महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

अधिकतर House Wife या Ladies यह जानना चाहती है कि महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? पैसा कमाना एक अच्छी बात है क्योंकि पैसा हमारी जिंदगी को आसान बनाता है. इस लेख में, मैं आपको Ladies Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye, के बारे में बताउंगा.

देखा जाए तो देश की महंगाई दिनो-दिन काफी तेजी से बढ़ रही है, और इसलिए अब घर में आदमी के अलावा औरत को भी काम करने की जरूरत है. आज हर चीज के लिए खर्चे दुगुने हो चुके हैं, और इन खर्चों की भरपाई के लिए Ladies को भी काम करना चाहिए.

लेकिन अधिकतर लेडीस अपने घर पर ही रहती है, और वे घर के काम के कारण बाहर जाकर काम भी नही कर पाती है. इसलिए मैं आपके लिए महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, से संबंधित अनेक आइडियाज लेकर आया हूं.

अब आप भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं. गांव की अधिकतर महिलाएं कम पढ़ी-लिखी होती हैं, इसलिए उन्हे काम करने में काफी समस्या होती हैं. लेकिन मैं आपको लिए ऐसे आइडिया लेकर आया हूं जिसकी मदद से आप कम पढ़ी-लिखी होने पर भी पैसे कमा सकती हैं.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए - Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

तो चलिए अब हम आपके सवालों का जवाब देते हैं, जैसे महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए, घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम कौन से हैं इत्यादि.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Mahilaye Paise Kaise Kamaye)

अनुक्रम दिखाएँ

आज के समय में महिलाओं के लिए अनेक तरीके हैं. लेकिन जो महिलाएं घर से बाहर नही जा सकती हैं, वह महिलाएं घर बैठकर भी पैसे कमा सकते हैं. आज पैसे कमाना बिल्कुल भी मुश्किल नही है, बस आपके पास काम करने की लगन, जोश और कठिन मेहनत करने की हिम्मत होनी चाहिए.

भारत की अधिकतर महिलाएं कम पढ़ी-लिखी हैं, अगर महिलाएं कम पढ़ी-लिखी है तो भी महिलाएं पैसे कमा सकती है. इस आर्टिकल में, मैने महिलाओं के लिए पैसे कमाने के आसान तरीके बताएं हैं.

महिलाओं को घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए

अगर आप महिला हैं, और आप घर बैठे पैसे कमाना चाहती है तो आपके पास कुछ आवश्यक चीजें होनी चाहिए. जैसे

  1. एक स्मार्ट मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी.
  2. आपके पास अच्छा इंटरनेट क्नेक्शन होना चाहिए.
  3. दुसरे से बात करने की कला (कम्यूनिकेशन) अच्छी होनी चाहिए.
  4. अपने उज्जवल भविष्य के लिए आपके पास आत्मविश्वास होना जरूरी है.
  5. सबसे जरूरी बात की आपके पास धैर्य होना चाहिए.
  6. आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पैन कार्ड आदि होने चाहिए.
  7. बैंक में स्वयं के नाम का एक खाता होना चाहिए.

नोट: यह ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के लिए काफी जरूरी चीजें हैं, हालांकि ऑफलाइन के लिए अलग-अलग तरह की चीज़ों की जरूरत होगी.

महिलाओं को घर बैठे पैसे कमाने के फायदे

जब महिलाएं काम करती है तो यह कई बार पूछा जाता है कि महिलाओं को पैसे कमाने की क्या जरूरत है, जिसका जवाब आप निम्न बिंदुओं से दे सकते हैं.

महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के फायदे

  1. महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी
  2. इससे से महिलाएं मजबूत बनेगी, और उन्हे अपराधों को सहना नही पड़ेगा
  3. महिलाओं को केवल पुरूष पर निर्भर नही रहना पड़ेगा
  4. अपने उज्जवल भविष्य के लिए पैसे कमाना जरूरी है
  5. पैसे कमा करके महिला को बोझ नही बनना पड़ेगा, वह अपना और अपनो का पालन-पोषण करने योग्य होगी
  6. महिलाओं के पैसे कमाने से पुरुष प्रधान सामज की नाकारात्मकता समाप्त होगी
  7. महिलाए अपना गौरवपूर्ण चरित्र बना सकती है
  8. महिलाएं काम करके समाज में अपना स्थान बना सकती है
  9. अपने काम से महिलाएं हर छोटी-छोटी जरूरतों को खुद पूरा कर सकती हैं

महिलाओं के लिए पैसे कमाने के तरीके (Paise Kaise Kamaye)

आज के समय में महिलाएं किसी से भी कम नही है, बल्कि वह अपना ध्यान स्वयं भी रख सकते हैं. घर बैठे महिलाएं दो तरीके से पैसे कमा सकती हैं, ऑफलाइन और ऑनलाइन. अगर आप कुछ पढी-लिखी है तो आप ऑनलाइन तरीके से पैसे कमा सकती है हालांकि बिल्कुल भी न पढ़ी हुई महिलाएं भी सिखकर ऑनलाइन पैसे कमा सकती हैं.

इसके अलावा ऐसी महिलाएं ऑफलाइन तरीके से भी बहुत ज्यादा पैसे कमा सकती हैं. अगर आपके पास कोई विशेष योग्यता है तो उससे आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकती है.

महिलाओं के लिए पैसे कमाने के दो प्रकार हैं-

  1. ऑनलाइन
  2. ऑफलाइन

महिलाओं के लिए पैसे कमाने के तरीके (ऑफलाइन)

जो महिलाएं कम पढ़ी-लिखी है या बिल्कुल भी पढ़ी-लिखी नही हैं, वे अपने घर रहकर पैसे कमा सकती हैं. ये कुछ आइडिया हैं,

पैसे कमाने के तरीकेप्रतिमाह की कमाईइन्वेस्टमेंट
ब्यूटी पार्लर15000 से 20000 रूपयेंRs. 5000 (Makeup Kit)
टिफिन सर्विस10000 से 15000 रूपयेंRs. 22000+
घर पर ट्यूशन10000 से 12000 रूपयेंRs. 10000+
योगा क्लासेस6000 से 12000 रूपयेंRs. 2000+
मनिहारी का बिज़नेस9000 से 18000 रूपयेंRs. 20000+
अचार पापड़15000 से 25000 रूपयेंRs. 21000+
मैरिज एसिस्टेंट10000 से 25000 रूपयेंRs. 0
सिलाई का काम15000 से 22000 रूपयेंRs. 16000+
लघु उद्योग20000 से 30000 रूपयेंRs. 30000-60000+
पैकिंग का बिज़नेस15000 से 20000 रूपयेंRs. 15000+
कंप्यूटर क्लासेस10000 से 25000 रूपयेंRs. 1.5 lakh+
बेकरी20000 से 30000 रूपयेंRs. 1 lakh+
वित्तीय सलाहकार15000 से 45000 रूपयेंRs. 0
करियर काऊंसलर10000 से 30000 रूपयेंRs. 0
नेटवर्क मार्केटिंग10000 से 50000+ रूपयेंRs. 2000 Almost

#1 ब्यूटी पार्लर खोल कर महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

अधिकतर महिलाएं ब्यूटी पार्लर का शौक रखती हैं, अगर आप ब्यूटी का शौक रखती है तो आप ब्यूटी पार्लर का काम भी शुरू कर सकती है. ब्यूटी पार्लर का काम शुरू करना बेहद आसान है और इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम लगता है.

आप ऑनलाइन 5 से 6 हजार रूपयें में मैकअप किट खरीद सकती हैं और उससे आप मैकअप का काम कर सकती है. प्रत्येक मैकअप पर आप 300 से 600 रूपयें कमा सकती है. आप मैकअप का काम फ्री में यूट्यूब से सिख सकती है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 15000 से 20000 रूपयें
  • समय: 2 घंटे (प्रति मैकअप)

#2 टिफिन सर्विस से महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

टिफिन सर्विस महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा आइडिया है. इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकती है, लेकिन यह बिज़नेस शहरी इलाकों में ज्यादा मुनाफा देना वाला है. क्योंकि अधिकतर ग्रमाणी विद्यार्थी, मजदुर और कर्मचारी शहर में रहने के लिए आते हैं.

