YouTube Short Video वायरल कैसे करें (11 जबरदस्त तरीके)

क्या आप यूट्यूब पर शॉर्ट विडियो बनाते हैं और आपकी विडियो वायरल नहीं हो रही है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि YouTube Short Video वायरल कैसे करें. इस लेख में हम आपके साथ शॉर्ट विडियो को वायरल करने के कुछ बेहतरीन टिप्स शेयर करने वाले हैं.

जब से YouTube में Short Video का Feature चालू किया तो अधिकांश क्रिएटर शॉर्ट विडियो पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं. क्योंकि शॉर्ट विडियो काफी कम समय में वायरल हो जाती है जिससे उनके सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं. और अब आप शॉर्ट विडियो को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके पैसे भी कमा सकते हैं.

यदि आपने हाल फिलहाल में YouTube पर शॉर्ट विडियो बनाना शुरू किया है और आप अपनी विडियो को वायरल करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

YouTube Shorts क्या है?

YouTube Shorts यूट्यूब का एक शॉर्ट विडियो Feature है जो vertical साइज़ में 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड के बीच होते हैं. जिस प्रकार से इन्स्टाग्राम का रील Feature है ठीक उसी प्रकार से यूट्यूब का भी Short विडियो Feature है.

YouTube Short Video वायरल कैसे करें

YouTube Shorts दर्शकों को Shorts वाले ऑप्शन में दिखाई देती है. साथ ही यूजर जब यूट्यूब पर कुछ भी सर्च करते हैं तो भी यूट्यूब शॉर्ट विडियो को दिखाता है.

आजकल सभी क्रिएटर यूट्यूब शॉर्ट विडियो बनाते हैं क्योंकि शॉर्ट विडियो की reach बहुत अधिक होती है, अगर कोई शॉर्ट विडियो वायरल हो जाती है तो इसमें कुछ ही घंटों में लाखों करोड़ों व्यूज आ जाते हैं. इससे यूट्यूब चैनल की भी ग्रोथ होती है.

YouTube Short Video वायरल कैसे करें

चूँकि अभी के समय में खुद YouTube ही शॉर्ट विडियो को प्रमोट कर रहा है इसलिए शॉर्ट विडियो को वायरल करना ज्यादा मुश्किल नहीं है. अगर आप सही डायरेक्शन में काम करते हैं तो आपकी शॉर्ट विडियो 100 प्रतिशत वायरल होगी.

इस लेख में आगे हमने आपको कुछ बेस्ट टिप्स बताये हैं जिनको फॉलो करके आप भी अपनी शॉर्ट विडियो को वायरल कर सकते हैं और अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

#1. एक निच पर विडियो बनाए

कई सारे क्रिएटर YouTube पर किसी भी टॉपिक पर विडियो बना लेते हैं, उनका ऐसा कुछ फिक्स नहीं रहता है कि वह किस टॉपिक पर शॉर्ट विडियो बनायेंगें इसलिए उनकी विडियो वायरल नहीं होती है.

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिये. आप कुछ भी शॉर्ट विडियो YouTube पर अपलोड ना करें. आप पहले एक निच यानि टॉपिक को decide कर लीजिये और फिर उसी टॉपिक से related शॉर्ट विडियो यूट्यूब में अपलोड करें.

इससे आपकी विडियो उन लोगों तक आसानी से पहुँच जायेगी जिन्हें आपके कंटेंट में रूचि है, और आपकी विडियो वायरल होने के साथ सब्सक्राइबर भी बढ़ते हैं.

#2. रोज शॉर्ट विडियो बनाए

ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी फील्ड में सफलता प्राप्त करने के लिए काम में निरंतरता बहुत आवश्यक है. यूट्यूब पर शॉर्ट विडियो वायरल करने के लिए भी आपको नियमित रूप से शॉर्ट विडियो अपलोड करने होंगें.

शुरुवात में आप दिन में कम से कम 2 से 3 शॉर्ट विडियो जरुर अपलोड करें इससे विडियो के वायरल होने के chance बढ़ जाते हैं. यदि आपके पास समय नहीं है तो कम से कम एक विडियो तो प्रतिदिन जरुर अपलोड करें.

#3. कॉपीराइट फ्री मटेरियल का इस्तेमाल करें

आप हमेशा कोशिस करें कि YouTube शॉर्ट विडियो में कॉपीराइट फ्री मटेरियल का इस्तेमाल करें, इससे YouTube पर आपकी वैल्यू भी बढ़ेगी और लोग आपके कंटेंट को देखना पसंद करेंगें.

यदि आप किसी अन्य क्रिएटर का विडियो भी अपने चैनल में अपलोड करते हैं तो इससे ना ही यूट्यूब आपकी विडियो को प्रमोट करेगा और ना ही आपकी विडियो वायरल होगी. क्योंकि यूट्यूब कॉपीराइट मटेरियल पसंद नहीं करता है.

इन्टरनेट पर आपको ढेर सारी ऐसी वेबसाइटें मिल जायेंगीं जहाँ से आप कॉपीराइट फ्री विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं. आप उन विडियो को डाउनलोड करके अपने अनुसार एडिट करके YouTube पर अपलोड कर सकते हैं.

#4. Quality विडियो बनाए

अधिक विडियो अपलोड करने के चक्कर में विडियो की Quality के साथ कभी समझौता ना करें. आपकी विडियो में ऑडियो और विडियो Quality दोनों अच्छी होनी चाहिए. तभी व्यूअर को आपकी विडियो पसंद आयेगी और यूट्यूब भी आपकी शॉर्ट विडियो को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करेगा.

#5. Valuable Content बनाए

हमेशा Valuable Content बनाने पर ध्यान दें जिससे आपके व्यूअर को कुछ नॉलेज मिल सके. आपके विडियो का मतलब व्यूअर को स्पष्ट रूप से समझ में आना चाहिए.

यदि आप मनोरंजन वाली विडियो बनाते हैं तो विडियो देखकर व्यूअर का मनोरंजन होना चाहिए और अगर आप विडियो के माध्यम से कुछ इनफार्मेशन दे रहे हैं तो यूजर को वह समझ में आना चाहिए. ज्यादा विडियो बनाने के चक्कर में कुछ भी कंटेंट ना बना दें.

अगर आपका कंटेंट Valuable होता है व्यूअर विडियो को पूरा देखेंगे और यूट्यूब आपकी विडियो को ज्यादा प्रमोट करेगा और विडियो वायरल होगी.

#6. ट्रेंडिंग टॉपिक पर शॉर्ट विडियो बनाए

ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनायी गयी विडियो के वायरल होने की संभावना सबसे अधिक होती है, क्योंकि ट्रेंडिंग टॉपिक को लोग YouTube पर सबसे अधिक सर्च कर सकते हैं.

आप जिस Niche से related कंटेंट YouTube पर बनाते हैं उससे सम्बंधित कोई भी ट्रेंडिंग टॉपिक आता है तो जितना जल्दी हो सके उस पर विडियो बना लीजिये. ट्रेडिंग टॉपिक से YouTube लोगों की फीड में सबसे पहले दिखाता है जिससे कि अधिक व्यूज मिलते हैं और विडियो वायरल हो जाती है.

#7. विडियो अधिक बड़ी ना बनाए

कई सारे क्रिएटर YouTube Shorts 50 से 60 सेकंड की बनाते हैं जिसके कारण व्यूअर पूरी विडियो नहीं देखते हैं. जब आपकी शॉर्ट विडियो को व्यूअर पूरा नहीं देखते हैं तो YouTube उसे ज्यादा प्रमोट नहीं करता है और शॉर्ट विडियो वायरल नहीं होती है.

आप कोशिस करें 30 से 40 सेकंड का ही शॉर्ट विडियो बनायें जिससे आपकी विडियो को ज्यादा वाच टाइम मिलेगा और YouTube भी खुद आपकी विडियो को अधिक लोगों तक पहुँचायेगा और आपकी विडियो के वायरल होने की संभवाना बढ़ जाती है.

#8. हैशटैग का इस्तेमाल करें

यूट्यूब शॉर्ट विडियो वायरल करने में हैशटैग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आप जिस भी प्रकार की शॉर्ट विडियो बनाते हैं उससे related हैशटैग का इस्तेमाल विडियो में जरुर करें.

हैशटैग का इस्तेमाल करने से जब कोई यूजर यूट्यूब पर उन हैशटैग को सर्च करता है तो YouTube उसे आपकी विडियो को भी recommended करता है जिससे आपकी विडियो के वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है.

#9. हर विडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #shorts का इस्तेमाल करें

यूट्यूब शॉर्ट विडियो को वायरल करने का एक सीक्रेट तरीका यह है कि आप अपनी सभी विडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #shorts हैशटैग का इस्तेमाल करें. इससे YouTube को पता चल जायेगा कि आपकी विडियो शॉर्ट विडियो है और यूट्यूब आपकी विडियो को Shorts सेक्शन में दिखाता है. इससे भी विडियो के वायरल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

#10. शॉर्ट विडियो को 1:1 या 9:16 ratio में बनायें

यूट्यूब शॉर्ट विडियो को वायरल करने के लिए आपको सही अनुपात में विडियो को बनाना होगा. अगर आप किसी भी अनुपात में यूट्यूब पर 30 से 60 सेकंड का विडियो अपलोड कर देते हैं तो वह शॉर्ट विडियो के अंतर्गत नहीं आता है.

शॉर्ट विडियो के लिए आपकी विडियो का अनुपात 1:1 या 9:16 ratio में ही होना चाहिए. अगर आप सही  अनुपात में विडियो बनायेंगें तभी आपकी विडियो YouTube Shorts Feature में आयेगी और वायरल होगी.

#11. फिक्स समय पर शॉर्ट विडियो उपलोड करें

यूट्यूब शॉर्ट विडियो अपलोड करने का एक फिक्स समय रखें इससे आपकी विडियो को वायरल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. आप अपने अनुसार दिन में एक फिक्स समय रख लीजिये और डेली उसी समय पर शॉर्ट विडियो अपलोड करें.

आप किसी भी टाइम पर शॉर्ट विडियो अपलोड कर सकते हैं क्योंकि सभी लोग अपने खाली समय में यूट्यूब पर शॉर्ट विडियो देखते हैं. बस आपको हर दिन विडियो अपलोड करने का समय फिक्स रखना है.

FAQ: YouTube Short Video Viral Kaise Kare

यूट्यूब शॉर्ट विडियो किस अनुपात में बनानी चाहिए?

YouTube शॉर्ट विडियो 1:1 या 9:16 अनुपात में होनी चाहिए.

यूट्यूब शॉर्ट विडियो कितने सेकंड की होती है?

आप 60 सेकंड तक की यूट्यूब शॉर्ट विडियो बना सकते हैं.

यूट्यूब शॉर्ट्स पर व्यूज कैसे मिलते हैं?

यूट्यूब शॉर्ट पर व्यूज प्राप्त करने के लिए आपको अपनी शॉर्ट विडियो को वायरल करना पड़ेगा. यूट्यूब शॉर्ट्स वायरल करने के लिए आप इस लेख में बताये गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है?

वैसे आप किसी भी समय यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो अपलोड कर सकते हैं लेकिन YouTube शॉर्ट को वायरल करने का सही समय सही समय शाम 4 बजे के बाद का है क्योंकि शाम के समय में लोग अधिकतर फ्री रहते हैं और यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो देखते हैं.

आपको एक दिन में कितने शॉर्ट्स अपलोड करने चाहिए?

यदि आपका चैनल अभी नया नया है तो आप प्रतिदिन 2 से 3 शॉर्ट्स अपलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है तो आप दिन में एक शॉर्ट्स भी अपलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष,

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको YouTube Short Video वायरल कैसे करें के बारे में जानकारी दी है. यदि आप भी YouTube पर शॉर्ट विडियो बनाते हैं तो लेख में बताये गए टिप्स को फॉलो करके अपनी विडियो को वायरल कर सकते हैं, और विडियो पर लाखों – करोड़ों व्यूज प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में YouTube शॉर्ट विडियो को वायरल करने से समबन्धित कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment