ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paisa Kamane Wala App Download)

Share Market Se Paise Kaise Kamaye App: आजकल ट्रेडिंग काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है, क्योंकि ट्रेडिंग से हम घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं। कुछ लोग ऐसे भी है जो हर दिन सिर्फ कुछ ही घंटों में हजारों – लाखों रुपये कमा रहे हैं। आप भी ट्रेडिंग की मदद से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले ट्रेडिंग सीखनी होगी। क्योंकि ट्रेडिंग में हमेशा प्रॉफिट नहीं होता है, बल्कि कई बार लॉस भी होता है। अगर आप जानना चाहते है कि ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको Trading Se Paisa Kamane Wala Apps की जरूरत पड़ेगी। इस आर्टिकल में, मैं आपको 12 बेस्ट ट्रेडिंग से पैसे कमाने वाला ऐप के बारे में बताऊंगा। पैसा कमाने वाला ट्रे़डिंग ऐप की मदद से आप आसानी से शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। इसके अलावा आप इन ट्रेडिंग ऐप को रेफर करके भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

तो बिना देर किया शुरू करते है इस लेख को जिसका टॉपिक है – Trading Se Paise Kaise Kamaye App.

पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करें

ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न चार स्टेप को फॉलो करना होगा।

ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paisa Kamane Wala App Download)
  • सबसे पहले एक ऑनलाइन ब्रोकर चुनें।
  • अब अपना एक डिमेट या ट्रेडिंग अकाउंट ऑपन करें।
  • इसके बाद अपने डिमेट अकाउंट में लॉगिन करें और कुछ पैसे जमा करें।
  • अब आप किसी अच्छे स्टॉक को एनालिसिस करने के बाद ट्रेडिंग शुरू कर सकते है।

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि Online Trading Se Paise Kaise Kamaye?

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Karke Paisa Kaise Kamaye)

शेयर मार्केट से पैसे कमाना आसान काम नहीं है, लेकिन ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। मतलब अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के तरीकों को समझ लेते हैं तो आप लाखों रुपये कमा सकते है।

ट्रेडिंग का मतलब होता है शेयर मार्केट में पैसे लगाना। ट्रेडिंग अनेक प्रकार की होती हैं, जैसे- इंट्राडे ट्रेडिंग, स्कॉलपिंग ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेड और पॉजिशनल ट्रेड। अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इन सभी के बारे में पता होना चाहिए।

1. इंट्राडे ट्रेडिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग को डे ट्रेडिंग भी कह सकते है, क्योंकि इस तरह की ट्रेडिंग एक दिन के लिए मार्केट खुलने से लेकर बंद होने तक होती है। इसके बाद अगले दिन दोबारा से ट्रेडिंग यानी निवेस किया जाता है। इसमें शेयर को उसी दिन खरीदकर बेचा जाता है।

ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा।

  • सबसे पहले ट्रेडिंग के लिए Goal सेट करें,
  • अपने निवेस के लिए रिसर्च करें,
  • सही समय देखकर ट्रेडिंग करें,
  • ज्यादा क्वांटिटी में स्टॉक्स खरीदें,
  • Stop Loss ऑप्शन का उपयोग करें,
  • मार्जिन नियम का उपयोग करें,
  • हाई क्वालिटी स्टॉक को खरीदें,
  • ऑवर ट्रेड करने से बचें,
  • रिस्क लेने की क्षमता रखे,
  • मार्केट की अफवाहों से सावधान रहे,
  • इंट्राडे ट्रेडिंग के नियमों को जरूर समझे।

2. स्कालपिंग ट्रेडिंग

स्कॉलपिंग ट्रेडिंग, इंट्राडे ट्रेडिंग का ही एक हिस्सा है, जिसमें निवेशक बहुत ही कम समय के लिए यानी 15 से 30 मिनट या आधे से एक घंटे के लिए किसी शेयर को खरीदकर बेच देते हैं। हालांकि, इस तरह की ट्रेडिंग बहुत ही प्रोफेशनल लोग करते है क्योंकि इसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता है।

3. स्विंग ट्रेड

यह एक ऐसी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी है, जिसमें किसी शेयर को शॉर्ट से लेकर मीडियम टर्म के लिए खरीदा जाता है, मतलब 1 सप्ताह से लेकर 1 महीने तक। इस तरह की ट्रेडिंग निवेशकों के लिए हमेशा से फायदेमंद रही है, क्योंकि इसमें किसी स्टॉक में पैसा लगाने के बाद टारगेट प्रोफिट को हासिल करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

4. पॉजिशनल या लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग

यह सबसे फायदेमंद ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी है, जिसे पॉजिशनल या लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग कहा जाता है। इसमें निवेशक लंबे समय के लिए शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाते हैं। लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग से बहुत अच्छा लाभ मिलता है।

ट्रेडिंग करके पैसा कमाने वाला ऐप्स (Trading Se Paisa Kamane Wala Apps)

अभी हमने जाना कि ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? चलिए अब मैं आपको ट्रेडिंग से पैसे कमाने वाले ऐप के बारे में बताता हूँ। इन ऐप की मदद से आप बहुत आसानी से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है और मस्त कमाई कर सकते हैं।

Best Trading AppsDownloadsRating out of 5 stars
1. Upstox10 M+10. Flyers
2. Groww50 M+4.2
3. Angle One50 M+4.4
4. Zerodha10 M+3.8
5. Sharekhan5 M+4.5
6. Motilal Oswal5 M+3.8
7. ICICI Direct1 M+4.5
8. 5Paisa10 M+4.3
9. Olymp Trade100 M+3.2
10. Fyers1 M+4.5
11. IIFL5 M+4.4
12. Guru Trade 710 M+4.4

1. Upstox Pro

Upstox एक बहुत अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जिससे कोई भी यूजर Stocks, IPOs, Mutual Funds, Commodities, Currencies और F&Os में निवेश कर सकता है। यह भारत के सबसे बड़े ब्रोकरेज ऐप की लिस्ट में आता है। इस एप्लीकेशन को रवि कुमार और विश्वनाथ ने मिलकर बनाया है, जो आज 10 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के लिए एक पॉपुलर ट्रेडिंग ऐप है।

क्या आपको पता है कि इसमें भारत के अमीर इंसान “रतन टाटा” ने खुद भी इन्वेस्टमेंट किया है। अपस्टोक्स से बहुत सारे छोटे-बड़े सभी लोग इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए यह एक बहुत अच्छा ऐप है क्योंकि इससे आप किसी भी स्टॉक के लिए रिसर्च भी कर सकते है। आपको इसमें बेहतरीन स्टॉक खरीदने के लिए बहुत सारे फीचर्स भी मिलेंगे, जिससे आपकी ट्रेडिंग काफी आसान हो जाएगी।

App NameUpstox – Stocks & Demat Account
Downloads10 M+
Rating (Reviews)4.4 Stars (381 K)
Offered byUpstox – Stock Market Trading & Demat Account App
Released OnSep 13, 2021
Refer and EarnRs. 100
Account Opening ChargeFree
Upstox Download LinkUpstox Pro Download

Upstox से पैसे कैसे कमाए

Upstox से पैसे कमाना काफी आसान है जिसके लिए काफी सारे तरीके हैं, जैसे-

  • ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
  • IPO में निवेश करके पैसे कमाए
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमाए
  • इसमें गोल्ड खरीदकर भी पैसे कमा सकते है
  • अपस्टॉक्स को रेफर करके पैसे कमा सकते है

2. Groww

Groww ऐप भी Upstox की तरह एक बहुत अच्छा पॉपुलर ट्रेडिंग ऐप है, जिसकी मदद से आप आसानी से बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर खरीद सकते है। इसकी ऐप से आप स्टॉक मार्केट, म्यूच्युअल फंड, IPO और फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे फाइनेंसियल प्रोडक्ट में निवेश कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को Nextbillion Technology ने अप्रैल 2016 में लॉन्च किया था। इसके सीईओ ललित केशरे और साथी हर्ष जैन, ईशान बंसल और नीरज सिंह हैं। 

आपको इसमें इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे, जैसे Stocks, Mutual Funds, IPOs, Digital Gold, FD आदि। इसके अलावा इससे Bills का भुगतान और रिचार्ज भी कर सकते है। इसमें Scan & Pay on UPI जैसे मज़ेदार फीचर्स भी मिलते हैं। आप इसमें किसी भी स्टॉक को Analysis करके खरीद सकते है।

App NameGroww Stocks, Mutual Fund, UPI
Downloads50 M+
Rating (Reviews)4.2 Stars (1 M)
Offered byGroww: All Things Finance
Released OnSep 22, 2016
Refer and EarnRs. 100
Account Opening ChargeRs. 0

Groww से पैसे कैसे कमाए

Groww ऐप में ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना एक अकाउंट बनाना होगा और साथ ही आपको एक डिमेट अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे, जिन्हें आप निवेश करना चाहते है। पैसे जमा करने के बाद आपको कोई अच्छा स्टॉक ढुंढना है, जिसमें आप इन्वेस्ट करना चाहते है। ग्रो ऐप में आपको किसी भी स्टॉक को एनालिसिस कर सकते है, और एक स्टॉक में निवेश कर सकते है।

आप इसमें स्टॉक मार्केट के अलावा म्यूचुअल फंड, एफडी, आईपीओ जैसे फाइनेंसियल प्रोडक्ट में निवेश करके भी पैसे कमा सकते है। अगर आप फ्री में पैसे कमाना चाहते है तो आप ग्रो ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है।

3. Angle One

Angel One एक बहुत अच्छा इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग ऐप है, जिसकी मदद से आप Stocks, F&O, IPO और Mutual Funds में निवेश कर सकते है। आप इसकी मदद से लोन भी ले सकते है। आप इसमें Paperless प्रक्रिया द्वारा बहुत ही आसानी से अपना अकाउंट बना सकते है। इसमें ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए एडवांस चार्ट की सुविधा दी जाती है जिससे आप किसी भी स्टॉक को आसानी से एनालिसिस कर सकते है।

आप इसमें बहुत आसानी से फ्यूचर और ऑफ्शन ट्रेडिंग कर सकते है। आप इसमें इसमें Custom Watchlists बना सकते है, जिसमें आप अपने अच्छे स्टॉक्स को लिस्ट करके रख सकते है। Angel One की एक बहुत अच्छी बात है कि आप इसमें बिल्कुल फ्री में अपना डिमेट अकाउंट बना सकते है।

App NameAngel One: Stocks, Mutual Fund
Downloads50 M+
Rating (Reviews)4.4 Stars (1 M)
Offered byAngel One – Stock Market, Demat Account & IPO
Released OnDec 11, 2015
Refer and EarnRs 200 to Rs 1000
Account Opening ChargeFree
Download LinkAngel One App Download

Angle One से पैसे कैसे कमाए

Angel One से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें साइन अप करना होगा, और फिर एक डिमेट अकाउंट बनाना होगा जो कि बिल्कुल फ्री है। इसके बाद आप इसमें Nifty और Sensex में लिस्टेड स्टॉक्स को खरीद सकते है। आप इसमें स्टॉक मार्केट के अलावा म्यूचुअल फंड, आईपीओ, फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग करके भी पैसे कमा सकते है। इसके अलावा Angel One को रेफर फ्री में बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

4. Zerodha

Zerodha App भारत का सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग ऐप है, जिसके 10 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। इस एप्लीकेशन को भारत की सबसे भरोसेमंद डिमेट और ब्रोक्रेज कंपनी “Zerodha Broking Limited” संचालित करती है। इस ऐप को नितिन कामथ ने 2010 में लॉन्च किया था, और आज यह भारत की सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग एप्लीकेशन है। यह ऐप SEBI, BSE, MCX, CDSL ओर NSE से सर्टिफाइड हैं।

यह ट्रेडिंग के लिए एक बहुत अच्छा ऐप है क्योंकि आप इसमें किसी भी स्टॉक को अच्छे से एनालिसिस कर सकते है। इसमें आपको एडवांस चार्ट्स की सुविधा मिलती है, जिससे आप एक अच्छा स्टॉक ढूंढ सकते है। ध्यान दे कि ज़ीरोधा में ट्रेडिंग के लिए बहुत कम चार्ज लगता है, इसलिए लोग इसे बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं।

App NameZerodha Kite – Trade & Invest
Downloads10 M+
Rating (Reviews)3.8 Stars (338 K)
Offered byZerodha
Released OnJun 27, 2019
Refer and Earn10% of the brokerage they pay and 300 reward points for each refer
Account Opening ChargeRs. 200

Zerodha से पैसे कैसे कमाए

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, इसके लिए Zerodha एक बहुत अच्छा ऐप है। आप इस ऐप में बहुत आसानी से स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते है। इससे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना डिमेट अकाउंट बनाना होगा, और फिर इसमें कुछ पैसे जमा करने होंगे। इसके बाद आप लॉन्ग और शॉर्ट टर्म के लिए कोई भी शेयर खरीद सकते है। आप इसमें स्टॉक मार्केट के अलावा Mutual Fund, IPO, SIP, Currency, Equity, Commodity, Bonds इत्यादि जगहों पर भी निवेश कर सकते हैं।

आप ज़ीरोधा ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है जो कि बहुत अच्छा और आसान तरीका है। आप इसे रेफर करके ब्रोकरेज का 10% कमीशन प्राप्त कर सकते है। और इसके अलावा 300 रिवार्ड पॉइट्स भी प्राप्त कर सकते है।

5. Sharekhan

Sharekhan भी एक अच्छा भारतीय ट्रेडिंग ऐप है, जिससे आप बहुत आसानी से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। आप इसकी मदद से Stocks, Mutual Funds, Currency, Commodities आदि में निवेश कर सकते है। आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, जिसके 5 मिलियन से ज्यादा Downloads हैं। यह एक विश्वसनीय ट्रेडिंग ऐप हैं, इसलिए बहुत सारे लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं।

App NameSharekhan: Demat & Trading App
Downloads5 M+
Rating (Reviews)4.5 Stars (102 K)
Offered bySharekhan Limited
Released OnMar 10, 2017
Refer and EarnRs. 400
Account Opening ChargeRs. 0

Sharekhan से पैसे कैसे कमाए

Sharekhan App से ट्रेडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना डिमेट अकाउंट बनाना होगा। आप इसमें केवल 15 मिनट में बिल्कुल फ्री डिमेट अकाउंट बना सकते है। इसके बाद आप इसमें बहुत आसानी से किसी भी स्टॉक में निवेश कर सकते है, और मस्त कमाई कर सकते है। आप इसे रेफर करके भी बहुत सारे पैसे कमा सकते है, वो भी बिल्कुल फ्री में।

6. Motilal Oswal

Motilal Oswal एक बहुत अच्छा Trading से पैसा बनाने वाला App है, क्योंकि आप इसमें एक ही क्लिक में किसी स्टॉक को खरीद और बेच सकते है। इस एप्लीकेशन को यूज़ करना काफी आसान है। आप इसमें चार्ट्स की मदद से बहुत आसानी से एक अच्छा स्टॉक खोज़ सकते है। यह एक तरह का One-Stop ऐप है क्योंकि आप इस एक ऐप से Stocks, Mutual Funds, US Stocks, Smallcase, IPO और Bonds/FD में निवेश कर सकते है।

आप इसमें बिल्कुल फ्री में Expert Research का फायदा ले सकते है। इस ऐप की एक मजेदार बात है कि आप इसमें 1 महीने के लिए बिना ब्रोकरेज़ चार्ज के ट्रेडिंग कर सकते है।

App NameMotilal Oswal Stock Market App
Downloads5 M+
Rating (Reviews)3.8 Stars (105 K)
Offered byMotilal Oswal Asset Management Company Ltd
Released OnNov 2, 2015
Refer and Earn10% lifetime brokerage sharing
Account Opening ChargeFree

Motilal Oswal से पैसे कैसे कमाए

Motilal Oswal में आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है, जिसके लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना एक डिमेट अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको इसमें कुछ पैसे जमा करने होंगे ताकि आप ट्रेडिंग कर सकते है। ऐप में पैसे जमा करने के बाद आप बहुत आसानी से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। आपको इसमें ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे बेस्ट स्टॉक के ऑप्शन मिल जाएंगे।

मोतिलाल ओसवाल में ट्रेडिंग के अलावा पैसे कमाने के लिए और भी काफी सारे तरीके हैं। आप इस ऐप को रेफर करके फ्री में बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। एक बार रेफर करने के बाद आपको इसमें 10% ब्रोकरेज शेयरिंग चार्ज मिलेगा।

7. ICICI Direct

अगर आप एक अच्छा स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट ऐप खोज रहे है तो ICICI Direct एक बहुत ही अच्छा शेयर मार्केट ऐप है। इस ऐप्लीकेशन की मदद से आप Stocks, F&O, IPO और MF में  निवेश कर सकते है। यह एक पॉपुलर ट्रेडिंग ऐप है जिसके 1 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं, और 4.5 स्टार्स की रेटिंग भी है। आप इसमें किसी भी स्टॉक को Fundamental और Technical तरीके से एनालिसिस कर सकते है।

यह इन्वेस्टमेंट के लिए काफी अच्छा ऐप है, क्योंकि इसमें आपको इन्वेसटमेंट के लिए काफी सारे फीचर मिलेंगे, जिससे आपकी ट्रेडिंग काफी आसान हो जाएगी। आप इसमें अपने पसंदीदा स्टॉक को बास्केट में स्टोर करके रख सकते है।

App NameICICIdirect: Stocks F&O MF IPO
Downloads1 M+
Rating (Reviews)4.5 Stars (57 K)
Offered byICICI SECURITIES LTD
Released OnSep 4, 2022
Refer and EarnRs. 100
Account Opening ChargeRs. 0

ICICI Direct से पैसे कैसे कमाए

ICICI Direct ऐप आईसीआईसीआई बैंक का ही एक ट्रेडिंग ऐप है। आप इस ऐप की मदद से Stocks, Mutual Funds, F&O, IPO, Commodity और Currency में निवेश कर सकते है, वो भी बिल्कुल आसानी से। आप ICICI Direct ऐप को रेफर करके भी मस्त पैसे कमा सकते है, जिसके लिए आपको इसमें प्रति रेफर 100 रुपये मिलेंगे।

8. 5Paisa

5Paisa एक लोकप्रिय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल यूजर्स अपने मोबाइल और लैपटॉप में कर सकते है। इससे आप Shares, Mutual Funds, IPO, Stock SIP, Derivatives, US Stocks और Gold आदि में निवेश कर सकते है, इसलिए इसे All in One इन्वेस्टमेंट ऐप कह सकते है। आप इसमें बिल्कुल फ्री में अपना डीमैट अकाउंट बना सकते है, और आसानी से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है।

5पैसा ऐप को 12 जनवरी 2026 में Prakash Gagdani, Nirali Sanghi, Milin Mehta, Ravindra Garikapati, Gaurav Munjal, और Archana Niranjan ने लॉन्च किया था, और अभी इसके सीईओ प्रकाश गंगदानी है। यह एक सुरक्षित एप्लीकेशन है क्योंकि यह BSE, NSE और AMFI के द्वारा रजिस्टर्ड है। आप इसमें Advance Charts की मदद से आसानी से निवेश कर सकते है।

App Name5Paisa: Shares & Mutual Funds
Downloads10 M+
Rating (Reviews)4.3 Stars (616 K)
Offered by5Paisa Capital Ltd
Released OnFeb 12, 2016
Refer and EarnRs. 250 + 12.5 % Brokerage Sharing lifetime.
Account Opening ChargeFree

5Paisa से पैसे कैसे कमाए

  • शेयर मार्केट में निवेश करके
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करके
  • ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
  • 5पैसा ऐप को रेफर करके
  • IPO और F&O में निवेश करके
  • US Stocks में निवेश करके
  • Stock SIP में निवेश करके

9. Olymp Trade

अगर आप सबसे अच्छा ट्रेडिंग से पैसा कमाने वाला एप्प तलाश रहे है तो Olymp Trade एक बहुत अच्छा ऐप है। यह एक बहुत ही पॉपुलर ट्रेडिंग ऐप है जिसके प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से भी ज्यादा Downloads हैं, और 3.2 स्टार्स की रेटिंग भी हैं। इस एप्लेकीशन को 2015 में लॉन्च किया गया था, जो आज के समय में एक पॉपुलर ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप है।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से कुछ ही मिनटों में डाउनलोड कर सकते है, और फिर आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। इसका यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है, जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। इसमें Fast Withdrawals और Deposits की सुविधा मिलती है।

App NameOlymp Trade – trading online
Downloads100 M+
Rating (Reviews)3.2 Stars (923 K)
Offered byOlympTrade
Released OnNov 23, 2015
Refer and EarnN/A
Account Opening ChargeRs. 200

Olymp Trade से पैसे कैसे कमाए

Olymp Trade में बहुत आसानी से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है, जिसके लिए आपको एक डिमेट अकाउंट बनाना होगा। डिमेट अकाउंट बनाने के बाद आप पैसे जमा करके ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। ट्रेडिंग के लिए आपको इसमें काफी सारे ऑप्शन और फीचर्स मिलेंगे। आप इसमें यूएस डॉलर करेंसी में ट्रेडिंग कर सकते है, और लाखों रुपये कमा सकते है। आप इसमें पेमेंट के लिए बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे, जैसे- UPI, Net Banking, Credit Card आदि।

10. Fyers 

Fyers स्टॉक्स और ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए एक बहुत अच्छा ऐप है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप कुछ ही मिनटों में कोई भी स्टॉक खरीद सकते है। इसमें Smart Exit Alert का फीचर भी है, जो आपके लॉस को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसमें Specific News भी देख सकते है जिससे आप एक बेहतर स्टॉक पर नजर रख सकते है। इसमें Password-less Login का फीचर है जिसकी वजह से यह एक सुरक्षित एप्लीकेशन है।

इस ऐप की मदद से आप stocks, futures, options, commodities, mutual funds, ETFs, IPOs, SGBs, and corporate bonds में निवेश कर सकते है। 

App NameFYERS: Stocks & Option Trading
Downloads1 M+
Rating (Reviews)4.5 Stars (61 K)
Offered byFYERS
Released OnJul 31, 2020
Refer and Earn20% lifetime brokerage sharing
Account Opening ChargeFree

Fyers से पैसे कैसे कमाए

FYERS एक अच्छा ट्रेडिंग ऐप है जिसमें आप ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना एक ट्रेडिंग अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के बाद आप इसमें आराम से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है, और पैसे कमा सकते है। आप फायर्स ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है, जो पैसे कमाने का बिल्कुल फ्री तरीका है।

11. IIFL Market

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, इसके लिए IIFL एक बहुत अच्छा ट्रेडिंग ऐप है। आप इसमें बहुत आसानी से और जल्दी कोई भी स्टॉक खरीद सकते है। आप इसमें अपने स्टॉक को डिटेल में एनालिसिस कर सकते है, और एक बेहतरीन स्टॉक खरीद सकते है। इसमें बेहतरीन स्टॉक खरीदने के लिए एडवांस चार्ट की सुविधा भी मिलती है। आप इसमें बहुत ही आसानी से अपना पॉर्टफोलियों मैनेज कर सकते है।

आप इसमें सुपरस्टार पॉर्टफोलियों से आइडिया ले सकते है, और अपना एक बेहतरीन पोर्टफोलियों बना सकते है। आपको इसमें ट्रेडिंग के लिए काफी सारे फीचर्स मिलेंगे, जो आपकी ट्रेडिंग को काफी आसान बना देंगे। इसमें फंड ट्रांसफर करना काफी फास्ट और आसान है।

App NameIIFL – Demat Ac, Stocks & IPOs
Downloads5 M+
Rating (Reviews)4.4 Stars (269 K)
Offered byIIFL Securities – Stock Market & Demat Account App
Released OnJan 16, 2015
Refer and EarnUp to Rs. 500
Account Opening ChargeFree for first year

IIFL से पैसे कैसे कमाए

IIFL से आप स्टॉक मार्केट में निवेश करके पैसे कमा सकते है। हालांकि निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप में अपना एक डिमेट अकाउंट ऑपन करना होगा, जो कि एक साल के लिए बिल्कुल फ्री है। ध्यान दे कि इसमें प्रति Debit Transaction पर 25 रुपये का चार्ज लगेगा।

12. Guru Trade 7

Guru Trade 7 ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए एक बहुत ही अच्छा और शानदार ऐप है, जिसमें आप बाइनरी ट्रेडिंग कर सकते है। इस ऐप की मदद से आप 50 से ज्यादा लोकप्रिय करेंसी, स्टॉक्स, गोल्ड आदि में निवेश कर सकते है। आप इसमें कम से कम 20 रुपये से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। इसमें आपको ट्रेडिंग सिखने के लिए 10,000 रुपये के साथ एक डेमो अकाउंट भी मिलता है।

आप इसमें डेम अकाउंट से ट्रेडिंग सिखने के बाद रियल अकाउंट से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। इसमें आप कमाए हुए प्रोफिट को UPI और बैंक ट्रांसफर की मदद से Withdraw कर सकते है। ध्यान दे कि ट्रेडिंग के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

App NameGuru Trade7-6 years of service
Downloads10 M+
Rating (Reviews)3.6 Stars (2.05 L)
Offered byGuruTrade7
Released OnFeb 10, 2020
Refer and EarnN/A
Account Opening ChargeN/A

Guru Trade7 से पैसे कैसे कमाए

Guru Trade 7 एक अच्छा ट्रेडिंग ऐप है जिसमें आप एक ट्रेडिंग अकाउंट बनाकर इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है। इसमें आपको एक डेमो अकाउंट भी मिलता है जिससे आप ट्रेडिंग सीख सकते है। अगर आप एक अच्छे ट्रेडर बन जाते है तो उसके बाद आप रियल अकाउंट की मदद से रियल में ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। 

आप इसमें केवल 20 रुपये से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको सबसे पहले वॉलेट में 100 रुपये जमा करने होंगे। आप इसमें Paytm, UPI, Net Banking, PhonePe, Google Pay से आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते है।

Best Crypto Trading Apps In India Hindi

अगर आप ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते है तो आप क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भी ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। आजकल बहुत सारे लोग क्रिप्टोकरेंसी में अपने पैसे इन्वेस्ट कर रहे है क्योंकि डिजिटल करेंसी से काफी काफी अच्छा रिटर्न मिलता हैं। आपने बिटकॉइन और इथेरियम जैसे क्रिप्टोकरेंसी का नाम जरूर सुना होगा, जो आप आज के समय में सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी है। लेकिन पहले के समय में इनकी कीमत बहुत कम थी, जो पिछले कुछ वर्षों में बहुत ज्यादा बढ़ गयी।

बताया जा रहा है कि आने वाले समय में क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट काफी ऊपर तक जाएगा। इस आपको क्रिप्टोकरेंसी में भी निवेश करना चाहिए ताकि आप आने वाले समय में लाखों रूपये कमा सके। इस आर्टिकल में, मैंने कुछ बेस्ट क्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप के बारे में बताया है, जो निम्नलिखित हैं।

Best Crypto Trading AppDownloadsRating out of 5 stars
WazirX10 M+3.9 
ZebPay5 M+3.2
CoinDCX Pro10 M+4.0
Unocoin1 M+3.8
By bitN/AN/A
BuyUCoin100 K+4.6
CoinSwitch10 M+4.4
Bybit10 M+4.5
Mudrex500 K+3.3
Bitget5 M+4.6

FAQs: ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए

ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा ऐप कौनसा है?

भारत में ट्रेडिंग के लिए सबसे ज्यादा Zerodha और Upstox ऐप को इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप की तलाश कर रहे है तो ये दो ऐप आपके लिए बहुत अच्छे शाबित हो सकते है। हालांकि इसके अलावा भी काफी सारे ट्रेडिंग ऐप है जो काफी अच्छे हैं, जैसे- Groww, 5Paisa, ICICI Direct, Motilal Oswal इत्यादि।

ऑनलाइन ट्रेडिंग क्या है?

जब हम किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड या डेरिवेटिव आदि को खरीदते और बेचते है तो उसे ट्रेडिंग कहा जाता है। 

डिंग से कितने प्रकार की होती है?

ट्रेडिंग को मुख्य चार भागों में बांटा जा सकता हैं- इंट्रा डे ट्रेडिंग, पोजिशन ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग और स्केलिंग। इन सभी ट्रेडिंग प्रकार के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताया हैं।

निष्कर्ष: स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाने वाला ऐप्स

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ट्रेडिंग एक बहुत अच्छा तरीका है क्योंकि ट्रेडिंग शुरू करके हम बहुत जल्दी अमीर बन सकते है। ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा ब्रोकर ढुंढना होगा। इसके बाद आपको एक ट्रेडिंग या डिमेट अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। अब आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते है, लेकिन ध्यान दे कि आपके पास निवेश के लिए कुछ पैसे भी होने चाहिए।

इस आर्टिकल में, मैंने बताया कि ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? और साथ ही मैने Trading Se Paisa Kamane Wala App के बारे में भी बताया है। उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपकी अच्छी मदद की होगी। कृपया आर्टिकल को अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते है।

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment