पैसे कैसे कमाए 2024 (पैसा कमाने का तरीका) Paise Se Paisa Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Daily Paise Se Paisa Kaise Kamaye: आपको शायद यह तो पता होगा कि पैसे से पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन पैसे से पैसा कैसे कमाए? यह सवाल बहुत सारे लोगों के पास है और आपके पास भी होगा. तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि कैसे हम पैसे से पैसा कमा सकते है. वैसे इसका सीधा मतलब यही है कि अपने पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करके पैसे कमाना.

आजकल बहुत सारे लोग जल्दी पैसे कमाना चाहते है. हालांकि उनके पास पैसे तो होते है लेकिन ज्यादा पैसे कैसे कमाए, यह पता नही होता है. आप यह तो जानते ही होंगे कि पैसा जिंदगी को जीने के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए पैसे कमाना भी जरूरी है.

आप संदीप माहेश्वरी को जरूर अच्छे से जानते होंगे, जो पूरे देश को पैसे कमाने के बारे में ढेर सारे आइडियाज दे रहे हैं. इन्होने भी पैसे से पैसा कैसे कमाए, के बारे में विस्तार से बताया है कि पैसों को बैंक में रखने की बजाय उनसे काम कराओं और पैसे कमाओं. तो चलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताता हूं जिससे आप पैसे से पैसा कमा सकते है.

पैसे से पैसा कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye)

अनुक्रम दिखाएँ

आजकल ज्यादातर लोग अपने कमाए हुए पैसों को बैंक में सालों साल तक जमा करके रखते है. लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपको काफी ज्यादा घाटा होता है. क्योंकि बैंक में पैसे जमा करके रखना ही समझदारी नही है, बल्कि अपने पैसे को काम पर लगाकर उससे पैसे कमाना समझदारी है.

पैसे से पैसा कैसे कमाए - पैसा कमाने का तरीका - Paise Kaise Kamaye

आप जानते होंगे कि आज खाने के गैंस टंकी की कीमत 1500 से 2000 रूपयें पहुंच चुकी है, जबकि आज से 5 साल पहले इसकी कीमत 300 से 600 रूपयें थी. इसका मतलब है कि 5 सालों में कीमत 5 गुना बढ़ गयी है. लेकिन क्या आपने सोचा कि आपके पैसे बैंक में पड़े रहकर, क्या आपको 5 गुना पैसे दे रहे है?

अत: आपको अपने पैसों से पैसे कमाने होंगे, तभी आप आने वाली भविष्य में अच्छी जिंदगी जी सकते है. आज महंगाई कई गुना अधिक तेजी से बढ़ रही है तो आपको भी कमाई उसी तेजी से करनी होगी. आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप पैसे से पैसा कमा सकते है.

घर बैठे पैसे से पैसा कमाने का तरीका निम्नलिखित हैं.

  • शेयर मार्किट में निवेश करके
  • क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके
  • म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके
  • FD में निवेश करके
  • IntraDay Trading में निवेश करके
  • रियल एस्टेट में निवेश करके
  • Affiliate Marketing करके
  • Buy and Rent से
  • Money Lending के द्वारा
  • Fantasy Game गेम खेलकर
  • कबाड़ी के व्यापार
  • मोबाइल से पैसे कमाए

#1. शेयर मार्किट में निवेश करके पैसे से पैसा बनाए

आपने शेयर मार्केट के बारे में अवश्य सुना होगा, जहां पर लोग पैसे लगाकर लाखों- करोड़ो रूपयें बहुत आसानी से कमा लेते है. क्योंकि वे पैसों को सही जगह पर इस्तेमाल करते है और किसी के शेयर खरीदकर साझेदारी कर लेते है. शेयर मार्केट में बहुत सारी कंपनीयां होती है जिनके हम शेयर खरीद कर अच्छे पैसे कमा सकते है. हालांकि शेयर मार्केट में पैसों का नुकसान होने का भी पूरा डर रहता है.

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे है तो उन पैसों को आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है. आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट दो तरीकों से कर सकते है, इंट्राडे ट्रेडिंग और लॉंग टाइम इन्वेस्टमेंट. अगर आप अपने पैसों का दुगुना और काफी ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए.

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए आपको एक डीमेट अकाउंट बनाना होगा, जो आप किसी भी ट्रेडिंग एप पर बना सकते है जैसे Zerodha या Angleone आदि. इसके बाद आपको कुछ ऐसी कंपनीयां खोजनी होगी, जो भविष्य में काफी अच्छा काम कर सकती है जैसे- Reliance Industries, Tata Consultancy Services, HDFC Bank, Infosys, Hindustan Unilever आदि.

इसी तरह आप मार्केट रिसर्च करके पैसे इन्वेस्ट कर सकते है, अन्यथा आप ब्रोकर की भी सहायता ले सकते है. लेकिन ध्यान दे कि अगर आपको शेयर मार्केट कि ज्यादा जानकारी नही है तो आप शुरूआती समय में बिल्कुल भी ज्यादा पैसे इन्वेस्ट न करें.

#2. क्रिप्टोकरेंसी से पैसे से पैसा कैसे कमाए

2020 में बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी ने मार्केट में बहुत बड़ा भूचाल ला दिया था. क्योंकि एक बिटकॉइन की कीमत 15,000 रूपयें से बढ़कर 45 लाख रूपयें तक पहुंच गयी थी. हालांकि बिटकॉइन की शुरूआती कीमत 0.008 डॉलर थी, मतलब हमारे 1 रूपयें से भी कम. अत: आप समझ गये होंगे कि क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करके कुछ सालों में ही कई गुना अधिक पैसे कमा सकते है.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए

आप शायद यह जानते होंगे कि क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल करेंसी है जिसका इस्तेमाल केवल ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ही किया जा सकता है. इसे हम बाहर निकालकर अपने हाथ में नही ले सकते है. आजकल आपको हजारों क्रिप्टोकरेंसी मिल जाएगी, जिसमें आप इन्वेस्ट कर सकते है.

आपको सबसे पहले कोई भी बेहतरीन क्रिप्टोकरेंसी को चुनना होगा, जिसकी कीमत भविष्य में बिटकॉइन की तरह तेजी से बढ़ सके. कई विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में बिटकॉइन की तरह कुछ अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी सामने आएगी जिनकी कीमत अचानक काफी तेजी से बढ़ेगी.

आप रिसर्च करके कुछ ऐसी ही क्रिप्टोकरेंसी को खोज सकते है. और फिर Cryptocurrency Exchange (Binance, Wazirx, CoinDCX, Coinswitch Kuber आदि) की मदद से आप क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते है. और जब आपको लगे कि आपकी खरीदी हुई करेंसी की कीमत बढ़ गयी है तो आप उसी समय अपनी करेंसी को बेचकर मुनाफा कमा सकते है.

#3. म्यूच्यूअल फण्ड में SIP करके पैसे से पैसा कमाए

म्यूचुअल फंड एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको केवल अपने पैसे देने पड़ते है. इसके अलावा कंपनी स्वयं ही शेयर मार्केट में पैसे लगाती है, और मुनाफा मिलने पर कुछ मुनाफा आपको दे दिया जाता है. इसमें ज्यादातर इन्वेस्टमेंट लंब समय के लिए ही की जाती है ताकि अच्छा खासा रिटर्न मिल सके.

म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको लगता है कि शेयर मार्केट बहुत ज्यादा रिस्क है तो आप म्यूचुअल फंड में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है. म्यूचुअल फंड स्कीम  में आपको अपने पैसे ब्रोकर को देने पड़ते है. इसके बाद म्यूचुअल फंड कंपनी का एक अनुभवी ब्रोकर आपके पैसों को अपनी अनुसार सही जगह पर लगा देगा.

आप म्यूचुअल फंड में कम पैसों से लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट कर सकते है जिससे आपको कम्पाउंडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है. क्योंकि आपके पैसे म्यूचुअल कंपनी शेयर मार्केट की अनेक कंपनीयों में इन्वेस्ट करती है. इससे आपको मुनाफा किसी भी हालत में मिल जाता है.

हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नही है कि म्यूचुअल फंड में आपको नुकसान नही हो सकता है. लेकिन अगर आप कम पैसों को ज्यादा समय के लिए इन्वेस्ट करते है तो इसमें मुनाफा मिलने का ज्यादा चांस होता है. इसके अलावा आपको कंपनी को खोजने और उन पर पैसे लगाने व निकालने की झंझट नही होती है.

#4. Fixed Deposit में पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

क्या आप अपने पैसे से पैसा कमाना चाहते है, लेकिन रिस्क भी नही लेना चाहते है. ऐसे में आप अपनी FD (Fixed Deposit) करवा सकते है, जिसमें आपको मुनाफा ही मिलेगा, यह बिल्कुल तय है. हालांकि FD एक निश्चित समय के लिए फिक्स्ड होती है. और एक बारे पैसे इन्वेस्ट करने के बाद आप समय से पहले अपनी FD नही तोड़ सकते है, अन्यथा आपको मुनाफा नही मिलेगा.

Fixed Deposit (FD) करवाकर पैसे कैसे कमाए

बहुत सारे लोग अपने पैसे बैंक के सेविंग अकाउंट में रखते है, जिसमें सालाना 3% से 4% तक का ब्याज मिलता है. लेकिन अगर आप अपने बैंक में FD करवाते है तो आपको 6 से 8 फीसदी तक वार्षिक ब्याज मिलेगा और इसमें आपको बिल्कुल भी नुकसान नही होगा.

FD या Fixed Deposit जिसका मतलब है कि पैसों को एक निश्चित समय के लिए डिपोजिट करना. आपके पास 10 लाख रूपयें है तो आप उन 10 लाख रूपयें की FD करवा सकते है. मान लिजिए कि आपने 5 साल के लिए FD करवा दी. अब आपको 5 साल बाद 10 लाख रूपयें के साथ आपको 6 से 8 फीसदी वार्षिक ब्याज मिलेगा.

लेकिन ध्यान दे कि अगर आप अपनी FD को 5 वर्ष से पहले ही तौड़ देते है तो आपको मुनाफा नही मिलेगा. इसके अलावा FD तौड़ने पर आपको चार्ज भी अलग से देना होगा.

#5. IntraDay Trading करके पैसा कमाए

पैसे से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका इंट्राडे ट्रेडिंग को भी माना जाता है. यह बिल्कुल शेयर मार्केट की तरह ही होता है, लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग में इन्वेस्टमेंट हर दिन किया जाता है. मतलब हर दिन नए शेयर या स्टॉक खरीदे जाते है, और जिस दिन शेयर खरीदे जाते है उसी दिन लाभ देखकर शेयर बेचे भी जाते हैं.

IntraDay Trading से पैसे कैसे कमाए

अगर आप रोज 1000 रूपयें आसानी से कमाना चाहते है तो IntraDay Trading एक जबरदस्त तरीका है. जिस तरह शेयर मार्केट में शेयर खरीदे जाते है, और मुनाफा देखकर बेचे जाते है, उसी प्रकार इंट्राडे ट्रेडिंग में भी शेयर को खरीदा और बेचा जाता है. लेकिन शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट लंबे समय के लिए की जाती है. जबकि IntraDay Trading में केवल एक दिन के लिए ही इन्वेस्टमेंट की जाती है.

IntraDay Trading के लिए मार्केट सुबर 9:00 खुलता है और 3:15 बंद हो जाता है. आपको इसी समय के बीच में स्टॉक को खरीदना पड़ता है, और फिर 3:15 बजे से पहले अच्छा मुनाफा देखकर उसी समय शेयर बेचने पड़ते है. अगर आप सुबह के खरीदे हुए शेयर नही बेचते है तो 3:15 बजे आपके शेयर के जो भी दाम होंगे, उस दाम पर आपके शेयर स्वत: ही बेच दिए जाएंगे.

आप इंट्राडे ट्रेडिंग को सिखकर रोजाना 1000 रूपयें बड़ी आसानी से कमा सकते है, हालांकी इसके लिए आपको मार्केटिंग रिसर्च अच्छी खासी करनी होगी.

#6. रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करके पैसे से पैसा कमाए

 एक रियल एस्टेट व्यक्ति जमीन, मकान इत्यादि को खरीदने और बेचने का काम करता है और अच्छा खासा मुनाफा कमाता है. यह व्यक्ति किसी जमीन, मकान, फ्लैट या दुकान को कम कीमत पर खरीदता है, फिर कुछ समय तक होल्ड करके कीमते बढ़ने पर दुबारा बेच देता है. इस तरह आप भी एक रियल एस्टेट बनकर पैसे से पैसा कमा सकते है.

रियल एस्टेट बनकर पैसे कैसे कमाए

आपको रियल एस्टेट बनने के लिए अच्छी कम्यूनिकेशन स्कील सिखनी होगी, और साथ ही प्रोपर्टी खरीदने और बेचने से संबंधित सभी कगजों की जानकारीयां लेनी होगी. आपको काफी होशियार भी रहना होगा ताकि आप किसी फ्रोड प्रोपर्टी चक्कर में न फस जाए.

अगर आप एक रियल एस्टेट बन जाते है तो आप जमीन, मकान, फ्लैट या दुकान इत्यादि को सही जगह और कम दाम देखकर खरीद सकते है. और फिर उसके बाद उस जगह के दाम बढ़ने पर आप उसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. इसके अलावा आप जमीन को खरीदकर वहां मकान भी बना सकते है, और फिर उन्हे किराए पर देकर पैसे कमा सकते है.

इसके अलावा आप एक रियल एस्टेट एजेंट भी बन सकते है. मतलब आप किसी भी खरीदार और बेचानकर्ता के बीच डील करवाकर कुछ प्रतिशत कमीशन प्राप्त कर सकते है. इस तरह के काम में आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको काफी होशियार रहना होगा.

#7. Affiliate Marketing करके पैसे से पैसा कैसे कमाए

आपके लिए शायद एफिलिएट मार्केट एक नया शब्द होगा, लेकिन मैं बता दूं कि आप इससे कम रिस्क में बहुत सारे पैसे कमा सकते है. एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है कि किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करके बेचना और उसे बेचकर कमीशन प्राप्त करना. आप एफिलिएट मार्केटिंग को बिल्कुल फ्री में भी कर सकते है और काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

जैसा की मैने आपको बताता कि एफिलिएट मार्केटिंग में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करके बेचा जाता है. और बेचने पर उस प्रोडक्ट की कीमत का कुछ प्रतिशत कमीशन भी प्राप्त किया जाता है. लेकिन इस काम में मेहनत का काम प्रमोट करना ही है, मतलब प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना.

लेकिन अगर आपके पास पैसे है तो आप उन प्रोडक्ट के विज्ञापन दे सकते है और एक विज्ञापन देकर आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है. मान लिजिए कि आपने Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वॉइन किया है. अब आप Amazon के प्रोडक्ट को ऑनलाइन शेयर करके पैसे कमा सकते है.

