हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें | Hardware Store Business Plan In Hindi

हार्डवेयर एक ऐसी दुकान हैं जहां पर कील से लेकर बर्तन, कलर और इलेक्ट्रोनिक सामग्री से लेकर बिल्डिंग मटेरियल तक सब कुछ हार्डवेयर की दुकान पर मिलता हैं और ऐसे सामान की मांग हमेशा हर जगह पर बनी रहती है. हार्डवेयर की दुकान पर आप सैकड़ो प्रकार की चीजें बेच सकते हैं. अब सवाल आता है कि हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें?

आज में आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें, हार्डवेयर दुकान के लिए कितनी लागत लगेगी और कितना लाभ मिलेगा? इसके अलावा में आपको Hardware Shop business plan के बारे में भी बताऊंगा ताकि आप सही ढंग से और सफलता के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकें.

ध्यान दे कि हार्डवेयर बिजनेस की मांग हर क्षैत्र में होती है क्योंकि हार्डवेयर की दुकान पर कंस्ट्रक्शन का उपकरण, मशीनरी उपकरण, घर निर्माणकारी उपकरण, कृषि संबंधित उपकरण, घरेलू उपयोगी उपकरण आदि बेचें जाते हैं और अब तो हार्डवेयर की दुकान की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं.

इसलिए आपको हार्डवेयर की दुकान खोलनी चाहिए, लेकिन हार्डवेयर स्टोर कैसे खोले? इसके लिए इस आर्टिकल को ध्यान से समझे ताकि आपको हार्डवेयर दुकान खोलने का पूरा आइडिया मिल जाए.

हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें (Hardware Store Business Plan In Hindi)

हार्डवेयर की दुकान क्या है (Hardware Store In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

हार्डवेयर स्टोर एक ऐसी दुकान है जो गली मोहल्ले और मार्केट में खोली जा सकती है और ऐसी दुकान पर कंट्रक्शन और रिपेयरिंग में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और सामान जैसे पाइस, पानी की टंकी, बिजली फिटिंग सामान, कलर, दरवाजों की कुण्डी, हस्तचालित उपकरण (हथोड़, फावड़ा, कुल्हाड़ी, कुदाली, दराती आदि), नट बोल्ड, रस्सी, कृषि उपकरण, बागबानी उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि बेचे जाते हैं.

एक Hardware Shop पर आप इस तरह के सैकड़ों सामान व उपकरण बेच सकते हैं, और इसीलिए यह बिज़नेस सभी जगह पर आसानी से सफलता के साथ चल सकता है. ध्यान दे कि हार्डवेयर की दुकाने के सामान अधिकतर कारपेंटर, मैकेनिक, मिस्त्री, पेंटर इत्यादि द्वारा इस्तेमाल किये जाते हैं.

अत: आप इनके साथ मिलकर एक अच्छा बिजनेस कर सकते हैं.

मार्केट में Hardware Business का Scope कितना है?

अब तक आप यह तो जान चुके होंगे कि हार्डवेयर की दुकान पर सामान्यत: उपयोग में आने वाले सभी सामान व उपकरणों को बेचा जाता हैं, और इन सामान की जरूरत भविष्य में भी रहेगी. अत: यह बिजनेस भविष्य की दृष्टि से बिल्कुल सुरक्षित बिजनेस है.

आप इस बिजनेस को लगातार कई सालों तक बिना रूके कर सकते हैं, और काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं. एक और बात भी है कि भविष्य में हार्डवेयर सामान की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है, हालांकि लगातार विकास के साथ उपकरण और सामान बदल जरूर सकते हैं.

हार्डवेयर स्टोर के लिए मटेरियल सूची तैयार कैसे करें?

अगर मैं हार्डवेयर दुकान के एक-एक सामान की लिस्ट बनाने बैठ जाऊं तो ऐसे सैकड़ो सामान की लिस्ट बन जाएगी. और आर्टिकल बेवजह ही बड़ा हो जाएगा. अत: मैं आपको कुछ आवश्यक सामान व उपकरणों के बारे में बताता हूं जिस पर आपको भी ज्यादा रिसर्च करके स्वयं सामान की लिस्ट बना सकते हैं.

हार्डवेयर शॉप मटेरियल लिस्ट इन हिंदी में कुछ इस प्रकार हैं-

  1. कंस्ट्रक्शन उपकरण, जैसे– हथौड़ी, कुदाली, फावड़ा, दराती, कुल्हाड़ी, तगारी, छैनी आदि.
  2. इलेक्ट्रिकल सामान, जैसे– पानी की मशीन, वाटर हिटिंग मशीन, तार, बोर्ट, लाइट फिटिंग पाइप आदि.
  3. घर निर्माण के लिए उपयोगी सामान, जैसे– पेंट, नल, दरवाजे की कुण्डी, सिन, नटबोल्ट, पाइप आदि.
  4. घरेलु उपयोगी सामान, जैसे– रस्सी, पानी की टंकी, बाल्टी, आदि.
  5. कृषि उपयोगी उपकरण, जैसे– कल्टीवेटर, हल, छेनी हल, बीज ड्रिल, ब्रॉडकास्ट सीडर, छिड़कनेवाला यंत्र, रंग सॉर्टर, बेलर आदि.
  6. कारपेंटर का सामान, जैसे– कलर, ब्रस, वार्निश, स्प्रीट आदि.
नल
खेती के स्प्रे पंप
रंग
तार
लोहे के औजार
हथौड़ा
सीढ़ी
चाकू
दरवाजा लॉकर
ताला
छड़
प्‍लास
पेच
कील
पीवीसी पाइप
पावड़ा
खेती के उपकरण
पानी की टंकी
जाल
प्लास्टिक और रबड़ के पाइप
दरवाजे
दरवाजे की कुंडी
खेत की जाली
रस्सी
कुदाल
बोतल
हैंड पंप
बिजली फिटिंग के सामान
कारपेंटर का सामान
प्लास्टिक का सामान
कुछ घरेलू उपयोग के सामान
बिजली फिटिंग के सामान

हार्डवेयर की दुकान कौन खोल सकता है?

आज के समय में हार्डवेयर शॉप कोई भी व्यक्ति खोल सकता है बसर्ते उसके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे होने चाहिए. इसके अलावा हार्डवेयर की दुकान शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ा बहुत अंकगणितीय ज्ञान होना चाहिए ताकि आप हर तरह के हिसाब-किताब को देख सकें.

अगर आप एक सफल हार्डवेयर की दुकान शुरू करना चाहते है तो आपके पास कम्यूनिकेशन यानी बोलचाल की अच्छी हुबी होनी चाहिए ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने बिजनेस के साथ जोड़ सके. और ध्यान रहे कि आपकी सफलता के लिए कारपेंटर, मैकेनिक, घर बनाने वाले मिस्त्री सबसे जरूरी ग्राहक हैं.

हार्डवेयर की दुकान के लिए कौशल और अनुभव

जैसा की मैने आपको बताया कि हार्डवेयर स्टोर को शुरू करने के लिए आपको केवल सामान अंक गणितीय ज्ञान की जरूरत होती है, ताकि आप अपने दुकान का हिसाब-किताब कर सके. इसके अलावा किसी भी डिग्री की जरूरत नही हैं, क्योंकि यह एक प्रकार आपका खुद का बिज़नेस है.

एक सफल बिजनेस करने के लिए आपके पास ग्राहकों को जोड़ने का कौशल होना चाहिए क्योंकि जितने ज्यादा कारपेंटर, मैकेनिक, घर बनाने वाले मिस्त्री जैसे स्थायी ग्राहक होंगे, आप उतना ही ज्यादा अच्छा बिजनेस कर पाएंगे. और अगर अनुभव की बात करें तो आप बिजनेस को धीरे-धीरे चलाते हुए अनुभव प्राप्त कर सकते हैं.

हार्डवेयर दुकान खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए?

किसी भी बिजनेस में अगर इन्वेस्ट की बात की जाए तो इन्वेस्टमेंट इस बात पर निर्भर करता है कि व्यापार कितना बड़ा शुरू करना है. अगर आप हार्डवेयर का ज्यादा सामान लाते हैं तो इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा लगेगा और अगर आप लिमिट में सामान लाते हैं तो एक लिमिट में पैसे खर्च होंगे.

हार्डवेयर की दुकान शुरू करने में सामान के अलावा दुकान के किराये का खर्च, लाइट फिटिंग और लकड़ी फिटिंग का खर्च लगेगा. इसके अलावा दुकान को कुछ सजाने और डिजाइन करने के लिए भी कुछ खर्च लगेगा.

इस तरह अगर सामान का खर्च छोड़ दिया जाए तो दुकान व गोदाम का किराया, शॉकेश फिटिंग, लाइट फिटिंग, स्टाफ की तनख्वाह आदि के लिए 1 से 3 लाख रुपए तक खर्च होंगे. अगर आपकी खुद की दुकान है तो आपका 10 से 30 हजार रुपए तक का किराया बच जाएगा.

  1. Shop & Godown Cost – लगभग 10 से 30 हजार रुपए
  2. Other Cost:- लगभग 1 से 2 लाख रुपए

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें (Hardware Ki Dukaan Kaise Khole)

देखा जाए तो हार्डवेयर की दुकान खोलना किराने की दुकाने खोलने जितना ही आसान है, लेकिन हर बिजनेस को सोच समझकर और बिजनेस प्लान के साथ शुरू करना ज्यादा अच्छा है. क्योंकि बिना सोचे समझे शुरू किया गया बिज़नेस अक्सर असफलता की संभावना को बढ़ा देता है.

हार्डवेयर सामग्री की जरूरत लगभग हर एरिया में होती है, अत: यह बिजनेस किसी भी जगह पर शुरू किया जा सकता है. लेकिन एक बात यह भी है कि अलग अलग एरिया में लोगों की मांग भी अलग-अलग होती है इसलिए दुकान के लिए सही ऐरिया का होना जरूरी है.

मैं आपको यह भी बता दूं कि एक रिपोर्ट के आंकड़ो के मुताबिक 60-75% लोगों के पास हार्डवेयर की दुकान में इन्वेस्ट करने के लिए पैसों की कमी पड़ जाती हैं, और ऐसे में उन्हे एक या दो सालों में दुकान बंद करनी पड़ती है. और इसका सबसे बड़ा कारण यही बोता है कि उद्यमी अपने ग्राहकों को जोड़े नही रख पाता हैं.

अगर आप जानना चाहते है कि हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें, तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

#1 Hardware Store के लिए सही स्थान को चुने

जैसा की मैने आपको बताया कि इस बिजनेस की मांग  हर जगह है, लेकिन सभी जगह एक समान मांग नही है मतलब कुछ जगहों पर हार्डवेयर सामग्री की मांग ज्यादा है तो कुछ जगहों पर मांग कम हैं. इसलिए आपको हार्डवेयर की दुकान शुरू करने लिए सही जगह का चुनना जरूरी है.

अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट बहुत ज्यादा नही है तो आपको एक अच्छी जगह पर दुकान लगानी चाहिए ताकि आप छोटी दुकान खोलकर भी अच्छा बिजनेस कर सके. आप हार्डवेयर की दुकान ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर या फिर शहर की किसी सड़क पर खोल सकते हैं जहां लोगों का आना-जाना ज्यादा हो.

आप अपनी दुका ऐसी जगह पर खोल सकते हैं जहां पर कंस्ट्रक्शन और रिपेयरिंग की सामग्रीयां ज्यादा मिलती हैं. हालांकि ऐसी जगह पर प्रतिस्पर्धा भी बहुत ज्यादा होगी.

#2 Hardware Shop Business Plan बनाए

आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले बिजनेस प्लानिंग करनी होगी जिसमें आपको पहले ही बिजनेस के लिए कुल लागत, दुकान के हार्डवेयर सामान, दुकान निर्माण, जगह, ग्राहको तक पहुंचने की योजना, लक्ष्य, मुनाफा आदि के बारे में विचार किया जाता हैं.

इसके अलावा आपको आस-पास की हार्डवेयर की दुकानों पर जाकर यह जानना होगा कि उनका बिजनेस कैसे चल रहा है, और हार्डवेयर बिजनेस को चलाने के लिए क्या जरूरी है.

#3 Hardware Shop के लिए एक उचित दुकान खोलें

हार्डवेयर की अच्छी जगह चुनने के बाद आपको एक अच्छी दुकान खोजनी होगी जहां पर आप अपने हार्डवेयर सामान को आसानी से रख सके. और हार्डवेयर क दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहां लोगों का ध्यान सबसे पहले पड़े. इससे ग्राहको सबसे पहले आपकी दुकान पर ही आएंगे.

ध्यान दे कि हार्डवेयर की दुखान खोलने के लिए 300 से 50 Square Feet की दुकान या जमीन होनी चाहिए.

#4 हार्डवेयर स्टोर के लिए सामग्री की लिस्ट बनाएं

सही जगह और अच्छी दुकान चुनने के बाद आपको हार्डवेयर के समान की लिस्ट बनाने होगी. लेकिन आप तो जान चुके होंगे कि हार्डवेयर की दुकान पर सैकड़ों सामान बेचे जा सकते हैं, और शुरूआती समय में एक साथ इतने सारे सामानों के दुकान को भरना बेवकूफी है.

आपको शुरूआती समय में वही सामान रखना चाहिए जो ग्राहकों के द्वारा ज्यादा डिमांड किए जा रहे हैं. आप ज्यादा डिमांड वाले सामानों के बारे में अन्य हार्डवेयर की दुकान से पता कर सकते हैं, और उनकी एक लिस्ट बना सकते हैं.

लिस्ट बन जाने के बाद आप विभिन्न सप्लायर से इनकी कोटेशन मंगाए जिससे आप बजट का अनुमान लगा सके, और फिर वित्त का प्रबंधन कर सके.

#5 हार्डवेयर दुकान के लिए वित्तीय प्रबंधन करें

सही लोकेशन और जरूरी सामान की लिस्ट के बाद आपको आवश्यक वित्त यानी पैसों का प्रबंध करना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी दुकान पर खर्चे होने वाले पैसे का बजट तैयार करना होगा. यहां पर आपका बजट निम्न बातों पर निर्भर करेगा-

  1. दुकान का किराया
  2. सामान की लिस्ट के लिए विभिन्न सप्लायर का कोटेशन
  3. लाइट फिटिंग का खर्च
  4. फिक्सिंग एवं फर्नीचर का काम आदि.

इस तरह आप इन बातों को ध्यान में रखकर बजट बना सकते हैं, और यह बजट सामान लिस्ट को मिलाकर करीब 5-7 लाख रुपए पहुंच सकता है. और इतने पैसों का प्रबंध आप बैंक ऋण या सरकारी योजना के तहत ऋण लेकर कर सकते हैं. इसके अलावा आप रिश्तेदार, दोस्त या परिवार के सदस्यों से उधार लेकर भी पैसों का प्रबंध कर सकते है.

#6 हार्डवेयर शॉप के लिए सामान खरीदें

अगर आपने हार्डवेयर सामग्री की लिस्ट के लिए अलग-अलग सप्लायर का कोटेशन मंगवा लिया है तो उन कोटेशन की एक-दूसरे के साथ तुलना करें और किसी अच्छे सप्लायर को चुन ले. लेकिन किसी सप्लायर को चुनने से पहले बात का पहले ही पता कर ले कि वह सप्लायर आपको छोटा ऑर्डर होने पर भी लोकेशन तक सप्लाई पहुंचाएगा.

क्योंकि अधिकतर सप्लायर शुरूआती समय में बड़े ऑर्डर को देखकर कर पूरी सप्लाई लोकेशन तक पहुंचा देते हैं, लेकिन जब छोटा ऑर्डर मिलने लगता है तो वे लोकेशन पर सप्लाई पहुंचाने से मना कर देते हैं. अत: आप इस बात पर पहले ही पक्की डील कर ले.

ध्यान दे कि आप हार्डवेयर का सामान अपने स्थानीय स्पलायर से ले सकते हैं अन्यथा आप ऑनलाइन Indiamartवेबसाइट से हार्डवेयर का सभी सामान ऑर्डर कर सकते हैं, और सप्लायर से खुद जाकर मिल सकते हैं.

हार्डवेयर की दुकान खोलने के बाद यह कार्य जरुर करें

हार्डवेयर दुकान की लाइट फिटिंग एवं फर्नीचर का काम शुरू करें

Hardware Shop खोलने के लिए पर्याप्त वित्त का प्रबंध करने और सामान का ऑर्डर देने के साथ आपको अपनी दुकान का निर्माण कार्य भी शुरू करना होगा. अगर आप दुकान किराये पर ले रहे है तो सही जगह पर ले और दुकान की साइज 300 से 500 Square Feet होना चाहिए.

हार्डवेयर की दुकाने बनाने के लिए आपको सबसे लाइट फिटिंग करानी होगी और फिर आपको फिक्सिंग व फर्नीचर का काम पूरा करवाना होगा. इसके अलावा आपको कैबन और शॉकैश भी बनाने होंगे. और सामान रखने के लिए स्टोर की भी जरूरत होगी.

दुकान बनाने से पहले आप अन्य हार्डवेयर की दुकान को देख ले और फिर सभी सुविधा को ध्यान में रखते हुए दुकानी की इंटिरीयर डिजाइनिंग यानी नक्शा बनाएं. अब इस नक्से के अनुसार दुकानी को बनाएं.

हार्डवेयर की दुकान का नाम अच्छा रखें

जब आप हार्डवेयर की दुकान खोल रहे है तो एक अच्छा नाम रखना बेहद जरूरी है. और आपकी दुकान का नाम हार्डवेयर दुकान से संबंधित ही होना चाहिए. क्योंकि आपकी दुकान की पहचान नाम से होगी.

वैसे भी आजकल हार्डवेयर की बहुत सारी दुकाने है इसलिए आपको अपनी दुकान का नाम बिल्कुल आकर्षक और आसानी से याद होने वाला रखना चाहिए. और हां, नाम बिल्कुल युनिक होना चाहिए ताकि अगर कोई ग्राहक आपकी दुकान का नाम पूछता हुआ आए तो सीधे आपकी दुकान पर ही पहुंचे.

हार्डवेयर की दुकान में सभी खरीद और बिक्री का हिसाब रखें

अगर आप अपने इलाके में अपनी हार्डवेयर की दुकान को सफल बनाना चाहते है तो शुरूआती समय से ही सामान के खरीद व बिक्री का हिसाब किताब रखना शुरू कर दे. ताकि इससे आपको पता चल सके कि कौनसा सामान सबसे ज्याद बिक रहा है, और आपको कितना प्रोफिट या Loss हो रहा है?

इस तरह का हिसाब किताब रखने फायदा यह होता है कि आप सही समय पर ग्राहकों को जोड़ने के लिए ऑफर्स निकाल सकते हैं. मतलब अगर आपकी दुकान में प्रोफिट अच्छा खासा हुआ है तो उसे ग्राहकों को ऑफर्स के रूप में दे ताकि आपको आगे और ज्यादा ग्राहक मिल सकें.

हार्डवेयर शॉप में कर्मचारियों की नियुक्ति करें

आपको अपनी दुकान पर कर्माचारियों को रखने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि यह बिज़नेस अकेले आदमी के द्वारा नहीं संभाला जा सकता है. हार्डवेयर की दुकान में बहुत सारे सामान होते है और यह सामान ग्राहक की मांग के अनुसरा दिखाने के लिए कर्मचारी की जरूरत होती है.

इसके अलावा हार्डवेयर दुकान में छोटे सामान के अलावा बड़े सामान भी होते हैं, जिन्हे उठाने के लिए भी कर्माचरियों की जरूरत पड़ती हैं. अत: आपको दुकान में 2 या 3 व्यक्ति रखने जरूरी है.

कर्माचारियों को नियुक्त करते समय ध्यान रखे कि वे भारी सामान उठाने, ईधर, उधर खिसकाने में सक्षम हो.

हार्डवेयर स्टोर के लिए सही ढंग से विज्ञापन करें

उचित ढंग से मार्केटिंग करने का मतलब है कि आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को खुश करने में ध्यान देना चाहिए. हालांकि इस बिजनेस में विशेष टारगेट लोग नही होते हैं क्योंकि हार्डवेयर दुकान पर सभी लोगों की जरूरत की चीजें मिलती हैं. अत: लगभग स्थानीय लोग  हार्डवेयर दुकान के लिए आंशिक रूप से ग्राहक होते हैं.

लेकिन कंस्ट्रक्शन वाले, किसान, कार्पेंटर, मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, ठेकेदार, बिल्डर, प्रोपर्टी डीलर, और घर बनाने वाले कारीगर आपके लिए पक्के ग्राहक होते हैं, जिन्हे आपको टारगेट करना है और अपने साथ जोड़ना है.

आपमार्केटिंग के लिए बिलबोर्ड, पोस्टर, स्थानीय केबव नेटवर्क, न्यूजपेपर, येलो पेज आदि से विज्ञापन कर सकते हैं. इसके अलावा आप डिस्काउंट ऑफर या गिफ्ट दे सकते हैं.

Hardware Store के लिए रिजस्ट्रेशन और लाइसेंस प्राप्त करें

भारत में सामान्य तौर पर छोटे गांव और कस्बों में दुकाने चलाने वाले लोगों के लिए लाइसेंस की जरूरत नही होती है, जो लोग शहर में हार्डवेयर की दुकान खोल रहे है उन्हे स्थानीय नगर पालिका से अपनी दुकान को शुरू करने से पहले लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए. और इसके अलावा दुकान को भारतीय दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत भी करवाना चाहिए ताकि आपको आगे किसी भी कानूनी मामले में फसना न पड़े.

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बाद आपको जीएसटी नंबर प्राप्त करने होंगे. सरकार ने तो अब नियम भी बना दिया है कि बिजनेस करने वाले लोगों के पास जीएसटी नंबर होना जरूरी है. आप जीएसटी के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन देकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जीएसटी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट निम्नलिखित हैं-

  1. पैन कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. फोटोग्राफ
  4. एक्टिव मोबाइल नंबर
  5. एक्टिव ईमेल आईडी

हार्डवेयर की दुकान के लिए बीमा लें

वर्तमान में आप अपनी दुकान का भी बीमा करवा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग नही करवाते है. और कभी दुर्घटना में उनकी दुकान पूरी तरह तबाह हो जाए तो दुकान का पूरा नुकसान सिर्फ उन्हे उठाना पड़ता है. लेकिन अगर आप समय पर बीमा करवा देते है तो अगर किसी दिन दुर्घटना होती है तो उसका पैसा बीमा कंपनी आपको देगी.

अत: आप दुकान शुरू करने के बाद 4 से 5 सबसे बीमा कंपनीयों की तुलना करके किसी एक सबसे अच्छी बीमा कंपनी में अपनी दुकान का बीमा कराए.

हार्डवेयर दुकान से कितना मुनाफा कमा सकते है?

हार्डवेयर की दुकानों में अक्सर देखने को मिलता है कि शुरूआती समय में मुनाफा कम होता है लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ मुनाफा बढ़ने लगता है. वैसे हार्डवेयर की दुकान पर सैकड़ो सामान बेचे जाते हैं और उन सभी सामान की कीमत भी अलग-अलग होती है.

इसके अलावा उनके उपर प्रोफिट मार्जिन भी अलग-अलग होता हैं, अत: यह बता पाना मुश्किल है कि आप हार्डवेयर की दुकान से कितना कमा सकते हैं. लेकिन अंदाजन आप हर महीने 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते है बसर्ते आपकी दुकान अच्छी लोकेशन पर होनी चाहिए.

हार्डवेयर की दुकान को शुरू करने से जुड़ी कुछ खास बातें

  1. आपको प्रतिदिन वित्तीय खर्चों का हिसाब रखना होगा.
  2. आप महीने के अनुसार कमाई, खर्चे और आयकर का रिकॉर्ड जरूर बनाए.
  3. बेचने जाने वाले सामान और स्टोक में बचे सामान की सूची कंप्यूटर में रखे ताकि कोई छोटे से छोटा सामान भी खत्म हो तो आप समय पर मंगवा सके.
  4. आप अपनी हार्डवेयर की दुकान में ज्यादा मुनाफा देने वाले सामानों को ज्यादा बेचने की कोशिश करें.
  5. हार्डवेयर के कुछ सामान पर MRP नही होती हैं तो ऐसे सामान को आप अपने मुनाफे के अनुसार बेच सकते हैं.
  6. आप अपने इलाके में अन्य हार्डवेयर की दुकानों का पता जरूर लगाएं और उनसे बेहतर करने की कोशिश करें.

हार्डवेयर शॉप मटेरियल लिस्ट हिंदी में

हार्डवेयर सामान लिस्ट बहुत बड़ी है लेकिन कुछ जरूरी सामान की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं-

  1. कारपेंटर के औजार
  2. पानी की टंकी
  3. प्लास्टिक पाइप
  4. पेंट यानी कलर
  5. ताला-चाबी
  6. chain, रस्सी, तार
  7. नट-बोल्ट व कील
  8. प्लंबिंग मटेरियल
  9. कृषि उपकरण
  10. शौचालय निर्माण की सामग्री
  11. बिजली फिटिंग का सामान
  12. प्लास्टिक आइटम्स जैसे बाल्टी, मग, झाड़ू, वाइपर आदि
  13. घरेलु कामों में उपयोग किये जाने वाले छोटे औजार
  14. बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में उपयोग किये जाने वाले सामान

FAQs – Hardware Shop Details In Hindi

इस आर्टिकल में, मैने आपको बताया कि हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें? तो चलिए अब हम Hardware Shop से संबधित कुछ आवश्यक FAQs पर चर्चा करते हैं.

हार्डवेयर की दुकान को शुरू करने में कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए?

एक हार्डवेयर की दुकान को शुरू करने में आपको लगभग 2 से 3 लाख रुपए तक की जरूरत होगी. हालांकि आपका निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.

एक हार्डवेयर की दुकान कहां पर लगाए?

आप अपनी हार्डवेयर की शॉप ऐसे जगह पर लगा सकते है जहां पर भीड़ ज्यादा हों, या फिर ऐसी शहरी सड़क पर जहां लोगों का आना-जाना ज्यादा हो.

हार्डवेयर की दुकान से कितना मुनाफा मिलता है?

हार्डवेयर के बिजनेस से आप कम से कम मुनाफा 20 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं लेकिन अधिकतम मुनाफा आप लाखों रुपए में कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें हिंदी में

इस आर्टिकल में Hardware Ki Dukaan Kaise Kholen विषय के बारें में बताया है एक हार्डवेयर की दुकाने खोलने के लिए A to Z पूरी विस्तृत जानकारी हैं जिसकी मदद से आप सफलतापूर्वक एक हार्डवेयर की दुकान को खोल सकते हैं. अगर आप वर्तमान में हार्डवेयर की दुकान खोलते है तो कुछ ही समय में आप अपनी दुकान को सफल बना सकते हैं.

लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी क्योंकि वर्तमान में हर जगह पर बहुत सारी हार्डवेयर की दुकाने हैं. इसलिए आपको सभी प्रतियोगीयों से आगे निकलना होगा और इसके लिए आपको कुछ नया सोचना होगा और मार्केटिंग रणनीतियों से ग्राहकों को जोड़ना होगा. देखा जाए तो यह एक सफल बिजनेस है क्योंकि यह पूरे वर्षभर चलने वाला है, लेकिन आपको अपना बिज़नेस सफल बनाने के लिए मेहनत करनी होगी.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment