गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए | गांव में पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

Gaon Me Paise Kaise Kamaye: आप तो जानते ही होंगे कि वर्तमान समय में बेरोजगारी बहुत तेजी से बढ़ रही है, जिसके हम अनेक ताजे उदाहरण देख सकते हैं, जैसे- गैस सिलिंडर, खाने का तेल, पेंट्रोल, डीजल इत्यादि के भाव. हमारी कमाई से कई गुना अधिक तेजी से महंगाई बढ़ रही है.

उदाहरण के लिए आज के समय में एक गैस सिलिंडर 1100 रूपयें का आता है, जो केवल 2 वर्ष पहले सिर्फ 700 रूपयें में आता था, और खाने का तेल भी 12000 से सीधा 3000-4000 रूपयें तक महंगा हो गया हैं. ऐसे अनेक उदाहरण हैं, जिससे हम जान सकते है कि महंगाई कितनी ज्यादा बढ़ रही हैं.

बढ़ती महंगाई के कारण बहुत सारे ग्रमीण निवासी जानना चाहते है कि गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए? शायद आप भी यही जानना चाहते है कि घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए? मैं इस लेख में आपको गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बताउंगा.

इस लेख में मै बहुत सारे Gaon Ke Liye Business Ideas लेकर आया हूं. चलिए अब हम बहुत सारे गांव में पैसे कमाने के तरीके देखते हैं.

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए गांव में पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए (Earn Money In Village)

अनुक्रम दिखाएँ

आज के समय में गांव में पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, और अब तो जमाना ऑनलाइन हो चुका है. देखा जाए तो ऑनलाइन से पैसे कमाने के अनेक तरीके है और आप गांव में घर बैठे पैसे कमा सकते है.

इस लेख में मैने गांव पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताएं हैं, जिससे आप गांव में रहकर पैसे कमा सकते है. Gaon Me Paise Kaise Kamaye तो आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं, Online और Offline तरीका. मैने यहां पर सभी प्रकार के गांव में चलने वाला बिज़नेस आइडिया के बारे में बताया है.

गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके हिंदी में

गाँव में पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीके निम्नलिखित हैं.

#1 आचार व पापड़ का बिज़नेस कर गांव में रहकर पैसे कमाए

आचार व पापड़ का बिज़नेस बहुत पुराना है, लेकिन आज भी यह बिज़नेस बहुत तेजी से चल रहा है. देखा जाए तो आज मार्केट में आचार व पापड़ की अनेक वैराइटी मिल जाती है. आप भी आचार व पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकते है.

अगर आप अपने बिज़नेस को अच्छे से चलाना चाहते है तो आचार व पापड़ की क्वालिटी को और अधिक बेहतर कर सकते है. आप आचार को इंटरनेट की मदद से अलग-अलग तरीके से बनाकर भी बिजनेस कर सकते है.

#2 मोबाइल रिचार्ज एवं रिपयेरिंग कर गांव पैसा कमाए

आजकल मोबाइल सभी के पास है, और अब तो मोबाइल गांवो में भी अनेक लोगों के पास देखने को मिल जाता है. गांव की अगर बात करें तो गांव में मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग की काफी समस्या रहती है, क्योंकि उन्हे अच्छा मैकेनिक नही मिल पाता है.

इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, और गांव में रहकर अच्छे पैसे कमा सकते है. मोबाइल रिचार्ज के लिए आपको एक ऐप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी. इसके अलावा रिपेयरिंग के लिए कुछ आवश्यक सामान चाहिए होगा.

#3 साबुन बनाने का बिजनेस कर गांव में रोज पैसे कमाए

साबुन बनाना एक बहुत आसान बिजनेस है, क्योंकि इस बिजनेस में केवल कच्चा माल चाहिए. इसके बाद आप अपने हाथों से साबुन बना सकते है. इसके अलावा मशीन का भी उपयोग कर सकते है. कच्चे माल में तेल या वसा और कास्टिक सोडा की आवश्यकता होती है.

इस बिजनेस में निवेश भी कम लगता है और आसानी से बिजनेस करके पैसे कमा सकते है. अगर आप सोच रहे है कि गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए, तो यह साबुन बनाने का बिजनेस एक अच्छा इडिया है.

#4 गांव में डीजे/ साउंड का बिजनस कर रुपए कमाए

शादी, ब्याह और अनेक तरह के कार्यक्रम में डीजे / साउंड की जरूरत होती है. यह एक बहुत अच्छा गांव में चलने वाला बिज़नेस आइडिया है. डीजे का बिजनेस शुरू करना भी बहुत ही आासान है, हालांकि इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट ज्यादा करना पड़ता है.

लेकिन इस बिजनेस में प्रोफिट भी बहुत ज्यादा हैं, आप आसानी से एक डीजे सेटअप में 10 से 80 हजार रूपयें या इससे अधिक कमा सकते है.

#5 कंस्ट्रक्शन मटेरियल बेचकर रोज पैसे कमाए

मकान हर जगह बनते है, भले वह शहर हो या फिर गांव हो. मकान बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन मटेरियल की जरूरत पड़ती है. हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा बजट की जरूरत पड़ती है, लेकिन मुनाफा भी ज्यादा मिलता है.

इस बिजनेस से बहुत सारे पैसे कमा सकते है. गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए, इसके लिए कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस बहुत अच्छा आइडिया है, क्योंकि इससे अच्छे पैसे कमा सकते है.

गाँव में खेती कर पैसे कैसे कमाए – लाखों कमाए

#6 ऑर्गेनिक ग्रीन हाउस फार्मिंग कर पैसे कमाओ  

आप अपने गांव में ग्रीन हाउस बना सकते है और ग्रीन हाउस में ऑर्गेनिक फार्मिंग कर सकते है. क्योंकि अब मार्केट में ऑर्गेनिक खाद्य सामग्री की काफी ज्यादा मांग चल रही है. केमिकल युक्त खेती की वजह से कई गंभीर बीमारियां देखने को मिल रही है.

इसलिए लोग जागरूक होकर ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ की सबसे ज्यादा मांग कर रहे है. आप ग्रीन हाउस में अधिक मात्रा में ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ का उत्पादन कर सकते है.

#7 एलोवेरा फार्मिंग कर विलेज में पैसे कमाए

आजकल मार्केट में एलोवेरा की भी डिमांड बहुत ज्यादा हो रही है, क्योंकि एलोवेरा के बहुत सारे फायदे हैं, जैसे एलोवेरा का रस बवासीर, डायबिटीज और पेज परेशानियों को दूर करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा एलोवेरा का सबसे ज्यादा उपयोग कॉस्मेटिक सामान में होता हैं.

इसलिए आप अपने गांव में ऐलोवेरा की खेती करके अच्छा बिजनेस कर सकते है और बहुत बढ़िया मुनाफा भी कमा सकते है. एक और बात की ऐलोवेरा की खेती आसानी से कर सकते है.

#8 नर्सरी का बिजनेस कर ईमानदारी से गाँव में पैसे कमाए

वर्तमान समय में गांव में नर्सरी का बिजनेस बहुत अच्छा हैं, क्योंकि बहुत सारे लोग अलग-अलग तरह के पौधे पसंद करते हैं. आप अपनी नर्सरी में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के पौधे रख सकते है और उन्हे अच्छी कीमत पर बेच सकते है.

नर्सरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कुछ आश्यक ज्ञान होना चाहिए. इसके बाद एक जमीन होनी चाहिए और वह बिजनेस के लिए अच्छी लोकेशन पर होनी चाहिए. गांव में पैसे कमाने के तरीके में से यह तरीका काफी अच्छा है.

#9 जैविक खाद या उर्वरक वितरण का बिजनेस कर पैसे कमाए

जैविक खाद का बिजनेस गांव में रहकर पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा हैं, क्योंकि जैविक खाद की मांग हमेशा रहती है. और अब तो भविष्य की कल्पना करते हुए कह सकते है कि भविष्य में जैविक खाद की बहुत जरूरत पड़ने वाली है.

अगर आप इस बिजनेस को अभी से शुरू करते है तो भविष्य में काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है. आप जैविक खाद का वितरण शहर और गांव दोनों जगह पर बड़ी आसानी से कर सकते है.

#10 ग्रामीण जैविक खाद व बायोगैस उत्पादन कर पैसे कमाए

जैविक खाद और बायोगैस उत्पादन का बिजनेस बहुत शानदार बिज़नेस है, और काफी आसान बिजनेस भी है. इस बिजनेस में आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है क्योंकि दोनों की डिमांड भविष्य में बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है.

अगर आप जैविक खाद और बायो गैस उत्पादन का आधुनिक तकनीकी ज्ञान लेकर यह बिजनेस करते है तो काफी अच्छी कमाई कर सकते है. भविष्य आप अपना बड़ा बिजनेस भी कर सकते है.

#11 हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर – गांव में पैसे कैसे कमाए

हाइड्रोपोनिक तकनीक एक बहुत आधुनिक तकनीक है, और वर्तमान में हाइड्रोपोनिक प्रकार की खेती काफी तेजी से वृद्धि कर रही है. शहरी और अब तो ग्रामीण लोग भी इस खेती को काफी पसंद कर रहे है. हाइट्रोपोनिक्स तकनीक में पौधो और फलों की खेती बिना मिट्टी से की जाती है.

आप हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर का बिजनेस कर सकते है, जहां पर आप हाइड्रोपोनिक्स के उपकरण बेच सकते हैं. इन उपकरणों का इस्तेमाल ग्रीन हाउस में काफी किया जाता है. अत: यह काफी डिमांड वाला बिजनेस है.

#12 एग्रीकल्चर कंसल्टेंसी – घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए

गांव के बहुत सारे बच्चे शहरों में जाकर एग्रीकल्चर की पढ़ाई करते है और फिर घर लौट आते हैं. लेकिन उनके पास नौकरी नही होती है, और नौकरी के लिए बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है. ऐसे में आप एग्रीकल्चर कंसल्टेंसी का काम कर सकते है.

अगर आपके पास फसल, पेड़-पौधों का अच्छा ज्ञान है तो आप एग्रीकल्चर कंसल्टेंट बनकर लोगों को बेहतर कृषि से संबंधित सलाह दे सकते है. और आप मात्र सलाह देकर गांव में रहकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है.

गांव में पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके

आज के समय में इंटनरेट की सुविधा गांव-गांव तक पहुंच चुकी है. अत: आप गांव में रहकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

गांव में ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं. जिनकी मदद से आप लाखों रुपए हर महीने आसानी से कमा सकते है.

#13 Blogging कर गांव में ऑनलाइन पैसे कमाए

Blogging पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा प्लेटफोर्म है, जहां पर ब्लॉग पोस्ट लिखे जाते है और उसे इंटरनेट पर अपलोड किये जाते हैं. ब्लॉग्गिंग का मतलब ब्लॉग लिखना है और ब्लॉग को आप वेबसाइट के रूप में समझ सकते है.

Blogging से आप हर महीने लाखों रूपयें कमा सकते है, लेकिन इसके आपको पहले मेहनत करनी होगी. अगर कहा जाए कि बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए, तो यह एक अच्छा तरीका है. ब्लॉग्गिंग में आप बिना पैसे लगाए बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

#14 YouTube पर विडियो बनाकर गांव में पैसे कमाए

यूट्यूब को तो आप बहुत अच्छे से जानते होंगे, लेकिन आपको पता है कि आप यूट्यूब से लाखों रूपयें कमा सकते है. इसके लिए आपको केवल यूट्यूब चैनल बनाना है और फिर अपनी स्किल या जानकारी को वीडियों के माध्यम से यूट्यूब पर शेयर करना होता है.

अगर लोगों को आपकी जानकारी पसंद आती है तो आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है और बहुत आसानी से कमा सकते है. अगर आपके मन में सवाल है कि Village Me Paise Kaise Kamaye, तो यूट्यूब अच्छा आइडिया है.

#15 Freelancing करके बिना पैसे लगाए गाँव में पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग यानी अपनी स्किल या हुबी से पैसे कमाना, मतलब अगर आपके पास कोई विशेष योग्यता (Skill) है तो आप ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है. फ्रीलांसिंग के रूप में अनेक काम कर सकते हैं, जैसे Content Writing, Data Entry, Video/Photo Editing, Logo Maker इत्यादि.

अगर आपके पास भी उपरोक्त प्रकार की कोई भी स्किल है तो आप फ्रीलांसिग वेबसाइट से अपने लिए काम ढुंढ सकते है और गांव में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

Best Freelancing Website:

  1. Upwork
  2. Fiverr
  3. Peopleper hours
  4. Freelancer.com etc.

#16 Digital Marketing सीख कर गांव में सबसे ज्यादा पैसे कमाए

डिजीटल मार्केटिंग का एक सीधा मतलब निकलता है ‘डिजीटल मार्केट’. इसका मतलब है कि आज के समय में सभी बिजऩेस डिजीटल हो रहे है. सभी कंपनीयां अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को ऑनलाइन बेच रहे है और काफी ज्यादा मुनाफा कमा रहे है.

आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ला सकते है, और बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए आप ब्लोग, यूट्यूब, सोशल मीडिया, विज्ञापन, ई-मेल मार्केटिंग इत्यादि तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

#17 E-commerce Business कर महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

ई-कॉमर्स बिजनेस, जिसका मतलब है कि अपने बिजनेस को ऑनलाइन तरीके से करना. आपने ई-कॉमर्स वेबसाइट अवश्य देखी होगी, जैसे Amazon, Flipkart, Ebay, Ajio, Myntra इत्यादि. इसी तरह की आप भी एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है और अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके ऑनलाइन बेच सकते है.

अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है. गांव में पैसे कमाने के तरीके में यह एक बेहतरीन जबरदस्त तरीका है.

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

गांव में अधिकतर लोगों के पास बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा बजट नही होता हैं. ऐसे में कम बजट वाले लोग 10000 रूपयें में शुरू होने वाले बिजनेस को कर सकते है, और अच्छे पैसे कमा सकते हैं. गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए, इसके लिए आप निम्नलिखित आइडियाज देखें.

#18 आटा चक्की चलाकर घर पर रहकर पैसे कमाए

आटे की जरूरत हर घर होती है, क्योंकि यह खाने का मुख्य हिस्सा है. अगर आटा चक्की बिजनेस की बात करे तो इस बिजनेस में केवल एक आटा पीसने वाली मशीन की जरूरत पड़ती है. इसके बाद आप कई वर्षों तक कमाई कर सकते है.

आप आटे के रूप में गेंहू, बाजरी जैसी कई चीजे पीस सकते है, और अच्छा व्यापार कर सकते है.

#19 ब्यूटी पार्लर चलाकर महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

ब्यूटी पार्लर के बारे में तो आप अच्छे से जानती ही होंगी और ब्यूटी पार्लर के काम को भी जानती होंगी. अगर आप अच्छे से मैकअप कर सकती है तो आप केवल 5 से 6 हजार रूपयें के मैकअप कीट को खरीद कर ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकती है.

इस बिजनेस से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकती है, बसर्ते आपके पास मैकअप का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. आप इंटरनेट से भी मैकअप करने के नये तरीके देख और सीख सकती है.

#20 ट्यूशन सेंटर चलाकर पैसे कमाने का आसान तरीका

पढ़ाई तो हम बच्चपन से करते आ रहे है, इसलिए पढ़ा भी सकते है. अगर आप अपने घर ट्यूशन सेंटर खोलते है तो बहुत अच्छी कमाई कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत भी नही होती है.

आप ट्यूशन सेंटर कोअपने घर पर शुरू कर सकते है. गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए, इसके लिए ट्यूशन सेंटर एक अच्छा जबरदस्त आइडिया है.

#21 सिलाई कर Village में पैसे कमाए

अगर आप गांव में एक जबरदस्त बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप सिलाई का बिजनेस कर सकते है. इस बिजनेस को शुरू करना बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास सिलाई का ज्ञान होना चाहिए.

सिलाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत होती है. इसके अलावा धागा, कैंची, स्कैल, चॉक इत्यादि की जरूरत होगी.

#22 दूध डेयरी का बिजनेस कर रोज पैसे कमाए

दूध डेयरी का बिजनेस गांव में बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है, क्योंकि गांव में आासानी से दूधारू पशू मिल जाएंगे जिनका आप पालन पोषण कर सकते है. दूध बिजनेस का मतलब सिर्फ दूध बेचना ही नही होता बल्कि आप दूध से बने अनेक तरह के अलग-अलग सामान बेच सकते हैं.

जैसे- दही, घी, मक्खन, पनीर, मावा, छाछ, लस्सी, आइस्क्रीम इत्यादि. गांव में पैसे कमाने के तरीके में से दूध डेयरी का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस आइडिया है.

गांव में शुरू करने वाले बेस्ट बिज़नस से पैसे कमाए

#23 टेंट हाउस बिजनेस गांव में पैसे कमाने के तरीके

आप तो जानते ही है कि टेंट की जरूरत अनेक जगहों पर पड़ती है, जैसे शादी समारोह, सत्संग और अन्य अनेक तरह के कार्यक्रम. अगर आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते है तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

क्योंकि आजकल बहुत सारे नये और यूनिक डिजाइन टेंट का सामान आ रहा है, तो आप उन सामान का उपयोग करके अच्छे पैसे कमा सकते है.

#24 ई-मित्र सेवा सेन्टर खोल कर गांव में पैसे कमाए  

आजकल सरकार ग्रामीण निवासीयों की सहायता के अलग-अलग तरह की योजनाएं निकलती रहती है, तो  इन योजना के आवेदन के लिए कई बार लोगों को दूर शहर में जाना पड़ता है. ऐसे में आप अपने गांव में ईमित्र खोल सकते है.

इसके लिए आपको कंप्यूटर, स्कैनर, प्रिंटर, फिंगर स्कैनर और कैमरे जैसी चीजों की जरूरत होगी. इसके बाद आप अनेक तरह के फॉर्म भरकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

 

#25 हैंडीक्राफ्ट सेलर कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

हैंडीक्राफ्ट सेलिंग बिजनेस, ऐसे बिजनेस को कहते है जिसमें हाथ से बनी वस्तुओं का व्यापार किया जाता है. गांव में सबसे ज्यादा चीजे हाथ से ही बनाई जाती है, और काफी खुबशुरती से बनाई जाती है.

आप हैंडीक्राफ्ट सेल का बिजनेस ऑनलाइन भी कर सकते है, जहां पर आपको सबसे ज्यादा मुनाफा मिलेगा. हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास हाथ से वस्तुएं बनाने का हुनर होना चाहिए. आप जितनी ज्यादा यूनिक चीजें बनाएंगे, आप उतना ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

#26 मेडिकल स्टोर खोलकर गाँव में पैसे कमाइए

अगर आपने Medical Pharmacy की डिग्री प्राप्त कर ली है तो आप अपने गांव में मेडिकल स्टोर खोल सकते है. मेडिकल स्टोर खोलकर आप गांव में अच्छा पैसे कमा सकते है, क्योंकि अगर गांवों में लोगों को छोटे-मोटे इलाज के लिए शहरों की तरफ जाना पड़ता है.

ऐसे में अगर आप मेडिकल शॉप खोलते है तो आप अपने गांव के लोगों को अच्छी सी दवा दे सकते है, ताकि उन्हे गांव से बाहर इलाज के लिए जाना न पड़े. देखा जाए तो यह एक बहुत अच्छा गांव में चलने वाला बिज़नेस आइडिया है. आप इस बिजनेस आइडियाज से पैसों के साथ दुआ भी प्राप्त कर सकते है.

#27 RO पानी सप्लाई करके गांव में रहकर पैसे कमाए

आप अपने गांव में मीठे और स्वच्छ RO पानी की सप्लाई कर सकते है, क्योंकि अधिकतर गांवों में आज भी खारा या गंदा पानी आता है जो स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है. इसलिए आजकल कई ग्रामीण निवासी RO पानी को पीना पसंद कर रहे है.

RO पानी सप्लाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको RO मशीन, टंकी, रेफ्रीजरेटर या बर्फ की जरूरत होगी. और पानी की सप्लाई करने के लिए आपको गाड़ी की जरूरत होगी. आप इस पानी को बड़े डिब्बे में बंद करके बेच सकते है. आप 10 लीटर पानी पर 30-60 रूपयें ले सकते है.

सबसे ज्यादा पैसे देने वाला बिजनेस कौन सा है?

गांव काफी अदभूत जगह है, और सभी शहर आखिरकार गांव से ही बने है. कहने का मतलब है कि गांव में भी ऐसे बहुत तरीके है जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है. अब मैं आपको गांव में सबसे ज्यादा पैसे देने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में बताउंगा, जो निम्नलिखित हैं.

#28 मूर्गी पालन गांव में चलने वाला बिज़नेस आइडिया

मूर्गी पालन के बिजनेस के बारे में आप तो जानते ही होंगे, लेकिन इस बिजनेस को अगर उन्नत तकनीकों के साथ किया जाए तो बहुत सारे पैसे कमा सकते है. गांव में अधिकतर लोग मूर्गी का बिजनेस तो करते है लेकिन वे अच्छी तकनीक नही अपनाते है. और अंत में परिणाम में बहुत कम मुनाफा ही मिलता है.

लेकिन अगर आप लेटेस्ट तकनीकी ज्ञान से बिजनेस करते है तो बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. Gaon Me Paise Kaise Kamaye, इसके लिए Poultry Farming एक अच्छा बिजनेस आइडिया है.

#29 मछली पालन से गांव में पैसे कैसे कमाए

मछली पालन के बिज़नेस में मछली का पालन-पोषण किया जाता है, और यह बहुत ही लाभदायक बिजनेस है. देखा जाए तो हर गांव नदी या समूद्र किनारे नही है, लेकिन फिर भी हर गांव में मछली पालन का बिजनेस कर सकते है.

आज तकनीकी बहुत ज्यादा आगे बढ़ चुकी है, मतलब आप उन्नत तकनीकी ज्ञान से किसी भी गांव में मछली पालन का बिजनेस कर सकते है. और अच्छी तादात में मछलीयों का उत्पादन कर सकते है. इसके बाद मछलीयों को मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

#30 बकरी पालन कर गांव में रोजगार करने का तरीका

बकरी पालन का बिजनेस भी ज्यादा मुश्किल नही है, क्योंकि इसमें आपको केवल बकरी और बकरे का सही ढंग से पालन-पोषण करना पड़ता है. अगर आप उन्नत तकनीकी का उपयोग करते है तो बकरी पालन का बिजनेस भी बहुत शानदार तरीके से कर सकते है.

बकरी पालन के बिजनेस में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि बकरी के दूध से बहुत सारी चीजे बनाई जा सकती है. ध्यान दे कि एक बकरी का सामान्यत: 25 किलो वजन होता है, और 300 रूपये प्रतिकिलो के हिसाब मिलता है. और 30 किलो. के बकरे के लिए 250 प्रतिकिलो के हिसाब से मिलता है.

 

#31 मधुमक्खी पालन कर गांव में रहकर पैसे कमाए

मधुमक्खी पालन का बिजनेस भी बहुत ही जबरदस्त बिजनेस है, क्योंकि मधुमक्खी के शहद की मांग भारत के अलावा अन्य देशों में भी है. शहद की मांग आगे भविष्य में भी लगातार बढ़ती ही रहेगी, जिसका मुख्य कारण है कि शहद में औषधिय गुण होते हैं.

शहद मीठा होने के साथ-साथ शरीर को बहुत अच्छा लाभ देता है. मधुमक्खी के बिजनेस में बहुत ज्यादा मुनाफा होता है, लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरूआती लागत ज्यादा होती है. इस बिजनेस को बड़ी आसानी से किया जा सकता है, इसलिए यह गांव में पैसे कमाने का एक आसान तरीका है.

#32 मिनी बैंक खोल कर गाँव पैसे कमाए

भारत देश में आज भी अनेक गांवो में बैंक की सुविधा नही है, और इस समस्या के चलते ग्रामीण निवासियों को दूर शहर जाकर पैसे निकालने की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर आप अपने गांव में एक छोटा सा मीनी बैंक खोल देते है तो इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक से कियोस्क लेनी पड़ेगी. इसके बाद आप मीनी बैंक अपने गांव में खोल सकते है, और फिर आप अपनी मिनी बैंक के नजदिक में ATM मशीन भी लगा सकते ह.

#33 Amazon सेलर बनकर गांव में पैसे कमाने का तरीका

अगर आप कोई बिजनेस कर रहे है तो आप अपने बिजनेस के प्रोडक्ट को ऑनलाइन Amazon की मदद से बेच सकते है. इसके लिए आपको Amazon Association पर अपना अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट को Amazon पर लिस्ट करना है.

इसके बाद Amazon के कर्मचारी ऑर्डर मिलने पर आपसे प्रोडक्ट ले लेंगे और Amazon Packing में ऑर्डर ग्राहक तक पहुंचा देंगे. इसके बाद आपको आपके प्रोडक्ट का पैसा मिल जाएगा.

#34 स्कूल चलाकर गांव में पैसे कमाओ

स्कूल, विद्यालय सरस्वती मां के रहने का स्थान है और गांव में स्कूल खोलना एक बेहद अच्छा कार्य है. स्कूल खोलने के लिए ज्यादा बजट की आवश्यकता होती है, लेकिन फिर आप स्कूल खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

ध्यान रहे स्कूल खोलने के बाद आपको अच्छी से अच्छी पढ़ाई उपलब्ध करवानी होगी. अन्यथा आज के समय में बहुत सारी स्कूले है, इसलिए प्रतिस्पर्धा भी बहुत ज्यादा है. Village Me PaiseKaiseKamaye, इसके लिए School खोलने का आइडिया अच्छा है.

#35 कंप्यूटर सेंटर खोल कर बच्चों को सिखाओ

आने वाला समय कंप्यूटर का है, अत: गांव के बच्चों को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. क्योंकि अगर आने वाली पीढ़ी को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान मिल गया तो हो सकता है भविष्य में गांवों की स्थिति सुधर जाए.

कंप्यूटर का ज्ञान होने पर नये बिजनेस के तरीके सामने आते है, और इस ज्ञान से गांव का विकास भी किया जा सकता है.

#36 मिनी सिनेमा हॉल  खोलकर गांव में पैसे कमाए

सिनेमा हॉल गांव या छोटे कस्बे में चलने वाला एक जबरदस्त बिज़नेस आइडिया है, हालांकि इस बिजनेस में ज्यादा बजट की जरूरत होगी. लेकिन अगर आपका सिनेमा अच्छे से चलता है तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है.

सिनेमा के बिजनेस में आपको केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है. इसके बाद आप कई वर्षों तक अच्छी कमाई कर सकते है.

FAQs: How To Earn Money In Village In Hindi

गांव में पैसे कमाने के तरीके से संबंधित कुछ FAQs जानिए

गांव में पैसे कैसे कमाए?

गांव में पैसे कमाने के अनेक तरीके है, और अधिकतर तरीके कृषि पालना व पशुपालन से संबंधित हैं. गांव में पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके हैं. जैसे – बकरी पालन, ऑर्गेनिक फार्मिंग, मूर्गी पालन, ब्लॉगिंग करके, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजीटल मार्केटिंग, जैविक खाद व बायोगैस उत्पादन इत्यादि.

गांव में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में एक स्मार्टफोन से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है. इसके लिए आपको अनेक तरह की मोबाइल एप्लिकेशन मिल जाएगी, जिस पर कार्य कर पैसे कमा सकते है. जैसे – विंजो एप्प, यूट्यूब, गेमिंग ऐप्प, मिशो एप्प, फैंटेसी ऐप्प, टास्क ऐप्प, क्विज ऐप्प इत्यादि.

निष्कर्ष: गांव में पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में मैने आपको गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए, से संबंधित विस्तृत जानकारी दी है. मतलब मैने यहां पर 35+ गांव में पैसे कमाने के तरीके बताए हैं. उपरोक्त बिजनेस आइडियाज में से आप किसी भी बिजनेस आइडिया पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment