गिफ्ट बास्केट व टोकरी बनाने का बिज़नस कैसे करें | Gift Basket Business In Hindi

Gift Basket Making Business In Hindi: क्या आप अपनी नौकरी के साथ में कुछ अतिरिक्त कमाई करने के लिए बिज़नस शुरू करने की सोच रहे है तो आज हम इस लेख में आपके लिए एक नया तथा बेहतरीन Business Idea लेकर आए है.

आप इस बिज़नस को 5 से 8 हजार रुपये के कम निवेश में शुरू कर बंपर कमाई कर सकते है. अगर आपको सजावट करने में रुचि है तथा आप क्रिएटिव है. अर्थात आप सजावट करने के नए नए तरीको को जानते है तो आप गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस शुरू कर सकते है.

चुंकि वर्तमान दौर में लगभग सभी लोग त्यौहार, शादी, पार्टी आदि अवसरो पर एक दुसरो को गिफ्ट तो देते ही हैं. इसलिए ज्यादातर लोग गिफ्ट देने के लिए गिफ्ट बास्केट को खरीदते है.

चलिए अब हम इस बिज़नस के बारे में जानते है. गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस क्या है, गिफ्ट टोकरियों की दुकान बिज़नस की बाजार में मांग, गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करे तथा गिफ्ट बास्केट बिज़नस को शुरू करनें में लगने वाली लागत तथा मुनाफा आदि के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े.

गिफ्ट बास्केट व टोकरी बनाने का बिज़नस कैसे करें - Gift Basket Business In Hindi

गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस क्या है(Gift Basket Making Business)

अनुक्रम दिखाएँ

वर्तमान समय में गिफ्ट देने का प्रचलन काफी बढ़ चुका है. लगभग सभी लोग किसी न किसी व्यक्ति को शादी, सालगिरह, बर्थडेपार्टी आदि अवसरो पर गिफ्ट देते है.

अक्सर लोग इन गिफ्ट को देने के लिए गिफ्ट बास्केट को खरीदते है. इसलिए आज कई सारी कंपनिया गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस शुरू कर रही है और पैसा कमा रही है.

गिफ्ट बास्केट का बिज़नस में गिफ्ट देने के लिए अलग-अलग डिजाइन के तथा आकर्षक टोकरीयां बनाई जाती है. जिसके बाद इस टोकरी में गिफ्ट को पैक किया जाता है.

Gift Basket Making Business से जुड़ीं पूरी जानकारी

मुख्य बिंदुजानकारी
बिज़नस आइडियागिफ्ट बॉक्सा का बिज़नस
क्या करना होगागिफ्ट के लिए टोकरी बनाना
बिज़नस की श्रेणीस्मॉल बिज़नस आइडिया
लागत5000 – 8000 रुपये
मुनाफा15,000 – 25,000 रुपये प्रतिमाह
अनुभव की आवश्यकतानही

गिफ्ट बास्केट बिज़नस की बाजार में मांग

जैसे जैसे समय आगे बढ़ रहा है वैसे ही नए तरह के ट्रैंड शुरू किए जा रहे है. उसी प्रकार से गिफ्ट देने के तरीके तथा गिफ्ट की पैकेजिंग में काफी बदलाव आया है.

वर्तमान समय में गिफ्ट को गिफ्ट बास्केट में पैक करके देना ट्रैंड में चल रहा है. मनी कंट्रोल की एक जानकारी के अनुसार अब अधिकतर लोग शादी, एनिवर्सरी, बर्थडे पार्टी  आदि अवसरो पर लोग गिफ्ट बास्केट देना पसंद करते है.

इस कारण आज बाजार में गिफ्ट बास्केट की मांग तेजी से बढ़ रही है. विशेष रुप से शहरी इलाको में इसका प्रचलन काफी अधिक बढ़ रहा है.

इसलिए अगर आप गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस शुरू करते है तो निश्चित रुप से आपको इस बिज़नस में लाभ होगा.

गिफ्ट बनाने का बिज़नस शुरू करने के फायदे (Benefits of Start Gift Basket Business)

गिफ्ट बास्केट का बिज़नस शुरू करने के निम्नलिखित फायदे होते है-

  • चुंकि यह बिज़नस रचनात्मक तथा रुचि से संबधित है. इस कारण आपको इस बिज़नस में आनंद तथा उत्साह आता है.
  • गिफ्ट बास्केट काफी सस्ते होते है, इसलिए आपको गिफ्ट बास्केट के ग्राहक बनाने में अधिक समस्या नही आती है.
  • इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए बहुत कम लागत की आवश्यकता होती है. यहां तक की इस बिज़नस को कुछ हजार रुपये में भी शुरू कर सकते है.
  • Gift Making Business को शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नही होती है. हालांकि इस बिज़नस को सफल बनाने के लिए आपको मार्केटिंग, सेल्स तथा फाइनेंस से संबधित जानकारी होना जरुरी है.
  • गिफ्ट बास्केट के बिज़नस को घर में भी शुरू किया जा सकता है. जिससे आपका दुकान का तथा कुछ अन्य खर्चा बच जाता है.
  • पहले की तुलना अब इसका क्षैत्र काफी बढ़ चुका है. जिसके साथ ही इसके टारगेट क्षैत्र में भी  बढ़ोतरी हुई है. सस्ते होने के कारण इसे कोई भी व्यक्ति बङी आसानी से खरीद सकता है.
  • हालांकि यह बिज़नस स्वंय ही बढता जाता है लेकिन आपकी सिफारिश होने पर इस बिज़नस में काफी तेजी से वृद्धि होती है.

गिफ्ट बास्केट का बिज़नस कैसे शुरू करें (How to Start Gift Basket Business in Hindi)

यदि आप क्रिएटिव है तथा गिफ्ट बास्केट की काफी अच्छी डिजाइनिंग कर लेते है तो आप इस बिज़नस को बङी आसानी शुरू कर सकते है. लेकिन अब हम इस बिज़नस को शुरू करने के लिए उठाये जाने वाले महत्वपूर्ण कदमों के बारें में जानेंगे. जो कि इस बिज़नस को शुरू करने के लिए बेहद आवश्यक है.

गिफ्ट बास्केट या टोकरी बनाने का बिज़नस निम्न स्टेप फॉलो करें

#1 अपने कौशल को पहचाने तथा कौशल को निखारें

यह गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस की सबसे महत्वपूर्ण बात है. पहले आपको यह जानना होगा कि क्या आपको इस तरह की साज सजावट करनें में रूचि है या नही.

यदि आप पहले से ही अपने रिश्तेदारो और दोस्तो के लिए Gift Basket की डिजाइनिंग कर रहे है और आपको इसमें आनंद आता है तो आपको इस बिज़नस के लिए आवश्यक शुरूआती अनुभव होगा.

जो इस बिज़नस के लिए बेहद जरुरी है. इसलिए आप इस बिज़नस को कभी भी और बङी आसानी से शुरू कर सकते है.

अगर आपको रचनात्मक तथा कलात्मक काम करना अच्छा लगता है लेकिन आप इस तरह से गिफ्ट बास्केट की डिजाइनिंग नही करते है तब भी आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है.

हालांकि आपको गिफ्ट बास्केट की डिजाइनिंग को पहले से जुङे हुए उद्यमियो द्वारा लगाए प्रशिक्षण केंद्रो और सेमिनार में जाकर सीखना होगा.

इसके अलावा आप ऑनलाइन टुटोरिअल या यूट्यूब पर विडियो देखकर भी Gift Basket Making को सीखकर अपने कौशल में विकास कर सकते है.

#2 बिज़नस के लिए सही जगह का चुनाव करें

जैसा कि हम पहले भी बता चुके है कि आप चाहे तो इस बिज़नस को अपने छोटे स्तर पर अपने घर में भी शुरू कर सकते है. अगर आप इस बिज़नस को शुरू करना चाहते है तो आपको सही जगह का चुनाव करना होगा.

हालांकि यदि आप Gift Basket Marketing Business को अपने घर में शुरू करते है तो इससे आपकी लागत भी कम आएगी तथा आपको घर का आराम भी मिलता है.

#3 गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस के लिए आवश्यक सामानो की व्यवस्था करें

चुंकि गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यापार एक रचनात्मक बिज़नस है. इसलिए आपके द्वारा अलग अलग तरह डिजाइनिंग के आधार पर इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी अलग अलग होती है.

लेकिन फिर आपको एक बार सभी महत्वपूर्ण सामानों की लिस्ट बना लेनी चाहिए. जिससे आप अपना बजट भी निर्धारित कर पाएंगे.

चलिए अब हम गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस में आवश्यक महत्वपूर्ण सामानो के बारें में जानते है.

No.सामान का नामNo.सामान का नाम
1पैकिंग के लिए गिफ्ट बास्केट11कैंची
2श्रिंक रैप्स12कार्टन स्टेपलर
3रैपिंग पेपर (रंगीन)13होल पंचर
4पैकिंग करने का सामान14गोंद
5लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट15कलरफुल रिबन
6सजावट का सामान16बोवस
7ज्वेलरी पिस17वायर काटने के लिए कटर
8फैब्रिक पिस, लिनन18लिखने वाला मार्कर
9पतला तार19पेपर श्रेडर
10गिफ्ट कार्ड20टेप, आदि

#4 गिफ्ट बास्केट बिज़नस शुरू करने के लिए सामान खरीदें

आप गिफ्ट बास्केट का बिज़नस के लिए आवश्यक सामान को अपने आस पास थोक बाजार से खरीद सकते है.

अन्यथा आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ड आदि से ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

#5 गिफ्ट बास्केट बिज़नस के लिए पैसो की व्यवस्था करें

किसी भी प्रकार के बिज़नस को शुरू करने के लिए स्टार्टअप फंड की आवश्यकता होती है. इसी प्रकार से इस बिज़नस को शुरू करने से पहले भी आपको आवश्यक पूंजी की व्यवस्था करनी होगी.

हालांकि अगर आप गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस को छोटे स्तर पर अपने घर से शुरू करते है तो इसमें तुलनात्मक रुप से कम पैसो की आवश्यकता होती है. जिसकी व्यवस्था आप स्वंय भी बङी आसानी से कर सकते है.

लेकिन वही यदि आप Gift Basket Making Business को बङे स्तर पर शुरू करते है तो इसमें अधिक स्टार्टअप फंड की आवश्यकता होगी. इसकी व्यवस्था करने के लिए आपको औपचारिक या अनौपचारिक वित्तीय स्रोतो से मदद भी लेनी पङ सकती है.

#6. गिफ्ट बास्केट बिज़नस के लिए जरुरी लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन प्राप्त करें

गिफ्ट बास्केट का बिजने एक कुटिर उद्योग है. जिससे न प्रदुषण फैलता है और न ही इससे पर्यावरण पर प्रतिकुल प्रभाव पङता है. इस कारण आपको गिफ्ट बास्केट का बिज़नस शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की परमिशन, लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही होती है.

लेकिन सभी राज्यो, जिले, नगर पालिका, ग्राम पंचायत इत्यादि के बिज़नस करने से संबधित सभी नियम एक जैसे नही होते है.

इसलिए गिफ्ट बास्केट के बिज़नस को शुरू करने के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस व परमिशन के बारें में जानने के लिए आपको अपने किसी नजदीकी विभाग में जाना होता है.

#7 टार्गेट/गोल को सेट करने की कोशिश करे

अगर आप इस बिज़नस को सफल बनाना चाहते है तो इसके लिए आवश्यक है कि आप इस बिज़नस के टारगेट मार्केट के बारें में जाने.

वैसे गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस का मार्केट क्षैत्र काफी बङा और विस्तृत है. इस कारण इस बिज़नस का कोई भी ग्राहक बन सकता है.

हालांकि पहले गिफ्ट बास्केट को सिर्फ महिलाओ द्वारा ही खरीदा जाता था लेकिन वर्तमान समय में गिफ्ट बास्केट वे सभी लोग खरीदते है, जो अपने प्रियजनो को गिफ्ट देना चाहते है.

विशेष रुप से कॉर्पोरेट सेक्टर में गिफ्ट देने का प्रचलन काफी अधिक है. इसलिए कॉर्पोरेट क्लाइंट द्वारा इस तरह के गिफ्ट बास्केट को अधिक खरीदा जाता है.

चुंकि व्यक्तिगत ग्राहक और कॉर्पोरेट ग्राहक दोनो की पसंद अलग अलग होती है. इसलिए आप इन दोनो ग्राहको के लिए अलग अलग डिजाइनिंग के Gift Basket बनाकर उन्हे टारगेट ग्राहक बना सकता है.

#8. थोक विक्रेताओ से संपर्क करे

अगर आप Gift Basket Making Business में अच्छी कमाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको रिटेल विक्रेताओ की तुलना में थोक विक्रेताओ से संपर्क करना चाहिए.

हालांकि थोक भाव में माल कम कीमत में बिकते है लेकिन यहां खरीदे जाने वाले माल की मात्रा अधिक होती है. इस कारण आपको यहां पर लाभ भी बहुत अधिक होता है.

इस कारण आप गिफ्ट बास्केट बनाने के लिए जरुरी सामानो का स्टोक भी रख सकते है. जो लगभग सभी प्रकार के Gift Basket बनाने में उपयोग आता है.

#9. गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस की मार्केटिंग करे

किसी भी बिज़नस का सबसे अंतिम चरण उस बिज़नस की मार्केटिंग करना होता है. इसी प्रकार से गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस की भी मार्केटिंग करनी होती है.

अपने गिफ्ट बास्केट के व्यापार की मार्केटिंग करनें के लिए आप सैंपल बनाकर तैयार करके रखे तथा अपने किसी नजदीकी मार्केट से संपर्क करें और उन्हे अपने सैंपल दिखाए. इससे यदि उन्हे आपके गिफ्ट बास्केट की आवश्यकता होती है तो वे आपसे संपर्क कर सकते है.

इसके अलावा आप अपनी स्वंय की ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर उसमें अपने गिफ्ट बास्केट के सैपल के फोटो अपलोड कर सकते है. जब किसी व्यक्ति को गिफ्ट बास्केट की आवश्यकता होगी तो वह आपकी वेबसाइट से गिफ्ट बास्केट खरीद सकता है.

उद्यमी चाहे तो वह अमेजन, फ्लिफकार्ट जैसी ई-कोमर्स वेबसाइट पर भी अपने सैंपल के फोटो अपलोड करके उन्हे बेंच सकता है.

गिफ्ट बास्केट का बिज़नस शुरू करने के लिए लागत (Gift Basket Business Investment)

गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस एक Low Investment Business Ideas में से एक है. इसे शुरू करनें के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नही होती है.

चुंकि आप इस बिज़नस को घर पर भी शुरू कर सकते है, इस कारण आपका दुकान का खर्चा भी बच जाता है. इस बिज़नस में आपको सिर्फ डिजाइनिंगके लिए जरुरी सामान खरीदने के ही लिए पैसे खर्च करने पङते है.

एक अनुमान के अनुसार गिफ्ट बास्केट का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 5 से 8 हजार रुपये की ही आवश्यकता होती है.

गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस में फायदा (Profit in Gift Basket Business)

हालांकि इस गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस में होने वाला लाभ आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है. अगर आप गिफ्ट बास्केट की काफी अच्छी डिजाइनिंग कर लेते है तो आपका बिज़नस अपने आप बढने लगता है.

जैसे जैसे आपका बिज़नस बढता है उतनी ही आपकी कमाई भी अधिक होती है. इस बिज़नस में  प्रतिस्पर्धा बहुत कम होती है और ग्राहक बहुत अधिक होते है. इस कारण इस बिज़नस में बंपर मुनाफा कमाया जा सकता है.

एक अनुमान के अनुसार आप गिफ्ट बास्केट बिज़नस में शुरूआत के दिनो में 15 हजार से 25 हजार रुपये बङी आसानी से कमा सकते है. यह कमाई और बढ़ भी सकती है.

गिफ्ट बास्केट बनानें में जोखिम

आज ऐसा कोई बिज़नस नही है, जिसमें जोखिम नही होता है. लेकिन गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस में अन्य Business की तुलना में बहुत कम जोखिम होता है.

चुंकि इस बिज़नस को शुरू करनें के लिए अधिक लागत की आवश्यकता नही होती है. इस कारण यदि आपको नुकसान होता है तो वह इतना अधिक नही होता है.

इसके अलावा यदि आपका यह बिज़नस नही चलता है तो आप इसके सामान का अन्य जगहो पर इस्तेमाल कर सकते है.

FAQs: Gift Basket Making Business In Hindi

गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस के लिए कितनी लागत लगती है?

उत्तर: Gift Basket Making Business कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बिज़नस है. इसे शुरू करने के लिए 8 से 10 हजार रुपये की लागत की आवश्यकता होती है.

गिफ्ट बास्केट के बिज़नस को शुरू कर कितना मुनाफा कमा सकते है?

इसमें होने वाला मुनाफा आपके बिज़नस पर निर्भर करता है. लेकिन एक अनुमान के अनुसार आप शुरुआत दिनो में 15 से 25 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते है.

क्या गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस को घर में शुरू किया जा सकता है?

हां, यदि उद्यमी चाहे तो गिफ्ट बास्केट बनानें का बिज़नस घर में भी शुरू कर सकता है.

गिफ्ट बास्केट का बिज़नस शुरू करने के लिए कौनसे लाइसेंस प्राप्त करने होंगे?

गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस एक कुटिर उद्योग है, जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की परमिशन, लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही होती है. लेकिन इस मामले में अलग अलग राज्यो के नियम अलग अलग होते है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यापार कैसे करें हिंदी में

आज हमने इस लेख में गिफ्ट बास्केट बनाने के बिज़नस के बारें में विस्तार से जाना. मैं उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको गिफ्ट बास्केट का बिज़नस को शुरू करने में मदद मिली होगी.

यहां हमनें गिफ्ट बास्केट के बिज़नस से संबधित सभी जानकारीयो को प्राप्त किया है. लेकिन अब भी आपके मन में इस बिज़नस से सबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्ट में लिखकर बता सकते है.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment