Upwork से पैसे कैसे कमाए (रोजाना $50 तक कमाए)

Upwork से पैसे कैसे कमाए – आज के समय में हर कोई व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं. लोगों के ऑनलाइन काम करने के सपने को पूरा करने के लिए Freelancing Marketplace बहुत अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. Freelancing Marketplace में आप अपनी स्किल से सम्बंधित कोई भी सर्विस बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको ऐसे ही एक फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है Upwork. अपवर्क दुनिया का सबसे लोकप्रिय फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस में से एक हैं जहाँ पर आप अपनी कई प्रकार की स्किल को बेचने के लिए क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Upwork के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं. इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Upwork क्या है, अपवर्क काम कैसे करता है, अपवर्क पर अकाउंट कैसे बनायें, Upwork से पैसे कैसे कमाए और अपवर्क से कमाये पैसों को कैसे निकालें.

यदि आप भी ऑनलाइन Upwork पर अपनी सेवाएँ बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ें. तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

Upwork से पैसे कैसे कमाए

Upwork के बारे में जानकारी

Company NameUpwork Inc.
CategoryFreelancing Marketplace
FounderFabio Rosati and Stephens Whetstone
CEOHayden Brown
Founded Year2015
Head OfficeSan Francisco, California, United States
Service AreaWorldwide
PlatformWeb & App
Official WebsiteUpwork.com

Upwork क्या है?

Upwork एक फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस है जहाँ पर आप अपनी कोई सर्विस बेच सकते हैं या खरीद सकते हैं. Upwork ग्राहकों और सर्विस प्रदातों को आपस में जोड़ने का काम करता है.

जिस भी क्लाइंट को अपना कोई काम करवाना होता है जो Upwork पर लिस्ट हैं, वह उस काम को Upwork पर पोस्ट कर सकता हैं, और अपने काम के लिए बेस्ट फ्रीलांसर प्राप्त कर सकता है. जब फ्रीलांसर क्लाइंट का काम करके आर्डर डिलीवर कर देता है तो Upwork अपना कुछ प्रतिशत कमीशन रखता है और बाकी का पैसा फ्रीलांसर को Pay कर देता है.

Upwork पर फ्रीलांसर पूरी दुनियाभर से अपने लिए क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग के लिए Upwork एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म है.

यदि आपके पास भी कोई स्किल है तो आप भी Upwork को As a Freelancer ज्वाइन कर सकते हैं और खरीददारों को अपनी सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं. आप एप्लीकेशन और वेब दोनों के रूप में Upwork का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Upwork को किसने बनाया?

Upwork की स्थापना साल 2015 में oDesk कंपनी के दो पूर्व कर्मचारियों Fabio Rosati और Stephens Whetstone के द्वारा बनाया गया था. Upwork एक अमेरिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट में है. आज Upwork दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मार्केट प्लेस है. अभी Fiverr और Freelancer.com के ही पास Upwork से ज्यादा यूजर मौजूद हैं.

Upwork काम कैसे करता है?

Upwork क्लाइंट और फ्रीलांसर के बीच मध्यस्थ का काम करता है. Upwork पर फ्रीलांसर और क्लाइंट दोनों मौजूद रहते हैं.

क्लाइंट जिसे अपना कोई काम करवाना होता है वह As a Client Upwork पर अपना अकाउंट बना सकता है और अपने काम को अपवर्क को पोस्ट कर सकता है, और फ्रीलांसर जो सर्विस बेचना चाहता है वह Upwork पर As a Freelancer अपना अकाउंट बनाता है और अपनी स्किल के अनुसार क्लाइंट के द्वारा पोस्ट किये गए काम के लिए Apply करता है.

यदि क्लाइंट को फ्रीलांसर की प्रोफाइल पसंद आती है और वह उसे अपने काम के लिए सही व्यक्ति लगता है तो क्लाइंट फ्रीलांसर को आर्डर दे देता है.

जब फ्रीलांसर क्लाइंट का काम पूरा करके आर्डर को डिलीवर कर देता है और क्लाइंट काम से संतुष्ट हो जाता है तो क्लाइंट पेमेंट रिलीज़ कर देता है जो कि फ्रीलांसर के Upwork Account में आती है. यह पेमेंट 5 दिनों तक Escrow के रूप में जमा रहता है, ताकि किसी विवाद की स्थिति में क्लाइंट और फ्रीलांसर दोनों के हितों की रक्षा हो सके.

Upwork Commission Structure

Upwork पर फ्रीलांसर जो भी कमाई करते हैं उसका कुछ प्रतिशत कमीशन Upwork अपने पास रखता है और बाकी पैसे फ्रीलांसर को pay कर देता है.

  • यदि फ्रीलांसर $0-$500 की कमाई करता है तो Upwork कुल income का 20 प्रतिशत कमीशन लेता है.
  • यदि फ्रीलांसर $500.01-$10,000 की कमाई करता है तो Upwork कुल income का 10 प्रतिशत कमीशन लेता है.
  • $10,000.01 या उससे अधिक की कमाई पर Upwork कुल income का 5 प्रतिशत कमीशन लेता है.

Upwork पर कौन सी सर्विस बेच सकते हैं?

Upwork के पास सर्विस की एक बड़ी श्रंखला है, आप किसी भी प्रकार की सर्विस को Upwork पर बेच सकते हैं. Upwork पर बेची जाने वाली कुछ प्रमुख सर्विस निम्नलिखित हैं –

  • Data Entry
  • Web Designing
  • App Development (Android & iOS)
  • Content Writing
  • Video Editing
  • Graphic Designing
  • PHP Development
  • WordPress Development
  • Resume Creation
  • Digital Marketing Service
  • Game Development
  • Translation
  • Transcription
  • Song Writing
  • Voice Over

Upwork पर Seller Account कैसे बनायें?

Upwork से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें एक Seller Account बनाना पड़ता है जिसे कि आप बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं. जब आपका Seller Account कम्पलीट और Well Optimize रहेगा तभी आपके पास ग्राहक काम करवाने के लिए आयेंगें. आपको अपनी प्रोफाइल में स्पष्ट रूप से बताना चाहिए कि आप क्या बेचने वाले हैं.

ध्यान दें Upwork पर अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए. यदि आपकी आयु 18 साल से कम की है तो आप अपने परिवार के किसी सदस्य जिसकी उम्र 18 से अधिक है उसके नाम से अकाउंट बना सकते हैं.

Upwork पर एक सेलर अकाउंट बनाने की कम्पलीट प्रोसेस नीचे हमने आपको बताई है.

स्टेप 1 – सबसे पहले आप गूगल पर Upwork लिखकर सर्च करें और Upwork की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये.

स्टेप 2 – Upwork की वेबसाइट में सबसे ऊपर Sign Up का ऑप्शन मिलेगा, आप इस पर क्लिक कर लीजिये.

स्टेप 3 – Upwork आपसे पूछता है कि आप किस रूप में Upwork को ज्वाइन करना चाहते हैं, Client के रूप में या Freelancer के रूप में. चूँकि आप Upwork से पैसे कमाना चाहते हैं इसलिए “I am a Freelancer looking for work” को सेलेक्ट करें और Apply As Freelancer बटन पर क्लिक करें.

Join Upwork as a freelancer

स्टेप 4 – अगले स्टेप में आपके सामने joining form ओपन हो जायेगा, यहाँ पर आप Continue With Google पर क्लिक करें और फिर अपनी Gmail ID को सेलेक्ट करें.

Gmail ID को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी Country सेलेक्ट करनी है और Upwork की Terms & Policy को accept करके Create My Account पर क्लिक कर लेना है.

Create account in upwork

स्टेप 5 – आपके द्वारा रजिस्टर किये गए Gmail ID पर Upwork की तरफ से एक Confirmation ईमेल भेजी जायेगी, आप अपने Inbox को चेक करें और Upwork की मेल को ओपन करके Verify Mail पर क्लिक कर लेना है.

स्टेप 6 – मेल को Verify करते ही आप next स्टेप में redirect हो जायेंगें, यहाँ पर आप Get Started पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको कुछ question पूछे जायेंगें, आप अपने अनुसार सबसे relevant answer को सेलेक्ट कर सकते हैं. ये प्रश्न कुछ इस प्रकार से होते हैं –

  • क्या आपने पहले फ्रीलांस किया है?
  • फ्रीलांसिंग के लिए आपका सबसे बड़ा लक्ष्य क्या है?
  • आप कैसे काम करना चाहेंगे? (इसे स्किप कर सकते हैं)
  • आप हमें अपने बारे में कैसे बताना चाहेंगे? (आप LinkedIn से इम्पोर्ट कर सकते हैं, या अपना Resume अपलोड कर सकते हैं, या फिर manually बता सकते हैं).

स्टेप 7 – यदि आप अपने बारे में manually Upwork को बताना चाहते हैं तो Fill out Manually पर क्लिक करना है, और अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट करना है. प्रोफाइल को कम्पलीट करने के लिए आपको निम्नलिखित Details को fill करना है –

  • आप अपनी स्किल के बारे में बतायें और Next, Add Your Experience पर क्लिक करें.
  • अपना Work Experience बतायें और Next पर क्लिक करें.
  • अपनी एजुकेशन डिटेल fill करें.
  • अपनी पसंदीदा Language को सेलेक्ट करें.
  • आपके पास जो भी स्किल हैं उन्हें सेलेक्ट करें.
  • अपने बारे में एक संक्षिप्त Bio लिखें.
  • अपनी Main Service की केटेगरी और सब केटेगरी को सेलेक्ट करें.
  • अपना hourly चार्ज दर्ज करें, यानि आप एक घंटे का कितना पैसे चार्ज करेंगें.
  • अपनी एक प्रोफेशनल प्रोफाइल पिक्चर को सेट करें और Save पर क्लिक कर लीजिये.
  • अब आपको अपना एड्रेस और मोबाइल नंबर भी fill करना है.
  • यह सब fill करने के बाद आपको Check Your Profile पर क्लिक करना है और आपकी प्रोफाइल आपके सामने Show हो जायेगी, यहाँ पर Submit Profile पर क्लिक करके अपना अकाउंट सबमिट कर लीजिये.

तो इस प्रकार से आप Upwork पर अपना कम्पलीट प्रोफाइल सेटअप कर सकते हैं. आप ऐसी प्रोफाइल बनायें जो ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच सकती है तभी आपको Upwork पर अधिक से अधिक काम मिलेगा.

Upwork पर क्लाइंट कैसे पाए?

Upwork पर जॉब पाना इतना भी आसान नहीं है जितना कि आपको लगता है, लेकिन हाँ यह ज्यादा भी मुश्किल नहीं है. हालाँकि आपको अपना पहला प्रोजेक्ट प्राप्त करने में कुछ समय जरुर लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप आर्डर डिलीवर करके क्लाइंट से अच्छी रेटिंग प्राप्त कर लेते हैं तो आपको धीरे – धीरे इतने आर्डर मिलना शुरू हो जायेंगें कि आपको काम के लिए खुद मना करना पड़ेगा.

Upwork पर जॉब प्राप्त करने के लिए आप As a Freelancer अपना अकाउंट बनायें और अपनी प्रोफाइल को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करें. Upwork पर आपको क्लाइंट दिलाने के लिए आपको प्रोफाइल बहुत महत्वपूर्ण फैक्टर है, क्योंकि क्लाइंट कोई भी काम देने से पहले आपकी प्रोफाइल को चेक करते हैं.

जब आप अपनी प्रोफाइल को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कर लेंगें तो निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करके आप Upwork पर अपना पहला क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं.

  • अपने Upwork Account में Login करें, और Nevigation Menu में Find Work पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको क्लाइंट के द्वारा की गयी Request Show होंगीं. जो Recent Request होगी वह सबसे ऊपर show होगी और जो पुरानी Request होगी वह नीचे show होती हैं.
  • जो Request आपकी सर्विस के according होगी उस पर क्लिक कर लीजिये.
  • नए पेज में आपको क्लाइंट की Detail show हो जायेंगीं. आप अपना Proposal भेजने के लिए Submit Proposal  पर क्लिक करें.
  • अब काम के related कम्पलीट Proposal  बनाकर Proposal  को सबमिट कर लीजिये. इसमें अपना चार्ज, डिलीवरी समय आदि सभी आपको तय करना होता है.

अब आपका Proposal क्लाइंट के पास चला जाता है, और क्लाइंट आपके Proposal और प्रोफाइल करता है. अगर क्लाइंट को सब ठीक लगता है तो वह आपको आर्डर कर देगा. तो कुछ इस प्रकार से आप Upwork पर क्लाइंट प्राप्त करते हैं. Fiverr की तरह आपको Upwork पर गिग नहीं बनानी पड़ती है.

Upwork से पैसे कैसे कमाए?

आप Upwork को As a Freelancer ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आपके पास जो भी स्किल है उसे आप अपनी प्रोफाइल में स्पष्ट रूप से mention करें.

इसके बाद Upwork पर क्लाइंट जो भी काम पोस्ट करते हैं उस पर अपना Proposal बनाकर क्लाइंट को भेजिए, यदि क्लाइंट को आपका ऑफर और प्रोफाइल पसंद आती है तो वह आपको आर्डर करते हैं. और फिर आप तय समय पर काम को डिलीवर करने के बाद अपना पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

जब आप किसी क्लाइंट का आर्डर डिलीवर करते हैं तो उसे रेटिंग देने के लिए भी कहें, क्योंकि प्रोफाइल में अच्छी रेटिंग आपको आगे काम दिलाने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. Upwork पर क्लाइंट अक्सर ऐसे फ्रीलांसर को प्रोजेक्ट देते हैं जिनके पास अच्छी रेटिंग होती है.

Upwork से पैसे withdrawal कैसे करें?

Upwork से कमाये हुए पैसों को आप आसानी से अपने PayPal या Payoneer अकाउंट में withdrawal कर सकते हैं. Upwork से आप न्यूनतम $5 का पेमेंट ले सकते हैं. यदि आप चाहते हैं Upwork Automatic आपके अकाउंट में पेमेंट ट्रान्सफर कर दें तो इसके लिए आपके Upwork अकाउंट में न्यूनतम $100 हो चाहिए.

$100 में Upwork 5 दिन बाद फ्रीलांसर का पैसा उसके selected अकाउंट में भेज देता है. पेमेंट withdrawal करते समय Upwork $1 चार्ज करता है. Upwork से पैसे withdrawal करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने अपवर्क सेलर अकाउंट में Login कर लीजिये.
  • यहाँ पर Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • Get Paid वाले बटन पर क्लिक करें.
  • अपना PayPal अकाउंट जोड़ें.
  • Payment Schedule सेट करके Next पर क्लिक करें.
  • 3 दिनों के अन्दर आपका Payment Method एक्टिव हो जायेगा और आप अपने कमाये हुए पैसों withdrawal कर सकते हैं.

यदि आपके अकाउंट में $100 हो जाते हैं और आप एक सप्ताह तक पेमेंट redeem नहीं करते हैं तो Upwork पेमेंट को Automatic आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

यदि आपके पास भी कोई स्किल है और आप अपने लिए अधिक से अधिक क्लाइंट प्राप्त करना चाहते हैं तो Upwork आपके लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म साबित हो सकता है. Upwork के पास बहुत अधिक संख्या में क्लाइंट हैं जो अपने काम को Upwork में पोस्ट करते हैं.

FAQ: Upwork Se Paise Kaise Kamaye

Upwork क्या है?

Upwork एक फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप अपनी स्किल से related सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं.

Upwork से पैसे कैसे कमाए?

आप Upwork पर फ्रीलांसिंग करके अपनी स्किल बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Upwork से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह इस बात पर depend करता है कि आप किस प्रकार की सर्विस दे रहे हैं और अपनी सर्विस के लिए कितना चार्ज कर रहे हैं.

Upwork से कमाए पैसे कैसे मिलते हैं?

Upwork से कमाये हुए पैसों को आप आसानी से अपने PayPal Account के द्वारा withdrawal कर सकते हैं. जब आपके Upwork अकाउंट में $100 कम्पलीट हो जाते हैं तो Upwork Automatic पैसे आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

Upwork किस देश की कंपनी है?

Upwork एक अमेरिका आधारित फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस है जिसका हेड ऑफिस California, United States में स्थित है.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Upwork क्या है और Upwork से पैसे कैसे कमाए की कम्पलीट जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, और इस लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी.

यदि आपको Upwork में काम करते हुए कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और घर बैठे काम करके पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

1 thought on “Upwork से पैसे कैसे कमाए (रोजाना $50 तक कमाए)”

Leave a Comment