151+ श्रेष्ट बिज़नस आइडिया हिंदी में | New Best Business Ideas In Hindi 2022

Best Business Idea In Hindi: नमस्कार मित्रो, आज के समय में सरकारी नौकरी मिलने की कोई उम्मीद नही है या फिर बहुत ही कम लोगो को मिलती है. इस कारण अधिकतर लोग Google पर Small business ideas in hindi लिखकर सर्च कर रहे है. इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से  Unique business ideas के बारें में जानेगें. जिन्हे आप शुरू कर महिनें में आसानी से 25,000 से लाखो रुपये तक कमा सकते है.

भारत में सफल बिज़नस आइडिया | Top New Business Ideas In Hindi

अनुक्रम दिखाएँ

भारत में सफल होने वाले बेस्ट बिज़नस आइडिया यहाँ दिए गये है.

#1 खिलौनों की दुकान (Toy Store Business Ideas in Hindi)

जब बच्चे खिलौनो की मांग करते है तो माता-पिता उसकी इच्छा पूर्ण करनें के लिए खिलौनो की दुकान की ओर ही चलते है.हम सब जानते है कि लगभग सभी बच्चे खिलौने खरीदना बेहद पसंद करते है और खिलौने इतनें अधिक महंगे भी नही होते है कि उन्हे कोई खरीद नही सके. इसलिए स्थानीय बाजारों में खिलौनों की दुकान (Toys Store) की मांग देखी जाती है. इसलिए खिलौनी की दुकान शुरू करना आपके लिए काफी अच्छा Business Ideas हो सकता है.

Toy Store एकLow Investment business ideaहै. इस बिज़नस को आप 10 से 30 हजार रुपयें में शुरू कर सकते है.इस बिज़नस में आप प्रति खिलौनें पर 50 से 100 रुपये आसानी से कमा सकते है. ऐसे में अगर आप प्रतिदिन के 10 खिलौने बेंचते है तो आप प्रतिमाह के 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#2 मिठाई का बिज़नस (Sweet Shop Business Ideas in Hindi)

मिठाई का बिज़नस एक small business ideas है.इस Business को शुरू कर आप सालो साल कमाई कर सकते है. हालांकि बाजार में कई सारी Sweet Shop आ चुके है किंतु बाजार में आज भी स्वादिष्ट मिठाई की मांग है. ऐसे में यदि आप अच्छी मिठाई बनानें का हुनर रखते है तो यह बिज़नस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.Sweet Shop Business शुरू करनें के लिए कम से कम 2 से 3 लाख रुपये की आवश्यकता होगी.शुरूआत के दिनों में आप मिठाई का बिज़नस से प्रतिमाह 50 हजार रुपये कमा सकते है और त्यौहारो के समय में इस बिज़नस होनें वाली कमाई बढ जाती है.

#3 किराने की दुकान बिज़नस आइडियाज

यदि आप गांव में रहते है और आप कम लागत में शुरू करनें वाले बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आप किराने की दुकान शुरू है. यदि आपके आस पास कोई अन्य किराने की दुकान नही है तो आपके इस बिज़नस में लाभ होनें के अधिक अवसर होता है.

अगर आप किराने की दुकान का बिज़नस शुरू करते है तो इसमें आपका कम से कम 50 हजार रुपये का खर्च आता है. इस बिज़नस में अधिकतम लागत लगानें की कोई सीमा नही है. आपको किराने की दुकान के बिज़नस में 30% से 40% तक का फायदा आसानी से हो जाता है.

#4 दर्जी की दुकान (Tailor Shop Business In Hindi)

अगर आप गांव में है तो दर्जी की दुकान शुरू कर सकते है. यह गांव में पैसे कमानें का सबसे अच्छा तरीका है. चुंकि गांव में अधिकतर लोग दर्जी के सिले हुए कपङे ही पहनते है. दर्जी की दुकान में आप पेंट, शर्ट, कुर्ता, सलवार, सूट इत्यादि बना सकते है.

हालांकि इस बिज़नस में आपकों समय समय पर लोगो के पहनावे के अनुसार अपडेट होते रहना चाहिए. यदि आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 8 से 10 हजार रुपये की आवश्यकता होती है. आप दर्जी की दुकान शुरू कर हर महिनें के 10 से 15 हजार रुपये आसानी से कमा सकते  है.

#5 पान की दूकान (Pan Shop Business Ideas in Hindi)

हालांकि कई लोग मुंह में पान रखनें की आदत को पसंद नही करते है किंतु उसके बावजुद भी भारत में बहुत सारे लोग पान खाना पसंद करते है. अलग अलग लोग अलग अलग प्रकार का पान खाना पसंद करते है. बनारसी पान पूरे भारत में प्रसिद्ध है. यदि आप अच्छा पान बना लेते है तो आप पान की दुकान शुरू कर सकते है.

छोटे स्तर पान की दुकान शुरू करनें के लिए 10,000 रुपये और बङे स्तर पर पान शॉप का बिज़नस शुरू करनें के लिए 50,000 रुपये का Investment करनें की आवश्यकता होती है. पान की मांग अधिक होनें के कारण यदि आप अच्छा पान बनाते है तो आप हर दिन2,000 रुपये तक कमा सकते है.

#6 सब्जी बेंचने का बिज़नस

अगर आपके पास अधिक पैसे नही है तो आप थैले पर सब्जी बेंचने का बिज़नस शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ एक थैले और सब्जी खरीदनें के लिए कुछ पैसो की ही आवश्यकता होती है.

#7 लाइट फिटिंग करना (light fitting Business Ideas in Hindi)

अक्सर शादीयों में या किसी पार्टी में सजावट करनें के लिए लाइट फिटिंग करनें वालो को बुलवाया जाता है. इसलिए यदि आपको लाइट फिटिंग आती है तो आप लाइट फिटिंग का बिज़नस शुरू कर सकते है और इससे आप काफी अच्छी कमाई भी कर लेते है. हालांकि इसके लिए आपको लाइट फिटिंग की जानकारी होना जरुरी है.

बड़े बिज़नस आईडिया हिंदी में (Big Business Ideas In Hindi)

#8 हार्डवेयर का बिज़नस (Hardware Store Business Ideas in Hindi)

एक हार्डवेयर स्टोर में एक सामान्य कील से लेकर बर्तन, पेन्ट, इलेक्ट्रिक सामग्री तथा बिल्डिंग निर्माण के लिए आवश्यक सभी सामान आसानी से मिल जाते है. चुंकि हार्डवेयर स्टोर में ऐसे कई सामान बेंचे जाते है, जिनकी आवश्यकता व्यक्ति को कभी भी किसी भी क्षण में पङ सकती है.

इसलिए यदि आप Hardware Store का Business शुरू करते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद Business Ideas हो सकता है.Hardware Store Business शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 5 से 7 लाख रुपये की आवश्यकता पङ सकती है.

#9 Transport (Big Business Ideas in Hindi)

Transport business सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है. चुंकि अब भारत विभिन्न देशों के साथ व्यापार कर रहा है, जिससें भारत से दुसरें देशों मे बहुत अधिक आयात निर्यात होने लगा है. ऐसे में Transport Business Idea आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि अगर आप अपनी स्वंय की ट्रांसपोर्ट कंपनी खोलते है तो आपकों 20 से 25 लाख रुपये की आवश्यकता होती है लेकिन इसमें फायदा भी बहुत अधिक होता है. ध्यान रखें कि स्वंय की ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू करनें के लिए पंजीकरण बेहद जरुरी होता है. अन्यथा यह काम गैरकानूनीहोता है.

#10 मोबाइल का बिज़नस (Mobile Shop business ideas in Hindi)

हम सब जानते है कि आज बाजार में मोबाइल की कितनी अधिक मांग है. इसलिए आज के समय में मोबाइल की दुकान शुरूकर अच्छी कमाई की जा सकती है.

आप Mobile Shop Business शुरू कर मोबाइल बेंचना, मोबाइल रिपेयर करना तथा मोबाइल सें सबंधित सामानों को बेंचने का काम कर सकते है.

12 महीने चलने वाला मोबाइल शॉप बिज़नस शुरू करनें के लिए मुख्य रुप से 100 वर्ग फूट जमीन, 2 आदमी, कुछ दस्तावेज और Investment की आवश्यकता होती है.इस बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको शुरूआत में 10 से 15 लाख रुपये की आवश्यकता होती है.

मोबाइल शॉप बिज़नस का प्रोफिट इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी Mobile Shop में कौनसे मोबाइल रखे गये है. इसके अलावा आप मोबाइल रिचार्ज करके कमीशन भी कमा सकते है.

#11 कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई का बिज़नस ( Row Material Supply Business Idea in Hindi)

आज लोग धीरे धीरे अपनें नए घरो का निर्माण कर रहे है. जिससे भारत में कंस्ट्रक्शन का काम काफी तेजी से हो रहा है. ऐसे में आप बिल्डिंग और कंस्ट्रशन मेटेरियल की सप्लाई का बिज़नस शुरू कर सकते है. इस बिज़नस में आप निर्माण कार्य से जुङे रॉ मेटेरियल को बेंचकर महिने का लाखो रुपये कमा सकते है. इस बिज़नस में बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन के लिए रॉ मेटेरियल के रुप में ईट, सीमेंट, लोहा, बल्ली, गिट्टी, बालू रेत, मोटी रेत, सीढी आदि की सप्लाई की जाती है.

कंस्ट्रक्शन रॉ मेटेरियल बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको 3 से 4 हजार स्क्वेयर फीट की जमीन, 8-10 आदमी और कुछ निवेश की आवश्यकता होती है. यदि आप इस बिज़नस को छोटे स्तर पर शुरू करते है तो आपको कम से कम 10 से 12 लाख रुपये की आवश्यकता होती है लेकिन इस बिज़नस को बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए शुरूआत में 35-50 लाख रुपये के Investment की आवश्यकता होती है.इस बिज़नस के शुरू हो जाने के बाद आप हर महिने 50 से 70 हजार रुपये या 1 लाख रुपये तक कमा सकते है.

#12 होटल खोलने का बिज़नस (Hotel Business In Hindi)

अगर आप अच्छी कमाई करनें वाले बिज़नस की तलाश कर रहे है तो हॉटेल शुरू कर सकते है. होटल शुरू कर कमाई करना एक ट्रेंड बिज़नस आइडियाज में से एक है. यदि आप अपनें होटल को 30 से 40 कमरो के साथ शुरू करते है तो इसके लिए आपको 30 से 35 लाख रुपये के इनवेस्ट की आवश्यकता होती है. हालांकि इसमें बिज़नस में रिस्क भी रहता है तथा होटल के शुरूआती समय में आपकों सिर्फ इनवेस्टमेंट पर ही ध्यान देना होता है.

#13 अनाज खरीदी और बिक्री का बिज़नस

हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है. जिसकी लगभग आधी से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर आधारित है. आज भारत में अनाज काफी मात्रा में उगाया जाता है किंतु इसके बावजुद भी कई सारे लोग भूखे मरते है चुंकि उनके पास अनाज नही पहुंच पाता है. इसलिए आप अनाज की खरीदी और बिक्री का बिज़नस शुरू कर महिने का लाखो रुपये कमा सकते है.

लेकिन इस बिज़नस मे कई बार अनाज खराब हो जानें के कारण नुकसान होनें की संभावना भी रहती है. इसके अलावा इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपका बजट काफी अच्छा होना चाहिए.

#14 गांव में ट्रैक्टर किराए पर देना (village business ideas in hindi)

अगर आपके पास कुछ टेक्टर है तो आप अन्य किसानों को किराये पर टेक्टर दे सकते है. यह पैसे कमानें का एक आसान तरीका है तथा इसे आप गांव में शुरू कर सकते है. हालांकि यदि आपके पास स्वंय के पहले से ही टेक्टर खरीदे हुए है तो तब आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नही होती है किंतु यदि आपके पास स्वंय के टेक्टर नही है तब आपको इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए अधिक लागत की आवश्यकता होती है.

#15 Solar Business (सोलर बिज़नस)

अगर आपके पास किसी बिज़नस को शुरू करनें के लिए अच्छा खासा पैसा है तो आप सोलर पेनल डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है.इसमें आप महिने के हजारो रुपये से लेकर लाखो रुपये तक कमा सकते है. यदि आप किसी सोलर पेनल कंपनियो से डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की सोच रहे है तो इसके लिए आपको कम से कम 6 से 7 लाख रुपये का Investment करना पङता है.

यहां तक की एक लाख रुपये तो सिर्फ कंपनी अपनी फीस लेती है. हालांकि इसमें लाभ भी काफी अधिक होता है.

#16 पेट्रॉल पंप का बिज़नस (Profitable Business Ideas)

यदि आपका का बचत काफी ज्यादा अच्छा है तो आप पेट्रोल पंप शुरू कर पेट्रोल पंप की डिलरशिप प्राप्त कर सकते है. हालांकि पेट्रोल पंप का बिज़नस वैश्विक स्तर पर लाभ कमानें वाले मुख्य बिज़नस में एक है. हालांकि इस बिज़नस को सिर्फ वही शुरू कर सकता है. जिसके पास बहुत सारे पैसे और उसकी आयु 21 से 55 वर्ष के बीच में हो. पेंट्रोल पंप शुरू करनें के लिए आपको 12 वी की मार्कशीट और लाइसेंस प्राप्त करना होता है.

यदि आप Petrol Pump Business शुरू करते है तो इसके लिए आपको कम से कम 30 से 35 लाख रुपये का Investment करना पङता है लेकिन यदि आप अपना पेट्रोल पंप किसी शहर में शुरू करनें के लिए 2 करोङ रुपये का इनवेस्टमेंट करना पङता है. इसके अलावा पेट्रोल पंप शुरू करनें के लिए 800 से 1200 फीट जमीन की भी आवश्यकता होती है.

ऑनलाइन बिज़नस आइडिया (New Online Business Ideas In Hindi)

#17 ऑनलाइन योगा क्लासेस (Online Yoga Classes Business Idea)

आज ऐसे कई सारे लोग है, जिनके पास योगा क्लासेज में जाकर योगा सीखनें का समय नही होता है. इस कारण ये लोगो ऑनलाइन क्लासेज लेकर योगा सीखते है. इसलिए आप भी आप लोगो ऑनलाइन माध्यम से भी योगा सीखा कर अच्छी कमाई कर सकते है तथा ऑनलाइन योगा क्लासेज शुरू करनें के लिए अधिक Investment की भी आवश्यकता नही होती है.

#18 ऑनलाइन डांस क्लासेस (Online Dance Classes)

कई सारे लोग कम पैसों के कारण ऑनलाइन डांस क्लासेज से भी डांस सीखते है. अगर आप अच्छाडांस करना जानती है तो आप ऑनलाइन भी लोगो को डांस सीखा सकती है.

#19 यूट्यूब वीडियोस (Youtube Channel Business Ideas )

अब लगभग सभी लोग यूट्यूब के बारें में जानते है और बहुत सारे लोग यूट्यूब चैनल बनाकर महिने के लाखो रुपये कमा सकते है. आप भी इन लोगो की तरह यूट्यूब चैनल बना सकते है. इसमें आपको एक विषय को चुनकर उससें संबधित विडियो बनाना है तथा उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देना है. ट्यूट्यूब विडियो से पैसे कमानें के लिए किसी तरह का इनवेस्ट करनें की जरुरत नही होती है.

#20 ब्लॉगिंग (Blogging Business Ideas In Hindi)

यूट्यूब के बाद दुसरा सबसे ज्यादा पैसा कमानें वाला बिज़नस आइडिया ब्लोगिंग का है. आज इसकीमदद से हजारो लोग महिनें के हजारो रुपये कमाते है. यह Business Idea उनके लिए फायदेमंद है, जिनके पास अच्छी जानकारी है किंतु उन्हे विडियो बनानें में हिचकिच होती है. इसमें आपकों अपनें पसंदीदा विषय पर लेख लिखकर अपनें ब्लोग पर अपलोड कर देना होता है. जिसे जितनें ज्यादा लोग पढते है, आपको उतनी ही अधिक कमाई होती है.

#21 ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic Design Business In Hindi)

आजकल सभी संस्थानों में ग्राफिक डिजाइनिंग का इस्तेमाल किया जाता है और इसके लिए आपको एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है. अगर आप क्रिएटिव है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग शुरू कर सकते है. इसमें करियर बनानें की संभावना अधिक होती है. ग्राफिक डिजाइनिंग सीखनें के लिए कई सारे डिप्लोमा होते है. जिनके लिए 20 हजार से 1 लाख रुपयें खर्च करने पङ सकते है. आप ग्राफिक डिजाइनिंग करके महिनें का अच्छा खासा पैसा कमा सकता है.

#22 वीडियो एडिटिंग (A Part Time Business Ideas in Hindi)

शादी का विडियो हो या टिकटोक, इंस्ट्राग्राम या फेसबूक या यूट्यूब के विडियों को आकर्षक बनानें के लिए विडियो एडिटिंग की आवश्यकता होती है. इस कारण Video Edditing का बिज़नस Best Business Ideas में से एक है. यदि आपको विडियो एडिटिंग करना आता है तो आप भी विडियो एडिटिंग का बिज़नस शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ एक दुकान तथा विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के लिए पैसे खर्च करनें होते है.

#23 वीडियो एनिमेशन बिज़नस (New Business Ideas)

कई सारी फिल्मों में तथा वर्तमान में विज्ञापनो तथा विडियों के जरिए संदेश देनें के लिए एनिमेटेड विडियो का भी इस्तेमाल करते है. इसलिए यदि आप अच्छे विडियो एनिमेटर है तो आप विडियो एनिमेटर बनाकर स्वंय का विडियो एनिमेशन का बिज़नस शुरू कर सकते है तथा अच्छी कमाई कर सकते है. यदि आप छोटे स्तर पर बिज़नस को शुरू करना चाहते है तो आपको अधिक पैसो की आवश्यकता नही होगी किंतु बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए आपको थोङे से ज्यादा पैसो की आवश्यकता होगी.

#24 एफिलिएट मार्केटिंग का बिज़नस (Affiliate Business Idea)

एफिलिएट मार्केटिंग काफी अच्छा Online Business Idea है तथा इससें काफी अच्छी कमाई की जा सकती है. हालांकि आज के समय काफी सारे लोग ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग ही करते है. इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को लेकर दुसरे लोगो को बेचना होता है. जिसके लिए आपको कुछ कमीशन मिलता है.Affiliate Marketing Business की खासियत यह है कि आप इसे बिना इनवेस्टमेंट के शुरू करके प्रतिमाह 10 से 20 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#25 डिजिटल मार्केटिंग का बिज़नस

डिजिटल मार्केटिंग एफ्लिएट मार्केटिंग ही है. इसमें भी आपकों को किसी कंपनी के सामानों को बिकवाना होता है. लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट तथा इलेक्ट्रोनिक डिवाइस के माध्यम से मार्केटिंग की जाती है. इसमें ग्राहकों को ढुंढनें के लिए वेबसाइट, ईमेल, सोशल मिडिया का उपयोग किया जाता है.

#26 ई बुक्स सेल करने का बिज़नस

E-Book Selling Business एक New Unique Business Idea है. E-Book Selling करके पैसे कमानें के बारें में बहुत कम लोग ही जानते है. सामान्य शब्दो में हम कह सकते है E-Book, बुक का डिजिटल रुप होता है. जिसमें कागज का उपयोग नही किया जाता है. अगर आपके पास कुछ अच्छी जानकारी है तो आप अपनी ई-बुक बना सकते है तथा उसे इंस्टोमोजो जैसी वेबसाइट पर अपलोड करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

#27 ऐप बनाने का बिज़नस (App Making Business Ideas In Hindi)

आज हमारे स्मार्ट फोन में जितनें भी आइकन का इस्तेमाल होता है, ये सब ऐप कहलाते है. जो गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाते है. ऐसी कई बङी कंपनियां है, जो मोबाइल ऐप खरीदते है. इसलिए आप भी अपना ऐप बनाकर बेंच सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. वैसे आज इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट मौजुद है, जिनकी मदद से आप ऐप बना सकते है.

#28 कंटेंट राइटिंग का बिज़नस (Content Writing Business Ideas)

यदि आप किसी विषय के बारें में अच्छी जानकारी रखते है किंतु आपके पास अपनी वेबसाइट के लिए बजट नही है तो आप कंटेंट राइटिंग का बिज़नस शुरू कर सकते है. इसमें आपको किन्ही दुसरों लोगो के लिए लिखनें का काम करना होता है. आप कंटेंट राइटिंग के बिज़नस को बिना इनवेस्टमेंट के शुरू करके महिने का 15 से 30 हजार रुपयें आसानी से कमा सकते है. फ्रीलांसर, अपवर्क जैसी कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट मौजुद है, जहां पर आप कंटेंट राइटिंग का बिज़नस शुरू कर सकते है.

#29 हैण्‍डमेड चीजों को बेचें ऑनलाइन

आज के समय में लोग दुकान जाकर सामान खरीदनें की तुलना में ऑनलाइन सामान खरीदना ज्यादा पसंद करते है. इसलिए अगर आप हैण्डमैड सामानों को बनाते है तो आप इन्हे ऑनलाइन भी बेंच सकते है. आप अपनें सामानों को कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट मिल जाएगी. जहां पर आप अपना सामान बेंच सकते है. उदा. अमेजन आदि.

#30 ऐड क्लिक करने का बिज़नस (New Online Business Ideas In Hindi)

कई सारे ऐसे लोग होते है, जो दुसरे लोगो को पैसे देकर अपनी वेबसाइट पर जाकर एड पर क्लिक करनें के लिए कहते है. इस तरह से आप भी लोगो से पैसे लेकर ऐड पर क्लिक कर सकते है.

#31 डिजिटल कोर्स बेचकर (Sell Digital Course Business Ideas In Hindi)

कई लोग होते है जो किसी टॉपिक पर कई सारे विडियों सूट करके अपना कोर्स बनाते है तथा उसके बाद अपनें कोर्स को बेंचकर पैसे कमाते है. आप भी इनकी तरह अपना एक डिजिटल कोर्स बनाकर उसे बेंचकर पैसे कमा सकते है. इसके अलावा आप दुसरे लोगो के कोर्स को भी बिकवा सकते है. जिसके बदले आपकों कमीशन मिलता है.

#32 डोमेन खरीदने और बेचने का बिज़नस (Domain Buy And Sell Business Ideas)

इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनानें के लिए अच्छे डॉमेन नेम की आवश्यकता होती है.इस कारण आज कई सारे लोग अच्छे डॉमेन नेम की मांग करते है. इसलिए आप डॉमेन नेम खरीदकर बेंचने का बिज़नस शुरू कर सकते है. इसमें आपकों किसी अच्छे डॉमेन को खरीदकर दुसरे लोगो अच्छी कीमत में बेंचना होता है. एक डॉमेन खरीदने के लिए आपको एक महिने के लिए 199 से 999 रुपये खर्च करनें होते है. इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है, जहां पर आप अपना डॉमेन नेम बेच सकते है. जैसे सेडो.कॉम, गोडेड ऑक्शन, फ्लिप्पा.कॉम, ईबे आदि.

#33 ऑनलाइन फोटो बेचकर (Online Photo Selling Business Idea)

इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है, जहां पर आप फोटो खींचकर बेंच सकते है. अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है तो आप अपने फोटो को ऑनलाइन बेंचकर भी पैसे कमा सकते है. आपको इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए सिर्फ एक कैमरे के लिए पैसे खर्च करनें पङते है. इसके अलावा मोबाइल की मदद से भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.

#34 ऑनलाइन कंसल्टेंसी (New Unique Business Ideas in Hindi)

अगर आप कम समय में अधिक पैसे कमानें वाले बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आप कंसलटेंसी का बिज़नस शुरू कर सकते है. कंसलटेंसी बिज़नस में किसी व्यक्ति को उसके व्यक्ति को उसके बिज़नस संबधित जानकारी प्रदान तथा फादयेमंद आइडिया प्रदान किया जाता है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए बहुत कम इनवेस्टमेंट की आवश्यकता होती है. आप इस बिज़नस को 50 से 60 हजार रुपयें में शुरू कर प्रतिमाह का 40 से 50 हजार रुपये कमा सकते है.

#35 ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर (Ecommerce Site Business idea)

अमेजन, फ्लिपकार्ट,  मिंतरा आदि ecommerce Site है. जिसकी मदद से हजारो लोग घर बैठे खरीददारी कर रहे है. इनकी तरह आप भी अपनी एक ई-कोमर्स वेबसाइट बना सकते है. अपनी ई-कोमर्स वेबसाइट बनानें के लिए आपको डॉमेन, हॉस्टिंग तथा सॉफ्टवेयर जैसे सामानों पर पैसे खर्च करनें पङेंगे. हालांकि ई-कोमर्स वेबसाइट बनानें के लिए आपको इसके बारें में थोङी जानकारी होना जरुरी है.

कम लागत में अच्छा बिज़नस (Low Investment Business Ideas In Hindi)

#36 हेयर कटिंग सलून का बिज़नस (Hair Salon Business Ideas)

हेयर कटिंग सलून का बिज़नस अब तक का Most Popular Business Ideas in Hindi का सबसे बेस्ट आइडिया है. यह एक पूरे साल चलनें वाला बिज़नस है. चुंकि लोग पूरे साल में कई बार बाल कटवानें, दाढ़ी बनवानें तथा बाल सेट करनें के लिए Hair Salon जाते ही है. यदि आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो आप आसानी बैठे हजारों रुपये कमा सकते है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो आपको सिर्फ एक बार के लिए 4 से 5 लाख रुपयें खर्च करनें होते है.

#38 किताबों का बिज़नस (Book Store Business Ideas in Hindi)

आज सभी लोगो को पढाई का महत्व पता है. इसी कारण कई सारे बच्चे, बूढ़े तथा जवान किताबे को पढ़नें का शौक रखते है. आज के इंटरनेट का युग होने के बावजुद भी कई सारे लोग किताबे पढते है. इसलिए लोगो की किताबों में बढ़ती रुची को देखते हुए किताबों का बिज़नस (Book Shop Business) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आप इस बिज़नस को 1 से 2 लाख रुपयें में शुरू करके प्रतिमाह एक से डेढ लाख रुपयें कमा सकते है.

#39 Computer Business Ideas in Hindi

किसी भी बङी कंपनी में बिज़नस या कोई काम करनें के लिए तकनीकी भाषा का ज्ञान बेहद जरुरी है. इसलिए वर्तमान में कंप्यूटर सेंटर की मांग भी काफी अधिक है. हालांकि आज के बच्चो को स्कूल में तकनीकी ज्ञान दिया जाता है किंतु यह किसी कंपनी में काम करनें के लिए पर्याप्त नही होती है. इसलिए बच्चे तकनीकी ज्ञान तथा कंप्यूट भाषा सीखनें के लिए कंप्यूटर सेंटर जाते है. अतं Computer Business Idea आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस बिज़नस को आप 1 से 1.5 लाख रुपयें की लागत के साथ शुरू कर सकते है.

#40 सिलाई का बिज़नस

आज हमारें बाजार में रेडिमेट कपङें आनें लगे है किंतु इसके बावजुद काफी सारे लोग घर में सिलाई मशीनों से बनें हुए कपङों को खरीदना पसंद करते है. अगर आप नए डिजाइनदार कपङे सिलना जानती है तो आप सिलाई का बिज़नस शुरू कर सकते है. इस Business Ideas की सबसें अच्छी बात यह है कि आप इस बिज़नस को 30 से 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते है तथा एक ड्रेस सिलकर 600 से 1000 रुपयें तक कमा सकते है.

#41 सिलाई ट्रेनिंग का बिज़नस (Silai Business Ideas in Hindi)

अगर आप काफी अच्छी सिलाई करना जानती है तो आप Silai Training Business शुरू कर सकते है. चुंकि आज के समय सभी महिलाएं सिलाई सीखना चाहती है. ऐसे में आप अपनासिलाई ट्रेनिंग का बिज़नस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. यह एक low investment Business Ideas है. जिसे मात्र 25 से 30 हजार की लागत से शुरू कर 2 से 3 माह में 50 से 60 हजार रुपयें की कमाई कर सकते है.

#42 मोमबत्ती बनाने का बिज़नस

आज के समय में जन्म दिन, एनिवर्सरी, शादी समारोह तथा कैंडल नाइट तथा चर्च में मोमबत्ती का इस्तेमाल काफी अधिक देखा जाता है.इसके अलावा कई बार लोग अनहोनी पर सङक पर कैंडल मार्च भी करते है. इसी कारण आज मार्केट में मोमबत्ती की मांग काफी बढी है. इसलिए Candle making Business Idea आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है.