अमेज़न के प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आप गूगल पर, फेसबुक पर या इंस्टाग्राम पर विज्ञापन दे सकते है. एक विज्ञापन के लिए 2000 से 4000 रूपयें खर्च हो सकते हैं, लेकिन अगर आपने अच्छा विज्ञापन बनाया है तो आप प्रोडक्ट को बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

#8. “खरीदो और किराये पर दो” माध्यम से पैसा कमाए

आजकल Buy and Rend भी एक तरह का बिज़नेस बन चुका है. अभी के समय में यह बिज़नेस काफी पॉपुलर बन रहा है. इस बिज़नेस में आपको चीज़े खरीदने के लिए कुछ पैसे लगाने पड़ते है और फिर उन चीज़ों को किराए पर देकर अच्छे खासे पैसे कमाते रहते है. आप कार, बाइक, प्रोपर्टी, दुकान, फ्लैट इत्यादि को खरीदकर किराए पर दे सकते हैं.

Buy and Rent से पैसे कैसे कमाए

आजकल महंगाई बहुत तेजी से बढ़ रही है, और ऐसे में हर कोई व्यक्ति कार, बाइक, प्रोपर्टी आदि को सीधे पैसे देकर नही खरीद पाता है. ऐसे में इस तरह के लोग ऐसी चीज़ों को किराए पर लेते है ताकि उन्हे ज्यादा पैसे खर्च न करने पड़े.

अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे है तो आप कार, बाइक खरीदकर उन्हे किराए पर दे सकते है. इसके अलावा आप जमीन, मकान, फ्लैट या दुकान को खरीदकर उन्हे किराए पर दे सकते है. आप मकान और दुकान को किराए पर देकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है.

क्योंकि भारत में बहुत सारे विद्यार्थी, कर्मचारी और मजदूर अपने स्थानीय जगहों से दूर जाकर रहते है. ऐसे में वे अपना खुद का घर नही बना सकते है तो वे किराए पर मकान खरीदते हैं. इसके अलावा बहुत सारे लोग मार्केट में दुकाने भी किराए पर लेते हैं, क्योंकि मार्केट में जमीन या दुकान को खरिदना बहुत मुश्किल होता है.

#9. Money Lending से पैसे से पैसा कमाओ

बहुत सारे लोगों के बारे ढेर सारे पैसे होते है, जो बैंक में पड़े रहते है. तो पैसे से पैसा कमाने के लिए Money Lending एक बहुत ही बढ़िया तरीका है. Money Lending का मतलब पैसे उधार देना है, यानी आप अपने पैसे प्रतिमाह के ब्याज पर उधार दे सकते है और समय होने पर ब्याज समेत सभी पैसे वापिस प्राप्त कर सकते है.

Money Lending से पैसे कैसे कमाए

आप तो जानते ही होंगे कि भारत की अधिकतर जनसंख्या मध्यम और गरीबी वर्ग में हैं और मध्यम व गरीबी वर्ग के लोगों को अक्सर पैसों की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन जिन लोगों के पास नौकरी या बिज़नेस नही होता है तो वे बैंक से लोन नही ले पाते है. इसलिए बिना नौकरी या बिज़नेस वाले व्यक्ति किसी भी अमीर व्यक्ति से पैसे उधार मांगते है.

अत: आप भी अपने पैसे ऐसे लोगों को उधार दे सकते है, जिन्हे बैंक या किसी भी अन्य संस्था के द्वारा लोन नही मिल पाता है. आप इस तरह के लोगों को थोड़े ज्यादा ब्याज पर भी पैसे दे सकते है, क्योंकि ऐसे लोगों को पैसे देने में थोड़ा रिस्क होता है.

ध्यान दे कि आप जब पैसे उधार दे तो उनका पूरा सबूत जरूर रखे. और हो सके तो आप उधार देने के लिए कागजी कार्यवाही कर सकते है, मतलब आप स्टाम्प पेपर पर लिखवाकर भी पैसे उधार दे सकते है. एक और बात कि जब आप किसी व्यक्ति को उधार देते है तो उसका बैकग्राउंड अवश्य देखे कि क्या वह व्यक्ति आपको समय पर सारा उधार दे पाएगा.

#10. Fantasy Game से पैसे से पैसा कैसे कमाए

क्रिकेट के माहौल में हमेशा Fantasy गेम की चर्चा सबसे ज्यादा होती है. क्योंकि Fantasy Game में बहुत कम पैसे लगाकर हजारों लाखों रूपयें कमा सकते है. फैनटेसी गेम में अपकमिंग क्रिकेट या फुटबॉल जैसे खेल के लिए एक टीम बनायी जाती है. यह टीम अनुमान के आधार पर बनायी जाती है, और अगर आपकी टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो आपको काफी अच्छे पैसे मिलते है.

Fantasy Game से पैसे कैसे कमाए

Fantasy Game खेलने के लिए आपको किसी एप्प को डाउनलोड करना होगा, जैसे- MPL, Dream11, Ballebaazi, Gamezy, WinZo, Real11, My team11 इत्यादि. आप किसी गेमिंग एप्प को इंस्टॉल करके उस पर फैनटेसी गेम को खेलकर पैसे कमा सकते है.

मान लिजिए कि आपने Dream11 एप को इंस्टॉल किया है और उस पर अपना अकाउंट भी बना लिया है.

अब आपको इसमें किसी भी अपकमिंग क्रिकेट मैच को सेलेक्ट करना है. आप जानते है कि क्रिकेट में दो विरोधी टीम होती है और प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते है. तो आपकों किसी भी एक टीम में अपने 11 खिलाड़ी सेलेक्ट करने है जिस पर आपको विश्वास है कि वह खिलाड़ी उस मैच में अच्छा खेलेगा. टीम बनाने के बाद आपको कुछ Entry Fees देनी होगी.

समय होने पर वह क्रिकेट मैच खेला जाएगा और उस मैच में अगर आपकी टीम के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते है, तो खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर आपको Points मिलेंगे और आपके पास जीतने ज्यादा Points होंगे, आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे. इस तरह आप Fantasy Games को खेलकर पैसे से पैसा कमा सकते है.

#11. कबाड़ी के व्यापार से पैसे से पैसा कमाए

आपको कबाड़ी के बिज़नेस के बारे में जरूर पता होगा. त्यौहार के दिन आपके बहुत सारे कबाड़ी वाले लोगों को देखा होगा जो घर पर जाकर कबाड़ को खरीदते है. अगर आपके पास पैसे है तो आप कबाड़ी का बिज़नेस कर सकते है. यकिन मानिए आप इसमें काफी अच्छे पैसे कमा सकते है, और आसानी से कमा सकते है.

कबाड़ी के कार्य से पैसे कैसे कमाए

कबाड़ी का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास एक गोदाम होना चाहिए जहां पर आप कबाड़ को रख सके. इसके अलावा आप कुछ लोगों को कबाड़ को इकट्ठा करने के लिए काम पर रख सकते है. आप उन्हे कुछ सैलरी देकर कबाड़ को इकट्ठा करवा सकते है.

कबाड़ इकट्ठा हो जाने के बाद आप उन्हे किसी भी कंपनी या फैक्ट्री को बेच सकते है, जो इनका रिसाइकल करता है. मतलब कबाड़ से नए सामान बनाता है. पैसे से पैसे कमाने के लिए यह एक जबरदस्त तरीका है.

#12. मोबाइल की मदद से पैसे से पैसा कमाए

आजकल पैसे कमाने के लिए मोबाइल एक बहुत बड़ा साधन बन चुका है. आपको मोबाइल के लिए ऐसे बहुत सारे पैसा कमाने वाले एप्प मिल जाएंगे जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. वर्तमान में पैसे कमाने वाले गेमिंग एप्प काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहे है. अब तो बहुत सारे लोग ऑनलाइन सर्च करते है कि मोबाइल से पैसा कैसे कमाए? तो मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा गेमिंग एप्प ही है.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

आप WinZo, MPL, Ludo Supreme, Teen Patti, Paytm First Game, Zupee, Gamezy जैसे अनेक तरह के पैसा कमाने वाला गेमिंग एप को डाउनलोड करके उन पर गेम खेल सकते है. अगर आप गेम खेलकर बहुत सारे पैसे कमाना चाहते है तो आप गेमिंग टूर्नामेंट में भाग ले सकते है जिसके लिए आपको कुछ Entry Fees देनी होगी.

गेमिंग टूर्नामेंट में भाग लेकर आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है, हालांकि गेम हारने पर पैसों का नुकसान भी हो सकता है. आप गेमिंग के अलावा भी अन्य एप्प के द्वारा भी पैसे कमा सकते है, जैसे- CashKaro, Dhani App, True Balance, Qureka Lite, EarnKaro, Meesho, Dainik Bhasakar, TaskBucks, Upstox, IAMO Bazar, Paytm, PhonePe, Groww इत्यादि.

Paise Se Paisa Kaise Kamaye Sandeep Maheshwari

आप शायद संदीप माहेश्वरी को जरूर जानते होंगे जो युवाओं को बिल्कुल फ्री में पैसे कमाने के ढेर सारे आइडियाज दे रहे हैं. उन्होने “पैसे से पैसा कमाना सीखो” के वीडियों में पैसे से पैसे कैसे कमाए, के बारे काफी अच्छी जानकारीयां दी है.

संदीप जी ने इस वीडियों मे पैसे को सही तरीके से इन्वेस्ट करने के बारे में काफी अच्छी जानकारी दी है. इन्होने बताया कि पैसों को बैंक में जमा करने की बजाय उन्हे सही जगह पर इन्वेस्ट करें, ताकि आने वाले समय में हमें अच्छा रिटर्न मिल सके. आप इनके वीडियों को भी देख सकते हैं.

FAQs: पैसे से पैसा कैसे कमाए

इस आर्टिकल में हमने जाना कि कैसे हम पैसे से पैसा कमा सकते है, तो चलिए इससे संबंधित कुछ FAQs पर भी चर्चा करते हैं.

जल्दी पैसे से पैसा कमाने का तरीका कौन सा है?

कम मेहनत करके पैसे से पैसे कमाने के भी कई तरीके हैं, जैसे- Mutual Fund, Fixed Deposit, CryptoCurrency, Share Marketing, Affiliate Marketing आदि.

जल्दी अमीर कैसे बन सकते है?

जल्दी अमीर बनने के लिए आप अपने पैसों को सही जगह पर इन्वेस्ट करे, और फिर उससे कई गुना अधिक रिटर्न प्राप्त करें. जैसे- Share Market, Cryptocurrecy आदि.

दो नंबर से पैसा कैसे कमाए?

दो नंबर से पैसे कमाने के लिए निम्न तरीके है जैसे – चोरी के सामान बेचना, सट्टे से पैसे कमाना, जुआ खेलकर पैसे कमाना, देशी शराब का कारोबार करके, चरस, गांजा, स्मैक का कारोबार करके आदि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: पैसे से पैसा कमाने का सही तरीका हिंदी में

आज हमने इस आर्टिकल में पैसे से पैसा कमाना सीखा है. मैने यहां पर आपको पैसे से पैसा कमाने के लिए अनेक तरीके बताएं है जिससे आप वास्तव में बहुत सारे पैसे कमा सकते है और अमीर भी बन सकते है. उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से आपको पैसे का सही उपयोग करने का तरीका मिला होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

2 thoughts on “पैसे कैसे कमाए 2024 (पैसा कमाने का तरीका) Paise Se Paisa Kaise Kamaye”

  1. शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए आपको एक डीमेट अकाउंट बनाना होगा, जो आप किसी भी ट्रेडिंग एप पर बना सकते है जैसे Zerodha या Angleone आदि.

    शेर मार्केट मे पैसा लगाया नहीं जाता इनवेस्ट किया जाता है

    Reply

Leave a Comment