फेसबुक रिल्स से होगी लाखों की कमाई (Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Facebook Reels से पैसे कैसे कमाए: वर्तमान समय में Instagram Reels काफी ज्यादा ट्रेंड हो रही हैं। रिल्स की पॉपुलेरिटी को देखकर Facebook ने भी अपना रिल्स फीचर लॉच किया है। आप इसका इस्तेमाल करके हर महीने लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते है।

वैसे आप Facebook के बारे में जानते ही होगे। यह एक पॉपुलर Social Media Platform है जिस पर रोजाना करोड़ो लोग विजिट करते हैं। फेसबुक द्वारा ही Facebook Reels नाम से एक फीचर लॉच किया गया। इसके बाद से फेसबुक और अधिक पॉपुलर हो गया था।

इसका इस्तेमाल करके फेसबुक यूजर्स छोटे छोटे विडियो बनाकर लोगो के साथ शेयर कर सकते है। जब आपके फोलोवर्स काफी ज्यादा बढ़ जाते है तब आप इससे कमाई भी कर सकते है।

वैसे क्या आप जानते है कि Facebook Reels Se Paisa Kaise Kamaye? अगर नहीं तो इस लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि आज हम इस लेख में फेसबुक रिल्स से पैसे कमाने के तरीको के बारे में जानने वाले हैं।

फेसबुक रिल्स से होगी लाखों की कमाई (Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye)

Facebook Reels क्या है?

अनुक्रम दिखाएँ

Facebook Reels फेसबुक का एक शॉर्ट विडियो फीचर है। यह अपने युजर्स को 1 मिनट तक के शॉर्ट विडियो बनाने की अनुमति देता है। यही नहीं आप शॉर्ट विडियो बनाकर इससे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते है।

इसमें आपको कई सारे टूल्स भी मिलते है जिनका इस्तेमाल करके आप क्रिएटिव विडियो बना सकते है। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप कई सारी कैटिगिरी के शॉर्ट्स विडियो बना सकते हैं, जैसे कि Entertainment, Education, Motivational, Gaming, Comedy, Content आदि।

Facebook Reels से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए

Facebook Reels से पैसे कमाने के लिए आपके पास निम्न चीजे होनी चाहिए-

  • स्मार्ट फोन या लेपटॉप – फेसबुक का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक स्मार्ट फोन या लेपटॉप होना चाहिए।
  • फास्ट इंटरनेट कनेक्शन – बिना इंटरनेट के आप कुछ भी नहीं कर सकते है। Facebook App को चलाने के लिए आपके पास 4 G या 5 G इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • फेसबुक अकाउंट – Facebook Reels बनाकर पैसे कमाने के लिए आपका फेसबुक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • क्रिएटिविटी यानि स्किल – Facebook Reels से पैसे कमाने के लिए आपके अंदर Creativity का होना बेहद जरुरी है।

फेसबुक अकाउंट कैसे बनाए

अगर आप Facebook Reels से पैसे कमाना चाहते है, तो आपको सबसे पहले Facebook Account क्रिएट करना होगा। अगर आपने पहले ही फेसबुक अकाउंट बना लिया है, तो आप फेसबुक में लॉगिन करें लेकिन अगर आपने अभी फेसबुक अकाउंट नहीं बनाया है, तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Facebook App को Download करें। आप इसे Play Store से डाउनलोड कर सकते है।
  • अगर आप लेपटॉप का इस्तेमाल कर रहे है तो अपने लेपटॉप में Facebook की Official Website को ऑपन करें।
  • इसके बाद Create New Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी दर्ज करें, जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, जन्म तिथि आदि।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको एक पासवर्ड क्रिएट करना है।
  • इसके बाद आपको Sign Up के बटन पर क्लिक करना है।
  • अंत में आपका फेसबुक अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है।
  • अब आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करके रिल्स से पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

फेसबुक रिल्स से कितना पैसा कमा सकते है?

वैसे फेसबुक रिल्स से पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजुद है लेकिन आज हम इस लेख में फेसबुक रिल्स से पैसे कमाने के 14 सबसेआसान तरीको के बारे में जानने वाले है। तो चलिए, अब हम जानते है कि आप फेसबुक रिल्स से कितने पैसे कमा सकते है?

फेसबुक रिल से पैसे कमाने का तरीकाकमाई
फेसबुक रिल्स बॉनस30,000 रुपये से 3,00,000 रुपये
फेसबुक पेज बेचकर20,000 रुपये से 1,00,000 रुपये
चैनल प्रमोट करके10,000 रुपये से 70,000 रुपये
एफ्लिएट मार्केटिंग15,000 रुपये से 75,000 रुपये
एप्लिकेशन रेफर करके15,000 रुपये 30,000 रुपये
स्पोन्सरशिप करके40,000 रुपये 1,00,000 रुपये
एडवाइजर बनकर30,000 रुपये 40,000 रुपये

Facebook Reels से पैसा कैसे कमाए (नए तरीकें)

जिस प्रकार YouTube अपने यूजर्स को YouTube Shorts का फीचर्स प्रदान करता है, ठीक उसी प्रकार से फेसबुक भी अपने यूजर्स को Facebook Shorts का फीचर्स प्रदान करता है। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते है।

वैसे फेसबुक रिल्स के जरिए पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजुद है। लेकिन आज इस लेख में केवल उन्ही तरीको के बारे में बताने वाले है जिनसे आप रियल में पैसे कमा सकते है। तो चलिए, अब हम Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye? के बारे में विस्तार से जानते है।

1. Facebook Page मोनेटाइज करके कमाए

YouTube की तरह फेसबुक भी अपने युजर्स को Page Monetize करने का फीचर्स प्रदान करता है। आज कई सारे लोग इस फीचर से पैसे कमा रहे है। इसके लिए आपको Facebook Creator Studio से जुड़ना होगा। इसके माध्यम से आप अपनी फेसबकु पेज को Monetize करके पैसे कमा सकते है।

इसमें आपको कई सारे लेवल मिलते है, जैसे कि Level 1, Level 2, Level 3, Level 4. आपको प्रत्येक लेवल में कुछ न कुछ Activity करनी होती है, जैसे कि कुछ पोस्ट करना, विडियो अपलोड करके Followers को बढ़ाना और कई अन्य टास्क भी करने होते हैं।

आपको इन टास्क को कंप्लीट करके ज्यादा से ज्यादा Likes, Comment और Shares बढ़ाने होते है। आपके के जितने ज्यादा Followers होते है और फेसबुक पेज पर जितनी ज्यादा Engagement होगी आपका पेज उतनी ही जल्दी से Monetize होगा। यह Facebook Reels से यह काफी आसान हो जाता है।

2. Facebook Reels Bonus Program ज्वाइन करके

अगर आपको Reels बनाना अच्छा लगता हैं, और आप सर्च कर रहे है कि Facebook Reels पैसा कैसे कमाये, तो यह आपके लिए बेस्ट तरीका है। फेसबुक ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए Facebook Reels Bonus Program लॉच किया है।

इस फीचर से वो युजर्स ही पैसे कमा पाएंगे जो विडियो या शॉर्ट विडियो बनाते हैं। इसकी कुछ टर्म एंड कंडिशन भी है जिन्हे Follow करना जरुरी हैं। इसके अलावा फेसबुक केवल उन्ही क्रिएटर्स को बोनस देगा जिसकी Reels पर एक महीने यानि 30 दिन में कम से कम 1000 व्यूज आते है।

3. Brand Collaboration से पैसे कमाए

आपने YouTube पर देखा होगा कि किसी एक YouTube Channel पर किसी दुसरे YouTube Channel के लोग आकर Podcast या कॉलेबॉरेशन विडियो बनाते है। इससे एक चैनल का ट्राफिक दुसरे चैनल पर तथा दुसरे चैनल का ट्राफिक पहले चैनल पर जाता है। इससे उन दोनो को चैनल Growth करता है।

इसी प्रकार से आज के समय में Facebook पर भी कई सारे ब्रांड, फेसबुक क्रिएटर्स के पार्टनरशिप करते है। इससे क्रिएटर्स उनके ब्रांड को प्रमोट करते है। अगर आपके फेसबुक रिल्स पर काफी सारा व्यूज और Engagement आता है, तो आप भी किसी ब्रांड के साथ पार्टनरशिप कर सकते है।

इसमें आपका काम इतना है कि आपको अपनी रिल्स के माध्यम से उस ब्रांड के सभी ब्रांड को प्रमोट करना होता है। इस तरह आप Facebook Reels से अच्छी कमाई कर सकते है।

4. Refer and Earn करके पैसे कमाए

आप Facebook की मदद से Refer करके पैसे कमा सकते है। अगर आपकी फेसबुक रिल्स पर काफी ज्यादा Views और अच्छा Response मिलता है, तो आपके लिए रेफर करके पैसे कमाना शानदार तरीका है।

अगर आप जानना चाहते है कि रेफर करके फेसबुक रिल्स से पैसे कैसे कमाए?, तो हम आपको बता दे कि आज इंटरनेट पर ऐसे कई सारे ऐप मौजुद है जो आपको ऐप रेफर करने के लिए पैसे देते है। सबसे पहले आपको अपनी रेफरल लिंक बनानी है।

इसके बाद आपको फेसबुक रिल्स बनानी है और उसमें उस ऐप के बारे में बताना। इसके साथ ही आपको उस ऐप का रेफरल लिंक विडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में पेस्ट करना है। अगर कोई व्यक्ति आपकी रेफरल लिंक से अकाउंट क्रिएट करता है, तो ऐप की तरफ से आपको कुछ कमीशन मिलता है।

5. Affiliate Marketing करके रोज कमाए

आप फेसबुक रिल्स के जरिए एफ्लिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकती है। यह तरीका काफी खास है क्योंकि आज के समय में अधिकांश फेसबुक युजर्स शॉर्ट विडियो देखना पसंद करते है। आप अपनी फेसबुक रिल्स में किसी भी प्रोडक्ट की एफ्लिएट लिंक दे सकते है।

एफ्लिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी कंपनी का Affiliate Marketing Program ज्वाइन करना होगा। Amazon, Filpkart, Myntra, GoDaddy, Hostinger, eBay आदि पॉपुलर एफ्लिएट प्लेटफॉर्म है।

आप जिस पसंदीदा प्लेटफॉर्म से एफ्लिएट मार्केटिंग करना चाहते है, उस पर अकाउंट बनाए। उसके बाद एफ्लिए लिंक प्राप्त करें। इसके बाद आप जिस प्रोडक्ट को बिकवाना चाहते है, उस प्रोडक्ट की जानकारी को अपनी रिल्स में बताए और उस प्रोडक्ट की लिंक को डिस्क्रिप्शन बॉक्स में पेस्ट करें।

अब अगर कोई व्यक्ति आपकी Affiliate Link का इस्तेमाल करता है, और उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो कंपनी आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन के रुप में देती है। इस तरह आप फेसबुक रिल्स के जरिए एफ्लिएट मार्केटिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

6. Product Sell करके

अगर आप Facebook Reels देखते है, तो आपने देखा होगा कि कई सारे लोग फेसबुक रिल्स में अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते है। उसी तरह, आप भी अपने प्रोडक्ट को सेल करके पैसे कमा सकते है। हालांकि इसके लिए आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी काफी अच्छी होनी चाहिए और आपका प्रोडक्ट लोगो को पसंद आना चाहिए।

इसके लिए आपको अपनी रिल्स में अपने प्रोडक्ट की जानकारी देनी है। अपने प्रोडक्ट की जानकारी देने के साथ अपनी कॉन्टेक्ट डिटेल्स देना ना भूले, ताकि ग्राहक आपसे संपर्क कर सके। अगर किसी ग्राहक को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है, तो वह दिए गए संपर्क नंबर से संपर्क करेगा और उस प्रोडक्ट को खरीदेगा।

7. चैनल प्रमोट करके

अगर आपके Facebook Page पर काफी सारे फॉलोवर्स है, तो आप दुसरे क्रिएटर्स के चैनल को Promote करके पैसे कमा सकते है। दरअसल, आज ऐसे कई सारे Creators हैं जो रिल्स तो बनाते है, लेकिन उन्हे उतना अच्छा Response नहीं मिल रहा है। इस कारण उनकी अच्छी कमाई भी नहीं होती है।

ऐसी स्थिति में वो लोग किसी बड़े क्रिएटर के पेज से अपने रिल्स विडियो को प्रमोट करवाते है। इसके लिए बड़े क्रिएटर्स काफी ज्यादा पैसे लेते है। इसी तरह, आप भी किसी छोटे क्रिएटर्स के चैनल को प्रमोट करके Extra कमाई कर सकते है।

8. फेसबुक पेज़ बेचकर

आज के समय ऐसे कई सारे लोग हैं जो मेहनत नहीं करना चाहते हैं लेकिन पैसा कमाना चाहते है। ऐसे कई सारे लोग क्रिएटर्स के पास से फेसबुक पेज खरीदते है। आज के समय में आपको ऐसे कई सारे लोग भी मिल जाएंगे जो अपने पेज पर अच्छे खासे फॉलोवर्स बढ़ाकर उस पेज को अच्छे पैसे में बेच देते है।

इसी तरह, आप भी अपना Facebook Page बना सकते है। इसके बाद जब आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोवर्स जुड़ जाते है तब आप उन्हे अच्छे पैसे में बेच सकते है। अगर आप फेसबुक पेज बनाकर उस पर फोलोवर्स बढ़ाने में एक्सपर्ट है, तो आप इस तरीके से हर महीने लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते है।

9. Sponsorship से पैसे कमाए

आज कई सारे लोग Sponsorship करके हर महीने 40 हजार से 1 लाख रुपये तक कमा रहे है। यह पैसे कमाने के लिए काफी पॉपुलर तरीका है। वैसे स्पॉन्सरशिप का मतलब किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना होता है जिसके लिए कंपनी क्रिएटर्स को काफी अच्छे खासे पैसे देती है।

अगर आपके फेसबुक पेज पर बहुत सारे फॉलोवर्स है, तो आप भी स्पोन्सरशिप करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको बड़ी बड़ी कंपनियों से Sponsorship के लिए संपर्क करना है। उसके बाद आपको अपनी रिल्स में कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना है जिसके लिए आप कंपनी से अच्छे खासे पैसे की डिमांड कर सकते है।

10. Fans Subscription के द्वारा

Fan Subscription पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। इसमें आपके फैंस को मासिक भुगतान करके सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है जिसके बदले में आप उन्हे कुछ विशेष सुविधाएं प्रदान करते है। अगर आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोवर्स और Engagement आता है, तो आप भी फैन सब्सक्रिप्शन के माध्यम हर महीने अच्छा खासा पैसा छाप सकते है। इसके लिए आपको अपनी रिल्स में फैन सब्सक्रिप्शन के बारे में बताना होगा।

11. क्रिएटर फंड के द्वारा

Facebook द्वारा अपने युजर्स को पैसे कमाने के लिए Facebook Reels का फीचर दिया गया था, लेकिन इससे सभी Creators को पैसे कमाने का मौका नहीं मिलता है। इसी कारण से Facebook द्वारा क्रिएटर्स के लिए Creator Fund का फीचर लॉच किया गया था। इससे जुड़कर क्रिएटर्स पैसे कमा सकते है।

आप भी Creator Fund से जुड़ सकते है और पैसे कमा सकते है। हालांकि इस फीचर्स से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ नियमों और शर्तों का पालन होगा। इसके बारे में आप फेसबुक की ऑफिशियल वेबसाइट से जान सकते है।

12. एडवाइजर बनकर

अगर आप किसी क्षैत्र में विशेष जानकारी रखते है, तो आप उस टॉपिक पर शॉर्ट विडियो बनाकर लोगो को विशेष सलाह दे सकते है। सलाह देकर पैसे कमाने से मेरा मतलब है कि जब आप लोगो को सही सलाह या जानकारी देते है तब ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विडियो को देखना पसंद करेंगे तब आप अपने फोलोवर्स को पैड सब्सक्रिप्शन देकर पैसा कमा सकते है।

13. डोनेशन बटन से पैसे जोड़ें

ऐसे बहुत सारे लोग होते है जो अपने पसंदीदा क्रिएटर्स को स्पोर्ट करने के लिए डोनेशन देते है। अगर आपके Facebook Page पर अच्छे खासे Followers और अच्छा Engagement आता है, तो आप अपने फेसबुक पेज पर डॉनेशन बटन ला सकते है। आप Facebook Reels बनाकर लोगो डोनेशन बटन के बारे में बता सकते है।

14. फेसबुक रिल्स से क्रॉस प्रमोशन करके

क्रॉस प्रमोशन का मतलब किसी एक सॉशल मिडिया प्लेटफॉर्म के ट्राफिक को दुसरे सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर भेजना होता है। उदा. के लिए आप अपने ब्लोग या वेबसाइट के ट्राफिक को खुद की दुसरी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर भेजते है।

इसी तरह, अगर आपके Facebook Page पर अच्छे खासे फोलोवर्स है, तो आप रिल्स बनाकर उन्हे अपने यूट्यूब चैनल, ब्लोग या वेबसाइट या अन्य सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म के बारे में बता सकते है। इससे आपके फेसबुक के फोलोवर्स आपके यूट्यूब चैनल या ब्लोग पर आने लगेंगे जिससे आप अतिरिक्त कमाई कर सकते है।

पैसे कमाने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें

  • फेसबुक रिल्स से पैसे कमाने के लिए यूनिक और हाई क्वालिटी कंटेंट बनाने पर ध्यान दे।
  • आपके फेसबुक पेज पर जितने अधिक व्यूज आएंगे और इंगेजमेंट होगा, आपके पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ जाएगी।
  • फेसबुक मोनेटाइज करके पैसा कमाने के लिए फेसबुक की मोनेटाइजेशन पॉलिसी का विशेष ध्यान देवे।
फेसबुक रिल्स से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक रिल्स से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है, जैसे कि फेसबुक पेज मोनेटाइज करके, रिल्स बोनस प्रोग्राम, Collaboration के द्वारा, एफ्लिएट मार्केटिंग, रेफर करके, प्रोडक्ट सेल करके, स्पोन्सरशिप, सब्सक्रिप्शन, क्रिएटर फंड, एडवाइजर, डॉनेशन बटन और क्रॉस प्रमोशन इत्यादि तरीको से पैसे कमा सकते है।

क्या हमें फेसबुक रिल्स से पैसे मिलते है?

जी हां, आप फेसबुक रिल्स से रियल में पैसे कमा सकते है।

क्या दुसरे के कंटेंट को अपलोड करके फेसबुक रिल्स से पैसे कमा सकता हूं?

जी बिल्कुल नहीं, अगर आप किसी दुसरे के कंटेंट, विडियो और पोस्ट को पब्लिश करते है, तो आपको फेसबुक की तरफ से पॉलिसी स्ट्राइक मिल जाएगी। इससे आपका फेसबुक पेज डिलीट भी हो सकता है। फेसबुक रील्स से पैसे कमाने के लिए खुद का कंटेंट होना चाहिए.

निष्कर्ष – फेसबुक रिल्स से पैसे कमाने का तरीका

तो दोस्तो, आज हमने इस लेख में “Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye” के बारे में काफी डिटेल्स से जाना हैं ताकि आप आसानी से  Facebook Reels से पैसे कमा सके। इस लेख में मैने आपको ज्यादा से ज्यादा तथा सटीक जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आपके मन में फेसबुक रिल्स से पैसे कैसे कमाए से संबधित कोई प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछं सकते है। इसके अलावा अगर आपको मेरे लेख की जानकारी फायदेमंद लगती है, तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला ऐप्प, पैसा कमाने के तरीके, पैसा कमाने वाला गेम और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment