क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए | रियल क्रिकेट से पैसा कमाने वाला ऐप्स 2023

Cricket Se Paisa Kamane Wala Apps: India में Cricket बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं और तो और India में लगभग सभी लोग क्रिकेट देखना तथा खेलना पसंद करते हैं. India में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अनुभवी Cricketer न होते हुए भी Cricket से पैसें कमाते है. हर कोई Cricket से करोड़ों रूपये कमा सकता हैं.

आप भी जानना चाहेंगे कि क्रिकेट से पैसें कैसे कमाए और क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें.

यदि आपको Cricket खेलना नही आता है, लेकिन आपको Cricket देखना अच्छा लगता हैं, तो आप हमारे द्वारा बताये गये तरीकों का उपयोग करके  Cricket  से लाखों-करोड़ों पैसें कमा सकते है.

आज के समय मे Cricket से पैसें कमाना ज्यादा कठिन नहीं है. यदि Online Cricket से पैसें कमाने की बात करे, तो आप Cricket से लाखों रूपए घर बैठे कमा सकते है. इस आर्टिकल मे Cricket से पैसें कमाने के कई तरीकों के बारे में बताया गया है, जो  पूर्ण रूप से Legal है.

क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए - क्रिकेट से पैसा कमाने वाला ऐप्स - Cricket Se Paisa Kamane Wala App

क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप (Paisa Kamane Wala Fantasy Apps)

Cricket से पैसें कमाने के बहुत सारे Apps Social Media पर उपलब्ध हैं, जिनमें आप Cricket खेलकर पैसें कमा सकते हैं तथा उन पैसों को अपने बैंक, Google Pay, Paytm या फिर Phone Pay में आसानी से Transfer कर सकते है. ऐसे ही कुछ Cricket से पैसें कमाने के कुछ पॉपुलर Apps के बारे में नीचे बताया गया है.

#1 Dream11 (क्रिकेट टीम से पैसा कमाने वाला एप्प)

Dream11 वही कंपनी हैं, जिसने Fantasy Cricket की शुरुआत सबसे पहले की थी तथा देखते ही देखते Dream11 Application ने बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा Users बना लिए. यहाँ तक की सन् 2020 में IPL को Dream11 ने ही Sponsor किया था. Dream11 Application के ब्रांड अम्बेसडर इंडिया Team के पूर्व सफल कप्तान MS Dhoni हैं.

Dream11 एक बहुत ही अच्छी पैसा कमाने वाला एप्प हैं. इस Application में आप Cricket के अलावा ओर भी बहुत सारे Games में अपनी Team लगा कर पैसें कमा सकते हैं, जैसे कि Football, Basketball, कबड्डी, होकी आदि.

#2 Paytm First Game (क्रिकेट मैच में पैसा कमाने वाला ऐप)

Paytm First Game App भी एक Fantasy Application है, जिसमें आप Cricket में Team लगाकर पैसें तो कमा सकते हैं, लेकिन उसके साथ-साथ आप ओर भी बहुत से Games जैसे कि Rummy, Call Break, Ludo और Poker जैसे पॉपुलर Games इस Application पर खेल कर पैसें कमा सकते हैं.

यदि आप Paytm first Game App का  उपयोग करते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा. दरअसल, Paytm first Game App पेटीएम Company का ही एक Product हैं. Paytm first Game App के ब्रांड अम्बेसडर सचिन तेंदुलकर हैं, इस वजह से इस Application को भी बहुत सारे लोगों ने पसंद किया है. यदि आपको Paytm में पैसा कमाने वाला एप्प की तलाश है तो यह एप्प आपके काम की है.

#3 Myteam11 (IPL से पैसे कमाने वाला एप्प)

Myteam11 भी एक Fantasy Application है और बहुत ही पॉपुलर Application है. Myteam11 में भी आप Cricket में Team लगाकर पैसें कमा सकते हैं. Myteam11 में आपको ओर भी बहुत से Fantasy Games देखने को मिलते हैं, जैसे कि- Football, Basketball, होकी आदि. आप चाहे तो Cricket के साथ साथ Football, Basketball और होकी की भी Team लगाकर Myteam11 से पैसे कमा सकते हैं.

Myteam11 App Play Store पर मौजूद नहीं है. इस Application को Download करने के लिए आपको अपने Browser में जाकर Myteam11 लिखकर Search कर देना है. उसके बाद आप इसे इसकी Official Website से Download कर सकते हैं.

#4 MPL Pro (पैसा कमाने वाला एप्प)

MPL Pro एक बहुत ही अच्छा Gaming Platform है. Mpl के ब्रांड अम्बेसडर इंडिया Team के Player विराट कोहली हैं, जो कि बेहद ही अच्छे Player है. MPL मे आप Cricket के अलावा ओर भी बहुत से Games खेलकर पैसा कमा सकते है. यह Application सबसे पहले MPL के नाम से Launch हुआ था, परन्तु बाद मे इस Application का नाम MPL Pro बदलकर रख लिया.

MPL Pro में आप Cricket के अलावा ओर भी कई सारे Games जैसे कि- Ludo, Poker, Call Break, Rummy आदि खेलकर पैसें कमा सकते हैं.

#5 My11Circle (क्रिकेट में पैसा लगाने वाला एप्प)

Fantasy Sports में Dream11 के बाद सबसे मसूर Fantasy App, My11 Circle हैं. My11 Circle पर सभी बड़ी League पर लाखों-करोड़ों रुपए लगाये जाते है और कमाएं भी जाते है. जब से सौरभ गांगुली, जो कि BCCI के अध्यक्ष तथा पूर्व Cricket कप्तान हैं, My11 Circle के ब्रांड अम्बेसडर बने हैं, My11 Circle की Popularity ओर भी बढ़ने लगी.

My11 Circle की और लोग एक और वजह से भी आकर्षित होते हैं और वो यह है कि My11 Circle App अपने Users को Free Contest Join करने का Offer देता है, जिसमें जितने वाले को पैसें मिलते हैं. My11 Circle App पर India के साथ-साथ International स्तर के भी League खेले जाते है. इस प्रकार My11 Circle के Users विश्वभर में बढ़ रहे है.

My11 Circle App भी दुसरे Fantasy Sports की तरह ही कार्य करता हैं यानी के Team बनाओ पैसा कमाओ. जितनी अच्छी आपकी Team होगी, उतना ही पैसा आप My11 Circle से जीतेंगे.

क्रिकेट से पैसें कैसे कमाए (Cricket Se Paise Kaise Kamaye)

इस आर्टिकल में आपको केवल Cricket से पैसें कैसे कमाएं के बारे में बताया गया हैं. यदि आपको Cricket खेलना नहीं आता है तो कोई बात नहीं, क्योंकि आप Online तरीकों से Cricket में पैसें कमा सकते है. ये तरीके निम्न है-

#1 Fantasy App के द्वारा Cricket से पैसे कमाए

आप सभी ने Dream11 का नाम तो सुना ही होगा. Dream11 वही Application है, जिसने India में Fantasy Game की शुरुवात की थी. Dream11 ने करोड़ों Users बहुत कम समय में बना लिए थे. यहाँ तक कि Dream11 ने सन् 2020 में IPL को भी Sponsor किया था.

आज के समय में Dream11 एक बहुत ही पॉपुलर Application बन चुकी हैं, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि Dream11 जीतने वाले लोगो को मालामाल बना देती थी. जिससे Dream11 के Users निरंतर बढ़ते गये, इसी को ध्यान में रखकर India में कई Fantasy App कुछ ही Time में Launch हुए.

Fantasy App में आपको Cricket के नॉलेज का उपयोग करके Upcoming मैच के लिए एक बेस्ट Team बनानी होती है. और यदि आपकी Team पहले स्थान पर आती है तो आपको लाखों-करोड़ो रुपये मिलते है. लाखों लोग Fantasy App पर Team बनाते है.

इसलिए Fantasy App केवल Top पर आने वालों को ही पैसे नहीं मिलते है, बल्कि 1 लाख से भी ज्यादा लोगों को इनामी की राशि दी जाती है. Top पर रहने वाले खिलाडियों को ज्यादा पैसा मिलता है और उनसे नीचे वाले खिलाडियों को कम पैसा मिलता है. इस तरह यह प्रक्रम चलता रहता हैं.

इसलिए यदि आपकी टीम Fantasy App में पहले स्थान पर नहीं आती है तो तब भी आपको पैसा कमाने का मौका मिलता हैं. Cricket का Game लगभग हर वर्ष चलता है, इस प्रकार Cricket से पैसे कमाने का Fantasy App एक बहुत अच्छा तरीका हैं.

#2 Blog या Website बनाकर Cricket से पैसे कमाए

यदि आप Blog या Website बनाकर Cricket से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Cricket से सम्बंधित एक Blog या Website भी बना सकते हो तथा Cricket से पैसें कमा सकते है. Blogging एक ऐसा तरीका है, जिससे आप कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं. India में कई लोग अपने Blog के जरिये महीने के लाखों रूपये कमा रहे हैं. इस तरह आप भी Cricket से सम्बंधित एक Blog बनाकर लाखों रूपये कमा सकते है.

सारे संसार में प्रत्येक महीने कहीं न कहीं Cricket मैच होते रहते हैं इसलिए आपको Cricket के Content की कभी भी कमी नहीं होने वाली है. आप चाहो तो एक दिन में 5 से 7 Article सरलता से डाल सकते हो. क्योंकि Content अधिक बड़ा नहीं लिखना पड़ता है. छोटे – छोटे Content नियमित रूप से अपने Blog में डाल सकते हो.

और फिर इसके बाद में आप अपने Blog को Google AdSense के द्वारा Monetize करके अच्छी- खासी कमाई कर सकते हो. Blog से पैसे कमाने का Google AdSense ही एक मात्र माध्यम नहीं है इसके अतिरिक्त भी आपके पास कई सारे तरीके होते हैं. Blog से पैसे कमाने के.

यदि आप भी Cricket देखना पसंद करते है तो आप Cricket से सम्बंधित एक Blog जरुर बनायें और यदि आपको Blog बनाने में कोई भी दिक्कत आती है तो हमारी अन्य Website Techshole के Blogging Category पर जाकर आप Blogging से सम्बंधित Article को पढ़ सकते है.

#3 YouTube के द्वारा Cricket से पैसें कमाए

Cricket से Online पैसे कमाने का एक और भी सबसे अच्छा तरीका YouTube Channel है. जिस तरह आप Cricket से सम्बंधित एक Blog शुरू करते हो उसी तरह से Cricket से सम्बंधित एक YouTube Channel भी शुरू कर सकते है. YouTube में Content Video Form में होता है.

अपने YouTube Channel में आप मैच की Analysis कर सकते हैं. आने वाले मैच के संदर्भ में बता सकते हो, Cricket के समाचारों के बारे में बता सकते हैं आदि प्रकार के कई सारे Content Cricket से सम्बंधित मौजूद हैं.

इसलिए यदि आप Cricket से सम्बंधित एक you tube Channel बनाते हो तो भी अच्छे- खासे पैसे Earn सकते है. परंतु YouTube Channel बनाने के लिए आपको Cricket का ज्ञान भी होनी चाहिए.

#4 Offline Cricket खेलकर पैसें कमाए

यदि आपको Cricket खेलना आता है और आपके मोहल्ले में आपकी एक Team हैं तो आप अन्य दूसरे मोहल्ले की Teams या फिर कोई और Teams के साथ पैसों का Cricket मैच खेल सकते है. यदि आप Cricket का मैच जीत जाते है, तो आपको और आपकी Team को पैसें मिलेगे. लेकिन अगर आप Cricket का मैच हार जाते है, तो आपकी Team को पैसें नहीं मिलेंगे.

उदाहरण के लिए यदि आप ₹500–₹500 का एक Cricket मैच खेलते है, तो जीतने पर आपको ₹1000 (रूपये) मिलेंगे. लेकिन यदि आप Cricket को अच्छे से खेलना जानते हैं, तो आप ₹500 से भी अधिक पैसों का Cricket मैच भी खेल सकते है.

#5 Cricket कार्यक्रमों में भाग लेकर पैसे कमाए

India में हर वर्ष कई सारे Cricket Tournament के आयोजन होते रहते है और इन Cricket Tournament में Scorer, Umpire और Commentator की आवश्यकता होती रहती हैं. यदि आपको Cricket की अच्छी- खासी नॉलेज है तो आप Cricket Tournament के मैचों में भाग ले सकते हैं तथा Scorer, Umpire और Commentator बन कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

शुरुआत में आपको Cricket के प्रत्येक मैच का ₹700 से ₹1500 (रूपये) देंगे. जब आप अपने एरिया में Popular हो जायेंगे, तो आपकी फीस बाद मे धीरे–धीरे बढ़ जायेगी. बाद में आप चाहो तो Professional Umpire, Commentator या Scorer का Course  करके  एक अच्छे Scorer, Umpire और Commentator बन कर अच्छे लेवल पर लाखों रूपए कमा सकते है.

FAQs – Cricket Se Paise Kaise Kamaye

इस आर्टिकल में हम क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए, के बारे में जान चुके है. चले अब हम इससे जुड़े कुछ विशेष FAQs  के बारे में चर्चा करते है.

Dream11 Application के ब्रांड अम्बेसडर कौन है?

Ans. Dream11 Application के ब्रांड अम्बेसडर इंडिया Team के पूर्व सफल कप्तान Ms Dhoni हैं.

Cricket से पैसे कमाने का सबसे अच्छा Apps कौन सा है?

Cricket से पैसे कमाने का सबसे अच्छा Fantasy एप्प WinZo हैं. इसमें आप अपने अनुसार टीम बनाकर पैसे कमा सकते है और बिना किसी परेशानी के पेमेंट का भुगतान सीधे बैंक अकाउंट में ले सकते है.

Cricket से पैसे कमाने के Fantasy Apps कौन-कौन से हैं?

Cricket से पैसे कमाने के Fantasy Apps निम्न हैं- Dream11, Myteam11, Paytm first Game, MPL आदि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए एप्प हिंदी में

इस Article में हमने आपको Cricket से पैसे कमाने के बेहद अच्छे माध्यमों के बारे में बताया है जिनमें से कुछ Online और कुछ Offline हैं. यदि आप Cricket खेलने से , देखना अधिक पसंद करते है तो आप Offline तरीकों के माध्यम से Cricket से पैसे कमा सकते हैं और यदि आपको खेलना ज्यादा से ज्यादा पसंद नहीं है तो Online तरीकों से भी आप लाखों रूपये महिने के Cricket से कमा सकते हैं.

आशा करते हैं  हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Cricket से पैसे कैसे कमाए आपको जरुर पसंद आया होगा. इस Article को अपने Cricket Lover मित्रों के साथ भी जरुर सांझा करें.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment