कुकू एफएम से पैसे कैसे कमाए (Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye)

आज के समय हर कोई घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है, इसलिए मार्केट में ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे प्लेटफ़ॉर्म आते रहते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं.

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Kuku FM क्या है, Kuku FM को डाउनलोड कैसे करें, Kuku FM में अकाउंट कैसे बनायें, Kuku FM पर क्रिएटर कैसे बने और कुकू एफएम से पैसे कैसे कमाए. आपने फेसबुक, यूट्यूब आदि जगह इस ऐप के अनेक सारे विज्ञापन देखें भी होंगें.

Kuku FM एक ऑनलाइन ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप ऑडियो बुक, कहानियां, मोटिवेशन, कवितायें आदि प्रकार के कंटेंट को सुन सकते हैं. और जो कंटेंट क्रिएटर होते हैं वह Kuku FM पर नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं.

Kuku FM से पैसे कमाने के बारे में कम्पलीट जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के आज का यह लेख.

Kuku FM App के बारे में

एप्लीकेशन का नामKuku FM – Audiobooks & Stories
केटेगरीपॉडकास्ट प्लेटफ़ॉर्म
फाउंडरविनोद मीना, विकास गोयल और लालचंद बिशु
स्थापना वर्ष2018
रेटिंग4.4 / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या1 Cr+
सपोर्ट ईमेल[email protected]
डाउनलोड लिंक 

Kuku FM App क्या है?

Kuku FM भारत का सबसे बड़ा Non Music Audio Platform है जहाँ पर आप बहुत सारी ऑडियो बुक्स समरी, कवितायें, प्रेरणादायक कहानियाँ, जोक्स, समाचार इत्यादि अपनी पसंदीदा भाषा में सुन सकते हैं. Kuku FM हिंदी और अंग्रेजी सहित 9 रीजनल भाषाओं को सपोर्ट करता है.

अगर आपको किताबें पढना पसंद है लेकिन आपको पढने के लिए समय नहीं मिल पाता है तो आप Kuku FM ऐप को डाउनलोड करके कभी भी किसी भी किताब की ऑडियो समरी सुन सकते हैं. जो Content Creator हैं वह Kuku FM पर भिन्न – भिन्न केटेगरी से related ऑडियो कंटेंट अपलोड करते हैं और जब उनके फॉलोवर बढ़ जाते हैं तो अपने द्वारा अपलोड किये गए कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं.

Kuku FM बहुत तेजी के साथ grow करने वाला एक प्लेटफ़ॉर्म है, और पिछले कुछ समय में इसने बहुत तेजी से growth किया है. अगर आप भी कंटेंट क्रिएटर हैं तो पॉडकास्ट रिकॉर्ड करके Kuku FM App पर अपलोड कर सकते हैं और अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Kuku FM App को डाउनलोड कैसे करें?

Kuku FM App को आप गूगल प्ले स्टोर के द्वारा आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. Kuku FM App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपना गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और फिर सर्च बार में Kuku FM लिखकर सर्च करें.

अब Kuku FM App आपके सामने आ जायेगी, आप इसे डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये.

Kuku FM App पर अकाउंट कैसे बनाए?

Kuku FM App में अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • Kuku FM App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद ओपन कर लीजिये.
  • यहाँ पर आप जिस भी तरीके से Kuku FM App में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • आप मोबाइल नंबर या गूगल अकाउंट से Kuku FM App में अपना अकाउंट बना सकते हैं. यहाँ पर हमने आपको मोबाइल नंबर के द्वारा Kuku FM App में अकाउंट बनाने की प्रोसेस बताई है.
  • मोबाइल नंबर से Kuku FM App में अकाउंट बनाने के लिए Continue Via mobile पर क्लिक करें, और अपना मोबाइल नंबर इंटर करके Continue बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर में एक OTP आयेगा. आप OTP  इंटर करके Verify कर लीजिये.
  • अंत में आप जिस भी भाषा में Kuku FM पर ऑडियो सुनना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और फिर Next पर क्लिक कर लीजिये. इतना करते ही Kuku FM पर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा.

अभी आपका काम पूरा नहीं हुआ है, आपको Kuku FM App पर अपनी प्रोफाइल भी कम्पलीट करनी होती है.

  • Profile कम्पलीट करने के लिए आप सबसे ऊपर बने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको पेंसिल का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक करें, और आप अपना प्रोफाइल एडिट कर सकते हैं. जैसे कि आप अपनी इमेज लगा सकते हैं, नाम दे सकते हैं, बायो लिख सकते हैं, जन्मतिथि और जेंडर सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • आप प्रोफाइल एडिट करने के बाद Let Get Started पर क्लिक कर लीजिये, बस इतना करते ही Kuku FM App पर आपकी प्रोफाइल कम्पलीट हो जायेगी और आप इस ऐप का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

कुकू एफएम से पैसे कैसे कमाए?

Kuku FM भारत का सबसे बड़ा Non Music Audio Platform है जहाँ पर प्रतिदिन लाखों लोग अपने पसंदीदा ऑडियो सुनने को आते हैं और इनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है.

ऐसे में क्रिएटर के पास Kuku FM App पर कंटेंट अपलोड करके और अपने कंटेंट को मोनेटाइज करने का अवसर होता है जिससे वह पैसे कमा सकते हैं.

Kuku FM App से पैसे कमाने के लिए आपको इस ऐप में क्रिएटर बनना होता है और नियमित रूप से पॉडकास्ट रिकॉर्ड करके अपलोड करना होता है. जब आपके चैनल पर अच्छे – खासे फॉलोवर बन जाते हैं और आपका चैनल Monetization Criteria को कम्पलीट कर लेता है तो आप Kuku FM पर अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Kuku FM App पर पैसे कमाने के तरीके को संक्षिप्त में बतायें तो कुछ इस प्रकार से है –

  • Kuku FM App को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बनायें.
  • Kuku FM App पर अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट करें.
  • Kuku FM App पर क्रिएटर बनकर पॉडकास्ट रिकॉर्ड करें.
  • नियमित रूप से पॉडकास्ट रिकॉर्ड करके अपने फॉलोवर बढायें.
  • और फिर Kuku FM App पर अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमायें.

Kuku FM App को डाउनलोड करने, अकाउंट बनाने तथा प्रोफाइल कम्पलीट करने की प्रोसेस को हम आपको इस लेख में पहले ही बता चुके हैं. अब Kuku FM App से पैसे कमाने के आगे की प्रोसेस को जानेंगें.

Kuku FM App पर क्रिएटर कैसे बने?

कोई भी व्यक्ति Kuku FM पर क्रिएटर बन सकता है, यहाँ पर क्रिएटर बनने के लिए आपको किसी डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती है. केवल आपके अन्दर अपनी बात को लोगों के बीच रखने की हुनर होना चाहिए.

Kuku FM App पर एक अच्छा क्रिएटर बनने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए.

  • आपका कंटेंट मनोरंजक या informational होना चाहिए.
  • आपका कंटेंट यूनिक और High Quality वाला होना चाहिए, आप किसी दुसरे व्यक्ति के कंटेंट को Kuku FM पर Republish नहीं कर सकते हैं.
  • आप अपने कंटेंट में किसी भी गलत प्रकार की इनफार्मेशन लोगों को ना दें.
  • आपका कंटेंट उसी भाषा में होना चाहिए जिसे Kuku FM सपोर्ट करता है. आप हिंदी, इंग्लिश, गुजरती, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलगु, मलयालम और कन्नड़ भाषा में अपना कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं.
  • हमेशा Kuku FM की content policy को ध्यान में रखते हुए ही अपना कंटेंट बनायें.

अगर आपका कंटेंट उपरोक्त सभी बिंदुओं का पालन करता है तो आप Kuku FM App पर कंटेंट क्रिएटर बन सकते हैं और कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Kuku FM App में पॉडकास्ट रिकॉर्ड कैसे करें?

Kuku FM App पर पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • Kuku FM App को ओपन करें और सबसे ऊपर बने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको Studio का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • अब आपको Create Episode वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं.
  • क्लिक करते ही आपके प्रोफाइल में Studio Feature enable हो जायेगा.
  • यहाँ पर आपको 2 ऑप्शन मिलेंगें Upload From Device और Record With Kuku FM.
  • यदि आपने पहले से ही पॉडकास्ट रिकॉर्ड करके मोबाइल की गैलरी में Save किया है तो आप Upload From Device पर क्लिक करके उस ऑडियो को यहाँ पर अपलोड कर सकते हैं.
  • या फिर आप Record With Kuku FM पर क्लिक करके लाइव ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसमें effect डाल सकते हैं.
  • पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के बाद आपने जो भी रिकॉर्ड किया है उसके लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखें, जिस भाषा में आपने ऑडियो रिकॉर्ड किया है उसे सेलेक्ट करें, ऑडियो के लिए सही केटेगरी सेलेक्ट करें और ऑडियो से relevant कवर इमेज लगायें.
  • इसके बाद आप ऑडियो के लिए एक Show बनायें, इस Show में आप एक ही केटेगरी पर भिन्न – भिन्न एपिसोड बना सकते हैं.
  • यह सब करने के बाद आप पॉडकास्ट को पब्लिश कर दीजिये.

इस प्रकार से आप Kuku FM App पर पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं और जब आपके फॉलोवर तथा ऑडियो पर Listen बढ़ जायेंगें तो अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Kuku FM App पर चैनल मोनेटाइज कैसे करें?

Kuku FM App पर अपने कंटेंट को मोनेटाइज करने के लिए [email protected] पर एक वेरिफिकेशन ईमेल भेजना होगा जिसमें आपको अपने मौजूदा आंकड़े तथा प्रोफाइल की लिंक send करनी होगी.

इसके बाद Kuku FM आपके प्रोफाइल और कंटेंट को चेक करती है और अगर आपका कंटेंट मोनेटाइज के लिए तैयार है तो apply करने के 7 दिनों के अंदर आपको Kuku FM का मेल मिल जायेगा. और फिर आप अपने कंटेंट में विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं

Kuku FM Monetization Criteria

Kuku FM पर आपको अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित क्राइटेरिया को कम्पलीट करना होगा, तभी जाकर आपका चैनल यहाँ पर मोनेटाइज ही सकता है.

  • चैनल को मोनेटाइज करने से पहले आपने चैनल पर कम से कम 10 कंटेंट पब्लिश होने चाहिए.
  • आपको प्रति सप्ताह कम से कम एक कंटेंट पब्लिश करना होगा.
  • आपके कंटेंट की समय अवधि 5 मिनट से लेकर 25 के बीच में होनी चाहिए.
  • आपके कंटेंट पर 1 लाख Monthly Listeners होने चाहिए.
  • आपके कंटेंट में Quality होनी चाहिए, आप किसी प्रकार का कॉपीराइट मटेरियल या गलत इनफार्मेशन अपने कंटेंट में देने से बचें.

Kuku FM से पैसे कामने के अन्य तरीके

चूँकि Kuku FM App एक पॉडकास्ट प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप नियमित रूप से ऑडियो कंटेंट अपलोड करके अपने फॉलोवर बढ़ा सकते हैं. और अगर आपके चैनल में अच्छी – खासी संख्या में फॉलोवर हो जाते हैं तो आपके पास Kuku FM App से पैसे कमाने के अनेक सारे अवसर आ जाते हैं.

Kuku FM App से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीके निम्नलिखित हैं –

#1. स्पोंसर के द्वारा पैसे कमाए

जब आपके चैनल पर फॉलोवर बढ़ जाते हैं तो आपके पास अनेक सारे स्पोंसर आयेंगें. आपको उनके प्रोडक्ट के बारे में आपको अपने एपिसोड में बताना पड़ेगा, और बदले में आप उनसे मनचाहा अमाउंट चार्ज कर सकते हैं. अगर आपके चैनल में 1 लाख फॉलोवर हैं तो आप एक स्पोंसर का 40 से 50 हजार आसानी से चार्ज कर सकते हैं.

#2. एफिलिएट मार्केटिंग करके Kuku FM से पैसे कमाए

आप जिस विषय पर पॉडकास्ट बना रहे हैं तो उससे सम्बंधित प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उन प्रोडक्ट के बारे में अपने Listener को बता सकते हैं. साथ ही आपको डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक भी देनी है.

जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन कंपनी की तरफ से मिलता है जो कि आपकी कमाई होती है.

#3. सामान बेचकर Kuku FM से पैसे कमाए

आप Kuku FM के द्वारा अपना कोई भी डिजिटल या फिजिकल प्रोडक्ट बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. आप जिस विषय पर पॉडकास्ट बना रहे हैं उससे related कोई प्रोडक्ट बना सकते हैं और फिर अपने प्रोडक्ट के बारे में Listener को बता सकते हैं.

अगर आप Valuable कंटेंट बनाते हैं तो आपके Listener जरुर आपका प्रोडक्ट खरीदेंगें, इससे आपकी कमाई बढ़ेगी.

#4. Kuku FM के Partner Program को ज्वाइन करके

आप Kuku FM के Partner Program को ज्वाइन करके भी पैसे कमा सकते हैं. Kuku FM का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आप Kuku FM App को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर के साथ शेयर कर सकते हैं.

और यदि कोई भी यूजर आपके Referral Link के द्वारा Kuku FM को डाउनलोड करता है और उसका पेड सब्सक्रिप्शन खरीदता है तो आपको 100 रूपये प्रति रेफरल के मिलते हैं.

इसके अलावा पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करने पर आपको Kuku FM का कूपन कोड भी मिल जाता है. यदि कोई भी यूजर आपके कोड का इस्तेमाल करके Kuku FM का पेड सब्सक्रिप्शन खरीदता है तो उसे 50 प्रतिशत की छूट मिलती है और आपको 100 रूपये कमीशन के रूप में मिलेंगें.

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप गूगल पर Kuku FM Partner Program लिखकर सर्च करें. आपको पहले ही नंबर पर Kuku FM Partner Program कि वेबसाइट मिल जायेगी जहाँ से आप Kuku FM का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और फिर ऐप को refer करके पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों यह थे कुछ अन्य तरीके जिनके द्वारा आप Kuku FM App से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

FAQ: Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye

Kuku FM किस देश की ऐप है?

Kuku FM एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसकी शुरुवात साल 2018 में हुई थी.

Kuku FM का मालिक कौन है?

Kuku FM के मालिक विनोद मीना, विकास गोयल और लालचंद बिशु हैं.

Kuku FM से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह आपके मेहनत पर निर्भर करता है, आपके जितने अधिक फॉलोवर होंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आप Kuku FM से कर सकते हैं. और Kuku FM पर फॉलोवर बढ़ाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.

Kuku FM का इस्तेमाल कितनी भाषाओं में कर सकते हैं?

आप Kuku FM पर 9 भाषाओं में ऑडियो सुन सकते हैं, ये सभी इस प्रकार से हैं – हिंदी, इंग्लिश, गुजरती, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलगु, मलयालम और कन्नड़ भाषा.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

इस आर्टिकल में हमने आपको कुकू एफएम से पैसे कैसे कमाए (Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye) की पूरी जानकारी प्रदान की है. हमने कोशिस की है कि इस आर्टिकल में आपको Kuku FM के हर एक पॉइंट के बारे में बता सकें जिससे कि आपको इस ऐप का इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आएगी.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और आपको Kuku FM App से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी. आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह Kuku FM से पैसे कमा सकें.

अगर अभी भी आपके मन में Kuku FM से सम्बंधित कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment