इन 9 बेहतरीन तरीकों से फ्लिपकार्ट से पैसा कमाए (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye)

आपने आज तक फ्लिपकार्ट को ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते है कि हम फ्लिपकार्ट से पैसे भी कमा सकते है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिससे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो Flipkart एक बहुत अच्छा तरीका है, जिसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए। Flipkart Se Paise Kaise Kamaye, यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Flipkart एक ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है और साथ ही यह एक ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट भी है। फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए काफी सारे तरीके हैं, जैसे- एफिलिएट प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट सेलर, डिलीवरी बॉय आदि। इस आर्टिकल में, मैं आपको वे सभी तरीके बताऊंगा जिससे आप लाखों रुपये कमा सकते है।

फ्लिपकार्ट क्या है?

Flipkart एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसका मुख्यालय बेंगलौर में स्थित है। इस कंपनी की शुरूआत सन् 2007 में सचिन बंसल और बिनी बंसल ने एक ऑनलाइन स्टोर के रूप में की थी, जहां पर मुख्य रूप से पुस्तकें बेची जाती थी। लेकिन वर्तमान में यह एक बहुत बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी बन चुकी हैं, जहां पर सभी प्रकार की चीजें बेची जाती है।

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye)

आज के समय में फ्लिपकार्ट भारत का एक बहुत ही पॉपुलर ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जो कैश ऑन डिलीवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और आसान रिटर्न जैसी अग्रणी सेवाएं देता है। फ्लिपकार्ट पर बहुत सारी अलग-अलग कैटेगरियों में अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। इस पर बहुत सारे अलग-अलग तरह के ऑफर्स भी मिलते है।

फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है, जिसके लिए बहुत सारे तरीके हैं, जैसे एफिलिएट प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट, डिलीवरी बॉय आदि। आप फ्लिपकार्ट से महीने में हजारों लाखों रुपये कमा सकते है। फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको एक स्मार्टफोन या लैपटॉप की जरूरत होगी।

चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि Flipkart Se Paise Kaise Kamaye?

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने का तरीका (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye)

फ्लिपकार्ट ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है। इससे पैसे कमाने के लिए काफी सारे तरीके हैं, जो मैंने इस आर्टिकल में विस्तार से बताए हैं।

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Flipkart से पैसे कमाने के लिए इसका एफिलिएट प्रोग्राम सबसे बेस्ट तरीका है। आपको सबसे पहले फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन करना पड़ता है। इसके बाद आपको फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को अपने दोस्तों या रिस्तेदारों के साथ शेयर करनी पड़ती है। अगर कोई व्यक्ति उस एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके बदले आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। इस तरह आप फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम से हजारों लाखों रुपये कमा सकते है।

चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देता हूँ।

  • सबसे पहले आपको गूगल पर “Flipkart Affiliate Program” लिखकर सर्च करना है, और पहली वेबसाइट को ऑपन करना है।
  • अगर आपके पास पहले से ही फ्लिपकार्ट अकाउंट है तो अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें।
  • लेकिन अगर अकाउंट नहीं है तो “Join now for free” पर क्लिक करें।
  • अब कुछ डिटेल्स डाले, जैसे- ईमेल आईडी, यूजर नाम और पासवर्ड। और फिर रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए कुछ डिटेल्स देनी होगी, जैसे- नाम, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर, और अगर वेबसाइट है तो वेबसाइट की डिटेल आदि।
  • अगले स्टेप में आपको पेमेंट ऑप्शन में अपनी डिटेल्स डालनी है। जैसे- पेयी नेम, पेमेंट मोड, पैन कार्ड आदि।
  • अब “Save and Upload” वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Home बटन पर क्लिक करके अकाउंट के डेशबोर्ड पर जाए।
  • अब आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट की एफिलिएट बनाकर लोगों को शेयर कर सकते है, और पैसे कमा सकते है।

नोट: फ़िलहाल किसी कारण से फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम भारत देश में उपलब्ध नही हैं।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए

  • सबसे पहले आपको अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना है।
  • इसके बाद आपको एफिलिएट अकाउंट के डेशबोर्ड पर जाना है।
  • आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते है, उसे सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद पेज पर दिखाई दे रहे है टूलबार में “Text+Image” के ऑप्शन को सेलेक्ट करें, और एफिलिएट लिंक को कॉपी करें।
  • इस एफिलिएट लिंक को अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया या अपने ग्रुप में शेयर करें।
  • अगर कोई व्यक्ति आपकी एफिलिएट लिंक से वह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट का एफिलिएट कमीशन मिलेगा।
  • एफिलिएट कमीशन आपके अकाउंट में जमा हो जाएगा, जिसे आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।

2. Flipkart Seller बनकर पैसे कमाए

आप यह जरूर जानते होंगे कि फ्लिपकार्ट एक बहुत ही पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं, जहां से बहुत सारे लोग ऑनलाइन सामान खरीदते है। ऐसे में आप भी अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है, और अपने बिज़नेस को कई गुना अधिक तेजी से बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट पर अपना एक सेलर अकाउंट बनाना होगा, जिसके बाद आप आराम से अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है। इस तरीके से आप लाखों रुपये कमा सकते है, और साथ ही अपना बिज़नेस भी बढ़ा सकते है।

चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप इस विषय की जानकारी देता हूँ।

  • फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आपको सबसे ऊपर “Become a Seller” का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करें।
  • अगर आपके पास फ्लिपकार्ट अकाउंट है तो उससे लॉगिन करें। अन्यथा “Start Selling” पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर देना है, और उसे OTP से वेरिफाई करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी देनी है, और All Categories या Only Books में से कोई एक सेलेक्ट करना है।
  • अगर आपके पास GSTIN नंबर हैं तो वह दर्ज करें। और अंत में Register and Continue पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में आपको अपना पासवर्ड बनाना होगा ताकि आप भविष्य में अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाए।
  • इसके बाद आपको अपना फुल नाम डालना होगा। और साथ ही एक Display Name डालना है जो कस्टमर को दिखाई देगा।
  • अब आपको Continue पर क्लिक करना है, जिससे आप इसके डेसबोर्ड पर बहुत जाएंगे।
  • अभी आपका कुछ प्रतिशत अकाउंट तैयार है। कंप्लिट अकाउंट बनाने के लिए अपने ईमेल आईडी को वैरिफाई करें।
  • ईमेल वेरिफाई करने के बाद आपको अपना एक हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।
  • अब अपको Store and Pickup details डालनी है, जिसमें आपको फुल नेम, स्टोर डिस्क्रीप्शन, पिकअप पिन कोड, पिकअप एड्रेस जैसी जानकारी देनी है।
  • अंत में आपको “Save” बटन पर क्लिक करना है, जिससे आपकी सारी डिटेल्स सेव हो जाएगी।
  • इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर लिस्ट कर सकते है, और अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है।
  • आपको एक और स्टेप पूरा करना होगा, जिसमें आपको अपने बैंक की डिटेल्स देनी होगी, जैसे खाता संख्या और IFSC कोड।
  • अब आपका फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट पूरी तरह बन चुका है। आप अब अपने प्रोडक्ट को आसानी से फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है।

ध्यान देने की बात: आपको अपना प्रोडक्ट लिस्ट करते समय “Easy Pick-up and Delivery” सर्विस का भी ऑप्शन मिलेगा। अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते है तो फ्लिपकार्ट आपके ऑर्डर को पिकअप एड्रेस से लेकर कस्टमर तक पहुंचा देगा। इसमें आपको किसी भी प्रकार का टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

3. फ्लिपकार्ट Delivery Boy बनकर पैसे कमाए

अगर आप फ्लिपकार्ट से पैसे कमाना चाहते है तो डिलीवरी बॉय एक बहुत अच्छी जॉब है। आप एक डिलीवरी बॉय बनकर बहुत आसानी से फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते है। अगर आप एक डिलीवरी बॉय बनना चाहते है तो इसके लिए आपके पास एक बाइक होनी चाहिए। इसके अलावा आप 12वीं पास होने चाहिए, और आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।

अगर आपको लोकल एरिया और लोकल भाषा की जानकारी है तो आपको डिलीवरी बॉय की जॉब मिल जाएगी। लेकिन ध्यान दे कि आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी फ्लिपकार्ट ऑफिस या Ekart डिलीवरी सेंटर पर जाना होगा।

फ्लिपकार्ट ऑफिस में आपसे जो भी पूछा जाएगा, उसकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा, और साथ ही कुछ डॉक्यूमेंट भी देने होंगे। इसके बाद आपका डिलीवरी बॉय के रूप में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। ध्यान दे कि आपको 500 से 1500 रुपये सैक्योरिटी फीस देनी पड़ सकती है।

इस तरह आप एक डिलीवरी बॉय की जॉब प्राप्त कर सकते है। इस जॉब से आप महीने में 15,000 से 35,000 रुपये आराम से कमा सकते है।

4. Flipkart Supercoin सेवा से पैसे कमाए

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है, मतलब आप सुपरकॉइन से कुछ पैसों की बचत कर सकते है। फ्लिपकार्ट में बहुत सारे Quiz Game आयोजित होते है, जिसमें आप भाग लेकर बहुत सारे सुपरकॉइन्स जीत सकते है। इसके अलावा फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करके भी फ्री में Supercoin प्राप्त कर सकते है।

इस तरह आप बहुत सारे सुपरकॉइन प्राप्त कर सकते है, और इन सुपरकॉइन की मदद से आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट पर डिस्काउंट ले सकते है। ध्यान दे कि एक सुपरकॉइन की कीमत 1 रुपये होती है। अंत: आप सुपरकॉइन से काफी सारे पैसों की बचत कर सकते है।

5. Flipkart कंपनी में कार्य करके पैसे कमाए

फ्लिपकार्ट एक बहुत बड़ी कंपनी है, जिसमें आप प्राइवेट जॉब करके मस्त पैसे कमा सकते है। अगर आप Flipkart Career Portal पर जाएंगे, तो आपको वहां पर फ्लिपकार्ट की बहुत सारी जॉब के विकल्प मिल जाएंगे, जैसे डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, कॉल सर्विस, एमबीए, वेब डिजाइनर, डाटा एनालिस्ट, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन आदि। आप फ्लिपकार्ट में घर बैठे Work from home job भी प्राप्त कर सकते है।

अगर आपके पास कोई भी हाई डिमांड वाली स्किल है तो आप उस स्किल के आधार पर फ्लिपकार्ट में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। फ्लिपकार्ट में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आपको Flipkart Career Portal पर जाना होगा।  इसके बाद आप पोर्टल पर अपनी स्किल के आधार पर किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

6. FlipKart पर अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाए

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने या बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड है। क्योंकि फ्लिपकार्ट पर कई बार क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने पर बड़े-बड़े ऑफर्स और डिस्काउंट मिलते हैं। इन कार्ड की मदद से हम शॉपिंग के दौरान 10% से 50% तक की बचत कर सकते है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग के लिए हमारी काफी मदद करता है। इन कार्ड की मदद से No Cost EMI का फायदा ले सकते है। इसके अलावा इन कार्ड की मदद से सस्ते में प्रोडक्ट खरीद सकते है, और उन्हीं प्रोडक्ट को आप वापिस ज्यादा कीमत में बेचकर पैसे कमा सकते है। यह पैसे कमाने का बहुत ही आसानी और बड़िया तरीका है।

7. Flipkart Pay Later सर्विस से पैसे कमाए

Flipkart Pay Later फ्लिपकार्ट की एक बहुत अच्छी सुविधा है, जिसकी मदद से आप कोई भी प्रोडक्ट फ्री में ले सकते है और निर्धारित समय सीमा के बाद उसका भुगतान कर सकते है। फ्लिपकार्ट के इस फीचर में आपको 5% से लेकर 10% तक की एक्स्ट्रा छूट मिलेगी, जिससे आप अपने पैसों की भारी बचत कर सकते है। इस फीचर का इस्तेमाल आप कोई प्रोडक्ट तत्काल में खरीदने के लिए कर सकते है, और साथ कुछ छूट भी पा सकते है।

8. Flipkart Creator Studio से पैसे कमाए

Flipkart Creator Studio, यह फ्लिपकार्ट का एक नया फीचर है, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। यह बिल्कुल फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम जैसा ही काम करता है। आपको सबसे पहले Flipkart Creator Studio में अपना अकाउंट बनाना है। इसके बाद आप कोई भी फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके पैसे कमा सकते है।

आपको केवल प्रोडक्ट सेलेक्ट करना है और उसकी एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करना है। इसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाएगा। ध्यान दे कि यह फीचर सोशल मीडिया क्रिएटर्स के लिए काफी अच्छा है।

9. Flipkart Big Billion Day से पैसे बचाए

फ्लिपकार्ट पर हर साल 2 से 3 बार बिग बिलीयन डे जरूर आता है। बिग बिलीयन डे से सबसे ज्यादा बड़ा फायदा दुकानदारों को होता है। क्योंकि इस दिन सभी प्रोडक्ट भारी छूट दी जाती है। ऐसे में आप बहुत सारे सामान सुपरकॉइन, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की मदद से भारी छूट पर खरीद सकते है। मतलब आप बिग बिलीडन डे पर शॉपिंग के दौरान 40% से 50% तक की बचत कर सकते है।

इसके बाद जब बिग बिलीयन डे ऑफर खत्म हो जाता है तो आप उन्हीं प्रोडक्ट को वापिस अपनी प्रोफिट मार्जिन पर बेच सकते है। यह दुकानदारों के लिए पैसे कमाने का एक लाभदायक तरीका साबित हो सकता है।

फ्लिपकार्ट से कितने पैसे कमा सकते है?

जैसा की मैने आपको बताया कि फ्लिपकार्ट एक बहुत बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, जिससे आप किसी भी कैटेगरी के प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीद सकते है। फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के अलावा हम इससे पैसे भी कमा सकते है, जिसके लिए काफी सारे तरीके हैं।

अगर सबसे पॉपुलर पैसे कमाने वाले तरीकों की बात करें तो एफिलिएट मार्केटिंग, सेलर अकाउंट और डिलीवरी बॉय हैं। इन तरीकों से आप महीने में 30,000 से 3 लाख रुपये आराम से कमा सकते है। फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के कोई सीमा नहीं है, बशर्ते आपको मेहनत भी अनलिमिटेड करनी होगी।

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए काफी सारे तरीके हैं, जिनके बारे में मैने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया हैं। ये तरीके निम्न प्रकार है, जैसे- एफिलिएट मार्केटिंग, सेलर अकाउंट, डिलीवरी बॉय, फ्लिपकार्ट जॉब आदि।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप ऑनलाइन बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते है। जैसे- ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग, यूआरएल शॉर्टनर, ईमेल मार्केटिंग आदि।

क्या फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते है?

जी हां, फ्लिपकार्ट से सच में पैसे कमा सकते है, जिसके लिए काफी सारे तरीके हैं। इन सभी तरीकों के बारे में मैंने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया हैं।

क्या Shopsy फ्लिपकार्ट का ही ऐप है?

जी हां, Shopsy फ्लिपकार्ट कंपनी का ही ऐप है, जिस पर बहुत सस्ती कीमत पर प्रोडक्ट मिलते है। Shopsy ऐप पर शॉपिंग करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते है। Shopsy के किसी भी प्रोडक्ट को हम दौबारा अपनी प्रोफिट मार्जिन पर बेच सकते है, और इस तरह हम Shopsy से पैसे भी कमा सकते है।

निष्कर्ष: Flipkart से पैसे कमाने का तरीका

Amazon की तरह Flipkart भी भारत का एक बहुत ही पॉपुलर ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। फ्लिपकार्ट से हम एफिलिएट प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट और डिलीवरी बॉय जैसे तरीकों से पैसे कमा सकते है। हालांकि अभी भारत में फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम एक्टिव नहीं है। ऐसे में आप Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वॉइन करके भी पैसे कमा सकते है। लेकिन ध्यान दे कि फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना आवश्यक है।

इस आर्टिकल में, मैंने बताया कि Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको कुल 9 तरीके बताए हैं। कृपया इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो फ्लिपकार्ट से पैसे कमाना चाहते है।

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment