12 बेस्ट रिचार्ज करने वाला ऐप्स (Recharge Karne Wala App)

दोस्तों क्या आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं रिचार्ज करने वाला ऐप्स (Recharge Karne Wala App), मोबाइल से रिचार्ज करने वाला ऐप, फ्री में रिचार्ज करने वाला ऐप, रिचार्ज करने के लिए बेस्ट ऐप तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है. इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन मोबाइल फोन से रिचार्ज करने वाले ऐप्स के बारे में बताया है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत बहुत तेजी से डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर है. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन की मदद से कई ऐसे कामों को कर सकते हैं जिनके लिए पहले आपको मार्केट जाना पड़ता था और लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ता था.

आज से कुछ साल पहले हम सभी को मोबाइल रिचार्ज के लिए भी मार्केट जाना पड़ता था, लेकिन आज के इस डिजिटल जमाने के अनेक सारी मोबाइल ऐप मार्केट में आ चुकी हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है.

इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन रिचार्ज करने वाले कुछ भरोसेमंद एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगें. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

रिचार्ज करने वाला ऐप्स

रिचार्ज करने वाला ऐप्स (Recharge Karne Wala App)

गूगल प्ले स्टोर पर आपको ढेर सारे रिचार्ज करने वाले एप्लीकेशन मिल जाते हैं, लेकिन सभी ऐप पर आप भरोसा नहीं कर सकते हैं. कुछ एप्लीकेशन बिल्कुल भी भरोसेमंद नहीं होती हैं जो आपके साथ फ्रॉड कर सकती हैं.

इस लेख में हमने आपको सभी भरोसेमंद और विश्वशनीय मोबाइल रिचार्ज करने वाले ऐप के बारे में बताया है. जितने भी ऐप के बारे में हमने आपको यहाँ बताया है उनमें से अधिकतर ऐप आपको रिचार्ज करने पर कुछ कैशबैक भी देती हैं.

आप अपनी सुविधा के अनुसार गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से इस लेख में बताई गयी किसी भी एक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसमें अपना बैंक अकाउंट लिंक करके किसी भी कंपनी के सिम में ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं.

तो यह रही ऑनलाइन रिचार्ज करने वाले ऐप की पूरी लिस्ट.

S.No.App NameOffer By
1Amazon PayAmazon Mobile LLC
2Google PayGoogle LLC
3PaytmPaytm – One97 Communication Ltd.
4PhonePePhonePe
5True BalanceTrue Balance – Balance hero
6FreechargeFreecharge
7Airtel Thanks AppAirtel
8MobiKwikOne MobiKwik Systems Limited
9DhaniDhani Services Limited
10My JioJio Platforms Limited
11PayzappHDFC Bank Limited
12ePayonWebs Techno Pvt. Ltd.

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज ऐप (Online Mobile Recharge App)

जितनी भी मोबाइल रिचार्ज करने वाले ऐप को हमने ऊपर लिस्ट में शामिल किया है उन सभी के बारे में नीचे आपको विस्तारपूर्वक बताया है. आपके लिए मोबाइल रिचार्ज करने वाली बेस्ट ऐप कौन सी हो सकती है उसके लिए आप इन सभी ऐप को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

#1. Amazon Pay – बेस्ट रिचार्ज करने वाला ऐप

App NameAmazon
App Size36 MB
Play Store Rating4.1 / 5 Star
Total Download10 Cr +
Required Android OSAndroid 8.0 & Up
Download Link 

Amazon Pay एक बेस्ट मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट एप्लीकेशन है जिसमें आपको अधिकांश बार रिचार्ज करने पर कुछ कैशबैक मिलता है. कभी कभी तो ऑफर के समय Amazon Pay 100 प्रतिशत कैशबैक देता है, यानि कि आप फ्री में अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं.

Amazon Pay दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी Amazon की एक मोबाइल एप्लीकेशन है. Amazon Pay के द्वारा आप मोबाइल रिचार्ज के साथ DTH, मेट्रो कार्ड, गूगल प्ले रिचार्ज कर सकते हैं, गैस, पानी, बिजली, क्रेडिट कार्ड, पोस्टपेड मोबाइल आदि का बिल भर सकते हैं, ऑनलाइन किसी अन्य को पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. ऐसे ही बैंकिंग से जुड़े कई काम Amazon Pay के द्वारा संभव हैं.

आप Amazon Pay के द्वारा जब भी कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको कुछ ना कुछ कैशबैक मिलता है. आपको Amazon Pay को अलग से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है. Amazon ऑनलाइन शॉपिंग वाली ऐप में ही आपको Amazon Pay का ऑप्शन मिल जाता है.

#2. Google Pay – बैंक अकाउंट से रिचार्ज करने वाला ऐप

App NameGoogle Pay: Secure UPI Payment
App Size22.41 MB
Play Store Rating4.3 / 5 Star
Total Download50 Cr +
Required Android OSAndroid 5.0 & Up
Download Link 

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट के लिए Google Pay एक बहुत लोकप्रिय और सुरक्षित एप्लीकेशन है. आप Google Pay के द्वारा अपने स्मार्टफोन से बैंकिंग के कई सारे कामों को कर सकते हैं. Google Pay से आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, टिकट बुकिंग कर सकते हैं, पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं आदि.

Google Pay दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन और टेक कंपनी Google का ही एक प्रोडक्ट है. गूगल ने साल 2015 में Android Pay नाम से इस ऐप को लांच किया था. बाद में इस ऐप का नाम बदलकर Tez रख दिया गया था, लेकिन 2018 में गूगल ने इस ऐप को Google Pay के नाम से लांच किया और तब से यह इसी नाम से मार्केट में अपनी लोकप्रियता बनाये हुए है.

#3. Paytm – ऑनलाइन वॉलेट से रिचार्ज करने वाला ऐप

App NamePaytm: Secure UPI Payment
App Size29.20 MB
Play Store Rating4.6 / 5 Star
Total Download10 Cr +
Required Android OSAndroid 7.0 & Up
Download Link 

Pay Through Mobile यानि Paytm भारत में एक मशहूर ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कंपनी है जिसके द्वारा आप घर बैठे मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं. Paytm एक कम्पलीट बैंकिंग और पैसे कमाने वाली ऐप है, इसमें आपको बैंकिंग के लिए विभिन्न फीचर मिल जाते हैं. Paytm के पास सर्विस की एक विशाल श्रंखला है.

बैंकिंग के कामों की बात करें तो आप Paytm से ऑनलाइन बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग कर सकते हैं, Paytm Payment Bank में सेविंग या FD अकाउंट ओपन कर सकते हैं, डिजिटल वॉलेट में पैसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में जमा सकते हैं.

इन्वेस्टमेंट की सेवाओं में आप Paytm Money App के द्वारा अपना Demat Account ओपन करके शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, IPO आदि में निवेश कर सकते हैं.

शॉपिंग सेवाओं में आप Paytm Mall App को डाउनलोड करके ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं. आप Paytm के द्वारा ऑनलाइन रिचार्ज और बिल पेमेंट करके कूपन कोड जीत सकते हैं. इन कूपन कोड का इस्तेमाल आप Paytm Mall से खरीददारी करने पर डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं.

मंरोरंजन की बात करें तो Paytm First Game का इस्तेमाल करके ऑनलाइन गेम खेलकर लाखों रूपये जीत सकते हैं. Paytm के द्वारा दी जाने वाली इन सभी सुविधाओं के कारण इसकी गिनती एक बेहतरीन और भरोसेमंद मोबाइल रिचार्ज करने वाली ऐप में होती है.

#4. PhonePe – Best Mobile Recharge App

App NamePhonePe UPI, Payment, Recharge
App Size36.32 MB
Play Store Rating4.4 / 5 Star
Total Download10 Cr +
Required Android OSAndroid 5.0 & Up
Download Link 

PhonePe एक पेमेंट ऐप है जिसकी मदद से आप BHIM UPI, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड या वॉलेट का उपयोग करके मोबाइल फोन को रिचार्ज, सभी यूटिलिटी बिलों का भुगतान और अपने पसंदीदा ऑफ़लाइन और ऑनलाइन स्टोर पर तुरंत भुगतान कर सकते हैं. PhonePe पर आपको रिचार्ज करने पर आकर्षक कैशबैक और गिफ्ट वाउचर भी मिलते हैं.

आप PhonePe पर म्युचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं और बीमा योजना भी खरीद सकते हैं. PhonePe से आप कार और बाइक बीमा खरीद सकते हैं.

PhonePe का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को PhonePe से लिंक करना होगा और फिर UPI के द्वारा तुरंत रिचार्ज कर सकते हैं. PhonePe भुगतान, निवेश, म्युचुअल फंड, बीमा और बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सुरक्षित एप्लीकेशन है.

#5. True Balance – रिचार्ज करने वाला ऐप

App NameTrueBalance- Personal Loan App
App Size21.63 MB
Play Store Rating5.0 / 5 Star
Total Download5 Cr+
Required DeviceAndroid 5.0 & Up
Download Link 

True Balance एक ऑनलाइन उधार और वित्तीय सर्विस एप्लीकेशन है. True Balance के द्वारा आप प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, सभी यूटिलिटी बिल का भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और जरुरत पड़ने पर 50 हजार रूपये का पर्सनल लोन भी ले सकते हैं.

अन्य रिचार्ज करने वाले ऐप के विपरीत True Balance आपको प्रत्येक रिचार्ज पर कुछ ना कुछ कैशबैक देता है, और यह कैशबैक रिचार्ज की गयी राशि के 20 से 30 प्रतिशत तक हो सकता है. आप अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों का मोबाइल रिचार्ज करके अच्छा ख़ासा कैशबैक True Balance से कमा सकते हैं.

True Balance 100 प्रतिशत सुरक्षित एप्लीकेशन है. इसकी विश्वशनीयता का पता आप इसी बात से लगा सकते हैं कि प्ले स्टोर पर इस ऐप को 5 स्टार की रेटिंग मिली है और लगभग 11 लाख लोगों ने इस ऐप को रेटिंग दी है.

#6. Freecharge – मोबाइल रिचार्ज करने वाला सबसे अच्छा ऐप

App NameFreecharge – Pay Later, UPI
App Size34 MB
Play Store Rating4.3 / 5 Star
Total Download1 Cr +
Required Android OSAndroid 5.0 & Up
Download Link 

Freecharge भारत में फेमस शीर्ष वित्तीय सेवायें और निवेश की सुविधा प्रदान करने वाला एक ऐप है. इस ऐप के द्वारा आप मोबाइल रिचार्ज से लेकर, लोन लेने और शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

आप Freecharge को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके अपना ‘@freecharge’ BHIM UPI आईडी बना सकते हैं और मोबाइल रिचार्ज, दोस्तों/परिवार को पैसे भेजने या प्राप्त करने या या QR Code को स्कैन करके किसी भी स्टोर पर जल्दी और सुरक्षित रूप से भुगतान कर सकते हैं. Freecharge आपको प्रत्येक लेन-देन पर कुछ ना कुछ कैशबैक देता है.

इसके अलावा अगर आपको तुरंत लोन की जरुरत है तो आप Freecharge के द्वारा उचित ब्याज दरों पर 5 हजार से लेकर 5 लाख रूपये तक का लोन 6 माह से लेकर 60 माह तक की सवय अवधि के लिए प्राप्त कर सकते हैं.

#7. Airtel Thanks App – ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज

App NameAirtel Thanks – Recharge & UPI
App Size32 MB
Play Store Rating4.4 / 5 Star
Total Download10 Cr+
Required Android OSAndroid 5.0 & Up
Download Link 

Airtel Thanks App भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी में से एक Airtel का मोबाइल ऐप है जिसके द्वारा आप एयरटेल की सिम के अलावा विभिन्न टेलीकॉम कंपनी के सिम को भी रिचार्ज कर सकते हैं.

Airtel Thanks App आपको विभिन्न प्रकार की सुविधा देता है जैसे कि आसान रिचार्ज, बिल भुगतान, कॉल मैनेजर, डेटा बैलेंस चेक और तत्काल UPI भुगतान. Airtel Thanks App भी आपको रिचार्ज करने या बिलों का भुगतान करने पर कैशबैक देती है जिससे कि आप पैसे भी कमा सकते हैं.

आप गूगल प्ले स्टोर से Airtel Thanks App को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर अपने एयरटेल मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर पैसे add कर सकते हैं. इसके बाद आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं.

#8. Mobiwik – बेस्ट मोबाइल रिचार्ज ऐप

App NameMobiKwik- UPI, Bills, PayLater
App Size24 MB
Play Store Rating4.3 / 5 Star
Total Download5 Cr +
Required Android OSAndroid 5.0 & Up
Download Link 

Mobiwik भी एक बहुत फेमस ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है जो आपली दैनिक भुगतान आवश्यकतों को पूरा करता है. Mobiwik से आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं आप प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज कर सकते हैं.

रिचार्ज के अलावा आप UPI, बिल, बिजली बिल भुगतान, मनी ट्रांसफर, भीम यूपीआई, डीटीएच बिल भुगतान, ब्रॉडबैंड भुगतान, क्रेडिट कार्ड भुगतान, म्यूच्यूअल फंड और डिजिटल गोल्ड में निवेश आदि भी कर सकते हैं.

Mobiwik एक Pay Later एप्लीकेशन भी है, अप इस ऐप से अभी खर्च और बाद में भुगतान करने के लिए ₹60,000 तक का क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही आप ऑनलाइन खरीदारी के लिए ₹200,000 तक की धनराशि प्राप्त कर सकते हैं और इसका भुगतान EMI में कर सकते हैं.

#9. Dhani – सभी सिम में रिचार्ज करने वाला ऐप

App NameDhani: Online Shopping App
App Size16 MB
Play Store Rating3.7 / 5 Star
Total Download5 Cr +
Required Android OSAndroid 6.0 & Up
Download Link 

Dhani एक ऑनलाइन शॉपिंग और फाइनेंस एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन खरीददारी करने के साथ मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट भी कर सकते हैं. Dhani App पर आपको रिचार्ज करने और बिल पेमेंट पर guaranteed कैशबैक मिलता है. आप जब भी धनि ऐप से अपना मोबाइल रिचार्ज करेंगें तो आपको अच्छा कैशबैक मिलेगा.

Dhani App से रिचार्ज करना बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि यह Dhani Services Limited के स्व्वामित्व वाली एप्लीकेशन है को RBI के द्वारा पंजीकृत NBFC है.

#10. My Jio – बेस्ट रिचार्ज करने वाला ऐप

App NameMyJio: For Everything Jio
App Size54 MB
Play Store Rating4.3 / 5 Star
Total Download50 Cr+
Required DeviceAndroid 5.0 & Up
Download Link 

ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए My Jio App का इस्तेमाल भी बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है. My Jio App से आप ना केवल जिओ सिम का रिचार्ज कर सकते हैं बल्कि किसी अन्य टेलिकॉम कंपनी के सिम को भी रिचार्ज कर सकते हैं.

My Jio App में मोबाइल रिचार्ज के अलावा भी बहुत अधिक सुविधाएं दी गयी है जैसे कि आप UPI पेमेंट कर सकते हैं, DTH रिचार्ज कर सकते हैं, गेम खेल सकते हैं इत्यादि. यह ऐप Jio Platform के स्वामित्व में है. 50 करोड़ से अधिक यूजर My Jio App का इस्तेमाल करके अपने बैंकिंग सेवाओं को आसान बनाते हैं.

#11. Payzapp – HDFC बैंक का रिचार्ज करने वाला ऐप

App NamePayzapp – UPI & Bill Payments
App Size25 MB
Play Store Rating4.0 / 5 Star
Total Download1 Cr+
Required DeviceAndroid 5.0 & Up
Download Link 

Payzapp, HDFC बैंक का एक UPI और बिल पेमेंट एप्लीकेशन है. इस ऐप के द्वारा आप UPI ट्रांजेक्शन करने और मोबाइल रिचार्ज करने पर कैशबैक कमा सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट के लिए यह एक सुरक्षित और भरोसेमंद एप्लीकेशन है.

Payzapp से आप बिजली, गैस, पानी, सिलेंडर ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन आदि के बिलों का भुगतान कर सकते हैं, मोबाइल फोन, डीटीएच और डेटा कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं, मूवी, फ्लाइट, ट्रेन या बस टिकट बुकिंग कर सकते हैं, एक बैंक से दुसरे बैंक में या एक PayZapp अकाउंट से दूसरे में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

#12. ePayon – पैसे कमाने वाला रिचार्ज ऐप

App NameePayon: Recharge, Bill Pay App
App Size26 MB
Play Store Rating4.5 / 5 Star
Total Download10 Lakh +
Required DeviceAndroid 5.1 & Up
Download Link 

ePayon एक और बेहतरीन ऑनलाइन मोबाइल से रिचार्ज करने वाली एप्लीकेशन है, इस ऐप के द्वारा आप OTT रिचार्ज, DTH रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पानी बिल भुगतान, एलपीजी सिलेंडर बुकिंग आदि कर सकते हैं.

ePayon के द्वारा जब भी आप बिलों का भुगतान करते हैं तो आपको 0.50% तक कैशबैक मिलता है, मोबाइल रिचार्ज पर 5 प्रतिशत, डीटीएच रिचार्ज पर 4 प्रतिशत और DTH रिचार्ज पर 8 प्रतिशत तक कैशबैक मिलता है.

FAQ: Recharge Karne Wala App

फ्री में रिचार्ज करने वाला ऐप कौन सा है?

फ्री में रिचार्ज करने वाला ऐप कोई भी नहीं है, लेकिन अनेक सारी ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन हैं जिनके द्वारा रिचार्ज करने पर आपको कुछ प्रतिशत तक कैशबैक मिलता है जैसे कि Amazon Pay, ePayon, Freecharge आदि.

रिचार्ज करने के लिए बेस्ट ऐप कौन सा है?

Google Play, PhonePe, Amazon Pay और Paytm मोबाइल से रिचार्ज करने वाले सबसे बेस्ट एप्लीकेशन हैं.

मैं मोबाइल रिचार्ज कैशबैक कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

आप ePayon के द्वारा मोबाइल रिचार्ज करके 5 प्रतिशत तक कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं.

एयरटेल पर फ्री रिचार्ज कैसे करें?

आप Airtel Thanks App का अधिक इस्तेमाल करके और ऐप को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करके फ्री रिचार्ज जीत सकते हैं.

जिओ में फ्री में रिचार्ज कैसे करें?

आप My Jio App को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र कर सकते हैं और कमाये गए पैसों से फ्री में जिओ सिम रिचार्ज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

अंतिम शब्द,

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको बेस्ट रिचार्ज करने वाला ऐप्स, मोबाइल से रिचार्ज करने वाला ऐप, फ्री में रिचार्ज करने वाला ऐप आदि के बारे में जानकारी दी है. यदि आप भी घर बैठे अपने स्मार्टफोन से रिचार्ज करना चाहते हैं तो इस लेख में बताये गए किसी भी एक ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमारी सलाह है कि यदि आप कभी कभार खुद के लिए मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आप लेख में बताये गए टॉप 4 मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यदि आप रिचार्ज करने की सर्विस देते हैं तो Dhani, ePayon जैसी कैशबैक देने वाले ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह दोनों ऐप आपको हर एक रिचार्ज कर कुछ ना कुछ कैशबैक देती हैं.

इस आर्टिकल में इतना ही, उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, आप मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किस ऐप का इस्तेमाल करते हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें, और साथ ही इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और ऑनलाइन रिचार्ज करने वाले ऐप के बारे में उन्हें भी बतायें.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment