टिफ़िन सर्विस का बिज़नस कैसे शुरू करें | Tiffin Service Business In Hindi

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस प्लान इन हिंदी: हम सब जानते है कि अब अपनें शहर में ही अच्छी नौकरी पाना स्वपन सा बन चुका है और इसलिए लगभग सभी युवा लोग कभी न कभी अपनें शहर को छोङकर दुसरे शहर जाते है.

हालांकि अपनें शहर से दुसरे शहर जानें का कारण अच्छी शिक्षा प्राप्त करना या नौकरी या व्यवसाय हो सकता है.

ऐसे अक्सर लोग दुसरें शहरों में जाते है, लेकिन उन्हे वहां के हॉटलो का खाना कभी पसंद नही आता है. वे अक्सर ऐसी जगहो को ढूंढते है, जहां पर वे घर जैसा खाना प्राप्त कर सकते है.

एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर भारतीयो को घर का खाना ही पसंद होता है. वे ऐसी जगहो की ही तलाश करते है, जहां पर उन्हे घर के स्वाद वाला खाना मिले.

टिफ़िन सर्विस का बिज़नस कैसे शुरू करें Tiffin Service Business Plan In Hindiटिफ़िन सर्विस का बिज़नस कैसे शुरू करें Tiffin Service Business Plan In Hindi

ऐसे लोगो की तलाश टिफ़िन सर्विस सेंटर में खत्म होती है. टिफ़िन सर्विस सेंटर अपनें ग्राहको को स्वंय के घर जैसे खानें का स्वाद देती है.

यदि आप भी कम लागत में शुरु किए जानें वाले बिज़नस के बारें में सोच रहे है तो आप टिफ़िन सर्विस बिज़नस शुरु कर सकते है.

क्योंकि इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है, इसे शुरु करना काफी आसान है तथा मुनाफा बहुत अधिक होता है.

इसके अलावा आपके खानें में घर के खानें का स्वाद तो होगा. ऐसा कहनें मुझे कोई दुहराई नही होगी.

आप चिंता न करे, मुझे पता है कि अभी आपके मन में “टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु करें” को लेकर कई सारें सवाल मन में आ रहे है.

इसलिए आज हम इस लेख में “टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु करें” के बारें में विस्तार से जानेंगे. अंत: आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को अंत तक पढ़े.

टिफ़िन सर्विस बिज़नस क्या है (Tiffin Service Business Plan In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाहे वह पढ़ाई के कारण या जॉब के कारण या बिज़नस के कारण अपनें घर से दूर जाता ही है. अक्सर ऐसे लोग वहां पर घर जैसे खानें की तलाश करते है. टिफ़िन बनाने का बिज़नस एक 12 महीने चलने वाला बिज़नस है.

टिफ़िन सर्विस में ऐसे लोगो तक घर का बना हुआ खाना पहुंचाया जाता है. जिसका स्वाद बिल्कुल उनके घर के खानें की तरह ही होता है तथा यह खाना घर बनाए हुए खानें की तरह साफ सुथरा होता है.

घर के खानें के स्वाद के कारण दुनिया के हर कोनें में टिफ़िन सर्विस की मांग बढ़ रही है. अगर ऐसे में आप Tiffin Service Business शुरू करते है तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है. टिफ़िन सर्विस बिज़नस एक Best Business ideas में से एक है.

Tiffin Service Business Overview In Hindi

बिज़नस का नामटिफ़िन सर्विस सेंटर
कौन कौन कर सकता हैमहिलाए/पुरुष कोई भी जिसे स्वादिष्ट खाना बनाना आता हो
क्या करना होगाघर जैसा खाना बनाकर लोगो तक पहुंचाना होगा.
निवेश/लागत छोटे स्तर पर- 5,000 से 10,000 रुपये, मध्यम स्तर पर – 10,000 से 20,000 रुपये, बङे स्तर पर- 50,000 रूपये
लाभशुरुआत में कम से कम 30,000 रुपये प्रतिमाह
टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु करें

टिफ़िन सर्विस सेंटर के बिज़नस को शुरू करनें के फायदे क्या है?

अगर आप टिफ़िन सर्विस सेंटर के बिज़नस को शुरू के निम्न फायदे है-

  • इस बिज़नस को कम लागत के साथ शुरू किया सकता है.
  • आप घर बैठे भी टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नस शुरू कर सकते है.
  • यह बिज़नस विशेष रुप से महिलाओ के लिए काफी अच्छा है.
  • अगर आप इसे घर से शुरु करते है तो आप बिना लाइसेंस लिए पैसे कमा सकते है.
  • खानें में घर का स्वाद होनें के कारण सर्विस की मांग हमेशा रहेगी.

टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरू करनें पर ध्यान रखने वाली बातें

अगर आप Tiffin Service Business को शुरू करना चाहते है तो आपको नीचे बताई गई बातो का विशेष ध्यान चाहिए-

  • Tiffin Service Business को शुरु करनें से पहलें यह जान ले कि आपके मार्केट में टिफ़िन सर्विस की कीमत क्या है? उसके अनुसार अपनें टिफिन की कीमत तय करें.
  • Tiffin Service Business को शुरु करनें के लाभ तथा फायदे दोनो है. इनकी जानकारी आपको होनी चाहिए.
  • टिफ़िन सर्विस सेंटर बिज़नस को शुरु करनें से पहलें आवश्यक रजिस्ट्रेशन व अन्य कानूनी प्रक्रियाओ के बारें में जान ले.
  • शुरुआत में अपनें 5 किलोमीटर के आस पास के ग्राहको को टार्गेट करे. इसके बाद मुनाफा होनें अधिक बङे क्षैत्र को टार्गेट करे.
  • टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरु करनें के लिए आपको खाना बनानें के बारें में अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
  • बिज़नस की मार्केटिंग करनें के तरीको के बारें में भी जानकारी प्राप्त कर ले.

टिफ़िन सर्विस सेंटर बिज़नस कितने प्रकार से शुरू किया जा सकता है?

वैसे सभी टिफ़िन सर्विस सेंटर का एक ही मुख्य कार्य होता है. वह है कि घर से दूर रह रहे लोगो तक घर जैसा स्वादिष्ट खाना पहुंचाना है.

लेकिन इस खानें को ग्राहको तक पहुचांने का तरीका अलग अलग हो सकता है. इस आधार पर टिफ़िन सर्विस सेंटर बिज़नस को दो प्रकार से संचालित किया जा सकता है-

  • #1 अपनें ग्राहको तक खाना पहुंचाना- इस प्रकार की टिफ़िन सर्विस को कॉलेज व स्कूलो के छात्रो द्वारा चुना जाता है. क्योंकि उन्हे सुबह जल्दी कॉलेज जाना होता है.इसलिए इस सर्विस में टिफ़िन सर्विस सेंटर वाले खाना बनाकर आप तक पहुंचाते है.
  • #2 ग्राहको को स्वंय के एक निश्चित स्थान पर भोजन उपलब्ध  कराना- इस सर्विस का इस्तेमाल सामान्य ग्राहक करते है ताकि उन्हे गर्म भोजन मिले.

इस सर्विस में टिफ़िन सर्विस वाले एक निश्चित स्थान पर अपनें ग्राहको को गर्म खाना पहुंचाते है.

टिफ़िन सर्विस सेंटर कैसे खोलें (टिप्पन सर्विस शुरू कैसे करें)

टिफ़िन सर्विस का बिज़नस कम लागत में शुरू किए जानें वाले बिज़नस में से एक है. यह बिज़नस विशेषत: महिलाओ के लिए काफी अच्छा है.

अब हम जानेंगे कि आप टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु कर सकते है? अगर आप वास्तव में टिफ़िन सर्विस बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को पूरा करे-

#1 टिफ़िन सर्विस सेंटर का बिज़नस शुरू करने के लिए रिसर्च करें

वैसे कोई भी बिज़नस हो, उसे शुरू करने के लिए आपको कुछ रिसर्च करनी होगी. किसी भी Business को शुरु करनें के लिए उस बिज़नस से जुङी सभी जानकारीयां प्राप्त करनी होगी.

अगर आप टिफ़िन बिज़नस की बारिकी से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए अपनें नजदीकी टिफ़िन सर्विस सेंटर से ग्राहक के रुप में जुङ जाए.

इससें आपको टिफ़िन सर्विस सेंटर बिज़नस के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. टिफ़िन सर्विस बिज़नस के लिए निम्न बातो का ध्यान रखना होगा-

  • प्रत्येक टिफ़िन में कितनी सब्जी तथा रोटी आती है.
  • हफ्ते का खानें का मैन्यु किस प्रकार का है तथा इसका चार्ज कितना होता है.
  • टिफ़िन में कुछ विशेष जैसे दही शामिल करनें पर कीमत कितनी बढे़गी.
  • टिफ़िन की डिलीवरी में कितना समय लगता है, तब तक टिफ़िन गर्म रहेगा या नही.
  • भोजन का स्वाद कैसा होना चाहिए तथा भोजन कैसे पहुंचाना चाहिए.
  • इसके लिए कितने कर्मचारियो की आवश्यकता होगी.
  • अपनें प्रतिद्वंदी के टिफ़िन की कीमत कितनी है? आदि.

#2 टिफ़िन सर्विस बिज़नस शुरु करनें के लिए निवेश की व्यवस्था करे

आज के समय में अगर आप कोई भी नया Business Start करना चाहते है तो उसमें आपको निवेश की आवश्यकता होती है.

इसी तरह टिफ़िन सर्विस का बिज़नस शुरु करनें के लिए भी आपको निवेश की आवश्यकता होती है.

अगर आप इस बिज़नस को अपनें घर पर शुरु करते है तो आपको 5,000 से 10,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी.

लेकिन यदि आप ग्राहको को अपनें स्वंय के चयनित स्थान पर खाना उपलब्ध करवाते है तो इसके लिए आपको कुछ जगह, टेबल, कुर्सी तथा बर्तनों पर पैसे खर्च करनें होंगे.

इस प्रकार से आपको 50,000 से 1 लाख रुपये तक के निवेश कीआवश्यकता होती है.

#3 टिफ़िन सर्विस सेंटर खोलने के लिए सही जगह को चुनें

यदि आप टिफ़िन सर्विस बिज़नस सें सबंधित रिसर्च पूरी कर चुके है तो अब आपको टिफ़िन सर्विस बिज़नस शुरू करने के लिए टिफ़िन सर्विस की अच्छी डिमांड वाली जगह ढूंढनी होगी.

ध्यान रहे टिफ़िन सर्विस सेंटर शुरु करनें के लिए ऐसी जगह होनी चाहिए, जहां स्टूडेंटस तथा नौकरी वाले लोग बहुत अधिक हो. इससें आपको ग्राहको को जोङनें में कम समस्या का सामना करना पङेगा.

इस बिज़नस के लिए 5 से 7 किलोमीटर तक के ग्राहको को टार्गेट कर सकते है क्योकिं इतनी दूरी तक आप बङी आसानी से ग्राहको तक गर्म खाना पहुंचा सकते है.

