Rapido से पैसे कैसे कमाए (रैपिडो में बाइक लगाकर पैसे कमाने के तरीके)

Rapido से पैसे कैसे कमाए – जब भी हम अपने शहर में एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो हमें काफी देर तक बसों का, लोकल सवारी गाड़ियों का इन्तजार करना पड़ता है. लोगों के इस इन्तजार को कम करने के लिए Ola, Uber और Rapido जैसी कंपनियों की शुरुवात हुई. इस आर्टिकल में हम आपको Rapido के बारे में बताने वाले हैं.

Rapido एक बाइक सर्विस है जिसकी मदद से हम अपने शहर में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बाइक बुक कर सकते हैं. जो लोग Rapido में बाइक सर्विस लगाते हैं वे इससे पैसे कमाते हैं. यदि आपके पास भी बाइक या ऑटो है तो आप रैपिडो में अपने वाहन को लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको रैपिडो पर बाइक लगाने से लेकर रैपिडो से पैसे कमाने के तरीके के बारे कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

Rapido App के बारे में

App NameRapido: Bike-Taxi & Auto
CategoryOnline Taxi Booking Service
FounderArvind Sanka and Pawan Guntupalli
Launch YearYear 2015
Head OfficeBengaluru, India
Overall Rating4.6 / 5 Star
Total Download5 Cr +
Download Link 

Rapido App क्या है

Rapido एक भारतीय बाइक, टेक्सी और ऑटो सर्विस है जिसकी मदद से आप एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए वाहन बुक कर सकते हैं. जिस प्रकार से आप Ola, Uber से वाहन बुक करते हैं उसी प्रकार से Rapido से भी वाहन बुक कर सकते हैं.

Rapido से पैसे कैसे कमाए

Rapido अपनी बाइक सर्विस के लिए ज्यादा लोकप्रिय है. Rapido की शुरुवात साल 2015 में अरविंद संका और पवन गुन्तुपल्ली ने की थी, और अभी के समय में यह भारत की सबसे बड़ी बाइक सर्विस है. यह भारत के 100 शहरों में अपनी सर्विस प्रदान करवाता है. Rapido का किराया बहुत ही कम है, जिसके कारण लोग इसे इतना अधिक पसंद करते हैं.

जिन लोगों के पास बाइक, ऑटो या टेक्सी है वे Rapido पर अपनी गाडी लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं. Rapido में अपने वाहन को लगाकर आप क्लाइंट को उनके डेस्टिनेशन पर पहुंचाकर पैसे कमा सकते हैं.

Rapido App को डाउनलोड कैसे करें

Rapido App एंड्राइड और iOS दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है. यदि आप एंड्राइड यूजर है तो गूगल प्ले स्टोर से और iOS यूजर एप्पल स्टोर से Rapido App को डाउनलोड कर सकते हैं.

Rapido App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने डिवाइस के अनुसार प्ले स्टोर या ऐप स्टोर ओपन करें और इसके सर्च बार में Rapido App लिखकर सर्च करें. इसके बाद Rapido: Bike-Taxi & Auto ऐप आपके सामने आ जायेगी, आप इसे डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं.

Rapido App में अकाउंट कैसे बनाए

यदि आप Rapido App से बाइक बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको Rapido App में अकाउंट बनाना पड़ता है. Rapido App में अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • Rapido App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें.
  • इसके बाद आपको लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन को Allow कर लेना है.
  • अपनी Language को सेलेक्ट करके Proceed पर क्लिक करें.
Select language in rapido app
  • अपना मोबाइल नंबर इंटर करके Continue पर क्लिक करें.
  • आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर में एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • इसके बाद आपको अपना नाम, जेंडर और रेफरल कोड इंटर करके Proceed पर क्लिक करना है.
create account in rapido
  • इतना करते ही आप Rapido App के डैशबोर्ड में आ जायेंगें और आसानी से अपने लिए राइड बुक कर सकते हैं.

Rapido से बाइक बुक कैसे करें

यदि आप Rapido से बाइक की सवारी लेना चाहते हैं तो निम्नलिखित तरीके से Rapido पर बाइक को बुक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले Rapido App को ओपन करें.
  • Pickup Location में आप अपनी करंट लोकेशन को इंटर करें. यदि आपने Rapido App को लोकेशन एक्सेस का परमिशन दिया होगा तो यह स्वतः ही आपके करंट लोकेशन को ले लेता है.
  •  Drop Location में उस लोकेशन को इंटर करें जहाँ आपको जाना है.
  • Vehicle में Bike को सेलेक्ट करके और Payment में आप Cash को सेलेक्ट कर सकते हैं, फिर आपको Book Bike पर क्लिक कर लेना है.
  • अब Rapido आपके लिए बाइक बुक कर देगा और कुछ देर में राइडर आपके पास आ जायेगा.

इस प्रकार से आप Rapido App पर बाइक बुक कर सकते हैं.

Rapido से पैसे कैसे कमाए

यदि आपके पास बाइक या ऑटो है तो आप Rapido App से अपने वाहन को लगाकर पैसे कमा सकते हैं. वाहन लगाने के अलावा आप Rapido App को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करके भी पैसे कमा सकते हैं. Rapido से पैसे कमाने के दोनों तरीकों के बारे में हमने नीचे विस्तार से आपको बताया है.

#1. Rapido App में बाइक लगाकर पैसे कमाए

Rapido App से पैसे कमाने के लिए आप इसमें अपनी बाइक लगा सकते हैं और फिर आर्डर आने पर लोगों को उनके डेस्टिनेशन पर पहुंचाकर पैसे कमा सकते हैं. Rapido में बाइक लगाने के लिए आपको इसके बारे में कम्पलीट जानकारी होनी चाहिए जो कि हमने नीचे आपको दी है.

Rapido में बाइक लगाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Rapido में बाइक लगाने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए.

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • गाडी की RC
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल एड्रेस

Rapido में बाइक लगाने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

Rapido में बाइक लगाने से पहले आप निम्नलिखित बातों को भी ध्यान में रखें.

  • आपके पास 4G कनेक्शन वाला एक स्मार्टफोन होना चाहिए.
  • आपके पास एक बाइक होनी चाहिए जो अच्छी स्थिति में हो और उसका मॉडल 2009 से पुराना ना हो.
  • आपके पास दो हेलमेट होने चाहिए.
  • गाडी के सभी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए.
  • कस्टमर से सही लहजे में बात करें.
  • ज्यादा पैसों के चक्कर में बाइक को तेजी से ना चलायें.

Rapido में बाइक कैसे लगाए

Rapido ने लोगों को बाइक लगाने के लिए आवेदन करने की बहुत अच्छी सुविधा प्रदान की है, कोई भी यूजर घर बैठे Rapido पर बाइक लगाने के लिए आवेदन कर सकता है. Rapido में बाइक लगाने की पूरी प्रोसेस हमने नीचे आपको बताई है.

स्टेप 1 – Rapido में अपनी बाइक लगाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Rapido Captain App को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल करना होगा.

स्टेप 2 – इसके बाद ऐप को ओपन करें और लोकेशन परमिशन को Allow कर लीजिये, और फिर Get Started पर क्लिक करें.

स्टेप 3 – इसके बाद अपनी भाषा को सेलेक्ट करके Proceed पर क्लिक करें.

स्टेप 4 – अब आपको मोबाइल नंबर इंटर करने के लिए कहा जायेगा, आप अपना मोबाइल नंबर इंटर करके Proceed पर क्लिक करें.

स्टेप 5 – आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके वेरीफाई करवा लीजिये.

स्टेप 6 – अगले स्टेप में आपको पूछा जाता है कि क्या आप अपने अकाउंट की अपडेट WhatsApp पर प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हाँ तो आप इस बॉक्स को टिक कर सकते हैं. और फिर अगर आपके पास रेफरल कोड है तो रेफरल कोड को इंटर करके Register As a Captain पर क्लिक करें.

स्टेप 7 – जिस शहर में आप अपनी बाइक सर्विस देना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके Confirm City पर क्लिक करें. वैसे यह ऐप आपकी लोकेशन के आधार पर By Default सिटी सेलेक्ट कर लेता है, लेकिन आप इसे बदल भी सकते हैं.

स्टेप 8 – आपको पूछा जाता है कि आपके पास किस प्रकार की गाडी मौजूद है, यहाँ पर आपके सामने Auto और Bike का ऑप्शन आता है. आप बाइक को सेलेक्ट करके Confirm Vehicle पर क्लिक करें.

स्टेप 9 – इस स्टेप में आपको अपने अकाउंट को एक्टिवेट करना है जिसके लिए आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन और जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना है.

  • सबसे पहले आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस की फ्रंट और बैक की फोटो अपलोड करके अपना DL नंबर इंटर कर लेना है और फिर Submit पर क्लिक करना है.
  • अपनी प्रोफाइल की इनफार्मेशन भरें, जैसे नाम, जेंडर, जन्मतिथि, प्रोफाइल फोटो, ईमेल एड्रेस आदि.
  • गाड़ी की RC की फोटो और डिटेल सबमिट करें.
  • अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटो और डिटेल भरकर सबमिट करें.

स्टेप 10 – यह सब जानकारी दर्ज करने के बाद आपका Rapido Captain अकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा. अकाउंट एक्टिवेट हो जाने के बाद पेमेंट प्राप्त करने के लिए अपना बैंक अकाउंट Rapido में जोड़ सकते हैं.

इस प्रकार से आप आसानी से Rapido में अपनी बाइक लगा सकते हैं, और आपके पास जो Riding के आर्डर आयेंगें  उन्हें Accept करके पैसे कमा सकते हैं.

#2. Rapido में Auto लगाकर पैसे कमाए

यदि आपके पास Auto है तो आप अपने Auto को भी Rapido में लगाकर पैसे कमा सकते हैं. Rapido में ऑटो लगाने के लिए आपको उन्हीं दस्तावेजों की जरुरत होती है जो बाइक लगाने में होती है. और ऑटो लगाने की प्रोसेस भी Same बाइक की तरह ही है बस आपको Vehicle में Auto सेलेक्ट कर लेना है.

#3. Rapido App को Refer करके

आप Rapido App को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर के साथ रेफ़र करके भी पैसे कमा सकते हैं. जब आप Rapido को रेफ़र करते हैं और आपका दोस्त आपके रेफरल लिंक और कोड का इस्तेमाल करके Rapido App में अकाउंट बनाता है और पहली राइड बुक करता है तो आपको 75 रूपये कमीशन के रूप में मिलते हैं.

Rapido App को रेफ़र करके पैसे कमाने के लिए आप Rapido App को ओपन करें और सबसे ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करके Refer and Earn वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपनी रेफरल लिंक और रेफरल कोड मिल जायेगा जिसे कि आप सोशल मीडिया, ब्लॉग आदि के द्वारा शेयर कर सकते हैं.

Rapido में बाइक, टेक्सी लगाने के फायदे

Rapido में बाइक लगाने के आपको काफी फायदे मिलते हैं जैसे कि –

  • आप राइड को अपने हिसाब से तय कर सकते हैं. इससे आपकी दैनिक कार्यों में कोई बाधा नहीं आयेगी.
  • Rapido अपने कैप्टेन और उसके परिवार को 5 लाख रूपये तक का एक्सीडेंटल कवरेज और मेडिकल बेनिफिट देता है.
  • आप अपने लिए दिन भर में अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं.
  • Rapido सही समय पर आपके पैसों को आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

FAQ: Rapido App Se Paise Kaise Kamaye

Rapido किस देश की एप्लीकेशन है?

Rapido एक भारतीय बाइक सर्विस कंपनी है जिसका मुख्यालय बंगलुरु में स्थित है.

रैपिडो से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Rapido की कमाई आपके राइड पर निर्भर करती है, आप दिन भर में जितनी अधिक राइड करेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी होती है. Rapido आपको 8 से 10 रूपये प्रतिकिलोमीटर के हिसाब से देता है. इसमें से Rapido अपना कुछ प्रतिशत कमीशन रखकर बाकीं का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है.

रैपिडो ड्राइवर को कितना वेतन देता है?

जितनी राइड ड्राइव करता है उसी के हिसाब से Rapido अपने ड्राइवर को वेतन देता है. Rapido पर ड्राइवर औसतन 20 से 30 हजार रूपये कमा लेते हैं.

रैपिडो कंपनी के साथ काम कैसे करना है?

रैपिडो कंपनी के साथ काम करने के लिए आप Rapido Captain App को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर अपने वाहन को Rapido में लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Rapido से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी है, साथ ही आपको Rapido Appपर बाइक लगाने और राइड बुक करने की भी प्रोसेस बताई है.

यदि आपके पास भी बाइक का जिसका इस्तेमाल करके आप अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तो Rapido App को डाउनलोड कर सकते हैं, और फिर इसमें अपनी बाइक को लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आया होगा. यदि यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment