Earn Money From Instagram: इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकें जिनसे होगी लाखों में कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

शायद यह पता होगा कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है और शायद आपने कुछ लोगों को इंस्टाग्राम से पैसे कमाते हुए देखा भी होगा. यह बिल्कुल सच है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है. जो लोग घंटो देर तक इंस्टाग्राम चलाते है, अब वे पैसे भी कमा सकते है.

आप भी शायद घंटो देर तक इंस्टाग्राम पर लोगों की स्टोरी, इंस्टाग्राम रिल्स, फोटो इत्यादि देखते होंगे, और साथ उन्हे लाइक, कमेंट और शेयर भी करते होंगे. इसके अलावा आप अपने फॉलोअर्स को भी बढ़ाने का पूरा प्रयास कर रहे होंगे.

इस आर्टिकल में, मैं आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ तरीके बताऊंगा. और साथ ही यह भी बताऊंगा कि इंस्टाग्राम फॉलोअर्स से पैसे कैसे कमाए? आज मैं आपको 10 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप Instagram से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जल्दी से पैसे कमाने वाले तरीकों को पढ़ते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (12 आसान तरीके)

अनुक्रम दिखाएँ

जैसा की मैने आपको बताया कि आपको इस आर्टिकल में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा. हालांकि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने और भी अनेक तरीक हैं, लेकिन मैने यहां पर टॉप 10 तरीके बताएँ है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Instagram पैसा कमाने का तरीका)
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (आसान तरीके)

वैसे आपको एक चीज बता दूं कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके अकाउंट पर 10,000 फॉलोअर्स तो होने बहुत जरूरी है. और अगर आप 1 लाख फॉलोअर्स बना लेते है तो आप इंस्टाग्राम से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते है तो अपने फॉलोअर्स को सबसे ज्यादा बढ़ाएं. हालांकि मैने इसी आर्टिकल में फॉलोअर्स को बढ़ाने का सही तरीका भी बताया हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकेकैसे कमाए अनुमानित कमाई (रुपए में)
1. स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स: बड़े ब्रांड्स के साथ समझौते करें और उनके लिए पोस्ट्स शेयर करेंरुपये 1,000 से 10,000 प्रति पोस्ट
2. अफिलिएट मार्केटिंग: अन्य कंपनियों के उत्पादों का प्रचार-प्रसार करें और कमीशन कमाएं₹100 कुछ से लेकर कुछ हजार रुपए तक
3. आत्म-ब्रांडिंग: खुद को ब्रांड बनाएं और अपनी वस्तुएं या सेवाएं प्रचारित करें₹1000 से लाखों तक महीने के
4. ऑनलाइन कोर्सेस और वेबिनार्स: अपनी विशेषज्ञता से जुड़े कोर्सेस बनाएं और बेचेंलाखों से करोड़ों रुपए
5. प्रोडक्ट प्रमोशन: अपने खुद के उत्पादों की प्रमोशन करें और बेचेंस्वयं निर्मित उत्पादों के आधार पर
6. कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सदस्यता: अपने फॉलोवर्स को अच्छे कंटेंट के लिए मासिक या वार्षिक सदस्यता देवें₹100 से ₹500 प्रति सदस्यता
7. इंस्टाग्राम शॉप: अपने प्रोडक्ट्स को इंस्टाग्राम शॉप के माध्यम से बेचेंलाखों से करोड़ों रुपए
8. रील्स पर वीडियो: रील्स बनाकर इंस्टाग्राम पर शेयर करें और रील्स बोनस, व्यूज के आधार पर प्राप्त करें₹ अस्थायी से लाखों तक

1. Instagram पर Sponsorship प्राप्त करके

इंस्टाग्राम से ढ़ेर सारे पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका स्पोंसर्शिप है. जब आप सोशल मीडिया चलाते है तो आपने कई बार अलग-अलग ब्रांड की कंपनीयों के विज्ञापन देखे होंगे. आजकल दुनियाभर के ब्रांड अपना प्रचार करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, और विज्ञापन के लिए वे लाखों रूपयें भी खर्च करते है.

अगर आपके इंस्टा अकाउंट पर 1 लाख फॉलोअर्स हो जाते है तो कंपनी स्वयं आपसे संपंर्क करेगी, और आपको स्पोंसर्शिप ऑफर करेगी. स्पोंसर्शिप में आपको केवल कंपनी का या कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार करना पड़ता है.

आप एक स्पोंसर पोस्ट के लिए हजारों लाखों रूपयें चार्ज कर सकते हैं. अगर आपके फॉलोअर्स मिलियन में है तो आप लाखों रूपयें केवल एक पोस्ट से कमा सकते है. हालांकि अगर 10,000 फॉलोअर्स होने पर भी आप स्पोंसर्शिप से पैसे कमा सकते हैं.

Instagram se paise kaise kamaye

2. एफिलिएट मार्केटिंग करके कमाए

आप किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन करके पैसे कमा सकते है, जैसे Amazon, Flipkart इत्यादि. किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आपको उनके प्रोडक्ट को आगे शेयर करना है. और उस प्रोडक्ट को बेचना है, जिससे आप कुछ प्रतिशत कमीशन कमा सकते है.

आप तो जानते ही है कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे लोग आते है, और सभी तरह के लोग आते हैं. अत: आप एफिलिएट प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम पर प्रमोट कर सकते है. इससे आपके फॉलोअर्स के पास वह प्रोडक्ट जरूर जाएगा, और अगर कोई प्रोडक्ट खरीद लेता है तो इससे आपको पैसे मिलेंगे. हालांकि इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए कुछ पैसे देने पड़ते हैं.

3. Instagram पर फ्रीलांसिंग करके अधिक कमाए

कई लोगों के पास अपनी खुद की कोई स्किल जरूर होती है, जैसे आपके पास फोटो एडिटिंग की स्किल जरूर होगी. अब आप अपनी फोटो एडिटिंग स्किल की मदद से काफी पैसे कमा सकते है. आपको केवल अपने अकाउंट पर अच्छे अच्छे फोटों को एडिट करके अपलोड करना है.

आप अपने अकाउंट पर जरूर बताएं कि आप एक फोटो एडिटर हैं. इसके बाद जब आपके फोटो ज्यादा से ज्यादा शेयर और लाइक होंगे तो 100% कोई न कोई व्यक्ति आपको फोटो एडिटिंग का काम जरूर देगा. इसके बाद उसके लिए फोटो एडिटिंग का काम करके पैसे कमा सकते है.

इसी तरह आप वीडियों एडिटिंग, डाटा एंट्री, वेब डिजाइनिंग, एप डेवलपमेंट इत्यादि जैसी स्किल के लिए इंस्टाग्राम पर काम ढूंढ सकते है. अगर आप अपनी स्किल की मदद से पैसे कमाते है तो इसी को फ्रीलांसिंग कहा जाता है.

4. फोटो बेचकर पैसे कमाए

बहुत सारे लोगों को फोटोग्राफी का काफी शौक होता है, और ऐसे लोग जहां भी जाते है वहां से अच्छी फोटों जरूर क्लिक कर लेते है. अगर आप भी एक अच्छे फोटोग्राफर है, तो आप इंस्टाग्राम पर फोटो का एक कलेक्शन बना सकते है.

फोटो कलेक्शन का मतलब है कि आपको युनिक और क्रिएटिव फोटो को खीचकर इंस्टाग्राम पर अपलोड करना है. ध्यान दे कि आपको अपने फोटो पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Watermark जरूर लगाना है ताकि कोई आपकी फोटो चुरा न ले.

इसके बाद अगर किसी व्यक्ति को आपकी खीची हुई फोटो पसंद आती है, तो वह आपके वह फोटो खरीद लेगा. और इसी तरह आप फोटों को बेचकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. हालांकि फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए ढेर सारे फोटों का कलेक्शन जरूर बनाएं.

5. इंस्टाग्राम अकाउंट प्रमोट करके

आपको अब इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की कीमत का अंदाजा हो चुका होगा कि फॉलोअर्स कितने ज्यादा जरूरी है. कुछ लोग तो फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए बड़े बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट वालों को पैसे देते है, ताकि वह उसके इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करे. इससे उनके अकाउंट पर भी फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे.

इसी तरह आप भी पैसे कमा सकते है, जिसके लिए आपके अकाउंट पर बहुत ज्यादा फोलोअर्स होने चाहिए. अगर आपके अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स है तो आप छोटे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट कर सकते है, और इसके लिए आप कुछ पैसे चार्ज कर सकते है.

इस तरह आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. वैसे आप भी चाहे तो इसी तरीके से अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते है. और फिर अन्य अनेक तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

6. Instagram क्रिएटर का वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पैसे कमाए

आप एक वर्चुअल असिस्टेंट बनकर भी पैसे कमा सकते हैं, जो एक तरह का Instagram influencer का असिस्टेंट होता है.  Instagram influencer उसे कहां जाता है जिसके अकाउंट पर मिलियन में फॉलोअर्स हो, और वह एक कोई हस्ती हो. अत: आप इस तरह के किसी भी व्यक्ति के लिए एक असिस्टेंट बन सकते है.

एक वर्चुअल असिस्टेंट का काम होता है कि Sponsorship Request को फिल्टर करना, Ads को Run करना, Fake Followers को Identify करना और बहुत कुछ. इस तरह आप किसी भी Instagram influencer के लिए एक घंटे का काम भी करके उसका चार्ज ले सकते है.

आप वर्चुअल असिस्टेंट का काम अपने घर बैठे आसानी से कर सकते है. और इस काम से आप बहुत सारे पैसे बहुत कम समय में कमा सकते है.

7. बिज़नेस के लिए कैप्शन लिखकर

आजकल बिज़नेस कैप्शन काफी ज्यादा चल रहा है, जिसका इस्तेमाल ब्रांड के प्रमोशन के लिए किया जाता है. पहले के समय में बड़े ब्रांड बिज़नेस कैप्शन लिखवाते थे, लेकिन अब तो छोटे छोटे बिजनेसमैन भी बिज़नेस कैप्शन लिखवाते थे.

बिज़नेस कैप्शन एक प्रकार का श्लोक होता है, जो smart, witty, या memorable प्रकार के होते है. इसका इस्तेमाल कंपनीयां अपने प्रोडक्ट की Sales को बढ़ाने के लिए भी करती है. अगर आप किसी विदेशी कंपनी के लिए Caption लिखते है तो आप डॉलर में पैसे कमा सकते है.

आप यूट्यूब की मदद से बिज़नेस कैप्शन को लिखना सिख सकते है. इसके बाद आपको लगातार अपने अकाउंट पर बिज़नेस कैप्शन की पोस्ट को अपलोड करना है. जिसके बाद कंपनीयां स्वयं आपको संपर्क करके अपने लिए कैप्शन लिखवाएगी.

8. खुद के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर

इंस्टाग्राम ने ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक नया फिचर “Square Online” को लांच किया है, जिसकी मदद से आप इंस्टाग्राम पर अपनी एक वेबसाइट बना सकते है. और फिर वहां पर अपने प्रोडक्ट के पिक्चर को अपलोड कर सकते है जिसके साथ आप Description भी लिख सकते है.

अपने प्रोडक्ट को टैग करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को Publish करनी है, जिसके बाद आपको कुछ ट्रांजेक्शन फीस देनी होगी. ट्रांजेक्शन फीस देने के बाद आपका अकाउंट Paid plan में Upgrade हो जाएगा, तब आपको अपने Custom Domain के साथ वेबसाइट बनानी है.

अब आप इस वेबसाइट के जरिए अपने खुद के प्रोडक्ट या फिर किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को बेच सकते है. प्रोडक्ट के रूप में आप t-shirts, coffee mugs, pillows, इत्यादि कुछ भी बेच सकते हैं.

9. अधिक फॉलोवर्स इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर

अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने एक्सपर्ट बन चुके है तो आप अपने ज्यादा फोलोअर्स वाले अकाउंट बनाकर बेच सकते है. आप अपनी जीमेल आइडी पर इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है, और फिर अपनी जीमेल सहित इंस्टाग्राम अकाउंट को बेच सकते है.

हालांकि इस काम में आपको काफी होशियारी से डिल करनी होगी, अन्यथा सामने वाला व्यक्ति आपको ठग सकता है. और हां, जब आप सामने वाले को अपनी जीमेल दे तो उसमें अपना मोबाइल नंबर और अन्य जानकारीयां जरूर हटा दें.

इसके अलावा आप जिस जीमेल को बेच रहे है, उसका इस्तेमाल किसी भी दूसरी जगहों पर न करें. डील को फिक्स करते समय सामने वाले व्यक्ति को पूरी तरह जरूर परखें. और हां, जल्दबाजी में कोई भी फैसला न ले. एक बात ध्यान रखे कि इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, वह अकाउंट उतना ही ज्यादा महंगा बिकेगा.

10. Instagram Reels बनाकर

आप लोगों के लिए सबसे खुशखबरी है कि अब आप इंस्टाग्राम की रिल से भी पैसे कमा सकते है. हालांकि पहले इंस्टाग्राम की रिल के लिए पैसे नही दिए जाते थे, लेकिन अब इंस्टग्राम ने रिल पर पैसे देने शुरू कर दिए है. कई लोगों के अकाउंट में Instagram Reel की मदद से डॉलर में पैसे आए हैं.

इंस्टाग्राम ने बताया है कि अब Instagram Reel Creators को अच्छी रिल बनाने के लिए पैसे मिलेंगे. जिन लोगों के अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स है, और साथ ही वे लगातार इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते है तो उन्हे इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का मौका मिलेगा. ऐसे लोगों को अपना अकाउंट मोनेटाइज करने का विकल्प मिल जाएगा.

इंस्टाग्राम की तरफ हर Reel Creators को 1000$ का बोनस मिलेगा. और यह बोनस कैश आपको एक साथ ही मिलेगा. इसके लिए आपको लगातार मेहनत करते हुए 1000$ बनाने होंगे. अगर आप 1000$ नही बना पाते है तो आपको पैसे नही मिलेंगे. इसके अलावा अगर आप 1000$ से ज्यादा कमा लेते है तब भी आपको 1000$ ही मिलेंगे. तो इस आप Instagram Reels बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं.

11. Brand Ambassador बनकर

Brand Ambassador उस व्यक्ति को कहा जाता है जो किसी ब्रांड और उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है. मतलब उनकी Brand Awareness और Sales को बढ़ाता है. और यह व्यक्ति किसी Celebrity से कम नही होता है.

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिलियन में सब्सक्राइबर है, और लोग आपको नाम से जानते है तो आप एक सैलिब्रिटी बन जाते है. इसके बाद आप किसी भी कंपनी के लिए Brand Ambassador बन सकते है. Brand Ambassador बनने के बाद आपको उस कंपनी का और उसके प्रोडक्ट का लगातार प्रमोशन करना होगा.

आपने “कौन बनेगा करोड़पति” जरूर देखा होगा, जिसमें हर बार केवल अमिताभ बच्चन ही आते है. क्योंकि वह इस शॉ के Brand Ambassador हैं. इसी तरह आप भी किसी कंपनी के लिए ब्रांड एंबेस्डर बन सकते है, और लाखों रूपयें एक ही महीनें में कमा सकते हैं.

12. फॉलोअर्स को ऑनलाइन दूसरी जगह भेजकर पैसे कमाए

जैसा की मैने आपको बताया कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की काफी कीमत है. आपके पास जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है. फॉलोअर्स का मतलब है कि आपके पास बहुत सारे लोगों का नेटवर्क है, जिनका इस्तेमाल आप बहुत सारी जगहों पर कर सकते है.

आप इंस्टाग्राम से अपने फॉलोअर्स को यूट्यूब, ब्लॉग या किसी भी अन्य जगह पर ड्राइव कर सकते है. इसके बाद आप उन दूसरी जगहों से पैसे कमा सकते है. मान लिजिए कि आपने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी डाली जिसके साथ आपने अपने यूट्यूब चैनल का लिंक दे दिया.

अब जो लोग उस लिंक को क्लिक करेंगे, वह सीधे आपके यूट्यूब वीडियों पर पहुंचेगा. इसके बाद आप यूट्यूब से लाखों रूपयें आराम से कमा सकते है. इसी तरह आप अपने फॉलोअर्स को अपने ब्लोग पर लेजाकर भी लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

Instagram से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

आप इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कई तरीके अपना सकते हैं:

  • ब्रांड स्पॉन्सरशिप
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • अपने उत्पाद बेचना
  • फोटोज बेचकर बेचना
  • अपना उत्पाद बेचना
  • किसी अन्य इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करना
  • इंस्टाग्राम अकाउंट बेचना
  • ऑनलाइन कोर्सेस बेचना
  • ब्रांड एम्बेसडर बनना
  • सेल्फ प्रमोशन करना
  • सोशल मीडिया कंसल्टेंसी बनकर
  • फॉलोवर्स को सदस्यता दिलवाना
  • गहने बेचना
  • यात्रा से जुड़े विडियो
  • Vlog बनाकर
  • स्टोरीज़ पर प्रमोशन
  • डिजाइन और फ़ोटोग्राफ़ी सेवाएं प्रदान करना
  • टी-शर्ट्स और मर्च बेचना
  • लाइव सत्र का आयोजन करना
  • आर्ट और क्राफ्ट सामग्री बेचना
  • इंस्टाग्राम कंटेस्ट में भाग लेना
  • फॉलोवर्स को व्यापारिक सामग्री प्रदान करना
  • इंस्टाग्राम लाइव प्रदर्शन
  • ब्यूटी और फैशन टिप्स साझा करना
  • स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स देना
  • व्यक्तिगत विकास से जुड़े सामग्री साझा करना
  • व्यक्तिगत ब्लॉग लेखन और साझा करना
  • व्यक्तिगत यात्रा और अनुभव साझा करना
  • कृषि और उद्यानिकी से जुड़ी सामग्री साझा करना
  • पेट और रसोईघर की सुझाव देना
  • इंस्टाग्राम ग्रोथ के लिए गाइड बनाकर बेचना
  • साहित्यिक या कला के क्षेत्र में साझा करना
  • कॉमेडी वीडियोज़ बनाना और साझा करना
  • व्यक्तिगत समीक्षा देना
  • खेल और खेलाड़ी की जिंदगी से जुड़े सामग्री साझा करना
  • इंटरव्यूज़ और खास बातचीतें आयोजित करना
  • इंटरनेट यात्रा और जानकारी साझा करना
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़ी सामग्री साझा करना
  • सोशल कौसीन बनाना और दिखाना
  • इंस्टाग्राम रियल्स और शॉर्ट फिल्म्स बनाना
  • समाज सेवा और सामाजिक कार्यों का प्रचार-प्रसार करना
  • आत्मनिर्भरता और उद्यमिता की बातें साझा करना

इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का तरीका फॉलोअर्स की संख्या पर ही नहीं, बल्कि कई अन्य कार्य पर भी निर्भर करता है. यह कुछ कारक हैं जो इस पर पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं:

  • फॉलोअर्स की संख्या: ज्यादा फॉलोअर्स वाले खातों को ब्रांड्स और कंपनियां पसंद करती हैं क्योंकि उनका प्रचार अधिक लोगों तक पहुँच सकता है. हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि निश्चित संख्या में फॉलोअर्स के बाद ही पैसे मिलेंगे.
  • Insta Page का विषय: आपके इंस्टाग्राम खाते का विषय बहुत महत्वपूर्ण है. अधिक लोकप्रियता वाले विषयों में ज्यादा ब्रांड्स आपको स्पॉन्सर कर सकते हैं.
  • एंगेजमेंट और प्रतिक्रिया: फॉलोअर्स के साथ अच्छा संवाद और जवाबी प्रतिक्रिया भी महत्वपूर्ण हैं. इससे आपका खाता एक अधिक ग्रोव और सकारात्मक दिशा में जायेगा.
  • Insta सामग्री की गुणवत्ता: आपकी सामग्री की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण है. आपकी तस्वीरें और वीडियोज़ आपके फॉलोअर्स को प्रभावित करने के लिए होनी चाहिए.

इन सभी कारकों को मध्यस्थ करके ब्रांड्स आपके साथ Sponser कर सकते हैं और आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का अवसर मिल सकता है.

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं और पैसे कैसे कमाए

अब तक तो आप जान चुके होंगे कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत सारे फॉलोअर्स होने चाहिए. इसलिए कई यह भी सर्च करते है कि Instagram Par Followers Se Paise Kaise Kamaye?

इस आर्टिकल में, मैने कुछ ऐसे तरीके बताएं है जिससे आप लाखों में फॉलोअर्स बना सकते है. और अगर आपने अच्छे खासे फॉलोअर्स बना लिए तो आप एक नही एक से ज्यादा तरीकों से एक साथ पैसे कमा सकते है. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए ज्यादातर फोलोअर्स की जरूरत होती है.

ये तरीके निम्नलिखित हैं-

इंस्टा अकाउंट के लिए Niche सेलेक्ट करें

अगर आपको इंस्टाग्राम पर पॉपुलर होना है तो आपको कोई एक Niche (Subject) चुनना होगा, और फिर केवल उसी से संबंधित पोस्टे डालनी होगी. One Niche का मतलब कोई एक कैटेगरी, जैसे फोटोग्राफर.

एक टॉपिक सेलेक्ट करने के बाद आपको केवल उसी से संबंधित सबसे बेहतरीन पोस्टे डालनी है. फोटोग्राफी में आपको वाटरमार्क सहित फोटो डालने है. इससे आपको काफी ज्यादा फोलोअर्स मिलेंगे.

लगातार रोचक कंटेंट डाले

रेगुलर कंटेंट डालने का मतलब है कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगातार पोस्ट, स्टोर, रिल, शॉर्ट वीडियों इत्यादि अप्लोड करने हैं. इससे आपके फॉलोअर्स को लगातार कुछ न कुछ मिलता रहेगा. इसी के चलते वह आपकी पोस्ट को आगे से आगे शेयर करेंगे.

पोस्ट में Hastags लगाए

हैस्टेग कीवर्ड की तरह होते है, जो संबंधित पोस्ट को वायरल होने में काफी मदद करता है. आप अपनी हर पोस्ट और रिल्स में पोपुलर Hashtags (#) का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखे की आपकी पोस्ट में दम होना चाहिए.

अपने अकाउंट का प्रमोशन करें

अगर आप जल्दी फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट का प्रमोशन करना होगा. हालांकि प्रमोशन करवाने के लिए पैसे देने पड़ते है. आप किसी अन्य पॉपुलर इंस्टाग्राम यूजर को पैसे देकर अपना खुद का अकाउंट प्रमोट करवा सकते है. इससे आपको फॉलोअर्स काफी ज्यादा जल्दी मिलेंगे.

नोट: प्रमोशन के लिए खर्च करने से पहले आप अपने अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट, रिल्स अवश्य डाले ताकि अगर कोई यूजर आपको फॉलो करना चाहे तो उसे कुछ अच्छी चीजें मिल सके.

अच्छी से अच्छी पोस्ट डाले

आजकल मार्केट में वही चीजें पसंद की जाती है, जिनका मार्केट में ट्रेंड चल रहा हो या फिर किसी चीज की मांग बहुत ज्यादा हो. इसी तरह इंस्टाग्राम पर भी आपको ऐसी पोस्टे और रिल्स को अप्लोड करनी होगी, जिनका ट्रेंड चल रहा हो या फिर उसकी मांग ज्यादा हो.

एक और बात कि आप अपने अकाउंट पर सभी तरह की पोस्ट नही डाल सकते है. आपको केवल अपने Niche से संबंधित ही पोस्टे डालनी है. हालांकि आप अपना एक पर्सनल अकाउंट बनाकर उस पर कुछ भी पोस्टे डाल सकते हैं.

कमेंट का रिप्लाई जरूर दें

जब आप पॉपुलर होने लगते है तो आपके फॉलोअर्स आपकी पोस्ट और रिल्स पर काफी कमेंट करेंगे. तो आपको कोशिश करनी है कि उन कमेंट का जवाब दे. इससे आपका और आपके फॉलोअर्स के बीच अच्छा कनेक्शन बनता है.

गलतीयों को सुधारें

हर अपने अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या को चेक करें, और अगर संख्या कम हो रही है तो आप अपने अकाउंट को एनासिस करें. और अपनी गलती को ढूंढ कर उसे जरूर सुधारें.

लाइव आने की कोशिश करें

आजकल Face वाले वीडियों काफी वायरल होते है. आपको भी इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा लाइव आना होगा, जिससे आपके फॉलोअर्स पर सीधा असर पड़ता है. इससे एक अच्छा रिश्ता बनता है, और आप जल्दी पॉपुलर भी होने लगते हैं.

दुसरों की रिल्स या पोस्ट को कमेंट – लाइक करें

अगर आप दुसरों की रिल्स या पोस्ट के लिए कमेंट और लाइक करते है तो इससे आपके पॉपुलर होने का चांस भी बढ़ते हैं.

भारत में 10k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

इंस्टाग्राम कोई Fix सैलरी नही देता है, हालांकि 10k फॉलोअर्स होने पर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना शुरू कर सकते है. और आप हर महीने लगभग 4 से 5 हजार रूपयें कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर कैसे बने?

इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर को आप वर्चुअल असिस्टेंट भी कह सकते है, तो इंस्टाग्राम को हैंडल करने का काम करता है. अगर आप एक वर्चुअल असिस्टेंट बनना चाहते है तो इसके लिए कुछ चीजें आनी चाहिए, जैसे- फॉलोअर्स बढ़ाना, Fake Followers को Identify करना, अच्छी पोस्ट, रिल्स, स्टोर, शॉर्ट वीडियों बनाना, कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होना इत्यादि.

इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं?

यह भी बिल्कुल Fix नही है कि आपको कब पैसे मिलेंगे, लेकिन अगर आपके अकाउंट पर अच्छी पोस्टे हैं और आपका अकाउंट one Niche पर है तो 10K Followers होने पर आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

निष्कर्ष: Instagram से पैसा कमाने का तरीका

इस आर्टिकल में, हमने जाना कि कैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है. मैने यहां पर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकें बताएं है, जिससे आप हकीकत में लाखों रूपयें हर महीने बड़े आराम से कमा सकते है. इसके अलावा मैने आपको फॉलोअर्स बढ़ाने के बारे में भी बताया हैं.

यदि आपको Instagram से पैसे कमाने के विषय में किसी प्रकार की कठनाई है तो आप हमें कमेंट में इससे जुड़ें सवाल पूछ सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

43 thoughts on “Earn Money From Instagram: इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकें जिनसे होगी लाखों में कमाई”

    • इस ब्लॉग में बताए गये तरीकों में से किसी एक तरीके का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते है.

      Reply
      • मुझे पता नहीं कैसे कमाया जाता है पैसा इंस्टाग्राम से मुझे सिखाने की कृपा करें

        Reply

Leave a Comment