#4 टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरु करनें के लिए आवश्यक सामान

टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरू करनें के पहले आपको कुछ सामनों की आवश्यकता होगी. बिज़नस को शुरु करनें से पहले नीचे बताए सामनों को खरीदना होगा –

  • खाना बनानें के बर्तन- बहुत सारे लोगो का खाना बनानें के लिए एक बङी कढ़ाई और कुकर तथा खाना रखनें के लिए चार या पांच बङे पतीलो की आवश्यकता होगी.
  • कुछ टिफ़िन- ग्राहको तक खाना पहुंचानें के लिए 30 से 40 टिफ़िन की भी आवश्यकता होगी.
  • एलुमिनियम फॉयल बॉक्स- अगर आप शुरुआत में टिफ़िन नही खरीदना चाहते है तो आप एलुमिनियम फॉयल बॉक्स में खाना पैक कर सकते है.
  • खाना खानें के बर्तन- अगर आप ग्राहको को अपनें स्वंय के स्थान पर खाना खिलाना चाहते है तो आपको कुछ खाना खिलानें वाले बर्तनो को भी खरीदना होगा.
  • टेबल और कुर्सी- लोगो को खाना खिलानें तथा टिफ़िन पैक करनें के लिए टेबल की व्यवस्था करे.
  • खाना बनानें के सामान- आपको खाना बनानें में प्रयुक्त मसालें, सब्जिया, चाकू, कटिंग बोर्ड, भट्टी तथा सिलेंडर की व्यवस्था भी करनी होगी.
  • रेफ्रिजेटर- भोजन को लंबे समय तक सुरक्षित रखनें के लिए फ्रिज की भी आवश्यकता होगी.

#5 टिफ़िन सर्विस सेंटर बिज़नस के लिए स्टाफ की व्यवस्था करे

वैसे अगर आप अपना बिज़नस को छोटे स्तर पर तथा अपनें घर से शुरु कर रहे है तो आपको स्टाफ हायर करनें की आवश्यकता नही है.

लेकिन आप चाहे तो आप अपनें घर वालो की मदद खानें की डिलीवरी देने, सामान लानें व खानें बनानें में ले सकते है.

वही यदि आप बङे स्तर पर अपना बिज़नस शुरु करना चाहते है या फिर आपके घर में कोई सदस्य नही है तो आपको एक खाना बनाने वाला तथा एक या दो डिलीवरी बॉय को हायर करना होगा.

अगर आपका बिज़नस अधिक है तो आप अपनें लिए हेल्पर की संख्या को अपनी आवश्यकतानुसार बढ़ा भी सकते है.

#6 टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरु करनें के लिए लाइसेंस बनाए

भारत में किसी भी प्रकार के बिज़नस को शुरु करनें के लिए कुछ कानूनी कार्यवाही करनी होती है. इसी प्रकार से भारत में टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरु करनें के लिए भी कई सारे लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन करवानें होते है.

  • शॉप एक्ट लाइसेंस- यदि आप टिफ़िन सर्विस के बिज़नस को किसी दुकान में शुरु करते है तो इसके लिए आपको शॉप एक्ट लाइसेंस प्राप्त करना होगा.
  • एफएसएसआई लाइसेंस- अगर आपके द्वारा शुरु किया गया व्यवसाय खानें से संबधित है तोआपको फूड लाइसेंस की आवश्यकता होती है. यह लाइसेंस प्रमाणित करता है कि आपका खाना सुरक्षित तथा गुणवत्ता युक्त है. इसलिए यदि आप टिफ़िन सर्विस का बिज़नस शुरु करते है तो आपको एफएसएसआई लाइसेंस प्राप्त करना होगा.
  • ट्रेड लाइसेंस- सभी प्रकार के व्यवसाय को शुरु करनें के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता होती है. यह लाइसेंस शहर के मुंसिपल कार्पोरेशन द्वारा दिया जाता है.
  • फायर एनओसी- अगर आपके व्यवसाय में किसी भी प्रकार से आग का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको फायर डिपार्टमेंट से नो ऑबजेक्शन का सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है.
  • सोसाइटी एनओसी- आप जिस जगह पर अपना बिज़नस शुरु करना चाहते है, वहां की सोसाइटी से आपको परमिशन प्राप्त करनी होगी. अगर उन्हे आपके बिज़नस कोई समस्या नही है तो वह आपको नो ऑबजेक्शन का सर्टिफिकेट प्राप्त करती है.

Bonus Points

  • अगर आप अपनें व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू करते है तो आपको इतनें सारे लाइसेंस की आवश्यकता नही होती है.
  • लेकिन यदि आप टिफ़िन सर्विस सेंटर के बिज़नस को बङे स्तर पर शुरु करते है तो आपको इन सभी लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

#7 टिफ़िन सर्विस सेंटर का मैन्यू कार्ड तैयार करें

Tiffin Service Center Business में आपको एक साप्ताहिक टिफ़िन मैन्यूकार्ड बनानें की आवश्यकता होती है. किसी टिफ़िन सर्विस सेंटर का सबसे अहम हिस्सा टिफ़िन सर्विस मैन्यू होता है.

अर्थात आपको सप्ताह के किस दिन क्या दिया जाएगा. यह सब तय करना होता है. सामान्य टिफ़िन मैन्यू में दाल, चावल, सब्जी, रोटी तथा सलाद दिया जाता है.

सप्ताह में किसी एक दिन या रविवार को टिफ़िन में कुछ विशेष भोजन दिया जाता है.

अगर आप अपनें टिफ़िन सर्विस सेंटर का साप्ताहिक मैन्यू तैयार करते है तो उसमें निम्न बातो का ध्यान रखे-

  • आपका साप्ताहिक टिफ़िन सर्विस मेन्यू एक जैसा न रखे. मैन्यू में हमेंशा कुछ न कुछ नया होना चाहिए.
  • अपने ग्राहको की पसंद का विशेष ध्यान रखे, जो सब्जी ग्राहको को पसंद नही है, उन्हे मैन्यू में एड से बचनें की कोशिश करे.
  • समय समय पर अपनें ग्राहको से खानें का फीडबैक लेना चाहिए.
  • सप्ताह के एक दिन में कुछ विशेष भोजन जैसे मिठाई, हलवा या मांसाहार या कुछ अन्य भोजन जरुर दे.

#8 अपनें टिफ़िन की उचित कीमत तय करें

टिफ़िन सर्विस बिज़नस के अंदर बेहद जरूरी है कि आप अपनें टिफ़िन सर्विस की उचित कीमत तय करे.

  • अपने टिफ़िन की कीमत तय करनें के लिए अपनें आस पास के एरिया की जानकारी प्राप्त करे.
  • इसके अलावा टिफ़िन सर्विस की कीमत तय करनें के लिए अपने प्रतिद्वंदी टिफ़िन सर्विस की कीमत से तुलना कर सकते है.
  • इन सब के बाद आप अपनें भोजन की गुणवत्ता के आधार पर टिफ़िन की कीमत तय करे.
  • एक अनुमान के अनुसार आप अपनें टिफ़िन की कीमत 2000 रुपये प्रति माह तय कर सकते है.

#9 टिफ़िन सर्विस सेंटर के लिए ग्राहको को टारगेट करें

अगर आप टिफ़िन सर्विस सेंटर में अच्छा प्रोफिट कमाना चाहते है तो आपको अपनें कस्टमर को टार्गेट करना होगा. अर्थात एक विशेष क्षेत्र के लोगो को अपना ग्राहक बनाना होगा.

इसके लिए आप निम्न लोगो को टार्गेट ग्राहक के रुप में चुन सकते है-

  • स्कूल या कॉलेज के छात्र व छात्राओ को- कई सारे ऐसे विद्यालय है, जो अपनें विद्यार्थियो को विद्यालय में ही भोजन उपलब्ध करवाते है. इसलिए आप इनके खानें का कॉन्ट्रेक्ट ले सकते है.
  • शिक्षा प्राप्त करनें के लिए दुसरे शहरे आए बच्चो को- अब 12 वी के बाद लगभग सभी बच्चे आगे की शिक्षा के लिए दुसरे शहर जाते है. आप उन्हे अपना टार्गेट कस्टमर बना सकते है.
  • जॉब के कारण घर से दूर करनें वाले लोग को- कई ऐसे लोग होते है, जिनकी जॉब अपनें घर से काफी दूर लगती है. ऐसे लोग घर के खानें को ही पसंद करते है. अंत: आप उन्हे अपनी Tiffin Service दे सकते है.
  • जॉब करनें वाली महिलाओ को- कई ऐसी महिलाए होती है, जो बाहर जाकर जॉब करती है. इस कारण उन्हे घर में खाना बनानें का समय नही मिल पाता है.इसलिए आप ऐसी महिलाओ को Target Customer बना सकते है.

#10 टिफ़िन क लिए पेमेंट सिस्टम तय करें

अब तक आप यह जान चुके होंगे कि “टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु करे?” लेकिन यह सब यहां तक खत्म नही होता है.

इतना सब करनें के बाद एक आखिरी काम बचता है, वह है भुगतान सिस्टम की व्यवस्था करना. अर्थात यह तय करे कि ग्राहक आपको भुगतान किस प्रकार से कर पाएंगे.

आप अपनें ग्राहको का पेमेंट दो तरीको के माध्यम से ले सकते है, जो निम्न है-

  • कूपन सिस्टम- इस सिस्टम में ग्राहक आपसे कूपन प्राप्त करता है और जब उसे भोजन की आवश्यकता होगी, तब वह आपके दिए कूपन का इस्तेमाल करके भोजन मंगवा सकता है.
  • महीना सिस्टम- इस सिस्टम में ग्राहको को आपको एक माह के खानें का पूरा भूगतान करेगा. चाहे वह किसी कारण खाना नही ले पाए तब भी.

टिफ़िन सर्विस बिज़नस में कितना मुनाफा प्राप्त होता है

  • वैसे में आपको पहले ही बता चूंका हूं कि टिफ़िन सर्विस का बिज़नसकम लागत में शुरु किए जानें वाले बिज़नस में एक है.
  • इस बिज़नस को बहुत कम लागत के साथ शुरु करके अधिक लाभप्राप्त कर सकते है.
  • टिफ़िन सर्विस बिज़नस शुरु करके आप 40% तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते है.
  • अगर आप प्रतिमाह टिफ़िन का चार्ज 2,000 रुपये लेते है तो आपको इसके पीछे 800 रुपये का सीधा मुनाफा होता है.
  • आपको इस बिज़नस में प्रतिमाह होनें वाला लाभ पूर्णत: आपके ग्राहको पर निर्भर करता है.

टिफ़िन सर्विस बिज़नस की मार्केटिंग कैसे करे

किसी व्यापार के लिए मार्केटिंग बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है. इससे आपका बिज़नस लोगो की नजर में आता है. आपके ग्राहक बढ़ते है.

अगर आप भी निम्न तरीको को अपना कर Tiffin Service Business Marketing कर सकते है-

  • टिफ़िन सर्विस सेंटर का विजिटिंग कार्ड बनवाए- अपनें टिफ़िन सर्विस सेंटर की मार्केटिंग करनें के लिए अपना विजिटिंग कार्ड बनवा ले तथा अपनें रिश्तेदारो तथा दोस्तो को दे. जिससें वे ग्राहको को जोङनें में मदद कर पाएंगे. आप जब भी किसी व्यक्ति से मिले तो उन्हे तथा अपनें आस पास एरिया के कार्यालयो में, स्कूलो में तथा लोगो को अपना विजिटिंग कार्ड दे.
  • गूगल मैप में टिफ़िन सर्विस सेंटर को एड करे- आज का समय आधुनिक समय है. छोटी सी चीज के बारें में पूछनें के लिए इंटरनेट की मदद लेते है तथा किसी जगह को ढूंढनें के लिए गूगल मैप की मदद लेते है. इसी तरह कई सारे नए लोग गूगल मैप पर टिफ़िन सर्विस सेंटर Near Me लिखकर सर्च करते है. अगर आप अपने टिफ़िन सर्विस सेंटर को गूगल मैप में एड करते है तो वे ग्राहक आपके पास आएंगे.
  • डिजिटल मार्केटिंग करके- आप गूगल, फेसबूक तथा इंस्ट्राग्राम की मदद से डिजिटल मार्केटिंग भी कर सकते है.
  • कॉलेज या इंस्टीट्यूट में विज्ञापन देना- आप अपनें नजदीकी किसी भी कॉलेज या इंस्टीट्यूट में अपनी सर्विस के लिए एड दे सकते है.
  • लोकल चेनल तथा न्यूज पेपर में एड देना- अगर आपका बजट थोङा अधिक है तो अपनें ग्राहको को बढ़ानें के लिए आप लोकल चैनल तथा न्यूज पैपर में भी एड दे सकते है.
  • सोशल मिडिया की मदद से प्रचार करना- किसी भी चीज के प्रचार का सबसे अच्छा माध्यम सोशल मिडिया है. सोशल मिडिया जैसे whatsapp, फेसबूक, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर आदि की मदद से आप कम समय में अधिक लोगो को अपने टिफ़िन सर्विस बिज़नस के बारें में बता सकते है.

क्या टिफ़िन सर्विस के बिज़नस में होने वाले जोखिम

एक बात का ध्यान रखे कि जिस चीज में लाभ होता है, उसमें कुछ न कुछ हानि होती है. जोखिम सभी बिज़नस में है.

इसी तरह इस बिज़नस में भी जोखिम है. आपको इन जोखिम के बारें में पता होना चाहिए. जिससे आपको किसी बङे नुकसान का सामना न करना पङे.

  • खानें का टेस्ट सही न होना- कई बार हमारे भोजन का टेस्ट ग्राहको को पसंद नही आता है. इसलिए अपनें ग्राहको के टेस्ट के बारें में अच्छे से जान ले. वरना आपको नुकसान हो सकता है.
  • भोजन का खराब होना- कई बार अनजानें में भोजन में उपयोग की जानें वाली सामग्री खराब हो जाती है, जिससे आपका खाना खराब हो सकता है. इसलिए इस काम को काफी ध्यान से करे.
  • प्रतिद्वंदी के टिफ़िन की कीमत का कम होना- कई बार आपका प्रतिद्वंदी आपके टिफ़िन की कीमत से कम कीमत पर अपने टिफ़िन की सर्विस देता है. ऐसे में भी आपको भारी नुकसान हो जाता है.
  • खाना बनानें के सामान का महंगा होना- कई बार खाना बनानें के लिए इस्तेमाल किए जानें वाले सामान महंगें हो जाते है. जिससे आपका प्रोफिट कम हो जाता है.

टिफ़िन सर्विस सेंटर से कस्टमर को कैसे जोङे

अगर आप वास्तव में अपनें कस्टमर बढ़ाना चाहते है या जुङवाना चाहते है तो आप नीचे बताई गई बातो का ध्यान रखे-

  • एक सप्ताह या 15 दिनों के अंतराल में अपनें ग्राहको से भोजन का फीडबैक जरुर ले.
  • अपनें खानें के मैन्यू में ऐसी सामग्री को एड करनें से बचे, जो ग्राहको को पसंद नही है.
  • अपना खाना बेहतर बनानें की कोशिश करते रहना चाहिए.
  • अपनें भोजन का मैन्यू समय समय पर बदलते रहना चाहिए. हमेशा एक जैसा कभी न रखे.
  • बाजार में नए आए टिफ़िन का इस्तेमाल करे, जिनमें भोजन लंबे समय तक गर्म रहे.
  • खाना बनानें के दौरान सफाई का विशेष ध्यान रखे.
  • भोजन को बनानें में इस्तेमाल होनें वाला सामान गुणवत्ता युक्त तथा शुद्ध होना चाहिए.
  • बाजार से सीधे पीसे हुए मसाले न खरीदे.
  • भोजन बनाते समय ग्राहको के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे.
  • ग्राहको से पहले दिन ही एडवांस पेमेंट कभी न ले. उनसे एक दिन के पैसे लेकर खाना चेक करनें की सुविधा जरुर दे.
  • ग्राहको को एक महीनें का एंडवास देने के लिए परेशान न करे. उन्हे 7 दिनो के लिए, 15 दिनो के लिए व 30 दिनो के लिए एडवांस पैसे देने की सुविधा देनी चाहिए.
  • पेमेंट ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो से करनें की सुविधा देनी चाहिए.
  • ग्राहको को आपकी सर्विस से किसी प्रकार की असुविधा न हो इस बात का विशेष ध्यान दे.

FAQs: Start Tiffin Service centre in Hindi

टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु करें?

टिफ़िन सर्विस बिज़नस के लिए स्थानीय स्तर पर रिसर्च करे, आवश्यक सामानों की व्यवस्था करे, सभी कानूनी प्रक्रियाओ को पूरा करे, खाने का मैन्यू तैयार करे, मार्केटिंग करे. आप निम्न स्टेप्स को अपना कर टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरु कर सकते है.

टिफ़िन सर्विस बिज़नस लाभदायक बिज़नस हो सकता है क्या?

हां, बिल्कुल टिफ़िन सर्विस बिज़नस एक लाभदायक बिज़नस है. इस बिज़नस को कम लागत में शुरु करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है. चुंकि इसमें घर जैसा खाना दिया जाता है, अतं: इसकी मांग कभी कम नही होगी.

एक टिफ़िन की कीमत कितनी होनी चाहिए?

वैसे आपके खानें के टिफ़िन की कीमत आपकी लागत तथा लाभ को जोङकर तय की जाती है. एक अनुमान के अनुसार आप एक माह के लिए टिफ़िन का चार्ज 2 हजार रुपये ले सकते है.

टिफ़िन सर्विस बिज़नस किन शहरो में शुरु करना चाहिए?

टिफ़िन सर्विस बिज़नस को बङे-बङे शहरो जहां घर जैसा खाना उपलब्ध नही होता है वहाँ शुरु करना चाहिए.

टिफ़िन सर्विस सेंटर बिज़नस को शुरु करनें में कितनी लागत लगेगी?

टिफ़िन सर्विस बिज़नस को शुरू करनें में 10,000 रुपये की लागत लगती है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: टिफ़िन सर्विस का बिज़नस कैसे शुरू करें

आज हमनें इस लेख में “टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे शुरु करें” के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त की है. मैनें अपनी पूरी कोशिश की है कि मैं इस बिज़नस से संबधित सभी जानकारी बताऊं.

अगर इसके बावजूद आपके पास टिफ़िन सर्विस बिज़नस कैसे खोलें से संबधित कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में लिख कर जरुर बताए.

अगर आपको हमारा पसंद आया है तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करे.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

3 thoughts on “टिफ़िन सर्विस का बिज़नस कैसे शुरू करें | Tiffin Service Business In Hindi”

  1. Pingback: पौधें लगाकर नर्सरी का बिज़नस कैसे शुरू करें | Nersery Business Plan In Hindi - पैसा.ब्लॉग
  2. Pingback: Blogging क्या है पैसे कैसे कमाए | Blog Se Paise Kaise Kamaye - पैसा.ब्लॉग
  3. Pingback: 14+ रियल पैसा कमाने वाला लूडो गेम 2024 (रोज लूडो खेलो पैसा जीतों) - पैसा ब्लॉग

Leave a comment