गूगल एडसेंस क्या है पैसे कैसे कमाए | Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google AdSense ब्लॉग और वेबसाइट से Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है, जिसका उपयोग करके आप घर बैठे सरलता से अच्छी कमाई कर सकते है. लेकिन क्या आप जानते है कि Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

जो भी लोग ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट पर काम कर पैसे कमाना चाहते है या काम Start करना चाहते है तो आपको Google AdSense के बारे मे जरूर पता होना चाहिए. लेकिन आप में से बहुत से लोगों को Google AdSense के बारे में पता ही नही होता हैं.

अगर YouTube की बात करें तो सभी YouTuber आज Google AdSense की सहायता से ही अपने YouTube चैनल पर Ads लगा कर पैसे कमाते है और हम सभी जब भी Ads के द्वारा पैसे कमाने की बात करते है तो सर्वप्रथम Google AdSense की ही बात की जाती हैं.

ये सब चीजे Google AdSense का ही भाग है और आज हम सभी इस आर्टिकल के जरिये यह जानेंगे कि Google AdSense क्या हैं और Google AdSense से पैसे कैसे कमाए.

गूगल एडसेंस क्या है पैसे कैसे कमाए - Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

गूगल एडसेंस क्या है (Google AdSense Kya Hai In Hindi)

Google AdSense, गूगल का एक प्रोडक्ट है, जो आपको अलग-अलग प्रकार के Ads लगा कर पैसे कमाने का एक मौका उपलब्ध कराता हैं. इन Ads के माध्यम से कमाए गए पैसों का 70% गूगल वेबसाइट के मालिक को देता हैं और 30% खुद रखता हैं.

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Google Adsense अप्रूवल लेना होता है तब ही आप इससे कमाई कर सकते है.

जब अधिक लोग वेबसाइट पर Ads को देखेंगे और उन पर क्लिक करेंगे तो आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी. जब आपके AdSense Account मे 100$ या उससे अधिक हो जाए तो आप उन पैसों को गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों के अनुसार सीधे Bank अकाउंट में ट्रांसफर करके Withdrawal करवा सकते है.

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको सर्वप्रथम अपनी वेबसाइट या फिर YouTube चैनल के लिए Google AdSense से Approval लेना होगा. उसके बाद ही आप अपनी वेबसाइट और YouTube चैनल पर Ads लगाने के लिए Eligible होंगे.

Google AdSense के मालिक कौन है और कहाँ की कंपनी है?

Google AdSense का हेडक्वार्टर सिंगापुर में है, आप जो भी पैसा Google AdSense की सहायता से कमाते हैं वो सभी Payment सिंगापुर से ही ट्रांसफर की जाती है और वहीं से इसका पूरा काम भी किया जाता है.

वैसे तो विश्व के बहुत से अलग-अलग देशों में इसके हेडक्वार्टर है जहाँ से यह काम करता हैं लेकिन यह सभी हेडक्वार्टर एक ही कंपनी के अंडर आते है जिसका नाम गूगल है.

Google AdSense, गूगल नेटवर्क के माध्यम से ही चलाया जाता है और इसमें दिखाए गए सभी प्रकार के Ads को गूगल के द्वारा ही Administer और Maintain किया जाता हैं. यह Program गूगल के द्वारा सन् 2003 में लौंच किया गया था और गूगल ही Google AdSense का मालिक हैं.

Google AdSense का Idea सर्वप्रथम Paul Buchheit को आया था जो कि Gmail के Founder हैं. उन्होंने ही गूगल को Suggest किया कि उसे अपनी E-mail सर्विस के साथ Ads को चलाना चाहिए, जिसे बाद में Google AdSense के रूप में लौंच किया गया.

क्या Google AdSense से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, आप Google AdSense की सहायता से पैसे कमा  सकते है. Google AdSense एक बहुत ही बड़ी Advertising कंपनी है जिसमें की लाखों लोग काम करके महीने के ही लाखों रुपये कमा रहे है. Google AdSense Manually Ads के रूप मे work करता हैं, जिसमें कि आप अपनी वेबसाइट पर Ads लगाकर पैसे कमा सकते है.

Google AdSense Advertisers और Publishers दोनों के लिए काम कर सकता हैं. अगर आप अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करना चाहते है तो आप इसके लिए भी Google AdSense का उपयोग कर सकते है. वह आपके प्रोडक्ट की Ad को अलग अलग वेबसाइट पर लगाकर प्रोमोशन करता हैं.

Google AdSense से पैसे कमाना इतना कठिन भी नहीं है लेकिन Google AdSense Account Approval के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी. Google AdSense Account Approval के लिए आपको 1 से 2 महीने तक का Time लग सकता हैं.

अगर पैसे कमाने की बात करें तो Google AdSense एक अच्छा और विश्वासपूर्ण तरीका हैं, जिससे डॉलर की करेंसी में पैसे कमा सकते है.

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए (Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye)

Google AdSense से पैसे कमाने के मुख्य रूप से दो ही तरीके है- Blogging और YouTube. आप इन दोनों Platforms का इस्तेमाल करके Google AdSense से पैसे कमा सकते है.

Google AdSense का मापदंड YouTube और वेबसाइट के लिए अलग अलग है, इसमें YouTube चैनल और वेबसाइट के लिए Google AdSense का Approval लेने के लिए तरीके अलग-अलग है. उसके बाद में ही आप YouTube और वेबसाइट मे Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

#1 Blog या Website  पर गूगल ads लगाकर पैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग में आप किसी भी टॉपिक पर free ब्लॉग बना सकते है और फिर उस ब्लॉग पर Particular टॉपिक पर आपको पोस्ट लिखने होंगे. इसके लिए आप एक ऐसा टॉपिक सेलेक्ट करें जो बहुत से लोग Search करते हैं और उस टॉपिक में आपको भी Interest होना चाहिए.

आपको ब्लॉग में अच्छी Quality का कंटेंट लिखना होगा और आर्टिकल Style भी Neat, क्लीन रखे ताकि लोगों को आपका आर्टिकल समझने में आसानी हो. आपको हर महीने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने है. ब्लॉग पोस्ट्स में Content को कहीं से भी कॉपी ना करें.

Copy करने पर आपका ब्लॉग कभी भी Google AdSense से Approval नहीं मिलेगा. तो ध्यान रहे आप जितना भी आर्टिकल लिखोगे वो अच्छी Quality का हो और कहीं से भी कॉपी ना किया गया हो. इसके बाद ब्लॉग को Google AdSense से link करवाना है.

Google AdSense चैक करता है कि आपका ब्लॉग अच्छी क्वालिटी का है या नहीं. ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपने बनाए गए ब्लॉग को सोशल मीडिया पर share करना हैं. इसके लिए आप इसे फेसबुक, Twitter आदि का उपयोग कर सकते है, जिससे कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक बढ़े.

अगर आप एक अच्छे content Writer हैं तो आप खुद के लिए Blog Post लिख सकते है. लेकिन अगर आपको आर्टिकल लिखना नहीं आता है, तो आप पैसे देकर किसी और से भी  आर्टिकल लिखवा सकते है.

#2 YouTube पर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

YouTube एक ऐसा platform है जिसके बारे में हर कोई जानता है. लाखों YouTubers विडियो बनाकर यूट्यूब की सहायता से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे है. सभी Youtubers पैसे कमाने के लिए Google AdSense की सहायता लेते है.

आप अपना YouTube चैनल फ्री में Create कर सकते है. फिर आप उस चैनल पर Daily Videos को अपलोड कर सकते है. परंतु एक बात का ध्यान रहे कि जो Video  आप अपलोड करते हैं उसमें कोई भी Copyright Content नहीं होना चाहिए.

जब आप Video अपलोड करना start कर देते हैं तो इसके बाद आपको अपने YouTube चैनल पर Subscribers और Views बढ़ाना है. इसके लिए आप अपने चैनल को सोशल Media जैसे फेसबुक, Twitter, या फिर Whatsapp पर share कर सकते है.

जब आपका चैनल Grow करने लगे और उस पर 4000 घंटे का Watch time और 1000 Subscribers  हो जाएंगे तो आपको Monetization के लिए Apply करना है.

जब आपका चैनल Google AdSense से Approved हो जाता है तो आप अपने चैनल पर Ads लगाकर पैसा कमा सकते है.

Google AdSense के समान अन्य वेबसाइट और प्लेटफार्म  

जैसा की मैने आपको बताया कि गूगल एडसेंस एक विज्ञापन देने वाली कंपनी है. लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल की तरह और भी अन्य AdSense प्लेटफॉर्म या कंपनीयां हैं. आप गूगल एडसेंस के अलावा अन्य कंपनीयों का इस्तेमाल भी करके विज्ञापन द्वारा पैसे कमा सकते है.

#1 Media.net

Media.net भी Google AdSense के जैसे ही एक Advertising कंपनी है. Media.net का उपयोग 5,00,000 से भी अधिक वेबसाइट में किया जाता हैं. Media.net दुनिया का दूसरा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला प्लेटफॉर्म माना जाता हैं.

यदि आपका Google AdSense अकाउंट किसी कारण बंद हो जाता है तो आप Media.net का उपयोग करके अपनी कमाई को continues कर सकते है. जब आप ब्लॉग्गिंग start करते हैं और आपका blog कई बार Google AdSense से Approved नहीं होता है या कई बार  Approved होने के बाद close हो जाता है. ऐसी स्थितियों में आप Media.net का उपयोग कर सकते हैं.

#2 Propeller Ads

यह भी Google AdSense के जैसे ही Ads का नेटवर्क है. इसमें आपको websites के लिए Approval बहुत ही जल्दी मिल जाता हैं. Propeller Ads आपको अलग तरह की Ads प्रदान करता है जिससे आप ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

Propeller ads में Sign Up करके आप अपना अकाउंट Create कर सकते है. और यदि आप Google AdSense के बाद कोई ओर Advertising प्लेटफॉर्म से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप propeller ads इसका उपयोग कर सकते है.

#3 Popads

Popads भी Google AdSense के जैसे ही एक Advertising कंपनी है और यह बिल्कुल Google AdSense के जैसे ही work करता है. इसमें भी आपको Popads Ads लगाना होता है, इसके बाद आप इन्हीं Ads के द्वारा पैसा कमा सकते है.

Popads , Google AdSense की तरह इतना कठिन नहीं हैं. इसका मतलब यह है कि आप सरलता से इसको Approved करवा सकते हैं और साथ ही पैसे कमाना start कर सकते है.

#4 Infolinks

Infolinks भी एक Advertisement कंपनी है जिससे आप पैसे कमा सकते है अपनी Site पर Ads लगाकर. यदि आप Google AdSense का उपयोग करते हैं, तो आप इसी के साथ ही Infoliks का भी उपयोग कर सकते है, जिससे आपकी कमाई ओर भी अधिक बढ़ जाती हैं.

जब आप एक बार इसमें जॉइन हो जाते हैं तो Infolinks Automatically ही आपके Blog में Ads दिखाना Start कर देता हैं. इसके बाद आपकी Earning होनी Start हो जाती हैं.

#5 Taboola Ads

यह भी एक Advertising कंपनी है जिसका मुख्य काम सिर्फ Ads को वेबसाइट पर दिखाना है. Taboola Ads, Google AdSense की तरह ही work करती है और आप बहुत सी अलग-अलग वेबसाइट पर Taboola Ads को लगाकर पैसा कमा सकते है.

अपनी वेबसाइट पर Ads लगाने के लिए आपको Tabooola advertisement कंपनी पर अपना  अकाउंट को Approved करवाना होता है. Taboola Ads को आप Advertiser और Publisher  दोनों के लिए उपयोग कर सकते है.

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए नियम और शर्ते

  • जब आप अपनी वेबसाइट पर Google AdSense कके Ads लगाते हैं तो कभी भी Ads को ऐसे स्थान पर ना लगाएं जिससे Users को मजबुरन Ad पर क्लिक करना ही पड़ें. इसे Invalid क्लिक माना जाता है, ऐसा करने पर आपका Google AdSense अकाउंट बंद भी हो सकता हैं.
  • अपने ब्लॉग पर Google AdSense से Approval लेने के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपका ब्लॉग कुछ दिन पुराना होना चाहिए.
  • जब आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो ध्यान रखें कि आपकी पोस्ट में कोई भी copyright Content बिल्कुल नहीं होना चाहिए. यदि आप कॉपी पेस्ट करके पोस्ट लिखते हैं तो Google AdSense उसे कभी भी Approved नहीं करता हैं.
  • Google AdSense के Rules के अनुसार एक व्यक्ति अपने नाम पर केवल एक ही Google AdSense अकाउंट बना सकता हैं. आप दूसरा AdSense अकाउंट अपने dost या फिर परिवार में से किसी के नाम पर बना सकते है.
  • जब आप ब्लॉग्गिंग या फिर YouTube चैनल चलाते हैं तो आप खुद कभी भी  Ads पर क्लिक ना करें. ऐसा करने पर आपके AdSense अकाउंट और Earning पर गहरा प्रभाव पड़ सकता हैं.
  • जब आप Google AdSense अकाउंट बनाते हो तो उस time आपसे आपका Address पूछा जाता हैं, आपको अपना Address सही बताना चाहिए. क्योंकि जब आपकी Earning start हो जाती है और आपके AdSense अकाउंट में 10$ हो जाते हैं तो आपके दिए गए Address पर एक Verification PIN के लिए लेटर भेजता हैं. और यदि आपका Address सही नहीं होता है तो आपको परेशानी भी हो सकती हैं.
  • AdSense अकाउंट बनाते time आप जिस देश में रहते हैं, उसी देश को Select करें क्योंकि आपकी कमाई भी उसी देश की Currency में आएगी. मान लीजिए आपने USA Country  को सेलेक्ट कर लिया है, और आप इंडिया में रहते हैं तो आप अपनी कमाई को सिर्फ USA में ही Payment ले सकते है, जो आपके लिए कठिन होगा.
  • जब आपके Google AdSense अकाउंट में 100$ Threshold complete हो जाती है, तब आपसे आपकी Bank अकाउंट की Details पूछी जाती है, जिससे आपकी Earning ट्रांसफर की जाती है. इसमें आपको अपनी Bank अकाउंट Details अच्छे से Fill करनी है. और सबसे महत्वपूर्ण बात वहां पर आपको आपने बैंक का Swift Code मांगा जाएगा जो कि इंटरनेशनल Transactions के लिए होता है. Swift Code आपको आपकी बैंक ब्रांच में से मिल जाएंगा.
  • आप एक Gmail अकाउंट का उपयोग करके एक ही Google AdSense अकाउंट बना सकते है.

FAQs – Google AdSense In Hindi

गूगल एडसेंस क्या है?

Google AdSense, गूगल का एक प्रोडक्ट है, जो आपको अलग-अलग प्रकार के Ads लगा कर पैसे कमाने का एक मौका उपलब्ध कराता हैं. इन Ads के माध्यम से कमाए गए पैसों का 65% गूगल वेबसाइट के मालिक को मिलता हैं और 35% खुद रखता हैं.

Google AdSense को लौंच कब किया गया था?

Google AdSense को 18 जून 2003 में लौंच किया गया था.

क्या Google AdSense Safe और secure हैं?

जी हाँ, Google AdSense बिल्कुल safe और secure हैं. यदि आप गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तो को ध्यान में रखें तो आपको कोई भी Problem नहीं होगी.

एक Publisher Google AdSense पर कितने अकाउंट बना सकता हैं?

Google AdSense के नियम और शर्तो के हिसाब से एक Publisher केवल एक ही ऐडसेंस अकाउंट बना सकता हैं. यदि Publisher चाहे है तो वह फैमिली या फ्रेंड्स में से किसी ओर के नाम पर AdSense अकाउंट बना सकता हैं.

Google AdSense अकाउंट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती हैं?

AdSense अकाउंट के लिए सबसे पहले आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इसके बाद एक Gmail अकाउंट की आवश्यकता होती है, जिसे कि AdSense अकाउंट के साथ लिंक किया जाता है. फिर इसके बाद एक वेबसाइट होनी चाहिए, जिस पर आप AdSense से Approval लेकर Ads लगा सके.

Google AdSense में Payment कितने time में मिल जाता हैं?

Google AdSense से Payment मिलने में 1 से 2 महीने तक का time लग जाता हैं. जब आपकी Earning start हो जाती है तब 100$ पुरे होते ही प्रत्येक महीनें की 21 से 26 तारीख के मध्य पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष : गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

आज आपने सीखा कि गूगल ऐडसेंस क्या है? गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है? गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तें इस प्रकार आपने गूगल ऐडसेंस की कंप्लीट जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा प्राप्त की है. और तो और आपने गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए यह भी जाना.

Google AdSense में आप वेबसाइट या YouTube चैनल के द्वारा ही पैसे कमा सकते हैं. जिसमें आपको अलग-अलग तरह के Ads लगाने होते है और जब लोग उन Ads पर क्लिक करते हैं तो आपको उसके बदले पैसे मिलते है.

आशा करते हैं कि आपको आज का आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा ऐसे ही और टॉपिक से जुड़ी जानकारी को जाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें जिससे आपको उन टॉपिक की कंप्लीट जानकारी मिल सके.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a comment