निफ्टी 50 क्या है और काम कैसे करता है (Nifty50 Se Paise Kaise Kamaye)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

आजकल भारतीय लोग शेयर मार्केट के प्रति जागरूक हो रहे है और इसीलिए लोग जानना चाहते है कि Nifty क्या है और Nifty 50 से पैसे कैसे कमाए? क्योंकि शेयर मार्केट में निवेश करने की बात आती है, तो Nifty 50 और Sensex का नाम जरूर सुनने को मिलता है.

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे है तो आपने Nifty का नाम अवश्य सुना होगा. शेयर मार्केट से जुड़े कई लोग अक्सर चर्चा करते रहते है कि Nifty आज इतने अंक पर ऊपर गया या Nifty आज इतने अंक नीचे गया आदि. अब अगर आप शेयर मार्केट पैसे निवेश करना चाहते है तो आप जरूर जानना चाहेंगे कि Nifty 50 Se Paise Kaise Kamaye.

शेयर मार्केट एक ऐसा तरीका है, जहां पर रिस्क लेकर ढ़ेर सारे पैसे कमा सकते है. लेकिन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको Nifty के बारे में जानना होगा. तो इस आर्टिकल में Nifty से संबंधित सारी जानकारीयां देंगे, जैसे- Nifty 50 क्या है, Nifty काम कैसे करता है, Nifty 50 से पैसे कैसे कमाए, Bank Nifty क्या है, Nifty 50 में निवेश कैसे करें आदि.

तो चलिए Nifty क्या है और Nifty 50 से पैसे कैसे कमाए के बारे में समझते है.

निफ्टी 50 क्या है और काम कैसे करता है (Nifty 50 Se Paise Kaise Kamaye)

निफ्टी 50 क्या है (Nifty50 Kya Hai)

NIFTY का फुल फॉर्म नेशनल स्टॉक एक्सचेंज फिफ्टी (National Stock Exchange Fifty) है, हालांकि कई लोग इसे Fifty (50) भी बोलते है. लेकिन ज्यादातर लोग Nifty शब्द का ही इस्तेमाल कर सकते है.

इसका नाम Nifty 50 इसलिए है, क्योंकि यह देश के 12 अलग अलग सेक्टर से कुल 50 प्रमुख कंपनियों के शेयर्स की Value को दिखाता है. National Stock Exchange भारत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण Benchmark है, यह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड 50 प्रमुख शेयर्स की जानकारी देता है. आप निफ्टी को एक Stock Index समझ सकते है.

निफ्टी 50 प्रमुख शेयरों की वैल्यू को बताता है कि शेयर मार्केट में इन 50 शेयर्स की क्या वैल्यू है. आप Nifty 50 में 50 शेयर की वैल्यू को ग्राफ की मदद से बड़ी आसानी से समझ सकते है. निफ्टी में आपको सबसे जल्दी मार्केट के शेयर के भाव का पता चल जाता है.

ध्यान दे कि Nifty आपको ग्राफ की मदद से 150 कंपनीयों के शेयर्स की जानकारी देता है. हालांकि निफ्टी के पास 50 प्रमुख शेयर हमेशा लिस्ट रहते है, और ज्यादातर लोग Nifty 50 में ही अपने पैसे इन्वेस्ट करते है. क्योंकि निफ्टी आपको भारत के 50 प्रमुख शेयर की जानकारी दे देता है.

उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि Nifty 50 क्या है. तो चलिए अब हम यह जानते है कि Nifty 50 काम कैसे करता है.

Nifty का फुल फॉर्म क्या है?

Nifty को Fifty भी कहा जाता है, लेकिन निफ्टी National Stock Exchange के 50 प्रमुख शेयर की वैल्यू के बारे में बताता है. इसीलिए Fifty का पहला अक्षर “N” है, और इसका नाम Nifty रख दिया गया. आज ज्यादातर लोग इसे Nifty के नाम से ही जानते है.

Nifty का फुल फॉर्म “नेशनल स्टॉक एक्सचेंज फिफ्टी” है, जो देश के 50 प्रमुख शेयर में पैसे इन्वेस्ट करने में हमारी मदद करता है. इसीलिए ज्यादातर लोग अपने पैसे Nifty में ही थोड़ा Securely इन्वेस्ट करते है.

अगर आप Nifty को आसान भाषा में समझना चाहे तो आप इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का एक इंडेक्स (सूचकांक) मान सकेत है, जिसमें NSE की 50 सर्वश्रेष्ठ कंपनीयों के शेयर्स शामिल हैं.

Nifty काम कैसे करता है?

जैसा की मैने अभी आपको बताया कि निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का एक स्टॉक इंडेक्स है, जिसमें आप NSE शेयर बाजार में 50 प्रमुख कंपनीयों के शेयर्स की कीमते देख सकते है. आप निफ्टी की कीमतों से यह अंदाजा लगा सकते है कि शेयर मार्केट का परफॉर्मेंस कैसा है.

निफ्टी अपने सूचीबद्ध टॉप 50 कंपनीयों के शेयर के दाम में तेजी और गिरावट को दिखाता है. जब Nifty में लिस्टेड 50 कंपनीयों को फायदा ज्यादा होता है तो Nifty के दाम में तेजी आती है, लेकिन जब इन कंपनीयों में फायदा कम होता है तो Nifty के दाम में कमी आती है.

Nifty का काम केवल टॉप 50 कंपनीयों के शेयर्स की कीमतो को दिखाना है और NSE शेयर बाजार की परफॉरमेंस के बारे में जानकारी प्रदान करना है.

Nifty 50 से पैसे कैसे कमाए

Nifty से पैसे कमाने के लिए आपको निफ्टी में निवेश करना होगा. लेकिन इससे पहले आपको निफ्टी को समझना होगा और यह जानना होगा कि Nifty में निवेश कैसे करे.

वैसे मैं आपको Nifty में पैसे इन्वेस्ट करने का तरीका बताता हूं. आप पैसे इन्वेस्ट करके निफ्टी से पैसे कमा सकते है.

  • Nifty 50 में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं
    • फ्यूचर ट्रेडिंग निफ्टी, 2. बैंक निफ्टी.
  • आपको सबसे पहले एक डिमेट अकाउंट बनाना होगा, जिससे आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है. इसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप और वेबसाइट मिल जाएगी, जैसे- Upstox, Groww, AngleOne आदि.
  • आप जिस प्लेटफॉर्म पर ज्यादा विश्वास करते है, आप उसमें अपना डिमेट अकाउंट बना लिजिए.
  • डिमेट अकाउंट बनाने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी.
  • एक बार डिमैट अकाउंट ऑपन करने के बाद आपको उस प्लेटफॉर्म में ब्लॉक ट्रेडिंग ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.
  • अब आपको इसमें Nifty Index का ऑप्शन मिल जाएगा, उसे सेलेक्ट करे.
  • Nifty Index को सेलेक्ट करने पर आप शेयर मार्केट के मूल्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • अब आप किसी भी कंपनी के शेयर पर पैसे लगा सकते है. वैसे पैसे इन्वेस्ट करने में ज्यादा बड़ी प्रक्रिया नही है, आप कुछ ही स्टेप में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है.
  • निफ्टी में आप SIP (व्यवस्थित निवेश योजना) से पैसे निवेश कर सकते है या फिर आप एकमुश्त पैसे निवेश कर सकते है.
  • निफ्टी में किसी भी कंपनी पर पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको कंपनीयों के टेक्निकल और फंडामेंटल जैसी चीज़ो की जानकारी होनी चाहिए.

आप उपरोक्त प्रक्रिया द्वारा सही मार्केटिंग रणनीति से Share को Buy या Sell कर सकते है. वैसे आप चाहे तो बैंक निफ्टी में भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते है. बैंक निफ्टी में भारत के सर्वश्रेष्ठ 12 बैंको को शामिल किया गया है, जिसमें आप पैसे निवेश कर सकते है.

Nifty 50 में निवेश कैसे करें

आप म्यूचुअल फंड की मदद से निफ्टी में पैसे निवेश कर सकते है. वैसे शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के लिए आपके सामने दो तरीके हैं, Nifty (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ) या Sensex (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज).

अगर आप निफ्टी को चुनते है तो आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 सुचीबद्ध कंपनीयों में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है. लेकिन निफ्टी में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको योजना बनाना होगी. आपको निफ्टी में लिस्टेड कंपनीयों के क्निकल और फंडामेंटल जैसी चीज़ो को पहचानना होगा.

#1 निफ्टी 50 में निवेश के लिए लक्ष्य निर्धारित करें

आपको सबसे पहले अपने निवेश का वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना होगा, मतलब आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों की सूची बनानी है. जैसे आप शादी के लिए निवेश कर रहे है या बच्चों की पढ़ाई के लिए निवेश कर रहे या सेवानिवृत्ति आदि.

इसके बाद आपको यह तय करना है कि उस वित्तीय लक्ष्यों को आप कितने वर्षो में पूरा करना चाहते है. ऐसा इसलिए ताकि आपको पता चल जाए कि आपको शेयर कब खरीदने है और कब बेचने है.

#2 अपना डिमेट या ट्रेडिंग अकाउंट ऑपन करें

अब आपको अपना डिमेट अकाउंट ऑपन करना होगा, जिसके लिए आप किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे- Upstox, Zerodha, Groww, Angle One आदि. वैसे डिमेट अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी KYC पूरी करनी होगी.

#3 स्टॉक में निवेश के लिए बजट तय करें

अब आपको अपना बजट तय करना जरूरी है, मतलब आपको पता होना चाहिए कि आपको कितना पैसा निवेश करना है. इसके बाद आपको खुद ही विश्लेषण करना है कि आप वार्षिक एकमुश्त निवेश कर सकते है या फिर मासिक आधार पर.

आप चाहे तो शेयर मार्केट में SIP के द्वारा हर महीने कुछ कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते है और फिर एक बड़ा फायदा उढ़ा सकते है.

अगर आपने उपरोक्त तैयारी कर ली है तो अब आप निफ्टी में निवेश कर सकते है और निवेश करने के लिए कई तरीके हैं-

  • 1. स्पॉट ट्रेडिंग: निफ्टी में निवेश करने का सबसे सरल तरीका इसे ही माना जाता है, जिसमें आप शेयर की कीमते बढ़ते ही फायदा उठा सकते है.
  • 2. डेरिवेटिव ट्रेडिंग: इस पद्धति से आप निफ्टी के भविष्य के शेयर पर दांव लगा सकते है.

निफ्टी 50 कैसे बनता है?

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 1600 से भी ज्यादा कंपनियां लिस्टेड हैं, जिसमें से टॉप 50 कंपनीयों निफ्टी के लिए चुना जाता है, जिनके शेयर सबसे ज्यादा खरीदे और बेचे जाते हैं. इन सभी 50 कंपनीयों को 12 अलग-अलग सेक्टर से चुना जाता है, जो अपने सेक्टर में सबसे बड़ी कंपनीयां होती है.

इन कंपनीयों का Market Capitalization (बाजार पूंजीकरण) पुरे बाजार का लगभग 60% होता है. निफ्टी के लिए 50 कंपनीयों को एक इंडेक्स कमिटी के द्वारा चुना जाता है. इस कमिटी में सरकार, म्यूच्यूअल फण्ड, बैंक आदि विभागों के अधिकारी शामिल होते हैं.

Nifty की गणना Free Float Market Capitalization पर होती है जिस प्रकार Sensex की होती है.

Bank Nifty क्या है?

आपने निफ्टी 50 के साथ साथ बैंक निफ्टी के बारे में भी सुना होगा, जिसे निफ्टी बैंक भी कहते है. अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना चाहते है तो आपको बैंक निफ्टी के बारे जानना चाहिए, क्योंकि आप इसमें पैसे निवेश करके भी काफी अच्छा प्रोफिट कमा सकते है.

Bank Nifty को Indian Index Service Product Limited (IISPL) ने वर्ष 2000 में शुरू किया था, जिसमें भारत देश के बैंकिंग सेक्टर के 12 सबसे बड़े बैंको के शेयर्स को शामिल किया गया. यह सभी बैंक NSE (National Stock Exchange) पर सुचीबद्ध है. इन 12 बैंको में से वर्तमान में सबसे प्रमुख बैंक HDFC Bank, State Bank of India, ICICI Bank, Axis Bank हैं.

बैंक निफ्टी बैंकिंग सेक्टर के मार्केट की जानकारी देता है, जिससे आप पता लगा सकते है कि बैंकिंग सेक्टर में Growth हो रही है या फिर गिरावट हो रही है. वैसे मैं आपको बता दूं कि  Bank Nifty में होने वाले उतार चढ़ाव से निफ्टी 50 पर भी प्रभाव पड़ता है, क्योंकि भारत के बैंकिंग सेक्टर के 12 सबसे बड़े बैंक Bank Nifty में भी शामिल हैं.

अत: Nifty के 38 शेयर्स कंपनीयों के है और 12 शेयर्स बैंक निफ्टी के है. यह सभी शेयर्स मिलकर Nifty 50 को बनाते है.

Nifty Index Fund क्या है?

Nifty Index Funds एक तरह का Mutual Fund है, जिसमें पोर्टफोलियो (स्टॉक, इंडेक्स, करेंसी, बॉन्ड आदि) का निर्माण किया जाता है. यह पोर्टफोलियो स्टॉक और उनकी कीमत में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करता है. जब आप निफ्टी इंडेक्स फंड में निवेश करते है तो आपका निवेश म्यूच्युअल फंड में होता है, बजाए इक्विटी के.

निफ्टी इंडेक्स फंड मुख्य रूप से Nifty 50 को ही दर्शाता है. यह आपके जोखिम को कम कर देता है, और लंबे समय के अंदर आपको स्थिर रिटर्न देकर काफी बड़ी सुरक्षा देता है.

Nifty Index Fund में निवेश करने के फायदे

निफ्टी इंडेक्ट फंड के कुछ फायदे है जो स्टॉक और म्यूचुअल फंड की तुलना में बेहतर है. जैसे-

1. कम जोखिम: निफ्टी इंडेक्स फंड के स्टॉप निफ्टी 50 के समान ही होते है, जिससे प्रभावी रूप से आपके पोर्टफोलियो में विविधता आती है और पोर्टफोलियो की विविधता के कारण जोखिम भी कम हो जाता है.

2. भावनाओं का नियंत्रण: जब हम स्टॉक में निवशे करते है तो भावनाओं को अलग रखना मुश्किल होता है, लेकिन निफ्टी इंडेक्स फंड के साथ, कोई भावनात्मक पूर्वाग्रह नहीं होता है. अत: आप आराम से निवेश कर सकते है.

3. स्थिर रिटर्न: स्टॉक या इंडस्ट्री रिलेटेड शेयर के रिटर्न बाजार के उतार-चढ़ाव के कारण स्थिर नही होते है. लेकिन निफ्टी इंडेक्स फंड के रिटर्न अधिक स्थर होते है और भविष्य के विकास की संभावना इन फंडों के साथ असीमित है.

Nifty 50 के फायदे क्या हैं?

अगर आप निफ्टी 50 में निवेश करते है तो आपको इसके कुछ फायदे मिलते हैं, जैसे-

  • निफ्टी 50 हमें भारत देश के सबसे बड़े बाजार NSE के प्रदर्शन की जानकारी देता है.
  • निफ्टी के प्रदर्शन से पता चल जाता है कि देश की अर्थव्यवस्था कैसी है. मतलब अगर निफ्टी के शेयर की कीमतों में उछाल है तो देश की अर्थव्यवस्था भी अच्छी है.
  • Nifty हमें देश की सर्वश्रेष्ठ 50 कंपनीयों के बारे में बताती है, जिसमें आराम से पैसे निवेश कर सकते है.
  • निफ्टी 50 की मदद से हमें कंपनीयों को होने वाले फायदे और नुकसान की भी जानकारी मिल जाती है.
  • इससे बाजार में होने वाली तेजी और मंदी का भी पता चलता है.

निफ्टी और सेंसेक्स में अंतर क्या हैं?

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए दो विकल्प मिलते है, निफ्टी और सेंसेक्ट, जो भारत के दो सबसे बड़े शेयर बाजार के इंजेक्स है. ये दोनों ही अपने – अपने स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के परफॉर्मेंस की जानकारी देते है.

हालांकि दोनों में कुछ अंतर भी है, जो निम्नलिखित हैं-

निफ्टी 50सेंसेक्स
निफ्टी में 50 कंपनीयों को एक साथ लिस्टेड किया गया हैं.सेंसेक्स में टॉप 30 कंपनीयों को शामिल किया गया हैं.
निफ्टी में ज्यादा मार्केट कैपिटलाइजेशन होने के कारण अधिक विश्वसनीय है.इसे निफ्टी 50 की तुलना में कम विश्वसनीय माना जाता है.
यह भारत के सबसे बड़े शेयर बाजार NSE (National Stock Exchange) का इंडेक्स है.सेंसेक्स Bombe Stock Exchange का इंडेक्स है.
निफ्टी 50 की स्थापना 1996 में की गयी थी.BSE ने इसकी शुरआत 1986 में की थी.

FAQs: Nifty50 In Hindi

Nifty 50 से संबंधित कुछ FAQs निम्नलिखित हैं-

Nifty 50 का फुल फॉर्म क्या होता है?

Nifty 50 का फुल फॉर्म “National stock exchange fifty” है.

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Nifty 50 या Sensex में अपने पैसे निवेश करने होंगे. हालांकि इसके अलावा भी पैसे निवेश करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन निफ्टी 50 में निवेश करके आप जल्दी और ज्यादा पैसे कमा सकते है.

बैंक निफ्टी से पैसे कैसे कमाए?

बैंक निफ्टी में देश के 12 प्रमुख बैंको के शेयर शामिल है, जिन्हे आप ट्रेक कर सकते है. अगर आप बैंक निफ्टी में पैसे निवेश करके पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको डिमेट अकाउंट की जरूरत होगी. इसके बाद आप अपने बैंक निफ्टी में निवेश कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: निफ्टी 50 से पैसे कैसे कमाए

Nifty 50 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड 50 प्रमुख शेयर्स की जानकारी देता है, जो 12 अलग – अलग सेक्टर की कंपनीयों के होते हैं. देश के ज्यादातर लोग निफ्टी में ही निवेश करते है क्योंकि इसमें पैसे कमाने की संभावना अधिक होती है.

इस आर्टिकल में मैने बताया कि Nifty 50 क्या है और Nifty 50 से पैसे कैसे कमाए. उम्मीद है कि आपको इसी आर्टिकल की मदद से Nifty 50 से संबंधित पूरी जानकारी मिली होगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

1 thought on “निफ्टी 50 क्या है और काम कैसे करता है (Nifty50 Se Paise Kaise Kamaye)”

Leave a Comment