#43 मसाले बनाने का बिज़नस

भारत में खाना बनाते समय मसालों का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता हैऔर इसी कारण भारत में इन मसालों की मांग सबसें अधिक होती है. इसके अलावा हाथ से पिसे हुए मसालों की मांग विदेशों में भी काफी अधिक होती है. ऐसे में आप भी मसालें बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए 20 से 50 हजार रुपयें की आवश्यकता होगी.

#44 चाय पत्ती का बिज़नस

भारत के सभी लोग चाय पीते ही है. भारत में इसकी मांग बहुत अधिक है. इस कारण आप चायपत्ती बेंचनें का बिज़नस शुरू कर सकते है. अर्थात आप बाजार से थोक भाव में चायपत्ती को खरीदकर रिटेल में बेंच कर अच्छी कमाई कर सकते है. चायपत्ती बिज़नस एक small business idea है. इसे आप मात्र 5 से 10 हजार रुपयें की लागत से  शुरू कर सकते है और प्रतिदिन का 600 रुपयें आसानी से कमा सकते है.

#45 पैकिंग का बिज़नस

पैकिंग का बिज़नस new business ideas है लेकिन वर्तमान समय में काफी तेजी से बढ़ रहा है. चुंकि इसे बहुत ही कम Investment शुरू कर सकते है. इसमें आपकों सिर्फ सामान की पैकिंग करनी है. इसकी खासियत यह है कि आप इस Business को घर से या दुकान में शुरू कर सकते है.

#46 ट्यूशन सेंटर (Tuition Centre Business Ideas In Hindi)

बच्चो की मांग को देखते हुए वर्तमान समय में ट्यूशन सेंटर का बिज़नस आइडिया आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि अगर आप अपना Tuition Center को शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 40,000 से 10000 लाख रुपये खर्च होते है. लेकिन इस बिज़नस आपकों लाभ भी बहुत होता है. इसमें आप प्रतिमाह का 60 से 80 रुपयें कमा सकते है. अगर आप Investment नही करना चाहते है तो किसी दुसरों की कोचिंग सेंटर में पढ़ानें के लिए भी जा सकते है.

#47 होम ट्यूशन (Home Tuition Business Ideas in Hindi)

अगर आपका बजट कम है लेकिन आप बच्चों को पढानें की रुचि रखते है और अपना स्वंय का Couching Center शुरू करना चाहते है तो Home Tuition शुरू कर सकते है. मेरा मतलब है कि आप अपनें ही घर में ट्यूशन सेंटर शुरू कर सकते है. इसके लिए आपकों 10 से 20 हजार रुपयें की आवश्यकता होगी.

#48 कुकिंग क्लास बिज़नस (Cooking Classes Business Ideas In Hindi)

यदि आप कुकिंग के शौकिन है तथा तरह तरह का खाना बनानें में माहिर है तो आप कुकिंग क्लास शुरू कर सकते है. जिसमें आप अलग अलग खाना बनाना सीखनें वालो को कुकिंग सीखाएंगे.Cooking Class का Business Ideas आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है चुंकि इसें आप मात्र 50 से 60 हजार रुपयें में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

#49 आइसक्रीम बनाने का बिज़नस (Ice Cream Making Business Ideas)

Ice Cream Making Business गर्मी के मौसम में Popular Business Ideas में से एक है. चुंकि गर्मियों के दिनों में आइस्क्रीम की मांग सबसे अधिक होती है. यदि आप बङे पैमानें पर Ice Cream Making Business को शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 3 से 5 लाख रुपयें खर्च करनें होंगे. लेकिन अगर आपका बजट इतना अधिक नही है तो एक सामान्य ठैले पर भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है. जिसमें आपकों इतनें अधिक निवेश की जरुरत नही होगी.

#50 कार रेंटल बिज़नस (Car Rent Business)

Car Rental Business एक प्रकार का Transport Business Idea है. इसमें एक व्यक्ति अपनी कार को किसी दुसरे व्यक्ति को किराये पर देता है. भारत में इसकी मांग बहुत अधिक है. चुंकि बहुत सारे लोग शादी, पिकनिक आदि फक्शन के लिए कार किरायें पर लेते है. इसलिए अगर आपके पास लाइसेंस है तो आप किराये की कार चला सकते है या आप अपनी कार को दुसरों को चलानें के लिए दे सकते है. जिससे आप प्रतिमाह एक से डेढ लाख रुपये कमा सकते है.

#51 डांस क्लास का बिज़नस (Dance Class Business)

आज ऐसे कई सारे लोग है, जो डांस सीखनें का शौक रखते है. ऐसे में यदि अगर आप अच्छा डांस करना जानते है तो इनके लिए डासं क्लास शुरू कर सकते है. अगर आप बङे स्तर पर डांस क्लासेज शुरू करते है तो इसके लिए आपकों एक से डेढ़ लाख रुपयें की आवश्यकता होगी. लेकिन यदि आपका बजट कम है तो आप अपनें घर मे भी डांस क्लास शुरू कर सकते है. इससें आपका हॉल खरीदनें का खर्चा बच जाएगा.

#52 प्रिंटिंग प्रेस बिज़नस (Printing Press Business)

आज कई सारे लोग अलग-अलग तरह के विजिटिंग कार्ड, इनविटेशन कार्ड, बुक, पेपर, कॉपी, पंपलेट, पोस्टर इत्यादिप्रिंट करवाते है. इस कारण आज के समय में प्रिटिंग प्रेस की शॉप शुरू करनें का बिज़नस काफी पॉपुलर हो रहा है. ऐसे में आप स्वंय की प्रिटिंग प्रेस शॉप शुरू कर सकते है. अगर आप अपनी स्वंय की प्रिटिंग शुरू कर रहे तो इसके लिए आपको कम से कम 3 से 5 लाख रुपयें की आवश्यकता होगी.

#53 योगा क्लासेस (Yoga Class Business Idea)

वैसे आज के समय मे योगा पुन: प्रचलन में आ रहा है. कई सारे लोग पहले की तरह पुन: योगा कर रहे है. कुछ लोग योगा सीखनें के लिए योगा क्लासेज में भी जाते है. इस कारण आज योगा क्लासेज की मांग भी काफी तेजी से बढ़ रही है. इसलिए आप योगा क्लासेज शुरू कर प्रतिमाह 50 हजार से 70 हजार रुपये कमा सकते है.Yoga Classes Business Idea की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे शुरू करनें के लिए सिर्फ एक कमरे तथा कुछ चटाईयों की ही आवश्यकता होती है. इस तरह से आप स्वंय के Yoga Center को मात्र 10 से 15 हजार रुपयें मे भी शुरू कर सकते है.

#54 कंबल बनाने का बिज़नस

सर्दियों के मौसम में कंबलो की मांग बहुत अधिक हो जाती है. शहरों में लोग सर्दियों में नए कंबलों को खरीदते ही है. इसलिए यह आपके लिए काफी अच्छा बिज़नस आइडिया हो सकता है, अगर आप कम्बर बनानें का बिज़नस शुरू करते है. आप कम्बल बनानें का बिज़नस मात्र 15 से 20 हजार रुपये शुरू कर प्रतिमाह 25 से 30 हजार रुपये खर्च कर सकते है.

#55 वेडिंग प्लानर का बिज़नस (Wedding Planner)

भारत में शादी जैसे समारोह में बहुत सारे झमेले होते है. जिसके कारण परिवार वाले शादी का आनंद नही ले पाते है. इसी कारण आज भारत में वेडिंग प्लेनर की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आप भी Wedding Planner Business को शुरू कर सकते है. इसमें शादी में होनें वाले सभी कार्यों बिना समस्या के करानें की जिम्मेदारी आपकी होती है. इसके लिए कई ऑफलाइन तथा ऑनलाइन कोर्स भी होते है. इस बिज़नस को शुरू आप बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है. लेकिन इस बिज़नस से कम समय में अच्छी कमाई कर सकते है.

#56 मैरिज हाल का बिज़नस

यदि आपके पास एक बङा खाली हॉल है तो आप इसका इस्तेमाल मैरिज हॉल बनानें में कर सकते है तथा अपना मैरिज हॉल का बिज़नस शुरू कर सकते है. मैरिज हॉल का बिज़नस पैसे कमानें का सबसे अच्छा तरीका है. Marriage Hall Business में सफल होनें के अवसर बहुत अधिक होते है. चुंकि आज हर कोई शादी के लिए मैरिज हॉल को ही चुनता है. आप अपनें हॉल में एक शादी करानें के लिए एक लाख रुपये से ज्यादा कमा सकते है. हालांकि मैरिज गार्डन का बिज़नस शुरू करनें के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपको लोन लेनें की आवश्यकता हो सकती है.

#57 स्टेशनरी शॉप

स्कूल जानें वाले बच्चो के घरों में , कॉलेजो, यूनिवर्सिटी, कंपनी के कार्यालयों में इत्यादि जगह स्टेशनरी सामानों की मांग बहुत अधिक होती है. इसलिए आप Stationary Shop Business को शुरू कर सकते है. जिसमें शिक्षा तथा कार्योलयों से संबधित सभी सामान होता है. इस बिज़नस को शुरू करनें में लगनें वाली लागत बिज़नस के स्तर पर निर्भर करती है. यदि आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो इसके लिए कम से कम 50 हजार रुपयें के निवेश की आवश्यकता होती है. आप इस बिज़नस को शुरू करके लागत 35 प्रतिशत तक लाभ कमा सकते है.

#58 पानी का बिज़नस (Water Plant and Supply Business Idea)

जिंदा रहनें के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है. इसके बिना जिंदा रहना नामुकिन है. इसी कारण पूरी दुनिया में पानी का बिज़नस (Water Plant Business) तेजी से बढ़ रहा है. आप भी Pani ka Business शुरू करके महिने के लाख रुपये कमा सकते है. पानी का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपकों पानी का प्लांट लगाना होता है, जिसके लिए 2 लाख रुपये तथा अन्य व्यवस्था के 2 लाख रुपये को मिलाकर बिज़नस को शुरू करनें के लिए कम से कम 4 से 5 लाख रुपये की आवश्यकता होती है.

#59 ब्रेड बनाने का बिज़नस

ब्रेड एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है. जिसका इस्तेमाल सभी देशों में किया जाता है. चुंकी इसे खाना आसान होता है और आसानी से पच भी जाता है. यहां तक की विकसित देशो में ब्रेड को घर की बुनियादी जरुरत के रुप में देखा जाता है. ब्रेड की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए हम कह सकते है कि ब्रेड बनानें का बिज़नस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप ब्रेड बनानें के बिज़नस को घर से भी शुरू कर सकते है, जिसके लिए आपकों 20 से 30 हजार रुपयें की आवश्यकता होती है. इस बिज़नस से आप प्रतिमाह 20 से 25 हजार रुपये तक कमा सकते है.

#60 फोटो फ्रेम का बिज़नस

फोटो के माध्यम से हमारे जीवन की यादे सुरक्षित रहती है. आज के समय में फोटो को सुरक्षित रखनें के लिए फोटो फ्रेम का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. वर्तमान समय में फोटोग्राफी में लोगो की बढ़ती रुचि के कारण फोटो फ्रेम के बिज़नस की मांग काफी तेज हुई है तथा आज के समय में यह एक समय बिज़नस बन चुका है. फोटो फ्रेमिंग बिज़नस को शुरू करनें के लिए कम से कम 1.5 से 2 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है और बिज़नस को शुरू कर आप प्रतिमाह का 50 हजार से अधिक रुपये कमा सकते है.

#61 प्रॉपर्टी डीलर का बिज़नस

प्रॉपर्टी डीलर का बिज़नस सबसे अधिक पैसा कमानें वाला बिज़नस आइडिया है. इसमें आप किसी दुसरे व्यक्ति की प्रॉपर्टी को बिकवाते है. जिसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलता है. सामान्य भाषा में इसे जमीनो का दलाल कहा जा सकता है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए लगभग 15 से 20 हजार रुपयें की आवश्यकता होगी. जिससें आप एक प्रॉपर्टी को बिकवा कर 5 से 10 लाख रुपये तक कमा सकते है.

#62 डीजे सर्विस का बिज़नस

आज हर कोई फंक्शन, शादी, पार्टी, जन्मदिन, त्यौहार आदि के समय में डीजे का इस्तेमाल किया  जाता ही है. पहले सिर्फ शहरों में डीजे का प्रचलन था, लेकिन अब गांवों में डीजे का उपयोग किया जाता है. इस कारण आज डीजे की मांग काफी बढ़ी है. ऐसे में आप डीजे का बिज़नस शुरू करके हर महिने के 70 से 80 हजार रुपये कमा सकते है. वहीं इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपको 4 से 5 लाख रुपयों की आवश्यकता होती है.

#63 Tour and Travel का बिज़नस

Tour And Travel एक बहुत बङी इंडस्ट्री है. जिसकी मदद से लाखों लोगो को रोजगार मिलता है. यह पूरे विश्व की कुल नौकरीयों का 6-7% नौकरीयों को जन्म देती है. एक अनुमान के अनुसार भारत में टूर एंड ट्रेवल एंजेसी का बिज़नस प्रतिवर्ष 8% की दर से बढ सकता है. इसलिए आप भी इस Tour And Travel Agency Business शुरू कर सकते है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए 50 से 60 हजार रुपयें की आवश्यकता होती है तथा आप इस बिज़नस को शुरू करके आप प्रतिमाह एक लाख रुपये तक कमा सकते है.

#64 नर्सरी का बिज़नस

लोगो की पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरूकता तथा लोगो का पौधे लगानें के शौक के कारण नर्सरी की मांग काफी बढी है. इस बिज़नस में किसानों के लिए बीज, खाद तथा विभिन्न पेङ-पौधो को बेंचा जाता है. आज के समय में नर्सरी का बिज़नस काफी फायदेमंद बिज़नस है. आप इस बिज़नस को 50 हजार से 1 लाख रुपये के निवेश से शुरू कर प्रतिमाह का 8 से 9 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#65 कैटरिंग का बिज़नस

अगर आप स्वादिष्ट खाना बना सकते है तथा फायदेमंद बिज़नस की तलाश कर रहे है तो कैंटरिग का बिज़नस शुरू कर सकते है. चुंकि अभी शादी, पार्टी जैसें फंक्शन में कैटरिंग मांग काफी बढ रही है. कैटरिंग के बिज़नस में आपको शादी, पार्टी जैसे त्यौहारों में खाने पीनें की सर्विस देनी होती है. हालांकि इस बिज़नस के शुरुआती समय में अधिक इनवेस्टमेंट की आवश्यकता नही होती है. आप सिर्फ जरुरी सामान पर ही पैसे खर्च करें.

#66 पोल्ट्री फार्म का बिज़नस

इसे मुर्गी पालन के नाम से भी जाना जाता है. अगर एक फायदेमंद बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आप पोल्ट्री फार्म का बिज़नस शुरू कर सकते है. चुंकि मुर्गी के उत्पाद जैसे मांस तथा अंडे की अत्यधिक मांग के कारण मुर्गी पालन बिज़नस की मांग भी काफी तेजी से बढ़ी है. पोल्ट्री फार्म का बिज़नस शुरू करनें के लिए कम से कम 1 से 1.5 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है.

#67 ड्राई फ्रूट्स का बिज़नस

वैसे ड्राय फ्रुट्स का इस्तेमाल सभी लोग खानें में करते है. लेकिन हाल ही में इनका इस्तेमाल शादी जैसे समारोह में मिठाई के स्थान पर दिये जानें में किया जानें लगा है. ड्राय फ्रूट्स की बढंती मांग के अनुसार ड्राय फ्रूट्स का बिज़नस आपके लिए फायदेमंद बिज़नस आइडिया साबित हो सकता है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए कम से कम 6 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है तथा इस बिज़नस को शुरू कर आप प्रतिमाह का 30 से 40 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#68 फर्नीचर बनाने का बिज़नस

घरो की सजावट में फर्नीचर अहम भूमिका निभाता है तथा फर्नीचर सभी घरों में जरुरी होता है. इसलिए वर्तमान समय में पढे़ लिखे लोग अलग से अपना फर्नीचर बनवाते ही है. इसलिए फर्नीचर बनानें का बिज़नस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करनें की सोच रहे है तो इसके लिए आपको कम से कम 30 से 40 हजार रुपये खर्च करनें होंगे.

#69 होम रेंटल बिज़नस

आज कई सारे ऐसे लोग है, जो जॉब के लिए अपनें घर से दुर आते है तथा वहां पर एक किराये के घर में रहनें लगते है. यदि आपके पास कोई फ्लैट है तो Home Rental Business शुरू कर सकते है. इस बिज़नस आप अपने फ्लैट/ होम को किराये पर देकर हर महिने निर्धारित कमाई कर सकते है. इस बिज़नस में नुकसान होनें के बहुत ही कम अवसर होते है.

#70 फैशन डिजाइनिंग का बिज़नस

यदि आप अच्छी कमाई करनें वाले बिज़नस की तलाश कर रहे है और आपके पास फैशन सेंस है और अच्छे कपङे डिजाइन कर सकते है तो Fashion Designing Business शुरू कर सकते है. अगर आप वास्तव अच्छे कपङे डिजाइन करते है तो आप कम समय बहुत सारा पैसा कमा सकते है.

#71 कुरियर सर्विस का बिज़नस

हाल ही में कंपनी के प्रोडक्ट को ग्राहकों या व्यक्ति के सामान को दिए गए पतें पर पहुंचानें के लिए कुरियर सर्विस का इस्तेमाल काफी अधिक होने लगा है. इस कारण कुरियर सर्विस की मांग भी बढ रही है. ऐसे में आप स्वंय कुरियर सर्विस का बिज़नस शुरू कर सकते है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करनें की सोच रहे है तो इसके लिए आपकों 50 हजार से 1.5 लाख रुपयें की आवश्यकता होगी. लेकिन एक बार बिज़नस शुरू कर लेने के बाद आप प्रतिमाह के कम से कम 15 हजार रुपये आसानी से कमा सकते ह.

#72 लॉन्ड्री सर्विस

लॉड्री सर्विस का उपयोग शहरी क्षैत्रों में बहुत अधिक होता है. चुंकि वहां पर महिलाएं तथा पुरुष दोनो जॉब्स करते है. इस कारण उन्हे कपङे धोनें तथा ड्राय क्लिनिंग करनें का समय नही मिल पाता है.इस कारण वे कपङो को धोने तथा ड्राय क्लिनिंग करनें के लिए कपङो को लॉन्ड्री वालो को देते है.

इस कारण आज शहरी क्षैत्रो में लॉन्ड्री सर्विस की मांग काफी है. ऐसे में आप Laundry Service Business शुरू कर सकते है.आप Laundry Service Business को 1 से 1.5 लाख रुपयें में भी शुरू कर सकते है. आप इस बिज़नस में प्रतिदिन 4 से 5 हजार रुपये कमा सकते है.

#73 मशरूम की खेती का बिज़नस

अगर आप खेती करते हुए अतिरिक्त तरीके से धन कमाना चाहते है तो आप मशरुम की खेती का बिज़नस शुरू कर सकते है. चुंकि इसमे प्रोटिन तथा पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजुद होते है. इस कारण कई सारे लोग इसकी मांग करते है.

हालांकि मशरुम की अच्छी पैदावर के लिए थोङा सा ध्यान रखनें की भी आवश्यकता होती है. अगर आप इस बिज़नस को बङे स्तर पर शुरू करनें की सोच रहे है तो इसके लिए आपकों 1 से 10 हजार रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है. वहीं आप इस बिज़नस को शुरू कर 1 से 5 लाख रुपयें तक का मुनाफा कमा सकते है.

#74 टिफिन सर्विस

अक्सर कई सारे लोग जॉब के लिए अपने घर से दूर रहते है. इस कारण उन्हे घर जैसा खाना उपलब्ध नही पाता है. इसलिए आप टिफिन सर्विस का बिज़नस शुरू कर सकते है. जिसमें आप इन लोगो को घर जैसा खाना बनाकर उपलब्ध करवाते है.

टिफिन सर्विस का बिज़नस एक law Investment Business है. जिसें आप मात्र 15 हजार रुपये निवेश से शुरू कर सकते है. आप होम टिफिन सर्विस बिज़नस को भी शुरू करके अपनी लागत का 30 से 40 प्रतिशत लाभ मार्जिन आसानी से कमा सकते है.

#75 मेहंदी लगाने का बिज़नस

आज शादी से लेकर सभी फंक्शन में सभी महिलाए मेहंदी लगवाना जरूरी समझते है. विशेष रुप से दुल्हे और दुल्हन दोनों के हाथो पर मेहंदी लगायी ही जाती है. इसलिए ऐसे फंक्शन में मेहंदी लगवानें वाले को अपने घर में या उनके मेहंदी पार्लर में अक्सर महिलाए जाया करती है. अगर आपके पास मेहंदी लगाने की सुंदर कला है तो आप मेहंदी पार्लर का बिज़नस शुरू कर सकते है.

यदि आप इस बिज़नस को किसी छोटे स्तर पर घर से शुरु करते है तो इसमें आपको 20 से 25 हजार रुपये की आवश्यकता होती है. आप मेहंदी का बिज़नस शुरू कर केवल महिला के हाथों में मेहंदी लगाकर 200 से 300 रुपये कमा सकते है. वहीं आप शादी के सीजन में 500 से 1000 रुपये तक भी कमा सकते है.Dulhan Mehandi लगानें के लिए इससें भी अधिक पैसे मिलते है.

#76 गिफ्ट शॉप बिज़नस

आज के आधुनिक समय में शादी से लेकर पार्टी तक हर फंक्शन में गिफ्ट देने की प्रथा चली आ रही है. इसलिए आप Gift Shop Business शुरू कर पूरे साल कमाई कर सकते है.

गिफ्ट शॉप बिज़नस शुरू करने के लिए आपको 1 से 2 लाख रुपये का इनवेस्ट करना होता है. आप इसमें एक बार इनवेस्ट कर पूरे साल के सभी महिनों में कम से कम 50 से 70 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#77 टेंट हाउस का बिज़नस

आज सभी फंक्शन के लिए टेंट की आवश्यकता होती है. यह ऐसा बिज़नस है, जो साल साल चलता है और काफी तेजी से बढ़ रहा है. इसलिए आप टेंट हाउस बिज़नस शुरू कर सकते है. टेंट हाउस के बिज़नस को शुरू करनें के लिए 2000 स्क्वेयर फीट की जमीन, टेंट का सामान और 4 से 5 आदमीयों की आवश्यकता होती है.

इस बिज़नस में सिर्फ एक बार निवेश करनें के बाद आप एक-दो साल तक कमाई की जा सकती है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए कम से कम 6 लाख रुपये की आवश्यकता होती है. बिज़नस को शुरू कर आप प्रतिमाह का 25 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#78 हर्बल खेती का बिज़नस

यदि आप कम लागत में शुरू होनें वाली बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आपके लिए हर्बल खेती का बिज़नस काफी अच्छा बिज़नस आइडिया हो सकता है. चुंकि आप इस बिज़नस को मात्र कुछ हजार रुपये में शुरू कर लाखो रुपये की कमाई कर सकते है. हर्बल खेती मतलब तुलसी, आर्टीमीसिया एन्नुआ, मुलैठी, एलोवेरो आदि की खेती करना है.

यदि आप शुरुआत में एक हेक्टेयर पर तुलसी की खेती  करते है तो इसके लिए 15 हजार रुपये की आवश्यकता होती है. लेकिन तीन महिने बाद इससें 3 लाख रुपये तक पैसा कमा सकते है.

#79 मोटर साइकिल रिपेयरिंग और सर्विसिंग शॉप का बिज़नस

आज भारत में लगभग सभी लोगो के पास अपनें मोटर साइकल है. लेकिन मोटर साइकिल में किसी भी प्रकार की खराबी होनें पर सही करानें के लिए या सर्विस करानें के लिए मोटर साइकिल रिपेयरिंग शॉप की तरफ ही जाते है.

शुरूआत में इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए बिज़नस के आकार, टूल्स, उपकरण, जगह का किराये तथा स्टाफ में होने वाले खर्च को शामिल कर 3 से 5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है.

#80 दूध डेरी का बिज़नस

यदि आप किसी अच्छे फायदेमंद बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आपके लिए दूध डेयरी का बिज़नस काफी अच्छा बिज़नस आइडिया है. दूध डेयरी के बिज़नस में आप दूध और दूध से बनें उत्पाद जैसे मक्खन, घी, दही, पनीर आदि व्यापार कर सकते है.

यदि आप स्वंय गाय-भैसों को पालकर दूध उत्पादन का बिज़नस शुरु करते है तो इसके लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है और वहीं यदि आप पहले से तैयार दूध और दूध के उत्पादों को किसी दुकान में बेचते है तो इसके लिए आपकों कम से कम 2 से 5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है. लेकिन यदि आप दूध की फैक्ट्री लगाते है तो इसके लिए आपकों कम से कम 10 लाख रुपये खर्च करनें पङते है.

Bonus Point

दूधसागर एशिया की सबसे बङी दूध डेयरी है.

#81 आटा मिल का बिज़नस

आटा सभी लोगो की दैनिक जीवन की आवश्यक जरुरतों में से एक है. हालांकि पहले घरेलु आटा चक्की से गेहूं को पीसकर आटा बनाते थे किंतु अब लगभग सभी लोग बाजार से गेहूं लाते है और आटा चक्की पर पिसवातें है. इसलिए आप आटा चक्की का बिज़नस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है.

आटा चक्की का बिज़नस शुरू करनें के लिए 200 से 300 वर्ग फीट जमीन की तथा आटा पीसनें वाली मैन्युअल या ऑटोमेटिक मशीन की लागत  30,000 से 50,000 रुपये की आवश्यकता होती है. इस तरह से इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए कम से कम 2,60,000  रुपये की आवश्यकता होती है.

#82 छोटे लोन देने का बिज़नस

भारत में कई सारे गरीब लोग होते है, जिन्हे पैसो की सख्त आवश्यकता होती है. इसलिए आप इन लोगो को लोन देना बिज़नस शुरू कर सकते है. इस बिज़नस में आपको सिर्फ एक कमरे की आवश्यकता होती है.

इस बिज़नस में आप सिर्फ लोन देकर बैठे बैठे पैसे कमा सकते है. हालांकि इस बिज़नस में पैसे खोनें का रिस्क होता है. लेकिन यदि आप सावधानी रखते है तो आप पूरे साल पैसे कमा सकते है. इस बिज़नस आप इस बात का ध्यान रखे कि आप जिसे भी लोन दे रहे है, उनसें कुछ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि जरुर ले तथा सभी लेन देन का हिसाब रखें.

#83 फूलों का बिज़नस

मंदिरो में, शादी में आदि फंक्शन में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. चुंकि फूलों का इस्तेमाल धार्मिक कार्यों मे भी किया जाता है. इस कारण इसकी मांग भी पूरे साल रहती है. इसलिए आप फूलो का व्यापार शुरू कर पूरे साल पैसे कमा सकते है.फूलो का व्यापार शुरू करनें के लिए आपको 50 से 1 लाख रुपये तक इनवेस्ट करनें पङता है.

#84 ऐलोवेरा फार्मिंग का बिज़नस

एलोवेरा की खेती का बिज़नस भी एक कम लागत में शुरू करनें वाला Business Ideas में से एक है. एलोवेरा के पौधों का औषधी के रुप में काफी अधिक इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप इस बिज़नस को एक हेक्टेयर की जमीन पर शुरू करते है तो इसमें 50,000 रुपये लगते है. लेकिन इसके एक साल 450 क्विंटल एलोवेरा पत्तियां मिलती है. जिसकी बाजार में किम्मत 2,000 रुपये क्विंटल होती है.

#85 ब्यूटी पार्लर का बिज़नस

आज हर कोई सुंदर दिखना चाहता है. इसलिए वे कई सारे नए तरीके भी अपनाते है. अधिकतर लङकीयां और महिलाएं सुंदर दिखनें के लिए ब्यूटीपार्लर जाते है. यदि आप ब्यूटी पार्लर में रुचि रखती है तो आप ब्यूटी पार्लर का बिज़नस शुरू कर सकते है.

वैसे तो आप ब्यूटी पार्लर के बिज़नस को 40 से 50 हजार रुपये की लागत से शुरू कर सकते है लेकिन ब्यूटी पार्लर को बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए 5 लाख रुपये का खर्च आता है. ब्यूटी पार्लर को शुरू करनें से पहलें आपको ब्यूटी पार्लर का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा.

#86 मधुमक्खी पालन का बिज़नस

मधुमक्खियों से प्राप्त होनें वाले शहद का इस्तेमाल खानें से लेकर औषधी के रुप मे भी किया जाता है. इस कारण इसकी सिर्फ भारत में ही न ही अपितु विदेशो में भी है. इसलिए यदि आप किसी नए बिज़नस की तलाश कर रहे है, जिसे आप शुरुआती समय में कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमाए तो आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते है. हालांकि इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है.

यदि आप इस बिज़नस की शुरूआत 5 पेटी से करते है तो इसमें 20 से 25 हजार रुपये की लागत लग जाती है. लेकिन बाद में ये तेजी से बढ़ती है और एक साल में ये 15 पेटिया जितनी मधुमक्खियां प्राप्त होती है. मधुमक्खी के एक पेटी से करीब 40 से 50 किलो शहद प्राप्त होता है. यदि आप 20 पेटी से करीब 1000 किलो शहद प्राप्त होता है. जो करीब बाजार में 100 से 150 रुपये प्रति किलो बिकता है.

#87 लोहे के दरवाजे बनाने का बिज़नस

आधुनिक भारत में अधिकतर लोग लकङी के दरवाजे की तुलना में लोह के बनें दरवाजे का ज्यादा इस्तेमाल करते है क्योंकि ये मजबूत होते है और इससें पेङ बचाया जा सकता है.

आप लोहे के दरवाजे बनानें का बिज़नस (Iron Grill Business) को मात्र 1 से 1.5 लाख रुपये की लागत से शुरू कर सकते है. लेकिन यदि हम Iron Grill Design Business में होने वाले Profit की बात करें तो आपके इस बिज़नस में कमाई के अवसर काफी अधिक होते है.इस बिज़नस में मुख्य रुप से सिर्फ बिजली बिल और वेल्डिंग रॉड का ही खर्चा होता है. चुंकि सामान के लिए रॉ मेटेरियल ग्राहक द्वारा मिल जाता है.

#88 पान की दूकान (Pan Shop Business Ideas In Hindi)

हालांकि कई लोग मुंह में पान रखनें की आदत को पसंद नही करते है किंतु उसके बावजुद भी भारत में बहुत सारे लोग पान खाना पसंद करते है. अलग अलग लोग अलग अलग प्रकार का पान खाना पसंद करते है. बनारसी पान पूरे भारत में प्रसिद्ध है. यदि आप अच्छा पान बना लेते है तो आप पान की दुकान शुरू कर सकते है.

छोटे स्तर पान की दुकान शुरू करनें के लिए 10,000 रुपये और बङे स्तर पर पान शॉप का बिज़नस शुरू करनें के लिए 50,000 रुपये का Investment करनें की आवश्यकता होती है. पान की मांग अधिक होनें के कारण यदि आप अच्छा पान बना लेते है तो आप हर 2,000 रुपये कमा सकते है.

#89 कारपेंटर बिज़नस

यदि आप Carpentry Business शुरू करते है तो यह बिज़नस आपके लिए काफी फायदेमंद Business Idea हो सकता है. कारपेंटर के बिज़नस को फर्नीचर बनानें का बिज़नस भी करते है. इसमें एक लकङी से कुर्सी, टेबल, बेड, दरवाजे, खिङकी आदि सामान बनाए जाते है. हालांकि कारपेंटर का व्यापार शुरू करनें के लिए आपके पास किसी लकङी से ऊपर बतायी गयी चीजे बनाना आना चाहिए. यदि आप इन्हे बनाना नही जानते है तो आप इनका प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है.

#90 ई-मित्र शॉप (E-mitra Shop Business Ideas In Hindi)

अगर आप किसी कम लागत में अधिक पैसे कमानें वाले बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आप E-mitra Shop शुरू कर सकते है. यदि आप इस बिज़नस को गांव में शुरू करते है तो इसमें होनें वाला लाभ कई प्रतिशत बढ़ जाता है. चुंकि गांवो में ई-मित्र की दुकान की मांग काफी अधिक होती है.

यदि आप स्वंय की ई-मित्र की शुरूआत करते है तो उसमें आपको 1500-2000 रुपये का बिजली बिल, 500 से 1000 रुपये इंटरनेट का खर्चा होता है. इन सब को जोङ ई-मित्र की दुकान शुरू करनें के लिए आपको 25 से 30 हजार रुपये की आवश्यकता होती है. आप ई-मित्र की शॉप शुरू कर हर महिने के 26 हजार से 60 हजार रुपये कमा सकते है.

#91 जूस शॉप (Juice Shop)

यदि आप किसी Small Business की तलाश कर रहे है तो Juice Shop Business Idea आपके लिए सही बिज़नस आइडिया हो सकता है. आज अधिकतर लोग स्वास्थ्य को  लेकर काफी जागरुक हो चुके है. इस कारण कई सारे लोग ताकत के लिए जूस पीते है. इसलिए आप इनके लिए Juice Shop शुरू कर सकते है.

यदि हम Juice Shop Business Investment And Profit की बात करें तो जूस की दुकान लगानें के लिए 50 रुपये लागत की आवश्यकता होती है. लेकिन यदि आप शॉप में मशीनरी और फ्रीज का इस्तेमाल करते है तो इसमें लगनें वाली लागत 1 लाख रुपये तक बढ सकती है.Juice Shop Business में आपकों हर महिनें 30 से 40 हजार रुपये का Profit होता है.

#92 ई रिक्शा ऑटो बिज़नस

हाल ही में ई रिक्शा का बिज़नस काफी प्रचलन में आया है. वर्तमान समय में E-Rickshaw का इस्तेमाल सिर्फ बङे नगरो में ही नही अपितु छोटे शहरो में भी शुरू हो गया है. चुंकि ये बैटरी से चलती है, जिसके कारण ये सस्ती होती है. इस कारण इसकी मांग काफी अधिक है. इसलिए आप भी ई-रिक्शा का बिज़नस शुरू कर सकते है.

ई-रिक्शा का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपकों 1 से 2 लाख रुपये की लागत की आवश्यकता होती है.

#93 बीमा एजेंट

यदि आप किसी बिना इनवेस्टमेंट के शुरू होनें वाले बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आप बिमा एजेंट बन सकते है. बीमा एजेंट बनकर आपकों किसी के अधीन होकर काम करनें की आवश्यकता नही होती है.

आपके लिए बीमा एजेंट बनना काफी फायदेमंद बिज़नस आइडिया हो सकता है क्योंकि लोग धीरे-धीरे शिक्षित हो रहे है. वे इंश्योरेंस का महत्व समझने लगे है. भारत में Insurance क्षैत्र से जुङा बिज़नस भी काफी बढ रहा है. इस कारण आपके इस बिज़नस में सफल होनें के अवसर कई गुना बढ जाते है और इससें काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

#94 फ्लिपकार्ट और अमेजन डिलीवरी बॉय

अगर आप किसी पार्ट टाइम बिज़नस की तलाश कर रहे है तो आप ऑनलाइन शॉपिग कंपनी जैसे फ्लिपकार्ट तथा अमेजन के डिलीवरी बॉय बन सकते है. आप डिलीवरी बॉय का काम पार्ट टाइम भी सकते है तथा डिलीवरी बॉय का काम कर हर महिने 10 से 15 हजार रुपये बिना किसी निवेश के कमा सकते है. हालांकि डिलीवरी बॉय बननें के लिए आपके पास आपकी बाइक होना जरुरी है.

#95 Swimming instructor

यदि आप अच्छा स्विमिंग करना जानते है और आप बच्चो को स्विमिंग सीखा सकते है तो Swimming Instructor बन सकते है. जिसमें आपको सिर्फ बच्चो को Swimming सीखाना होगा.

इस तरह से यदि आप मात्र 10 बच्चो को भी स्विमिंग सीखाते है और प्रत्येक से कम से कम 5 हजार रुपये फीस लेते है तो आप प्रतिमाह 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#96 Sport Coaching

यदि आपके पास Sport से संबधित अच्छी जानकारी है तो आप Sport Coach बन कर अपना बिज़नस शुरू कर सकते है. आज के समय में कई लोग Sport Coaching करनें के लिए Sport Coach के पास जाते है. जिसके चलते आपके सफल होने अवसर भी बढ़ जाते है. इस तरह से आप Sport Coach बनकर हर महिने के 30 से 60 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#97 स्कूल बस ड्राइविंग का बिज़नस

आज के बङे बङे स्कूल के बच्चो को सुरक्षित घर से लाने व वापस घर छोङने के लिए स्कूल बस की व्यवस्था की जाती है. अगर आप अच्छी ड्राइविंग करना जानते है तो आप स्कूल बस की ड्राइविंग कर सकते है. इसके लिए आपको किसी प्रकार का इनवेस्ट करनें की आवश्यकता नही होती है तथा आप स्कूल ड्राइविंग का बिज़नस शुरू कर हर महिने नियमित रुप से 15 से 20 हजार रुपये कमा सकते है.

#98 लेपटॉप का बिज़नस

आज हमारा भारत काफी आधुनिक हो चुका है. लोगो का काम करनें का तरीका भी बदल रहा है. आज एक छोटे से व्यापारी से लेकर बङी बङी कंपनियों में लेपटॉप या फिर कंप्यूटर होता ही है. इस कारण भारत में लेपटॉप और कंप्यूटर की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. इसलिए आप स्वंय का लेपटॉप और कंप्यूटर बेंचने का बिज़नस शुरू कर सकते है.

हालांकि यदि आप सिर्फ तैयार कंप्यूटर लाकर बेंचते है तो इसमें आपकों 90 हजार से 1.5 लाख रुपये तक निवेश करना पङ सकता है. लेकिन यदि आप स्वंय कंप्यूटर असेंबल करते है तो आपका इसमें 9 से 10 लाख रुपये का खर्चा हो जाता है.

ज्यादा कमाई वाला बिज़नस (High Investment Business Ideas In Hindi)

#99 इलेक्ट्रॉनिक शॉप (Electronic Shop  Business Ideas in Hindi)

आज मनुष्य सुबह से लेकर शाम तक इलेक्ट्रोनिक सामानों से ही घिरा रहता है. जैसे कि मनोरंजन के लिए टीवी, स्पीकर तथा मोबाइल आदि.आज सभी मनुष्य इन इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का आदि हो चुका है, इस कारण बाजारों में इन इलेक्ट्रोनिक उपकरणों की मांग हमेशा रहती है. इसलिए आप Electronic Shop Business को शुरू कर सकते है.यह business ideas with high investment में से एक है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपको 15 से 25 लाख रुपयें की आवश्यकता होगी.एक अनुमान के अनुसार आप Electronic Shop Business में प्रत्येक उपकरण पर 30 से 50% का प्रोफिट कमा सकते है.

#100 मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप (Mobile And TV Repair Shop Business Ideas)

आज के समय में हर घर में एक मोबाइल और टीवी होता ही है. ये एक इलेक्ट्रोनिक सामान है, जो कई बार खराब हो जाता है.जब ये सामान खराब हो जाते है तो अक्सर लोग इन्हे वापस सही करानें के लिए इलेक्ट्रोनिक रिपेयर शॉप के पास ही जाते है.अगर आप मोबाइल या टी वी रिपेयर करना जानते है तो आप इलेक्ट्रोनिक रिपेयर शॉप शुरू कर सकते है.मोबाइल तथा टीवी रिपेयरिंग शॉप बिज़नस एक low Investment Business है. इसे शुरू करने के लिए 15 से 30 हजार रुपये की आवश्यकता होती है.मोबाइल तथा टी वी रिपेयरिंग बिज़नस में आप आसानी से 40% से 50% तक मुनाफा कमा सकते है.

#101 मेडिकल स्टोर (Medical Store Business Ideas in Hindi)

मुझे ऐसा नही लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे कोई बीमारी न हुई हो. लगभग सभी व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से घिरे हुए होते है. ऐसे में वे डॉक्टर के पास जाते है. जो उन्हे दवाईयां देता है. इन दवाईंयो को मेडिकल स्टोर से खरीदा जाता है. आज मानव सभी जगह उपस्थित है, इसलिए वहां पर कम से कम एक मेडिकल स्टोर की आवश्यकता होती है. इसलिए आप वहां पर अपना मेडिकल स्टोर बिज़नस शुरू कर सकते है.Medical Store Business शुरू करनें के लिए 3 से 4 लाख रुपये की आवश्यकता होगी.मेडिकल स्टोर में आप दवाइयां बेंचकर लागत का 15% से 30% का लाभ कमा सकते है.

#102 माचिस बनाने का बिज़नस (Machis ka Business idea in Hindi)

आज ऐसा कोई घर नही है, जहां पर मासिच का पैकेट ना हो. सभी घरों में इसका इस्तेमाल स्टॉव, अगरबत्ती, मोमबत्ती जलाना आदि दैनिक कार्यों में किया जाता है. इसी कारण आज बाजार में माचिस के बिज़नस की मांग बढ़ रही है. इसलिए Machis ka Business शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है. इस बिज़नस को business ideas in hindi with high investment की लिस्ट में शामिल किया जाता है क्योंकि इसे शुरू करनें के लिए आपकों कम से कम 40 से 42 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है.

#103 Gym सेंटर बिज़नस

आज सभी लोग अपनी सेहत के लिए जागरुक है, इसी कारण कई सारे लोग GYM जाते है. ऐसे में यदि आप स्वंय का GYM Center भी शुरू कर सकते है. हालांकि यह high investmentbusiness ideas है चुंकि अगर आप स्वंय का GYM Center शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 70 से 80 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है.

#104 रेस्टोरेंट का बिज़नस

आज सभी लोग खाना खानें के लिए रेस्टोरेंट में जाना काफी पसंद करते है. इसलिए आप अपना स्वंय का Restorent शुरू कर सकते है. चुंकि इस बिज़नस के ग्रोथ के अवसर काफी अधिक.हालांकि अपना रेस्टोरेंट शुरू करनें के लिए आपकों 7 से 12 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है. लेकिन अगर आप अपना रेस्टोरेंट शुरू करते है तो आप प्रतिमाह का लाख रुपयें भी आसानी से कमा सकते है.

#105 सोयाबीन बड़ी बनाने का बिज़नस

इसमें प्रोटिन की मात्रा अधिक होती है और स्वादिष्ट भी होते है. इस कारण सोयाबीन की बाजार में मांग भी काफी अधिक है. इसलिए आप सोयाबीन का बिज़नस भी शुरू कर सकते है. हालांकि इसमें अधिक निवेश की आवश्यकता होती है. लेकिन इसमें मुनाफा भी अधिक होता है. सोयाबीन के व्यवसाय को बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए आपकों कम से कम 5 करोङ रुपयें की आवश्यकता होती है.

#106 पेंट का बिज़नस

सभी लोगो को अपना घर सजाना पसंद होता है. इसी कारण जब भी कोई फंक्शन जैसे शादी, पार्टी या त्यौहार जैसे दिपावली, होली, ईद आदि के दिन कई सारे लोग अपनें घर पर पेंट कराते है. ऐसे में आप अपना Pain Shop Business शुरू कर प्रतिमाह 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते है. अपनी Pain Shop शुरू करनें के लिए आपकों 15 से 20 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है.

#107 ईट बनाने का बिज़नस

अगर आप एक सफल बिज़नस शुरू करनें की सोच रहे है तो आप ईट बनानें के बिज़नस को शुरू कर सकते है. चुंकि ईट घर के निर्माण के लिए बेहद  जरुरी होती है तथा मिट्टी के अवेध खनन पर रोक लगनें के कारण सीमेंट की ईंट की मांग बढ़ी है. सीमेंट की ईंट का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 15 से 20 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है. इस तरह से आप ईंट बनानें के बिज़नस को शुरू कर आप प्रतिमाह का 1 से 1.5 लाख रुपये कमा सकते है.

#108 कैंडी बनाने का बिज़नस

टॉफी और कैंडी को छोटे बच्चे से लेकर बङे बूढे तक भी खाना पसंद करते है. टॉफी बच्चो के को मनानें, बहलानें, फुसलाने तथा खुश करनें का सबसे आसान तरीका है. इस कारण आप Candy And Toffee बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपकों 5 से 10 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता भी होती है.

#109 कॉपी बनाने का बिज़नस

कॉपी का इस्तेमाल छोटे बच्चे से लेकर बङे बच्चे तथा कार्यालयों के लोगो द्वारा भी कॉपी और रजिस्टर का इस्तेमाल किया जाता है. समय बढने के साथ इनकी मांग भी लगातार बढ़ती रही है. इसलिए आप कॉपी बनानें का बिज़नस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. कॉपी बनानें के बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपकों 10 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है.

#110 जींस बनाने का बिज़नस

आज हर कोई फैशन में रहना चाहते है. इस कारण वे तरह तरह के डिजाइन के कपङे और जीन्स पहना करते है. भारत में फैशन के बढ़ते महत्व को समझते हुए हम कह सकते है कि भारत में जीन्स बनानें का बिज़नस लाभदायक साबित होगा.

इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए मुख्य रुप से एक बङी जगह, कुछ Jeans Manufacturing Machine और जीन्स बनानें का कच्चे माल की आवश्यकता होती है. ये Jeans Manufacturing Machine भारत में 50 हजार रुपये में मिल जाती है.Jeans Manufacturing Business को शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 8 से 10 लाख रुपये Investment की आवश्यकता होती है तथा Jeans Manufacturing Business में 30% का Profit कमा सकते है.

#111 डायपर बनाने का बिज़नस

कई बार बच्चे लंबी यात्रा के दौरान गंदगी फैला देते है. इस कारण शहरी क्षैत्र की अधिकांश माताएं डायपर का ही इस्तेमाल करती है. इससें गंदगी नही फैलती है. इस कारण आज बाजार में डायपर काफी अधिक मांग है. इसलिए आप Diaper Manufacturing Business शुरू कर सकते है.

डायपर बनानें का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको Diaper Manufacturing Plant शुरू करना होता है. यदि आप भारत में Diaper Manufacturing Plant शुरू करते है तो इसके लिए मुख्य रुप से 700 से 1200 वर्ग फीट की जमीन और कुछ मशीन, आदमी और कच्चे माल की आवश्यकता होती है. Diaper Manufacturing Business वे लोगो ही शुरू कर सकते है, जिनकी लाखो-करोङो रुपयें का Investment करनें की क्षमता हो. यदि हम Diaper Manufacturing Business Profit की बात करें तो हम इस बिज़नस में लागत का दुगुना पैसा कमा सकते है.

#112 सेनेटरी पैड्स बनाने का बिज़नस

आज भारत की सभी महिलाएं जागरुक हो चुकी है. हालांकि पहले के समय में महिलाएं मासिक चक्र में रक्त स्राव के दौरान किसी सैनेटरी पैड का इस्तेमाल नही करती थी. लेकिन अब भारत की कई सारी महिलाए मासिक चक्र के रक्त स्राव के समय सैनेटरी पैड का इस्तेमाल करती है. इस कारण Sanitary Pads Business एक फायदेमंद Business Ideas हो सकता है.

अगर आप Sanitary Pads Business को शुरू करते है तो इसके लिए आपकों कम से कम 10 लाख के Investment की आवश्यकता होती है. हालांकि इसमें बिज़नस को शुरू करनें की लागत मशीन की कीमत पर निर्भर करती है.

Sanitary Pads को बनानें के लिए तीन प्रकार की मशीने आती है. लेकिन आप सैनेटरी पैड का बिज़नस सिर्फ एक मशीन से भी शुरू कर सकते है. सैनेटरी पैड बनानें वाली मशीन की कीमत 7 लाख रुपये के आस पास होती है.इसके अलावा आप sanitary pads manufacture Business शुरू कर आप 10% से 20% तक Profit कमा सकते है.

#113 कपड़े सिलने का काम

भारत में समय के साथ जनसंख्या काफी वृद्धि हो रही है. इसके साथ ही साथ भारत में इन लोगो के पहननें के लिए कपङो की मांग भी बढी है. इसलिए आप रेडिमेट का बिज़नस शुरू कर सकते है. आप इस बिज़नस को बङे स्तर पर और छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है.

रेडिमेट कपङे बनानें का बिज़नस शुरू करे के लिए आपकों थोक कपङे की फैक्टरी सेट करनी होती है. जिसे मिलाकर बङे स्तर पर कपङो का बिज़नस शुरू करनें में कम से कम 5 से 15 लाख रुपये की आवश्यकता होती है. इस तरह से रेडिमेट कपङो का बिज़नस शुरू कर प्रतिमाह 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#114 चटाई बनाने का बिज़नस

आज लगभग सभी लोगो को घरो में में इस्तेमाल होने वाली चटाई, पर्दा इत्यादि चीजों की जरुरत होती ही है. ऐसे में चटाई बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. चटाई बनानें का बिज़नस विशेष रुप से घरेलु महिलाओ के लिए काफी फायदेमंद Business Ideas साबित हो सकता है. हालांकि इसके लिए आपकों चटाई बनानें का सही तरीका भी पता होना चाहिए.

चटाई बनाने का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको विशेष रुप से मोटे धागे, ऊन, रेशम, कलर, प्लास्टिक धागे और कुछ मशीनो की कीमत होती है. इन्हे मिलाकर चटाई का बिज़नस शुरू करनें के लिए 12 से 15 लाख रुपये की लागत की आवश्यकता होती है. आप इस बिज़नस को छोटे स्तर पर शुरू कर प्रतिमाह 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते है. मुनाफा आपके बिज़नस स्तर पर निर्भर करती है.

#115 साबुन बनाने का बिज़नस

आज के समय में साबून का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में प्रतिदिन किया जाता है. इसलिए साबून बनानें का बिज़नस आपके लिए काफी फायदेमंद बिज़नस आईडिया हो सकता है. साबुन कई तरीके होते है. जैसे स्नान के लिए, कपङे धोने के लिए और औषधि युक्त. आप इन साबुन को बनानें का बिज़नस शुरू कर हर महिने अच्छी कमाई कर सकते है.

साबुन बनाने का बिज़नस शुरू करने के लिए रॉ मेटेरियल के रुप में मैदा, ग्लिसरीन, कास्टिक सोडा, कास्टिक पोटाश, तेल, फैट और रंग की आवश्यकता होती है. साबुन बनाने के लिए कुछ मशीनो की आवश्यकता भी होती है. साबुन बनानें की मशीने खरीदने के लिए कम से कम 3 लाख रुपये खर्चा हो जाता है. इस तरह इन सभी को जोङ साबुन बनाने का बिज़नस शुरू करनें के लिए 5 से 7 लाख रुपये की लागत की आवश्यकता होती है.

#116 कॉफी शॉप का बिज़नस

भारत में चाय के बाद कॉफी ही सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है. इससें आप यह समझ सकते है कि यदि आप कॉफी शॉफ बिज़नस शुरू करते है तो इसमें आपको कितना प्रोफिट कमा सकते है.

यह एक कम पैसों में शुरू किया जाने वाला बिज़नस आईडिया है, जिसे 50 हजार से 1 लाख रुपये की लागत से शुरू कर सकते है. यदि आप इस बिज़नस का स्तर बढाते है तो आपको 5 से 10 लाख रुपये आवश्यकता पङेगी.

आप कॉफी शॉप बिज़नस को शुरू कर इसमें 50% तक का मुनाफा कमा सकते है. हालांकि इसमें होने वाला मुनाफा आपकी कॉफी क्वालिटी पर निर्भर करती है.

#117 कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप

आज के आधुनिक समय में हर छोटे व्यापारी और कार्यलयो से लेकर बङी-बङी कंपनियों में कंप्यूटर और लेपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है.चुंकि ये एक मशीने है, जो कई बार खराब हो जाती है. तब अक्सर लोग नये  Computer खरीदने के बजार Computer Repairing Shop में जाते है. इस कारण कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिज़नस आपके लिए फायदेमंद बिज़नस आईडिया साबित हो सकता है.

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नस शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग करना आना चाहिए. इसके लिए कई सारे कंप्यूटर रिपेयरिंग कोर्स भी है. जिनसे आप कंप्यूटर रिपेयरिंग करना सीख सकते है. जिसकी फीस 8 हजार रुपये तय है.

Computer Repairing Shop Business शुरू करने के लिए आपको शुरूआत में 10 से 15 लाख रुपये का Investment करना होता है. किंतु एक बार शॉप शुरू हो जाने पर आप प्रतिमाह का अच्छा पैसा कमा सकते है.

#118 कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई के द्वारा बिज़नस करना

आज लोग धीरे धीरे अपनें नए घर का निर्माण कर रहे है. जिसके भारत में कंस्ट्रक्शन का काम काफी तेजी से हो रहा है. ऐस में आप बिल्डिंग और कंस्ट्रशन मेटेरियल चाहे तो यह आपके लिए फायदे का बिज़नस आइडिया हो सकता है. निर्माण कार्य से जुङे रॉ मेटेरियल को बेंचकर आप महिने का लाखो रुपये कमा सकते है. इस बिज़नस में बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन के लिए रॉ मेटेरियल के रुप में ईट, सीमेंट, लोहा, बल्ली, गिट्टी, बालू रेत, मोटी रेत, सीढी आदि की सप्लाई की जाती है.

कंस्ट्रक्शन रॉ मेटेरियल बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको 3 से 4 हजार स्क्वेयर फीट की जमीन, 8-10 आदमी और कुछ निवेश की आवश्यकता होती है. यदि आप इस बिज़नस को छोटे स्तर पर शुरू करते है तो आपको कम से कम 10 से 12 लाख रुपये की आवश्यकता होती है लेकिन इस बिज़नस को बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए शुरूआत में 35-50 लाख रुपये के Investment की आवश्यकता होती है.

एक इस बिज़नस के शुरू हो जाने के बाद आप हर महिने 50 से 70 हजार रुपये या 1 लाख रुपये तक कमा सकते है.

#119 माचिस बनाने का बिज़नेस

आज ऐसा कोई घर नही है, जहां पर माचिस नही है. माचिस भी दैनिक जीवन में उपयोग आनें वाली वस्तुओ में से एक है. इस कारण इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. इसलिए आप माचिस बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है.

आप Matchstick Business को 1000 से 1200 स्क्वेयर फीट जमीन, फुल ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक मशीन, कच्चा माल, 6-8 आदमीयो क आवश्यकता होती है.

यदि आप Matchstick BusinessPlant को बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए 40 से 42 लाख और  Matchstick BusinessPlant को बङे स्तर पर शुरू करनें के लिए 2 से 3 करोङ रुपये की आवश्यकता होती है.

Matchstick Business में सेमी-ऑटोमेटिक मशीन के साथ 6-7% और फुली ऑटोमेटिक मशीन के साथ 8-15% Profit होता है.

#120 कार बेंचने का बिज़नस (High Investment Business Ideas)

भारत के लोगो का जीवन स्तर में तेजी से सुधार आ रहा है. जीवन शैली में आए इस बदलाव के कारण वर्तमान दिनों में कारो की मांग काफी अधिक हो चुकी है. ऐसे में आप कार निर्माता कंपनी से कार की डिलरशिप प्राप्त कर महिने के हजारो से लाखो रुपये कमा सकते है.यदि आप किसी कार की कपंनी की डिलरशिप लेते है तब आपको 2.5 से 4 करोङ रुपये का इनवेस्टमेंट करना होता है.

 

#121 सेकेंड हेंडेड कार खरीदने और बेंचने का बिज़नस

ऐसा कोई व्यक्ति नही है, जो अपनी स्वंय की कार खरीदना नही चाहता है किंतु सभी की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नही होती है कि वे एक नई कार ले. इस कारण वे सेकेंड हेंडेड कार खरीदते है.इस कारण भारत में सेकेण्ड हैंडेड कार की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आप सैकेंड हैंडेड कार खरीदने व बेंचने का बिज़नस शुरू कर सकते है.

सैकेंड हैंडेड कार खरीदने व बेंचने का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 20 से 30 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है. हालांकि आप इस बिज़नस को बिना निवेश के भी शुरू कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपको लोगो से संपर्क रखना होगा. आप दुसरो की गाङी बिकवा कर उनसे कमीशन ले सकते है.

#122 साइकिल बेंचने का बिज़नस (Cycle Shop Business Ideas In Hindi)

हालांकि आज सभी लोगो नें बाइक खरीद ली है लेकिन इसके बावजुद कई सारे लोग नई साइकिल खरीदने का शौक रखते है और हाल ही में हो रही पेट्रोल की कमी के कारण एक बार फिर से साइकिल लोकप्रिय हो रही है. ऐसे में आप साइकिल बेचनें का बिज़नस शुरू कर  अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

साइकिल बेंचने का बिज़नस शुरू करनें के लिए यदि जगह आपकी स्वंय की है तब आपको 5 से 7 लाख रुपये और यदि किराये पर ले रहे है तो 10 से 12 लाख रुपये का Investment करनें की आवश्यकता होती है.

#123अलमारी बनानें का बिज़नस शुरू करें

अलमारी लगभग सभी घरो में होती है तथा हर कोई चाहता है कि उसके घर मे सामान रखनें के लिए एक बङी सी अलमारी हो. इसलिए कई सारे लोग त्योहारो के शुभ अवसर पर अलमारी भी खरीदते है. ऐसे में आप अपना स्वंय का अलमारी बनानें का बिज़नस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है. अलमारी बनानें का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 5 से 10 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है.

#124 स्कूल खोलकर बिज़नस (Big Business Ideas In Hindi)

यदि आप किसी एक ऐसे बिज़नस की तलाश कर रहे है, जिसे आप कम लागत में शुरू कर महिनें का लाखो रुपये कमा सकते है तब आपके लिए स्कूल खोलनें का बिज़नस आइडिया आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. चुंकि इस बिज़नस की मांग अधिक है और जोखिम कम है.

अपना स्वंय का प्राइमरी स्कूल शुरू करनें के लिए आपको 5-7 लाख रुपये तथा राजकीय विद्यालय से लेकर सीबीएसई बोर्ड तक के विद्यालय शुरू करनें के लिए कम से कम 20 से 30 लाख रुपये का निवेश करना पङता है.

छात्रों के लिए बिज़नस आइडिया (Student Business Ideas)

#125 फोटोग्राफी बिज़नस (Photography Part Time Business Ideas)

अवसर चाहे शादी का हो या पार्टी का या पिकनिक का या दीवावली जैसे त्यौहारो का हो, लोगो फोटोग्राफर को फोटो खींचनें के लिए बुलाते ही है. हालांकिस्मार्ट फोन के आ जाने से Photography Business प्रभावित हुआ है लेकिन इतना अधिक नही. आज भी कई सारे लोग फोटोग्राफर को बुलवाते है. Photography Business शुरू करने के लिए आपकों कम से कम 5 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है. इस तरह से आप फोटोग्राफी का बिज़नस शुरू कर हर महिने 1 लाख रुपये कमा सकते है.

#126 फोटो एडिटिंग (Photo Editing business ideas)

कई सारे लोग अपनें मोबाइल में फोटो खींचते है किंतु वह इतनी खूबसूरत नही दिखती है. इसी कारण बहुत सारे लोग फोटो की एडिटिंग करवाते है.अगर आपकों फोटो एडिटिंग करना आता है तो आप फोटो एडिटिंग का बिज़नस शुरू कर सकते है. हालांकि फोटो एडिटिंग को अपनें मोबाइल में शुरू करते है तो आपको अधिक लागत की आवश्यकता नही होगी किंतु यदि आप एडिटिंग कंप्यूटर की मदद से करते है तो इसमें आपको 1 लाख रुपये की आवश्यकत पङेगी.

#127 नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस (Business Marketing Ideas)

नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस new business ideas में से है. नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए आज हजारो लोग लाखो रुपये कमा रहे है. इसमें आपको कंपनी (MI life style) के उत्पाद को सीधा किसी दुसरें व्यक्ति तक पहुंचाना होता है, जिसके बदले आपको कमीशन मिलता है. इस तरह से आप अपना नेटवर्क भी बना सकते है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपकों किसी प्रकार का Investment करनें की आवश्यकता नही होती है.

#128 ड्रॉपशिपिंग का बिज़नस (Online Business Ideas in Hindi)

Dropshipping Business एक New Online Business Idea है. जिसके बारें में अभी तक बहुत कम लोग ही जानते है. लेकिन यह ऑनलाइन कमाई करनें के लिए सबसे अच्छा कदम है.

इस बिज़नस में आपकों अपना ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेंचना होता है. इसमें आप किसी भी प्रोडक्ट को कितनी भी अधिक कीमत में बेंच सकते है. इस बिज़नस की सबसे अच्छी बात है कि इसमें आपको किसी प्रकार का प्रोडक्ट्स का स्टोर नही करना होता है. अर्थात आप इसमें आप बिना प्रोडक्ट खरीदे प्रोडक्ट बिकवा सकते है. इसमें न ही पैकेजिंग, डिलिवरी और इनवेनटरी की चिंता करनी होती है.

गाँव में करने वाला बिज़नस (Village Business Ideas In Hindi)

#129 चुडीयाँ बनाने का बिज़नस

भारत की महिलाओ के लिए चूङिया उनके सुहाग का प्रतीक होता है. इसलिए सभी भारतीय महिलाएं चूङिया पहनना जरुरी समझते है. इसके अलावा कई सारी लङकीयां इन्हे फैशन के लिए भी पहनती है. इसलिए यदि आप चूङिया बनानें का बिज़नस शुरू करते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद बिज़नस आइडिया हो सकता है.

चूङिया बनानें का बिज़नस (Bangle Making Business) को छोटे स्तर पर शुरू करनें में 5 से 10 हजार और बङे स्तर पर शुरू करनें में कम से कम 50 हजार का खर्चा होता है.

#130 गुड़ बनाने का बिज़नस

भारत में चीनी के साथ गुङ का भी अधिक उपयोग होता है. मिठाईयों में इसका इस्तेमाल काफी सामान्य होता है. आप इन्हे बाजार में किसी भी दुकान में आसानी से देख सकते है. इस कारण आप गुङ बनानें का व्यापार भी शुरू कर सकते है.

इस बिज़नस को शुरू करनें की लागत इस्तेमाल होने वाली मशीनों की लागत पर निर्भर करती है. आप शुरूआत में गुङ बनानें वाली हैण्ड मशीन का इस्तेमाल कर सकते है. जिसकी कीमत 10,000 रुपये होती है . इसके अलावा डीजल वाली मशीनों की कीमत 20 से 80 हजार रुपये होती है. यदि आप गुङ बनानें के बिज़नस में प्रतिदिन 35 से 40 किलो गुङ बनाते है और उसे बाजार में 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेंचते है तो आप प्रतिदिन 1000 से 1200 रुपये कमा सकते है.

#131 झाड़ू बनाने का बिज़नस (Boom Making Business Idea)

सभी घरो मे झाङु की जरुरत होती है. इसका इस्तेमाल शहरो से गांवो तक में किया जाता है. झाङू कि डिमांड भारत में कभी खत्म नही हो सकती है. इनकी जरुरत घर, ऑफिस, कॉलेज, स्कूल, रेलवे स्टेशन आदि जगह पर होती है. आप झाङू बनानें का बिज़नस कई प्रकार के झाङू बनाकर शुरू कर सकते है. जैसे फूल झाङू, नारियल झाङू, सीक झाङू तथा प्लास्टिक झाङू आदि.

झाङू बनाने का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको मुख्य रुप से कम से कम 10X10 का कमरा, ऑटो और सेमीऑटोमेटिक मशीनों, रॉ मेटेरियल की आवश्यकता होती है. झाङु बनानें वाली मशीन (सेमीऑटोमेटिक मशीन) की कीमत 40 हजार से 50 हजार रुपये के आस पास है.

सब कुछ जोङ कर छोटे स्तर पर झाङू मेकिंग बिज़नस शुरू करने के लिए 20 से 25 हजार रुपये की आवश्यकता होती है. वही बङे स्तर पर शुरू करनें पर लाखो रुपये खर्च करनें पङते है. यदि आप इस बिज़नस को शुरू कर लेते है तो आप प्रतिमाह के 20 से 25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#132 जूट बैग बनाने का बिज़नस

पहले प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल जाता था लेकिन वे आसानी से अपघटित नही होते थे और पर्यावरण के लिए हानिकारक भी थे. इस कारण अब जूट के बैग का इस्तेमाल शुरू किया गया. जूट एक आर्गेनिक वनस्पति फाइबर होता है. जिसे “गोल्डन फाइबर” भी कहा जाता है. इससें पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है. इस कारण इसकी मांग भी काफी अधिक बढ़ चुकी है. इसलिए आप भी जूट के बैग बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. वही इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए 3 से 4 लाख रुपये की आवश्यकता होती है. जूट के बिज़नस को बङे स्तर पर शुरू कर आप 1 महिने के एक करोङ से अधिक रुपये कमा सकते है.

#133 अचार और पापड़ बनाने का बिज़नस (Part Time Business Ideas)

अगर आप कम पैसो में शुरू करनें वाले बिज़नस (Low Investment Business) की तलाश कर रहे है तो आप पापङ का बिज़नस शुरू कर सकते है. आप इस बिज़नस को Part time Business Ideas के रुप में कर सकते है. चुंकि आप मात्र 2 से 3 घंटे निकालकर भी पापङ बना सकती है.इस बिज़नस में लगनें वाली लागत आपके बिज़नस के स्तर पर निर्भर करता है.आप इस बिज़नस में 30 से 35 प्रतिशत तक मुनाफा प्राप्त कर सकते है.

#134 जूते चप्पल का बिज़नस (Footwear Shop Business Ideas)

आज के समय सभी लोग सुंदर तथा अट्रेक्टिव दिखना चाहते है. इसके लिए वे नए डिजाइन के कपङे, जुते आदि पहनते है. इसलिए आज बाजार जुते चप्पल का बिज़नस (Footwear Shop Business)काफी अच्छा चल रहा है. इसलिए आप भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.आप इस बिज़नस को सिर्फ दो लाख रुपये में शुरू कर सकते है.

#135 खाद बीज की दुकान (Village Business Ideas)

सभी किसान अपनी पैदावर बढ़ानें के लिए अपनें खेत में उच्च गुणवत्ता युक्त बीज और खाद का इस्तेमाल करता है. चुंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है.इस कारण भारत में उच्च गुणवत्तायुक्त बीज और खाद की मांग हमेशा रहती है. इस कारण आप भी खाद बीज की दुकान खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

ध्यान रखें खाद बीज की दुकान शुरू करनें के लिए खाद बीज की दुकान का लाइसेंस बनाना पङता है. जिसके लिए आपकों जिले के कृषि विभाग में आवेदन करना होता है.यदि आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो इसके लिए आपकों शुरुआत में कम से कम 5 से 10 लाख रुपये की आवश्यकता होती है. आप खाद बीज की दुकान शुरू कर 20 से 25 प्रतिशत का लाभ कमा सकते है.

#136 गांव में ट्रैक्टर किराए पर देना

अगर आपके पास कुछ टेक्टर है तो आप अन्य किसानों को किराये पर टेक्टर दे सकते है. यह पैसे कमानें का एक आसान तरीका है तथा इसे आप गांव में कर सकते है. हालांकि यदि आपके पास स्वंय के पहले से ही टेक्टर खरीदे हुए है तो तब आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नही होती है किंतु यदि आपके पास स्वंय के टेक्टर नही है तब आपको इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए अधिक लागत की आवश्यकता होती है.

#137 चाय की दुकान (Tea Shop Small Business Idea)

चाय भारत मे सबसे अधिक पीया जाने वाला पेय पदार्थ है. सभी लोग कम से कम दो बार चाय पीते ही है. इसलिए यदि आप चाय की दुकान शुरू करते है तो आप निश्चिंत रुप से मुनाफा होगा. चाय की दुकान शुरू करनें के लिए सिर्फ चाय पीने के लिए जगह, चाय बनानें की कला की आवश्यकता होती है.

शुरुआत में चाय की दुकान शुरू करनें के लिए 30 हजार रुपये का खर्चा आता है. यदि आप एक कप चाय बनाते है तो उसकी लागत 3.5 से 5 रुपये होती है. जिसे आप आसानी से 10 रुपये बेंच सकते है. अर्थात आपको चाय की दुकान में 50% तक फायदा होता है.

निर्माण करने वाले बिज़नस (Manufacturing Business Ideas In Hindi)

#138 धागा बनानें का बिज़नस (Dhaga Making Business Ideas)

धागा बनानें का बिज़नस Most Successful Business Ideas में से एक है. सभी प्रकार के कपङो के निर्माण के लिए धागा सबसें महत्वपूर्ण होता है. इसलिए कपङो की मांग जितनी अधिक होती है. उतनी ही मांग Dhaga Making Business की भी है. अंत: आप भी धागा बनानें के बिज़नस को शुरू कर सकते है. आप धागा बनानें के बिज़नस को 8 से 10 लाख रुपये में आसानी से शुरू करके प्रतिमाह का 5 से 8 लाख रुपये आसानी से कमा सकते है.

#139 रेशम बनानें का बिज़नस (Sericulture Businessin Hindi)

यह एक कृषि आधारित बिज़नस है, इसमें रेशम के कीटो का पालन किया जाता है. इसे Sericulture Business या Silk Business के नाम से भी जाना जाता है.इन रेशम की मदद सें कई सारी चीजों को बनाया जाता है, इसलिए बाजार में रेशम के बिज़नस की मांग हमेशा रहती है. ऐसे में आप भी Sericulture Business को शुरू कर सकते है. इस बिज़नस को आप 2 लाख रुपयें में शुरू करके 50 हजार से अधिक रुपयें प्रतिमाह कमा सकते है.

#140 घड़ी का बिज़नस (Watch Shop Business Ideas in Hindi)

हालांकि आज लोग घङी को समय देखनें के लिए नही पहनते है बल्कि लोग इसे फैशन रुप में पहनते है. इससें व्यक्ति समय का पाबंद लगता है. इसलिए लोग घङी की खरीददारी करते ही है. इसलिए आप घङी की दुकान का बिज़नस, (Watch Shop Business) शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. इस बिज़नस business ideas in Hindi with low investment list में शामिल किया जाता है चुंकि आप इस बिज़नस को मात्र 50 से 60 हजार रुपयें  में भी शुरू कर सकते है तथा 20 से 30 हजार रुपयें प्रतिमाह कमा सकते है.

#141 फोटो प्रिंटिंग बिज़नस (Business Startup ideas In hindi)

Photo Printing एक Low Investment Business Idea है. इसे आप मात्र 15 से 20 हजार रुपयें की लागत से शुरू कर महीने के 50 से 60 हजार रुपये कमा सकते है. इसमें आपकों एक मशीन की मदद से टीशर्ट, पिलो कवर, बेडशीट, फोन कवर आदि सामानों पर फोटो को प्रिंट करना होता है. यह एक इसे आप Part Time भी कर सकते है.

#142 एलईडी बल्ब बनाने का बिज़नस (LED Bulb Manufacturing Business Ideas)

भारत में बिजली के संकट के कारण सभी घरों में LED BULB का इस्तेमाल किया जानें लगा है. चुंकि एलईडी बल्ब से आठ गुना बिजली की बचत होती है और आज भारत के सभी घरों में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया जाता ही है. इस कारण आज एलईडी के बिज़नस की मांग काफी बढ रही है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 5 से 7 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है.

#143 नूडल्स बनाने का बिज़नस (Noodles Making Business)

नूडल्स टेपिओका आटा तथा मैदा का बना एक खाद्य पदार्थ है. जिसे सभी देशों में शौक से खाया जाता है. यह एक लोकप्रिय बिज़नस आइडिया है. आज फास्ट फूड की दुकानों में इनकी मांग काफी रहती है. ऐसे में आप भी नूडल्स बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. नूडल्स बनानें का बिज़नस शुरू करनें के लिए 3 से 4 लाख रुपयें की आवश्यकता होती है. वहीं आप इस बिज़नस को शुरू कर 30% से 40% तक मुनाफा कमा सकते है.

#144 प्लास्टिक प्रोडक्ट बनाने का बिज़नस

प्लास्टिक से बनी चीजे बनाना काफी आसान होता है तथा ये सस्ती भी होती है. इसके अलावा ये काफी आकर्षक भी दिखाई देती है. इसी कारण आज प्लास्टिक से बनी चीजो की मांग बहुत अधिक है. अगर आप भी किसी फायदेमंद बिज़नस की तलाश में है तो आप प्लास्टिंक के सामान बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. जैसे- खिलौने, बाल्टी, ड्रम, पाइप आदि.

इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है. आप इस बिज़नस को शुरू कर प्रतिदिन का 4 से 5 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#145 पेपर कप बनाने का बिज़नस (Manufacturing Business Ideas)

अब किसी भी फंक्शन में खाने-पीने के लिए पेपर कप का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये डिस्पोजल कम होते है तथा इनसे पर्यावरण को इतना नुकसान भी नही होता है. इस कारण आप पेपर कप बनानें का बिज़नस शुरू कर सकते है. इस बिज़नस के सफल होने के अवसर बहुत अधिक है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपकों कम से कम 5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है तथा आप इस बिज़नस से प्रतिमाह का 90 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है.

#146 बिस्किट बनाने का बिज़नस (New Business Ideas in Hindi)

बिस्कूट बनानें का बिज़नस भी एक फायदेमंद बिज़नस है. चुंकि इसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. हमारे देश की कुल जनसंख्या का आधा हिस्सा बिस्कूट का नाश्ते के रुप मे इस्तेमाल करता है. समय के साथ बिस्कूट के मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है. इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपकों कम से कम 5 लाख रुपये की आवश्यकता होती है तथा इस बिज़नस को शुरू कर आप प्रतिदिन 3000 रुपये आसानी से कमा सकते है.

#147 मोमबत्ती बनाने का बिज़नस (Candle Making business startup ideas)

आज लगभग सभी घरों में रोशनी फैलानें, बर्थडे के समय तथा चर्च में मोमबत्ती का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. इस कारण इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है. वह यह एक सालों साल चलनें वाला बिज़नस आइडिया में से एक है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो आपकों 50 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक की आवश्यकता पङती है.

#148 नमकीन बनाने का बिज़नस (Namkeen Making Business Idea)

आज चाहे शादी हो या कोई पार्टी हो हर प्रोग्राम में नमकीन उत्पाद का उपयोग किया जाता है.  नमकीन उत्पादों को सभी घरों में खाया जाता है. इससें आप बाजार में नमकीन उत्पादों की मांग को समझ सकते है. इसलिए आप नमकीन का बिज़नस शुरू कर सकते है.

नमकीन का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपकों मुख्य रुप 700 से 800 वर्ग फीट जगह तथा कुछ नमकीन बनानें वाली मशीनों को खरीदनें की आवश्यकता होती है. इसके लिए आपको 5 से 7 लाख रुपयें की आवश्यकता होगी.नमकीन बनानें की मशीन रेट 15 हजार से 40 हजार रुपये तक होती है.

यदि हम इस नमकीन बनानें के बिज़नस में फायदे की बात करें तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप 1 किलो नमकीन बनाते है तो उसके लिए आपकों 65 रुपये खर्च होते है और वही आप इसे 85 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बेंचकर प्रतिकिलो नमकीन पर 20 रुपये का मुनाफा कमा सकते है.

#149 चादर, तकिया कवर बनाने का बिज़नस

बैडशीट और तकिये का कवर बनानें का बिज़नस काफी अच्छा Business Ideas हो सकता है. क्योंकि लगभग सभी लोग अपनें बैडरुम को साफ रखनें के लिए सुंदर बैडशीट और तकियों के कवर की मांग करते है.

यदि आप Bed Sheet And Pillow Cover Business शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 1 लाख रुपये तक के निवेश की आवश्यकता होती है.  वही इस बिज़नस में उपयोग होने वाली मशीनों की कीमत 5,000 से 25,000 रुपये के आस-पास होती है.आप Bad Sheet And Pillow Cover Making Business शुरू कर प्रति महिने 50 हजार से एक लाख रुपये का Profit कमा सकते है.

#150 अगरबत्ती का व्यापार (Agarbatti Manufacturing Business Ideas in hindi )

चुंकि अगरबत्तियो का इस्तेमाल धार्मिक कार्यो में भी किया जाता है. इस कारण इसकी मांग बाजार में हमेशा रहती है. यह सालो साल कमाई करानें वाला बिज़नस आइडिया है.

यह एक low Investment Business है. जिसे यदि आप अपनें घर के स्तर पर शुरू करते है तो इसके लिए आपकों 15 हजार रूपये की आवश्यकता होती है.

वहीं यदि आप इस बिज़नस को किसी बङे स्तर पर शुरू करते है तो इसके लिए आपकों कई प्रकार की मशीने, कर्मचारियो, बिजली तथा जमीन के लिए कम से कम 5 लाख रुपये की आवश्यकता होती है.

अगरबत्ती बनानें की तीन तरह की मशीने है, जिनकी रेट 14 हजार से लेकर 1.15 लाख रुपये तक होती है.

अगरबत्ती बनाने का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको मशीनो के साथ कच्चे माल की भी आवश्यकता होती है. जिन्हे अहमदाबाद की एम के पंचाल इंडस्ट्रीज, अमूल अगरबत्ती वर्क्स और शांति एंटरप्राइज जैसी कंपनियों से खरीद सकते है.

#151 चिप्स बनाने का बिज़नस (Potato Chips Making Business Idea)

भारत में आलू की चिप्स बनानें का बिज़नस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि चिप्स को अधिकतर लोगो द्वारा खायी जाती है तथा चिप्स बनानें का बिज़नस को कम लागत में शुरू कर सकते है और इसके लिए आवश्यक कच्चा माल आलू आसानी मिल जाता है.

Potato Chips Making Business शुरू करनें के लिए आपको एक खाली जमीन, कुछ चिप्स बनानें की मशीन तथा आलू बनानें के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है. हालांकि इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए अधिक जगह की आवश्यकता नही होती है. आप इसे अपनें घर में भी शुरू कर सकते है.

आलू चिप्स बनानें का बिज़नस शुरू करनें के लिए 2 से 3 लाख रुपये की लागत की आवश्यकता होती है. लेकिन एक बार बिज़नस शुरू हो जाने के बाद आपको हर महिने केPotato Chips Business में 40 से 50 हजार रुपये का Profit होता है.

#152 फूल बत्ती बनाने का बिज़नस

रुई बत्ती का अधिकतर उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाता है. चुंकि भारत एक धार्मिक देश है. इस कारण भारत में रुई बत्ती की मांग पूरे साल रहती है. त्यौहार के सीजन के समय में इनकी मांग दुगुनी हो जाती है. साथ ही इस बिज़नस में होनें वाला मुनाफा भी दुगुना हो जाता है. इसलिए आप रुई बत्ती बनानें का बिज़नस शुरू कर प्रतिमाह अच्छी कमाई कर सकते है.

यदि आप नई रुई बत्ती बनानें वाली मशीन खरीदते है तो आपको 30 हजार रुपये तथा सेकेंड हेंडेड मशीन खरीदनें पर 15-20 हजार रुपये खर्च करने पङते है. इस तरह रुई बत्ती बनानें के बिज़नस शुरु करनें के लिए कुल 40,000 रुपये की जरुरत होती है.है.

#153 प्लास्टिक के खिलौने बनानें के बिज़नस

हालांकि पहले लकङी और मिट्टी के खिलौने आते थे लेकिन आज के समय में प्लास्टिक के ही बनते है क्योंकि प्लास्टिक से खिलौना बनाना आसान होता है और उनसे बनें खिलौने सुंदर तथा सस्ते होते है.

 प्लास्टिक के खिलौने बनानें का बिज़नस शुरू करनें के लिए सभी खर्चो को मिलाकर 3 से 5 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट करना पङता है.

#154 अलमारी बनानें का बिज़नस

हर कोई चाहता है कि उसके घर मे सामान रखनें के लिए एक बङी सी अलमारी हो. इसलिए कई सारे लोग त्योहारो के शुभ अवसर पर अलमारी भी खरीदते है. ऐसे में आप अपना स्वंय का अलमारी बनानें का बिज़नस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है. अलमारी बनानें का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको कम से कम 5 से 10 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है.

Business Ideas In Hindi pdf Download

यहाँ से आप बिज़नस आइडिया लिस्ट की पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है.

FAQS (New Unique Business Ideas In Hindi)

शहर में कौन सा बिज़नस करें?

शहर में ई-रिक्शा, एफ्लिएट मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, कंस्ट्रक्शन बिज़नस, कंप्यूटर और मोबाइल रिपेयरिंग, मोटर बाइक और कार का बिज़नस, कूलर और फ्रीज का बिज़नस, किराने की दुकान आदि बिज़नस शुरू किए जा सकते है.

कौनसे धंधे में ज्यादा फायदा होता है?

रेडिमेट नमकीन और नाश्ते की दुकान का बिज़नस आपके लिए फायदेमंद बिज़नस हो सकता है.

सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नस कौनसा है?

बीमा एजेंसी, ट्रेवल एजेंसी, वेबसाइट डिजाइनिंग, खाद बीज की दुकान, ऑनलाइन व ऑफलाइन कॉचिंग, स्कूल, मोमबत्ती व अगरबत्ती, मसालो आदि बिज़नस सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नस में से है.

घर पर पैकिंग का काम कैसे करें?

आप घर बैठे पैकिंग का काम तीन प्रकार से कर सकते है. 1. किसी कंपनी का सामान पैकिंग कर कंपनी को वापस भेजे, 2. स्वंय के माल की पैकिंग करें, 3. स्वंय के माल की पैकिंग कर ऑनलाइन बेंचना.

गांव में कौन सा बिज़नस करें?

गाँव में आप किरानें की व दर्जी की दुकान, मुर्गी और मधुमक्खी पालन, अनाज व खाद की बिक्री, ब्यूटी पार्लर, बाल काटनें की दुकान आदि बिज़नस किए जा सकते है.

ऑनलाइन सबसे अच्छा बिज़नस कौन सा है?

ऑनलाइन सबसे अच्छा बिज़नस आइडियाज में ब्लोगिंग, फोटोग्राफी, ऑनलाइन फोटो सेल करना, यूट्यूब चैनल, एफ्लिएट मार्केटिंग करना आदि आते है.

घर बैठे कौन सा बिज़नस शुरू करें?

घर बैठे आप सिलाई करना, किराने की दुकान, ऑनलाइन बिज़नस, अचार बनाना, टिफिन सर्विस का बिज़नस, मसाले बनाना आदि के बिज़नस शुरू कर सकते है.

मोबाइल से ऑनलाइन बिज़नस कौन सा करें?

आप मोबाइल की मदद से हॉस्टिंग और डॉमेन बेंचना, विडियो और फोटो एडिटिंग, एफ्लिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन ट्यूशन आदि ऑनलाइन बिज़नस को शुरू कर सकते है.

सब्जी बेंचकर महीनें में कितना कमा सकते है?

उत्तर: सब्जी बेंचकर आप हर दिन आसानी से 400 से 500 रुपये कमा सकते है. इसके अनुसार आप सब्जी बेंचकर हर महिने 15 से 20 हजार रुपये कमा सकते है.

घर बैठे कौन सी कंपनी पैकिंग का काम दे रही है?

उत्तर: Jooble, Careerjeet, OlX, Quikr आदि से आप घर बैठे पैकिंग का काम ले सकते है.

महिलाए घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन ट्यूशन, सिलाई, यूट्यूब चैनल, ब्लोगिंग, एफ्लिएट मार्केटिंग आदि करके महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है.

ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे की जाती है?

ब्लॉग्गिंग करके, वेबसाइट बनाकर, ई-कॉमर्स, ई-मेल मार्केटिंग, एसईओ, एसएमओ, एसईएम, एसएमएम आदि के जरिए ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है.

सबसे सस्ता बिज़नस कौनसा है?

अगरबत्ती का बिज़नस, पशुपालन, मिट्टी के बर्तनो का बिज़नस, ब्यूटी पार्लर का बिज़नस, सब्जी का बिज़नस, रुई का बिज़नस, मांस का कारोबार, नाश्ता की दुकान, जूस की दुकान, सिलाई दुकान आदि बिज़नस को कम लागत में शुरू कर सकते है.

100000 में कौनसा बिज़नस कर सकते है?

अगले प्रश्न में बताए गए सभी बिज़नस को आप एक लाख रुपये की लागत से शुरू कर सकते है.

5000 में कौनसा बिज़नस शुरू करें?

ब्लॉग्गिंग, नेटवर्क मार्केटिगं, एफ्लिएट मार्केटिंग, फ्रीलासिंग बिज़नस, कंटेंट राइटिंग का बिज़नस, चाय का बिज़नस आदि को आप 5000 रुपये की लागत से शुरू किया जा सकता है.

सबसे अच्छा व्यवसाय कौनसा है?

उत्तर: ब्यूटी पार्लर, अगरबत्ती व मोमबत्ती का निर्माण, अनाज की खरीदी व बिक्री का बिज़नस, गिफ्ट का बिज़नस कोचिंग क्लास आदि सबसे अच्छे व्यवसाय में से एक है.

बिना पूंजी के व्यापार कैसे करें?

बिना पूंजी के आप ग्राफिक डिजाइनिंग, ड्राइविंग करना, ट्यूशन पढ़ाना, ब्लोगिंग करना आदि  व्यापार शुरू कर सकते है.

निष्कर्ष – सफल लाभदायक बिज़नस आइडिया हिंदी में

आज हमनें इस लेख में Best Business Ideas in hindi के बारें में जाना. जिन्हे आप शुरू कर महीनें में हजारो से लेकर लाखो रुपये तक कमा सकते है. मैं आशा करता हूं कि ऊपर बताए गए, सभी बिज़नस आइडियाज आपके लिए फायदेमंद साबित हो.

5/5 - (2 votes)

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

1 thought on “151+ श्रेष्ट बिज़नस आइडिया हिंदी में | New Best Business Ideas In Hindi 2022”

Leave a Comment