Blogging क्या है पैसे कैसे कमाए | Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye: क्या आप खोज रहे है कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तभी आपको ब्लॉग शुरू करने का आइडिया मिला होगा. अब आप सोच रहे है कि ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये? इस लेख में मैं आपको इन सभी सवालों के सटीक जवाब दूंगा.

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन अधिकतर लोग इसमें फैल हो जाते है या फिर वे ब्लॉग्गिंग करना ही छोड़ देते है. अगर आप मेरा आर्टिकल पढ़ते है तो आप अवश्य अच्छे पैसे कमाएंगे, और आपको आपके सवाल ‘How To Start Blogging In Hindi’का जवाब भी मिलेगा.

मैं आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के अनेक तरिके भी बताऊंगा, जिससे आप प्रतिमाह लाखों रूपये आराम से कमा सकते है. चलिए अब हम यह जान लेते है कि ब्लॉग्गिंग क्या है और Blogging Se Paise Kaise Kamaye In Hindi.

विषय विवरण
ब्लॉग कहाँ बनाए वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर
ब्लॉग के बेस्ट होस्टिंग Cloudways
ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते है 5 हजार से 10 हजार (लगभग)
ब्लॉग से कितने पैसे मिलते है लाखों रुपए महीने के (ट्रैफिक पर निर्भर)
ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना आसान है हाँ, इतना मुश्किल भीं नहीं
ब्लॉग के एडसेंस से शुरूआती पेआउट $100 (7800 भारतीय रुपए लगभग)

ब्लॉग्गिंग क्या है (Blogging Kya Hai In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

ब्लॉग से जुड़ा पहला सवाल आपके मन में यही आया होगा कि ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग शब्द वास्तविक नाम “वेबलॉग” का छोटा रूप है. शुरूआती समय में ब्लॉग केवल डायरी स्टाइल में आया था, जिसे लोग पढ़ सकते थे.

Blogging क्या है पैसे कैसे कमाए - Blog Se Paise Kaise Kamaye

लेकिन अब ब्लॉग्गिंग का तात्पर्य लेखन, फोटोग्राफी एवं अन्य मीडिया से संबंधित हैं, जिन्हे ऑनलाइन पब्लिश किया जाता है. ब्लॉग इंटरनेट पर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हम अपनी स्किल को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है.

ब्लॉगिंग में इंटरनेट पर कंटेंट लिखने, प्रकाशित करने, लिंक करने, कंटेंट शेयर करने जैसी अनेक क्रियाए होती हैं. आज के समय में ब्लॉग पर कंटेंट, फोटो, विडियों, डॉक्यूमेंट इत्यादि इंटरनेट के द्वारा पूरी दुनिया के साथ शेयर किया जा सकता है.

ब्लॉग की इसी शेयरिंग पावर के कारण घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक बेहतरीन तरीका है. अगर आप सोच रहे है कि ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे ले जाएं तो ब्लॉगिंग एक बेहतरीन आइडिया है.

अब आपके दिमाग में सवाल होगा कि Free Me Blog Kaise Banaye, तो इस सवाल का जवाब बहुत आसान हैं. इसके अलावा मैं आपको यह भी बताउंगा कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से व्यापारिक लाभ (Online Blogging Business Profit)

व्यापार का सीधा मतलब पैसे कमाने से है, और यह पैसा ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरिको से कमाया जा सकता हैं. अगर ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करे तो ब्लॉग्गिंग काफी बेहतरीन आइडिया है. ब्लॉगिंग को बिज़नेस के रूप में भी कर सकते है.

ब्लॉग्गिंग के लाभ हैं, जैसे-

  • ब्लॉग्गिंग में आप अपने शौक को अपना व्यापार बना सकते है और लाखों रूपयें आसानी से कमा सकते है.
  • ब्लॉग बिज़नेस में आप पेसिव इनकम कमा सकते है, मतलब सिर्फ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.
  • ब्लॉगिंग से ज्ञान भी बढ़ता है.
  • ब्लॉगिंग में आप स्वयं अपने बॉस है, अत: आजादी के साथ किसी भी समय काम कर सकते है.
  • ब्लॉगर बनकर आप एक अच्छे मार्केट रिसर्चर बन सकते है और अपना बिज़नेस डेवलप कर सकते है.
  • ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के अनेक तरिके है, अत: आप हर समय पैसे कमा सकते हैं.
  • अगर आप ब्लॉगिंग में एक्पर्ट बन जाते हैं तो आप अनगिनत पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरिके हैं.
  • ब्लॉग से आप अपनी स्किल, ज्ञान और अनुभव को लोगों के साथ शेयर कर सकते है और पॉपुलर बन सकते है.
  • अगर आपको ब्लॉगिंग की अच्छी हो जाती है, तो आप अपनी टीम बना सकते है और इस काम को बिज़नेस की तरह कर सकते है.
  • इस तरह ब्लॉगिंग करने के अनेक फायदे हैं, जिससे आप बिज़नेस भी कर सकते है. अत: ब्लॉग्गिंग को करियर के रूप में चुन सकते है.

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए योग्यताएं

ब्लॉगिंग करना इतना आसान भी नही हैं, तभी तो ब्लॉगिंग में केवल 0.2% लोग ही सफल हो पा रहे हैं. अगर आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे है तो आपके पास यह योग्यता होनी चाहिए.

  • आत्मविश्वास और धैर्य
  • लिखने की अच्छी कला
  • फोटो एडिटिंग
  • थोड़ा कोडिंग लैंग्वेज का ज्ञान
  • मार्केटिंग स्किल
  • कड़ी-मेहनत
  • किसी अन्य प्रोफेशनल ब्लॉगर को फॉलो करें
  • हर समय ज्यादा से ज्यादा सिखने का प्रयास करें
  • SEO (Search Engine Optimization) का ज्ञान

ब्लॉग कैसे शुरू करें (How To Start Blogging In Hindi)

अब तक आप यह जान चुके होंगे कि ब्लॉगिंग से अच्छे खासे पैसे कमाये जा सकते है, लेकिन Blogging KaiseShuruKare? अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है और ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आप निम्नलिखित स्टेप से ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

#1. ब्लॉग बनाने के लिए आदर्श टॉपिक (Niche) को चुने

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपके पास कोई स्किल, ज्ञान या अनुभव होना चाहिए. अगर आपके पास स्किल (हुनर), ज्ञान या अनुभव है तो आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग कर सकते है. ब्लॉग के लिए आप टॉपिक स्वयं को पहचान कर चुन सकते है.

ध्यान रहे कि कोई भी फालतू का टॉपिक न चुने, जिसके बारे में आपको अधिक जानकारी नही है. क्योंकि ऐसे में आप कुछ महिनों तक ही ब्लॉग चला पाएंगे और उसके बाद आपके पास लिखने के लिए टॉपिक ही नही बचेंगे. इसलिए अपने मनपसंद टॉपिक पर ब्लॉग बनाए.

नोट: अगर आपको ब्लॉगिंग की अच्छी जानकारी है तो आप किसी भी टॉपिक पर रिसर्च करके बिज़नेस की तरह काम कर सकते है.

#2. टॉपिक से संबंधित डोमेन नाम चुने

डोमेन आपके ब्लॉग का एक युनिक एड्रेस होता है, जिसे कोई भी ब्राउजर में सर्च करके सीधे आपके ब्लॉग तक पहुंच सकता है, उदाहरण के लिए “www.techshole.com”. यह डोमेन Technical information से संबंधित है.

इसी तरह आप अपने ब्लॉग टॉपिक से संबंधित मिलता-जुलता डोमेन नाम चुने. उसके आपकों डोमेन नेम खरिदना होगा, मतलब आपको .com, .net. .in, .online इत्यादि में से कोई भी एक डोमेन नेम खरिदना होगा.

यह डोमेन नेम आप GoDaddy, NameCheap, Domain.com इत्यादि. यहां पर आपको Paid Domain नेम मिलेगे, जिसका चार्ज 200 से 1000 रूपयें तक सामान्यत: होता हैं.

आप फ्री डोमेन यानी blogger.com का भी इस्तेमाल कर सकते है. डोमेन खरिदने के बाद आपको होस्टिंग खरिदनी होगी.

#3. फास्ट वेब हॉस्टिंग को चुने

डोमेन लेने के बाद आपको वेब हॉस्टिंग चुनना होगा, क्योंकि होस्टिंग आपके ब्लॉग को आधार प्रदान करता है. हॉस्टिंग इंटरनेट पर एक प्लेटफॉर्म होता है जहां पर ब्लॉग का कंटेंट, फोटो, विडियों, डॉक्यूमेंट इत्यादि को रखा जाता हैं.

उदाहरण के लिए हम अपना घर किसी जमीन पर बनाते है. और जब घर बनाते है तो जमीन की पूरी जांच की जाती है ताकि बनने वाला घर लंबे समय तक चले और इसकी नीव मजबूत हो.

इसी तरह होस्टिंग की क्षमता भी अलग-अलग तरह की होती है. आप शुरूआती समय में शेयर होस्टिंग ले सकते है. और उसके बाद अन्य अच्छी Cloud जैसी होस्टिंग ले सकते है. यह होस्टिंग आप अनेक वेबसाइट से 4000 से 6000 रूपयें के सालान पैक में ले सकते हैं.

  • Cloudways
  • Hostinger
  • Bluehost इत्यादि.

नोट:- यदि आप हमारे एफिलिएट लिंक द्वारा cloudways Hosting खरीदते है तो हम आपको फ्री में प्रोफेशनल ब्लॉग सेटअप कर दे सकते है. जिसमें आपको GeneratePress Premuim Theme का लाइफटाइम लाइसेंस भी मिलेगा.

#4. डोमेन को होस्टिंग से जोड़े

अब आपको डोमेन को होस्टिंग के साथ जोड़ना होता है, जो ज्यादा मुश्किल नही है. डोमेन को होस्टिंग के साथ जोड़ने के लिए डोमेन के नेमसर्वर को होस्टिंग के साथ जोड़ने होते हैं. नेमसर्वर जुड़ने के बाद आपका डोमेन होस्टिंग से जुड़ जाएगा.

डोमेन जुड़ने के बाद आप होस्टिंग के cPanelसे अपना ब्लॉग बना सकते है. cPanelमें आपको WordPress और WooCommerce जैसे अनेक एप्लिकेशन मिल जाएगी. अगर आप सामान्य जानकारी देने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो वर्डप्रेस काफी अच्छा है.

आप cPanelसे वर्डप्रेस को इंस्टॉल करे और फिर अपना ब्लॉग बनाना शुरू करे.

#5. ब्लॉग के लिए सही थीम चुने

वर्डप्रेस के इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको सही थीम चुननी होगी. थीम में आपको पूरा ब्लॉग तैयार मिलता है, हालांकि आपको अपने टॉपिक के अनुसार टेक्स्ट और लेआउट में कुछ परिवर्तन करना होगा.

थीम को सजाने के लिए कोडिंग की जानकारी होना आवश्यक नही है. आप वर्डप्रेस में आसानी से कुछ Plugins Install करके बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग को अच्छे से सजा सकते है.

#6. ब्लॉग पर कंटेंट लिखे और पब्लिस करे

अब आपका ब्लॉग बिल्कुल तैयार है, लेकिन अब आपको सबसे ज्यादा मेहनत करनी होगी. ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट लिखा और उपयोगी जानकारी देना आपकी जिम्मेदारी है. ताकि लोग आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्याद पसंद करे और आगे शेयर भी करें.

ब्लॉग शुरू करने के बाद आपका लक्ष्य अपने आर्टिकल को गूगल के प्रथम पेज पर रेंक कराने का होगा. आपका आर्टिकल अगर पहले पेज पर रेंक करता है तो आप अच्छे पैसे कमा सकते है.

आर्टिकल को रेंक करने के लिए आपको SEO सिखना होगा, जिसके लिए आपको समय देना होगा.

नोट: ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिस करने के बाद आपको आर्टिकल Google Search Console में इंडेक्स करने होंगे. इंडेक्स करने से पहले आपको Google Search Console को अपने ब्लॉग के साथ जोड़ना होगा.

ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते है

अगर आप ब्लॉग शुरू कर रहे है और उससे अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपको कुछ निवेश करना होगा. मैरे निवेश कहने का मतलब है कि आपको डोमेन और होस्टिंग मुख्य रूप से खरिदनी होगी.

एक अच्छा डोमेन आपको 600 से 1300 रूपयें में मिल जाएगा, लेकिन यह डोमेन केवल 1 वर्ष तक के लिए मिलेगा उसके बाद आपको वापिस Revenue करवाना होगा.

अगर होस्टिंग की बात करे तो एक अच्छी और फास्ट होस्टिंग आपको 4000 से 6000 रूपयें में सालाना पैकेज के रूप में मिलेगी. ध्यान रहे कि होस्टिंग के साथ आपको SSL सर्टिफिकेट फ्री मिलना चाहिए. अगर आपको होस्टिंग के लिए दुबारा भूगतान करना होगा.

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को प्रीमियम लुक देना चाहते है तो आप 1000 से 3000 रूपयें की थीम खरिद सकते है. इससे आपका ब्लॉग बिल्कुल अच्छा दिखेगा और प्रीमियम दिखेगा.

इस तरह कुल आवश्यक खर्च 6000 से 11,000 रूपयें होगा. इसके अलावा आप Keyword Research tool, Grammar Checker Tool, Plagiarism Checker Tool, Checker Tool इत्यादि भी ले सकते है.

नोट:- यदि आप हमारे एफिलिएट लिंक द्वारा cloudways Hosting खरीदते है तो हम आपको फ्री में प्रोफेशनल ब्लॉग सेटअप कर दे सकते है. जिसमें आपको GeneratePress Premuim Theme का लाइफटाइम लाइसेंस भी मिलेगा.

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Free Me Blog Kaise Banaye)

अब तक हमने जाना कि ब्लॉग कैसे बनाये, लेकिन क्या फ्री में भी ब्लॉग बना सकते है? जी, हां आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है. अगर आप ब्लॉगिंग क्षैत्र में नये है तो मेरी सलाह है कि आप फ्री में ही अपना ब्लॉग बनाए.

फ्री में ब्लॉग बनाना बिल्कुल आसान है, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा.

  • स्टेप 1. Blogger.com की वेबसाइट को खोले.
  • स्टेप 2. “अपना ब्लॉग बनाएं”पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3. अब अपनी जीमेल को सेलेक्ट करें.
  • स्टेप 4. इसके बाद अपने ब्लॉग के लिए टाइटल चुने, जो आपके ब्लॉग टॉपिक से संबंधित हो.
  • स्टेप 5. अब आपको डेमेन नेम लिखना है, जो ब्लॉग टॉपिक से संबंधित हो. उदाहरण. “techshole.blogspot.com”.
  • स्टेप 6. अब आपको Display Name यानी अपना नाम या ब्लॉग का शॉर्ट नाम लिख सकते है.
  • स्टेप 7. अंत में आपको “Finish”पर क्लिक करना है और आपका ब्लॉग फ्री में बन जाएगा.

फ्री ब्लॉग का इस्तेमाल आप SEO सिखने के लिए कर सकते है, इसके बाद आप Paid होस्टिंग और डोमेन लेकर अच्छे से काम शुरू कर सकते है. हालांकि आप blogger.com पर काम करकेभी पैसे कमा सकते है, लेकिन ज्यादा कंटेंट होने पर और अधिक ट्राफिक आने पर आपका ब्लॉक स्वतं ही डिलीट हो जाएगा.

अत: आपको होस्टिंग व डोमेन लेना ही होगा. आप फ्री होस्टिंग के लिए Cloudways का इस्तेमाल कर सकते है. ये आपको कुछ दिनों के लिए ट्रायल के रूप में फ्री होस्टिंग देते है. अगर आपको होस्टिंग पसंद आती है तो आप इसे खरिद भी सकते है.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

जैसा की मैने आपको बताया कि ब्लॉगिंग एक शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर हम अपने ज्ञान को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है. ब्लॉगिंग इतना बड़ा शेयरींग प्लेटफॉर्म होने के कारण ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका बन चुका है.

अब आप सोच रहे होंगे कि Online Blogging Se Paise Kaise Kamaye और Blogging से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं? तो चलिए अब हम आपको कुछ नये और शानदार तरीकों को बताते है जिससे आप बिना रुके आजीवन लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

#1  ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस लगाकर पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका Google AdSense है. Google AdSense गूगल कंपनी का ही एक CPC आधारित Ad Network प्रोग्राम है. गूगल ऐडसेंस की मदद से गूगल ब्लॉगर के ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाता है.

अगर कोई यूजर आपके ब्लॉग पर आता है और वह गूगल के विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इससे आपको कुछ प्रतिशत डॉलर में पैसे मिलेंगे. इसलिए इसे ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2022 भी कहा जाता है.

ध्यान दे कि Google AdSense के विज्ञापन के लिए आपको AdSense Approval प्राप्त करना होगा. और इसके लिए आपको अपना ब्लॉग गूगल के नियम व शर्तों के अनुरूप तैयार करना होगा.

#2 Other Ad Netwrok के ads से पैसे कमाए

आज के समय में नये ब्लॉगर द्वारा गूगल ऐडसेंस से Approval प्राप्त कर पाना बेहद कठिन हो गया है. क्योंकि नये ब्लॉगर को गूगल की पॉलिसी के बारे में पता नही होता है और उसे लगातार Policy का Error मिलता रहता है.

ऐसे में आप अन्य Ad Provider का Approval ले सकते है. और उनके विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर दिखाकर पैसे कमा सकते है. पैसे कमाने का तरीका बिल्कुल गूगल ऐडसेंस के समान ही है.

Google AdSense Alternative अन्य Ad Network

  • Media.net
  • Adsterra
  • Propeller Ads
  • Viglinkइत्यादि.

#3 Affiliate Marketing कर ब्लॉग से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक और बड़ा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है. एफिलिएट मार्केटिंग में आप अन्य कंपनी या वेबसाइट के प्रोडक्ट या सेवा को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करते है. और उनके प्रोडक्ट या सेवा को बेचते है.

अगर कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरिदता है तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है. इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आप अपने ब्लॉग पर इन एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में अच्छा-सा रिव्यू लिखकर प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते है.

  • Amazon
  • Flipkart
  • Clickbank
  • Commission Junction
  • Bluehost Hosting इत्यादि

#4 ब्लॉगिंग को बिज़नस बनाकर पैसे कमाए

ब्लॉगिंग काफी ज्यादा शानदार प्लेटफोर्म है जिससे हम अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है. मतलब आप ब्लॉगिंग के लिए अपनी एक टीम बना सकते है. किसी टॉपिक पर एक पॉपुलर वेबसाइट बना सकते है, जिसे आप ब्रांड की तरह प्रमोट कर सकते है.

उदाहरण के लिए www.bikewale.com वेबसाइट पर आपको सभी तरह की बाइक के बारे में जानकारी मिल जाएगी. अत: आप किसी एक टॉपिक से संबंधित गहरी जानकारी वाली वेबसाइट बना सकते है. और इसके लिए आप पूरी एक टीम रख सकते है. इस तरह ब्लॉगिंग को बिजनेस के रूप में भी कर सकते है.

#5 Online Sponsorship से ब्लॉग से पैसे कमाए

ब्लॉग से कमाई करने का एक अच्छा तरीका Sponsorship भी है, हालांकि इसके लिए आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक होना चाहिए. मेरे कहने का मतलब है कि आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन लाखों की संख्या में यूजर्स विजिट करने चाहिए.

अगर आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है तो कंपनी स्वयं आपको संपर्क करती है और आपको Sponsorship प्रदान करती है. Sponsorship में आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में अपने ब्लॉग पर बताना है, जिसके बदले में कंपनी आपको पैसे देगी.

हालांकि कंपनी आपको Sponsorship देने से पहले आपके ब्लॉग की अच्छी तरह से जांच करेगी.

#6 ब्लॉग्गिंग में Guest Post Accept करके पैसे कमाए

आपका ब्लॉग अगर गूगल पर अच्छा रैंक करता है और आपके ब्लॉग की अच्छी अथॉरीटी बन जाती है तो आप Guest Post Accept कर सकते है.

गेस्ट पोस्ट में अन्य छोटे ब्लॉगर आपको आर्टिकल लिखकर देते है और उस आर्टिकल में अपने ब्लॉग से संबंधित लिंक जोड़ते है ताकि आपके ब्लॉग से उन्हे ट्रैफिक मिल सके.

आप उनकी गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिस करने के लिए 1000 से 10,000 रूपयें या इससे भी अधिक पैसे ले सकते है. हालांकि इसके लिए आपके ब्लॉग की अथॉरीटी भी उतनी ही ज्यादा होनी चाहिए.

#7 अपनी सेवाएं बेचकर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई भी स्किल है, जैसे Content Writing, Web Designing, Graphic Designing, Photo/ Video Editing इत्यादि तो आप अपनी स्किल सर्विस को ब्लॉग के जरिए बेच सकते है.

अपनी स्किल से आप अपने हिसाब से पैसे कमा सकते है. ब्लॉगिंग से अगर आप अपनी सर्विस बेचते है तो आपको अधिक से अधिक क्लाइंट आसानी से मिल जाएंगे.

#8 Blog पर Ad Space से पैसे कमाए

ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने पर अनेक कंपनीयां आपसे Ad Space के लिए संपर्क करती है. Ad Space का मतलब है कि आपको अपने ब्लॉग का एक छोटा-सा Space कंपनी को देना होगा. कंपनी इस Space (जगह) में अपने प्रोडक्ट से संबंधित विज्ञापन दिखाएगी.

इससे कंपनी अपने प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा प्रचार कर पाएगी, और इससे आपको भी बहुत अच्छे पैसे मिलेंगे. लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छा ट्रेफिक होना चाहिए.

#9 Refer and Earn Application से पैसे कैसे कमाए

आजकल अनेक ऐसे ऐप और वेबसाइट होती हैं, जिनमें Refer and Earn Program होता है, जैसे- Paytm Money, Upstox, ySense Survey, Amazon pay UPI, PhonePe, 5 Paisa इत्यादि.

आपको सबसे पहले इन एप्लिकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होगा, और उसके बाद उस एप्लिकेशन के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखना होगा. और साथ ही उस एप्लिकेशन की रेफरल लिंक या कोड देना होगा.

अगर कोई यूजर आपकी रेफरल लिंक से साइन अप करता है तो इससे आपको पैसे मिलेंगे. यह भी पैसे कमाने का बहुत शानदार तरीका है.

#10 ब्लॉग पर Online Course बेचकर पैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने का अच्छा तरीका Online Course Selling भी है. आप ब्लॉग से ऑनलाइन कोर्स बेचकर लाखों रूपयें बड़े आराम से कमा सकते है. क्योंकि आज के समय में अनेक लोग ऑनलाइन कोर्स खरिदना ज्यादा पसंद कर रहे है.

आप अपने टॉपिक के आधार पर स्वयं ही कोर्स बना सकते है और उन्हे अपने ब्लॉग के द्वारा बेच सकते है. अगर आपके पास ज्यादा Valuable Content है तो आप उसे अधिक से अधिक पैसे में बेच सकते है.

#11 E-book को बेचकर ब्लॉग से पैसे कमाए

अगर आपका कोई आर्टिकल बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है तो आप उस आर्टिकल की एक E-book बना सकते है और उसे अपने ब्लॉग पर बेच सकते है. आजकल लोग सिखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है और इंटरनेट पर ही ई-बुक को पढ़ना पसंद कर रहे है.

अब तो ई-बुक बहुत ज्यादा पढे जाते है, अत: अगर आप लेखन कला में अच्छे है तो ई-बुक बेचक भी बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है.

#12 URL Shorting को मदद से Website से पैसे कमाए

URL Shorting Website ऐसी वेबसाइट होती है जो किसी भी मुख्य वेबसाइट के बड़े URL को छोटा कर देती है. अब आप इस छोटे URL को अपनी ब्लॉग के किसी भी पोस्ट में लगा सकते है.

अगर कोई यूजर आपके ब्लॉग पर आता है और उस Short urlको क्लिक करता है तो वह Redirect होकर मुख्य वेबसाइट पर चला जाता है. लेकिन Redirect होने से पहले उस यूजर्स को विज्ञापन दिखाया जाएगा. और इसी विज्ञापन को दिखाने के लिए URL Shortener आपको पैसे देता है.

जितने अधिक यूजर शोर्ट लिंक पर क्लिक करेंगे, उतने ही ज्यादा आपको कमाई होगी.

#13 अपने ब्लॉग को बेचकर अच्छे पैसे कमाए

अगर आपको ब्लॉगिंग का अच्छा ज्ञान है और आप अनेक टॉपिक पर आसानी से ब्लॉग बना सकते है. तो आप ब्लॉग को हाई अथॉरिटी तक पहुंचाने के बाद उसे अच्छे पैसे में बेच सकते है.

आज के समय में ऐसे ब्लॉगर है जो नॉलेज की कमी या समय कम होने के कारण अन्य ब्लॉगर ब्लॉग को खरिदते है. ताकि वे सीधे ही तैयार और पॉपुलर ब्लॉग पर कंटेंट डालकर पैसे कमाना शुरू कर सके.

यह चीज थोड़ी सही नही है लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का यह भी एक तरीका है.

#14 ब्लॉग से दूसरों को बैकलिंक देकर पैसे कमाए

आपका ब्लॉग अगर ज्यादा पॉपुलर हो जाता है और ब्लॉग की हाई अथोरिटी बन जाती है तो अन्य छोटे ब्लॉगर आपके बैकलिंग मांगते है. मतलब आपको छोटे ब्लॉगर के ब्लॉग पोस्ट की लिंक को अपने किसी आर्टिकल में स्थान देना होता है.

बैकलिंक से आपके ब्लॉग पर आने वाले कुछ यूजर्स उस लिंक द्वारा अन्य छोटे ब्लॉग पर Redirect होते है. इससे छोटे ब्लॉगर्स को भी यूजर्स मिल जाते है. अत: आप ऐसी बैकलिंक के लिए पैसे कमा सकते है और छोटे यूजर्स को बैकलिंक दे सकते है.

नोट: ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अन्य तरिके भी है, जो आप इंटरनेट पर खोज सकते हैं.

FAQs: Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है?

इस आर्टिकल में मैने आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अनेक तरिके बताए है. अगर आप ब्लॉगिंग को अच्छे से सीख लेते है और अच्छा ब्लॉग बना लेते है तो आप अनगिनत पैसे कमा सकते है. देखा जाए तो आप महिने में 3 से 15 लाख रूपयें आसानी से कमा सकते है.

मैं पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग कहां से शुरू करू?

मेरी राय है कि आप बिल्कुल नये है तो आपको फ्री में ब्लॉग बनाकर SEO के बारे में जानना चाहिए. इसके अगर आपको वर्डप्रेस, SEO, डोमेन, होस्टिंग का अच्छा ज्ञान हो जाता है तो आप निवेश करके होस्टिंग व डोमेन ले सकते है और ब्लॉग बना सकते है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में हमने जाना कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए, और इसके साथ यह भी जाना कि ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे शुरू करे. उमीद है कि यह सभी जानकारीयां आपके लिए लाभदायक होगी.

Blog Se Paise Kaise Kamaye जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment