गोलगप्पे/पानीपुरी का बिज़नस कैसे शुरू करें (कम लागत में ज्यादा कमाई वाला बिज़नस)

Panipuri Business Kaise Kare: क्या आप भी इस Best Small Business Ideas के बारे में जानना चाहते है? अगर हां, तो हम आपको गोलगप्पे के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे. गोलगप्पे का बिज़नस आज भी सबसे ज्यादा मुनाफा देना वाला बिजनेस है, क्योंकि पानीपुरी के नाम से आज भी लोगों के मुंह में पानी आ जाता है.

आजकल यह बिज़नस गांव से शहर सभी जगह पर चलता है, अत: पानी पूरी बिजनेस का काफी ज्यादा स्कॉप है. पानीपुरी को गोलगप्पा, फुचका, फुल्की आदि के नाम से भी जाना जाता है. यह बिज़नस काफी आसान है जिसे बहुत कम निवेश पूंजी से शुरू कर सकते है.

वर्षों से पानी पूरी का बिज़नस चलता आ रहा है. शुरूआत में पानीपुरी के ठेले लगते थे और अब तो स्टाइल दुकाने लगनी शुरू हो गयी है. लेकिन जो पानी पूरी का क्रैज था, वो क्रैज आज भी है. हम इस लेख में आपको अनेक नये तरिके देंगे जिसकी मदद से आप सबसे ज्यादा मुनाफे से गोलगप्पे की दुकान खोल सकते है.

इस लेख में पानीपुरी व्यापार कैसे शुरू करें, से संबंधित A to Z पूरी जानकारी दी गयी है. हमारे लेख की मदद से आप आज ही गोलगप्पे का बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर सकते है.

गोलगप्पेपानीपुरी का बिज़नस कैसे करें - Panipuri ka Business Kaise Kare

पानीपुरी का बिज़नस क्या है और कैसे करें

अनुक्रम दिखाएँ

पानीपूरी या गोलगप्पे का बिज़नस एक पारंपरिक भारतीय Street Food Business है, जिसमें छोटी-सी फूली हुई पूरी को मसाले से भरा जाता है और फिर उसे स्वादिष्ट पानी में डुबाकर खाया जाता है. आजकल पानीपूरी बनाने के अनेक तरिके हैं, जो अलग-अलग स्वाद के आधार पर बनाये जाते हैं.

  • पानीपुरी या गोलगप्पा उबले आलू, कटे प्याज, छोले और भारतीय मसालों के मिश्रण से भरी एक गोल, खोखली पूरी होती है, जो मुख्यत: गेहूं के आटे या सूजी से बनी होती है.
  • यह पानीपुरी इमली, सौंठ, लहसुन, पुदीना और भी कई तरह के स्वाद वाली पानी के साथ खायी जाती है.
  • पानीपुरी एक दशक से भी अधिक समय से लोकप्रिय Street food है, जिसे अब पूरी दुनिया के लोग पसंद करते हैं.
  • Panipuri को बच्चे से बड़े, और महिलाएं व पुरूष सभी बड़े चाव से खाते है. इसका खट्टा-मीठा स्वादा आज भी जीब पर रहता है.

चलिए अब हम यह जान लेते है कि पानीपुरी का बिज़नस कैसे करें, और बिज़नस के लिए निवेश और मुनाफा कितना होगा इत्यादि.

मुख्य बिंदु विवरण
बिज़नस का नामपानीपुरी या गोलगप्पे का बिज़नस
निवेश 30,000 रूपयें या इससे अधिक रूपयें
प्रकारसेलर, हॉलसेलर, बॉक्स सेलर
कच्चे मासाले की लागत1500 से 2500 रूपयें
कुल मशीनों की लागत60 से 70 हजार रूपयें
मशीन की क्षमता4000 गोलगप्पे/घंटे
कुल मुनाफा60 से 70% मार्जिन यानी 2000 से 3000 रूपयें प्रतिदिन
उपयुक्त स्थानस्कूल, कॉलेज, दफ्तर, मार्केट इत्यादि

पानीपुरी का बिज़नस शुरू करने के प्रकार

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे बेहद कम निवेश से भी आसानी से शुरू कर सकते है. और अच्छा मुनाफा कमा सकते है. आजकल पानीपुरी का व्यवसाय अनेक तरह से किया जाता है. जैसे-

  • ठेलेगाड़ी पर पानी पूरी का व्यवसाय
  • पानी पूरी का होलसेलर बनना
  • पानी पूरी का दुकान खोलना
  • बॉक्स में बंद रेडिमेंट पानीपूरी बेंचना

नोट: अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ पुंजी है तो पानीपुरी कैफे शुरू कर सकते है और कुछ नये अंदाज में पानी पूरी बनाकर बेच सकते है. क्योंकि आजकल नया अंदाज ही सबसे ज्यादा फैमश होता है.

PaniPuri Business के लिए आवश्यक सामग्री और निवेश

अगर आप पानीपुरी या गोलगप्पे का बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो एक बार ठेले या दुकान पर खर्च करना होगा. इसके बाद आपको व्यवसाय करने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होगी.

पानीपुरी बिजनेस में पुरी बनाने की सामग्री, पानीपुरी का पानी बनाने की सामग्री और पुरी में भरे जाने वाले भरावन की सामग्री की आवश्यकता होगी.

पानीपुरी बनाने के लिए सामग्री

पानीपुरी को कई तरह से बनाया जा सकता है. हम पुरी को गेंहु के आटे या सूजी से बना सकते है. यह पानी पुरी के लिए मुलभुत सामग्री है. इसके साथ ही रिफाइंड तेल की भी आवश्यकता होती है.

पानीपूरी के लिए सामग्रीमूल्य प्रति किलोग्राम
गेंहू का आटा25 रूपयें
सूजी35 रूपयें
रिफाइंड तेल180 रूपयें

नोट: आमतौर पर 1Kg आटा/सूजी या मैदा से 110 तक आसानी से पूरी बनायी जा सकती है. इस हिसाब से प्रतिदिन 5000 पुरी के लिए 45 से 50 किलो सूजी या आटे की आवश्यकता होगी.

पानीपुरी का पानी तैयार करने की सामग्री

पानी पुरी में स्वाद लाने का सबसे बड़ा काम पानी का ही होता है. पानी से गोलगप्पे का स्वाद दुगुना हो जाता है.पानीपुरी का पानी इमली, पुधीना और धनिया इत्यादि से अलग-अलग तरह का बनाया जा सकता है.

हालांकि ज्यादातर इमली का पानी ज्यादा पसंद किया जाता है. आप अपने नये अंदाज के साथ पानी बना सकते है.

  • इमली: 45 रूपयें/ कि.ग्रा.

सामान्यत: 6 लीटर के पानी में 250 ग्राम इमली की आवश्यकता होती है. इस पानी स्वाद के अनुसार अन्य चीजे भी मिला सकते है.

पानीपुरी में भरा जाने वाले भरावन के लिए सामग्री

गोलगप्पे या पानीपुरी में भरावन का भी काफी ज्यादा महत्व होता है. जो गोलगप्पे में भरा जाता है और पानी में डुबाकर ग्राहको को दिया जाता है. यह मसाला अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह से तैयार किया जाता है.

इस मसाले में कई तरह के स्वादिष्ट खट्टी-मिठी चीजे मिलाई जाती हैं. अगर सामान्य एक बिजनेस के आधार पर देखा जाए तो कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी.

पानीपूरी भरने की सामग्री मूल्य प्रति किलोग्राम
आलू20 रूपयें
मटर/छोला60 रूपये
प्याज़40 रूपये
पानीपूरी मसाला60 रूपयें मात्र

नोट: यह मसाला भी आप अपने नये अंदाज में स्वादिष्ट तरिके से बना सकते है. ध्यान दे कि कुछ नयी चीज अपनाने से पहले उसकी जांच अवश्यक कर ले कि इसका स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा.

पानीपूरी बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें (Panipuri Business Kaise Shuru Kare)

पानीपूरी बिज़नस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार के ऑफिस या एप्लॉयज की जरूरत नही होती है. इस व्यापार को स्वयं अपने दम पर शुरू कर सकते है. अगर आप मशीन और दुकान पर खर्च करते है तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 45 हजार रूपयें की आवश्यकता होगी.

दुकान आप किसी भीड़भाड़ वाले स्थान पर लगा सकते है. चलिए अब हम इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी कहानी को समझ लेते हैं. और इस बिजनेस के लागत और लाभ का भी भी आंकलन करेंगे.

#1 पानी पूरी बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च जरुर करें

यह बहुत जरूरी है कि किसी बिज़नस को शुरू करने से पहले उसकी मार्केटिंग रिसर्च की जानी चाहिए. अगर हम अपने मार्केट को एनालाइस कर लेते है तो इससे हमे बता चल जाएगा मार्केट में हमारे बिजनेस की डिमांड कितनी है.

  • रिसर्च का मतलब है कि मार्केट में ऐसी जगह को ढुंढना जहां पर लोग गोलगप्पे को ज्यादा पसंद करते हो. और वे गोलगप्पे खाने के लिए कही बहुत दूर जाते हो.
  • इसके अलावा यह भी जांचना बेहद जरूरी है कि उस स्थान पर आपके बिजनेस से संबंधित कंपटीशन (प्रतिस्पर्धा) कितनी है. यह जानना बेहद जरूरी है.
  • यह भी जानना जरूरी है कि उस जगह पर कितने लोग पानीपुरी को आपकी कीमत पर खरिदेंगे. और इससे आपको कितना मुनाफा मिलेगा.

#2 पानीपुरी बिज़नस के लिए सही स्थान चुनें

मार्केट में पानीपुरी डिमांड की रिसर्च करने के बाद आपको एक उपयुक्त स्थान ढुंढना होगा. जहां पर आप अपना ठेला या फिर दुकान लगा सके. हम इस लेख में पानीपुरी का बिजनेस शुरू करने की बात कर रहे है तो आपको दुकान लगानी चाहिए. औऱ दुकान लागने के लिए सही लोकेशन का होना बेहद जरूरी है.

पानीपुरी या गोलगप्पे की दुकान खोलने के लिए आपको किसी भीड़-भाड़ वाली जगह को चुनना चाहिए. ऐसी जगह पर आपका बिजनेस काफी ज्यादा तेजी से विकसित होगा. हालांकि ऐसी जगहों पर दुकान किराये पर लेने के लिए ज्यादा किराया भी देना पड़ता है.

इसलिए अच्छे बिजनेस के लिए पानीपुरी की क्वालिटी और स्वाद को अच्छा बनाए रखे. ताकि आपके ग्राहक कभी भी कम न हो.

#3 पानी पूरी बिज़नस के लिए रॉ मैटेरियल और कीमत

देखा जाए तो 4000 पानी पूरी बनाने के लिए 1500 से 2500 रूपयें तक का रोजाना का खर्च आता है. यह खर्च रॉ मैटेरियल का हैं, जैसे गेंहू का आटा, आलू, सूजी, मसाला, रिफाइंड तेल, छोले, धनिया/पुनिधा इत्यादि.

कच्चे माल की जरूरत आपको इस बिजनेस में रोज पड़ेगी. रॉ मैटेरियल से संबंधित पूरी जानकारी मैने इसी आर्टिकल ऊपर दे दी है.

#4 पानी पूरी बनाने की मशीन की कीमत

गोलगप्पे के बिज़नस के लिए हमें दो मशीनों की सबसे ज्यादा जरूरत होगी. हालांकि यह बिजनेस हाथ से भी किया जा सकात है. लेकिन अगर ऑर्डर ज्यादा हो तो हमें मशीनों की भी जरूरत पड़ती है.

  • मैदा, आटा और पानी मिक्स करने की मशीन: लगभग 27,000 रूपयें
  • गोलगप्पे बनाने की मशीन: लगभग 55,000 रूपयें

इन दोनों मशीन से हम प्रतिघंटे में 4000 गोलगप्पे बना सकते है. और अत: आप दिन में बहुत सारे गोलगप्पे बना सकते है और होलसेल बिजनेस भी कर सकते है.

लेकिन अगर आपका बिजनेस छोटा है तो आप हाथ से भी यह बिजनेस कर सकते है. और पानीपुरी बनाकर लोगो को बेच सकते है. हालांकि हाथ से काम करने पर आपको थकान हो सकती है. इसलिए इस तरह के बिजनेस में आपको कुछ अन्य लोगो की भी जरूरत पड़ेगी.

पानीपुरी बनाने की मशीन और सामग्री कहां से खरीदें

गोलगप्पे के व्यापार के लिए मशीने आप अपने नजदिकी मार्केट से खरिद सकते है. अन्यथा ऑनलाइन भी मशीन ऑर्डर कर सकते है. इन मशीन को खरिदना ज्यादा मुश्किल नही होगा. अगर आप ऑनलाइन खरिदना चाहते है तो Amazon, Flipkart या अन्य ग्रॉसरी वेबसाइट से खरिद सकते है.

इसके अलावा आप www.indiamart.comसे भी मशीन खरिद सकते है. इस वेबसाइट पर आपको मशीन बेचने वाले डिलर्स मिल जाएंगे. अब आप इन डीलर्स को संपर्क करके डीलीवरी से मशीन खरिद सकते है. अन्यथा आप डीलर्स की दुकान का नजदीकी एड्रेस देखकर उनकी दुकान से भी मशीने खरिद सकते है.

#5 पानी पूरी व्यापार के लिए कर्मचारी रखें

इस बिजनेस में कर्मचारियों और प्रोफेशनल ट्रेनिंग की बिल्कुल भी जरूरत नही होती है. गोलगप्पे के लिए बिज़नस को कोई भी एक आदमी शुरू कर सकता है. हालांकि आप दो लोग मिलकर भी इस बिज़नस को आसानी कर सकते है. एक व्यक्ति गोलगप्पे बना सकता है और दूसरा व्यक्ति इन्हे मार्केट में बेच सकता है.

आपको अन्य कर्मचारी रखने की आवश्यकता नही है. मतलब आप अपने परिवार के सदस्यों का सहयोग ले सकते है. अगर आप इस बिजनेस को मशीन से भी करते है तो दो सदस्यों से ज्यादा सदस्य की जरूरत नही होती है.

इसके अलावा अगर पानीपुरी बनाने की ट्रेनिंग की बात करे तो आपको प्रोफेशनल ट्रेनिंग की बिल्कुल भी जरुरत नही होगी. क्योंकि मशीनों का उपयोग करना आप दुकानदार से सिख सकते है, जहां से आप मशीन खरिद रहे है. दुकानदार आपको मशीन चलाने और मशीन के रखखाव की पूरी जानकारी देता है.

इसलिए गोलगप्पे बनाने का बिजनेस शुरू करना काफी आसान और लाभदायक होता है.

#6 पानीपुरी की पैकेजिंग करना

आप 20 और 30 रूपये के गोलगप्पे की पैकेजिंग कर सकते है. पैकिंग करने के लिए प्लास्टिक की पन्नी चाहिए होगी. जिसमें आप गोलगप्पों को पैक कर सकते है. पैक करने के लिए आप मशीन का उपयोग कर सकते है. अन्यथा आप टैप या पिंचींग मशीन से पैकेट को पैक कर सकते है.

पैकेजिंग के लिए सामान आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाएगा. जैसे- पॉलिथीन पैकेट, हिटिंग मशीन या फिर पिंचींग मशीन इत्यादि.

 

#7 गोलगप्पे की मार्केटिंग करना और बेचना (PaniPuri Business Plan In  Hindi)

पानीपूरी बिजनेस का एक अच्छा फायदा यह भी है कि इस बिजनेस के लिए आपको सिर्फ एक बार ही मार्केटिंग करनी पड़ती है. इसके बाद अगर आपके गोलगप्पो का स्वाद अच्छा तो मार्केटिंग स्वत: ही होती रहेगी.

मार्केटिंग के लिए आप शुरूआती समय में पोस्टर चिपका सकते है. इसके अलावा टैम्पलेट बांट सकते है. और शुरूआती दिनों में आप गोलगप्पे पर ऑफर भी दे सकते है.

आपका प्रफोर्मेंश शुरूआती समय में अच्छा होना चाहिए क्योंकि शुरूआती समय में ज्यादातर लोग पानीपुरी खाने के लिए आते हैं. लेकिन इसके बाद भी आपके गोलगप्पे का स्वाद अच्छा रहता है तो वह कस्टमर रेगुलर हो जाता है.

अगर आप रिटेलर के रूप में पानीपुरी का बिज़नस करते है तो आप अपना स्टॉल एक उपयुक्त जगह पर लगा सकते हैं. जैसे- भीड़-भाड़ का मार्केट लोकेशन, बस स्टैंड, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन, मंदिर इत्यादि.

मशीन से पानी पुरी बनाने की विधि (Make Pani Puri With Machine Hindi)

अब आप सोच रहे होंगे कि गोलगप्पे बनाने का बिजनेस कैसे करे? तो चलिए अब हम यह जान लेते है कि ऑटोमेटिक पानीपुरी मशीन से पानी पूरी कैसे बनाये?

  • सबसे पहले निश्चित मात्रा में सूजी या आटा को मिक्सर मशीन मे डाले.
  • अब मशीन को चालू करे और उसमें धीरे-धीरे पानी डाले.
  • कुछ समय बात आटा अच्छे से गूंथ जाएगा, तब आप इसे बाहर निकाल दे.
  • ध्यान दे कि आटा गूंथते समय उसमें ज्यादा पानी न हो, मतलब आटा टाइट गुंथना है.
  • अब इस गुंथे हुए आटे को पानीपुरी मेकिंग मसीन में डालना है, और मशीन चालू करनी है.
  • मशीन की गोल चक्री जैसे-जैसे घूमती जाएगी, पूड़िया आगे प्लेट पर निकलती जाएगी.
  • इसके साथ साइड का आटा भी बचेगा, जिसे आप पुन: इकट्ठा करके मशीन में डाले.
  • अत: जब बहुत कम आटा बच जाए तो उसकी पूड़िया हाथ से बना ले.
  • अब इस पूड़ियों को ज्यादा उबले हुए तेल में डालना है. लेकिन डालने से पहले तेल को बहुत अच्छे से गर्म कर ले.

नोट: पानीपुरी तलने से पहले उसी तेल में कोई अन्य चीज न तले. हालांकि पानीपुरी तलने के बाद आप अन्य चीजे तल सकते है.

गोलगप्पे का पानी और मसाला बनाने की विधि

यह रही पानी पूरी बनाने के बाद आपको खट्टा-मिठा पानी और मसाला बनाने की विधि.

#1 पानीपुरी का पानी कैसे बनाए

आवश्यक सामग्री: पुदीना के पत्ते, हरा ताजा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, नींबू, काला नमक, चाट मसाला पाउडर और चीनी.

विधि: सर्वप्रथम धनिया और पुदीना के पत्ते पानी से धोकर साफ कर ले. इसके बाद उपरोक्त सभी सामग्री को एकत्रित कर ले. सभी सामग्रीयों को बारीक पीस लें (ध्यान रहे कि पुदीना को काला होने से बचाने के लिए पीसते समय नींबू का रस मिलाए).

अब पीसे हुए पेस्ट को बड़े बर्तन में डाले और उसमें चाट मसाला पाउडर, काला नमक, चीनी, नींबू और पानी डाले. इसके बाद अच्छे से मिलाकर एक-दो घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दे. इससे इसका स्वाद काफी ज्याद बढ़ जाएगा.

#2 पानीपुरी का भराव मसाला कैसे बनाए

आवश्यक सामग्री: आलू, प्याज, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, चना, धनिया पाउडर, चाट मसाला पाउडर आदि.

विधि: सबसे पहले आलू को उबाले और छिल ले. अब इसमें बारिक कटे प्याज, काला नमक, चना, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, धनिया पाउडर, चाट मसाला पाउडर, हरा धनिया इत्यादि को अच्छे से मिला दे.

इस मसाले में आप बारीक सेव भी डाल सकते है. इसके बाद आपके पानीपुरी का मसाला भी तैयार है. अब आप बिल्कुल पानीपुरी का बिजनेस शुरू कर सकते है.

हाथों से पानीपुरी कैसे बनाये – पूरी प्रक्रिया हिंदी में

मशीन से पानीपुरी का बिज़नस करने के लिए काफी ज्यादा खर्च करना पड़ता है. लेकिन अगर आपका बिजनेस इतना ज्यादा बड़ा नही है तो आप इस व्यापार को हाथ से ही करे. मतलब आप पानी पुरी हाथों से भी बना सकते है. हालांकि इसके लिए आपको कुछ लोगों की जरूरत पड़ सकती हैं.

घर पर हाथों से पानीपूरी बनाने की सरल विधि

  • हाथ से पानी पुरी बनाने के लिए सबसे पहले आटे और सुजी को मिक्स करके पानी के साथ गुंथ ले.
  • अब एक बड़े आकार की रोटी की तरह आटे को बेल दे.
  • अब चपटी रोटी पर छोटे मुंह वाली गिलास या ढक्कन की सहायता से छोटे-छोटे आधार की पूरी काट ले.
  • कटी हुई पूरी पर गीला कपड़ा रखे ताकि पूरी सुख न जाए.
  • जब आपकी सारी पूरीयां कटकर तैयार हो जाए तो गीले कपड़े को हटा दे.
  • अब अवाश्यकतानुसार तेल को उबाले और फिर पूरी को तले.
  • जब आप पूरी को बाहर निकाले तो तैल को पूरी तरह से छटक दे. मतलब पूरी में तेल नही रहना चाहिए, अन्यथा पूरी खराब हो सकती है.
  • आप पूरी को तलने के बाद टिशू पेपर पर रखे, इससे तेल टिशू पेपर शोख लेगा. और गोल पूरी तैयार हो जाएगी.

गोलगप्पे का व्यापार शुरू करने के लिए लागत

मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि यह बिज़नस बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. लेकिन अगर इस बिजनेस को आप बड़े स्तर पर अच्छे से शुरू करना चाहते है तो अधिक निवेश पूंजी से भी यह बिज़नस शुरू कर सकते है.

पानीपुरी बिजनेस को शुरू करने के लिए की अगर निवेश की गणना की जाए तो कच्चे माल और ठेले/दुकान किराये के लिए निवेश करना होगा. हालांकि अगर आप मशीनों के साथ इस बिजनेस को करते है तो ज्यादा निवेश की आवश्यकता होगी.

कच्चे माल जैसे तेल, सूजी, बिजली इन सब को मिलकर कम से कम 2500 रूपयें तक की लागत की आवश्यकता होती है.

इसके अलावा अगर आप मशीन खरिदते है तो 70 से 75 हजार रूपये का खर्च लगेगा. और कच्चे माल की कीमत व मशीनों की कीमत लगाकर 80 हजार रूपयें तक का कुल खर्च होता है.

इसलिए अगर आपके पास 1 लाख रूपयें है तो इस बिज़नस को आप बड़े ही शान से शुरू कर सकते है. और इससे आप बहुत जल्दी ही मुनाफा भी कमा सकते है. इस बजट में आप होलसेल का व्यापार भी कर सकते है.

लेकिन अगर आप केवल रिटेलर का बिजनेस करना चाहते है तो एक ठैले के साथ प्रतिदिन 2500 रूपयें के निवेश से अच्छा बिजनेस कर सकते है. और महिने में 60,000 रूपयें कमा सकते हैं.

इन्वेस्टमेंट (Investment)

  • मशीन (Machine)
  • कच्चा माल (Raw Material)
  • वाहन (Vehicle)
  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water facilities)

गोलगप्पे की मशीन से पूरी उत्पादन की मात्रा

अगर हम 1 किलो सूजी या गेंहू के आटे का इस्तेमाल करे तो उससे कम से कम 110 गोलगप्पे बहुत आराम से बना सकते है. इस हिसाब से हम लगभग 1 घंटे में ऑटोमेटिक मशीन के द्वारा 4000 पानीपुरी बना सकते है.

ध्यान दे कि 4000 पानी पूरी बनाने के लिए कम से कम हमें 38 किलो सूजी की आवश्यकता होगी. इस तरह आप अपना बिज़नस कर सकते है.

पानी पूरी बिजनेस में मुनाफा या लाभ (Pani Puri Ka Business Kaise Shuru Kare)

गोलगप्पे की पसंद कभी खत्म नही होती है. कहने का मतलब है कि गोलगप्पे का बिजनेस पूरे 12 महिनों तक चलने वाला बिजनेस आइडिया है. इसकी डिमांड हर मौसम में एक समान बनी रहती है. हालांकि शादी प्रोग्राम के लिए कई लोग पानीपुरी का बड़ा ऑर्डर देते है.

अगर आपकी पानीपुरी का स्वाद लाजवाब है तो आप हर दिन 3,000 से 5,000 रूपयें आसानी से कमा सकते है. इस तरह आप महिने में बहुत अच्छी कमाई कर सकते है. हम आपके साथ अपना अनुमान साझा कर रहे है. क्योंकि मेरे शहर के लोग इस बिजनेंस से प्रतिदिन 4 से 5 हजार रूपयें कमाते हैं.

अगर गोलगप्पे की दुकान किसी सही जगह पर है तो इससे आपको बहुत लाभ मिलने वाला है. लेकिन अगर जगह सही नही है तो मुनाफा घट भी सकता है.  अगर आपके पानीपुरी के स्वाद में दम है तो आप किसी नामचीन जगह पर भी यह बिजनेस कर सकते है. लोग स्वयं जगह ढूंढकर आप तक पहुंचेंगे.

नोट: पानीपुरी के बिज़नस में आपक जगह के आधार पर 60 से 70% तक का मार्जिन प्राप्त कर सकते है. उदाहरण के लिए अगर आपके 100 पानी पतासे बेचे है तो इसमें 40 रूपयें खर्च होंगे और 60 रूपयें का प्रोफिट होगा. इस तरह आप दिन में 3000 से 5000 रूपयें आसानी से कमा सकते है.

पानी पुरी बिज़नस के लिए लाइसेंस और रेजिस्ट्रेशन

पानीपुरी के व्यवसाय में किसी भी खास प्रकार के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नही होती है. हालांकि पानीपुरी का बिज़नस फूड और बेवरेज कैटेगरी में आता है तो आप FSSAI का सर्टिफिकेट ले सकेत है. अगर आपका बिजनेस छोटे स्तर पर है तो इसकी जरूरत नही होगी.

इसके अलावा अगर आपकी कमाई सालाना नौ लाख रूपयें से ज्यादा होती है तो आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को किसी ठेले पर शुरू करते है तो इसके लिए आपको लाइसेंस लेना पड़ेगा. क्योंकि आप नगर पालिक के खिलाफ बिना लाइसेंस के ठेले लगाकर पानी पुरी नही बेच सकते है.

ठेले पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस लेना होगा.

पानी पूरी के व्यापार को आगे कैसे बढ़ाए

देखा जाए तो इस बिजनेस में ज्यादा कंपीटिशन नही है और न ही ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत पड़ती है. लेकिन आजकल जैसे-जैसे गोलगप्पे का लोगों में क्रैज बढ़ रहा है, वैसे-वैसे प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है. मतलब मार्केट में नये-नये लोग पानीपुरी के ठेले और दुकान लगा रहे है.

  • ऐसे में हमें अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ानी होगी, लेकिन कैसे? इसके लिए हमने कुछ तरिके आपके साथ सांझा किये हैं. जैसे-
  • पानीपुरी को बनाने के बाद उसका स्वाद स्वयं जरूर जांचे, और सबसे बेहतरीन स्वाद रखने की कोशिश करे.
  • आजकल लोग साफ-सफाई को ज्यादा पसंद करते है, अत: आप अपने ठेले पर साफ-सफाई रखे और पानी की अच्छी व्यवस्था रखे.
  • आपका ठेला ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां ज्यादा लोग आते-जाते रहते हैं.
  • पानीपुरी का ठेला लगाने का समय शाम का सबसे अच्छा होता है अत: शाम को पूरी तैयारी करके रखे.
  • आप दोपहर को भी ठेला लगा सकते हैं, क्योंकि लोग लंच के लिए घरों की तरफ आते है और स्कूल के बच्चे भी उसी समय में फ्री होते हैं.
  • आप ग्राहक बढ़ाने के लिए अंत में एक सुखा मसाले का पुरी दे सकते है.
  • ग्राहको के साथ हंसमिजाज का व्यवहार रखे. यह बहुत जरूरी है जिससे ग्राहको की संख्या बढ़ायी जा सकती हैं.

नोट: आप अपने बिज़नस को धीरे-धीरे बड़े स्तर पर भी ले जाने की कोशिश करे. मतलब आप उसी स्थान पर ठेले के बाद दुकान खोल सकते है. उसके बाद आप गोलगप्पे का कैफे खोल सकते है. जिसमें आप अनेक तरह के गोलगप्पे बेच सकते है और इसके अलावा अन्य फास्ट फूड भी बेच सकते हैं.

पानीपुरी बिजनेस में हानियां और सावधानीयां

हर व्यापार में हानि और लाभ तो चलता रहता है. लेकिन पानीपुरी के बिजनेस में हानि की संभावना बहुत कम होती है. क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जो सभी को पसंद आता है. इसके अलावा अगर आपके सभी गोलगप्पे एक दिन में नही बिकते है तो वे अगले दिन बेच सकते है. क्योंकि वे खराब नही होते है.

इसके अलावा मसाला और पानी हम आवश्यकता अनुसार थोड़ा-थोड़ा बना सकते है. जिससे वह कभी खराब नही होता है. इसलिए आप इस बिजनेस को बेफिक्र हो इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

गोलगप्पे व्यवसाय में ध्यान रखने योग्य आवश्यक बातें

पानी पूरी के बिजनेस में सबसे अधिक ध्यान क्वालिटी पर रखना होता है, यदि क्वालिटी खरबानी हो जाती है तो बिजनेस कभी ग्रो नही कर पाएगा.

  • इस बिज़नस को साफ-सफाई से करना बेहद जरूरी है, क्योंकि अधिकतर लोग साफ-सफाई से भी आकर्षित होते हैं.
  • आपके पास ग्राहको को बैठाने के लिए टेबल की व्यवस्था होनी चाहिए.
  • आपके ठेले या दुकान पर पानी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि आप भी अपने हाथ को अच्छा से साफ-सुथरा रख सके.
  • अपने हाथ में हमेशा हैंड ग्लोव पहने और पानी पूरी का पानी निकलाते समय बड़ा चम्मच रखे. ताकि आपका हाथ पानी में न डुबे.
  • मार्केट में जरूरत के आधार पर ही पूरी बनाए, और आवश्यकता अनुसार हर बार ताजा मसाला ही बनाए.
  • आप बर्नर पर एक बर्तन रखकर उसमें आलू मसाला रख सकते है. और लोगों को गर्मागरम पानी पूरी दे सकते हैं.

पानीपुरी बिज़नस के लिए लोन कैसे ले

आजकल पानीपुरी का बिज़नस छोटे स्तर पर बहुत सारे लोग करते है. अत: आपको बड़े स्तर पर 1 लाख रूपयें के निवेश के साथ बिज़नस करना चाहिए. लेकिन अगर आपके पास 1 लाख रूपयें नही है तो आप लोन भी ले सकते है. यह लोन आप बैंक या अन्य संस्था से ले सकते है. अन्यथा आप सरकार से भी लोन ले सकते है.

सरकार ने प्रधामंत्री मुद्रा योजना शुरू की है, जिसके तहत लघु या कुटिर उद्योग वाले गरिब उद्यमी को 10 लाख रूपयें तक का लोन दिया जाएगा. यह लोन लेने के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड की आवश्यकता होगी. इसके अलावा इनकम प्रूफ और कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी.

ध्यान दे कि इस योजना में लोने लेने के लिए आपको गारंटर देने की आवश्यकता नही है. आप अपने आधार कार्ड से लोन ले सकते है. अधिक बड़ा लोन लेने के लिए आपके पास अच्छा बिजनेस प्लान होना चाहिए.मुद्रा लोन योजना से आप किसी भी बैंक या संस्था से सरकार के तहत लोन ले सकते हैं.

पानीपुरी के बिज़नस से लाखों रूपये कैसे कमाए

अगर आप यह बिज़नस सही ढंग से बिजनेस प्लान के साथ करते है तो आप इसमें भी लाखों रूपयें कमा सकते हैं. जैसे-

  • सबसे पहले अपने पानीपुरी को स्वादिष्ट बनाए और ने किस्म के गोलगप्पे बनाना सिखे.
  • गोलगप्पे लोगों की पसंद और ना पसंद के अनुसार बनाए.
  • अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाने की कोशिश करे.
  • आप अपने लोकल एरिया सभी जगह घूम-घूम कर गोल गप्पे बेचे.
  • अपने कस्टमरों का रिव्यू अवश्य ले और प्रोडक्ट की क्वालिटी को लगातार सुधारे.
  • व्यापार को बढ़ाने के लिए अखबारों में विज्ञापन दे.
  • मार्केट में गोलगप्पों की मांग पर पूरा ध्यान रखे.
  • इसके बाद आप अपना ऑफिश खोले.
  • अब आप होम डिलीवरी शुरू कर सकते हैं.

FAQs: GolGappe Ka Business Kaise Kare

एक ठेला का कितना खर्च होगा?

एक ठेले की कीमत 15 से 20 हजार रूपयें होगी.

पानीपुरी का रेट क्या रखे?

वर्तमान स्थिति के अनुसार आप 7 गोलगप्पे के लिए 10 रूपयें रख सकते हैं. क्योंकि आज रिफाइंड तेल का भाव काफी ज्यादा बढ़ चुका हैं.

पानीपुरी मशीन की कीमत क्या है?

पानीपुरी की अनेक मशीने आती हैं, जैसे आटा गुंथने वाली, ऑटोमेटिक पानीपुरी बनाने वाली, सेमी-ऑटोमेटिक मशीन इत्यादि. अगर आप आटा गुंथने वाली और ऑटोमेटिक पानीपुरी बनाने वाली मशीन लेते है तो उसके लिए 60 से 70 हजार रूपये का निवेश होगा.

पानीपुरी की मशीन कहां मिलेंगी?

IndiaMart, Amazon, Flipkart, Local Machinery Shop इत्यादि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: पानीपुरी/गोलगप्पे का बिज़नस कैसे करें हिंदी में

इस लेख में हमने जाना कि पानीपुरी का बिज़नस कैसे करें? देख जाए तो यह बिजनेस अलग-अलग तरह से ठेले पर या दुकान लगाकर कर सकते है. इसके लिए निवेश भी अलग-अलग तरह का होता हैं. बड़े स्तर पर इस बिजनेस को करने के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है.

बड़े स्तेर पर यह बिजनेस करने से 1 से 1.5 लाख रूपयें का खर्च लगता है. लेकिन ठेले पर यह बिजनेस हम सिर्फ 20 से 25 हजार रूपयें मे शुरू कर सकते हैं. पूरी जानकारी हमने इस लेख में दे रखी हैं.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment