25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस | कम लागत में ज्यादा मुनाफें वाला बिज़नस

Low Investment Business Ideas In Hindi: अनेक लोग जानना चाहते है कि 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस कौन सा हैं? वैसे देखा जाए तो अपने चारों ओर के हर बिजनेस को  25,000 रूपये में छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है. आज मैं आपको इस आर्टिकल में 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस की सूची दूंगा, जिसमें आपको बहुत सारे सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया मिल जाएंगे.

आज के समय में सरकारी और प्राइवेट नौकरीयों में अब वो Financial Freedom नही मिल पाती है, जो लोग ढुंढ रहे है. मतलब लोग ऐसा काम करना चाहते है जिससे उन्हे बाद में पैसों की बिल्कुल कमी न हो. अगर आप भी Financial Freedom (आर्थिक रूप से स्वतंत्र) बनना चाहते है तो आपको बिजनेस शुरू करना होगा.

अधिकतर लोग Financial Freedom के लिए ही बिजनेस को शुरू करते है लेकिन उनके इतने ज्यादा पैसे नही होते हैं. तो इसीलिए मैं कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस आइडियाज (Best Business Ideas) लेकर आया हूं. आप मेरे द्वारा दिये गए आइडिया को 25,000  रुपए के इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है.

तो चलिए अब हम 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस की सूची को देखते हैं.

25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस (कम लागत में ज्यादा मुनाफें वाला बिज़नस) Small Business Ideas

25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस (Small Business Ideas In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

आज मैं आपको इस आर्टिकल में 25000 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में बताऊंगा, और उनके कितना प्रोफिट मिलेगा, इसके बारे में भी बताऊंगा. अभी मैने यहां पर नीचे की तरफ एक सारणी दी है जिसमें आपको बेस्ट पैसे कमाने का बिजनेस और ट्रेंडिंग बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया हैं.

आप निम्नलिखित बिजनेस आइडिया के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते है, जिसके लिए आपको 25000  रुपए से ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की कोई जरूरत नही है. हालांकि आप अपने बिजनेस को धीरे-धीरे बढ़ाते हुए और भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. आज के समय में सबसे ट्रेडिंग बिज़नेस आइडिया निम्नलिखित हैं .

25000 में शुरू होने वाला बिजनेसबिजनेस में प्रति माह मुनाफ़ा
एलईडी बल्ब45 हजार  रुपए
मोमो स्टॉल20000 से 33000 रुपए
लोअर और टीशर्ट35 से 45 हजार रुपए
लिफाफे, पेपर बैग्स और फाइलें32000 से 42000 रुपए
डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप20000 से 28000 रुपए
यूट्यूब चैनल650000+ रुपए
ऑनलाइन बिजनेस55000 से 65000 रुपए
पानी पूरी35000 से 50000 रुपए
मोबाइल रिपेयरिंग20000 से 35000 रुपए
चाइनीज फूड स्टॉल22000 से 36000 रुपए
आइसक्रीम का कोर्नर18000 से 30000 रुपए
हस्तनिर्मित चॉकलेट20000 से 34000 रुपए
बेकरी शॉप23000 से 36000 रुपए
कुकिंग क्‍लासेस20000 (ऑफलाइन) से 65000 रुपए (ऑनलाइन)
ट्यूशन क्लासेस22000 से 33000 रुपए

#1 एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस करें

वर्तमान समय में अगर आप एक ट्रेंडिंग और 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस खोज रहे है तो LED Bulb Manufacturing Business आइडिया बहुत ही अच्छा है. क्योंकि एलईडी बल्ब बनाना बिल्कुल ज्यादा मुश्किल नही है और वैसे भी LED की मार्केट में बहुत ज्यादा मांग है क्योंकि यह सामान्य बल्ब की तुलना में कम बिजली की खपता करता है.

आपको ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे डीलर मिल जाएंगे जो आपको LED के पार्ट्स देंगे. आपको केवल उन सभी पार्ट्स को जोड़ना है और फिर बॉक्स में पैक करके मार्केट में बेचना है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी.

  • एलईडी चिप्स
  • रेक्टीफिएर मशीन
  • कनैक्टिंग वायर
  • प्लास्टिक बॉडी
  • मेटलिक कैप होल्डर
  • हीट सिंक डिवाइस
  • सोल्डरिंग फ्लक्स
  • रिफलेक्टर प्लास्टिक ग्लास

प्रोफिट: प्रत्येक बल्ब 70 से 400  रुपए तक क्वालिटी के अनुसार बेच सकते है और इस तरह आप प्रतिमाह 45 हजार  रुपए कमा सकते है.

#2 चाय की दुकान 25 हजार से कम में शुरू होने वाला बिजनेस

इस बिजनेस के बारे में मुझे कुछ ज्यादा बताने की जरूरत ही नही हैं क्योकि आपने स्वयं ऐसे अनेय चायवाले देखे होंगे जो छोटा बिजनेस करने के बावजुद बहुत अच्छी कमाई कर रहे है. आप भी 25,000  रुपए के इन्वेस्टमेंट में बहुत आसानी से चाय की दुकान लगा सकते हैं.

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करे, इसके लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती हैं-

  • दुकान का किराया
  • स्टॉव
  • बर्तन
  • दूध
  • चायपत्ती
  • चाय मसाला
  • शक्कर
  • पानी
  • बैठने की व्यवस्था
  • बिजली इत्यादि.

प्रोफिट: इस बिजनेस से आप प्रतिमाह 25 से 40 हजार  रुपए प्रतिमाह कमा सकते हो.

#3 मोमोज स्टॉल है स्मॉल बिजनेस आइडिया

वर्तमान में मोमोज जैसे फास्ट फूड खाने का काफी ज्यादा ट्रेंड चल रहा है. वैसे मोमोज बनाना ज्यादा कठिन नही होता है और आप मोमोज को स्पेशियल स्वाद में बना सकते है. क्योंकि आज के समय में अगर आपके मोमोज का स्वाद काफी अच्छा होता है तो ग्राहक बहुत जल्दी आ जाएंगे.

ध्यान रहे कि खाने के बिजनेस में जो व्यक्ति सबसे अच्छा स्वाद देता है उसी का बिजनेस जल्दी सफल होता है. मोमोज का बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी, जैसे-

  • दुकान या ढेला
  • स्टॉव
  • बर्तन
  • बेठने की व्यवस्था
  • मोमोज बनाने की कच्ची सामग्री

प्रोफिट: इस बिजनेस से आप 20000 से 33000  रुपए प्रतिमाह कमा सकते है.

#4 लोअर और टीशर्ट बिज़नस है कम लागत वाला व्यापार

अगर आप एक अच्छा और ट्रेंडिंग बिजनेस करना चाहते है, जो 25000  रुपए के निवेश से शुरू हो सकता है तो आप लोअर और टीशर्ट बेचने का बिजनेस करे. यह एक काफी गज़ब का बिजनेस आइडिया है जो गर्मी के मौसम में तेजी से चलता है.

आप यह बिजनेस किसी दुकान में या फिर ठेले पर शुरू कर सकते है जिससे आप यह बिजनेस केवल 25000  रुपए में शुरू कर पाएंगे. अगर आप अच्छे से यह बिजनेस करते है तो कुछ ही महीनों में आप अपना एक बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते है. इस बिजनेस को सुरू करने के लिए निम्न चीजों की जरूरत होगी-

  • ठेला या दुकान
  • लेटेस्ट ट्रेंडिंग टीशर्ट और लोअर

प्रोफिट: 35 से 45 हजार  रुपए प्रतिमाह.

#5 स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास (छोटा बिज़नस आईडिया)

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के मुताबिक भारतीय बाजार में 2019 में 32 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट देखी गयी है . आज भारत में स्मार्टफोन एक्सेसरीज में सबसे ज्यादा डिमांड टेम्पर्ड ग्लास की जाती है. टेम्पर्ड ग्लास उच्च तापमान वाली मशीनों में बनाए जाते है, जहां कांच को गर्म करके ठंडा किया जाता है.

टेम्पर्ड ग्लास में सिलिकॉन, गोंद और अतिरिक्त सुरक्षा दी जाती है. अत: आप इन टेम्पर्ड ग्लास को बेचने का काम कर सकते है जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है. टेम्पर्ड ग्लास के साथ-साथ आप मोबाइल कवर भी बेच सकते है जिसकी काफी डिमांड रहती हैं.

प्रोफिट: 38000 से 50000  रुपए प्रतिमाह.

#6 लिफाफे, पेपर बैग्स और फाइलें (ज्यादा पैसे कमाने का आइडिया)

आपको तो पता ही होंगा कि प्लास्टिक बैग्स के कितना प्रदुषण फैल रहा है, और सरकार भी प्लास्टिक बैग्स पर रोक लगाने की पूरी कोशिश कर रही है. ऐसे में पेपर बैग्स की काफी ज्यादा डिमांड हो रही है . तो आप इन पेपर बैग्स को बेचने के काम कर सकते है. और इसके साथ ही आप लिफाफे और फाइल बेचने का काम भी कर सकते है .

इस बिजनेस काफी मुनाफा है क्योंकि इन प्रोडक्ट की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है . आप इन पेपर बैग्स, लिफाफे और फाइल्स को विभाग जगहों पर, सुपर मार्केट में, स्कूलों और कॉलेज के पास और कॉर्पोरेट कार्योंलयो के पास बेचने के काम कर सकते है .

प्रोफिट: इस बिजनेस से आप प्रतिमाह 32000 से 42000  रुपए कमा सकते हैं .

#7 डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप का बिज़नस

पहले के समय में कागज के बने प्लेट्स और कप आते थे लेकिन अभी थर्मोकॉल के बने डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप आते हैं जिनका इस्तेमाल ईवेंट्स, फंक्शन्स, पिकनिक आदि जगहों पर बड़े पैमाने पर किया जाता है. इनका उपयोग बड़े पैमाने पर सड़क विक्रेताओं और फेरीवालों द्वारा भी किया जाता है.

आप थर्मोकॉल और पेपर से बने प्लेट्स और कप बेच सकते है. इसके साथ ही आप प्लास्टिक के बने प्लेट, कप, ग्लास आदि को भी बेच सकते हैं. यह एक अच्छा बिजनेस है जो 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस है.

प्रोफिट: इस बिजनेस से आप प्रतिमाह 20000 से 28000 रुपए कमा सकते हैं.

#8 नूडल्स बनाना (25000 में शुरू होने वाला बिजनेस)

हमारी 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस की सूची में यह एक महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस है क्योंकि नूडल्स की ग्रामीण और शहरी बाजारों में काफी डिमांड रहती है. नूडल्स बहुत ही जल्दी तैयार हो जाती है इसलिए यह एक काफी अच्छा बिजनेस आइडिया है.

आप नूडल्स का बिजनेस दो तरह से कर सकते है . मतलब आप नूडल्स का प्रोडक्शन कर सकते है जिसमें गेंहू का आटा, नमक, चीनी, मसाले, वनस्पति तेल और स्टार्च आदि की आवश्यकता होती है. इसके अलावा आप नूडल्स को फास्ट फूड बनाकर बेच सकते है. दोनों ही बिजनेस 25,000  रुपए के निवेश से शुरू किये जा सकते है.

प्रोफिट: 30000 से 48000  रुपए प्रतिमाह.

#9 यूट्यूब चैनल (कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस)

यूट्यूब पर आप आपने बहुत सारे वीडियो देखे होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि आप यूट्यूब से डॉलर के रूप में पैसे कमा सकते है. आज बहुत सारे लोगों यूट्यूब से प्रतिमाह लाखों  रुपए कमाते हैं. और आप भी कमा सकते है जिसके लिए आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा.

और उस यूट्यूब चैनल पर अपनी नॉलेज, स्कील या हुबी को शेयर करना होगा. अगर लोग आपके वीडियों को पसंद करने लगते है और ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइब करते है तो आपको बहुत सारे पैसे मिलेंगे. यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी.

  1. यूट्यूब चैनल
  2. वीडियों एडिटिंग सॉफ्टवेयर या एप्प
  3. हाई स्पीड डेटा
  4. स्मार्टफोन या कैमरा
  5. ऑडियो रिकॉर्डर माइक आदि

प्रोफिट: 650000  रुपए प्रतिमाह.

#10 ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें 25000 रुपए में  

अगर आपका पहले से कोई बिजनेस शुरू किया हुआ है तो आप उस बिजनेस को ऑनलाइन भी कर सकते है. मतलब घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाना. आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन बेच सकते हैं. ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए अनेक प्लेफॉर्म है, जैसे ड्रॉपशिपिंग कंपनी/ वेबसाइट, सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स वेबसाइट/ एप्प, एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग आदि.

आप किसी भी माध्यम से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है. अगर आपका कोई बिजनेस नही है तो भी आप ऑनलाइन बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं, जैसे-

  •  ब्लॉग्गिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ट्रेडिंग
  • सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर आदि .

प्रोफिट: 55000 से 65000  रुपए कमा सकते हैं .

#11 कार वाशिंग (कम लागत में शुरू होने वाला बिजनेस)

अगर आप 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस खोज रहे है तो कार वाशिंग एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है. क्योंकि इस बिजनेस को कम निवेश में शुरू कर सकते है, और यह बिजनेस आसान भी है. आप कार वाशिंग के साथ बाइक वाशिंग का काम भी कर सकते हैं.

कार वाशिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक खाली जगह चाहिए होगी जहां पर आप गाड़ी को अंदर तक ला सके और एक ऊंचाई पर स्लीपर स्टेज बनाना होगा जिस पर गाड़ी चढ़ सके और आप आसानी से गाड़ी के नीचे भी सफाई कर सकते है. इसके अलावा पानी के मोटर की आवश्यकता होगी और साथ ही धोने के लिए साबुन, अपमार्जक और केमिकल की जरूरत होगी.

प्रोफिट: 21000 से 29000 रुपए प्रतिमाह.

#12 पानी पूरी (ज्यादा पैसे कमाने का बिज़नस आइडिया)

25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस की सूची में से एक बेस्ट बिजनेस आइडिया पानी पूरी का है. क्योंकि भारत के लगभग हर क्षैत्र में पानी पूरी के बहुत बड़े फैन मौजुद हैं. स्वाद में पानी पूरी से आगे कोई भी नही निकल सकता है. अब तो पानी पूरी की अलग-अलग वैराइटीज आ चुकी है.

आप भी पानी पूरी का बिजनेस शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको 25000 रुपए से ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नही पड़ेगी. पानी पूरी के बिजनेस को शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी.

  • ढेला या दुकान
  • रेडिमेड पूरी
  • बैठने की व्यवस्था
  • प्लेट
  • पानी की व्यवस्था
  • खट्टा पानी (इमली, गुड़, चाट मसाला, जीरा, काली मिर्च, मिर्च पाउडर, नमक और पानी आदि)
  • आलू भराव मसाला (उबले आलू, प्याज, धनिया, जीरा, चाट मसाला, काली मिर्च, मिर्च पाउडर, नमक)

प्रोडक्ट: 35000 से 50000  रुपए.

#13 मोमबत्ती बनाने का बिज़नस 25000 में शुरू कीजिये

आप हाथों से बनी मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको 20 से 30 हजार  रुपए इन्वेस्ट करने होंगे. मोमबत्ती की पारंपरिक मांग धार्मिक और सजावट के उद्देश्यों से होती है. त्यौहारों के दौरान इसकी मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इसके अलावा लाइट जाने वाले इलाकों में भी इसकी मांग ज्यादा रहती है.

अब तो कई रेस्तरां, घरों और होटलों के साथ सुगंधित और चिकत्सीय  मोमबत्तीयों की मांग भी काफी बढ़ती जा रही हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चा मोम, बाती, सांचे, सुगंध तेल, धागा आदि की जरूरत होगी. प्रमुख कच्चे माल के अलावा निम्न चीजों की जरूरत होगी.

  • पिघालने वाला बर्तन
  • थर्मामीटर
  • मोम इकट्ठा करने वाला बर्तन
  • हथौड़ा
  • वेटिंग स्कैल
  • ऑवन

प्रोफिट: 18000 से 25000  रुपए प्रतिमाह.

#14 मोबाइल एसेसरीज (थोड़े पैसे में बड़ा मुनाफे वाला बिजनेस)

आप मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आज मार्केट में सबसे ज्यादा मांग मोबाइल की हो रही है और साथ मोबाइल एक्सेसरीज की भी बहुत ज्यादा मांग हो रही हैं. मोबाइल एक्सेसरीज में आप अनेक तरह की चीजे बेच सकते हैं, जैसे- मोबाइल कवर, ग्लास, टेम्पर्ड ग्लास, मोबाइल चार्जर, USB Cable, OTG Cable, माइक्रो चीप, पैन ड्राइव आदि.

आप यह बिजनेस एक दुकान लगाकर शुरू कर सकते है, और यह बिजनेस शुरू करना बेहद आसान है लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह अवश्य खोजे.

प्रोफिट: 23000 से 34000  रुपए प्रतिमाह.

#15 मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस आइडिया

जैसा की मैने आपको बताया कि मार्केट में लगातार मोबाइल की मांग बढ़ रही है और लोग बढ़ चढ़कर मोबाइल खरीद रहे है और यह मोबाइल कभी न कभी खराब भी अवश्य होते हैं तो आप उन्हे रिपेयरिंग सर्विस दे सकते है.

मोबाइल रिपेयरिंग का काम आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी की दुकान पर रहकर सीख सकते है. अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरू करते है तो आपको मुख्य रूप से कुछ औजारो की आवश्यकता होगी.

  • Soldering Iron
  • Digital Multimeter
  • SMD Rework Station
  • Screw Driver
  • Mobile Phone Opener
  • Magnifying Lamp
  • ESD Band
  • Cleaning Sponge
  • Soldering Wire
  • DC Power Machine
  • PCB Holder
  • PPD Paste
  • Twizzer
  • Jumper Wire
  • Cleaning Brush
  • Desoldering Wire
  • Thinner or IP Solution आदि.

प्रोफिट: 20000 से 35000  रुपए प्रतिमाह.

#16 नाश्ते की दुकान (10 हजार में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस)

अगर आप कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस खोज रहे है तो नाश्ते की दुकान का बिजनेस का काफी अच्छा आइडिया है. क्योंकि नाश्ते की जरूरत हर इंसान को होती है और ज्यादा बाहरने वाले मजदूर, कर्माचारी और विद्यार्थी नास्ते की दुकानों पर ही नास्ता करते है.

आप नाश्ते की दुकान 25,000  रुपए के निवेश में ही शुरू कर सकते हैं. लेकिन दुकान खोलने के लिए एक सही स्थान अवश्य खोजे. इस बिजनेस आप निम्नलिखित चीजे बनाकर बेच सकते हैं. जैसे-

  • आलू पराठा व चटनी
  • पूरी, जलेबी और सब्जी
  • छोला भटूरा और सलाद
  • पोहा
  • डोटा और चटनी
  • इडली, सांभर और चटनी
  • छोला कुलचा
  • उपमा
  • समोसा, मिर्च पकौड़ा और चटनी
  • लिट्टी चोखा आदि.

प्रोफिट: 20000 से 38000  रुपए प्रतिमाह.

#17 चाइनीज फूड स्टॉल (बेस्ट पैसे कमाने का बिजनेस)

आप नाश्ते की दुकान की तरह चाइनीज फूड का स्टॉल भी खोल सकते है . चाइनीज फूड का बिजनेस आप ठेले पर या दुकान लगाकर कर सकते है. आजकल चाइनीज फूड की काफी ज्यादा मांग होती है क्योंकि स्वाद में युनिक और चटपटे होते हैं.

आप चाइनीज फूड बिजनेस में निम्नलिखित रेसिपी रख सकते हैं .

  • वेज मोमोज
  • वेज नूडल्स
  • हक्का नूडल्स
  • चाउमिन
  • स्प्रिंग रोल
  • चाइनीज समोसा
  • मंचुरियन
  • चिल्ली पोटेटो
  • सोयाबीन चीली
  • स्टर फ्राई वेज आदि.

प्रोफिट: 22000 से 36000 रुपए प्रतिमाह.

#18 आइसक्रीम कोर्नर (25000 में शुरू होने वाला सफल बिजनेस)

अगर आप एक अच्छा 25000  रुपए में बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आइस्क्रीम का कोन बेचने का बिजनेस कर सकते है. आजकल आइस्क्रीम कोन की काफी मांग चल रही है. इस बिजनेस में आपको आइस्क्रिम के खाली कोन और आइस्क्रीम की आवश्यकता होगी.

आइस्क्रिम बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी. और साथ ही एक फ्रिजरेटर की जरूरत भी होगी.

आवश्यक सामग्री:

  • फुल क्रीम दूध
  • कस्टर्ड पाउडर
  • कोको पाउडर
  • शक्कर
  • वनीला एसेंस
  • क्रीम
  • गार्निश के लिए चेरी और नट्स आदि.

प्रोफिट: 18000 से 30000  रुपए प्रतिमाह.

#19 डिजाइनर फीता (Designer lace) बेचने का का बिजनेस

डिजाइनर फीता जिसे lace भी कहते है. इन डिजाइनर फीतों की मांग लैडिज को काफी ज्यादा होती है क्योंकि इनका इस्तेमाल कपड़ो को सजानें में किया जाता है, जैसे चूनी, ब्लाउज, घाघरा आदि जगहों पर इसका इस्तेमाल होता है.

आप Designer Laces का बिजनेस मात्र 25,000 रुपए के अंदर शुरू कर सकते हैं . लेकिन इस बिजनेस को अच्छे से करने के लिए सही जगह पर अपनी शॉप लगानी होगी .

प्रोफिट: 13000 से 20000  रुपए प्रतिमाह.

#20 हस्तनिर्मित चॉकलेट (स्माल बिज़नस आइडिया)

हाथ से निर्मित वस्तुओं को आज भी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और हस्तनिर्मित चॉकलेट को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता हैं. अगर आप अपने हाथ शानदार चॉकलेट बना सकते है तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए चॉकलेट के कच्चे माल की जरूरत होगी जो आपको पता ही होंगे. इसके अलावा आपको पैकिंग के लिए बॉक्स की जरूरत होगी.

प्रोफिट: 20000 से 34000 रुपए प्रतिमाह.

#21 बेकरी शॉप (25000 में शुरू होने वाला बिजनेस)

अगर आप कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस खोज रहे है तो बेकरी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है . Baker Shop के बारे में आप अवश्य जानते होंगे जहां पर केक, बिस्कुट, ब्रेड, टोस आदि मिलते हैं . आज के समय में बेकरी के उत्पाद हमारी जिंदगी के हिस्से बन चुके हैं .

अगर आप यह बिजनेस शुरू करते है तो पूरे साल अच्छा प्रोफिट कमाएंगे. यह बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी.

  • स्टेनलेस स्टील के बर्तन
  • प्लेनेटरी मिक्सर
  • ओवन
  • डीप फ्रिज
  • कुलिंग फ्रीज
  • वर्किंग टेबल
  • गेस स्टोव
  • सिलिंडर
  • स्टोर करने वाले बर्तन आदि.

प्रोफिट: 23000 से 36000  रुपए प्रतिमाह.

#22 स्टेशनरी शॉप (25000 में शुरू होने वाला छोटा बिजनेस)

स्टेशनरी शॉप एक बहुत ही अच्छा आइडिया हैं, जिससे पूरे साल तक अच्छी कमाई की जा सकती है. क्योंकि स्टेशनरी शॉप के प्रोडक्ट की मांग हमेशा रहती हैं. आप स्टेशनरी शॉप का बिजनेस तीन प्रकार से कर सकते हैं-

  • सामान्य स्टेशनरी आइटम (पेन, पेन्सिल, लिफाफे, नोटपैड, कॉपी, पेपर आदि)
  • प्रिंटिंग स्टेशनरी आइटम (A4 Size Paper, Bond Paper, PrinterCartridge, Printer Ink आदि)
  • कंप्यूटर स्टेशनरी आइटम (पेन ड्राइव, सीडी, डीबीडी, माउस पैड, कैबल, आदि)

प्रोफिट: 25000 से 38000  रुपए प्रतिमाह.

#23 सिलाई करने का बिज़नस

आप सिलाई मशीन का काम भी कर सकते है, और यह काम आप मात्र 15 से 20 हजार  रुपए आराम से शुरू कर सकते हैं . क्योंकि इसके लिए आपको एक मशीन की जरूरत होगी है . और इसके अलावा कुछ छोटे-मोटे सामान जैसे कैंची, सुई, धागा, गटी, मोटर, कपड़े आदि की जरूरत होगी .

इन सब के लिए ज्यादा से ज्यादा खर्च 25 हजार रुपए तक का होगा, अत: यह एक बहुत अच्छा बिजनेस करने का आइडिया है.

प्रोफिट: 20000 से 31000 रूपये प्रतिमाह.

#24 मिठाई बनाने का व्यवसाय (कम लागत वाला बिज़नस)

आप मिठाई बनाने का बिजनेस कर सकते है और यह बिजनेस आप 25 हजार रूपये में भी शुरू कर सकते है. मिठाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको दुकान लगानी होगी और यह दुकानी अच्छी लोकेशन पर होनी चाहिए.

इसके अलावा आपको मिठाई बनाने के सामान, कड़ाई, बर्तन, भट्टी, गैस, पानी की टंकी, फ्रीज आदि की जरूरत होगी और साथ ही आपको मिठाईयों को पैक करने के लिए बॉक्स की जरूरत होगी.

प्रोफिट: 22000 से 34000  रुपए प्रतिमाह.

#25 कुकिंग क्‍लासेस (कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस)

आप 25000  रुपए में अपने घर पर ही कुकरी क्लास शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको खाने के सामान, स्टॉव, गेस और बर्तन की जरूरत होगी  और इसके अलावा एक अलग से खाली कमरे की जरूरत होगी जहां पर लोगों को खाना बना सीखा सके.

आप कुकरी क्लास ऑनलाइन भी शुरू कर सकती है और बहुत अच्छे पैसे कमा सकती हैं.

प्रोफिट: 20000 (ऑफलाइन) से 65000  रुपए (ऑनलाइन) प्रतिमाह.

#26 एक ट्यूशन शिक्षक (सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया)

कुकरी क्लास की तरह आप अपने घर पर ट्यूशन क्लास भी शुरू कर सकते हैं और ट्यूशन क्लास शुरू करने के लिए आपको 15 हजार  रुपए की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसमें आपको केवल बोर्ड, पेन या चॉक, दरी, पानी और बिजली की व्यवस्था की जरूरत होती है.

अगर आपके घर जगह नही है तो आप किसी दुसरी जगह को 5 से 10  रुपए में किराय पर लेकर भी अपनी ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते हैं.

प्रोफिट: 22000 से 33000  रुपए प्रतिमाह.

#27 अचार का बिजनेस (35000 में शुरू होने वाला बिजनेस)

आप अचार का बिजनेस भी शुरू कर सकते है, जो आसानी से 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस है. अचार बनाने आज के समय में बिल्कुल भी मुश्किल नही है क्योंकि आप यूट्यूब से आसानी से आचार बनाना सिख सकते हैं.

आप अनेक तरह के बना सकते हैं, जैसे कटहल, लहसुन, अमड़ा, पक्का आम, पपीता, मूली, गाजर, ओल आदि का अचार. अगर अचार बना लेते है तो उसके बाद आपको पैकिंग करनी होगी और मार्केट में बेचना होगा.

प्रोफिट: 19000 से 27000 रुपए प्रतिमाह.

#28 पापड़ बनाने का बिजनेस (छोटा बिजनेस आइडिया)

अचार की तरह पापड़ का बिजनेस भी काफी शानदार आइडिया है, क्योंकि यह बिजनेस भी आसान होता है. हालांकि आपको मार्केट में प्रोडक्ट बेचने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि आज मार्केट में अनेक लोग पापड़ बेचने का बिजनेस कर रहे हैं.

अगर अपने पापड़ के बिजनेस को शानदार बनाना चाहते है तो अपने पापड़ की क्वालिटी को बढ़ाएं . और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने पापड़ पहुंचाने की कोशिश करें.

प्रोफिट: 18000 से 25000  रुपए प्रतिमाह.

#29 अगरबत्ती का बिजनेस (कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस)

अगर आप 25000  रुपए के इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते है तो अगरबत्ती का बिजनेस कर सकते है. क्योंकि इस बिजनेस को आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते है. अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चे माल की कीमत बहुत कम होती है. अत: यह एक शानदार कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस आइडिया है, जिसे आप घर पर शुरू कर सकते हैं.

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी.

  • सफ़ेद चिप्स पाउडर
  • चन्दन पाउडर
  • जिगात पाउडर
  • बांस स्टिक
  • परफ्यूम
  • पेपर बॉक्स
  • डीइपी
  • कुप्पम डस्ट
  • रैपिंग पेपर आदि.

प्रोफिट: 15000 से 21000  रुपए प्रतिमाह.

#30 मसालों का व्यापार (सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आइडिया)

आप मसाले बेचने का बिजनेस कर सकते है क्योंकि मसालों की मांग हर घर में होती है. अब तक बहुत अलग-अलग तरह के मसाले आ रहे हैं, जैसे- हल्दी, धनिया, अदरक, इलायची, अजोवन, मेथी, जीरा व सौंफ, कोकम, वैनिला, जायफल, सोया बीज आदि.

आप इन कच्चे मासालों को पीस कर मसालों में बदल सकते है और इन्हे पैक करके मार्केट में बेच सकते है. मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित मशीनों की जरूरत होगी.

  • क्लीनर मशीन
  • ड्रायर मशीन
  • ग्राइंडिंग मशीन
  • पैकिंग मशीन

प्रोफिट: 25000 से 37000 रुपए प्रतिमाह.

FAQs – कम लागत में शुरू होने वाला बिजनेस

इस आर्टिकल में हमने 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस की सूची को देखा है, तो चलिए अब हम 25000 में शुरू होने वाले बिजनेस से संबंधित कुछ आवश्यक FAQs पर चर्चा करते हैं.

25000 में कौन सा बिजनेस करें?

25000  रुपए के इन्वेस्टमेंट में बहुत सारे बिजनेस आइडियाज हैं, जैसे- LED बल्ब, लोअर और टीशर्ट, कार वाशिंग, चाय की दुकान, चाइनीज फूड, पानी पूरी, मोबाइल एक्सेसरीज आदि.

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे शानदार आइडियाज हैं, जैसे- थ्रेसर मशीन, टेंट हाउस, मिनी तेल मिल, मोटरसाइकिल रिपयेरिंग, लेबर कांट्रेक्टर, कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई आदि.

घर पर कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

घर पर भी शुरू करने के लिए अनेक तरह के बिजनेस आइडियाज हैं, जैसे- ऑनलाइन बिजनेस, चाइनीज फूड का बिजनेस, किराने की दुकान, कपड़े की दुकान, अचार व पापड़ का बिजनेस, अगरबत्ती का बिजनेस, मोमबत्ती का बिजनेस, चाय पत्ती का बिजनेस, टिफिन सर्विस आदि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – 25 हजार में शुरू करने वाला बिज़नस आइडिया

इस आर्टिकल में मैने आपको 25000 में शुरू होने वाला बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया है और साथ ही उनके प्रोफिट के बारे में बताया है . मैने इस आर्टिकल में सभी बिजनेस आइडिया को शुरू करने के लिए लिए तरीका भी बताया है, अत: मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहा होगा.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment