बेकरी का बिज़नस कैसे शुरू करें | Bakery Shop Business Plan In Hindi

Bakery Shop/Business Kaise Kare: क्या आप डबलरोटी, ब्रेड, बिस्कीट तथा नमकीन आदि बनानें में रूचि रखते है? यदि आपका जवाब “हां” है तो आपनें शौक को सफल बिज़नस में बदल सकते है.

मेरा कहनें का मतलब है कि आप बेकरी का बिज़नस शुरू कर सकते है क्योंकि बेकरी उत्पादो जैसे डबलरोटी, ब्रेड, रस, बिस्कीट तथा नमकीन आदि की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है.

आप स्वंय भी प्रतिदिन बेकरी के उत्पादो को जैसे टोस, खारी, नाश्ते के रुप में ब्रेड को आदि को बङी रूचि के साथ खाते है.

चुंकि इन्हे बनातें समय गेहूं या मक्के का इस्तेमाल किया जाता है, जो पोषक तत्व से भरपूर होते है, इस कारण शहर, गांव हर जगह बेकरी उत्पादो की मांग बढ़ रही है.

बेकरी का बिज़नस कैसे शुरू करें Bakery Shop Business Plan In Hindi

इसलिए Best Business Ideas जो की Bakery Business को शुरू किया जा सकता है. आप निश्चिंत रहे है, आज हम इस लेख में “बेकरी का बिज़नस कैसे शुरू करें” के बारें में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे.

बेकरी का बिज़नस क्या है (Bakery Business Plan In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

ऐसे स्थान जहां पर आटे तथा मैदा का उपयोग करके स्वादिष्ट तथा आकर्षक आहार बनाया जाता है. ये सभी बेकरी उत्पाद खानें में स्वादिष्ट तथा देखनें में आकर्षक होते है.

चुंकि बेकरी के सभी उत्पादो का निर्माण उन्हे सेक (Bake) करके किया जाता है, इसलिए इसे बेकरी कहा जाता है.

पहले बेकरी में सिर्फ आटे तथा मैदा के बनें आहारों को शामिल किया जाता था. जैसे- ब्रेड, कूकीज, पेस्ट्री, केक आदि.

लेकिन वर्तमान समय में बेकरी शॉप में मिठाईया, चाय, कॉफी तथा अन्य पेय पदार्थो को भी रखा जाता है. जिससें इनके ग्राहको बेकरी उत्पादो को भी खरीदे.

हम ऐसा कह सकते है कि ऐसी दुकान जिसमें ब्रेड, कूकीज, केक तथा पेस्ट्री मिलती है. बेकरी कहलाती है.

Bonus Points

  • बेकरी के बिज़नस को माइक्रो-स्मोल-मीडिया एंटरप्राइजेज के क्षैत्र में में रखा जाता है. इनमें शामिल व्यवसायो को एमएसएमई के नाम से भी जाना जाता है.

Bakery Shop Business Overview In Hindi

मुख्य बिंदुबेकरी बिज़नस की जानकारी
बिज़नस का नामबैकरी का बिज़नस
बिज़नस का प्रकारलघु उद्योग
बिज़नस को शुरू करनें की लागत10 से 15 लाख रूपए
बिज़नस में लाभ50 हजार से 3 लाख रुपये
अनुभवहां, बेकरी उत्पाद बनानें का
रजिस्ट्रेशन की आवश्यकताहां
Bakery Shop Business Overview In Hindi

बेकरी बिज़नस की बाजार में मांग (Market Demand For Bakery Business)

जैसा कि हम देख रहे है कि आज हर कोई व्यक्ति टोस, केक, पेस्ट्री इत्यादि को भोजन के रुप में खाता है.

आज शहरो में ऐसा कोई फंक्शन नही होता है, जहां पर बेकरी क उत्पादो का उपयोग न किया गया हो तथा जन्मदिन के समय केक काटनें का प्रचलन काफी लंबे समय से चल रहा है.

अब भारत के ग्रामीण क्षैत्रो में भी बेकरी उत्पादो को लेकर जागरूकता फैल चुकी है. वे भी अब बेकरी उत्पाद का इस्तेमाल बङी मात्रा में करते है.

बेकरी उत्पादो की मांग सिर्फ भारत में ही नही बल्कि विदेशो में भी है. बेकरी उत्पादो को बनानें के मामले में भारत, अमेरिका व चीन के बाद तीसरे नंबर पर आता है.

अंत: वर्तमान में बेकरी के बिज़नस के सफल होनें के कई अवसर है. इसके साथ ही भविष्य में बेकरी बिज़नस के सफल होनें के बहुत अधिक लाभ है.

Bonus Points

  • लीडिंग मार्केट रिसर्च कंपनी रिमार्क एंड एक्सेल के वर्ष 2019 के एक सर्वे के अनुसार वर्तमान में भारतीय बेकरी मार्केट का बिज़नस 7 बिलियन डॉलर तक जा पहुंचा है, जो कि अगले पांच वर्षो तक 15 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा.

बेकरी का बिज़नस शुरू करने प्रकार

अगर आप Bakery Shop Business को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है कि आप अपनी Bakery Shop का प्रकार चुनें.

अर्थात आप किस प्रकार की बेकरी शॉप शुरू करना चाहते है. अभी वर्तमान समय में तीन प्रकार की बेकरी शॉप प्रचलन में है, जो निम्न प्रकार से है-

1. होम बेकरी- वैसे इसके नाम से ही पता चल जाता है कि ऐसी बेकरी शॉप जिन्हे घर में शुरू किया जाता है. इन्हे शुरू करनें के लिए बङे निवेश की जरुरत नही है.

इस प्रकार की बैकरी को अपनें घर या किराये की दुकान में शुरू कर सकते है तथा इसमें कुछ ही बेकरी आइटमस का उत्पादन किया जाता है.

2. बेकरी कैफे- बेकरी कैफे को शुरू करनें के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होती है. इसमें ग्राहको को बेकरी आइटम के साथ कई सारे खाद्य तथा पेय पदार्थ दिए जाते है.

यहां पर ग्राहको को बैठनें की सुविधा दी जाती है तथा दुकान को शहर के प्रसिद्ध स्थान पर लगाया जाता है.

3. डिलीवरी किचन- डिलीवरी किचन में टार्गेट ग्राहक होते है. यहां ग्राहको के घर में डिलीवरी दी जाती है.

बैकरी बिज़नस कैसे शुरू करें (Bakery Shop Business In Hindi)

यदि आप बेकरी का बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको एक बिज़नस प्लान की आवश्यकता होगी. जिसमें आपको यह तय करना होगा कि बेकरी का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपको कौन कौन से कार्य करनें होगे.

आप नीचे बताए जा रहे कार्यो को पूरा करके बेकरी का बिज़नस शुरू कर सकते है.

#1  बेकरी शॉप का बिज़नस शुरू करनें के लिए स्थानीय स्तर पर रिसर्च करे

बेकरी शॉप का बिज़नस शुरू करनें से पहले आपको स्थानीय स्तर बेकरी शुरू करनें की जानकारी लेनी चाहिए.

आपको यह जाननें की कोशिश करनी चाहिए कि आपके आस पास के क्षैत्र में किस प्रकार की बेकरी ज्यादा चल रही है तथा लोगो कौनसे बेकरी उत्पाद को ज्यादा खाना पसंद करते है.

#2 बैकरी बिज़नस शुरू करनें के लिए निवेश की व्यवस्था करें

किसी भी बिज़नस को शुरू करनें से पहले उसमें लगनें वाले निवेश की व्यवस्था कर लेनी चाहिए. ठीक इसी प्रकार Bakery Shop Business को शुरू करनें के लिए भी आपको आवश्यक निवेश की व्यवस्था करनी होगी.

बेकरी शॉप शुरू करनें के लिए निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की बेकरी शुरू कर रहे है.

अगर आप अपनें घर में ही बेकरी शुरू करते है तो आपको सिर्फ कच्चे माल, मशीनो तथा कुछ स्टाफ पर पैसे खर्च करनें होते है.

लेकिन यदि आप बेकरी को बङे बिज़नस के रुप में शुरू करना चाहते है तो उसमें आपको दुकान का किराया, मशीन, रजिस्ट्रेशन तथा स्टाफ की फीस पर पैसे खर्च करनें पङते है.

#3 बेकरी शुरू करनें के लिए सही जगह का चुनाव करें

Bakery Shop Business शुरू करनें के लिए लोकेशन काफी महत्वपूर्ण होती है. इसलिए लोकेशन का चयन समझदारी के साथ करना चाहिए.

कोशिश करे कि बेकरी के लिए चयनित जगह किसी प्रसिद्ध जगह के आस पास हो, जहां पर प्रतिदिन अधिक संख्या में लोग आते-जाते हो. इससे आपके ग्राहक बढ़ेगें.

ऐसा देखा जाए तो अक्सर लोग बेकरी शॉप को इंडस्ट्रीयल क्षैत्र में खोलते है, जहां पर अधिक फायदा होता है. लेकिन ऐसी जगहो पर दुकान लेने के लिए अधिक पैसो की आवश्यकता होती है.

इसलिए आप अपनें घर में ही बेकरी की दुकान लगा सकते है. ध्यान रहे कि बेकरी का बिज़नस शुरू करनें के लिए आपके पास 1000 से 2000 वर्ग फीट की जमीन होनी चाहिए या फिर कम से कम 500 वर्ग फीट की जमीन होनी चाहिए.

अर्थात आपके पास इतनी जगह हो जहां पर आप आसानी से बेकरी आइटम बना सके तथा उन्हे बाहर ग्राहको को दिखानें रख सके.

#4 बेकरी बिज़नस को शुरू करनें के लिए कानूनी प्रक्रियाओ को पूरा करें

अगर आप भारत में कोई भी बिज़नस शुरू करते है तो उनके लिए आपको कुछ रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की आवश्यकता होती है. बेकरी का बिज़नस शुरू करनें के लिए भी आपको निम्न रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की जरुरत होगी.

सभी प्रकार के खाद्य संबधी बिज़नस को शुरू करनें के लिए फूड लाइसेंस (FSSAI) की आवश्यकता होती है. चुंकि बेकरी का बिज़नस भी फूड से संबधित है, इस कारण आपको भी फूड लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा.

उद्यमी को विभिन्न टेक्स को चुकानें के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है.

बेकरी बिज़नस को शुरू करनें के लिए आपको स्थानीय प्राधिकर जैसे नगर निगम, नगर पालिका से हेल्थ लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा.

चुंकि इस बिज़नस में आग का उपयोग किया जाता है, अंत: आपको फायर डिपार्टमेंट से फायर लाइसेंस या एनओसी प्राप्त करना होगा.

इसके अलावा आपको पुलिस विभाग से ईटिंग लाइसेंस प्राप्त करनें की आवश्यकता पङ सकती है.

 

#5 बेकरी का बिज़नस शुरू करनें के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार करे

अगर आप कोई बिज़नस शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है तथा इनके लिए आपको कुछ दस्तावेजो की आवश्यकता होती है.

इसके लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार से है-

बिज़नस डॉक्यूमेंट्सपर्सनल दस्तावेज
बिज़नस दस्तावेजफोटो
बिज़नस का रजिस्ट्रेशनईमेल आईडी
बिज़नस के नाम का पैन कार्डफोन नंबर
जीएसटी नंबरअन्य दस्तावेज
 अन्य दस्तावेजआईडी प्रुफ, एड्रेस प्रुफ, इंस्योरेंस

#6 बेकरी के बिज़नस उपयोग आनें वाले कच्चे माल की व्यवस्था करें

Bakery Shop Business को शुरू करनें के लिए आपको कच्चे माल के रुप में गेंहूं का आटा, पानी, नमक, चीनी, रिफाईंड तेल, दूध, मूंगफली का आटा, ग्लिसरिन, विटामिन्स, स्टार्च, घी, यीस्ट, मक्खन, एसेंस तथा सूखा दूध आदि. की आवश्यकता होती है.

ये कुछ सामान्य सामान है, जिनका इस्तेमाल लगभग सभी बेकरी आइटमस को बनानें में किया जाता है. लेकिन इनके अलावा कुछ और सामानो का भी इस्तेमाल किया जाता है.

#7 बेकरी के बिज़नस को शुरू करनें के लिए जरुरी मशींन

Bakery Shop Business में सामग्रीयो को मिक्स करनें, बिस्कूट को आकार देने तथा पकानें तथा पैकिंग करनें के लिए कई सारी मशीनो व उपकरणों की आवश्यकता होती है.

बेकरी के लिए आवश्यक सभी उपकरण तथा मशीनें स्टेनलेस स्टील से बनायी जाती है. जिनके कारण ये काफी महंगे होते है. लेकिन ये काफी मजबूत होते है.

यदि आपका बजट थोङा कम है तो आप पहले के इस्तेमाल किए हुए उपकरणो को भी खरीद सकते है. इसलिए आपको ढूंढना होगा कि कोई व्यक्ति इन सामान को बेंच रहा है क्या?

1. मिक्सचर मशीन- इसका इस्तेमाल बेकरी के आइटमस में उपयोगी सामानों को मिक्सचर करनें में किया जाता है. इनकी कीमत इनकी क्षमता पर निर्भर करती है. इनकी कीमत 50 हजार से एक लाख के बीच में होती है.

2. ड्रोपिंग मशीन- इन मशीनो का इस्तेमाल करके बेकरी में बननें वाले बिस्कूट को आकार दिया जाता है. इनकी मदद से बिस्कूट के आकार को बढ़ाया भी जा सकता है. इसकी कीमत 6 लाख रूपए के आस-पास हो सकती है.

3. बेकरी ऑवेन- ये बेकरी आइटमस को पकाते है, ये काफी बङी मशीने होती है. इनकी कीमत 4 लाख रूपए के आस-पास होती है.

4. इनके अलावा पैकिंग के लिए भी कुछ मशीनो व कुछ अन्य उपकरणो की भी आवश्यकता होती है. ये मशीने आपको बाजार में 3 लाख रुपये में मिल जाती है.

  • डीप फ्रिज
  • कूलिंग फ्रिज
  • सिलेंडर
  • गैस स्टोव
  • अन्य उपकरण जैसे ट्रे, भगोला, बङी टेबल, कुर्सी, कुलिंग रेंग आदि.
  • परिक्षण प्रयोगशाला
  • गत्ता, टेप, टेप मशीन, मोमबत्ती, हीटर आदि.

#8 लोगो के लिए बेकरी के सैंपल की सुविधा रखें

आपको बिक्री बढ़ानें के लिए ग्राहको को सैपल देनें की सुविधा देनी चाहिए. हालांकि अगर आप बेकरी का बिज़नस छोटे स्तर पर अपनें घर में शुरू करते है तो आपके लिए थोङा सा कठीन हो सकता है.

किंतु यदि आप अपनें बिज़नस के ग्राहको को बढ़ाना चाहते है  तो आपको सैपल देना होगा. इससें आपके बेकरी उत्पादो का प्रमोशन होगा. लोग आपके सामान को पसंद करेंगें.

#9 बेकरी के लिए कर्मचारियो की नियुक्ति करें

अगर आप एक आकर्षक तथा सफल बेकरी शॉप बिज़नस की शुरूआत करना चाहते है तो इसके लिए कुछ कर्मचारियो की आवश्यकता होगी.

अगर आपका बजट थोङा सा अच्छा है तो आपको बेकरी को व्यवस्थित रखनें के लिए अच्छा सा शेफ, हेल्पर बॉय तथा सर्विस बॉयज की आवश्यकता होगी.

अगर आप अपनें बिज़नस बङे लेवल पर शुरू करना चाहते है तो आपको हेड शेफ, शेफ डे पार्टीज, कौमी लेवल शेफ, हेल्पर, सर्विस बॉय, केशियर आदि को रख सकते है.

आप इनका वेतन इनकी जानकारी तथा अनुभव के आधार पर तय कर सकते है.

#10 स्टाफ की ड्रेस तय करें

अगर आप चाहते है कि आप अपनी बेकरी शॉप को अच्छा लूक दे तथा उसे बङे ब्रांड के रुप में खङा करे तो इसके लिए आपको अपनें स्टाफ की ड्रेस तय करनी होगी.

खाद्य संबधी बिज़नस के लिए स्टाफ की वर्दी काफी महत्वपूर्ण होती है. आपके कर्मचारी साफ सुथरे कपङे पहनें होने चाहिए. यह वर्दी आपकी बेकरी को व्यवसायिक लुक देती है तथा ब्रांड बनानें में मददगार होता है.

#11 बेकरी के सामनों की पैकिंग करें

बेकरी के लिए पैकिंग काफी महत्वपूर्ण होती है. किसी भी चीज की पैकिंग उसकी बिक्री को काफी प्रभावित करता है.

इसके लिए आपनें देखा भी होगा कि ऑनलाइन कंपनीयां अपनें प्रोडक्टस को काफी आकर्षक पैकेट में पैक करती है. हालांकि इससें सामान की गुणवत्ता में कोई परिवर्तन नही होता है.

इसलिए आपको भी अपने सामान की पैकिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आपकी पैकिंग आकर्षित होनी चाहिए.

#12 बेकरी के उत्पादो की मार्केटिंग करें

किसी भी बिज़नस को बढ़ानें के लिए उसकी मार्केटिंग आवश्यक होती है. अगर आप अपनें व्यवसाय के बारें में लोगो को बताना चाहते है तो आपको मार्केटिंग करनी होगी.

बेकरी के बिज़नस की मार्केटिंग करनें के लिए आप निम्न तरीको के बारें में बता चुके है-

  • सोशल मिडिया की मदद से अपनी बेकरी का प्रचार करें.
  • अपनी बेकरी के टेप्लेट, पर्चे आदि की मदद से प्रचार करे.
  • अपने लोकल चैनल व समाचार पत्रो में बेकरी का विज्ञापन दे सकते है.
  • आप कुछ लोगो को हायर कर सकते है, जो लोग को आपकी बेकरी के बारें में बताए.

बेकरी बिज़नस में लागत (Bakery Business Cost In Hindi)

अगर आप इस बिज़नस को बङे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो इसमे आपको 10-15 लाख रूपए खर्च करनें होंगे क्योंकि ऐसे बिज़नस के लिए बङी-बङी मशीनो की आवश्यकता होती है. जिनकी कीमत 10 लाख रूपए के आस पास होती है.

ये मशीन इस बिज़नस के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है. इनके बिना बेकरी का बिज़नस शुरू नही किया जा सकता है.

इनके अलावा इस बिज़नस के लिए कुछ रो मेटेरियल खरीदनें की भी आवश्यकता होती है, जिनके लिए 2 लाख रूपए तक पैसे खर्च करनें पङ सकते है तथा बङी बेकरी को संभालनें के लिए आपको कुछ कर्मचारियो की भी आवश्यकता होती है. जिन्हे वेतन देने के लिए भी पैसे खर्च करनें पङते है.

बेकरी बिज़नस में मुनाफा (Profit In Bakery Business In Hindi)

वैसे तो बेकरी का बिज़नस में बननें वाले उत्पादो की मांग पूरे साल रहती है. इसलिए आपको इस बिज़नस में मंदी का सामना नही करना पङेगा.

किंतु ये सामान लंबे समय तक सही नही रहते है. एक निश्चित समय के पश्चात खराब होनें लगते है. ऐसे में आपको भारी नुकसान हो सकता है. इसलिए सामनो को स्टोर न करे.

यदि हम इस बिज़नस में लाभ की बात करे तो मैं आपको बता दूं कि इसमे होनें वाला लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनें लोगो तक अपनें प्रोडक्ट को पहुंचा पा रहे है.

इसमें होनें वाले लाभ का अनुमान लगाना थोङा सा कठीन है क्योंकि आप इस बिज़नस में होने वाला लाभ आपके सामान की गुणवत्ता तथा उत्पादन दर पर निर्भर करता है.

लेकिन एक अनुमान के अनुसार Bakery Shop Business में आप प्रतिमाह का 30 हजार से 3 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते है.

सरकार द्वारा बेकरी उद्योग को सहायता/सब्सीडी

हालांकि इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए 10 से 15 लाख रूपए के निवेश की आवश्यकता होती है. जो काफी बङी राशि है.

अगर आप Bakery Shop Business को शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास इतने अधिक पैसे नही है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50 हजार से 20 लाख रूपए तक का लोन ले सकते है.

इसके अलावा सरकार द्वारा ऐसे उद्योगो को बढ़ावा देने के लिए किशोर लोन, तरुण लोन तथा युवा लोन जैसी सेवा प्रदान की जाती है.

बेकरी का बिज़नस शुरू करनें मे आनें वाली समस्या

हम उम्मीद करते है कि अब तक आपको “बेकरी का बिज़नस कैसे शुरू करें” सवाल का जवाब प्राप्त हुआ होगा.

अगर आप हमारा लेख “बेकरी का बिज़नस शुरू करने का तरीका” को पढ़ने के बाद बेकरी का बिज़नस शुरू करना चाहते है तो इससें पहले आपको इस बिज़नस में आनें वाली समस्याओ के बारें में भी जान लेना चाहिए. जैसे-

  • वर्तमान समय में काफी सारे लोग बेकरी शॉप शुरू करनें लगे है, ऐसे में आपकी प्रतिस्पृधा काफी बढ़ जाएगी.
  • बेकरी के सही रुप संचालन के लिए कुशल कर्मचारियो की आवश्यकता होती है, जिन्हे ढूंढ़ना काफी कठिन होता है.
  • इसके अलावा इसमें आप बेकरी उत्पाद को बनाकर लंबे समय तक स्टोर नही कर सकते है.

FAQs: Bakery Shop Business Kaise Shuru Kare

बेकरी खोलनें के लिए कितनें पैसे की जरुरत होती है?

बेकरी का बिज़नस शुरू करनें के लिए 10 से 15 लाख रूपए की आवश्यकता होती है.

बेकरी उद्योग कैसे शुरू करे?

बेकरी का उद्योग शुरू करनें के लिए आप निम्न स्टेप्स को फोलो करें – सबसें पहलें स्थानीय स्तर पर रिसर्च करें,
बेकरी के लिए अच्छा सा स्थान चुनें, बेकरी को शुरू करनें के लिए आवश्यक कानूनी प्रक्रिया को पूर्ण करे, बेकरी के लिए उपयोगी सामान व मशीनो को खरीदे, बेकरी के लिए स्टाफ को चुने, बेकरी के उत्पादो का निर्माण करे,
उत्पादो की पैकिंग तथा मार्केटिंग करे.

बेकरी की दुकान में क्या-क्या होता है?

बेकरी की दुकान में टोस, केक, खारी, ब्रेड, पेस्ट्री आदि तथा कुछ बेकरी की दुकानों में इनके साथ खाद्य पदार्थ व पेय पदार्थ भी मिलते है.

बैकरी का काम कैसे सीखें?

बेकरी का काम सीखनें के लिए आप यूट्यूब की मदद ले सकते है. इसके अलावा आप किसी अच्छे व्यक्ति जिसे बेकरी के बारें में अधिक जानकारी हो से सीख सकते है.

बेकरी का बिज़नस शुरू करनें के लिए सरकार द्वारा कौन-कौन सी लोन योजना शुरू की गई है?

बेकरी शॉप का बिज़नस शुरू करनें के लिए सरकार द्वारा कई सारी लोन स्कीम शुरू की गई है. जैसे- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, किशोर लोन, तरुण लोन, युवा लोन इत्यादि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: बेकरी का बिज़नस कैसे शुरू करें हिंदी में

किसी भी बिज़नस को शुरू करनें के लिए प्रत्येक राज्य के अपनें अलग अलग नियम होते है. अंत: इस बिज़नस को शुरू करनें से पहलें अपनें राज्य के नियमों के बारें में अच्छी तरह से जान ले.

अब तक हमनें “Bakery Shop Business Kaise Shuru kare” के बारें में जाना है. मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा.

अगर आपके पास इससें संबधित कोई समस्या है तो हमें कमेंट बोक्स में लिखक जरुर बताएं.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

1 thought on “बेकरी का बिज़नस कैसे शुरू करें | Bakery Shop Business Plan In Hindi”

  1. Pingback: पौधें लगाकर नर्सरी का बिज़नस कैसे शुरू करें | Nersery Business Plan In Hindi - पैसा.ब्लॉग

Leave a Comment