शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – इन तरीकों से कमाते हैं निवेशक लाखों रूपये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Share Market Se Paise Kaise Kamaye: आप यह जरूर जानते होंगे कि निवेशक शेयर मार्केट से लाखों रूपयें कमाते हैं। लेकिन शायद आप यह नही जानते कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? अगर आप नही जानते है तो यह आर्टिकल केवल आपके लिए ही लिखा गया है, जिसमें आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिलेगी।

भारत देश में पहले के समय में कम लोग ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते थे। लेकिन अब हमारे देश में डिजिटल युग आ चुका है, अत: अब कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे मोबाइल से ही शेयर खरीद और बेच सकता है। इसलिए वर्तमान समय में काफी लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना पसंद कर रहे हैं।

अब तो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए अनेक Marketing Strategies आ चुकी हैं, इसलिए पहले की तुलना में अब रिस्क कम हो गया है। हालांकि बिना शेयर मार्केट की नॉलेज के इन्वेस्ट करने से नुक्सान जरूर होता है, इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पूर्व आप किसी वित्तीय सहालकार से सलाह जरुर लें।

शेयर मार्केट क्या है

अनुक्रम दिखाएँ

शेयर मार्केट एक ऐसा बाज़ार है जहां पर बहुत सारी अलग-अलग कंपनीयों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है। इसके बाद कंपनी को मुनाफा होने पर आपको भी मुनाफा मिलेगा, और कंपनी को घाटा होने पर आपको भी घाटा ही होगा।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

हालांकि आप कंपनी के फ़्यूचर को देखकर पैसे इन्वेस्ट करें और शेयर के प्राइस बढ़ने पर अच्छा मुनाफा देखकर शेयर को बेच दे. इस तरह शेयर मार्केट में ऊतार चढ़ाव को देखते हुए आप पैसे इन्वेस्ट करके प्रॉफिट कमा सकते है। और इसी को शेयर मार्केट कहा जाता है जहां पर सही समय को देखकर शेयर खरीदे और बेचे जाते है।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए जरूरी चीजें

पहले के समय में कंपनीयों के शेयर खरीदने के लिए काफी लंबी प्रक्रिया होती थी। लेकिन अब शेयर खरीदना और बेचना बहुत आसान हो गया है। अब कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से ही केवल 1 मिनट में किसी भी कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकता है।

वैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती हैं, जैसे-

  1. शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  2. आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  3. अब आपको अपने मोबाइल में Share Market Investment App को डाउनलोड करना होगा, जैसे Upstox, Groww आदि।
  4. आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए कुछ पैसे होने चाहिए, जिन्हे इन्वेस्ट करने पर आपके Financial Status पर कोई प्रभाव न पड़े।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

अगर आप जानना चाहते है कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? तो इससे पहले आपको यह जानना होगा कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें?

भारत देश में शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए दो कंपनीयां हैं, पहली National stock Exchange (NSE) और दूसरी कंपनी Bombay stock exchange (BSE) है। और इन दोनों कंपनीयों के बाजार सप्ताह में केवल पांच दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक खुलते हैं।

वैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके एक Trading App होना चाहिए, और साथ ही एक डीमैट अकाउंट भी होना चाहिए। इसके लिए आपको पहले कोई भी एक ट्रेडिंग ऐप, जैसे Groww को डाउनलोड करना है. इसके बाद आपको ग्रो एप में आपको ब्रोकर की मदद से अपना डीमैट अकाउंट खोलना है।

डीमैट अकाउंट खुल जाने के बाद आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। आप चाहें तो ब्रोकर की मदद से भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। लेकिन इन्वेस्ट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे-

समझदारी से शुरूआत करें

कई लोग कहे है कि शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करे? शेयर मार्केट की शुरूआत आपको बहुत कम पैसों से करनी चाहिए, जिससे आपके Financial Status पर ज्यादा फर्क न पड़े। इसके अलावा आपको किसी की बातों में आकर पैसे इन्वेस्ट नही करने है। आप शुरूआती समय में कम पैसों से कम समय के लिए निवेश करे, और इसके लिए किसी अनुभव व्यक्ति के मार्गदर्शन को फॉलो करें।

कम पैसों से शुरूआत करें

यह बिल्कुल भी जरूरी नही है कि शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। आप बहुत कम पैसों में इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

इन्वेस्ट के लिए टॉप कंपनीयों को चुने

आप शुरूआती समय में ज्यादा रिटर्न पर फोकस करने से बचे, क्योंकि इस चक्कर में ज्यादातर पैसे ऐसी कंपनी में लग जाते है जो फंडामेंटली मजबूत नही होती है। इसलिए आपको शुरूआती समय में लगातार Grow करने वाली किसी अच्छी कपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए, जैसे- iPhone, Amazon, ICICI Bank इत्यादि।

लंबे समय तक इन्वेस्ट करें

आप शुरूआत छोटी इन्वेस्टमेंट से करें लेकिन लंबे समय तक पैसों को होल्ड करके रखे। अगर आपकी चुनी हुई कंपनी लगातार Grow कर रही है तो आप अपने इन्वेस्ट हर महीने बढ़ाए, और अपने पोर्टफोलियों को संतुलित जरूर करें। लंबे समय तक इन्वेस्ट करने से फायदा ज्यादा मिलता है।

किसी एक ही कंपनी में इन्वेस्ट न करें

कई लोगों के पास अच्छे खासे पैसे होते है, तो वे किसी एक कंपनी में ही सारे पैसे लगा देते है। लेकिन आप ऐसी गलती बिल्कुल न करें क्योंकि अगर कंपनी आगे Grow नही कर पायी तो आपके सारे पैसे एक साथ डूब जाएंगे। इसलिए आप 4 से 6 टॉप कंपनीयों को चुने और उन सब में थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट करें।

पैनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने से बचे

कई लोग सबसे सस्ते स्टॉक्स को खरीद लेते है, ताकि जब कंपनी Grow करे तो इससे काफी ज्यादा रिटर्न मिल सके। लेकिन ऐसी सोच बिल्कुल गलत है, क्योंकि सबसे सस्ते स्टॉक आगे Grow करे यह बिल्कुल जरूरी नही है। अत: आप हमेशा कंपनी Past Growth को देखकर ही इन्वेस्ट करें।

गिरावट से घबराएं नहीं

शेयर मार्केट में शेयर के प्राइस घटते बढ़ते रहते है लेकिन अगर आपने फ़्यूचर देखते हुए अच्छी कंपनी को चुना है तो गिरावट से बिल्कुल न घबराए। इसके अलावा बड़े निवेशक गिरावट के समय शेयर खरीदते है, क्योंकि उन्हे पता होता है कि कंपनी के शेयर दुबार जरूर बढेंगे।

कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित रखें

जब आप शेयर मार्केट से मुनाफा कमाते है तो उसका कुछ प्रतिशत हिस्सा अपने बैंक में सुरक्षित जरूर रखे। मतलब आप सारे पैसे दुबारा शेयर खरीदने में न लगाएं।

कुछ बातों का ध्यान रखें

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आप अपनी भावनाओं पर संयम रखे, और लालच से बिल्कुल दूर रहे। आप अफवाहों से जरूर बचे, और हर किसी की बात का विश्वास न करें। इसके अलावा आप लगातार मार्केट से अपडेट रहे।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

अभी तक आप शेयर मार्केट के बेसिक को समझ गए होंगें, चलिए अब आते हैं अपने आर्टिकल के Main point मपर औए जानते हैं शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने की प्रक्रिया निम्नलिखित हैं-

