Bitcoin क्या है और बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

आप शायद जानते होंगे कि जब क्रिप्टोकरेंसी दुनिया के सामने आई थी, तब बिटकॉइन ने पूरे मार्केट में भूचाल ला दिया था। पिछले कुछ सालों में लोगो ने लाखों करोड़ो रूपयें कमाये हैं, और यह बिल्कुल सच है। बिटकॉइन करेंसी आज भी पूरे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, और इसीलिए लोग जानना चाहते है कि बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए?

अब बात यही आती है कि आखिर Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye? इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा कि बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन क्यों खरीदे, बिटकॉइन कहां से और कैसे खरीदे और इससे पैसे कैसे कमाए इत्यादि।

बिटकॉइन क्या है

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसका कोई भौतिक स्वरूप नही है, मतलब इसे हम छू नही सकते है। यह भी एक तरह की करेंसी है, जिस प्रकार रूपया, डॉलर, लेक, पीसो, यूरो आदि होते हैं। बिटकॉइन को केवल डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है।

यह एक Open-Source Currency है जो सिर्फ इटंरनेट पर उपलब्ध है, और इसका उपयोग हम केवल मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट के जरीए कर सकते है। आप इसका उपयोग ज्यादातर बिजनेस में ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए किया जाता है।

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

मान लिजिए कि आपने सामने वाली कंपनी को 1 बिटकॉइन भेजा, तो वह कंपनी उस 1 बिटकॉइन को वर्तमान मूल्य के आधार पर 16,13,290 रूपयें में बदलकर अपने बैंक प्राप्त कर लेगा। इस तरह बिजनेस में करोड़ों रूपयें का ट्रांजेक्शन बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा होता हैं।

ऐसा माना जाता है कि बिटकॉइन का अविष्कार Stoshi Nakamoto ने  31 अक्टूबर 2008 किया था, हालांकि इसके असली अविष्कारक का अभी तक पता नही चला है। शुरूआती समय में बिटकॉइन की कीमत 0.008$ थी, और यह कीमत भारतीय रूपए से भी कम थी। लेकिन आज इसके एक बिटकॉइन की कीमत लाखों रूपयें में पहुंच चुकी है। और तो और धीरे धीरे इसकी कीमते और भी बढ़ती ही जा रही है।

बिटकॉइन काम कैसे करता है

बिटकॉइन “ब्लॉकचेन” नामक एक डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल करता है, जो बहुत सारे ब्लॉक से मिलकर बनी होती है। और प्रत्येक ब्लॉक बिटकॉइन का एक अकाउंट होता है जिसमें कोई एक व्यक्ति बिटकॉइन का लेन देन करता है। वैसे ये सभी लेन देन बहुत ही पावरफुल कंप्यूटर के द्वारा ऑटोमेटिक नियंत्रित होते है, जिसने माइनर्स कहते है।

जब ब्लॉकचेन में पैसा एक बिटकॉइन वॉलेट से दूसरे वॉलेट में जाता है तो वह लॉक हो जाता है, जिसे बाद में कोई भी व्यक्ति डिलिट या एडिट नही कर सकता है। ब्लॉकचेन पूरी तरह से विकेंद्रीकृत प्रणाली पर चलती है, जिसे किसी भी देश की सरकार, बैंक या कानूनी नियंत्रित नही कर सकता है।

आप ब्लॉकचेन का अध्ययन करते हुए बिटकॉइन के काम करने की प्रणाली को अच्छे से समझ सकते है, और इसके लिए आप कोर्स कर सकते है। लेकिन मैने यहां पर बिटकॉइन कैसे कमा करता है, के बारे संक्षिप्त में और आसान भाषा में समझाया है।

बिटकॉइन का उपयोग क्यों करना चाहिए

लोग क्रिप्टोकरेंसी को खरीदते है और फिर उनका उपयोग ऑनलाइन लेन देन में करते है। और आजकल क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग अनेक जगहों पर किया जाता है, विशेषकर बिज़नेस क्षैत्र में। आपको केवल एक बार क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की जरूरत पड़ती है, जिसे आप अपने क्रिप्टो के वॉलेट में रख सकते है।

इसके बाद मूल्य के उतार-चढ़ाव में आपके सिक्कों की कीमत भी बढ़ती -घटती रहती है। अब आप इन क्रिप्टोकरेंसी यानी बिटकॉइन को किसी भी अन्य व्यक्ति को भेज सकते है। और इसमें आपके बैंक से एक रूपया भी नही कटेगा।

बिटकॉइन का उपयोग मुख्य रूप से दो तरह से करते हैं। पहला, बिटकॉइन का इस्तेमाल बिज़नेस ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते है। और दूसरा, बिटकॉइन का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते है।

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए

चलिए अब आते हैं अपने लेख के सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट पर और जानते हैं बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए। अगर आप बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाना चाहते है तो आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है। आप बिटकॉइन को कम दाम में खरीदकर अच्छे दाम में बेच सकते है। क्योंकि मार्केट में बिटकॉइन के दाम बढ़ते घटते रहते है।

जैसे शुरूआती समय में इसकी कीमत 0.008 डॉलर थी, और फिर धीरे-धीरे बढ़ती हुई इसकी कीमत 2020 में लगभग 45 लाख रूपयें तक पहुंच गयी। और अभी इसकी कीमत 53 लाख रूपयें है। आप इसके घटते बढ़ते मूल्य से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आप इंट्राडे ट्रेडिंग भी कर सकते है।

बिटकॉइन में पैसे इन्वेस्ट कैसे करते है और पैसे कैसे कमाते है? इसके लिए यह आर्टिकल आगे पढते रहे।

बिटकॉइन को कैसे खरीदे और बेचें

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आपको बिटकॉइन खरिदना होगा, और इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (जैसे- WazirX, Unocoin और Zebpay आदि) में Join होना होगा। और वहां पर अपना एक अकाउंट को खोलना होगा ताकि आप बिटकॉइन का लेन देन कर सकते है।

वैसे मैं आपको बता दूं कि बिटकॉइन कोई आधिकारीक कंपनी नही है, क्योंकि यह एक ओपन-सोर्स तकनीक है। इसलिए बिटकॉइन को आप किसी भी एक्सचेंज से खरीद सकते है। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज स्टॉक ब्रोकरेज की तरह ही होते है जो क्रिप्टोकरेंसी निवेश के लिए बिचौलिए की तरह काम करते है।

आप किसी एक एक्सचेंज में शामिल हो सकते है और वहां पर अपना अकाउंट को खोल सकते है। लेकिन एक अच्छे एक्सचेंज को ही चुने ताकि आपको फालतु के चार्जेज न देने पड़े।

मेरी माने तो आप WazirX को जरूर चुने है, जिसे भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आप Debit Card, Net Banking, Credit Card इत्यादि से पैसों का भुगतान करके बिटकॉइन को खरीद सकते है। इसके अलावा आप यहां पर बिटकॉइन के घटते बढ़ते कीमतो को भी देख सकते है।

आपने जितनी कीमत पर बिटकॉइन खरीदे है, उससे ज्यादा कीमत होने पर आप उसे WazirX पर ही वापिस बेच सकत है। इसके लिए आपको WazirX में बिटकॉइन को बेचने का भी विकल्प मिल जाएगा।

बिटकॉइन को कहां से खरीदें

जैसा की मैने आपको बताया कि क्रिप्टकरेंसी के लेन-देन के लिए बहुत सारे एप और वेबसाइट हैं। लेकिन मैं आपको सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज एप्प के बारे में बताऊंगा जो भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय और प्रचलित हैं।

#1. Wazirx क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज

वर्तमान समय में भारत में सबसे पसंदीदा और ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX है। क्योंकि इसमें कोई भी Beginner व्यक्ति आसानी से क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकता है, और बेच सकता है। और तो इसका UI भी काफी शानदार और सरल है जो इसके उपयोग को काफी सरल बना देता है।

WazirX को आप किसी भी प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- Web, Android SmartPhones, Apple iOS Mobile, windows, Mac System आदि। यहां पर आप करीब 100 से ही ज्यादा Cryptocurrencies Pair ट्रेडिंग कर सकते है। और तो और इसमें आपको ट्रांजेक्शन की स्पीड काफी अच्छी है, तभी यह करोड़ो की तादाद में ट्रांजेक्शन को Smoothly हैंडल कर सकता है।

#2. Unocoin क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज

यह भी बिटकॉइन को खरीदने और बेचने के लिए काफी लोकप्रिय एक्सचेंज है। आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर आसानी से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग कर सकते है। इसमें आप बिना किसी चार्ज के जीरो प्रतिशत भुगतान फीस पर बिटकॉइन खरीद सकते है।

इसमें आप लंबे समय के लिए इन्वेस्ट कर सकते है, और तुरंत खरीदकर तुरंत बेच भी सकते है। इसकी मदद से आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग भी कर सकते है।

#3. Zebpay क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज

इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है, अत: इसमें आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते है। बिटकॉइन के लेन देन के लिए आपको यहां पर KYC Document और Pen Card से अकाउंट बनाना है। आप यहां पर बिटकॉइन को खरीदने के अलावा मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग आदि जैसी सुविधाओं के लाभ भी ले सकते हैं।

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए क्या क्या चाहिए

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आपको बिटकॉइन को खरिदना होगा, और मुनाफा देखकर बेचना भी होगा। और इसके लिए आपको किसी भी एक क्रिप्टो एक्सचेंज पर अपना अकाउंट बनाना होगा। लेकिन अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, जैसे-

  1. आपकी व्यक्तिगत पहचान आईडी (आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस)
  2. बैंक डायरी (अकाउंट होल्डर का नाम, बैंक शाखा, IFSC Code, अकाउंट नबंर आदि)
  3. पैन कार्ड (आपका नाम इसमें बिल्कुल सही होना चाहिए)
  4. निवास प्रमाण पत्र (मूल निवास, पासपोर्ट, बिजली बिल)

नोट: इन सब डॉक्यूमेंट की सबसे ज्यादा जरूरत होगी। हालांकि इसके अलावा भी डॉक्यूमेंट की जरूरत हो सकती है, क्योंकि अलग अलग एक्सचेंज के अलग अलग नियम होते हैं।

बिटकॉइन में निवेश के लिए बेस्ट टिप्स

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए सही ढंग से इन्वेस्ट करना जरूरी है, अन्यथा मुनाफे की जगह आपको घाटा हो सकता है।

1. बिटकॉइन में निवेश के जोखिम को समझे: बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने से पहले आपको यह समझना होगा कि इसमें लाभ मिल जा सकता है या नहीं। इसके बारे में आप मार्केट रिसर्च करके पता लगा सकते है। लेकिन अगर आपके पास निवेश करने के लिए कम पैसे है तो आपको बिटकॉइन नही चुनना चाहिए।

2. अपने पोर्टफोलियों में विविधताएं लाएं: इसका मतलब है कि आप अपने पैसों को अलग-अलग जगहों पर सोच समझकर इन्वेस्ट करें। मतलब आप अपने ज्यादा पैसे कम जोखिम वाले जगह पर लगाए, जैसे सरकारी बॉन्ड या इंडेक्स फंड। और फिर आप रियल एस्टेट या कॉर्पोरेट स्टॉक में पैसे लगा सकते है। इसके बाद आप पेनी स्टॉक या बिटकॉइन में कम पैसे लगाए, जहां सबसे ज्यादा जोखिम होता है।

3. छोटे निवेश से शुरूआत करें: ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इन्वेस्ट करना सिखना होगा, और इसके लिए आपको शुरूआती समय में छोटे इन्वेस्ट से ही शुरू करना चाहिए। विशेषकर आपको बिटकॉइन के मामले में कम ही इन्वेस्ट करना चाहिए, क्योंकि क्रिप्टो मुद्राओं की कीमत बढ़ेगी या नही, यह कोई भी नही कह सकता है।

क्या बिटकॉइन निवेश के लिए एक अच्छी क्रिप्टोकरेंसी है

बहुत सारे लोग यह सवाल पूछते है कि क्या बिटकॉइन एक अच्छा निवेश है? तो मैं आपको बता दूं कि कोई भी निवेश स्वाभाविक रूप से “अच्छा” या “बुरा” नही होता है। यह पूरी तरह से आपकी जोखिम सहनशीलता, निवेश रणनीति और वित्तीय लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

अगर बिटकॉइन की बात करें तो आप बिटकॉइन पर रिसर्च करके पूराने रिकॉर्ड और वर्तमान में चल रही स्थितियों को देखते हुए इन्वेसट कर सकते है। वैसे मैं आपको बिटकॉइन का पिछले कुछ वर्षों का हाल बता देता हूं।

जैसा की मैने आपको बताता कि शुरूआत में यानी 2008 में, इसकी कीमत केवल 0.008 डॉलर थी और भारती रूपए से भी कम थी। और फिर 2015 में इसकी कीमत करीब 30 हजार रूपयें तक पहुंच चुकी थी। उस समय भी बिटकॉइन पर ज्यादा लोग ध्यान नही दे रहे थे।

2018 में बिटकॉइन की कीमत लगभग 12 लाख रूपयें तक पहुंच गयी थी, हालांकि इसके बाद इसकी कीमत घटने लगी। लेकिन 2020 में इसकी कीमतों में भूचाल आ गया और इसकी कीमते 14 लाख रूपयें तक पहूंच गयी। और फिर मार्च 2021 तक इसकी कीमते करीब 45 लाख रूपयें तक पहुंच गयी। ध्यान दे कि यह कीमते केवल एक बिटकॉइन की है।

इसके बाद कीमते दूबारा घटी, लेकिन जुलाई 2021 में दुबारा कीमते बढ़ी और यह कीमत करीब 49 लाख रूपयें तक पहूंची। इसके बाद 2022 में इसकी कीमते लगातार कम होती रही। और अभी वर्तमान में इसकी कीमत करीब 53 लाख रूपयें तक पहुंच चुकी है।

बिटकॉइन में निवेश करने के फायदे

अगर आप बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करते है तो इसके कुछ फायदे हैं, जो निम्नलिखित हैं।

  1. बिटकॉइन के लेन देन के लिए ट्रांजेक्शन फीस क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की तुलना में बहुत कम है।
  2. आप बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग से अपने करोड़ो रूपयें को गुप्त करते हुए किसी भी व्यक्ति को भेज सकते है।
  3. आपका बिटकॉइन अकाउंट एक बार बनने के बाद कभी भी ब्लॉक नही हो सकता है।
  4. आपके खरीदे हुए बिटकॉइन की संख्या में कोई भी सरकार, बैंक या व्यक्ति बदलाव नही कर सकते है।
  5. बिटकॉइन की मदद से आप ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते है, और आपकी सभी जानकारीयां बिल्कुल गोपनीय भी रहेगी।
  6. आजकल इंटरनेट पर आपको कुछ वेबसाइट और ऐप मिल जाएंगे जिससे आप फ्री में बिटकॉइन को कमा सकते है।
  7. आप बिटकॉइन को अपने अकाउंट में रूपयें की करेंसी में बिना किसी समस्या के भेज सकते है।
  8. आप बिटकॉइन को दीर्घकालिक होल्ड करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। मतलब आप दुगुना पैसे भी कमा सकते है।

बिटकॉइन में निवेश करने के नुकसान

बिटकॉइन के इस्तेमाल से कुछ नुकसान भी है, जैसे-

  1. बिटकॉइन पर किसी भी देश की सरकार का बिल्कुल भी नियंत्रण नही है, इसलिए इसकी कीमतों में अचानक भारी उतार- चढ़ाव आते रहते हैं। तो इसमें आपको मुनाफे के साथ साथ घाटा होने का भी पूरा खतरा है।
  2. बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है, और इसमें अगर कुछ भी हेरफेर होती है तो आप कानून की मदद नही ले सकते है।
  3. इसमें आपके अकाउंट के हैक होने का खतरा हमेशा बना रहता है, क्योंकि वर्तमान में दुनियाभर के हैकर की नजर बिटकॉइन पर ही है। अगर उन्होने एक बार भी हैक कर दिया तो वे आपके सभी बिटकॉइन को चोरी कर सकते है.
  4. नवंबर 2021 के बाद बिटकॉइन की कीमत लगातार घटती जा रही है, अत: इसमें काफी लोगों को अभी तक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

FAQs – Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye

प्रश्न 1. बिटकॉइन क्या है?

उत्तर: इसके बारे में आपको बता चुका हूं कि यह एक डिजिटल करेंसी है, जिस प्रकार रूपया, डॉलर, यूरो, लेक आदि। यह करेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करती है, और इसके प्रत्येक ब्लॉक को माइनर्स (सुपर कंप्यटूर) के द्वारा मैनेज किया जाता है। बिटकॉइन का इस्तेमाल बिजनेस ट्रांजेक्शन और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कर सकते है।

प्रश्न 2. फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

उत्तर: फ्री में बिटकॉइन कमाने के लिए आजकल इंटरने पर आपको कई वेबसाइट और एप्प मिल जाएंगे, जैसे- Coinswitch Kuber App, WazirX App, Freebitco.in, lolli.com, Moonbit, Icebitcoin, BTC Central, Earth Bitcoin, LuckybitCointTiply, Satosi Hero Carrot App, Odysee App आदि।

प्रश्न 3. बिटकॉइन को कैसे खरीदे?

उत्तर: बिटकॉइन को खरीदने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एप हैं, जैसे- Binance, Bybit, Coinbase, Kraken, WazirX, Unocoin, Zebpay आदि। आप इनमे से किसी भी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते है, और Debit, Credit, UPI, Netbanking, Mobile Banking इत्यादि से पैसों का भुगतान कर सकते है।

प्रश्न 4. Bitcoin से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

उत्तर: बिटकॉइन से आप दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। आप लॉंग टर्म के लिए बिटकॉइन पर निवेश करके पैसे कमा सकते है। और दूसरा आप शॉर्ट टर्म के लिए भी इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है, लेकिन बिटकॉइन में शॉर्ट टर्म इन्वेस्ट करने पर आपको ज्यादा मुनाफा नही मिलेगा। हालांकि यह भी एक पैसे कमाने का तरीका जरूर है।

इन्हें भी पढ़ें –

Conclusion – Bitcoin से पैसे कैसे कमाए

जैसा की मैने आपको बताया कि बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय और महंगी क्रिप्टोकरेंसी है जिसने क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट में भूचाल ला दिया था। आज बहुत सारे लोग बिटकॉइन से पैसे कमाना चाहते है, और इसीलिए मैने यहा आर्टिकल लिखा है।

इस आर्टिकल में, मैने बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए, के बारे में सभी जानकारीयों को विस्तार से बताया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको बिटकॉइन से पैसे कमाने में काफी मदद करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

2 thoughts on “Bitcoin क्या है और बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए”

Leave a Comment