गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Gatta Box Business Plan In Hindi

Gatta Ke Dibbe Banane Ka Business In Hindi: नमस्कार मित्रो जैसा कि हम आपके लिए लगातार कई सारे Best Business Ideas In Hindi लेकर आते है. इसी तरह से आज हम इस लेख में गत्ते के डिब्बे बनाने के बिज़नस आइडिया के बारे में जानने वाले है.

आज के समय में ऐसा कोई बिजनेस नही है, जहां पर सामानो की पैकेजिंग करने के लिए गत्ते के डिब्बो की आवश्यकता न हो. आपने देखा होगा कि चाहे आप अमेजन से ऑर्डर करे या फिर फ्लिपकार्ड से वहां से सामान हमेशा गत्ते के बने डिब्बो (Corrugated Box) में ही पैक होकर आता है.

इसलिए आज के समय Corrugated Box Manufacturing Business की मांग लगातार बढ़ रही है. एक आंकङे के अनुसार गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस 1 लाख करोङ रुपये से अधिक तक पहुंच चुका है. ऐसे में अगर आप गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार शुरू करते है तो यह आपके लिए काफी लाभदायक Business Ideas हो सकता है.

अगर आप Corrugated Box Business शुरू करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. चुंकि आज हम इस लेख में “गत्ते के बॉक्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे” के बारे में जानने वाले है.

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें - Gatta Business Plan - Corrugated Cardboard Box Making Business In Hindi

इस पोस्ट में आपको गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार की बाजार में मांग, इनवेस्टमेंट, प्रोफिट और गत्ते के डिब्बे बनाने की मशीन की कीमत गत्ते के डिब्बे बनाने बिज़नेस कैसे शुरू करे आदि से संबधित सभी प्रश्नो के जवाब प्राप्त होंगे. अंत इस लेख को अंत तक पढे.

क्या है गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस (Corrugated Cardboard Box Making Business In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी बाजार में डिमांग लगातार तेजी से बढ रही है. इस बिजनेस में सामानो की पैकेजिंग करने के लिए गत्ते के डिब्बे बनाए जाते है. जैसे कि मिठाई डिब्बे, ऑनलाइन मंगाए जाने वाले सामनो की पैकेजिंग के डिब्बे, ऑटोमोबाइल के सामान की पैकेजिंग करने के बॉक्स आदि.

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए थोङा सा ज्यादा Investment की आवश्यकता पङती है. लेकिन एक बार इस बिजनेस को शुरू करके आप पूरे साले अच्छी कमाई कर पाएंगे. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप प्रतिमाह 1 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते है.

Corrugated Box Manufacturing Business Review in Hindi

महत्वपूर्ण बिंदुजानकारी
बिजनेस आइडियागत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नस
लागतकम से कम 20 से 25 लाख रुपये
मुनाफा10 से 15 लाख रुपये प्रतिमाह
अनुभवअनुभव की आवश्यकता होती है
वर्तमान में मांगहां
Corrugated Box Manufacturing Business Review in Hindi

गत्ते के बॉक्स बनाने के व्यापार की बाजार में मांग (Corrugated Box Manufacturing Business Scope In India)

अगर आप इस बिजनेस के भविष्य को और बाजार में इसकी मांग को लेकर चिंतित है तो मैं आपको बता दू कि  Corrugated Box Business प्रतिवर्ष 15% की दर के साथ तेजी से बढ रहा है.

वर्तमान समय में इस बिजनेस का आकार आठ लाख करोङ रुपये तक पहुंच चुका है. जो कि काफी अच्छा है.

अगर हम गत्ते के बने डिब्बे (Corrugated Box) की मांग और उपयोग की बात करे तो मैं आपको बता दू कि Corrugated Box की मांग सबसे अधिक उन व्यवसाय में होती है जहां सामानो की पैकेजिंग की जाती है.

गत्ते के बने डिब्बो का उपयोग फार्मास्यूटिकल्स, साबुन, बिस्कुट, सौंदर्य प्रसाधन, चाय और कॉफी, होजरी और जूते आदि व्यावसायो में सामान्य रुप से किया जाता है.Amazon और Flipkartजैसी बङी ई-कॉमर्स वेबसाइटो में पैकेजिंग के लिए गत्ते के डिब्बे का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है.

पूरी इंडस्ट्रीयल में पैकेजिंग के काम के लिए 80% गत्ते डिब्बे का ही इस्तेमाल किया जाता है. चुंकि ये काफी हल्के, सामान स्टोर करने में आसान और पुन: उपयोग किए जा सकते है, पर्यावरण के अनुकूल होते है.

 गत्ते के डिब्बे बनाने के बिजनेस में कितने पैसो की आवश्यकता होती है (Corrugated Box Business)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको यह पता होना जरुरी है कि उस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत की आवश्यकता होगी. इसलिए Corrugated Box Manufacturing Business शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको इस बिजनेस के लिए कितने रुपये की आवश्यकता है.

मै आपको बता दूं कि गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नस में आपको जगह, कच्चा माल, गत्ते बनाने की मशीन, जगह तथा कुछ अन्य चीजो पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है.

इसमें से अगर हम जगह और मशीन के खर्च को हटा दे तो आपको दुसरे सामानो के लिए कम से कम 2 लाख रुपयो की आवश्यकता होती है. यह खर्चा बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए है.

अगर आप इस बिजनेस को बङे लेवल शुरू करते है तो आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए तगङे बजट की आवश्यकता होती है. बङे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 8 लाख रुपये के Investment की आवश्यकता पङ जाती है.

गत्ते के बॉक्स बनाने के बिजनेस में होने वाला मुनाफा (Corrugated Cardboard Box Making Business)

किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश के साथ उसमें होने वाले प्रोफिट के बारे में भी जानकारी रखनी होगी. मै आपको बता दूं कि इस बिजनेस में होने वाला लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करते है और आप अपने ग्राहक बनाने में कितने सक्षम है?

अगर आप इस बिजनेस की मार्केटिंग अच्छे तरीके से करते है और आप अपने बिजनेस के ग्राहक बनाने में सक्षम होते है तो आप इस बिजनेस से हर महीने 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये आसानी से कमा सकते है.

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें (Gatte Ke Dabbe Ka Business Kaise Start Kare)

वर्तमान समय में गत्ते से बने बॉक्स की मांग बाजार में काफी अधिक है. गत्ते के बने डिब्बो का उपयोग इलेक्ट्रोनिक सामान, कपङे, कांच एवं चीनी मिट्टी से बने सामान, खाद्य या पेय पदार्थ, घरेलु सामान, व्यक्तिगत या घरेलु सामान, जूते, कागज का सामान, ऑटोमोबाइल आइटम, रबङ का सामान, रसायन, तंबाकू औरकई सारे अन्य व्यावसाय में पैकजिंग करने के लिए किया जाता है.

इस तरह से 80 प्रतिशत बिजनेस में पैकेजिंग के लिए गत्ते के डिब्बो का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप गत्ते से बने अलग अलग प्रकार के बॉक्स को बनाने का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो यह आपके लिए एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया हो सकता है.

चलिए अब हम जानते है कि आप गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नस कैसे शुरू कर सकते है? अगर आप एक सफल बिजनेस शुरूआत करना चाहते है तो तो सबसे पहले आप अपने बिजनेस के लिए एक Perfect Business Plan बनाए.

इसके लिए चाहे तो आप एक पैज पर उन सभी बिंदुओ को नोट कर सकते है जो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण होते है. जैसे इनवेस्टमेंट, प्रोफिट, जगह, स्कोप, बनाने की प्रक्रिया, कच्चा माल, मशीन, लाइसेंस, मार्केटिंग, वित्तीय व्यवस्था आदि.

#1. गत्ते के डिब्बे बनाने के लिए सही योजना बनाए

अगर आप गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो उससे पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है ताकि भविष्य में आपको किसी समस्या का सामना ना करना पङे. इसके लिए आपको एक परफेक्ट बिजनेस प्लान तैयार करना होगा.

आपको इस बात का पता करना होगा कि आप जिस जगह बिजनेस शुरू कर रहे है, वह एरिया कैसा है, वहां आपका खरीददार होगा या नही, बिजनेस में कितना इनवेस्टमेंट और मुनाफा होगा और कितना घाटा होगा.

इसके साथ ही आपको यह भी पता करना होगा कि आपकी इस बिजनेस में रुचि है या नही और उस जगह पर वाहनो के आवागमन की व्यवस्था है या नही.

#2. बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक पैसो की व्यवस्था करे

किसी भी बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यो में से एक कार्य वित्त की व्यवस्था करना भी है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे है तो आपको इस बिजनेस के लिए आवश्यक वित्त की व्यवस्था करनी होगी.

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि इस गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 8 लाख रुपये की आवश्यकता होती है. अगर आप स्वंय वित्त की व्यवस्था करने में समर्थ है तो अच्छी बात है.

अगर आपके पास बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नही है तो आप विभिन्न वित्तीय संस्थानो से मदद प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा सरकार द्वारा लोगो को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कई लोन योजनाओ को शुरू किया है. जिनकी मदद से आप विभिन्न बैंको से लोन भी प्राप्त कर सकते है.

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस के लिए लोन कहां से प्राप्त करे

अगर आपके पास इतने पैसे नही है, जिससे आप अपना बिजनेस शुरू कर पाए लेकिन आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है.

भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरूआत की गई है. जिसके तहत आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है. इस योजना की मदद से आप बैंक से कम दर में लोन प्राप्त कर पाएंगे.

#3. गत्ते के बॉक्स बनाने का व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस प्राप्त करे

अगर आप भारत या किसी भी अन्य देश में अपना व्यवसाय शुरू करते है तो उसके लिए आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराने और लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.

  • सबसे पहले आपको निवेश रेश्यो और मैनेजमेंट पैटर्न के अनुसार आपको व्यवसाय संगठन के सही रुप को चुनने की जरुरत होती है.
  • व्यवसाय संगठन के सही रुप का चयन करने के बाद आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए अपनी स्थानीय ऑथोरिटी से व्यापार लाइसेंस प्राप्त करना होता है. इसके लिए आपको आवेदन करना पङेगा.
  • अब आपको यह तय करना है कि आप गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नस को अकेले या पार्टनरशिप के रुप में शुरू करना चाहते है.
  • चाहे तो आप एमएसएमई और उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते है. इससे आपको सरकारी ग्रांट और सब्सिडी लेने में मदद मिलती है.
  • हालांकि इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए किसी भी बङे लाइसेंस की आवश्यकता नही होती है लेकिन इस बिजनेस में मशीनो का भी उपयोग किया जाएगा. इसलिए आपको फैक्ट्री लाइसेंस की आवश्यकता भी होगी.
  • इसके बाद आपको अपने बिजनेस की स्थापना और सहमति के लिए प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड में आवेदन करना होगा.
  • इसके बाद आपको जीएसटी नंबर प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा. चुंकि जीएसटी नंबर टैक्स फाइलिंग के लिए जरुरी होती है.

#4. गत्ते के डिब्बे का व्यापार शुरू करने के लिए उचित जगह का चुनाव करे

गत्ते के बॉक्स बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सही स्थान पर एक बङी जगह की व्यवस्था करनी होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सही स्थान का चुनाव करना बेहद जरुरी है.

गत्ते के डिब्बे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2500 से 3000 स्क्वेयर फीट जमीन की आवश्यकता होगी. जहां पर आप गत्ते के डिब्बे बनाने की मशीन और दुसरे अन्य सामानो को व्यवस्थित तरीके रख सके.

आपको अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना है, जहां पर ग्राहक आसानी से पहुंच सके और आप अपने ग्राहको को अपने प्रोडक्ट आसानी से सप्लाई कर पाए. बिजनेस के लिए जगह का चुनाव ऐसे स्थान पर किया जाना चाहिए, जहां पर आवागमन की अच्छी व्यवस्था हो, कच्चा माल आसानी से उपलब्ध हो, बिजली और पानी की कोई समस्या न हो, जहां से आप आसानी से अपने ग्राहको तक पहुंच पाए.आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी इंडस्ट्रीयल क्षैत्र में जगह का चुनाव कर सकते है.

#5. गत्ते का बॉक्स बनाने के लिए कच्चा माल की व्यवस्था

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस शुरू करने आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मुख्य रुप से क्राफ्ट पेपर की आवश्यकता होती है. यह आपके बॉक्स की गुणवत्ता को काफी प्रभावित करता है.

आप जितनी अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर खरीदेंगे, उतनी ही आपके डिब्बो की क्वालिटी अच्छी होगी. अगर आप इसे बाजार से खरीदते है तो यह आपको बाजार में 40 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से मिल जाता है.

इस बिजनेस के लिए क्राफ्ट पेपर के अलावा कुछ अन्य चीजो की भी आवश्यकता होगी. जैसे- पीला स्ट्रॉबोर्ड, गोंद और सिलाई तार आदि.

BONUS POINT

  • कई सारे लोगो द्वारा गूगल पर यह भी सर्च किया जाता है कि आज गत्ते का रेट क्या है? इसलिए मै आपको बता दू हाल बाजार में गत्ते 40 -45 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जाते है. हालांकि यह आपके क्षैत्र पर निर्भर करता है कि गत्ते की रेट क्या है? लेकिन लगभग रेट यही होगी.

#6. गत्ते के डिब्बे बनाने के लिए जरुरी मशीनरी आइटम्स मंगवाएं

अगर आप Corrugated Box Manufacturing Business को शुरू करना चाहते है तो आपको यह पता होना जरुरी है कि गत्ते के डिब्बे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कौन कौनसी मशीनो की आवश्यकता पङेगी? इसलिए अब हम गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीनो के बारे में जानने वाले है-

  • रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ 2 बोर्ड कटर
  • शीट चिपकाने वाली मशीन       
  • सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन
  • एसेंट्रिक स्लॉट मशीन
  • शीट प्रेसिंग मशीन
  • 4-बार रोटरी कटिंग और क्रिएसिंग मशीन
  • दो सिलाई मशीने (1. 36 इंच आर्म, एंगुलर हेड 2. 48 इंच आर्म, एंगुलर हेड)

गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीन की कीमत

अब हम गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीन की रेट के बारे में जानने वाले है. इसके बारे में बताने से पहले एक बात स्पष्ट कर दूं कि यह जरुरी नही है कि इस सारणी में जो मशीनो की रेट बतायी जा रही है, वह मशीन उसी रेट में आपको बाजार में मिल जाएगी.

हालांकि बाजारो में मिलने वाली मशीनो की कीमत सारणी में बतायी गई कीमतो के आस पास होगी. यह सारणी आपको मशीनो में खर्च होने वाले पैसो के लिए अनुमान लगाने में सहायक होगी.

गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीनकीमत
शीट प्रेसिंग मशीन1 लाख रूपये
रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ 2 बोर्ड कटर1 लाख रूपये
सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन4 लाख रूपये
4-बार रोटरी कटिंग और क्रिएसिंग मशीन2 लाख रूपये
शीट चिपकाने वाली मशीन75 हजार रूपये
एसेंट्रिक स्लॉट मशीन2 लाख रूपये
दो सिलाई मशीन 36 इंच आर्म, एंगुलर हेड48 इंच आर्म, एंगुलर हेड  55 हजार रूपये 50 हजार रूपये

गत्ते के डिब्बे बनाने की मशीनो को कहां से खरीदे

अगर आप गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीन खरीदना चाहते है तो आप विभिन्न मशीन बनाने वाली कंपनियो में जा सकते है और वहां से कोटेशन प्राप्त कर सकते है. प्राप्त कोटेशन में तुलना करके आप एक अच्छे सप्लायर की तलाश कर सकते है.

मशीनो को खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि कौन आपको ज्यादा वारंटी पीरियड दे रहा है और उन मशीनो के लिए ग्राहको की क्या राय है? हालांकि आप इन मशीनो को अपने लोकल मेन्यफेक्चर से खरीद सकते है. लेकिन एक सुप्रसिद्ध कंपनी से मशीनो को खरीदना ज्यादा सुरक्षित और बेहतर रहता है.

इसके अलावा इंडियामार्ड जैसी ऑनलाइन वेबसाइटो से मशीनो को ऑर्डर कर सकते है. यहां पर आपको ये मशीने तुलनात्मक रुप से कम पैसो में मिल जाएगी.

BONUS POINT

  • मशीनो को खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे और मशीन के बारे में ग्राहको के रिव्यु को जरुर देखे.
  • गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीनो को कम से कम दो या दो से अधिक सप्लायरो की मशीनो से तुलना करने के बाद ही खरीदे.

नालीदार कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने की मशीन क्षमता

दरअसल गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीन दो प्रकार की होती है. 1. सेमी ऑटोमेटिक मशीन और 2. फुली ऑटोमेटिक मशीन. अगर आप इस बिजनेस में सेमी ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग करते है तो आप इस बिजनेस में प्रतिदिन 5 हजार से 50 हजार बॉक्स बना सकते है.

वहीं अगर आप इस बिजनेस को Fully Automatic Machine के साथ शुरू करते है तो आप इस बिजनेस में प्रतिदिन 50 हजार से 1 लाख गत्ते के डिब्बे बना सकते है. हालांकि इन डिब्बो की साइज आपके ग्राहक पर निर्भर करती है कि वे किस आकार के डिब्बे बनवाना चाहते है.

#7. गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रेनिंग ले

अगर आप Corrugated Box Business शुरू करने के लिए आपको मशीनो की जानकारी होनी जरुरी है. इसके लिए आपको ट्रेनिंग लेने की भी आवश्यकता होती है.

हालांकि जब आप इन मशीनो को खरीदते है तब मशीन के सप्लायर्स आपको मशीन चलाने की ट्रेनिंग भी देते है. इसके अलावा आप चाहे तो यूट्यूब की मदद भी ले सकते है.

इसके अलावा आप गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग में कोर्स भी कर सकते है.

#8. गत्ते का डिब्बे बनाने का बिजनेस के लिए स्टाफ की व्यवस्था करे

अगर आप Corrugated Box Manufacturing Business शुरू करने की सोच रहे है तो इसके लिए आपको कुछ आदमी रखने की भी आवश्यकता होती है. हालांकि इस बिजनेस के लिए स्टाफ का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखे कि आप केवल उतने ही स्टाफ रखे, जितनी आपको आवश्यकता हो.

इसलिए आप इस बिजनेस की शुरूआत में कम से कम 2 लोगो को ही काम पर रखे. उसके बाद बिजनेस बढ़ने पर आप अपना स्टाफ भी बढ़ा सकते है.

अगर आप इस बिजनेस को बङे स्तर पर शुरू करते है तो आपको इसके लिए 10 से 15 लोगो की आवश्यकता पङ सकती है. जिसमें 4-5 कुशल कर्मचारी, 2 से 3 अकुशल कर्मचारी,  2 से 3 हेल्पर, 1 सुपरवाइजर और 1 अकाउंटेट होता है.

गत्ते के डिब्बे कैसे बनाए (Make Cardboard Boxes In Hindi)

अगर आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे है तो आपको मशीनो का उपयोग करके गत्ते के डिब्बे बनाने आने चाहिए. इससे पहले मैं आपको बता दूं कि गत्ते के बॉक्स अलग अलग लंबाई और आकार में मौजुद होते है.

आप इस बिजनेस में अलग अलग चौडाई और आकार के गत्ते के डिब्बे बना सकते है. उदा. के लिए आप इस बिजनेस में 2 – प्लाई, 3 – प्लाई, 5 – प्लाई, 7 – प्लाई और 9 – प्लाई तक की मोटाई के गत्ते के डिब्बे बना सकते है.

ध्यान रखे किआप अपने गत्ते के बॉक्स की डिजाइन और आकार को अपने ग्राहको की मांग के अनुसार ही रखे.

चलिए अब हम जानते है कि आप किस तरह से गत्ते डिब्बे बना सकते है-

  • गत्ते के डिब्बे बनाने के लिए सबसे क्राफ्ट पेपर शीट की मदद से कार्डबोर्ड तैयार करे, इसे कॉरगेटेड के नाम से भी जाना जाता है.
  • कॉरगेटिंग मशीन का इस्तेमाल फ्लैट शीट कै कॉरुगेशन या 2-प्लाई बोर्ड की तैयारी करने के लिए करे.
  • फ्लैट शीट की एक परत को कॉरगेटेड या जिग-जैग बनाने के लिए फ्लैट शीट को गर्म फ्लूटेड रोल से गुजारे.
  • अब आप दो फ्लैट शीट के बीच में इस कॉरगेटेड शीट को रखे और इसे चिपकाने के लिए गोंद और चिपकाने वाली मशीन का प्रयोग करे.
  • अब चिपकाने का काम करने वाली मशीन पर कॉरुगेटेड साइड पर गोंद लगाये. जिससे यह चिपक जाती है और साथ में यह रोल भी हो जाती है.
  • इस प्रकार से आपका सिंगल फेस या 2 प्लाई कॉरगेटेड बोर्ड बनकर तैयार हो जाएगा.
  • अब आप बोर्ड कटर मशीन की मदद से इस रोल काट ले.
  • इसके बाद अब आपको इसके ऊपर और कॉरगेटेड शीट और एक फ्लैट शीट रखकर चिपकाये और दबाए.
  • इस तरह से आप डबल फेस या 3 प्लाई कॉरुगेटेड बोर्ड तैयार कर सकते है. इसी तरीके से आप और मोटे बोर्ड भी तैयार कर सकते है.
  • इसके लिए आपको एक के ऊपर एक शीट चिपकाते जाना है और इस तरह से आपका 5 – प्लाई, 7- प्लाई और 9 – प्लाई जैसे मोटे बोर्ड बनकर तैयार हो जाएंगे.

गत्ते के डिब्बे को डिजाइन करें

अगर आप कॉरगेटेड बोर्ड बना देते है तो अब आपको अपने बॉक्स को डिजाइन करना होगा. इन बोर्ड से बॉक्स बनाने के लिए आपको इन बोर्डस को सुखाना होगा. उसके बाद आपको बॉक्स की डिजाइन करनी होती है.ध्यान रखे कि आपके गत्ते के बॉक्स की डिजाइन उसके अंदर रखी जाने वाली सामग्री पर निर्भर करती है. इसलिए आपको बॉक्स की डिजाइन करते समय उसकी लंबाई, चौङाई और ऊंचाई का विशेष ध्यान रखना होगा.

घनाकार सामानो के लिए किफायती बॉक्स की लंबाई, चौङाई और ऊंचाई का अनुपात का 2:1:2 होता है. हालांकि आप इसे अपने हिसाब से या फिर ग्राहको की मांग के अनुसार रख सकते है.

गत्ते से बॉक्स बनाने के लिए आपको 4-बार रोटरी कटिंग और क्रिएसिंग मशीन एवं एसेंट्रिक स्लॉट मशीन की आवश्यकता होती है. हालांकि आपको मशीनो को चलाना आना चाहिए. जिसके बारे में मशीन सप्लायर द्वारा बता दिया जाता है.

आप अपने ग्राहको की मांग के अनुसार प्रिंटेड बॉक्स भी बना सकते है. चुंकि अधिकतर ग्राहक बॉक्स के बाहर की तरफ अपनी कंपनी का नाम, कंपनी का लोगो और प्रोडक्ट की डिजाईन आदि प्रिंट करवाते ही है. जिसके लिए आप अतिरिक्त चार्ज ले सकते है.

इस बिजनेस में आपको उत्पाद की गुणवत्ता और बीआईसी द्वारा प्रकाशित विशेष विवरणो का सावधानिपूर्वक ध्यान रखना होगा. आपको गत्ते के डिब्बे बनाने के बिजनेस में बीआईसी गाइड लाइन की पालना भी करनी होगी.

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है कि किसी भी बिजनेस के लिए मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण होती है. कोई व्यक्ति अपने बिजनेस की मार्केटिंग जितनी अच्छी तरीके से करता है, उसे बिजनेस में मुनाफा भी उतनी ही अधिक होती है.

वही अगर आप इस बिजनेस की मार्केटिंग अच्छे तरीके से नही करते है तो आपका इस बिजनेस में होने वाला मुनाफा काफी प्रभावित होता है.

इसलिए आप सोशल मिडिया, पेम्पलेट्स, न्यूज पेपर, टी वी चैनल आदि की मदद से अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते है.

गत्ते का डिब्बा बनाने की विधि

गत्ते का डिब्बा बनाने की विधि इस विडियो में डी गयी है.

गत्ते के डिब्बो को कहां और कैसे बेचे

अगर आप गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको यह पता होना होना चाहिए कि आप अपने गत्ते डिब्बे कहां और कैसे बेचेंगें?

अपने गत्ते के डिब्बे बेचने के लिए आपको सबसे पहले अपने संभावित ग्राहको को ढूंढना होगा और उसके बाद आपको उन्हे बॉक्स खरीदने के लिए तैयार करना होगा.

हालांकि आप इन बॉक्स को ऐसी जगहो पर बेच सकते है, जहां पर सामान को पैकिंग करने की आवश्यकता होती है.

उदा.फार्मास्यूटिकल्स, साबुन, बिस्कुट, सौंदर्य प्रसाधन, चाय और कॉफी, होजरी और जूते आदि. इसके अलावा आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे इंडियामार्ट आदि पर भी बेंच सकते है.

  • Alibaba
  • Indiamart
  • Tradeindia
  • Exportersindia

अब हम नीचे कुछ ऐसे क्षैत्रो के नाम जानेंगे, जहां पर आप अपने डिब्बो को बेच सकते है.

  • ऑटोमोबाइल पार्ट्स
  • केमिकल
  • इलेक्ट्रॉनिक्स सामान
  • खाने की चीज
  • जूते के व्यापारी
  • शीशे के बने पदार्थ
  • घरेलू उपकरण
  • दवाइयों के होलसेलर
  • तंबाकू उत्पाद
  • टेक्सटाइल क्षेत्र

FAQs (Chokor Dibbe Ka Business In Hindi)

बॉक्स मशीन कितने की है?

बाजार में बॉक्स मशीन दो प्रकार की होती है.1. सेमी ऑटोमेटिक मशीन और 2. फुली ऑटोमेटिक मशीन. सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कीमत लगभग 3 लाक रुपये के आस पास होती है. जबकी फुली ऑटोमेटिक मशीन की कीमत लगभग 5 से 10 लाख रुपये के बीच में होती है.

गत्ता कैसे बनता है?

हम इस लेख में गत्ते बनाने की प्रक्रिया के बारे में जान चुके है. इस प्रश्न का जवाब पाने के लिए लेख को पढे.

गत्ते का रेट क्या चल रहा है?

हालांकि गत्ते का रेट आपके स्थानीय क्षैत्र पर अलग अलग हो सकता है. लेकिन एक अनुमान के अनुसार हाल ही में गत्ते का रेट 40 से 45 रुपये प्रति किलो चल रहा है.

गत्ते का डिब्बा बनाने का बिजनेस में कितना मुनाफा होता है?

गत्ते का डिब्बा बनाने का बिजनेस शुरू कर आप प्रतिमाह 10 से 15 लाख रुपये बङी आसानी से कमा सकते है.

गत्ते का डिब्बा बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी बिजली की आवश्यकता पङती है?

गत्ते का डिब्बना बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 65 किलोवाट बिजली की आवश्यकता पङती है.

निष्कर्ष: गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस हिंदी में

तो आज हमने में इस लेख में Corrugated Box Manufacturing Business In Hindi के बारे में जाना है. जो कि एक बेहतरीन और आकर्षक बिजनेस है. यह बिजनेस लंबे समय तक चल सकता है और इसमें अच्छा रिटर्न प्राप्त करने की उम्मीद भी अधिक है.

इसके अलावा आपको इस बिजनेस के लिए कई सारे निवेशक भी आसानी से मिल जाएंगे. हालांकि इसके लिए आपके पास मजबूत बिजनेस प्ला होना चाहिए.

बाजार में तेजी से प्रोडक्ट की पैकेजिंग करने के लिए Corrugated Box की मांग बढ़ रही है. भविष्य में और भी कई सारी पैकेजिंग कंपनियो की उम्मीद कर सकते है. आप इस बिजनेस को शुरू कर यूनिक डिजाइन के बॉक्स बनाकर आप इस बिजनेस को सफल बना सकते है.

इन सब बिंदुओ के बारे में जानकर अंत में हम कह सकते है कि अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है जिसमें आपको काफी सारा लाभ हो तो गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस आपके लिए Best Business Ideas है.

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताए. अगर आपके पास इस बिजनेस से संबधित कोई प्रश्न है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

1 thought on “गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Gatta Box Business Plan In Hindi”

Leave a Comment