YouTube से पैसे कैसे कमाए, 15 बेहतरीन तरीकें – लाखों रूपयें कमाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब काफी अच्छा तरीका है। आपको शायद यह पता होगा कि यूट्यूब से हजारों लाखों रूपयें कमाए जा सकते है, लेकिन क्या आपको पता है कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye? यदि नही पता है तो मैं आपको इस आर्टिकल में 15 ऐसे तरीके बताऊंगा, जिससे आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपको बहुत सारे ऐसे नए तरीके जानने को मिलेंगे, जो आपको किसी अन्य आर्टिकल में पढ़ने के लिए नही मिलेंगे। लोग सोचते है कि यूट्यूब वीडियो बनाकर ही यूट्यूब से पैसे कमा सकते है, लेकिन ऐसा नही है। आप बिना YouTube Video बनाए यूट्यूब से पैसे कमा सकते है, और ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जो मैं आपको बताऊंगा।

तो चलिए फिर आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को.

YouTube क्या है

अनुक्रम दिखाएँ

यूट्यूब एक लोकप्रिय वीडियो शेयरींग प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनियाभर के लोग अपने वीडियो को अपलोड करके पुरी दुनिया के साथ शेयर करते है। यहां पर कोई भी व्यक्ति फ्री में वीडियो देख सकता है, और साथ ही फ्री में पैसे भी कमा सकते है। मतलब YouTube फ्री में पैसा कमाने का तरीका है जहां पर आप बिल्कुल फ्री में शुरूआत करके लाखों रूपयें कमा सकते है।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

आप यूट्यूब पर यूनिक वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है, लेकिन अब तो आप बिना यूट्यूब वीडियो बनाएं भी पैसे कमा सकते है। इसके अलावा YouTube ने अब Shorts बनाने वाले लोगों को भी पैसे देना शुरू कर दिया है। मतलब अगर आपका चैनल मोनेटाइज है या नही है, लेकिन आप YouTube Shorts से पैसे कमा सकते है।

YouTube कैसे काम करता है

YouTube Se Paise Kaise Kamaye, यह जानने से पहले हमें समझना होगा कि यूट्यूब काम कैसे करता है।

यूट्यूब गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां पर रोजाना मिलियन में लोग सर्च करते रहते हैं। YouTube पर आपको एक ही टॉपिक पर हजारों वीडियों मिल जाएंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि यूट्यूब किसी वीडियों को सबसे पहले दिखाता है।

ब्लॉग की तरह यूट्यूब में भी SEO के आधार पर वीडियों को रैंक किया जाता है, जिसके लिए Tittle, Tag और description में keyword का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन ब्लॉग की तुलना में यूट्यूब में SEO के लिए ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ती है।

YouTube में Top Rank पर आने के लिए आपको सभी वीडियों को Powerful content के साथ बनाना पड़ता है। अगर आपके वीडियों लोगों को अच्छे लगते है तो यूट्यूब अन्य वीडियो को Automatic Promote करने लगता है। इसके अलावा YouTube Channel पर सब्सक्राइबर बढ़ने पर भी वीडियो रैंक करते है, और इससे ज्यादा से ज्यादा कमाई भी होती है।

YouTube Channel कैसे बनाए

यूट्यूब पर YouTube Channel बनाना काफी आसान है, मतलब कुछ ही स्टेप्स में यू्ट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जाता है। यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल पर वीडियों अपलोड करने होंगे, और फिर गूगल एडसेंस के लिए मोनेटाइज करना होगा। इसके बाद आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है.

तो चलिए अब मैं आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाए, के बारे में बताता हूं।

  1. सबसे पहले यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइट www.youtube.com पर जाएं।
  2. अब आपको ऊपर कोने में Sign in का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक करके यूट्यूब पर साइन इन या साइन अप करें।
  3. अब आपको दुबारा ऊपर कोने में दिख रहे प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना है, और फिर “Create A Channel” पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने पर एक पॉप अप खुलेगा, जिसमें आपको अपना चैनल Logo और चैनल का नाम लिखना है। हालांकि यह By Default रहता है, लेकिन इसे आप बदल सकते हैं।
  5. इसके बाद आपको “Create Channel” पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा।
  6. अब आप अगले स्टेप में अपने चैनल को Customize कर सकते है, जिसमें आप Channel Art लगा सकते है, और सोशल मीडिया लिंक दे सकते है। इसके अलावा चैनल इंट्रो और टैग भी लगा सकते है।

YouTube पर वीडियों कैसे अपलोड करें

YouTube से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो को सही तरीके से अपलोड करना जरूरी है। यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके पास कैमरा या अच्छा मोबाइल, माइक और स्टैंड हो तो ज्यादा अच्छा है, अन्यथा आप केवल अपने मोबाइल से ही वीडियों को अच्छे से बना सकते है।

  1. आपको सबसे पहले अपने वीडियों के लिए टॉपिक सर्च करना है, जिस पर Competition कम हो।
  2. इसके बाद उस टॉपिक पर पूरा वीडियों बनाना है।
  3. अपने वीडियो को किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्प की मदद से थोड़ा बहुत एडिट करें।
  4. आप अपने वीडियो में यूनिक इमेज और ऑडियों को ही इस्तेमाल करे, और किसी वीडियो की कॉपी बिल्कुल न करें।
  5. अब वीडियों को अपलोड करने के लिए अपने मोबाइल में दिख रहे प्लस आइकन पर क्लिक करके वीडियों को सेलेक्ट करें।
  6. इसके बाद अपने वीडियों को सेलेक्ट करके अपलोड करें।
  7. अब वीडियों का टाइटल, डिस्क्रीप्शन, टैग, और Thumbnail दें।
  8. इसके बाद वीडियो को पब्लिक करके अपलोड कर दें।

YouTube से पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजें क्या हैं

एक YouTube Channel बनाने के लिए और इससे पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत हैं।

  1. एकGmail ID का होना बेहद जरूरी है।
  2. एक अच्छी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  3. वीडियों एडिटिंग आनी आवश्यक है।
  4. आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  5. यूट्यूब की उम्र 18 होना जरूरी है, अगर नही है तो आप अपने पिता जी का चैनल बना सकते है।
  6. वीडियों सूट करके एडिट करने के लिए स्मार्ट फोन या कंप्यूटर होना चाहिए।
  7. वीडियो सूटिंग के लिए कैमरा, माइक, स्टैंड और प्रोपर लाइट हो तो अच्छा है।
  8. यूट्यूब वीडियों बनाने के लिए शांत वातावरण में रहे।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

अब सवाल आता है कि YouTube से पैसे कैसे कमाए, तो इसके लिए सबसे लोकप्रिय तरीका गूगल एडसेंस माना जाता है। गूगल एडेसेंस के लिए आपको अपना चैनल मोनेटाइज करना होगा, जिसके लिए आपको सही ढंग से यूट्यूब वीडियों बनाने होंगे। और फिर 500 सब्सक्राइबर्स व 3000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. आपको सबसे पहले एक यूनिक और छोटे से नाम से अपना यूट्यूब चैनल बनाना है।
  2. इसके बाद अपने चैनल पर Channel Art और Logo लगाए। और साथ ही चैनल का एक Intro जरूर लिखे।
  3. अपने चैनल पर खुद की बनाई हुई वीडियों को अपलोड करें।
  4. प्रत्येक वीडियो में टाइटल, डिस्क्रीप्शन और टैग को सोच समझकर लिखे।
  5. अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बनाने की सबसे ज्यादा कोशिश करें।
  6. शॉर्टकट तरीकों से बचने की कोशिश करें।
  7. गूगल मोनेटाइजेशन के बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग और स्पोंसर्शिप की मदद से पैसे कमा सकते है।
  8. इसके अलावा आप फ्रीलांसिंग जैसे- वीडियों एडिटिंग, Logo Making, Thumbnail maker, Intro Writing, Channel Art Creator आदि से पैसे कमा सकते है।

Google AdSense से पैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका गूगल एडसेंस ही है, जिससे लाखों रूपयें कमाएं जा सकते है। इसके लिए आपको एक चैनल बनाना होगा, जिस पर आपको यूनिक कंटेंट के साथ वीडियों बनाकर अपलोड करने होंगे।

आपके सभी वीडियों गूगल की पॉलीस के आधार पर ही होने चाहिए। इसके बाद अगर आपके चैनल पर 500 subscribers और 3000 घंटों का वॉच टाइम पूरा हो जाता है, तो उसके बाद आप Google AdSense के लिए Monetization को enable कर सकते है।

इसके बाद गूगल  आपके चैनल को चेक करेगा, अगर आपके सभी वीडियों यूनिक और गूगल की policy के अनुरूप है तो आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा। गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपके वीडियों पर भी विज्ञापन आने लगेंगे, जिससे आप डॉलर की करेंसी में पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

आपने कई बार देखा होगा कि यूट्यूबर अपने वीडियों के डिस्क्रीप्शन में प्रोडक्ट या किसी सर्विस को खरीदने के लिए लिंक देते है, ताकि जो लोग उनका वीडियो देख रहे है, वे उस लिंक को क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदें। दरअसल यह एफिलिएट लिंक होती है, जिसे क्लिक करके कोई व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन यूट्यूबर को मिलता है।

इसी तरह आप भी अपने यूट्यूब वीडियों पर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक दे सकते है। और वीडियों में लोगों को आपकी लिंक से प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहे। इससे आपको भी कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाएगा, लेकिन यह कोई छोटी कमाई नही है। आप एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रूपयें कमा सकते हैं।

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का एक जबरदस्त तरीका यह भी है, जिससे लाखों रूपयें एक ही दिन में कमा सकते है। हालांकि इसके लिए आपका यूट्यूब चैनल काफी पॉपुल होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपके चैनल पर मिलियन में Subscribers होने चाहिए।

अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो कंपनीयां आपको कांटेक्ट करती है। और आपके वीडियो पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको हजारों लाखों रूपयें एक साथ देती है। इससे आप लाखों रूपये केवल एक स्पोंसर पोस्ट के लिए ले सकते है।

यह स्पॉन्सरशिप की तरह ही एक गज़ब का तरीका है, जिसमें कंपनी आपको प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए पैसे देती है। लेकिन यह स्पोंसर्शिप से थोड़ा अलग है, क्योंकि इसमें आपको किसी प्रोडक्ट का रिव्यू देते हुए पूरा वीडियों बनाना पड़ता है।

जबकि Sponsorship में आपको अपने वीडियो में केवल विज्ञापन की तरह कुछ सेकंड के लिए प्रोडक्ट के बारे जानकारी देनी पड़ती है। Paid Review में आपको प्रोडक्ट का रिव्यू देना पड़ता है, जिसके बदले आपको हजारों लाखों रूपयें मिलते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।

YouTube Short से पैसे कैसे कमाए

आप यूट्यूब शॉर्ट के बारे में काफी अच्छे से जानते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि अब आप यूट्यूब शॉर्ट की मदद से डायरेक्ट पैसे भी कमा सकते है। कुछ लोगों को यूट्यूब शॉर्ट से डायरेक्ट पैसे मिलने शुरू हो गए है, और बहुत जल्द सभी लोगों को भी YouTube Shorts से डायरेक्ट पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे.

वैसे आप यूट्यूब शॉर्ट से अन्य तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं, जिसके लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए

YouTube के जरिए कोई भी व्यक्ति स्वयं के बिज़नेस को ऑनलाइन ला सकता है। इसका मतलब है कि आप अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट और सर्विस को यूट्यूब की मदद से ऑनलाइन बेच सकते है। आजकल बहुत सारे लोग यूट्यूब की मदद से अपने बिज़नेस को प्रमोट कर रहे हैं और लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं।

बिना वीडियो बनाए YouTube Se Paise Kaise Kamaye

आजकल बहुत सारे लोगों के सवाल आते हैं कि बिना Face दिखाए या बिना वीडियो बनाए यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? तो मैं आपको बता दूं कि आप बिना वीडियों दिखाए भी यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। जैसे-

YouTube Thumbnail बनाकर पैसे कैसे कमाए

जब आप गूगल पर किसी टॉपिक के सर्च करते है तो आपको बहुत सारी वीडियों दिखाई देती है। और सभी वीडियो का पहला पेज काफी आकर्षक होता है जिससे वीडियों के बारे में लगभग सारी जानकारी मिल जाती है। वीडियो के इसी पहले पेज को Thumbnail कहते है, जिसे बनाने का काम आप कर सकते है।

यह एक तरह का फ्रीलांसिंग काम ही है, जिसमें आपको यूट्यूबर के लिए कुछ एप्प या सॉफ्टवेयर की मदद से Thumbnail बनाना है। इससे आप हर दिन 1000 रूपयें आसानी से कमा सकते हैं।

YouTube Channel Art बनाकर पैसे कैसे कमाए

बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि ₹ 1000 रोज कैसे कमाए? तो आप Thumbnail, Channel Art, Channel Logo बनाकर रोजाना 1000 रूपयें कमा सकते है।

यूट्यूब चैनल आर्ट का मतलब टेम्पलेट होता है। आप कई बार यूट्यूबर के चैनल पर जरूर गए होंगे, जहां पर सबसे ऊपर एक लंबा टेम्पलेट की तरह Channel Art बना होता है। अत: आप इस तरह के चैनल आर्ट बनाकर भी पैसे कमा सकते है।

YouTube Channel Logo बनाकर पैसे कैसे कमाए

कंपनी की तरह यूट्यूब चैनल के लिए भी Logo काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि Logo की मदद से ही चैनल की पहचान होती है। आप यूट्यूब से ही Logo बनाना सिख सकते है, और फिर इसके बाद यूट्यूबर्स के लिए Logo बनाने का काम कर सकते है। आप यह काम फ्रीलांसिंग वेबसाइट के लिए भी कर सकते हैं।

YouTube Video intro लिखकर पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब पर वीडियो को रैंक करने के लिए intro का काफी मत्वपूर्ण योगदान होता है, लेकिन intro लिखने के लिए यूट्यूबर्स का काफी समय खर्च हो जाता है। ऐसे में ज्यादा यूट्यूबर वीडियों का Intro लिखने के लिए लोगों को हायर करते है। तो आप यूट्यूब से Intro लिखना सिख सकते है, और फिर यूट्यूबर के लिए Intro लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

बिना Face वाले YouTube Video बनाकर पैसे कैसे कमाए

ऐसे बहुत सारे तरीके है जिसमें आप बिना चेहरा दिखाए यूट्यूब वीडियों बना सकते है, और ढेर सारे पैसे कमा सकते है। उदाहरण के लिए आप Text to Speech Software की मदद से वीडियो बना सकते है।

इसके अलावा आप Video Game, Animation Video, Facts Videos, Cooking Video, Travel Video, Product Review Video Tips & Tricks वीडियों बना सकते है, जो बिना Face दिखाए आसानी से बना सकते है।

YouTube पर अपनी Service देकर पैसे कैसे कमाए

आजकल सभी लोग फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, और शायद आप भी फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है। लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होनी चाहिए जिससे आप पैसे कमा सकते है। यूट्यूब की मदद से अपनी सर्विस लोगों को देकर पैसे कमा सकते है, जैसे- वेबसाइट बनाना, कंटेंट राइटिंग, वीडियों एडिटिंग आदि।

YouTube Video Editing से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने के एक और जबरदस्त तरीका वीडियों एडिटिंग है। क्योंकि आजकल लगभग सभी यूट्यूबर को वीडियों एडिटर की जरूरत होती है। अत: आप यूट्यूब पर किसी भी यूट्यूबर के लिए वीडियों एडिटिंग का काम कर सकते हैं।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है

बहुत सारे लोग पुछते है कि यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते है, तो मैं आपको बता दूं कि इसका जवाब सटीकता से दे पाना कठिन है। आजकल ऐसे बहुत सारे यूट्यूबर है जो आज लाखों करोड़ो रूपयें हर महीने कमा रहे है।

आपने Sandeep Maheshvary का नाम जरूर सुना होगा, जिनके चैनल पर 2.5 करोड़ Subscriber है। हालांकि इन्होने अपने चैनल पर Monetization Start नही किया है, अन्यथा यह अपने यूट्यूब चैनल से आासनी से 1 से 1.5 करोड़ रूपयें कमा सकते है।

इसी तरह Carry minati, Amit Bhandana, Gaurav Chaudhary, Bhuvan Bam इत्यादि यूट्यूबर्स है जो लाखों करोड़ो रूपयें हर महीने कमा रहे है।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए क्या करे और क्या ना करें

एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  1. ऐसे वीडियों बनाए जिनकी Search ज्यादा हो, और आगे भी आपका वीडियों अच्छा Perform करें।
  2. वीडियों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाए ताकि Viewer वीडियों को बीच में न छोड़े।
  3. अपने चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने पर भी जोर दे।
  4. यूट्यूब चैनल का नाम बहुत सोच समझकर ही रखे।
  5. वीडियों को अपलोड करते समय टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग आदि का विशेष ध्यान रखे।
  6. किसी भी अन्य वीडियों का Thumbnail, Audio या Script को चोरी न करें.
  7. अपने वीडियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें।
  8. आपके वीडियों किसी भी हालत में YouTube की Policy को Violence न करें।
  9. आप अपने niche से संबंधित यूट्यूबर के साथ collaboration भी कर सकते हैं।
  10. अपने चैनल को Copyright Claim से बचाए, जिसमें इमेज, वीडियों आदि को कॉपी न करें।

FAQs – YouTube से पैसे कैसे कमाएं

Q1. YouTube पर 1000 Subscriber होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर: मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर के आधार पर पैसे नही मिलते है, बल्कि विज्ञापन पर क्लिक की वजह से पैसे मिलते है।

Q2. यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

उत्तर: कई लोगों का यह सवाल होता है, तो मैं आपको बताता हूं कि यूट्यूब की 2019 में एक बार एक दिन की कमाई लगभग 4.25 करोड़ अमेरीकी डॉलर थी। इसका मतलब है कि यूट्यूब की एक दिन की कमाई 3.5 अरब रूपयें थी।

Q3. 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर: वीडियो Like पर कोई पैसे नही मिलते हैं, लेकिन अगर आपको 1000 Views मिलते है तो आपको लगभग 1 से 2 डॉलर मिल जाएंगे। बसर्ते आपका चैनल गूगल एडसेंस के साथ मोनेटाइज होना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें –

Conclusion – YouTube Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब काफी अच्छा तरीका है। मैने इस आर्टिकल में, आपको YouTube से पैसे कमाने के अनेक तरीके बताए हैं जिससे आप लाखों रूपयें हर महीने कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल YouTube Se Paise Kaise Kamaye पसंद aaya होगा. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में बताएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

2 thoughts on “YouTube से पैसे कैसे कमाए, 15 बेहतरीन तरीकें – लाखों रूपयें कमाएं”

  1. “यह जानकर बहुत खुशी हुई कि YouTube से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकर! वाकई, यह एक अच्छा तरीका है अपने पैसे कमाने का। वीडियो निर्माण, एडमोनेटाइजेशन, और स्पॉन्सर्ड कंटेंट जैसे विकल्प वाकई में लाभदायक हैं। धन्यवाद इसे साझा करने के लिए!”

    Reply

Leave a Comment