आप उन्हे अपनी टिफिन सर्विस दे सकती है, ताकि उन्हे घर का खाना मिले. इसमें आपको टिफिन, बर्तन, गैस पर इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके अलावा खाने की सामग्री का खर्च रोजाना आएगा.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 15000 रूपयें
  • समय: 4 घंटे (खाना बनाने में)

#3 ट्यूशन पढ़ाकर हाउसवाइफ पैसे कमाए

अगर आप 10वीं कक्षा तक पढ़ी-लिखी हैं तो भी आप घर पर ट्यूशन शुरू कर सकती है. ट्यूशन शुरू करने के लिए आपको  सिर्फ बोर्ड, चौक और कुछ दरियों की जरूरत होगी. इसके बाद आप घर पर ही ट्यूशन शुरू कर सकती है और अच्छे पैसे कमा सकती है.

महिलाओं के लिए घर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ट्यूशन है, क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट भी कम होता है और पैसे भी अच्छे मिल जाते हैं. इसके अलावा आपकी भी पढ़ाई चलती रहती हैं.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 12000 रूपयें
  • समय: 5 घंटे (5 क्लासेस के लिए)

#4 योगा क्लासेस देकर महिलाएं पैसे कमाए

आज बहुत सारे लोग योगा के लिए जागरूक हो रहे है, और जागरूकता गांवों में भी फैलती जा रही है. मतलब आप अपने गांव और शहर में योगा क्लासेस शुरू कर सकती है.

आजकल योगा की काफी डिमांड बढ़ रही है, लेकिन लोगों को सही ट्रैनर नही मिल रहा है. अत: आप योगा को ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स से सिखकर योगा क्लासेस शुरू कर सकती है. यह क्लासे आप अपने घर में ही शुरू कर सकती है, जिसके लिए आपको ज्यादा निवेस करने की  भी जरूरत नही है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 6000 से 12000 रूपयें
  • समय: 1 घंटे (सुबह के समय)

#5 मनिहारी का बिज़नेस कर रोज पैसे कमाए

आपने कई बार देखा होगा कि मनिहारी का काम अधिकतर महिलाएँ ही करती है क्योंकि महिलाएं इस काम में एक्सपर्ट होती है. महिलाओं को चूड़ी, बिंदी, नेलपॉलिस, बिंटी जैसे अनेक फैशनेबल चीजों की जानकारी होती हैं.

आप मनिहारी की दुकान अपने घर पर ही शुरू कर सकती है, क्योंकि इसमें आपको केवल एक कमरा चाहिए और बिजनेस के लिए सामान की जरूरत होगी. मनिहारी बिजनेस में आप तीन से चार गुना मुनाफा कमा सकती हैं.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 9000 से 18000 रूपयें
  • समय: 8 से 10 घंटे तक (दुकान खोलने का समय)

#6 अचार व पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू कर लेडी पैसे कमाए

अचार व पापड़ के बिज़नेस को आप भलीभांति जानती होंगे, और शायद आपको अचार व पापड़ बनाना भी आता होगा. अगर आप स्वादिष्ट और अच्छी क्वालिटी के अचार व पापड़ बना लेते हैं तो आप इसका बिजनेस शुरू कर सकती है.

इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नही होगी, हालांकि यहां पर आपको पैकिंग के लिए निवेश करना होगा.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 15000 से 25000 रूपयें
  • समय: 5 घंटे

#7 सिलाई के काम कर Women पैसा कमाए

अगर बैठे पैसे कमाने के लिए सिलाई का काम बहुत अच्छा आइडिया है. कोई भी महिला अपने घर पर सिलाई का काम शुरू कर सकती हैं, जिसके लिए आपको एक सिलाई मशीन, कुछ औजार और धागे की गटी चाहिए होगी.

इसके बाद आप लोगों की सिलाई का ऑर्डर ले सकते है और उन्हे पूरा करके अच्छी कमाई कर सकते है. आप शहर में अनेक कपड़ो की दुकानों पर रेडिमेट कपड़े सिल कर दे सकते है. इस काम को शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 तक का निवेश लगेगा, और मुनाफा बहुत अच्छा मिलेगा. इस काम को घर पर शुरू करने के लिए आपको केवल एक कमरा चाहिए, और सिलाई का काम आप ऑनलाइन सिख सकते हैं.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 15000 से 22000 रूपयें
  • समय: 6 घंटे

#8 लघु उद्योग खोल कर घर बैठे पैसे कमाए

गांव और शहर में शुरू करने के लिए अनेक तरह के लघु उद्योग हैं, जैसे- पापड़, अगरबत्ती, मसाले, फिनाइल, चिप्स और स्नैक्स, डेयरी उत्पाद, सैनिटरी नैपकिन, नारियल का तेल, गेम पार्लर, फूड पार्लर, जूस पार्लर, कस्टमाइज्ड गिफ्ट इत्यादि.

आप किसी भी लघु उद्योग को अपने घर पर छोटी सी जगह में शुरू कर सकते है और इन लघु उद्योग को शुरू करने के लिए निवेश भी कम चाहिए. इसके अलावा अगर आप गरीब है और आप लघु उद्योग शुरू करना चाहती है तो सरकार आपको किफायती दाब पर लोन देती है. इसके अलावा आपको अच्छा बिज़नेस शुरू करने 0पर सब्सिडी भी मिलती है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 20000 से 30000 रूपयें
  • समय: 6 से 8 घंटे

#9 घर बैठे पैकिंग का काम करके महिलाएं पैसे कमाए

आज मार्केट की हर वस्तु पैकिंग होने के बाद हमारे पास पहुंचती है, मतलब पैंकिग का मार्केट बहुत बड़ा है. आप किसी भी कंपनी से पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते है, और अच्छे पैसे कमा सकते है. लेकिन हर कोई कंपनी आप पर आसानी से विश्वास नी करेगा.

अगर आप काम करने के लायक है तो कंपनी आपको काम अवश्य  मिलेगा. इस काम के लिए आपको केवल कुछ पैकिंग का सामान और कुछ आवश्यक छोटी मशीनों की जरूरत होगी. पैकिंग के बिजनेस में आपको 30 से 50 हजार रूपयें निवेश करने होंगे, जिससे आप प्रतिमाह 15000 से 20000 रूपयें का मुनाफा कमा सकते है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 15000 से 20000 रूपयें
  • समय: 5 से 8 घंटें

#10 कंप्यूटर क्लासेस सिखाकर पैसे कमाए

अगर आपके पास कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान है और आपको कंप्यूटर का शौक है तो आप कंप्यटर क्लासेस शुरू कर सकती है. और कंप्यूटर क्लासेस से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकती है. इसके लिए आपको कुछ कंप्यूटर की जरूरत होगी.

इसके बाद आपको किसी भी अच्छी मान्यता प्राप्त कंपनी के साथ जुड़ना होगा, ताकि वह कंपनी अपने ब्रांड नेम के आधार पर आपके स्टूडेंट को सर्टिफिकेट दे सके. उदाहरण के लिए अगर आप RS-CIT कोर्स की कंपनी से जुड़ते है तो आपको RS-CIT से संबंधित बुक्स मिलेगी. और परिक्षा भी RS-CIT के द्वारा ही होगी एवं परीक्षा खत्म होने पर आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 25000 रूपयें
  • समय: 4 या 8 घंटे

#11 महिला बेकरी बिज़नस से पैसा कमाए  

महिलाएं हमेशा खाना बनाने में एक्सपर्ट होती है, और वे नई-नई तरह की स्वादिष्ट चीजे बनाती रहती है. अगर आप इसी तरह नई-नई चीजे बनाती रहती है तो आप बेकरी का बिज़नेस शुरू कर सकती है. इस बिजनेस में आप केक, पेस्ट्री, ब्रेड, डबल रोटी इत्यादि बना सकते हैं.

इस बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नही पड़ेगी, क्योंकि बेकरी बिजनेस में आपको कच्चा माल और कुछ आवश्यक मशीनों की जरूरत होगी. जैसे- मिक्सर, फ्रीज, ऑवन इत्यादि. बेकरी को कम निवेश में शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते है. आप बेकरी बिजनेस में अनेक तरह के नये बनाकर भी बेच सकते है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 20000 से 30000 रूपयें
  • समय: 6 से 8 घंटे

#12 करियर काऊंसलर बनकर लडकियाँ पैसे कमाए

कई महिलाएं ऐसी भी होती है, जिन्हे करियर बनाने की पूरी जानकारी होती हैं. मतलब उनके वे सभी तरीके होते हैं, जिससे कोई भी स्टू़डेंट अपना करियर बना सकता है. अगर आपको पता है कि करियर कैसे बना सकते है तो आप करियर काऊंसलर का काम शुरू कर सकते है.

आप लोगों को एडवाइस दे सकते है कि अपने अपनी स्कूल की पढ़ाई के बाद क्या करे, जिससे वे अपना करियर बना सके. आप करियर आऊंसलर बनकर बहुत अच्छी कमाई कर सकती है क्योंकि नॉलेज की बहुत किमती होती है. अगर आप ज्यादा अच्छी नॉलेज है तो आप ऑनलाइन (यूट्यूब) के माध्यम से ज्यादा लोगों को मोटिवेट कर सकते है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 30000 रूपयें
  • समय: 2 घंटे

#13 नेटवर्क मार्केटिंग से महिलाएं पैसे कमाए

वर्तमान में हमारे देश में नटवर्क मार्केटिंग बहुत तेजी से बढ़ने वाला मार्केट बन चुका है. बहुत सारे विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में 2030 तक नेटवर्क मार्केट सबसे ज्यादा टर्नऑवर देने वाला मार्केट बनेगा. नेटवर्क मार्केटिंग में हम कंपनी प्रोडक्ट को बेचते है और साथ ही लोगों का नेटवर्क बनाते है जो सेलिंग का काम कर सके.

इस नेटवर्क मार्केटिंग में आपको सेलिंग का पैसा मिलेगा, और इसके साथ ही आपने जो अपने नीचे नेटवर्क बनाया है, उससे भी कुछ प्रतिशत कमीशन कमाएंगे. मतलब आपने कंपनी से जुड़ने के बाद अपने सात 50 लोगों को जोड़ लिया. अब 50 लोग भी आपकी तरह सेलिंग का काम करेंगे तो जितना सामान वे बेचेंगे उसका कुछ प्रतिशत आपको मिलेगा. इस आप इस बिजनेस से घर बैठे हर सप्ताह लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 50000+ रूपयें
  • समय: 6 घंटे प्रतिदिन

महिलाओं के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

कई महिलाएं Online पैसे कमाने का तरीका चाहती हैं. अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहती हैं तो निम्न तरीके आपके लिए उपयोगी हैं.

पैसे कमाने के तरीकेप्रतिमाह की कमाईइन्वेस्टमेंट
यूट्यूब10000 से 1+ लाख रूपयें15000 +(For Equipment)
फ्रीलांसिंग10000 से 80000+ रूपयें5000+ (Software Premium)
सोशल मीडिया Influencer25000 से 90000+ रूपयें0
ब्लॉग्गिंग करके10000 से 60000+ रूपयें8000+ (Domain + hosting)
शेयर मार्केट-xxxxxx से UnlimitedUnlimited
केंटेंट राइटिंग10000 से 35000 रूपयें0
Meesho App10000 से 35000 रूपयें0
रेफर करके15000 से 25000+ रूपयें0
डाटा एंट्री15000 से 35000+ रूपयें5000+ (Software Premium)
विडियों या फोटो एडिटिंग20000 से 45000+ रूपयें5000+ (Software Premium)
E-book लिखकर10000 से 40000+ रूपयें5000+ (Software Premium)

#14 यूट्यूब से महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

वर्तमान में पैसे कमाने कमाने के लिए यूट्यूब एक बहुत बड़ा साधन है, क्योंकि यहां पर बिना इन्वेस्टमेंट के, सिर्फ नॉलेज देकर पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब महिलाओं के लिए पैसे कमाने का अच्छा तरीका हैं क्योंकि महिलाओं के पास नॉलेज और स्किल दोनों ही ज्यादा होती है.

अगर आपके पास कोई भी स्किल है तो आप उस स्किल से लोगों का मनोरंजन कर सकती है अन्यथा उन्हे अपनी स्किल सीखा सकती है. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाना होगा. इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन की मदद से शांत कमरे में विडीयों रिकॉर्ड कर सकते है और उसे यूट्यूब पर डालकर पैसे कमा सकते है.

यूट्यूब से आप ऐडसेंस, स्पोंसर्शिप, प्रोडक्ट प्रमोशन के द्वारा पैसे कमा सकते है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 1+ लाख रूपयें
  • समय: 4 से 5 घंटे (वीडियों रिकॉर्ड करना और उसे एडिट करना)

#15 फ्रीलांसिंग से महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

जैसा की मैने आपको बताया कि महिलाओं के पास स्किल काफी अच्छी होती हैं, और उनके अंदर किसी भी काम को करने की लगन ज्यादा होती है. अगर आपके पास भी पसंदीदा स्किल है तो आप उस स्किल से पैसे कमा सकती है, जिसे फ्रीलांसिंग कहते है. और आप जैसे लोगों को फ्रीलांसर कहा जाता है.

अगर आपके पास किसी भी तरह की स्किल हैं, जैसे कंटेंट राइटिंग, विडियों या फोटो एडिटिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, SEO Expert, Finance Consultant इ्त्यादि. तो आप अपनी स्किल के आधार पर फ्रीलांसिंग वेबसाइट, फेसबुक ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप या LinkedIn से काम प्राप्त कर सकते है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 80000+ रूपयें
  • समय: लगभग 4 घंटे (एक Freelancing work को पूरा करने के लिए )

#16 ब्लॉग्गिंग कर महिलाएं ऑनलाइन पैसे कमाए

महिलाओं के पास ज्ञान का खजाना होता है लेकिन अपनी घर गृहस्थी के कारण वह उस ज्ञान का उपयोग नही कर पाती है. अगर आपके पास भी कोई अच्छी नॉलेज हैं, जैसे पढ़ाई, खाना बनाना, डांस, योगा, फिटनेस, करियर नॉलेज, मैकअप इत्यादि, तो आप अपनी नॉलेज को ब्लॉग पोस्ट लिखकर लोगों के साथ शेयर कर सकती हैं.

अगर लोगों को आपकी जानकारी अच्छी लगेगी तो वह आप आपके ब्लॉग यानी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा आएंगे. और अगर आपके ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ जाता है तो Google AdSense, Sponsorship, Affiliate Marketing, E-commerce website, Own Product Promotion इत्यादि से पैसे कमा सकते है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 60000+ रूपयें
  • समय: 5-6 घंटे प्रतिदिन

#17 Meesho App से रोज पैसे कमाए

महिलाओं के पास किसी प्रोडक्ट को सेल करने का गुण काफी अच्छा होता है क्योंकि महिलाए उस प्रोडक्ट का यूज करती है और फिर उन्हे उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छा ज्ञान हो जाता है. इसके बाद वह उस प्रोडक्ट को ऐसे प्रमोट करती है कि उसके पड़ौसी भी वही चीज खरीदते हैं.

अगर आपके पास भी प्रमोशन करने का अच्छा गुण है तो आप Meesho ऐप के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है, और अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकती है. आप Meesho से पहले प्रोडक्ट खरीद सकती है और उसके उसे यूज करके रिस्तेदारों के साथ शेयर कर सकती है. अगर किसी रिश्तेदार को वही प्रोडक्ट चाहिए तो आप Meesho App से उसी प्रोडक्ट को कुछ मार्जिन के साथ बेच सकती है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 1000 से 35000 रूपयें
  • समय: सिर्फ शेयर करने का समय लगता है, जिसमें कुछ सैकेंड ही लगते है.

#18 पैसा कमाने वाला एप्प को रेफर करके Ladies पैस कमाए

क्या आपको पता है कि आपके मोबाइल में ऐसे बहुत सारे ऐप है, जिन्हे रेफर करके आप दिन में 1000 रूपयें से ज्यादा कमा सकती है. यह बिल्कुल सच है कि कई ऐप अपने यूजर को Refer and Earn का प्रोग्राम देती है. जिससे वे उस ऐप को अन्य लोगों के साथ शेयर करके पैसे कमा सके.

आपके मोबाइल में भी अनेक ऐप्लिकेशन होगी, जिसे शेयर करके आप पैसे कमा सकती हैं, जैसे Winzo, PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon, Myntra, Upstox, Gaming Apps इत्यादि. आप किसी Best Refer And Earn Program वाले ऐप को इंस्टॉल करके उसे रेफर कर सकती है और अच्छे पैसे कमा सकती हैं.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 15000 से 25000+ रूपयें
  • समय: रेफर करने के लिए कुछ सैकंड का समय

#19 डाटा एंट्री जॉब कर ऑनलाइन पैसे कमाए

डाटा एंट्री पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, जिसके लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है. हालांकि आप कीबॉर्ड और USB लाकर अपने मोबाइल से जोड़ सकती है. कंटेंट राइटिंग घर बैठे पैसे कमाने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है, और महिलाएं इससे अपना करियर भी बना सकती है.

अगर आप बहुत अच्छा और स्पष्ट लिखना जानती है तो कंटेंट राइटिंग से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकती है. इसके लिए आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए. और इसके अलावा आपको कंटेंट राइटिंग के लिए कुछ सॉफ्टवेयर का थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए. जैसे- MS word, Wordpad, NotePad इत्यादि. इन सॉफ्टवेयर का ज्ञान होने पर आप आसानी से पैसे कमा सकती है.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 15000 से 35000+ रूपयें
  • समय: 5 घंटे प्रतिदिन

#20 E-book लिखकर महिला घर बैठे पैसे कमाए

अगर आपके पास लिखने की अच्छी कला है, मतलब आप आकर्षक तरीके से लिख सकती है तो आप ई-बुक भी लिख सकती है. ई-बुक सामान्य बुक की तरह ही होती है, लेकिन यह बुक आपको केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

अगर बहुत अच्छा लिख सकती है तो आप अपनी ई-बुक को बहुत अच्छे दाम पर ऑनलाइन बेच सकती है. आजकल बहुत सारे लोग ई-बुक पढ़ना ज्यादा पसंद कर रहे है क्योंकि ई-बुक वास्तविक बुक से सस्ती होती है और इसके अलावा ई-बुक के रखरखाव के लिए कोई झंझट नही होती है. कोई भी व्यक्ति आसानी से मोबाइल या लैपटॉप खोलकर ई-बुक पढ़ सकता है और दुबारा बंद कर सकता है.

ई-बुक बनाने के लिए आपके पास कोई नॉलेज होना चाहिए या आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए ई-बुक लिख सकते हैं. और ई-बुक लिखने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए.

प्रतिमाह की कमाई और समय

  • कमाई: 10000 से 40000+ रूपयें
  • समय: 6 घंटे प्रतिदिन

FAQs: Women Paise Kaise Kamaye

अब तक हमने जाना कि महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? चलिए अब हम Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi से संबंधित कुछ FAQs पर चर्चा करते हैं.

गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आप गूगल से भी पैसे कमा सकते है, जैसे ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब. गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाना होगा और इसके बाद Google AdSense का अप्रूवल लेना होगा.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

महिलाएं घर बैठे दो तरीके से पैसे कमा सकती है, ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका.

घर बैठे पैकिंग काम कैसे करे?

आप घर बैठे आसानी से पैकिंग का काम कर सकते है जिसके लिए आपको पैंकिग का सामान और कुछ मशीन चाहिए होगी. इसके बाद आपको किसी कंपनी से कोन्ट्रेक्ट लेना होगा.

रोज पैसे कैसे कमाए?

वर्तमान में रोज पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, जैसे- Share Market, ब्लॉग्गिंग, फ्रीलांसिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि.

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

गांव में आप अनेक तरह से पैसे कमा सकते हैं, जैसे- अचार, पापड़, मोमबत्ती, साबुन, अगरबत्ती इत्यादि बनाने का बिजनेस. और इसके अलावा ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, डाटा एंट्री, कंटेंट राइटिंग, रिसेलिंग इत्यादि.

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम कौनसे हैं?

अगर आप गरीब महिला है तो भी आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकती हैं, जैसे- ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से, ब्यूटी पार्लर से इत्यादि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस Post में, हमने जाना कि महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए? इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जाना. उमीद है कि आपको “Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi” आर्टिकल पसंद आया होगा.

इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट बॉक्स में आसानी से पूछ सकते है और लेख को दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment