45+ फ्यूचर बिज़नस आइडियाज इन हिंदी | New Unique Business Ideas in Hindi

Future Business Ideas In Hindi: आज भारत में यंगस्टर बिज़नेस की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं, इसलिए आजकल अधिकतर युवा इंटरनेट पर “New Unique Business Ideas In Hindi” टॉपिक पर ज्यादा सर्च कर रहे है. अब तो इंडिया में यंगस्टर के बीच बिज़नेस करने की होड़ मची हुई हैं.

भारत अब विकसित होने लगा है, और युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार मुद्रा लोन जैसी योजनाएं भी चला रहे हैं. आजकल बिज़नेस के स्टार्टअप के जमाने में ऐसे कई युनीक बिज़नेस आइडिया आ रहे हैं, जिनसे भरपूर पैसा और नाम कमा सकते है.

देखा जाए तो दुनिया में बिज़नेस बहुत सारे हैं, लेकिन नया बिजनेस कौन सा करें, यह सवाल अकसर सामने आता है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़े.

 तो शुरू करते है इस लेख को जिसमें 45+ Best New Unique Business Ideas के बारें में विस्तार से बात करेंगे.

फ्यूचर बिज़नस आइडियाज इन हिंदी - New Unique Business Ideas in Hindi

बेस्ट फ्यूचर बिज़नस आइडियाज (New Unique Business Ideas In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

देखा जाए तो अब भारत में भी बिज़नेस करने के लिए कई नये आइडियाज हैं. लेकिन नये बिज़नेस आइडिया के साथ नये रिस्क भी होते हैं. हम आपको कुछ बेहतरीन नये बिज़नेस आइडिया बताएंगे, जिसमें रिस्क कम और प्रोफिट ज्यादा होगा.

इसके अलावा कुछ ऐसे बिज़नेस आइडिया के बारे में भी बताएंगे, जो पुराने होने के बावजुद आज भी नये हैं. मतलब ऐसे बिज़नेस आइडिया से आज भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

#1 नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग है न्यू बिज़नेस आइडिया

देखा जाए तो भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरूआत 1995 में हुई थी, हालांकि 2017 तक कई नेटवर्क कंपनीयों में फ्रोड भी किये थे. लेकिन अब भारत सरकार स्वयं चाहती है कि नेटवर्क मार्केटिंग भारत में ज्यादा से ज्यादा फैले और नये व्यवसाय शुरू हो.

इसलिए 2017 के बाद सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीयों पर सरकार कानूनी लगाए गए. आज यह इंडस्ट्री सबसे तेजी से विकसित हो रही है. इस इंडस्ट्री में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने के बाद मेहनत करके लाइफ टाइम अच्छे पैसे कमा सकते है.

अगर आपके माइंड में है कि नया बिजनेस कौन सा करें, तो यह बिज़नेस बिल्कुल कर सकते है. यह 2025 के बाद काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा में आ जाएगा.

#2 इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) New Unique Business Idea

आज जिस भी चीज से डाटा को भेजा और प्राप्त किया जाता है, उसके लिए इंटरनेट की जरूरत जरूर पड़ती है. Mckinsey ने कहा है कि आने वाले समय में हर जगह पर IOT का ही जमाना होगा. मतलब फ्यूचर में बिज़नेस करने का सबसे तरीका यही है.

आज के समय में हम कई Internet Of Things के सबसे बड़े उदाहरण देख सकते है, जैसे- Ola, Lift, Uber इत्यादि. यह ऑनलाइन टैक्सी सर्विस है जिसकी मदद से आप कहीं पर भी मोबाइल से अपने टैक्सी बुक कर सकते है. इसी तरह आज एयर कंडीशनर और टीवी को भी इंटरनेट से जोड़ने का प्रयास हो रहा है. आप इसी तरह से इंटरनेट से जुड़ा बिज़नेस कर सकते है.

#3 आउट सोर्सिंग बिज़नस (फ्यूचर बिज़नेस आडिया)

WEF (World Economic Forum) की रिपोर्ट के अनुसार भविष्य में बिज़नेस करने का दौर बदल जाएगा, जिसमें सबसे अहम रोल आउटसोर्सिंग बिजनेस का होगा. आज कई देश की कंपनीयां जैसे अमेरीका, कनाड़ा, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि, नये तरीके से बिज़नेस करने की कोशिश कर रही है.

ऐसे में इन कंपनीयों को काम करने के लिए कर्माचरियों की काफी जरूरत होती है ताकि वे अपना मुनाफा बढ़ा सके. इसलिए आउटसोर्सिंग का व्यापार आने वाले समय में सबसे बिज़नेस है.

#4 बायोमेट्रिक सेंसर मशीन का नया बिज़नेस

बायोमेट्रीक सेंसर मशीन काफी कमाल की चीज़ है, जिसमें हमारे आंख की रेटिना या अंगुलीयों के फिंगर प्रिंट से लॉक को खोला व बंद किया जाता है. आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में बायोमेट्रिक सेंसर लगा है.

अगर आप New Unique Business Ideas की तलाश में है तो यह काफी अच्छा बिज़नेस है. आप लोगों को बायोमेट्रीक सेंसर मशीने बेच सकते है. बायोमेट्रीक सेंसर मशीने अनेक तरह की आती है, जिससे दरवाजे, लॉकर इत्यादि को लॉक किया जा सकता है.

#5 इलेक्ट्रिक री-चार्जिंग स्टेशन है फ्यूचर बिज़नस

आप जानते ही होंगे कि गाड़ियों के धुंए की वजह से प्रदुषण कितना ज्यादा बढ़ रहा है, और उदाहरण के लिए भारत की राजधानी नयी दिल्ही को देख सकते है. इसलिए आने वाले समय में बहुत जल्दी पूरे भारत में Electric Vehicles फैल जाएंगे.

सरकार भी बिजली वाहनों को भारत में फैलाने के लिए सब्सिडी जैसे कई योजनाएं खोल रही है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि 2025 तक पूरे भारत में घर-घर इलेक्ट्रीक वाहन अवश्यक होगा. अब जब इलेक्ट्रिक वाहन होंगे तो उन्हे चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक री-चार्जिंग स्टेशन भी तो होने चाहिए.

अगर आप New Unique Business शुरू करना चाहते है तो भविष्य को देखते हुए यह शानदार आइडिया है.

#6 ड्रोन से डिलीवरी का यूनिक बिज़नस

ड्रोन हवा में उड़ने वाला छोटा-सा गैजेट है, जो अनेक तरह के कार्य कर सकता है. आप तो जानते ही होंगे कि आजकल ड्रोन का उपयोग शादि व पार्टी से समाहरों में भी होने लगा है. आज इंजीनीयर ड्रोन पर काफी रिसर्च कर रहे है.

आप एक New Unique बिज़नेस करना चाहते है तो ड्रोन बेहतरीन आइडिया है क्योंकि आने वाले समय में ड्रोन अनेक नये-नये रूप आने वाले हैं. ड्रोन का मार्केट बहुत ज्यादा फैलने वाला है क्योंकि यह चीज हवा में उड़ सकती है.

#7 सौर ऊर्जा का बिज़नेस (भविष्य में चलने वाला बिज़नस)

आप तो जानते ही है कि ग्लोबल वॉर्मिंग काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है. और भविष्य में भी ग्लोबल वॉर्मिंग इसी तरह बढ़ती जाएगी, जिसे रोकना बेहत जरूरी है. लेकिन इस ग्लोबल वॉर्मिंग का भी फायदा है कि इससे हम सौर ऊर्जा प्राप्त कर सकते है.

वर्तमान और आने वाले समय में बिजली की काफी ज्यादा जरूरत होगी. ऐसे में लोग के घर पर सौर ऊर्जा के उपकरण लगाए जाएंगे ताकि बिजली उन्हे फ्री में मिल सके. आजकल सौलर पैनल भी नए फैशन कैप के रूप में आ रहे है, जिन्हे अपने हिसाब से फोन से घुमाकर सेट कर सकते है.

#8 3D प्रिंटिंग और डाटा क्रुनचिंग (सक्सेसफुल बिज़नस आइडिया)

अभी 3D प्रिंटिंग काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रही है, जिसका इस्तेमाल अनेक जगहों पर हो रहा है. लेकिन आज भी 3D प्रिंटिंग काफी महंगी है. लेकिन आप तो जानते है कि Technology काफी तेजी से बढ़ रही है तो भविष्य में यह बिज़नेस काफी ज्यादा चलने वाला है.

अगर बात Data Crunching की करे तो यह भी शानदार आइडिया है. आप तो जानते ही होंगे कि बिज़नेस को डिजिटल बनाने के लिए कस्टमर का डाटा एक आवश्यक रिसोर्स है और यह डाटा कस्टमर से लाने के लिए कंपनीयों को डाटा क्रंचिंग विशेषज्ञों की काफी जरूरत होती है. अगर आप अच्छे से डाटा एकत्रित कर सकते है तो आप किसी कंपनी के लिए काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है.

#9 आयूर्वेदिक दवाइयों का बिज़नेस

Chemical युक्त दवाइयां शरीर के लिए घातक होती है, जिन्हे लिमिट में लेना आवश्यक है. लेकिन आप तो जानते ही है कि आजकल अनेक नयी तरह की लंबी चलने वाली बीमारीय काफी ज्यादा हो रही है.

ऐसे में आयूर्वेदिक काफी अच्छा इलाज होता है, जो लंबा चलता है लेकिन शरीर को कभी नुकसान नही पहुंचाता है. आज लोग काफी ज्यादा आयूर्वेदिक दवायों के प्रति जागरूक हो रहे है. अगर आप New Unique Business Ideas ढूंढ रहे है तो आयूर्वेदिक दवायों का बिज़नेस अच्छा है. लेकिन यह बिज़नेस ध्यान से और कानूनी अनुमति से करे.

#10 Drop shipping का नया बिज़नेस करें

ड्रॉपशिप्पिंग को साधारण भाषा में समझे तो इस बिज़नेस में आपको दुसरों के प्रोडक्ट्स को अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट या स्टोर पर निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर हर एक सामान को लिस्ट करके ऑनलाइन बेचना होता है.

इस बिज़नेस में काफी ज्यादा मुनाफा है, क्योंकि इस बिज़नेस को बिना इन्वेस्टमेंट किये शुरू कर सकते है. मतलब आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी है और फिर कंपनी कंपनी के साथ प्रोडक्ट प्रमोट के लिए डील करनी है. अब आपको सिर्फ प्रोडक्ट प्रमोट करना है और ऑर्डर लाने है. इसके बाद कंपनी स्वयं प्रोडक्ट डिलीवरी करेगी, और आपको कुछ कमीशन मिलेगा.

#11 Affiliate Marketing एक नया यूनिक बिजनेस आइडिया

एफिलिएट मार्केटिंग में भी हम किसी अन्य कंपनी के सामान को बेचते है. लेकिन मार्केटिंग में हम हर तरह से प्रोडक्ट को अलग-अलग जगहों पर प्रमोट करते है और ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर लाने की कोशिश करते है.

एफिलिए मार्केटिंग से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं. आपको इंटनरेट पर इसके अनेक उदाहरण मिल जाएंगे. एफिलिएट मार्केटिंग भविष्य कई गुना तेजी से बढ़ेगी, क्योंकि आजकल सभी बिज़नेस ऑनलाइन आ रहे है और लोग ऑनलाइन ही प्रोडक्ट को खरिद रहे है.

#12 Day Care (New Business Idea)

दुनिया अब काफी तेजी से विकसित हो रही है, और इसमें Male व Female दोनों ही बिज़नेस करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे में महिलाएं बच्चों को ज्यादा केयर नही दे पाती है.

अगर आप बच्चों से प्यार करते है तो आप बच्चों के विकास के लिए डेकेयर का बिज़नेस कर सकते है. इसमें आप व्यस्त माता-पिता के बच्चों का पालन-पोषण कर सकती है. डेयर केयर का बिज़नेस करना काफी संतोषजनक और फायदेमंद है. इसके अलावा इसे बिज़नेस के लिए अधिक निवेश की बिल्कुल भी जरूरत नही है.

#13 Graphic Designing (Future Business Ideas)

ग्राफिक डिजाइनिंग बिज़नेस की तैयारी आप कॉलेज लाइफ से ही शुरू कर सकते हैं. कॉलेज में आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग सिखने के लिए कंप्यूटर लैब भी मिल जाएगी. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास computer Field CS या ग्राफिक्स डिजाइनर की जानकारी होनी आवश्यक है.

इस बिज़नेस को आप शुरूआती समय में 5 से 10 रूपयें में शुरू कर सकते है और हर महिने 30 से 35 हजार रूपये तक का मुनाफा कमा सकते है. ग्राफिक डिजाइनिंग आप ऑनलाइन भी सिख सकते है.

#14 Event Management (Best Business Idea)

आज के समय में लोग इवेंट मैनेजमेंट के बिज़नेस को फालतू का समझ रहे है लेकिन यह बिज़नेस फ्यूचर का बहुत बड़ा बिज़नेस है. यह बिज़नेस आज के समय में विदेशों में काफी ज्यादा अच्छा चल रहा है.

एक इवेंट मैनेजर सभी इवेंट की डेकोरेशन करता है और सभी जरूरतों को मैनेज करता है. आप जानते ही होंगे कि शादियों के समय हर बार फालतू का ज्यादा खर्चा हो जाता है. लेकिन इवेंट मैनेजर काफी उपयुक्त खर्चे में ही आपके इवेंट को सफल बना देता है. अगर आपके पास क्रिएटिव दिमाग है और मैनेजमेंट करने में माहिर है तो यह बिज़नेस केवल आपके लिए है.

#15 Organic Food Store (New Unique Business Idea)

आप तो जानते ही होंगे कि आजकल मार्केट में लगभग सभी खाने के सामान दवाईयों से पकाये जाते हैं. और इस तरह के फूड शरीर पर काफी नकारात्मक प्रभाव डालते है. इन कैमिकल युक्त फूड का असर आने वाली पीढ़ी पर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है.

इसलिए लोग जागरूक हो रहे है और Organic Food की काफी ज्यादा डिमांड कर रहे है. आज के समय में अनेक शानदार उन्नत तकनीके है, जिससे आप ग्रीन हाउस में Organic Food बना सकते है और उन्हे अच्छी कीमत पर बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

#15 Consultancy (Best Unique Business Idea)

आज हर बिज़नेस टेक्नोलॉजी के साथ काफी तेजी से विकसित हो रहा है. कंसल्टेंसी का मतलब सलाहकार है, जो कानूनी क्षैत्र, मानव संसाधन, फाइनेंस, स्वास्थ्य देखभाल इत्यादि के लिए अपनी बेहतरीन सलाह देता है.

आज तकनीकी प्रगति के साथ सलाहकार की भी काफी ज्यादा मांग हो रही है. क्योंकि सलाहकार के पास अनुभव होता है, और मार्केट के बारे में पता होता है कि आगे क्या करना चाहिए? आप कंसल्टेंसी का बिज़नेस कर सकते है और लोगों को उन्हे सलाह दे सकते है. हालांकि इसके लिए आपके पास पर्याप्त ज्ञान और अनुभव होना चाहिए.

#16 Mobile Sector (Future Business Idea)

मोबाइल के बारे में क्रेज तो आप जानते ही होंगे कि आज भी मार्केट में हर दिन नये डिजाइन का मोबाइल आता रहता है. देखा जाए तो मोबाइल सेक्टर में बिज़नेस करना काफी लाभदायक है.

आगे भी इसी तरह से नये डिजाइन में मोबाइल बनाए जाएंगे. आप भी नये -नये तरिके से मोबाइल बना सकते है और अपना बिज़नेस विकसित कर सकते है. आने वाले समय में मोबाइल का अनोखा रूप भी अवश्य देखने को मिलेगा, अत: यह एक नये तरह का बिज़नेस है और फ्यूचर में यह मार्केट हमेशा आगे रहेगा.

#17 स्वास्थ्य देखभाल का बिज़नेस

आजकल बिमारीयां बहुत ज्यादा फैल रही है, क्योंकि खाना और वातावरण दोनों ही प्रदुषित हो गये है. और कुछ रिपोर्ट के आधार पर आगे और भी नयी-नयी बीमारियां जरूर आएगी. ऐसे में इलाज की सबसे ज्यादा मांग होगी.

इसलिए अगर आप नया और फ्यूचर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप स्वास्थ्य संबंधित बिज़नेस शुरू कर सकते है. आने वाले समय में सबसे ज्यादा मांग इलाज से संबंधित चीजों की ही होगी. अगर आपके पास पर्याप्त इन्वेस्टमेंट है तो इस बिज़नेस को अवश्य शुरू करें.

#18 Tea Cafe का सस्ता नया बिज़नस आईडिया

चाय और कॉफी मांग किसी भी हालत में खत्म नही हो सकती है. लोग चाय और कॉफी को अपनी जिंदगी का आधार बना सकते है, क्योंकि इन्ही पेय पदार्थ से दिन की शुरूआत होती है. अगर आप New Unique Business Ideas खोज रहे है तो Tea Cafe अच्छा आइडिया है.

यह आइडिया नया इसलिए है क्योंकि आजकल चाय और कॉफी अनेक वैरायटी में आती है. तो आप भी कुछ शानदार नये तरिके से इस बिज़नेस को कर सकते है. इसके अलावा लोग अब कैफ़े को काफी पसंद कर रहे है क्योंकि कैफे बैढ़ने के लिए एक शानदार जगह होती है.

#19 Mentorship बिज़नस

Mentorship को कुछ लोग Teaching समझने की गलती कर बैठते है, लेकिन ये दोनों ही अलग है. अगर कोई व्यक्ति जिसके पास किसी क्षैत्र में काफी गहरा ज्ञान है और वह उस क्षैत्र से संबंधित लोगों को जानकारी देता है तो उसे Mentorship बोलते है.

उदाहरण के लिए फिटनेस का ज्ञान. कई लोगों को फिटनेस के बारे में बहुत गहरा ज्ञान होता है तो वह व्यक्ति अनेक तरह से पैसे कमा सकता है. अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई गहरा ज्ञान है तो आप शानदार पैसे कमा सकते है. क्योंकि आजकल लोग ऐसे लोगों को हायर करते है और प्रतिमहिने लाखों रूपये का पैकेज भी देते है.

#20 Customized Merchandise का बिज़नस

Customized का साधरण मतलब है कि किसी चीज़ को और अधिक Modify करके बेहतरनी बनाना. Customized Merchandise में भी कई चीज़ों को दुबारा Customized करके बेहतरीन चीज़ बनायी जाती है. और ऐसी चीजों की काफी ज्यादा मांग होती है.

आजकल हाई स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट स्टाइलिश चीजों को काफी ज्यादा पसंद करते है. तो आप ड्रेस, टी-शर्ट, कैप और अनेक चीजों को नये लुक में Customized कर सकते है. इसके लिए क्रिएटीव दिमाग की जरूरत होती है, अन्यथा आप इंटरनेट से नये-नये तरीके ढूंढ सकते हैं.

#21 E-Commerce Store का नया आइडिया 2022

ई-कॉमर्स स्टोर का मतलब ऑनलाइन बिज़नेस करने से है. अगर आप सोच रहे है कि नया बिजनेस कौन सा करें, तो E-commerce काफी अच्छा आइडिया है. इसका मतलब है कि आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जा सकते है.

Amazon, Flipkart जैसी वेबसाइट ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जो ऑनलाइन सामान को बेचती है. और इसी तरह Meesho, Shopsy जैसे ऐप ई-कॉमर्स ऐप हैं. आप भी इसी तरह के वेबसाइट या ऐप बना सकते है और अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है.

#22 स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग का बिज़नेस

नये बिज़नेस का मतलब है कि ऐसा बिज़नेस जहां पर कॉम्पीटीशन कम और आसान से सफल बिज़नेस कर सके. अगर आप भी इसी तरह का नया और Top big business ideas खोज रहे है तो स्टॉक मार्केटिंग अच्छा आइडिया है.

स्टॉक मार्केट में कंपनी के स्टॉक को खरीद व बेचा जाता है. इन स्टॉक कम कीमत पर खरीदकर अधिक कीमत पर बेचे जाते हैं. स्टॉक मार्केट में बहुत बड़ा फायदा है लेकिन नुकसान के चांस भी उतने ही ज्यादा है. अत: आप कुछ अनुभवी और ज्ञानी लोगों की एक टीम बना सकते है और स्टॉक मार्केट में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

#23 Digital Marketing (Best Business Idea)

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है अपनी वस्तुओं या सेवाओं को डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करना. यह डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से की जाती है. डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित पहला प्रयास 1980 में किया गया था, मतलब एक उद्यमी ने अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना शुरू किया था.

आज के समय में ऐसे अनेक तरिके है, जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है. जैसे- यूट्यूब, ब्लॉग, ई-कॉमर्स वेबसाइट, ऐप इत्यादि. आने वाले आधुनिक समय में सभी काम ऑनलाइन होंगे, और कस्टमर भी ऑनलाइन ही सामान को खरिदेंगे.

#24 Hair Saloon (Cool Business Idea)

वर्तमान में हेयर सैलून का बिज़नेस काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है. लोग अन्य पॉपुलर लोगों की नकल में अनेक तरह के अलग-अलग डिजाइन में अपने बाल कटवाना पसंद कर रहे है. New Business Ideas के लिए हेयर सैलून का बिज़नेस काफी अच्छा है.

आज कई लोग अपने बालों को नयी डिजाइन देने के लिए हेयर सैलून की काफी ज्यादा मांग कर रहे है. आप अपने इलाके में शानदार हेयर सैलून खोल सकते है और एक शानदार बिज़नेस कर सकते है.

#25 Yoga Classes (New Unique Business Idea)

आज के समय में योगा बहुत जरूरी हो गया है. क्योंकि वातावरण और खाने की चीज़े काफी प्रदुषित हो गयी है. पैसे कमाने के चक्कर में शरीर भी काफी ज्यादा टेंशन में आ जाता है. ऐसे में योगा शरीर को फीट और स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही शानदार उपाय है.

कई लोग योगा के लिए जागरूक हो रहे है अत: आप किसी शांत और अच्छी जगह पर योगा क्लास के लिए गार्डन बना सकते है और अनुभवी लोगों को योगा के लिए नियुक्त कर सकते है. इस तरह आप एक अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते है.

#26 फर्टीलाइजर और सीड स्टोर का नया बिज़नेस

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहां पर कृषि काफी ज्यादा तादात में होती है. कृषि की मांग और और हमेशा रहेगी. और कृषि के लिए किसानों को बीज़ व खाद की भी ज्यादा जरूरत होगी. अत: आप खाद व बीज़ का बिज़नेस कर सकते है.

आप किसी भी गांव या कस्बे के नजदीक फर्टीलाइजर और सीड स्टोर खोल सकते है, क्योंकि गांव के लोग नजदीकी खरीदना ज्यादा पसंद करेंगे. इसके अलावा आप उन्हे सब्सिडी दिलाकर अपने ग्राहको को और अधिक बढ़ा भी सकते है. यह बिज़नेस कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते है.

#27 ऑर्गेनिक फॉर्मिंग का नया बिज़नेस

वर्तमान में जो अगली जनरेशन आ रही है उनका स्वास्थ्य काफी ज्यादा खराब रहता है, और इसका मुख्य कारण केमिकल युक्त खाद्य पदार्थ है. अगर भविष्य को बचाना है तो ऑर्गेनिक फॉर्मिंग बेहद जरूरी है.

आज लोग भी इसके बारे में काफी जागरूक हो चुके है, इसलिए वे ऑर्गेनिक फल व सब्जियों की मांग कर रहे है. अगर आप नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो यह काफी अच्छा आइडिया है क्योंकि भविष्य में लोग ऑर्गेनिक फल व सब्जियों की ही मांग करेंगे. आप अभी से यह बिज़नेस उन्नत तकनीकों के साथ शुरू कर सकते हैं.

#28 पॉल्ट्री फार्मिंग का बिज़नेस आइडिया

पॉल्ट्री फॉर्मिंग का मतलब मूर्गी पालन बिज़नेस से है. यह बिज़नेस एक नया और काफी शानदार बिज़नेस है. मूर्गी के बिज़नेस में अंडे और मांस की काफी ज्यादा मांग रहती है. आजकल तो कई नयी और उन्नत तकनीके भी आ चुकी है.

अत: अगर आप एक Top big business idea खोज़ रहे है तो पॉल्ट्री फॉर्मिंग अच्छा आइडिया है. आप यह बिज़नेस चूज़े पालन से शुरू कर सकते है, अन्यथा मूर्गी पालन से भी यह बिज़नेस कर सकते है. इस बिज़नेस को शुरू करना ज्यादा मुश्किल नही है, लेकिन चलाने के लिए कुछ अनुभवी लोगों की जरूरत होगी.

#29 मोबाइल टावर लगाने का नया आइडिया

मोबाइल टावर लगाकर भी हम पैसे कमा सकते है, हालांकि इसके लिए आपके पास एक उपयुक्त जगह होना आवश्यक है. अगर आपके पास खाली जमीन पड़ी है तो आप Airtel, Jio जैसी किसी भी कंपनी का टावर अपनी जमीन पर लगा सकते है.

कंपनी आपकी जमीन किराये पर लेगी और आपको हर महिने अच्छे पैसे भी देगी.

#30 एटीएम लगाने का नया व्यापार

आप एटीएम मशीन लगाकर भी पैसे कमा सकते है. इसके लिए आपके पास छोटी-सी जमीन होनी चाहिए जो किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में हो. और लोगों को वहां पर अक्सर पैसे निकालने की जरूरत पड़ती हो.

मतलब ऐसी जमीन जो मार्केट, चौराह या फिर अन्य भीड़-भाड़ जगह पर हो. अगर ऐसी जमीन है तो आप किसी भी बैंक से संपर्क करके एटीएम मशीन लगा सकते है. हालांकि ATM लगाने से पहले बैंक के कुछ कर्माचारी आपकी जमीन को जांचेंगे.

#31 पेंट्रोल पंप लगाने का आइडिया

अगर आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस तलाश रहे है तो पेंट्रोल पंप का बिज़नेस काफी अच्छा है. क्योंकि भविष्य में भी गाड़ीया अवश्य चलती रहेगी और उन्हे चलने के लिए पेंट्रोल की आवश्यता जरूर पड़ेगी.

अगर आपके पास किसी हाइवे पर जमीन है तो आप वहां पर पेंट्रोल पंप लगा सकते है. इसके अलावा आप सिटी में भी पेंट्रोल पंप लगा सकते है. हालांकि पेंट्रोल पंप लगाने के लिए कुछ ज्यादा निवेश की जरूरत होती है.

#32 मैरिज हॉल का नया बिज़नेस आइडिया

पहले के समय में शादी या पार्टियों का पूरा काम घर में ही आसानी से हो जाता था. लेकिन आज के समय में घर पर शादी या पार्टि जैसे काम आसानी से नही हो पता है, इसलिए लोग मैरिज हॉल पसंद करते है.

क्योंकि मैरिज हॉल में शादी जैसे प्रोग्राम की सभी सुविधाएं एक साथ ही मिल जाती है. हमें सिर्फ पैसे देने होते है और अपने मेहमानों को केवल इनवाइट करना होगा.

#33 मेडिकल डिलीवरी का बिजनेस आइडिया

आज के समय में मेडिकल स्टोर की काफी ज्यादा जरूरत होती है. आप मेडिकल स्टोर के साथ मेडिकल डिलीवरी का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है.

आजकल कई सारी गंभीर बीमारियां हो रही है और इसके लिए अनेक तरह की दवाईयां भी आती है तो सभी जगह पर उपलब्ध नही हो पाती है. तो आप ऑनलाइन सिस्टम से होम डिलीवरी का बिज़नेस कर सकते है. और लोगों को सही समय पर दवाईयां पहुंचा सकते है.

#34 आइस्क्रीम पार्लर का बिज़नेस आइडिया

आइस्क्रीम पार्लर का बिज़नेस एक नये तरह का ही बिज़नेस है. क्योंकि आजकल आइस्क्रीम में भी अनेक तरह की वेराइटी आती रहती है. तो अगर आप इंटरनेट के माध्यम से नयी-नयी आइस्क्रीम वेराइटी निकाल कर आइस्क्रीम पार्लर का अच्छा बिज़नेस कर सकते है.

इस बिज़नेस को शुरू करना आसान है और चलाना भी. इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नही होती है, लेकिन थोड़ी मेहनत की जरूरत होती है.

#35 रियल एस्टेट का व्यापार

रियल एस्टेट एक बिचौलिया होता है जो जमीन खरिदने वाले और बेचने वाले के बीच डील को सफल बनाता है. रियल एस्टेट आपके पसंद की जमीन खरीदने या बेचने में आपकी मदद करता है और कुछ प्रतिशत कमीशन लेता है.

मतलब अगर वह एक 1 करोड़ जमीन का सौदा करवाता है तो उसे 5% कमीशन के रूप में 5 लाख रूपयें मिलते है. हालांकि रियल एस्टेट बनने के लिए आपके पास लोगों का नेटवर्क होना चाहिए और आपका बैकग्राउंड मजबूत होना चाहिए.

#36 लाइव स्टोक फार्मिंग का बिज़नेस

लाइव स्टोक फार्मिंग पशुपालन से जुड़ा एक बिज़नेस है. इस बिज़नेस में अनेक तरह के पशु का बिज़नेस किया जाता है, जैसे- गाय, बकरी पालन, भैंस, मुर्गी, मछली इत्यादि.

आप इन पशुओं को खरिदने व बेचने का व्यापार कर सकते है. इसके अलावा कई पशुओं के मांस का भी व्यापार किया जाता है. इसलिए गांव व कस्बों में लाइवस्टोक फॉर्मिंग का बिज़नेस काफी अच्छा है.

#37 फास्ट फूड का बिज़नेस

आप तो जानते ही है कि आजकल मार्केट में अनेक तरह के फास्ट फूड आते हैं. यह बिज़नेस बिल्कुल आइस्क्रीम पार्लर की तरह ही है क्योंकि फास्ट फूड में भी अनेक वेराइटी आती रहती हैं, जैसे- पिज्जा, बर्गर, मोमोज, मंचुरियन, चाउमीन इत्यादि.

यह बिज़नेस हमेशा नया ही रहता है क्योंकि आप नये-नये तरिके से फास्ट फूड को बना सकते है और बेच सकते है. आप इंटरनेट के माध्यम से फास्ट फूड की अनेक अलग-अलग वेराइटी बना सकते है.

#38 रेस्टोरेंट्स का बिज़नेस आइडिया

रेस्टोरेंट का बिज़नेस भी फूड से संबंधित बिज़नेस है. और फूड की वेराइटियां स्वाद के आधार पर अनेक तरह की होती है. अगर आप नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो रेस्टॉरेंट अवश्य खोले.

अगर आपको खाना बनाने का अच्छा ज्ञान है तो आप नये-नये तरह का खाना बना सकते है. आप अगर खाने की नयी वैराइटी बना लेते है तो आपका रेस्टॉरेंट काफी जल्दी फैमश हो जाएगा. अत: बिज़नेस की दृष्टि से यह अच्छा बिज़नेस है.

#39 बेकरी का बिज़नेस आइडिया

बेकरी बिज़नस का वह स्थान है जहां पर केक, ब्रेड, डबल रोटी, बिस्किट इत्यादि जैसे खाद्य सामग्रीयां बनती है. बेकरी बिज़नेस के साथ कॉफी, कोल्ड्रिंग, जूस जैसे सामान को बेचकर भी बिज़नेस कर सकते है.

आज के समय में तो बेकरी के सामान भी अनेक अलग वेराइटी में आते है, अत: यह बिज़नेस भी अलग-अलग नये तरह से कर सकते है. बेकरी के बिज़नेस को कम पूंजी में यानी 50 से 70 हजार रूपयें में आसानी से शुरू कर सकते है.

#40 ई-बुक बनाने का बिज़नस आइडिया

आज के समय में लोग फ्री समय में ई-बुक पढ़ना बेहद पसंद करते है. ई-बुक सस्ती प्राइस में मिल जाती है और इसे इंटनरेट की मदद से किसी भी जगह पर पढ़ सकते है. इसलिए ई-बुक काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है.

अगर आप एक क्रिएटीव लेखक है या फिर आपके पास कोई गहरी जानकारी है तो आप उसे ई-बुक में लिख सकते है. और ऑनलाइन बेचकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

#41 लोगो (Logo) डिजाइनिंग बिज़नस

किसी बिज़नेस के लिए Logo बहुत जरूरी होती है क्योंकि किसी भी बिज़नेस की पहचान Logo से ही होती है. आप लोगो डिजाइन बन सकते है, और लोगो बनाकर दे सकते है. यह काम बहुत अच्छा है और भविष्य में भी इसकी काफी ज्यादा मांग रहेगी.

आप लोगों का काम फ्रीलांसिंग वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है. और अगर आप लोगो डिजाइनिंग सिखना चाहते है तो ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से सिख सकते है.

#42 खिलोनों का बिज़नेस

बच्चे बहुत प्यारे लगते हैं और बच्चो को खिलौने बहुत प्यारे होते हैं. और खिलौनों का बिज़नेस कभी बन नही हो सकता है. टॉय बिज़नेस तो भविष्य में भी काफी चलने वाला बिज़नेस है. क्योंकि टॉय अनेक तरह के बनाये जा सकते है.

आज आप देखे तो पहले की तुलना कितने ही नये शानदार खिलौने मार्केट में आ चुके है. अत: आप भी खिलौने के बिज़नेस कर सकते है और नये-नये खिलौने बनाकर अच्छा बिज़नेस कर सकते है.

#43 जूस की दुकान का बिज़नेस

जूस का बिज़नेस भी एक शानदार बिज़नेस है, अगर आप एक New Unique Business को शुरू करना चाहते है. क्योंकि ज्यूस को स्वाद के अनुसार अनेक तरह से बनाया जा सकता है.

आप भी ज्यूस का बिज़नेस शुरू कर सकते है, जो बहुत ही आसान है. इसके बाद आप अपने बिज़नेस में नये-नये वेराइटी के ज्यूस बना सकते है. और ज्यूस बनाने के लिए आप इंटरनेट से मदद ले सकते है.

#44 यूट्यूब (यूनिक बिज़नस आइडिया)

यूट्यूब पैसे कमाने के लिए और पॉपुलर बनने के लिए बहुत शानदार प्लेटफॉर्म है. आप कैरी मिनाटी को अवश्य पहचानते होंगे जो भारत के सबसे यूट्यूबर है और प्रतिदिन लाखों रूपयें कमाते है. लेकिन काम सिर्फ 20 से 30 मिनट का विडियों बनाने का करते है.

आज के समय में अनेक बिज़नेस यूट्यूब के जरीए प्रमोट भी किये जाते हैं. यूट्यूब में आप अपना करियर बना सकते है, और अनगिनत पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके भी अनेक हैं.

#45 Cookery का बिज़नस आइडिया

कुकरी क्लास का आइडिया बहुत ही शानदार है क्योंकि यह बिज़नेस घर बैठे आसानी से किया जा सकता है. आजकल महिलाएं और आदमी खाना बनाने की कला में काफी माहिर होते है.

अगर आप भी खाना बनाने काफी माहिर है और नये-नेय तरीके से खाना बना सकते है तो आप घर पर ही कुकरी की क्लास शुरू कर सकते है. इसके अलावा ऑनलाइन भी कुकरी क्लास को शुरू कर सकते है, और एक शानदार बिज़नेस कर सकते है.

#46 डांस सेंटर का बिज़नस आइडिया

डांस करना एक शौक भी है और एक हुनर भी है. देखा जाए तो डांस में काफी अच्छा करियर बना सकते है. आपने कई डांसर को देखा होगा जो आज लाखों रूपयें सिर्फ एक शौ में कमा सकते है.

अगर आपको डांस पसंद है तो आप डांस करे और डांस में मास्टरी करे. इसके बाद आप अपना डांस सेंटर खोल सकते है. क्योंकि डांस के दिवाने बहुत सारे लोग है, और उन्हे डांस सिखने के लिए एक प्लेटफॉर्म चाहिए. डांस सेंटर का आइडिया बहुत अच्छा है क्योंकि डांस भी काफी नये तरीके से किया जा सकता है.

#47 ऑनलाइन व ऑफलाइन फोटोग्राफी का बिज़नेस

कई लोग फोटोग्राफी में काफी शौक रखते है, और वे अच्छे और नये क्रिएटीव तरीके से फोटोग्राफी भी करते है. अगर आप भी काफी शानदार तरिके से फोटोग्राफी करते है तो अपना करीयर बना सकते है. मतलब आप लोगों के इवेंट में उनके फोटो ले सकते है और एल्बम बनाकर दे सकते है.

इसके अलावा नये और यूनिक तरिके से फोटो खींच कर ऑनलाइन कई डॉलर्स में बेच सकते है. इंटरनेट पर आपको अनेक वेबसाइट्स मिल जाएगी जो आपके फोटो खरीदती हैं. और बदले में आपको डॉलर्स में पैसे भी देती है.

FAQs: Future Business Ideas In Hindi

भविष्य में चलने वाला बेस्ट बिज़नस कौन सा है?

इलेक्ट्रिक ई-चार्जिंग स्टेशन सबसे बेस्ट बिज़नस में से एक है क्यों की भविष्य में पेट्रोल और डीजल विलुप्त होने पर  पेट्रोल पम्प की जगह इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए इस प्रकार के स्टेशन की आवश्यकता होगी.

वर्तमान में नया यूनिक बिज़नस कैसे करें?

बिज़नस कभी भी पुराना नहीं होता है. यदि आप पुराने चल रहे बिज़नस को ही नए अंदाज में लोगो के सामने लायेंगे तो भी आपका पुराना बिज़नस यूनिक और न्यू बिज़नस होगा. बस हमेशा कुछ नया करने का साहस करें.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – न्यू यूनिक बिज़नस आइडिया हिंदी में

हमे पूरी उमीद है कि आपको उपरोक्त New Unique Business Ideas में से कोई न कोई बिज़नेस आपके पूंजी और कार्यक्षमता के अनुसार पसंद आया होगा. हमने इस लेख में “New Unique Business Ideas In Hindi 2022” टॉपिक पर 45+ Business Ideas के बारे में चर्चा की हैं.

हमने इस लेख में कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज भी शेयर किये है जो भविष्य में आपको कई गुना अधिक लाभ दे सकते हैं. अगर आपके मन में सवाल है कि नया बिजनेस कौन सा करें, तो यह आर्टिकल आपकी पूरी सहायता करेगा.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment