घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके)

Ghar Baithe Online Internet Se Paise Kaise Kamaye: वर्तमान में इंटरनेट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर लाखों-करोड़ों रूपयें हर महीने कमाए जा सकते है. यह बिल्कुल सच है कि भारत अनेक लोग घर बैठे ऑनलाइन लाखों-करोड़ो रूपये कमा रहे हैं, जैसे- CarryMinati, Bhuvan Bam, Amit Bandana इत्यादि.

लेकिन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए या ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए यह जानने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

दुनिया में सभी लोग पैसे कमाते हैं, और पैसे कमाने के अनेक तरीके होते हैं, जैसे जॉब करना, खुद का बिज़नेस करना या फिर ऑनलाइन से पैसे कमाना. आपको यह जरूर पता होगा कि ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते है, लेकिन लाखों-करोड़ो रूपयें कमा सकते है, यह आपको शायद ही पता होगा.

इस लेख में मैं आपको सबसे बेस्ट ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा. आप किसी भी आइडिया के साथ अपना करीयर शुरू कर सकते है, और आप भी लाखों रूपयें हर महीने आसानी से कमा सकते हैं.

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके) - Internet Se Paise Kaise Kamaye

चलिए अब मैं आपको इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, सवाल का जवाब दे देता हूं, मतलब Biggest इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताता हूं.

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (Internet Se PaiseKaiseKamaye)

अनुक्रम दिखाएँ

इंटरनेट ने लगभग हमारी जिंदगी के जीने के तरीके और काम करने के तरीके को बदल दिया है. आज इंटरनेट के जरिए लाखों-करोड़ों रूपयें कमाए जा रहे है. लोग अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे है, और खुब सारा पैसा कमा रहे है.

इंटरनेट एक बहुत बड़ी चीज है, जिससे पैसे कमाना आसान और मुश्किल दोनो ही हैं. मैं आपको कुछ आसान तरीके बताऊंगा जिससे आप लाखों रूपयें कमा सकते है. इसके अलावा कुछ ऐसे तरीके भी बताऊंगा जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

आज के समय में आप बिना इन्वेस्टमेंट किए भी इंटरनेट से लाखों रूपये कमा सकते है, जैसे ब्लोगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि. हालांकि घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और इसके अलावा आपके पास कुछ स्किल भी होनी चाहिए.

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आवश्य चीज़े

आप अगर इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक चीज़े होनी चाहिए, जैसे-

  • 4G/5G स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  • इंटरनेट का उपयोग करने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर चाहिए होगा.
  • आपके पास एक स्मार्टफोन भी होना चाहिए.
  • इसके अलावा आपके पास कोई भी एक स्किल होनी चाहिए.

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके (Internet Se Paise Kaise Kamaye)

देखा जाए तो घर बैठे इंटरनेट से या ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं. ऑफलाइन की तरह ऑनलाइन भी पैसे कमाने के अनेक तरीके खोज़े या तैयार किए जा सकते हैं. लेकिन मैं आपको कुछ बेहतरीन और आसान ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा.

#1 Freelancing से रोज ऑनलाइन पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग का मतलब है Freelancer बनकर अपनी स्किल को बेचना और पैसे कमाना. इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए फ्रीलांसिंग एक बहुत अच्छा आइडिया है. फ्रीलांसिंग में आप स्वतंत्र रहकर काम कर सकते है और करीयर को भी बना सकता है.

फ्रीलांसिंग के रूप में अनेक कार्य किए जा सकते हैं, जैसे- Web Designing, Media & Architecture, Content Writer, Data Entry, Translation, Editing इत्यादि. लेकिन उस काम को करने का कौशल आपके पास होना चाहिए.

Freelancing का काम प्राप्त करने के लिए अनेक Best Freelancing Websites भी हैं, जहां से आप अपने कौशल के अनुसार काम प्राप्त कर सकते है. ये वेबसाइट्स निम्नलिखित हैं-

  1. Upwork.com
  2. Freelancer.com
  3. Fiverr.com
  4. Peopleperhour.com etc.

#2 Online Coaching से पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीका

आप अपनी Knowledge को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले जाकर काफी अच्छी कमाई कर सकते है. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका खोज़े तो ऑनलाइन कॉचिंग एक बहुत अच्छा आइडिया है. मुझे उमीद है कि आपने पढ़ाई तो अवश्य की होगी.