  1. सबसे पहले आपको इन्वेस्ट करने के लिए कोई ट्रेडिंग ऐप इंस्टॉल करना है, जैसे Gorww
  2. इसके बाद आपको उस ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  3. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको उस पर एक डीमैट अकाउंट बनाना है।
  4. डिमेट अकाउंट खुल जाने के बाद आपको अपने यूजर और पासवर्ड की मदद से Goww ऐप में लॉगिन करना है।
  5. अब आपको डेशबोर्ड पर इन्वेस्ट करने के लिए कुछ विकल्प मिल जाएंगे।
  6. आप इस ऐप की मदद से शेयर, म्यूच्यूअल फंड या IPO आदि में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

इस तरह आप किसी भी ट्रेडिंग ऐप की मदद से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। तो चलिए अब मैं आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके बताता हूं।

शेयर मार्केट में पैसे कमाने के तरीके

आप शायद यह सोच रहे होंगे कि शेयर मार्केट से केवल शेयर को खरीदकर और बेचकर ही पैसे कमा सकते है, लेकिन यह सोचना गलत है। क्योंकि शेयर मार्केट से पैसे कमाने और भी कई सारे तरीके हैं, जिसमें मैं आपको कुछ बेहतरीन और पॉपुलर तरीके बताऊंगा।

शेयर या स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के, ये तरिके निम्नलिखित हैं।

  1. कंपनीयों के शेयर खरीदकर और बेचकर पैसे कमाए
  2. म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए
  3. इंट्राडे ट्रेडिंग से रोजाना शेयर मार्केट से पैसे कमाए
  4. IPO में पैसे लगाकर पैसे कमाए
  5. Share Diviedend से प्रतिमाह पैसे कमाए
  6. Trading App को रेफर करके पैसे कमाए

#1. कंपनियों के शेयर खरीदकर और बेचकर पैसे कमाए

शेयर मार्केट से पैसे कमाने का पहला धांसू तरीका शेयर की लेनदेन का है। कम प्राइस में शेयर को खरीदना और फिर मुनाफा देखकर लंबे समय बाद बेचना, इन सब के बारे में आप जानते होंगे।

हम स्टॉक ब्रोकर की मदद से शेयर मार्केट में कंपनी के शेयर को खरीदते है, और फिर उन्हे लंबे समय तक होल्ड करके रखते है तब तक उस शेयर के प्राइस बढ़ न जाए। इसके बाद हम मुनाफा देकर शेयर को बेच देते है, और इसी तरह हम शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते है।

वैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है, तभी आप शेयर खरीद सकते है। शेयर मार्केट से पैसे कमाने का यह तरीका एक जाना-माना तरीका है, जिसका इस्तेमाल बहुत लोग पैसे कमाने के लिए आज भी करते है।

#2. म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

कई लोगों को शेयर मार्केट की नॉलेज नही होती है, और इसी कारण से वे किसी अच्छी कंपनी में पैसे भी नही लगा पाते है। इसके अलावा दूसरों की बातों पर विश्वास करके पैसे इन्वेस्ट करने में काफी खतरा होता है। ऐसे लोग म्यूच्यूल फंड में इन्वेस्ट कर सकते है, क्योंकि इसमें रिस्क कम होता है।

म्यूच्यूल फंड एस ऐसा फंड हाउस है जहां पर बहुत सारे लोग अपने पैसे एक निश्चित समय के लिए जमा करते है। इसके बाद उस फंड हाउस का मैनेजर (एक प्रोफेशनल ब्रोकर) उन पैसों को अलग-अलग जगहों पर निवेश करता है, ताकि फंड हाउस के प्रत्येक निवेशक को फायदा मिल सके।

इसमें आपको निवेश करने के लिए कंपनी की रिसर्च नही करनी होगी। आपको केवल अपने पैसे म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने है। इसके बाद आपको एक निश्चित समय बाद मुनाफे की राशि मिल जाएगी। आप म्यूच्यूअल फंड में SIP या Lump Sum में इन्वेस्ट कर सकते है। इसे आप बैंक की तरह FD या RD मान सकते है।

#3. इंट्राडे ट्रेडिंग से रोजाना शेयर मार्केट से पैसे कमाए

कई लोग जानना चाहते है कि Share Market Se Roj Paise Kaise Kamaye? अगर आप भी जानना चाहते है तो रोज पैसे कमाने के लिए Intraday Trading एक बहुत अच्छा तरीका है। क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग एक दिन की होती है, जिसमें एक ही दिन में शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

भारतीय शेयर मार्केट सोमवार से शुक्रवार सुबह 9.15 बजे से शाम 3.30 बजे तक खुलता है। अगर आप रोज पैसे कमाना चाहते है तो आप सप्ताह में पांच दिन रोजाना पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको दिन में सुबह से ही शेयर खरिदना शुरू करना होगा, और 3.30 बजे से पहले मुनाफा देखकर अपने शेयर बेचने होंगे।

अन्यथा अंतिम समय में आपके शेयर के जो प्राइस होंगे, उन प्राइस पर स्वत: ही शेयर बिक जाएंगे। यह ट्रेडिंग सिर्फ एक दिन में होती है, जिससे आप आसानी से रोजाना 1000 रूपयें कमा सकते है। आजकल शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए यह तरीका काफी ट्रेंड में चल रहा है।

#4. IPO में पैसे लगाकर पैसे कमाए

जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर को शेयर मार्केट में उतारती है तो उस कंपनी को IPO (Initial Public Offering) कहा जाता है। आप ऐसी कंपनी के शेयर खरीद सकते है, क्योंकि इनकी प्राइस बहुत कम होती है। लेकिन ऐसे शेयर खरीदते समय बहुत ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि ऐसी कंपनीयों का पिछला कोई भी ट्रेडिंग रिकॉर्ड नही होता है।

वैसे जब कोई कंपनी IPO जारी करती है तो निवेशको को 3 से 10 दिनों का समय मिलता है, जिसमें आपको IPO खरीदने पड़ते है।

#5. Share Diviedend से प्रतिमाह पैसे कमाए

Share Dividend को हिंदी भाषा में लाभांश कहते है, और यह लाभांस उन कंपनीयों के द्वारा दिया जाता है जिन्हे बहुत बड़ा फायदा होता है। जब किसी कंपनी को निवेशकों की वजह से काफी ज्यादा फायदा होता है तो कंपनी रिवॉर्ड के तौर पर अपने निवेशकों को पैसे देती है।

अधिकतर कंपनीयां अपने नेट प्रॉफिट पर ही Dividend वितरीत करती है। अगर आप किसी ऐसी कंपनी में इन्वेस्ट करते है जो काफी अच्छा लाभ कमा सकती है, तो आप केवल Dividend के द्वारा ही शेयर मार्केट से अच्छे पैसे कमा सकते है।

#6. Trading App को रेफर करके पैसे कमाए

आप ट्रेडिंग ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है, जैसे- Groww, Upstox, Angleone इत्यादि। प्लेस्टोर पर आपको बहुत सारी ट्रेडिंग ऐप मिल जाएंगे, जिसमें आपको सबसे अपना पूरा अकाउंट बनाना है।

इसके बाद आप उसके Refer And Earn प्रोग्राम के द्वारा उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक से वह ऐप डाउनलोड करके अकाउंट बना लेता है, तो इससे आपको रेफर के पैसे मिल जाएंगे। ध्यान दे कि आप ट्रेडिंग ऐप को रेफर करके प्रति रेफर पर कम से कम 100 आराम से कमा सकते है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

अब तक हमने जाना कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? लेकिन शेयर मार्केट से हर बार अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आप नुकसान होने से पहले ही बच जाएं। जैसे-

  1. आप शेयर अफवाह वाली बातों से न खरीदें।
  2. खुद की रिसर्च करके शेयर खरीदें, अन्यथा किसी अच्छे एडवाइजर (ब्रोकर) की सलाह से शेयर खरीदें।
  3. सही तरीके से अपना डिमेट अकाउंट बनाए।
  4. किसी भी ट्रेडिंग ऐप को इस्तेमाल करने से पहले उसमें लगने चार्ज का पता जरूर लगाए।
  5. शेयर खरीदने के लिए आप अपने पूरे पैसे कभी भी न लगाए।
  6. केवल चार्ट या ग्राफ को देखर शेयर न खरीदे, बल्कि कंपनी के वर्तमान और भविष्य को देखते हुए खरीदे।
  7. कंपनी के शेयर लेने से पहले कंपनी के फंडामेंटल को जरूर जाने।
  8. जिस सेक्टर में आपको अच्छी जानकारी है, आप उसी में इन्वेस्ट करें।
  9. आप लगातार छोटे छोटे अमाउंट से ट्रेडिंग सिखने की कोशिश करते रहें।

FAQs – Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Q1. शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

उत्तर: शेयर मार्केट में आप अपनी मर्जी से किसी भी Amount से इन्वेस्ट कर सकते है। अगर कम से कम इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो आप मात्र 10 रूपयें से इन्वस्टमेंट शुरू कर सकते हैं।

Q2. भविष्य में बढ़ने वाले शेयर कौन कौनसे हैं?

उत्तर: आप निम्नलिखित कंपनीयों में शेयर खरीद सकते है, जो भविष्य में आपको अच्छा रिटन देगी। हालांक इसके लिए आपको अपना इन्वेस्टमेंट लंबे समय के लिए हॉल्ड करना होगा।

1. Tata Motors
2. Tata Power
3. CDSL
4. Exide Industries
5. Bajaj Finance
6. HDFC bank

Q3. स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

उत्तर: निम्नलिखित सावधानियां रखें-

1. किसी अच्छे ट्रेडिंग ऐप को चुने जिसके चार्जेज कम हो, जैसे Groww.
२. अच्छी कंपनी का चुनाव करें।
3. पैसे इन्वेस्ट करने से पहले एक बार अच्छे से सोचे की आपको कितने पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए।
4. कंपनी के बारे पूरी जानकारी जरूर निकाले।
5. किसी प्रोफेशनल की सलाह जरूर ले, अन्यथा अपनी रिसर्च अच्छी करें।

Q4. शेयर कैसे खरीदते है?

उत्तर: आजकल शेयर खरीदना बहुत ही आसान है, आप ट्रेडिंग ऐप की मदद से निम्नलिखित तरीके से शेयर खरीद सकते हैं –

1. सर्वप्रथम कोई भी ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें
२. उस पर अपना अकाउंट बनाए
3. एक डिमेट अकाउंट बनाए
4. इन्वेस्ट के लिए कंपनी को चुने
5. उसके शेयर को सेलेक्ट करे और फिर उसका भुगतान करें

Q5. Trading से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: ट्रेडिंग का मतलब शेयर को खरीदना और बेचना होता है। और ट्रेडिंग से पैसे कमाने का मतलब यह है कि कम पैसों में शेयर को खरीदकर अधिक पैसों में शेयर को बेचना। इस तरह आप ट्रेडिंग से पैसे कमा सकते हैं, और इसके अलावा आप इंट्राडे ट्रेडिंग से भी पैसे कमा सकते है।

इन्हें भी पढ़ें –

Conclusion – शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाएं

इस आर्टिकल में हमने जाना कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye? मैने यहां पर स्टॉक मार्केट/शेयर मार्केट से पैसे कमाने के सभी तरीके बताए हैं। और साथ ही शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं, के बारे में भी विस्तार से सभी चीजे बताई हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आप इसी आर्टिकल की मदद से शेयर मार्केट में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते है, और साथ ही बहुत अच्छा प्रोफिट भी कमा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

5 thoughts on “शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – इन तरीकों से कमाते हैं निवेशक लाखों रूपये”

Leave a Comment