Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए 2024 (रोजाना 1200 रूपयें कमाए)

Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye: इंस्टाग्राम पहले से ही एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप है, लेकिन अब Instagram Reels भी खाफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है क्योंकि लोग इससे हर महीने लाखों रूपयें कमा रहे हैं. आजकल यह चर्चा का विषय बन चुका है कि इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए?

आज तक आपने इंस्टाग्राम को केवल मनोरंजन के लिए चलाया होगा. लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप मनोरंजन के साथ साथ बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है. आप यह तो जानते ही है कि हमारे Parents इंस्टाग्राम के बिल्कुल खिलाफ है. लेकिन अगर आपने इंस्टाग्राम से पैसे कमाना शुरू कर दिया तो आपके Parents खुद इंस्टाग्राम चलाने के लिए कहेंगे.

इसलिए यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा ख़ास है, जिसमें मैं आपको बताऊंगा कि Instagram Reels क्या है, Instagram Reels कैसे बनायें और Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए? इसमें मैं आपको इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाने के कई तरीके बताऊंगा जिससे आप हर दिन 1200 रूपयें आराम से कमा सकते है.

तो चलिए अब हम अपने आर्टिकल की तरफ बढ़ते है, और जानते है कि Reels बनाकर पैसे कैसे कमाए.

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए - Instagram Reels Se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम एप्प क्या है (What Is Instagram Reels In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

Instagram Reels Short Video बनाने का एक फिचर है, जिसे फेसबुक ने अपने दोनों प्लेटफॉर्म (फेसबुक और इंस्टाग्राम) पर लॉंच किया है. आप इंस्टाग्राम रिल्स के Short Video 30 सैकंड से लेकर 1 मिनट तक बना सकते है. और यह Short Video आप किसी भी टॉपिक के आधार पर बना सकते है, जैसे- कॉमेडी, हेल्थ, एजुकेशन, फाइनेंस, डांस मोटिवेसन आदि.

इंस्टाग्राम रिल्स का फिचर फेसबुक ने 2019 में लांच किया था, और उस समय यह फिचर केवल कुछ ही देशों में रिलीज़ था. लेकिन 2020 में इस फिचर पूरी दुनिया में सभी के लिए लांच कर दिया. अब इंस्टाग्राम भी एक अच्छा पैसा कमाने वाला एप्प बन चुका है, जिससे हर महीने लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

नोट: आप इंस्टाग्राम रिल्स की तरह यूट्यूब शॉर्ट्स की मदद से भी पैसे कमा सकते है.

इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं (Instagram Reels Kaise Banaye)

Instagram पर रील्स बनाकर पैसा कैसे कमाए, यह जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि इंस्टाग्राम रिल्स कैसे बनाए? वैसे इंस्टाग्राम रिल्स बनाना बेहद आसान है.

आप इंस्टाग्राम रिल्स को 30 सैकंड से 1 मिनट के लिए बना सकते है. और Instagram Reels बनाने का तरीका निम्नलिखित हैं-

  • सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना है, या फिर लॉग इन करना है.
  • इसके बाद आपको अपने प्रोफाइल वाले आइकन को क्लिक करना है.
  • अब आपको सबसे ऊपर की तरफ एक “+” का आइकन दिखागे, उसे क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद आपको Create Reels वाले बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपका कैमरा चालू हो जाएगा. आपको नीचे कैमरा का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करने पर वीडियों बनना शुरू हो जाएगा.
  • आप वीडियों रिकॉर्डिंग के साथ कई टूल्स का इस्तेमाल भी कर सकते है, जिससे आप वीडियों को Edit, Crop कर सकते है और साथ ही वीडियों पर Effect भी डाल सकते हैं.
  • वीडियों पूरा बनाने के बाद उसे एडिट कर ले, और फिर अप्लोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. इस प्रकार आपकी इंस्टाग्राम रिल्स बनकर तैयार हो जाएगा.

नोट: पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम रिल्स रेगुलर बनानी होगी, इसके लिए आप पहले से ही Short Videos बनाकर रख सकते है.

इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कैसे कमाए (Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye)

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कैसे कमाए? Instagram Reels से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फॉलोवर्स को बढ़ाना होगा. अगर आपके 10,000 फॉलोअर्स बन जाते है तो आप फेसबुक से अपनी रिल्स को मोनेटाइज कर सकते है. इसके अलावा आप स्पोंसर्शिप भी ले सकते है.

आप यह तो जान चुके होंगे कि इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स बढ़ाने जरूरी है. इसलिए मैने आपको कुछ टिप्स दी हैं, जिससे आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं.

#1. रिल्स बनाने के लिए कोई Niche (Subject) चुनें

अगर आपको पैसे कमाने है तो आपको किसी एक टॉपिक पर रिल्स बनानी होगी, जैसे Health, Travel, Food, Make Money online, Dance, Song इत्यादि. आपको इसी तरह किसी भी एक टॉपिक से संबंधित ही वीडियों बनाने है. एक Niche पर काम करने से आप इंस्टाग्राम पर एक से ज्यादा तरीकों से पैसे कमा सकते है, जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसर्शिप, ऑनलाइन कोर्स सेल आदि.

Top 10 Instagram Reels Niches निम्नलिखित है, जिस पर आप काम कर सकते हैं-

  • Comedy
  • Dance
  • Business
  • Traveling
  • Finance
  • Beauty
  • Motivation
  • Food and Recipes
  • Computer Educational
  • Fitness and Health

#2. रोजाना रिल्स बनाएं

आप Niche को अपनी रूचि के आधार पर ही सेलेक्ट करें. इसके बाद आपको उस टॉपिक (Niche) से संबंधित ही वीडियों बनाने है और लगातार बनाने है. आपको रोजाना कम से कम 1 वीडियों तो जरूर डालना है जो आप 30 सैकंड से 1 मिनट का बना सकते है.

Daily Reels बनाने के लिए आप एक दिन बेठकर अच्छी रिसर्च कर ले, और गूगल से सैकड़ो Reels के लिए आइडिया पहले ही तैयार कर लें. इसके आप आप रोजाना एक एक वीडियों बनाते जाइए. अगर आपका कोई छुट्टी का प्रोग्राम है तो आप पहले ही Extra वीडियों बना ले ताकि आपका एक भी दिन खाली न जाए.

#3. Quality Content वाले वीडियो बनाए

अगर आप अच्छी क्वालिटी के वीडियों बनाएंगे तो लोग आपकी रिल्स पूरी देंगे और साथ ही आपकी वीडियों को लाइक, शेयर, और कमेंट भी करेंगे. इसलिए Quality वीडियों बनाना जरूरी है जिसमें आपको अन्य की तुलना में ज्यादा और सरल जानकारी देनी है.

क्वालिटी के वीडियों बनाने के लिए आपको पहले यूट्यूब और गूगल पर रिसर्च करनी होगी. और साथ ही अन्य लोगों की रिल्स भी देखनी होगी ताकि आप वह चीजें भी बता सके जो उन्होने नही बतायी हैं. इस तरह आप एक अच्छी क्वालिटी का वीडियों बना सकते है.

#4. हैशटेग का इस्तेमाल करे

वीडियों में Hashtage (#) का इस्तेमाल करना जरूरी है, क्योंकि इससे वीडियों ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचती है. हैशटेग का इस्तेमाल करने से आपकी वीडियो यूजर के Interest के हिसाब से सर्च में आती है.

अगर आपको पता नही है कि आप अपने वीडियों के लिए कौनसे हैशटेग यूज करें तो इसके लिए आप गूगल की मदद ले सकते है. गूगल से आप ट्रेंडिग हैशटेग को अपने रिल्स के लिए इस्तेमाल कर सकते है. मैने कुछ ट्रेडिंग हैशटेग बताए हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • #video
  • #foryou
  • #follow
  • #reelsvideo
  • #trending
  • #explore
  • #instareels
  • #reelsindia
  • #instagramreels
  • #reelsinstagram

#5. Comment का जवाब जरूर दें

जब आप किसी एक टॉपिक पर लगातार वीडियों डालते है तो कई लोग आपके सवाल भी पूछते है, तो आप उनके सवालों के जवाब अपने वीडियों के कमेंट बॉक्स में जरूर दे. इससे लोगों को पता चलाता है कि आप इस टॉपिक के फिल्ड एक्सपर्ट है.

इस तरह आप अपने फॉलोअर्स को काफी जल्दी बढ़ा सकते है, और फिर लगभग 3 महीने की अच्छी मेहनत के बाद आप पैसे कमाना भी शुरू कर सकते हैं.

Instagram Reels से पैसे कमाने के तरीके

Instagram Reels से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीके हैं, जो हमने नीचे सांझा किए हैं-

#1. Sponsorship की मदद से Instagram Reels से पैसे कमाए

Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम से कम 10,000 फॉलोअर्स या इससे ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए. अगर आप Instagram Reels से बहुत सारे पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए Sponsorship काफी अच्छा तरीका है. स्पोंसर्शिप में आपको केवल प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है जिसके बदल में आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं.

अगर आपके अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो कंपनीयां स्वयं आपके पास आएगी और आपको स्पोंसर्शिप के लिए ऑफर करेगी. आपको स्पोंसर्शिप के ऑफर को स्वीकार करना है, और फिर उसके प्रोडक्ट के लिए एक वीडियों बनाना है. इतना छोटा सा काम करके आप हजारों लाखों रूपयें केवल एक वीडियों बनाकर कमा सकते हैं.

#2. Affiliate Marketing करके इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है जिससे लाखों रूपयें आराम से कमा सकते हैं. आप अपने Niche से संबंधित प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम रिल्स की मदद से बेच सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, जैसे- Amazon आदि.

इसके बाद आपको अपने Niche से संबंधित अच्छा प्रोडक्ट सेलेक्ट करना है, और फिर उस प्रोडक्ट के बारे में अपनी रिल्स में बताना है. इसके साथ आपको अपनी रिल्स के डिस्क्रीप्शन में प्रोडक्ट को खरीदने की लिंक देनी है. अब अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक से  प्रोडक्ट खरिदता है तो आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिल जाएंगे. इस तरह आप एफिलिए मार्केटिंग से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#3. Online Course Sell करके Instagram Reels से पैसे कमाए

लॉकडाउन के बाद ज्यादातर लोगों ने ऑनलाइन कोर्स बनाने शुरू कर दिए और तो और सभी स्टूडेंट ने ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी थी. लेकिन आज भी ऑनलाइन कोर्सेस की डिमांड काफी ज्यादा हो रही है. बहुत सारे स्टूडेंट आज भी ऑनलाइन कोर्स खरीदकर घर पर ही पढ़ाई कर रहे है.

इसलिए आप भी अपना कोर्स बना सकते है, और इंस्टाग्राम रिल्स की मदद से पैसे कमा सकते है. आप चाहे तो अपने कोर्स को Ads की मदद से भी बेच सकते है. इसके अलावा आप किसी दूसरे व्यक्तियों के कोर्स को भी बेच सकते है. आपको गूगल पर बहुत सारी एफिलिएट वेबसाइट मिल जाएंगी, जिसके कोर्स आप बेचकर कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं.

#4. Paid Story/Paid Post की मदद से इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाए

इसे आप Instagram Account Promotion कह सकते है, क्योंकि इस Method का इस्तेमाल इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए किया जाता है. जो लोग इंस्टाग्राम पर नया पेज बनाते है, उनके अकाउंट पर ज्यादा फोलोअर्स नही होते हैं. ऐसे लोग फॉलोअर्स वाले लोगों को Paid Stories or Paid Post के लिए Request भेजते है.

इसका मतलब है कि आपको अपने अकाउंट पर इंस्टाग्राम स्टोरी या पोस्ट अप्लोड करनी है जिसमें आपको उस व्यक्ति के अकाउंट को फॉलो करने के बारे में कहना है. एक तरह से आपको उसके अकाउंट का प्रमोशन करना है, जिससे उसके नए पेज पर Instantly Audience आ जाए. इसके बदले आप 100 से 1000 रूपयें प्रति पोस्ट पर कमा सकते है.

#5. Refer & Earn Program से Instagram Reels से पैसे कमाए

Instagram Reels से पैसे कमाने का यह एक बहुत ही जबरदस्त तरीका है, क्योंकि Refer करके पैसे कमाने के लिए ज्यादा फॉलोअर्स होने की कोई जरूरत नही है. आप कम फॉलोअर्स होने पर भी Refer करके पैसे कमा सकते है. हालांकि इसके लिए आपको कोई अच्छा रेफरल एप्प सेलेक्ट करना होगा जिसे रेफर करके आप ज्यादा पैसे कमा सके.

मेरी माने तो आप Groww App को रेफर कर सकते है जो एक Trading एप्प है. इस ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति स्टॉक मार्केट में पैसे लगाकर जल्दी पैसे कमा सकता है. आपको इस एप्लिकेशन को इस्टॉल करके पूरी प्रक्रिया से अकाउंट बनाना है.

इसके बाद इसकी रेफरल लिंक को आगे शेयर करना है. अगर कोई सामने वाला व्यक्ति आपकी लिंक से एप्प को डाउनलोड करके अकाउंट बनाता है तो आपको रेफर करने के पैसे मिल जाएंगे.

#6. खुद का Product बेच करके इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाए

कई लोगों का अपना खुद का बिज़नेस होता है, अगर आपका भी कोई बिज़नेस है तो आप अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बेच सकते है. अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है. आप चाहे तो किसी अन्य लोगों के प्रोडक्ट को भी आप ऑनलाइन बेच सकते है, और उससे कमीशन ले सकते है.

इंस्टाग्राम रिल्स की मदद से आप कोई कोर्स, सॉफ्टवेयर, या कोई भी वस्तु बेच सकते है. इसके लिए आपको अपनी रिल में उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है, जिसे आप बेचना चाहते है. और साथ ही वीडियों के नीचे डिस्क्रिप्शन में ऑर्डर के लिए विकल्प देना है.

इसके बाद ऑर्डर मिलने पर आप उन्हे प्रोडक्ट डिलीवर कर सकते है, और पैसे कमा सकते है. इस तरीके से आप एक स्मार्ट तरीके से बिज़नेस कर सकते है.

#7. Reels को Monetize करके Instagram Reels से पैसे कमाए

पहले इंस्टाग्राम रिल्स से डायरेक्ट पैसे नही कमा सकते थे, लेकिन अब फेसबुक ने इंस्टाग्राम रिल्स के लिए भी मोनेटाइजेशन शुरू कर दिया है. इसका मतलब है कि आपके रिल्स पर भी Ads दिखाई जाएगी, जिसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे. हालांकि इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional Account में Switch करना होगा.

इसके बाद आपको ऊपर बताएं गए तरीकों के अनुसार रेगुलर रिल्स अपलोड करनी है. अगर आप Ads Show करने के लिए Eligible हो जाते है तो आपका Instagram Account Monetize हो जाएगा, और फिर आप Facebook Audience Network से पैसे कमा सकते है.

#8. Brand Collaboration से इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाए

हर ब्रांड पॉपुलर होने के लिए सोशल मीडियां पर अपना प्रचार जरूर करता है, और इसके लिए वह किसी Influencer को हायर करता है जिसके पास बहुत ज्यादा Audience हो. अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाखों में फॉलोअर्स हैं तो आप एक Instagram Influencer है.

ऐसे लोगों को बड़ी-बड़ी ब्रांड वाली कंपनीयां हायर करती है, और उन्हे अपने प्रोडक्ट और ब्रांड के प्रचार के लिए कहती है. इसके लिए कंपनीयां आपको फ्री में प्रोडक्ट भी देती है ताकि आप उन्हे इस्तेमाल करके रिव्यू दे सके. इसे कंपनी का ब्रांड भी पॉपुलर होता है, और साथ ही उनकी सेल भी बढ़ती है.

लेकिन इस काम में आपको बहुत सारे पैसे मिलते है, मतलब आप लाखों रूपयें एक प्रमोशन पर कमा सकते है.

FAQs – Instagram Par Reels Se Paise Kaise Kamaye

हमने अब तक जाना कि इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कैसे कमाए? चलिए अब हम Instagram Reels से संबंधित कुछ FAQs को दखते हैं।

इंस्टाग्राम रील से कितने पैसे मिलते हैं?

देखा जाए तो आप इंस्टाग्राम रिल्स से लाखों रूपयें बड़े आराम से हर महीने कमा सकते है। बसर्ते आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए। लेकिन अगर आपके पास कम फॉलोअर्स है, तब भी आप एफिलिएट मार्केटिंग, Refer and Earn इत्यादि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Instagram reels से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिसमें से कुछ खास तरीके निम्नलिखित हैं-

  • Instagram Reels Monetization करना
  • एफिलिएट मार्केटिंग करना
  • डिजिटल मार्केटिंग करना
  • स्पोंसर्शिप लेना
  • इंस्टाग्राम अकाउंट प्रमोशन करना
  • Paid Review देना इत्यादि।

इंस्टाग्राम रिल्स पर पैसा कब मिलता है?

उत्तर: देखा जाए तो आपके पास कम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए, या फिर इससे ज्यादा होने चाहिए। तब आप इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। अगर आपके पास मिलियन में फॉलोअर्स हैं तो आप लाखो रूपयें कमा सकते है। लेकिन अगर आपके पास 10,000 से कम फॉलोअर्स हैं, तब भी आप पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इसमें आपको कमाई काफी कम होगी और साथ ही मेहनत भी ज्यादा लगेगी।

निष्कर्ष: इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कैसे कमाए

इस आर्टिकल मे, मैने आपको बताया कि आप कैसे Instagram Reels से पैसे कमा सकते है. आर्टिकल के अंत में मैं आपसे यही कहना चाहता हूं कि अगर आप इंस्टाग्राम रिल्स से पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने Followers की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ानी होगी. आपके पास जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

3 thoughts on “Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए 2024 (रोजाना 1200 रूपयें कमाए)”

Leave a Comment