अगर आपके पास पढ़ाई का Knowledge है तो आप ऑनलाइन कॉचिंग शुरू कर सकते है. ऑनलाइन कॉचिंग कराने के लिए अनेक प्लेटफॉर्म हैं, जैसे YouTube, Udemy, Doubtnut इत्यादि.

इसके अलावा आप अपनी Knowledge से संबंधित कोर्सेस बनाकर भी बेच सकते है. आप ऑनलाइन ट्यूशन अन्य टॉपिक पर भी शुरू कर सकते हैं, जैसे-

  1. Food making
  2. Travel Guide
  3. Fitness Guide
  4. Business Guide इत्यादि.

#3 Affiliate Marketing कर इंटरनेट से पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसेकमाने का एक जबरदस्त तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है जिसमें आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट करके Sell करते हो.Affiliate Marketing एक बहुत बड़ा मार्केट है जहां आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सेवा को आगे प्रमोट करके बेच सकते है.

Affiliate Marketing में किसी भी प्रोडक्ट की Affiliate link या code को लिया जाता है और उसे सोशल मीडिया या अन्य किसी प्लेटफॉर्म शेयर किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक या कोड से उस प्रोडक्ट को खरिदता है तो इससे आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

Best Affiliate Program In India

  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. vCommission
  4. Hosting इत्यादि.

#4 Blogging कर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाए

ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने या ऑनलाइन करियर बनाने के लिए एक शानदार तरीका है. ब्लोगिंग का मतलब ब्लोग पोस्ट लिखना और उसे अपने ब्लोग/ वेबसाइट पर पब्लिस करना. आप भी अपना ब्लोग शुरू कर सकते है जिसके लिए केवल दो चीजों डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है.

ब्लॉगिंग से आप बिल्कुल फ्री में पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको शुरूआत में बहुत मेहनत करनी होगी. ब्लोगिंग से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, जैसे-

  1. AdSense
  2. Sponsorship
  3. Affiliate Marketing
  4. Digital Marketing
  5. Online Selling इत्यादि.

#5 YouTube चैनल शुरू कर इंटरनेट से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए़, इसके लिए YouTube एक जबरदस्त तरीका है. अगर यूट्यूब की बात करें तो यूट्यूब के 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा सर्च इंजन है. मतलब अगर आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ जानकारी होनी चाहिए जो आप लोगों के साथ शेयर कर सके. इसके बाद आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर अनेक तरह से पैसे कमा सकते हैं, जैसे-

  1. AdSense
  2. Sponsored Video
  3. Affiliate Marketing इत्यादि.

#6 Digital Marketing कर पैसे कमाए

डिजीटल मार्केटिंग का अर्थ मार्केट का डिजीटल होने से हैं, मतलब आजकल सभी बिज़नेस ऑनलाइन माध्यम से बढ़ रहे है. वर्तमान में सभी तरह के प्रोडक्ट और सेवाएं ऑनलाइन ही उपलब्ध हो रही है. पहले के समय में हमें मार्केट जाना पड़ता था, लेकिन अब सभी सामान ऑनलाइन ऑर्डर पर घर पहुंच जाता है.

इसी तरह आप भी अपने बिजनेस को ई-कॉमर्स वेबसाइट, सोशल मीडिया, विज्ञापन, यूट्यूब इत्यादि के माध्यम से ऑनलाइन ले जा सकते है. और अपने बिज़नेस को बढ़ाकर आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

डिजीटल मार्केटिंग के अनेक प्रकार हैं, जैसे-

  1. Social Media
  2. Email Marketing
  3. YouTube channel
  4. Apps Marketing
  5. Affiliate Marketing
  6. PPC Marketing इत्यादि.

#7 Content Writing कर डेली इंटरनेट से पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में से कंटेंट राइटिंग का तरीका बहुत ही जबरदस्त है. कंटेंट राइटिंग से आप अपने करीयर को बना सकते है और हर महिने लाखों रूपयें भी कमा सकते है. कंटेंट राइटिंग का सीधा मतलब है कंटेंट लिखने का काम.

अगर आप अच्छा लिख सकते है और फास्ट स्पीड में टाइपिंग कर सकते है तो आप कंटेंट राइटिंग में अपना करीयर बना सकते है. कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, जैसे-

  1. Guest Post Writing
  2. Blogging
  3. Fiverr
  4. UCNews
  5. NewsDogइत्यादि.

आप कंटेंट राइटिंग से हर महीने लाखों रूपये कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको उपरोक्त तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी.

#8 Graphics Designer से ऑनलाइन पैसे कमाए

ग्राफिक डिजाइन करना एक कला है जिसमे शब्दों, कलर और टूल्द की मदद से किसी भी संदेश को आकर्षक रूप दिया जाता है. उदाहरण के लिए बैनर और होर्डिंग की डिजाइन जो आकर्षक बनायी जाती है.

अगर आप क्रिएटिव तरीके से नयी-नयी तरह की डिजाइन बना सकते है तो आप एक ग्राफिक्स डिजाइनर बन सकते है. ग्राफिक्स डिजाइन की मांग बड़ी-बड़ी कंपनियों को होती है. और एक ग्राफिक्स डिजाइनर को हर महीने लाखों रूपये की सैलेरी दी जाती है.

ग्राफिक्स डिजाइनर अनेक तरह की चीजे बनाता हैं, जैसे बैनर, पोस्टर, पेंप्लेट, Logo, विजिटिंग कार्ड, वेडिंग कार्ड और विभिन्न प्रकार के इनविटेशन कार्ड इत्यादि. यह का आप ऑनलाइन कर सकते है, और अपना करीयर भी बना सकते हैं.

#9 Data Entry से ऑनलाइन कमाई करें

इंटरनेट से पैसे कमानेके लिए डाटा एंट्री भी एक शानदार आइडिया है. डाटा एंट्री का काम बहुत आसान होता है, बसर्ते आपके पास अच्छी टाइपिंग स्पीड और सॉफ्टवयेर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

डाटा एंट्री के काम में केवल हमें फिजीकल डाटा को सॉफ्टवेयर की मदद से डिजीटल फाइल में सेव करना होता है. इस काम में बहुत अधिक धैर्य और सटीकता की आवश्यकता होती है. डाटा एंट्री के लिए आपके पास MS Word, MS Excel, Notepad, WordPad जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना चाहिए.

डाटा एंट्री का काम आप Facebook Group, freelancing Websites, Telegram Group, Linkdin इत्यादि प्लेटफॉर्म से प्राप्त कर सकते है.

#10 Online Paid Survey करके पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसेकमाने के लिए Online Survey एक बहुत अच्छा आइडिया है. आजकल बहुत सारी कंपनीयां ऑनलाइन सर्वे करवाती है ताकि वे कस्टमर की जरूरत को जान सके और कस्टमर के लिए उपयोगी प्रोडक्ट लॉंच कर सके.

ऑनलाइन सर्वे कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है, इसलिए कंपनीयां Survey Website या Apps पर सर्वे का टास्क देती है. आप उन सर्वे टास्क को पूरा करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. सर्वे में आपको कुछ आसान सवालों के जवाब देने पड़ते हैं.

इसके बाद उस सर्वे के बदले आपको पैसे मिल जाते हैं. उदाहरण के लिए Swagbucks और Taskbucks ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट वेबसाइट है.

#11 Reselling Business कर नेट से पैसे कमाए

अगर आपके पास अपने सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल या ब्लोग पर अच्छा खासा ट्रेफिक है तो आप प्रोडक्ट रिसेल का बिज़नेस कर सकते है. प्रोडक्ट रिसेल का मतलब है कि किसी कंपनी के प्रोडक्ट को आगे शेयर करके बेचना.

अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते है तो कंपनी आपको प्रोडक्ट सेल पर कुछ प्रतिशत कमीशन देता है. प्रोडक्ट रिसेलिंग में आपको बिल्कुल इन्वेस्ट करने की जरूरत नही होती हैं.

वर्तमान में सबसे ज्यादा ट्रेंड में चलने वाले रिसेलिंग बिज़नेस के लिए कुछ Apps निम्नलिखित हैं-

  1. Meesho
  2. Shop101
  3. Glowroad इत्यादि.

#12 Online प्रोडक्ट Sell करके पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए Online Sell करना भी एक अच्छा आइडिया है. आज के समय में सभी बिज़नेस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आ रहे है, और अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच रहे है. अगर आपका खुद का कोई बिज़नेस है तो उसे ऑनलाइन कर सकते है.

आप ई-कॉमर्स वेबसाइट या सोशल मीडिया के द्वारा अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है. इसके अलावा आप Amazon, Flipkart और Paytm जैसी वेबसाइट पर भी अपने सामान को बेच सकते है.

आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन शुरू करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अगर आप सोच रहे है कि इंटरनेट से पैसे कमाए, तो यह अच्छा तरीका है.

#13 Drop Shipping है इंटरनेट से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका

ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन व्यापार करने का एक तरीका है जिसमें आप किसी भी प्रोडक्ट को बिना खरीदे दूसरे व्यक्ति को मुनाफे पर बेचते है.

उदाहरण के लिए जब कोई ग्राहक ड्रॉप शिपिंग कंपनी (Flipkart) को प्रोडक्ट का ऑर्डर देती है, तब वह कंपनी उस ऑर्डर को रिटेलर या होलसेलर के पास भेज देती है. अब रिटेलर उस प्रोडक्ट को सीधे ग्राहक तक पहुंचाता है.

इसमें ड्रॉपशिपिंग कंपनी को प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नही पड़ती है, बल्कि ऑर्डर लाने के बदले रिटेलर से उसे कमीशन मिल जाता हैं. इस तरह ड्रोपशिपिंग से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है.ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए़, इसके लिए ड्रोपशिपिंग एक अच्छा आइडिया हैं.

#14 URL Shortener से ऑनलाइन पैसे कमाए

URL Shortener ऐसे प्लेटफॉर्म है जहां पर आप किसी भी बड़े URL को लंबाई में छोटा कर सकते है. यह URL Shortenerआपकी वेबसाइट को Monetize करके ऑनलाइन पैसे कमाने में आपकी मदद करता है.

आपको सबसे पहले किसी URL Shortener Website पर अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आप जब अपनी वेबसाइट पर किसी भी URL को जोड़ते है तो पहले उस urlको URL Shortenerसे छोटा करना है. उसके बाद उसे अपने वेबसाइट में जोड़ना है.

अब अगर कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर उस लिंक को क्लिक करता है तो वह सीधे मुख्य वेबसाइट पर पहुंचने की बजाय एक विज्ञापन देखेगा. यह विज्ञापन UrlShortenerदिखाता है जिसके वह आपको पैसे देता है.

Best URL Shortener Websites

  1. Stdurl.com
  2. Ouo.io
  3. Shrinkearn
  4. Clkim.com
  5. Shorte.st etc.

#15 Mobile से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए

घर बैठे इंटनरेट से पैसा कमाने के लिए मोबाइल एक बहुत शानदार तरीका है. आप तो जानते ही होंगे कि आज के समय में पूरी दुनिया मोबाइल से देखी जा सकती है. कहने का मतलब है कि मोबाइल से अनेक तरीके से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप हर महीने 10 हजार से 10 लाख रूपयें या इससे भी अधिक पैसे कमा सकते है.

एक स्मार्टफोन से अनेक तरीके से पैसे कमा सकते हैं, जैसे- Money Earning App, Refer and Earn Apps, Online Survey app, Fantasy Gaming App, Trading App, Money earning Game Apps, Task Giving Apps इत्यादि.

#16 ऑनलाइन Fantasy Game खेलकर पैसे कमाए

आपने Dream11 या Ballebaaz जैसे ऐप के बारे में अवश्य सुना होगा, जिससे लोगों ने लाखों रूपयें एक ही बार में कमाए हैं. Dream11 एक Fantasy Game App है, जिसमें होने वाले मैच पर अनुमान लगाया जाता है.

Fantasy App से पैसे कमाने के लिए आपको अपकमिंग मैच पर अनुमान लगाना पड़ता है. मतलब आपको एक टीम बनानी पड़ती है और यह अनुमान लगाना पड़ता है कि कौनसा खिलाड़ी कैसे खेलेगा. आपका अनुमान जितना ज्यादा सही होगा, आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे.

इस तरह Fantasy Game App से आप लाखों रूपयें एक बार में कमा सकते है. लेकिन ध्यान दे कि Fantasy Game में शामिल होने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होगी.

#17 Trading से बहुत सारे पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने हेतु ट्रेडिंग एक बहुत ही शानदार तरीका है. ट्रेडिंग से आप बहुत ही आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन पैसे कमाने के लिए आपको इन्वेस्ट भी करने होंगे.

ट्रेडिंग शेयर मार्केट की तरह ही है, लेकिन यह कम समय के लिए होती है. अगर आप बहुत कम समय में ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको ट्रेडिंग करनी चाहिए. ट्रेडिंग करना ज्यादा मुश्किल नही है लेकिन आपको एनालाइसिस के लिए कुछ मेहनत करनी होगी. इसके अलावा आपको रिस्क उठाने की क्षमता रखनी होगी.

#18 Share Marketing से रोज ऑनलाइन पैसा कमाए

शेयर मार्केट एक बहुत बड़ा मार्केट है जहां दुनिया की तमाम कंपनीयों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं. यह मार्केट जल्दी से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, लेकिन इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा रहता है.

Share Market में हम किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और फिर कंपनी के पार्टनर बन जाते है. अब अगर वह कंपनी मुनाफा कमाती है तो आपको भी मुनाफा मिलेगा. और अगर वह कंपनी घाटे में जाती है तो आपको भी घाटा ही होगा.

इसलिए इस मार्केट में जितने ज्यादा पैसे कमाने के चांस है, उतने ही ज्यादा रिस्क के भी चांस है. लेकिन आप अच्छी तरह से एनालाइसिस करके रिस्क को कम कर सकते है.

#19 Video Editing कर इंटरनेट से पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में एक बेस्ट तरीका Video Editing भी है. क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग यूट्यूब चैनल चलाते है तो उन्हे एक अच्छे Video Editor की डिमांड रहती है. अगर आप विडियों एडिटिंग का शौक रखते है तो आप बहुत फ्रीलांसर बनकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है.

विडियों एडिटर की जरूरत इंस्ट्राग्राम के शॉर्ट विडियों एडिट करने में भी पड़ती है. आप विडियों एडिटर बनकर अपना करीयर शुरू कर सकते है.

#20 Photo Selling से ऑनलाइन पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका ऑनलाइन Photo Selling भी है. अगर आप बहुत बढ़िया ढंग से और क्रिएटीव तरीके से Photo Click कर सकते है तो आप अपने फोटो को ऑनलाइन बेच सकते है.

ध्यान रहे कि आपके खींचे गए फोटो यूनिक और अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए, तब आप $50-$500 कमा सकते हैं. आजकल फोटो खरीदने की अनेक वेबसाइट्स है जो आपको डॉलर में पैसे देती हैं, जैसे- Shutterstock, Gettyimages etc.

#21 Social Media Influencer बनकर पैसा कमाए

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर का मतलब सोशल मीडिया को प्राभावित करने वाले व्यक्ति से है. आपने सोशल मीडिया पर अनेक लोगों की ID या अकाउंट देखे होगे जिसमें उन्हे मिलियन में लोग फोलो करते हैं. ऐसे लोग सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कहलाते है.

आप भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर मिलियन में फोलोअर्स बना सकते हैं. अगर आपके पास मिलियन में फोलोअर्स आ जाते है तो आप अनेक तरह से पैसे कमा सकते हैं, जैसे- Affiliate Marketing, Paid Promotion/ Sponsorship, Collaboration द्वारा, खुद के प्रोडक्ट बेचकर इत्यादि.

#22 Consultant बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए

Consultancy में Consult का मतलब Adiceदेना होता है. अगर आपके पास किसी विशेष टॉपिक से संबंधित काफी अच्छी विस्तृत जानकारी है तो आप उस टॉपिक से संबंधित Consultant बन सकते है.

आज के समय में बहुत सारे लोगों को सलाहकार की काफी जरूरत होती है ताकी वे अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सके. आपके पास जिस चीज की जानकारी है, आप वही चीज लोगों के साथ शेयर करें. इसके अलावा आप अपने नॉलेज को ज्यादा बढ़ाए और कुछ नए क्रिएटीव आइडिया निकालने की कोशिश करें.

Consultant बनकर आप एक फ्रीलांसर बन सकते है. और अपने लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट या LinkedIn प्लेटफॉर्म से काम ढूंढ सकते है.

#23 Sponsorship से ऑनलाइन पैसे कमाए

Sponsorship काफी जबरदस्त आइडिया है इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए. Sponsorship को कुछ इस प्रकार समझा जा सकता है कि कोई कंपनी या बिज़नेस अपने प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन के लिए किसी नामचीन व्यक्ति से हाथ मिलाती है.

उदाहरण के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल है और आपके यूट्यूब चैनल पर मिलियन में सब्सक्राइबर है. तब अनेक कंपनीयां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपके पास आएगी और आपके यूट्यूब विडियों पर अपने विज्ञापन देगी. और इस विज्ञापन के बदले आपको लाखों रूपयें मिलेंगे.

स्पोंसरशिप आप अनेक जगह से प्राप्त कर सकते है, जैसे Instagram, Facebook, Blog, YouTube, App इत्यादि.

#24 Social Media से घर बैठे पैसे कमाए

आज के समय में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का ही इस्तेमाल किया जाता हैं. वर्तमान में अनेक तरह के सोशल मीडिया प्लेटफोर्म हैं, जैसे Facebook, Instagram, YouTube, Blogging, Whatsapp, Telegram, Twitter, LinkedIn इत्यादि.

आप सोशल मीडिया से हर महिने लाखों रूपयें कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास मिलियन में फोलोअर्स या सब्सक्राइबर्स होने चाहिए. आपके पास जितने ज्यादा लोग होंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे आसानी से कमा सकते हैं. सोशल मीडिया से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, जैसे- Sponsorship, Product promotion, Affiliate Marketing, Digital Marketing इत्यादि.

#25 Refer and Earn है इंटरनेट से पैसे कमाने का तरीका

अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है तो Refer and Earn का तरीका बहुत बढ़िया है.Refer के द्वारा पैसे कमाना बहुत आसान है, और यह काम आप अपने मोबाइल से कर सकते है. मतलब आप फ्री समय में केवल रेफर के द्वारा बहुत सारे पैसे कमा सकते है.

आज इंटरनेट पर अनेक वेबसाइट और ऐप है जिन्हे आप आगे रेफर करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, जैसे- Paytm Money, Upstox, ySense, PhonePe, Amazon Pay, Credit Mantri, Groww इत्यादि.

#26 PTC Sites से आसान तरीके से पैसे कमाए

PTC (Paid to Click) website से आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है, क्योंकि इसमें आपको सिर्फ वेबसाइट पर आना है और 10 से 30 सेकेंड के विज्ञापन को देखना है. इसमें आपको विज्ञापने पढ़ने या समझने की जरूरत नही है.

आपको केवल विज्ञापन को खोलना है, और 30 सेकेंड तक चलते रहने देना है. अगर आप ऐसा करते है तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है.

PTC Websites से आप महिने में 4 से 10 हजार रूपयें आराम से कमा सकते है. यह काम आप अपने फ्री समय में कर सकते है और इसके लिए आपको बिल्कुल भी पैसे देने की जरूरत नही है.

#27 Podcast कर इंटरनेट से पैसे कमाए

Podcast तरीका भारत में एक नया तरीका है, जिसमें ऑडियों और वीडियो की Broadcasting की जाती है. मतलब एक ऐसा स्थान जहां से ट्रैवल, फिटनेस, फाइनेंस, बिज़नेस इत्यादि से जुड़ी जानकारीयां ऑडियो और वीडियों के द्वारा दी जाती है. और कई बार तो पॉडकास्ट में दूसरों के इंटरव्यू भी लिए जाते है.

पॉडकास्ट एक बहुत ही शानदार ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है. आप स्वंय का पॉडकास्ट चैनल बना सकते है, जिसमें कुछ एडिटर और बोलने वाले की जरूरत होगी. आप अपने पॉडकास्ट को यूट्यूब या फिर इंस्टाग्राम पर अपलोड करके फॉलोअर्स बढ़ा सकते है.

एक बार अगर आपका पॉडकास्ट फैमश हो जाता है तो आप अनेक तरह से पैसे कमा सकते हैं, जैसे- Affiliate Marketing, Paid Promotion, E-book Sell, Sponsorship, Course Sell, Crowd funding, Own Product Sell, Paid Subscription इत्यादि.

FAQs: Internet Se Paise Kaise Kamaye

इस लेख मे मैने आपको इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए के लिए अनेक तरीके बताए हैं. चलिए अब हम कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर को पढ़ते हैं.

ऑनलाइन हम रोज कितना कमा सकते है?

ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई सीमा नही है. यह आप पर डिपेंड करता है कि आप 1 दिन में कितना कमा सकते है. अगर औसत में देखे तो ऑनलाइन इटरनेट से हर रोज 5 हजार से 2 लाखो रूपयें या इससे भी अधिक कमा सकते है.

ऑनलाइन कमाए हुए पैसे हमें कैसे मिलते हैं?

अगर आप पैसे भारतीय “रूपया” करेंसी में कमाते है तो आप अपनी कमाई सीधे बैंक अकाउंट में या किसी भी UPI App के द्वारा ट्रांसफर कर सकते है. लेकिन अगर आप अन्य करेंसी में पैसे कमाते है तो उसके लिए आपको Paypalअकाउंट की जरूरत पड़ेगी.

क्या इंटरनेट से हम अपना Carrier बना सकते है?

हां, आज के समय में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन तरीके है जिससे आप अपना करियर बना सकते है. और जिंदगी को Financial Freedom के साथ निकाल सकते है. करीयर बनाने वाले बेस्ट आइडिया कुछ इस प्रकार हैं- Freelancing, Web Designing, Graphics Designing, Blogging, YouTube, Content Writer इत्यादि.

क्या ऑनलाइन पैसे कमाना सुरक्षित हैं?

कोई भी प्लेटफॉर्म आज के समय में सुरक्षित नही है, लेकिन अगर आप सावधान रहते है तो आप सुरक्षित रह सकते है. अगर आप करीयर को लेकर सुरक्षित रहना चाहते है तो आप ऑनलाइन भी अपना करीयर शुरू कर सकते है और सुरक्षित रह सकते है. क्योंकि आने वाले समय में सभी काम ऑनलाइन ही होंगे.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में मैने आपको बताया कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमा रहा है, और आने वाले समय में पैसे कमाने का सबसे बड़ा माध्यम इंटरनेट ही होगा. अगर आप अभी से इंटरने से जुड़कर ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करते है तो भविष्य में आपको आर्थिक रूप से कोई समस्या नही होगी.

आगे का जमाना ऑनलाइन ही है, अत: आप अपने बिज़नेस को भी ऑनलाइन लाने की कोशिश करें. ऑनलाइन से आज के समय में हर महिने लाखों रूपयें आसानी से कमा सकते हैं. उमीद है कि आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के अनेक तरीके मिले होंगे, जिससे आप अपना करियर शुरू कर सकते है.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment