फेसबुक पेज और ग्रुप से पैसे कैसे कमाए (8 जबरदस्त तरीके)

फेसबुक पेज और ग्रुप से पैसे कैसे कमाए: दोस्तों अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक Facebook Page या Facebook Group का होना आवश्यक है, तभी आप फेसबुक की मदद से पैसे कमा सकते हैं. वैसे तो आप फेसबुक में अपनी प्रोफाइल के द्वारा फेसबुक ग्रुप मार्केटिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इस तरीके में कोई गारंटी नहीं है कि आप वास्तव में पैसा कमा भी पायेंगें या नहीं.

अगर आप फेसबुक पेज या ग्रुप बनाते हैं तो और उसमें नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट करके अपना ऑडियंस बेस बढ़ा सकते हैं. जब आपके पास फेसबुक पेज या ग्रुप में अच्छा ख़ासा ऑडियंस बेस होगा तो आप विभिन्न तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Facebook Page या Facebook Group से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप महीने के 1 लाख या इससे अधिक की कमाई भी आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय नहीं लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

फेसबुक पेज क्या है

Facebook Page फेसबुक का एक ऐसा फीचर है जिसके द्वारा आप अपनी बात को लाखों करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं. फेसबुक पेज पर आप जो भी पोस्ट करते हैं उसे दुनियाभर के लोग देख सकते हैं. फेसबुक प्रोफाइल में आप अधिकतम 5 हजार friend बना सकते हैं लेकिन फेसबुक पेज में अनलिमिटेड लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं.

अगर आप फेसबुक पर विज्ञापन चलाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास फेसबुक पेज का होना आवश्यक है. फेसबुक प्रोफाइल के द्वारा आप फेसबुक पर विज्ञापन नहीं चला सकते हैं. फेसबुक पेज का इस्तेमाल फेसबुक पर बिज़नस प्रमोशन और पैसे कमाने के लिए किया जाता है.

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपके पेज में अच्छे खासे फॉलोवर होने चाहिए तभी आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक पेज से पैसे कमाने की प्रोसेस निम्नलिखित हैं –

  • सबसे पहले आप एक Niche सेलेक्ट करें जिससे सम्बंधित कंटेंट आप फेसबुक पेज पर पोस्ट करेंगें. जैसे कि ऑनलाइन पैसे कमाना, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, फिटनेस आदि.
  • Niche सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको एक प्रोफेशनल फेसबुक पेज बना लेना है.
  • नियमित रूप से फेसबुक पेज में कंटेंट शेयर करें.
  • अपनी ऑडियंस को समझें और उनके अनुसार ही पोस्ट करें.
  • अगर आप regular पोस्ट करते हैं तो धीरे धीरे आपके फेसबुक पेज पर फॉलोवर बढेंगें.
  • जब आपके फेसबुक पेज में अच्छे खासे फॉलोवर हो जाते हैं तो आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक ग्रुप क्या है

Facebook Group लोगों की एक कम्युनिटी है जहाँ पर लोग आपस में जुड़कर किसी विषय पर चर्चा कर सकते हैं. यह विषय कुछ भी हो सकता है जैसे खेल, राजनीति, मनोरंजन, स्वास्थ आदि. फेसबुक पर लाखों एडमिन के ग्रुप हैं जिन्हें आप अपने पसंद के अनुसार किसी ज्वाइन करके उस टॉपिक पर चर्चा कर सकते हैं.

कई सारी कंपनियां फेसबुक ग्रुप बनाकर अपने ग्राहकों के समस्या का समाधान देती है तो वहीँ कई क्रिएटर भी फेसबुक ग्रुप बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाते हैं.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पेज की भांति ही Facebook Group से पैसे कमाने के लिए आपको सही प्रोसेस को फॉलो करके अपने ग्रुप में मेबर बढ़ाने होंगें तभी आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • फेसबुक ग्रुप बनाने से पहले एक टॉपिक सेलेक्ट करें जिससे related कंटेंट आप फेसबुक ग्रुप में पोस्ट करेंगें.
  • इसके बाद एक फेसबुक ग्रुप बनायें और ग्रुप को अच्छे से कस्टमाइज करें.
  • शुरुवात में प्रतिदिन कम से कम 5 पोस्ट ग्रुप में शेयर करें.
  • जब आप regular काम करेंगें तो आपके ग्रुप में धीरे धीरे मेंबर की संख्या बढ़ने लगेगी.
  • जब आपके ग्रुप में अच्छी संख्या में मेबर हो जायेंगें तो आप नीचे बतायें तरीकों के द्वारा फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के तरीके

देखा जाय तो Facebook Page और Facebook Group दोनों के द्वारा पैसे कमाने के तरीके एक जैसे ही होते है. फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छे खासे फॉलोवर होने चाहिए तथा फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपके ग्रुप में अच्छे खासे मेंबर होने चाहिए.

जब आपके पास ऑडियंस होगी तभी आप अपने फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से तरीकों के द्वारा आप फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं.

#1. Affiliate Marketing करके

एफिलिएट मार्केटिंग फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने का एक काफी अच्छा तरीका है जिसमें आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट अपने फेसबुक पेज या ग्रुप से प्रमोट करना होता है और जब भी कोई यूजर आपके द्वारा प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप एक एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लीजिये और फिर अपने फेसबुक पेज या ग्रुप के Niche के अनुसार प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लेकर प्रोडक्ट को प्रमोट करना शुरू करें.

आप अपने पेज या ग्रुप में उस प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं और साथ में अपनी एफिलिएट लिंक भी add कर सकते हैं. अब जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है जिसे कि आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

कुछ बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम निम्नलिखित हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं, इन एफिलिएट प्रोग्राम में आपको अपने निच से सम्बंधित ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जायेंगें.

  • Amazon Associate
  • Clickbank
  • CJ Network
  • Worrier Plus
  • Digistore24

#2. Paid Promotion करके

किसी भी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या डिजिटल एसेट से पैसे कमाने का सबसे फेमस तरीका पेड प्रमोशन है. जब आपके Facebook Page पर अच्छे खासे फॉलोवर हो जायेंगें या Facebook Group पर अच्छे खासे मेंबर हो जायेंगें तो बहुत सारी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगीं.

आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट / सर्विस के बारे में अपने फेसबुक पेज या ग्रुप में बताना पड़ता है बदले में आप अपने Niche और ऑडियंस के अनुसार उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं. अगर आपके फेसबुक पेज पर 10 हजार फॉलोवर हैं और यूजर इंगेजमेंट अच्छा है तो आप एक पेड प्रमोशन के लिए 20 से 30 हजार रूपये चार्ज कर सकते है.

#3. Refer and Earn App से पैसे कमाए

Facebook Page और Facebook Group से पैसे कमाने का अगला तरीका है Refer and Earn App. गूगल प्ले स्टोर पर आपको ढेर सारी ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जिनके पास अच्छा रेफरल प्रोग्राम है, ये ऐप आपको प्रति रेफ़र का अच्छा ख़ासा कमीशन देती है.

आप इन Refer and Earn App को डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अपना अकाउंट बनाकर अपनी रेफरल लिंक को प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपनी रेफरल लिंक को फेसबुक पेज और ग्रुप में शेयर करना है.

जब भी कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके ऐप में अपना अकाउंट बनाता है और रेफरल शर्तों को पूरा करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन यह ऐप देती हैं, जिसे कि आप अपने Paytm Wallet या Bank Transfer के द्वारा Withdrawal कर सकते हैं.

कुछ बेस्ट Refer and Earn App निम्नलिखित हैं जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं –

#4. URL Shortener से

URL Shortener ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी भी वेब पेज या डॉक्यूमेंट के लिंक को URL Shortener वेबसाइट के द्वारा छोटा कर सकते हैं, और फिर उस शॉर्ट लिंक को अपने फेसबुक पेज और ग्रुप में शेयर कर सकते हैं.

जब भी कोई यूजर इस शॉर्ट लिंक पर क्लिक करता है तो वह मुख्य वेबसाइट पर redirect होने से पहले उस वेबसाइट पर पहुंचता है जहाँ से आपने URL को शॉर्ट किया था. इस वेबसाइट पर यूजर को एक विज्ञापन दिखाई देता है, विज्ञापन देखने के बाद ही यूजर मुख्य वेबसाइट में redirect होता है.

यूजर को इस विज्ञापन दिखाने के लिए ही URL Shortener वेबसाइट आपको पैसे देती हैं. जितने अधिक यूजर उस शॉर्ट लिंक पर क्लिक करेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी. कुछ बेस्ट पैसे कमाने वाले URL Shortener वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Shorte.st
  • Za.gl
  • Adf.ly
  • Ouo.io

#5. Product बेचकर पैसे कमा सकते हैं

आप जिस टॉपिक पर फेसबुक ग्रुप और पेज में कंटेंट शेयर करते हैं अगर आपको उसमें अच्छा नॉलेज है तो आप उससे सम्बंधित डिजिटल प्रोडक्ट बना सकते हैं और उसे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए आप फिटनेस से सम्बंधित कंटेंट फेसबुक पेज और ग्रुप में पोस्ट करते हैं, तो आप डाइट प्लान पर eBook बना सकते हैं या फिटनेस का कोई कोर्स बना सकते हैं, और उसे फेसबुक के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं.

चूँकि आपके पास फिटनेस निच की ऑडियंस है इसलिए आपके eBook या कोर्स की बिक्री बढ़ेगी और आप अच्छी कमाई करेंगें . डिजिटल प्रोडक्ट बनाने के अनेक फायदे हैं, जैसे कि आपको इसे स्टोर करने नहीं रखना पड़ता है, आप एक बार प्रोडक्ट बनाकर अनलिमिटेड लोगों को बेच सकते हैं, यह केवल ईमेल के द्वारा डिलीवर हो जाता है आदि.

#6. Service देकर

अगर आप ऐसे टॉपिक पर कंटेंट पोस्ट करते हैं जिसमें लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए सर्विस की आवश्यकता होती है तो आप अपने पेज या ग्रुप के द्वारा उन्हें सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं. जैसे कि आपके पास Blogging से related फेसबुक पेज या ग्रुप है तो आप लोगों को कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डिजाईन, SEO आदि सर्विस दे सकते हैं. सर्विस देकर भी आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#7. Facebook Page और Facebook Group को बेचकर पैसे कमाए

यदि आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोवर हैं और फेसबुक ग्रुप पर अधिक मेंबर की संख्या है तो आप अपने फेसबुक ग्रुप / पेज को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक या टेलीग्राम पर आपको ढेर सारे ऐसे लोग मिल जायेंगें जिन्हें अच्छा ऑडियंस बेस वाला फेसबुक पेज या ग्रुप की जरुरत होती है. थोड़ी बहुत रिसर्च करने के बाद आपको आसानी से अपने फसबू पेज या ग्रुप के लिए Buyer मिल जायेंगें.

 लेकिन फेसबुक पेज या ग्रुप से बेचने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास engaging ऑडियंस होनी चाहिए तभी कोई भी buyer आपको अच्छी कीमत देने के लिए तैयार होगा.

#8. फेसबुक पेज को Monetize करके

फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के जितने भी तरीके अभी तक हमने आपको ऊपर बताये हैं उन सभी के द्वारा आप Facebook Page और Facebook Group दोनों से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यह तरीका केवल फेसबुक पेज के लिए है क्योंकि अभी तक फेसबुक ग्रुप में मोनेटाइज का कोई विकल्प नहीं है.

यदि आप अपने फेसबुक पेज में विडियो कंटेंट अपलोड करते हैं तो आप YouTube की तरह ही फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

जब आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज हो जाता है तो आपके द्वारा अपलोड किये हुए विडियो में विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसके द्वारा आपकी कमाई होती है. जब आपका फेसबुक पेज monetization की क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लेता है फिर आप आसानी से Facebook Creator Studio के द्वारा अपने पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमाना शुरू करते हैं.

फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के लिए आपको निम्नलिखित क्राइटेरिया को कम्पलीट करना पड़ता है.

  • फेसबुक पेज पर विडियो कंटेंट होना चाहिए.
  • कम से कम 10 हजार फॉलोवर होने चाहिए.
  • पिछले 60 दिनों में 6 लाख मिनट का Watch Time होना चाहिए.
  • फेसबुक पेज पर कम से कम 5 एक्टिव विडियो होनी चाहिए.

FAQ: Facebook Page और Facebook Group से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पेज पर पैसे कब मिलते हैं?

जब आपके फेसबुक पेज पर न्यूनतम 10 हजार फॉलोवर तथा आपके विडियो में पिछले 60 दिनों में 6 लाख मिनट का Watch Time कम्पलीट हो जाता है तो आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम 10 हजार फॉलोअर्स की जरुरत होती है.

क्या फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ आप इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपके ग्रुप में अच्छे खासे फॉलोवर होने चाहिए.

यह भी पढ़ें:

निष्कर्ष,

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको फेसबुक पेज और ग्रुप से पैसे कैसे कमाए के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के बारे में सीख गए होंगें.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी फेसबुक का सही उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment