कैसे? कंप्यूटर सेंटर खोलें और पैसे कमाए (Computer Se Paise Kaise Kamaye)

आजकल कंप्यूटर की दुनिया बहुत तेजी से बढ़ रही है. देखा जाए तो हर घर में कंप्यूटर और लैपटॉप देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में कंप्यूटर सेंटर खोलने का आइडिया अच्छा है. लेकिन कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कैसे कमाए?

कई लोग यह भी सवाल करते है कि कंप्यूटर सेंटर कैसे खोले और कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए, इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. क्योंकि तेजी से कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में हो रहे विकास के चलते कंप्यूटर सीखना बेहद जरूरी है.

आज के समय में सिर्फ कुछ मल्टीनेशनल कंपनी और बड़ी कंपनीयों का काम ही कंप्यूटर पर निर्भर नही है, बल्कि प्राइवेट, गवर्मेंट और बिजनेस सेक्टर सभी कंप्यूटर पर निर्भर हो रहे है. अब कागजों की बजाय कंप्यूटर में रिकॉर्ड को सेव रखा जाता है.

इस बढ़ते युग को देखकर हम कह सकते है कि कंप्यूटर सेंटर खोलना बेहद जरूरी है. और लोगों को कंप्यूटर से पैसे कमाने के बारे में सिखना जरूरी है.

कंप्यूटर सेंटर खोलें और पैसे कैसे कमाए (Computer Se Paise Kaise Kamaye)

तो शुरू करते है इस लेख को – कंप्यूटर सेंटर से पैसा कैसे कमाए हिंदी में.

कंप्यूटर सेंटर क्या है (Computer Center In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट या कंप्यूटर सेंटर एक ऐसा स्थान है जहां बच्चों को कंप्यूटर चलाने के बारे में सिखाया जाता है और फिर उन्हे प्रमाणीकृत सर्टिफिकेट दिया जाता है. ऐसे स्थान कंप्यूटर सेंटर या कंप्यूटर इंस्टीट्यूट कहलाते हैं. अगर आपने कोई कंप्यूटर कोर्स किया है और आपको कंप्यूटर का ज्ञान है तो आप कंप्यूटर सेंटर खोल सकते है.

हालांकि कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए अच्छा-खासा बजट की जरूरत होती है. कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए एक इंस्टिट्यूट खोलना होगा और साथ ही सरकार की परमिशन लेनी होगी.

कंप्यूटर सेंटर कैसे खोलें (Computer Center Kaise Khole)

कंप्यूटर सेंटर से पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके है जिन्हें विस्तार से बताया गया है.

#1 कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए सही जगह का चुनाव

क्या आप कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कमाना चाहते है, तो सबसे पहले आपको एक सही जगह का चुनाव करना होगा. क्योंकि कंप्यूटर सेंटर भी स्कूल और कॉलेज के समान शिक्षा का स्थान होता है. जहां पर विद्यार्थियों को उचित वातावरण मिलना आवश्यक है.

किसी जगह का चुनाव करते समय निम्न बातों ध्यान रखें-

  1. कंप्यूटर सेंटर की जगह शोर-शराबे से दूर होनी चाहिए.
  2. कंप्यूटर सेंटर शहर से बाहर या दूर नही होना चाहिए.
  3. सेंटर के लिए ऐसी जगह होनी चाहिए, जहां सभी विद्यार्थी आसानी से पहुंच सके.
  4. आपका सेंटर किसी अच्छे लोगों के इलाके में होना चाहिए, जहां कंप्यूटर ज्ञान की ज्यादा जरूरत हो.

#2 कंप्यूटर सेंटर को खोलने के लिए बिज़नेस प्लान बनाए

बिजनेस को शुरू करने से पहले एक बिजनेस प्लान अवश्य बनाए. अगर आप कंप्यूटर इंस्टिट्यूट भी खोल रहे तो उसकी अधिक सफलता के लिए आप बिजनेस प्लान बना सकते है.

यह बिजनेस प्लान आप किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ ही बनाए. इसके अलावा अन्य कंप्यूटर सेंटर को एनालाइस करने के बाद बिज़नेस प्लान बनाना शुरू करे. अपने बिजनेस प्लान में आप निम्न बुनियादी विषय पर चर्चा कर सकते हैं.

  1. Fixed and Recurring Costs
  2. Target Customers
  3. Pricing Strategy
  4. इंस्टिट्यूट में विद्यार्थी कैसे बढाए

#3 कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर पूरा ध्यान दें

कंप्यूटर सेंटर खोलते समय इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. आपको कंप्यूटर के सिस्टम और संख्या के आधार पर पहले ही इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करना होगा. इसके आप किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह ले या फिर किसी अन्य कंप्यूटर सेंटर को एनालाइस करे. जैसे-

  • लाइट व्यवस्था
  • पार्किंग व्यवस्था
  • कैमरा फिटिंग की व्यवस्था
  • पढ़ाई फॉक्स की व्यवस्था
  • आपके ऑफिस की व्यवस्था
  • टीचर के खड़े होने और पढ़ाने की व्यवस्था
  • Computer Equipment रखने की व्यवस्था
  • विद्यार्थियों के बैठने और आने-जाने की सही व्यवस्था

#4 कंप्यूटर इंस्टिट्यूट के लिए फर्नीचर की व्यवस्था करें

एक स्कूल खोलने के लिए सही फर्नीचर की व्यवस्था का होना बेहद जरूरी होता है, भले ही वह स्कूल, कॉलेज या कोई कंप्यूटर सेंटर हो. जैसे-

  1. कूर्सीयों की आवश्यकता – कंप्यूटर थ्योरी रूम, ट्रेनिंग लैब रूम और सेंटर डायरेक्टर केबिन के लिए.
  2. कंप्यूटर रखने के लिए कंप्यूटर Equipmentके अनुसार बड़ी-बड़ी मेज.
  3. डायरेक्टर केबिन में टेबल.

#5 कंप्यूटर सेंटर के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरिदें

अब आपको कंप्यूटर सिस्टम (हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर) खरिदने की जरूरत हैं. आपको कंप्यूटर्स अपने बजट और कंप्यूटर सेंटर में उपलब्ध जगह की क्षमता के आधार पर खरिदने होंगे.

कंप्यूटर सिस्टम खरिदने के बाद आपको कोचिंग के कोर्सेस और सिलेबस के मुताबिक जरूरी सिस्टम भी होना चाहिए. आपके कंप्यूटर्स में MS Office, Typing Tutors, Java, Catia, Tally, Visual Basic, Oracle, Flash, Page Maker, Corel Draw, Auto Card जैसे सॉफ्टवेयर्स होने चाहिए.

इसके अलावा कंप्यूटर्स को लेटेस्ट प्रोसेसर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम से अपडेट करना चाहिए. ध्यान दे कि आप अपने कंप्यूटर में सिर्फ वास्तविक और लाइसेंस प्राप्त सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल करे, ताकि आपको आगे कानूनी या व्यापारीक समस्या न हो.

नोट: आप कंप्यूटर सेंटर में Pirated Programmes वाले सॉफ्टवेयर बिल्कुल भी उपयोग न करे, जो सस्ते और आसान होते है.

कंप्यूटर्स सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर खरिदने के बाद कंप्यूटर की अच्छे से फिटिंग करवा ले. और फिटिंग करने वाले व्यक्ति का नंबर अवश्य ले लें. इसके अलावा कंप्यूटर सेंटर में मोडेम (इंटरनेट) की व्यवस्था जरूर रखे.

  1. कम से कम 5 कंप्यूटर्स
  2. पूरे कोचिंग सेंटर में एक प्रिंटर
  3. कोचिंग सेंटर में एक इंटरनेट कनेक्शन
  4. एलसीडी या एलईडी युक्त मॉनिटर (कम बिजली खपत)
  5. कंप्यूटर सिस्टम लोकल कंप्यूटर शॉप से खरिदे ताकि समय-समय पर सर्विस आसानी से उपलब्ध हो सके.

#6 कंप्यूटर सेंटर या इंस्टिट्यूट का यूनिक नाम रखें

कंप्यूटर सेंटर की पूरी व्यवस्था हो जाने के बाद आपको अपने इंस्टिट्यूट या कंप्यूटर सेंटर का नाम रखना होगा. और इसके आपको बहुत सोच समझकर नाम रखना होगा. कंप्यूटर सेंटर के नाम आप कंप्यूटर से जुड़े शब्दों के आधार पर ही रखे. जैसे Web, Tech, Computer, SoftTech इत्यादि.

ध्यान दे कि आप जो नाम चुन रहे है, उसी नाम पर कोई अन्य कंप्यूटर कोचिंग सेंटर रजिस्टर्ड नही होना चाहिए. क्योंकि किसी अन्य संस्था के मालिक की अनुमति के बिना उसके रिजस्टर्ड ट्रेडमार्क को इस्तेमाल नही कर सकते है.

#7 कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए अनुभवी और योग्य टीचर्स की नियुक्ति करें

कंप्यूटर कोचिंग सेंटर या इंस्टिट्यूट की शुरूआत करने के बाद, कंप्यूटर सेंटर की सफलता का कारण आपके टिचर्स बनते हैं. आपके टिचर्स के पास सिलेबस और कोर्सेस से संबंधित अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

अच्छे टिचर्स की नियुक्ति के लिए टीचर की पढ़ाने की वास्तविक क्षमता और योग्यता को परखे. इसके लिए आप टीचर की डेमो क्लास देख कर सकते हैं. यह जरूर ध्यान रखे कि टीचर्स ही हर इंस्टिट्यूट की नीव होती है. अत: सोच समझ कर टिचर्स को नियुक्त करे ताकि वे बच्चों का अच्छा अच्छा रिजल्ट लाकर दे सके.

#8 किसी मान्यता प्राप्त कोर्स का चुनाव करें

कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कैसे कमाए, इसके लिए आपको एक सही मान्यता प्राप्त कोर्स का चुनाव करना होगा. एक कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कमाने के तरिके अलग-अलग कंप्यूटर कोर्सेस ही होते है. जैसें-

  • आई कंप्यूटर कोर्सेस और बेसिक कंप्यूटर एजुकेशन कोर्सेस (जैसे- Internet, Paint, MS Office, DFA, ADCA, DCA इत्यादि)
  • टाइपिंक कोर्सेस (जैसे- हिंदी टाइपिंग, इंग्लिश टाइपिंग इत्यादि)
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्सेस (जैसे- C++, Java, Oracle इत्यादि)
  • DTP कोर्सेस, वेबसाइट डिजाइनिंग, लैंग्वेज कोर्सेस, कंप्यूटर साक्षरता अभियान ट्रेनिंग कोर्सेस, कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्सेस समेत नॉन आईटी कोर्सेस इत्यादि.

#9 कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

कंप्यूटर सेंटर के रिजस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले अपना सेंटर पूरी तरह से तैयार करना होगा. जिसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1. अपना कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए एक अच्छा हॉल खोजे, जहां पर कंप्यूटर सिस्टम अच्छे से लगा सके.
  2. एक इंस्टीट्यूट में 3 से 10 कंप्यूटर होने चाहिए, और सभी कंप्यूटर्स पूरे सिस्टम सहित होने चाहिए.
  3. कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आपके पास भी कंप्यूटर की जानकारी और कोई मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट होना चाहिए.
  4. इंस्टीट्यूट को शोर – शराबे वाली जगह से दूर रखे.
  5. आपका इंस्टीट्यूट किसी सर्टिफायड समूह अथवा सोसायटी से जुड़ा होना चाहिए.

आपका कंप्यूटर इंस्टीट्यूट पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद आप रजिस्ट्रेशन के लिए एप्लाई कर सकते है. हालांकि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ेगी और साथ ही कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे.

आप कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए दो प्रकार से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

फ्रैंचाईजी के माध्यम से कंप्यूटर सेंटर खोलें

फ्रैंचाइजी एक बहुत अच्छा तरिका है, क्योंकि इसमें लगभग पूरा काम बड़े इंस्टीट्यूट ही संभालते है. फ्रैंचाइजी का मतलब है कि किसी बड़े इंस्टीट्यूट अथवा कंपनी की फ्रैचाइजी को खरिदना. आप फीस देकर, कुछ प्रोसेस कंप्लीट करके उस कंपनी की शाखा के रूप में अपना इंस्टीट्यूट खोल सकते है.

अगर आपको कोई भी लीगल प्रोब्लम आती है तो वह कंपनी स्वयं संभालेगी. इसके अलावा सर्टिफिकेट और बाकी व्यवस्थाएं भी कंपनी संभालेगी. आपको सिर्फ सेंटर चलाना है, और फ्रैंचाइजी की वेलिडेशन खत्म होने पर पुन: फ्रैंचाइजी लेनी है.

लेकिन फ्रैंचाइजी को ध्यान से चुने, क्योंकि अधिकतर कंपनी मनमानी ढंग से 10 हजार से 1 लाख रूपयें की फ्रैंचाइजी फीस लेती है.

ध्यान देने योग्य बातें-
  1. ISO 9001-2015 से प्रमाणित संस्था से फ्रैंचाइजी लेना पूरी तरह सही नही है. क्योंकि यह सर्टिफिकेट संस्था को उसके मैनेजमेंट सिस्टम के लिए दिया जाता है. इस सर्टिफिकेट के आधार पर कोई भी संस्था किसी इंस्टिट्यूट को फ्रैंचाइजी नही दे सकती, और न ही स्टूडेंट को डिप्लोमा सर्टिफिकेट इशू कर सकते है.
  2. कुछ संस्था के पास MHRDसे मान्यता मिली होती है. लेकिन इन संस्था से भी फ्रैंचाइजी लेना सुरक्षित नही है. क्योंकि MHRD किसी भी कंप्यूटर फ्रैंचाइजी संस्था को या उसके कोर्सेस को मान्यता नही देती है कि वे कंप्यूटर सर्टिफिकेट इशू कर सके.
  3. आजकल कई संस्थाए और कंप्यूटर सेंटर अपने नाम को MSME ,भारत सरकार की वेबसाइट पर रजिस्टर करवाकर स्टूडेंट को सर्टिफिकेट देती है. जो कि बिल्कुल भी गैर-कानूनी है. अत: ऐसी संस्था से भी सावधान रहे.
  4. ध्यान दे की आप प्राइवेट संस्था से बिल्कुल भी फ्रैंचाइजी न ले, क्योंकि UGC (University Grant Commission) उन्हे फ्रैंचाइजी सेंटर खोलने से पूर्ण प्रतिबंध लगाती है.
  5. कुछ संस्था फ्री फ्रैंचाइजी देने का बोलती है, लेकिन घुमाफिरा कर चार्जेज लेती है. अत: ऐसी संस्था से भी बचे, और अगर कोई संस्था फ्री फ्रैंचाइजी दे रही है तो उसे बिल्कुल भी पैसा न दे.

नोट: हमने आपको सिर्फ सर्टिफिकेट की वास्तविकता दिखाई है. बाकि आप अपने अनुसार रिसर्च करके फ्रैंचाइजी ले सकते है. क्योंकि फ्रैंचाइजी से आपको ज्यादा काम नही करना पड़ता है. और सर्टिफिकेट कंपनी स्वयं देती है.

सोसाइटी संचालित और उधोग आधार रजिस्ट्रेशन द्वारा कंप्यूटर सेंटर खोलें

ये रजिस्ट्रेशन काफी लाभदायक और पूर्णता वैलिड माना जाता है. क्योंकि इस रजिस्ट्रेशन से आप सीधे ही सरकारी आंकड़ो में रजिस्टर्ड हो जाते है.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने इंस्टीट्यूट को ट्रस्ट बनाना होगा, और फिर ट्रस्ट को एक कंपनी के रूप में उधोग आधार में रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको ISO 9001-2008 प्रमाणित कराना होगा. इस तरह आप अपने इंस्टीट्यूट को सरकारी मान्यता दिला सकते है.

नोट:कंप्यूटर इंस्टिट्यूट को ट्रस्ट बनाकर ब्रांड बनाना काफी लंबा प्रक्रम है. इसकी जानकारी आप गूगल या यूट्यूब से ले सकते हैं. हालांकि आप पूरी सावधानी से किसी ब्रांडेड कंपनी की फ्रैंचाइजी ले सकते है जो आपको आपके विद्यार्थीयों को डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी इशू करवाएगी.

Computer Center शुरू करने और रजिस्टर के लिए डॉक्यूमेंटस

  • इंस्टिट्यूट डायरेक्ट के 2 पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • आधार कार्ड कॉपी
  • 10वीं पास का सर्टिफिकेट
  • वोटर आईडी कार्ड कॉपी
  • फॉर्म पर हस्ताक्षर
  • सेंटर तैयार होने पर फ्रंट साइड के कमरों के फोटो

#10 कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने के लिए निवेश व्यवस्था

अगर आप फ्रैंचाइजी लेकर इंस्टीट्यूट खोलते है तो फ्रैंचाइजी के लिए आपको फीस के तौर पर कुछ पैसे देने पड़ते है. इसके अलावा आपके कंप्यूटर सेंटर में लैब मेंटेन करने और कंप्यूटर रखने में इन्वेस्टमेंट लगता है.

अगर आप कम पैसे में ही कोई ट्रेंनिग इंस्टिट्यूट खोलना चाहते है तो आप सरकारी फ्रेंचाइजी भी ले सकते है. इस तरह की फ्रैंचाइजी में सिर्फ 50 से 60 हजार रूपये में आप अपना कंप्यूटर सेंटर खोल सकते है और पैसे कमा सकते है.

Computer Center से कितनी कमाई सकते है?

अगर हम कंप्यूटर सेंटर या इंस्टिट्यूट के प्रॉफिट की बात करे तो इसमें बहुत-सारा प्रोफिट कमा सकते है. लेकिन यह जरूरी है कि आपके पास विद्यार्थी ज्यादा हो. कंप्यूटर सेंट में पूरे 12 महिनों तक कमाई की जा सकती हैं. क्योंकि कंप्यूटर सिखने का कोई भी सीजन नही होता है.

लोगों को जब भी टाइम मिलेगा, वे कंप्यूटर कोर्स कर सकते है. वैसे सभी जगह कंप्यूटर की नॉलेज अनिवार्य कर दी गयी है, तो अभी नही तो भविष्य में कुछ सालों में आपका सेंटर बहुत अच्छे पैसे कमा कर दे सकता है.

कंप्यूटर सेंटर से पैसे कैसे कमाए (Computer Center Se Paise Kaise Kamaye)

जैसा की आपको बताया है कि कंप्यूटर सेंटर खोलने के बाद काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. क्योंकि अभी नही तो भविष्य के कुछ वर्षों में कंप्यूटर सेंटर की काफी ज्यादा मांग होती है.

अगर बात कंप्यूटर सेंटर से अलग-अलग तरिके से पैसे कमाने की करे तो अलग-अलग कंप्यूटर कंप्यूटर कोर्सेस के आधार पर अधिक पैसे कमा सकते हैं.

आजकल कंप्यूटर से संबंधित अनेक तरह के कोर्सेस करवाये जाते है. अत: आप किसी अच्छी और अनुभव टीचर को लगाकर उस कोर्स से संबंधित बच्चों को पढ़ाई करवा सकते है.

धीरे-धीरे आप अपने कंप्यूटर सेंटर या इंस्टिट्यूट को बड़े लेवल पर ले जा सकते है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपके Students का रिजल्ट होता है. अत: बेस्ट टिचर्स लगाकर अपने बच्चों का बेस्ट रिजल्ट लाएं.

आप अपनी इंस्टिट्यूट को ब्रांड में बदल सकते है. इसके बाद आपको किसी संस्था की फ्रैंचाइजी की जरूरत नही होगी. आप अपने सेंटर पर अलग-अलग तरह के कोर्सेस की पढ़ाई करवा सकते है. और अपने ब्रांड के नाम पर ही सर्टिफिकेट इशू करवा सकते है.

अगर आप अपने इंस्टिट्यूट को ज्यादा तेजी विकसित नही कर पा रहे हैं, तो आप कंप्यूटर से भी पैसे कमा सकते है. इसके लिए भी अनेक तरिके है, जिससे आप कंप्यूटर सेंटर में अच्छा-खासा साइड इनकम कमा सकते है.

कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए (Computer Se Paise Kaise Kamaye)

कंप्यूटर से हम ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरिकों से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन आप ऑनलाइन पैसे कमाते है तो प्रतिदिन में हजारों या लाखों रूपयें कमा सकते हैं और यह बिल्कुल सच है, क्योंकि मैं भी घर बैठे लैपटॉप से पैसे कमा रहा हूं.

कंप्यूटर और लैपटॉप से निम्नलिखित तरीको से पैसे कमाए जा सकते है.

#1 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

Affiliate Marketing कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा आइडिया है. एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है कि किसी ऑनलाइन वेबसाइट के सामान को ऑनलाइन शेयर करके बेंचना है. अगर आप सामान बेच देते है तो आपको कुछ कमीशन मिलता है. इस तरह आप डॉलर्स भी कमा सकते हैं.

एफिलिए मार्केटिंग करने के लिए आपको सिर्फ प्रोडक्ट की Affiliate link को आगे शेयर करना है. अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक से प्रोडक्ट खरिदता है तो कमीशन मिलेगा. अधिक जानकारी आप गूगल और यूट्यूब से प्राप्त कर सकते है.

#2 कंप्यूटर से ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाए

अगर आप कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमा सकते है. हालांकि ब्लॉग्गिंग में आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन अगर आप एक बार सफल हो जाते है तो लाखों रूपयें भी आसानी से कमा सकते है.

ब्लॉग्गिंग यानी वेबसाइट जो आप डोमेन और हॉस्टिंग से बना सकते है. उसके बाद अपनी नॉलेज को ब्लॉग पोस्ट के रूप में पब्लिस कर सकते हैं. अगर आपकी वेबसाइट गूगल के पेज पर रैंक करती है तो आप AdSense, स्पोंसर्ड विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि से पैसे कमा सकते हैं.

#3 यूट्यूब से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाए

अगर आपके पास अच्छा कैमरे वाला फोन है तो आप अपने नॉलेज के साथ विडियों बना सकते है और उन्हे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है. अगर आपके विडियों की नॉलेज काफी अच्छी है तो आप यूट्यूब से भी लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए AdSense का अपरोवल ले सकते है. अन्यथा अगर आपका यूट्यूब फैमश है तो आप स्पोंसर्ड विडियों को प्रमोट कर सकते हैं. इससे आप काफी ज्यादा भारी कमाई कर सकते है.

#4 कंप्यूटर की मदद से फ्रिलांसिंग कर पैसे कमाना

फ्रिलासर उस व्यक्ति को कहा जाता है जिसके पास बेचने के लिए स्किल हो. मतलब आप अपने स्किल से लोगों का काम पूरा कर सकते है और उसके बदले में पैसे कमा सकते है, ऐसे लोगों को Freelancer कहा जाता है.

आजकल इंटरनेट पर अनेकों फ्रीलांसर वेबसाइट हैं, जहां से फ्रीलांसर काम प्राप्त कर सकता है. अगर आपके पास Content Writing, Video / Photo Editing, Logo Maker, SEO, Website Designer इत्यादि में से कोई भी Skill है तो आप फ्रीलांसर बन सकते है.

मुख्य फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स

  1. Fiverr.com
  2. Freelancer.com
  3. Peopleperhour.com
  4. Upwork.com इत्यादि.

#5 कंप्यूटर से ई-बुक लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाए

ई-बुक यानी Electric book, जिसे हम इंटरनेट पर ही पढ़ सकते है. आजकल कई लोग ई-बुक को पढ़ना काफी पसंद कर रहे है. क्योंकि ऑफलाइन बुक्स लाना और फिर घर पर उन बुक्स का ढेर लगा देना, अच्छा नही है.

अत: कई लोग ई-बुक को पढ़ना पसंद करते है. आप अपने नॉलेज के आधार पर किसी भी टॉपिक पर ई-बुक लिख सकते है. और इन ई-बुक्स को ऑनलाइन अच्छी कीमत पर बेच सकते है.

ई-बुक बनाने के लिए आप सबसे पहले आर्टिकल MS word या Notepad में लिख दे. इसके बाद PDF बनाकर उसे Canva.com से ऑनलाइन डिजाइन कर ले.

#6 Excel, MS Word, Power Point से पैसे कमाए

अगर आप किसी स्कूल या ऑफिस में काम करते है तो आपको Excel, MS Word, Power Point की जानकारी होना आवश्यक है. क्योंकि इन्ही सॉफ्टवेयर की मदद से आप किसी भी कंप्यूटर सेक्टर में जॉब कर सकते है.

आप अगर इन सभी सॉफ्टवेयर को चलाना सिख जाए तो किसी स्कूल, कॉलेज, दुकान, बैंक या ऑफिस में जॉब कर सकते है. और उनका काम करके दे सकते है. इसके अलावा अगर आपके पास Skill है तो आप Freelancer बन सकते है.

#7 Computer Parts की शॉप खोलकर पैसे कमाए

जैसा की मैने आपको बताया कि भविष्य में कंप्यूटर का काफी ज्यादा स्कॉप है. और अभी वर्तमान में भी ज्यादातर लोग कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग कर रहे है. तो ऐसे मे आप Computer Parts सेलिंग का व्यापार कर सकते है.

इसके अलावा आप इसके साथ ही कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का काम भी साथ में शुरू कर सकते है. आप अपनी दुकान पर कंप्यूटर और लैपटॉप की सेकेंड हैंडेड चीजे भी बेच सकते है, क्योंकि अनेक लोग ऐसी चीजे भी खरिदते है.

#8 Social Media Marketing से पैसे कमाए

आज के समय में Social Media काफी ज्यादा पावरफुल प्लेटफॉर्म बन चुका है. यहां पर वर्तमान में अरबों-खरबों रूपयों का व्यापार होता है. अनेकों कंपनीयां आती है और अपने विज्ञापन देकर अपने प्रोडक्ट्स की सेल्स बढ़ाती है.

इसी तरह आप भी सोशल मीडिया से अनेक तरह से पैसे कमा सकते है. जैसे इंफ्लुएंसर बनना, एफिलिएट मार्केटिंग करना, स्पोंसर्ड विज्ञापन प्रमोट करना इत्यादि. आप सोशल मीडिया से ज्यादा पैसे कमाने के तरिके इंटरनेट पर गूगल और यूट्यूब से जान सकते हैं.

#9 ऑनलाइन क्लासेस के द्वारा पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास अच्छा कंप्यूटर और नेटवर्क क्नेक्शन है तो आप ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर सकते है. आप अपने नॉलेज को लोगों के साथ सांझा कर सकते है. आप फ्री समय में अपने वीडियों बना सकते हैं, और फिर उन्हे कंप्यूटर से एडिट करके अपलोड कर सकते है.

आप किसी संस्था में पढ़ाई करवा सकते है. अन्यथा आप किसी कोर्स पर क्लासेस के वीडियों बनाकर ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है. जहां से लोग स्वयं ही आपके कोर्सेस खरिद लेंगे.

कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट्स-

  1. YouTube,
  2. Google Meet,
  3. Webex
  4. Udemey.com
  5. Doubtnutइत्यादि.

#10 गेमिंग कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कैसे कमाए

कई बार स्टूडेंट कम होते है तो आप गेमिंग कंप्यूटर सेंटर भी साथ में चला सकते है. हालांकि इसके लिए आपको गेमिंग कंप्यूटर पर खर्च करना होगा. और यह बहुत ज्यादा हो जाता है. अत: इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार खोल सकते हैं, अगर आपके पास पर्याप्त बजट हो.

FAQs: Computer Center Se Paise Kaise Kamaye

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो गांव में पैसे कमाने के अनेक तरिके है, लेकिन अगर कंप्यूटर से घर बैठे पैसे कमाने की बात करे तो इसके लिए भी अनेक तरिके हैं. जैसे Blogging, YouTube, Affiliate Marketing, Freelancing इत्यादि.

कंप्यूटर सेंटर खोलकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप फ्रैंचाइजी के तौर पर कंप्यूटर सेंटर खोलते है तो काफी अच्छी कमाई कर सकते है. हालांकि कंप्यूटर सेंटर की कमाई आपके विद्यार्थियों की संख्या पर निर्भर करती है. वैसे भी कंप्यूटर सीखने का सीज़न नही होता है तो विद्यार्थियों की संख्या हर समय काफी अच्छी रह सकती है. अगर मुनाफे की बात करे तो मुनाफा विद्यार्थियों की संख्या और आपके कोर्स पर निर्भर करता है.

कंप्यूटर से आसानी से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन एक ऐसा साधन है, जहां पर आप आसानी से भी लाखों रूपयें कमा सकते है. बसर्ते आपके पास कोई भी Skill होनी चाहिए. हम आपको कुछ आसान तरिके बताते है, जिससे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है. जैसे- Online Survey, Fiverr.com, Article Writing, Affiliate Marketing, Virtual Assistant इत्यादि.

कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए?

कंप्यूटर ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा साधन है और ऑनलाइन हम अनेक तरिकों से पैसे कमा सकते हैं. कंप्यूटर एक वास्तविक दुनिया के समान एक और अलग दुनिया ही है. जहां पर हमे ऑफलाइन की तरह ऑनलाइन भी अनेक तरिके मिलते हैं.जैसे- Blogging, AffiliateMarketing, YouTube, Freelancing, Social Media Marketing, Digital Marketing, Trading, Stack Marketing इत्यादि.

कंप्यूटर से रोज 1000 रूपयें कैसे कमाए?

अगर आप रोज आसानी से 1000 रूपयें कमाना चाहते है तो आप अनेक तरह से 1000 रूपयें बड़े आसानी से कमा सकते हैं. जैसे-Intraday Trading, Freelancing, Online Survey, Photo Editing, Video Editing, Content writing करके इत्यादि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में हमने जाना कि कैसे कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कमा सकते है. इसके अलावा हमने यह भी जाना कि कंप्यूटर से पैसे कैसे कमा सकते है. वैसे देखा जाए तो कंप्यूटर भी एक दुनिया है, जो इंटरनेट के माध्यम से चलती है.

इस इंटरनेट दुनिया में पैसे कमाने के लिए अनेक तरिके है. अत: कंप्यूटर से हम अनेक तरिकों से पैसे कमा सकते हैं. और लाखों रूपयें प्रतिमाह बड़े आसानी से कमा भी सकते हैं. इसलिए आप कंप्यूटर सेंटर अवश्य खोले और साथ ही कंप्यूटर से भी पैसे कमाए.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

1 thought on “कैसे? कंप्यूटर सेंटर खोलें और पैसे कमाए (Computer Se Paise Kaise Kamaye)”

  1. Pingback: 2024 में रोज पैसे कैसे कमाए (Daily Paise Kaise Kamaye) महीने के लाखों रुपए - पैसा ब्लॉग

Leave a comment