Groww App क्या है और ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Groww App Se Paise Kaise Kamaye: क्या आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना पसंद करते है. अगर हां तो आपने कभी ना कभी Groww App के बारे में जरुर सुना होगा. ग्रो ऐप शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय और विश्वसनीय ऐप है. लेकिन Groww App से शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाने के लिए आपको इस ऐप के बारे में सही जानकारीयां होनी चाहिए, जिसके बारे में हम इस लेख में आपको बतायेंगें.

वैसे मैं आपको बता दूं कि Groww App में आपको इन्वेस्ट करने के लिए काफी फीचर्स मिलते है, इस ऐप की मदद से आप Stock Market, Mutual Funds, Fixed Deposit, IPO आदि में इन्वेस्ट कर सकते है. इसके अलावा भी Groww App से पैसे कमाने के कुछ और भी तरीके हैं, जिनके बारे में आप इस आर्टिकल में जान पाएंगे.

इस आर्टिकल में, मैं आपको Groww App से संबंधित काफी जानकारीयां दूंगा, जैसे- Groww App क्या है, Groww App पर डिमेट अकाउंट कैसे बनाए, Groww App के Charges क्या हैं, और ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए आदि. तो बने रहिये हमारे साथ इस लेख के अंत तक.

Groww App क्या है?

Groww ऐप एक Investment App है जिसकी मदद से आप आसानी से बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर में इन्वेस्ट कर सकते है और अच्छा ख़ासा रिटर्न कमा सकते है. इसकी मदद से आप Stock, Mutual Fund, IPO और Fixed deposit (FD) जैसे फाइनेंसियल प्रोडक्ट में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं.

Groww App Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप अपने पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Groww App काफी अच्छा विकल्प है. क्योंकि इसमें पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है. Groww App से पैसे कमाने के मुख्य दो तरीके है, ट्रेडिंग करके और रेफर करके. इसके अलावा आप म्यूच्यूअल फंड, FD, SIP में भी इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है.

Groww App का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है, एक नया इन्वेस्टर भी इस ऐप को आसानी से समझ सकता है और अपने पसंदीदा शेयर या वित्तीय प्रोडक्ट में निवेश कर सकता है.

Groww App Review In Hindi

Groww App को अप्रैल 2016 में लांच किया गया था, इस ऐप को Nextbillion Technology के द्वारा बनाया गया है. ग्रो ऐप के CEO ललित केशरे और साथी हर्ष जैन, ईशान बंसल और नीरज सिंह हैं.

पहले ग्रो ऐप की शुरूआत केवल Mutual Funds में इन्वेस्ट करने के लिए हुई थी, लेकिन 2020 में Groww App ने Stock Broking में भी शुरूआत की. इस ऐप की मदद अब आप Mutual Funds, Stocks, Initial Public Offerings (IPO), Fixed Deposit (FD) Digital Gold, और Exchange-Traded Funds में इन्वेस्ट कर सकते है.

अगर इसके रिव्यू की बात करें तो इसे अब तक यूजर्स के द्वारा 4.4/5 स्टार की रेटिंग दी गयी है, और इसे 7.6 लाख से ज्यादा लोगों ने रिव्यू दिया है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना ज्यादा पॉपुलर ऐप है.

App NameGroww: Stocks & Mutual Fund
Total Downloads10 M+ (1 Corer+)
Rating4.5/5 Stars
Reviews by766K
Create ByNextbillion Technology
CategoriesStock Trading, SIP, IPO, Mutual Fund, Demat, FD
Refer Earning100 ₹
Account Opening Charge0 ₹

Groww App से पैसे कैसे कमाए

चलिए अब हम जानते है कि ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए? वैसे Groww App से पैसे कमाने के लिए एक नही बल्कि कई तरीके हैं. आप Groww App की मदद से अपने घर बैठे मोबाइल से ट्रेडिंग कर सकते है, और पैसे कमा सकते है. इसके अलावा आप म्यूच्यूल फंड, SIP, IPO, FD, आदि में निवेश करके भी पैसे कमा सकते हैं.

Groww App की एक और ख़ास बात है कि इससे आप बिना निवेश किए भी पैसे कमा सकते है. Groww App से पैसे कमाने के सभी तरीकों को मैने यहां पर विस्तार से बताया है.

1. Stock में इन्वेस्ट करके Groww App से पैसे कमाए

स्टॉक मार्केट में आप पैसे निवेश करके कम समय में ज्यादा पैसे बना सकते हैं. शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाने के लिए आपको इसकी सही समझ होनी चाहिए, क्योंकि शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव होते रहते हैं जिसके कारण शेयरों की कीमत भी बढती घटती रहती है. स्टॉक मार्केट में काफी सोच समझकर इन्वेस्ट किया जाता है, तभी प्रॉफिट मिल पाता है.

आप Groww App की मदद से अच्छी तरह से रिसर्च करके अपने पसंदीदा कम्पनी के शेयर को खरीद सकते है. इसके लिए आपको App में Stocks का विकल्प मिल जाएगा, जिसमें आप कंपनी का चार्ज और ग्राफ देखकर उनके शेयर में इन्वेस्ट कर सकते है.

अगर कुछ समय बाद आपके द्वारा ख़रीदे गए शेयर की कीमत बढ़ जाती है तो आप उन शेयर को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इसके साथ ही Devidend के द्वारा भी आप पैसे कमाते हैं.

२. Mutual Fund में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

अगर आप म्यू्च्यूअल फंड में SIP से इन्वेस्ट करते है तो आपको थोड़ा थोड़ा Amount हर महीने देना होगा. और फिर 20 या 40 वर्ष बाद अच्छा खासा रिटर्न आप वापिस ले सकते है. इसके अलावा आप Lump Sum के द्वारा Mutual Fund में डायरेक्ट पैसे इन्वेस्ट कर सकते है.

Mututal Fund में इन्वेस्ट करके आप 3 वर्षों में 28% से 34% तक रिटर्न प्राप्त कर सकते है. जो लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करने से डरते है, वह म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते है. क्योंकि इसमें स्टॉक मार्केट की तुलना में कम रिस्क है.

म्यूच्यूअल फंड में आपको कुछ पैसे एक निश्चित समय के लिए इन्वेस्ट करने पड़ते है. इसके बाद इन पैसों को म्यूच्यूअल फंड के एक्सपर्ट मैनेजर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते है. और फिर आपको सही समय पर अच्छे खासे रिटर्न के साथ पैसे वापिस लौटा दिए जाते हैं.

अगर आप Groww App में SIP (Systematic Investment Plan) से निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए पूरी प्रोसेस निम्नलिखित है –

  1. सर्वप्रथम Groww App को ऑपन करें, और उसमें Mutual Fund को सेलेक्ट करें.
  2. अब आपको “Invest Now” वाले बटन को क्लिक करके कोई भी SIP को सेलेक्ट करना है.
  3. इसके बाद आप जितने रूपये में SIP शुरू कर सकते है, उतने रूपयें डालकर “Proceed” पर क्लिक करें.
  4. अब आपको SIP के लिए कोई भी एक दिन सेलेक्ट करना है, जिस दिन हर महीने आपकी SIP के पैसे आपके बैंक से कटते रहेंगे. दिन सेलेक्ट करने के बाद आपको “I’ll Invest” पर क्लिक करना है.
  5. इसके बाद आपको “Confirm & Pay” पर क्लिक करना है, जिससे आपका पहला Instalment आपके बैंक से कट जाएगा.
  6. पहली SIP का Payment कटने के बाद आपको Biller भी Add करना होगा जिससे हर महीने ऑटोमेटिक पैसे कट जाए.

इस तरह आप अपनी SIP शुरू करवा सकते है, और फिर कुछ सालों बाद आपको अच्छा ख़ासा रिटर्न मिल सकता है.

3. ग्रो ऐप में Fixed Deposit (FD) में Invest करके पैसे कमाए

आप Groww App की मदद से किसी भी बैंक में FD करवा सकते है, जिसमें आपको बिल्कुल भी डरने की जररूत नही होती है. FD में म्यूच्यूअल फंड और स्टॉक मार्केट की तुलना में बिल्कलु भी रिस्क नही होता है. हालांकि FD में इन्वेस्ट करने पर आपको 6% से 7% तक का ही रिटर्न मिलता है.

FD में आपको एक बड़ी रकम जो कि न्यूनतम 10 हजार हो सकती है, एक निश्चित समय अवधी के लिए जमा करनी होती है और जब वह समय अवधी समाप्त हो जाती है तो आप अपने पैसों को ब्याज सहित निकाल सकते हैं.

हालाँकि FD से आप बीच में पैसे नहीं निकाल सकते हैं, अगर आप निकालेंगें तो आपको कुछ चार्ज देना पड़ेगा और आपको प्रॉफिट भी नहीं मिलेगा.

4. Refer And Earn प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं

Groww App को आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है, और रेफर से हर दिन आप 500 से 1000 रूपयें बड़े आराम से कमा सकते है. Groww App प्रत्यक सफल रेफ़र पर 100 रूपये देता है.

इसका मतलब है कि आप हर दिन 10 लोगों को रेफर करके 1000 रूपयें कमा सकते है. बसर्ते सामने वाले व्यक्ति को आपकी रेफर लिंक से Groww App को डाउनलोड करके अपना डीमैट अकाउंट ओपन करवाना होगा.

5. Groww App से 100 रूपये कमाने का आसान तरीका

अगर आप Groww ऐप से फ्री में पैसे कमाना चाहते है तो भी आप पैसे कमा सकते है. जब आप Groww App पर साइनअप करते है तो आपको 100 रूपयें का कैश मिलता हैं. इसके लिए आपको Groww App पर अपना पूरा अकाउंट बनाना होता है. अकाउंट बनाने के 24 घंटे के अंदर आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा, और फिर आपको 100 रूपयें भी मिल जाएंगे.

Groww App से पैसे कैसे निकाले

Groww App से पैसे निकालने का प्रोसेस बहुत आसान है.

  1. आपको अपना Gorww App खोलना है, और Profile सेक्शन में जाना है.
  2. इसमें आपको Add Money का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक करें और Withdraw पर क्लिक करें.
  3. अब पैसे निकालने के लिए Amount डाले और Withdraw पर क्लिक करें. इस तरह आप Groww App से पैसे निकाल सकते है.

Groww App को डाउनलोड कैसे करें

Groww App को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

  1. इसके लिए आप सर्वप्रथम मोबाइल में प्ले स्टोर खोले और उसमें Groww App को लिखकर सर्च करें.
  2. यहाँ पर आपको Groww App देखने को मिल जायेगी आप इस पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद आपको Install वाले बटन को क्लिक करके ग्रो ऐप को डाउनलोड करना है.

Groww App में अकाउंट कैसे बनाए

Groww App से पैसे कमाने के लिए आपको Groww App पर अपना अकाउंट बनाना होगा. और साथ ही एक डीमैट अकाउंट भी बनाना होगा, जिससे आप शेयर मार्केट में शेयर्स का लेन देन कर सकते हैं.

Groww App पर आप अपनी Gmail ID की मदद से अकाउंट बना सकते है. इसे अलावा आप Facebook Account से भी Sign up कर सकते है. Sign Up करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर भी verify करना होगा.

एक बार Sign Up हो जाने के बाद आपको अपना डीमैट अकाउंट बनाना होगा, जिसकी प्रक्रिया मैने नीचे दी है. वैसे डीमैट अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी, जिसके बारे में नीचे बताया गया है –

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक डिटेल्ट
  4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  5. एक एक्टिव ईमेल आईडी

Groww App पर Demat अकाउंट कैसे बनाएं

ग्रोव ऐप पर आप निम्नलिखित स्टेप से अकाउंट बना सकते है.

स्टेप 1. सबसे पहले आपको Groww App के खोलना है, और फिर “Continue With Google” पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको अपनी Gmail को सेलेक्ट करके Sign up करना है.

स्टेप 2. इसके बाद आपको Groww App पर अपना एक पिन सेट करना होगा, और अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा. और फिर आपको Send OTP पर क्लिक करना है. कुछ ही समय में आपको OTP मिलेगा, उसे दर्ज करें.

स्टेप 3. अब आपको अपना पैन नंबर डालना है, और फिर Create Account पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको Pan card वाला नाम दिखाई देगा, उसे क्लिक करके Confirm कर देना है.

स्टेप 4. अब आपको अपना Gender, Marital Status, Occupations, Income, Trading Experience आदि को सेलेक्ट करना है.

स्टेप 5. अगले स्टेप में आपको अपना बैंक डिटेल्स देना है, जिसके लिए आपको सबसे पहले अपना बैंक सेलेक्ट करना है. और फिर उसका बैंक का IFSC Code डालना है.

इसके बाद अपने बैंक का नंबर डालना है, और फिर Verify Bank पर क्लिक कर देना है. अब बैंक वैरिफाई करने के लिए आपके बैंक में 1 रूपयां भेजेगा. अकाउट वैरिफाई हो जाने के बाद आपको अगले पेज पर जाना है.

स्टेप 6. अब आपको अपना KYC पूरा करना है, जिसके लिए आपको कोई भी डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नही है. आपको केवल आधार नंबर और पैन नंबर देकर उसे वैरिफाई करना है.

ध्यान दे कि आधार नंबर डालने पर आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक Otp आएगा, उसे दर्ज करना होगा. OTP देने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है, और फिर Allow पर क्लिक करना है. इसके बाद Groww App में आपका KYC Process पूरा हो जाएगा.

स्टेप 7. इसके बाद आपको अपना Selfie Photo लेना है, जिसमे आपका चेहरा बिल्कुल साफ दिखाई देना चाहिए.

स्टेप 8. अब आपको अपना Digital Signature Verify करना है. इसके लिए आपको Proceed to Signature पर क्लिक करना है. यहां पर आपको आराम से अपना हस्ताक्षर करना है, डरने की कोई जरूरत नही है.

स्टेप 9. अगर आप अपना Nominee चुनना चाहते है तो Yes, Proceed पर क्लिक करना है, जिससे आपको कुछ भी होने पर आपके पासे पैसे Nominee को मिल जाएंगे. अन्यथा आप No, Skip पर क्लिक कर सकते है.

स्टेप 10. अब आपको अपना Aadhaar eSign करना है. जिसके लिए आपको “Proceed to Aadhaar eSign पर क्लिक करना है. और फिर Proceed eSign पर क्लिक करना है.

अब आपको नीचे स्क्रोल करके Sign Now पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको Term & Condition को टिक करना है, और फिर अपने आधार नंबर देने है. अब आपको अपना OTP NSDL Portal पर डालना है और Verify पर क्लिक करना है.

इस प्रकार आपका अकाउंट बनाकर तैयार हो चुका है, और अब आप कुछ पैसे अपने Wallet में Add करके ट्रेडिंग शुरू कर सकते है.

Groww App की विशेषताएं

Groww App की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं –

  1. इसकी मदद से आप अलग अलग वित्तीय प्रोडक्ट में निवेश कर सकते हैं, जैसे- Mutual Funds, Stocks, Intraday Trading, F&O.
  2. इसमें आप फ्री डीमैट अकाउंट बना सकते है, और 100% पेपरलेस प्रक्रिया से KYC कर सकते है.
  3. इसमें अकाउंट Maintenance Charge 0 रूपयें है, और Commission on Direct funds भी 0 रूपये है.
  4. Groww App में आप Company के शेयर प्राइस को आसानी से देख सकते है.
  5. इसमें कंपनी के ग्राफ और चार्ट को भी देख सकते है.

क्या Groww App सुरक्षित है या नहीं?

यह बिल्कुल सुरक्षित ऐप है जो RBI द्वारा सर्टिफाईड भी है. यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा, जिसे 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया हैं. इसके अलावा आज Groww App के मिलियन में एक्टिव यूजर्स है, जो इस पर खुशी से ट्रेडिंग कर रहे है. इसलिए Groww App पूरी तरह से सुरक्षित और विश्वसनीय ऐप है.

Groww App Customer Care Number क्या है?

अगर आपको Groww ऐप पर ट्रेडिंग या पैसे Withdraw से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो आप Groww App के Customer Care Number पर संपंर्क कर सकते है.

  • Groww App Customer Care Number: +91-9108800604

आप ग्रोव ऐप की टीम को सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक संपर्क कर सकते है, और शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक संपर्क कर सकते है.

FAQs – ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए

Q1. ग्रो एप्प से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: Groww App से आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है. इसके अलावा आप SIP, IPO, Mutual Fund, FD आदि में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है, और साथ ही आप इसे रेफर करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है.

Q2. ग्रो ऐप से शेयर कैसे खरीदे?

उत्तर: ग्रो ऐप को खोलने पर आपको Stocks का विकल्प मिलेगा, उसे सेलेक्ट करें. इसके बाद आप किसी भी कंपनी के Share को सेलेक्ट कर सकते है, और फिर उसका भूगतान करके शेयर खरीद सकते है.

Q3. Grow App से ट्रेडिंग कैसे करें?

उत्तर: Groww App पर ट्रेडिंग करने के लिए आपको एक डिमेट अकाउंट खोलना होगा, उसके बाद आपको कुछ पैसे Wallet में Add करने होंगे. अब आपको किसी भी कंपनी के Share खरीदने होंगे. और फिर प्रोफिट देखकर आपको उन Share को बेचना होगा. इस तरह आप Groww ऐप पर ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है.

Q4. क्या मैं ग्रो पर 100 रुपये निवेश कर सकता हूं?

जी हाँ, आप Groww App पर 100 रूपये महीने से SIP कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

Conclusion – Groww App Se Paise Kaise Kamaye

इस आर्टिकल में हमने Groww App Se Paise Kaise Kamaye, के बारे में विस्तार से जाना है. मैने यहां पर आपको Groww App से पैसे कमाने के कई सारे तरीकों के बारे में बताया है. Groww App काफी विश्वसनीय और सुरक्षित ऐप है जिस पर आप बिना किसी डर के निवेश और ट्रेडिंग कर सकते है. मुझे पूरी उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल की मदद से Groww से पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

3 thoughts on “Groww App क्या है और ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए 2024”

  1. Pingback: groww { ग्रोव } app se paise kaise kamaye

Leave a Comment