धन ऐप से पैसे कैसे कमाए (Dhan App Se Paise Kaise Kamaye)

Dhan App Se Paise Kaise Kamaye – दोस्तों आज के समय में मार्केट में अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनकी मदद से आप आसानी से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको शेयर मार्केट में निवेश करने वाली एक मोबाइल ऐप Dhan के बारे में बताने वाले हैं.

Dhan App की मदद से आप जीरो फीस पर डीमैट अकाउंट ओपन करके शेयर मार्केट में निवेश और ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा कि Dhan App क्या है, धन ऐप में डीमैट अकाउंट कैसे खोलें, धन ऐप से शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें और धन ऐप से पैसे कैसे कमाए.

Dhan App के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

Dhan App के बारे में जानकारी

App NameDhan: Stock Market Trading App
CategoryTrading and Investment
FounderPravin Jadhav
Launch Date8 November 2021
Rating4.2 / 5 Star
Total Download1 Million +
Account Opening Fees0 INR
Download Link 

धन ऐप क्या है?

Dhan App एक ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म है जिसकी सहयता से आप डीमैट अकाउंट खोल कर शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड्स और IPO में निवेश कर सकते है. इतना ही नहीं आप इस ऐप से NSE, BSE, MCX में ट्रेड कर सकते हैं. इस ऐप में Intraday और Future & Option ट्रेडिंग का विकल्प भी है.

धन ऐप से पैसे कैसे कमाए

Dhan App को 08 नवम्बर 2021 में रिलीज़ किया गया. Dhan App के फाउंडर प्रवीन जाधव जी हैं. प्ले स्टोर के अनुसार Dhan App को 10 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया और इसे 4.2 स्टार रेटिंग भी दी है. Dhan App पर निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह NSE और BSE द्वारा प्रमाणित ब्रोकर है.

Dhan App की विशेषतायें  

Dhan App की अनेक सारी विशेषतायें हैं जिसके कारण यह ऐप लोगों के बीच में इतनी अधिक लोकप्रिय हो रही है. धन ऐप की कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में हमने नीचे आपको जानकारी दी है.

  • Dhan App के द्वारा आप घर बैठे अपने मोबाइल की सहयता से जीरो फीस पर डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है और शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.
  • धन ऐप की सहयता से आप आसानी से शेयर मार्किट में निवेश कर सकते है.
  • धन ऐप पर डिलीवरी ट्रेड के लिए 0 रूपये चार्ज किया जाता है.
  • धन ऐप आपसे इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए 20 रूपये प्रति ऑर्डर और महिला निवेशकों से 10 रूपये प्रति ऑर्डर चार्ज करता है.
  • धन ऐप पर आप आसानी से UPI के माध्यम से भी पैसे ऐड कर सकते हैं.
  • धन ऐप में आप रिस्क को मैनेज कर सकते हैं और ओपन पोजीशन में stop loss जोड़ सकते हैं.

Dhan App को डाउनलोड कैसे करें?

Dhan App एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है. एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर और iOS यूजर ऐप स्टोर से Dhan App को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. Dhan App को डाउनलोड करके आप इसमें अपना Demat अकाउंट ओपन करके निवेश और ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं और इससे मुनाफा कमा सकते हैं.

धन ऐप पर अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

धन ऐप पर अकाउंट खोलने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • केंसल चैक या पासबुक की फोटो
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

Dhan App पर अकाउंट कैसे बनाए

धन ऐप पर अकाउंट बनाने की प्रोसेस भी काफी आसान है, आप निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके आसानी से धन ऐप में अपना अकाउंट बना सकते हैं.

Step 1- सबसे पहले आपको Dhan App को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है.

Step 2 – इसके बाद ऐप को ओपन करके आपको Dhan App में कुछ एक्सेस को Allow  करना होता है.

Step 3 – अब आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर इंटर करके Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

Step 4 – आपके द्वारा रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर पर आये OTP को दर्ज करके Verify करवा लीजिये और फिर Proceed to Next के ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये.

Step 5 – इसके बाद आपको अपने अनुसार एक पासवर्ड बना लेना है. आप ऐसा पासवर्ड बनायें जो कि आपको याद रहे, क्योंकि इसी पासवर्ड से आप Dhan App में Login कर पायेंगें.

Step 6 – अब आपको अपना Email एड्रेस भर कर Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

Step 7- आपके द्वारा रजिस्टर Email ID पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा, आपको उस कोड को इंटर करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

Step 8 – इस स्टेप में आपको KYC प्रोसेस कम्पलीट करना होगा, लेकिन उससे पहले आपको अपना एक सिक्योरिटी पिन बना लेना है.

Step 9 – KYC प्रक्रिया में आपको अपने पैन कार्ड की फोटो अपलोड कर लेनी है. पैन कार्ड की फोटो अपलोड करते ही स्क्रीन पर आपके पैन कार्ड की सारी डिटेल्स आ जाएगी.

Step 10 – अब आपको अपनी एक सेल्फी क्लिक कर लेनी है और फिर डिजिटल सिग्नेचर कर लेने हैं.

Step 11 – इसके बाद आपको अपनी कुछ डिटेल्स भरनी होंगी जैसे आपकी आय, आपका प्रोफेशन, आपका ट्रेडिंग अनुभव आदि. यह सारी डिटेल्स भर कर आपको Save and Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

Step 12 – इसके बाद यदि आप Dhan App पर ट्रेडिंग का भी अनुभव करना चाहते हैं तो आपको यहाँ पर अपने पिछले 06 महीने की बैंक स्टेटमेंट अपलोड कर लेनी है, लेकिन यदि आप Dhan App पर ट्रेडिंग नहीं करना चाहते हैं तो आप I Will Activate F&O Trading on letter के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है.

Step 13- फिर आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स भर लेनी है. इसके बाद Dhan App द्वारा आपका बैंक अकाउंट वेरीफाई कर लिया जाएगा.

Step 14 – KYC प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको E-sign की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है.

यह सारे स्टेप पूरे करने के बाद Dhan App पर आपका डीमैट अकाउंट बन कर तैयार हो जायेगा और 24 घंटो के अंदर एक्टिवेट भी हो जायेगा. जिसके बाद आप Dhan App पर ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

Dhan App पर पैसे कैसे ऐड करें

Dhan App से ट्रेडिंग या निवेश करने के लिए आपको इसमें कुछ पैसे add करने पड़ते हैं तभी आप यहाँ पर ट्रेडिंग कर सकते हैं. Dhan App पर पैसे ऐड करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • इसके बाद आपको यहाँ पर Add Money के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • आप कितना पैसा add करना चाहते हैं वह अमाउंट भर कर Top-up Funds के ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आपके सामने UPI और नेट बैंकिंग का ऑप्शन आ जायेगा आप जिस माध्यम से पैसे add करना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करके पेमेंट कम्पलीट कर लेना है.
  • अब पेमेंट प्रोसेस पूरा होने के बाद पैसे आपके Dhan App में ऐड हो जायेंगे.

धन ऐप से पैसे कैसे कमाए

चलिए दोस्तों अब आते हैं अपने लेख के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं धन ऐप से पैसे कैसे कमाए. Dhan App से आप इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं. नीचे हमने आपको Dhan App से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताया है.

1 – शेयर मार्केट में निवेश करके Dhan App से पैसे कमाए

शेयर मार्केट में आप किसी भी कम्पनी के शेयर में निवेश करके पैसे कमा सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले कम्पनी के बारे में जानकारी लेनी होगी जिससे की आपके नुकसान होने की संभावना कम हो जाये. Dhan App पर आप आसानी से किसी भी कम्पनी के शेयर्स को खरीद और बेच सकते है. यदि आपकी शेयर मार्केट की अच्छी समय है तो आप यहाँ से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

2 – Dhan App से IPO में निवेश करके पैसे कमाए

कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होने से पहले IPO लॉच करती है जिसमें आपको कम्पनी द्वारा निर्धारित शेयर्स का लॉट खरीदना होता है. यदि मार्किट में आपके द्वारा IPO में निवेश की गयी कम्पनी की डिमांड अधिक है तो मार्किट में कम्पनी का शेयर मुनाफे में लिस्ट होता है जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है.

3 – Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं

यदि आपको शेयर मार्केट की अधिक जानकारी नहीं है तो आप म्यूच्यूअल फंड्स में SIP के माध्यम से पैसे निवेश कर सकते है. यहाँ पर आपके द्वारा निवेश किये गए पैसों को शेयर मर्केट में अनुभवी लोग अच्छी और Profitable कंपनीयों में निवेश करते हैं जिससे आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है.

4 – Intraday Trading करके Dhan App से पैसे कमाए

शेयर मार्केट में एक ही दिन शेयरों को खरीदने और बेचने को इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको Same Day ही अपने ख़रीदे गए सभी शेयरों को बेचकर ट्रेड को कम्पलीट करना होता है. यदि आपको इंट्राडे ट्रेडिंग आती है तो आप Dhan App की मदद से 20 रूपये प्रति आर्डर पर  Intraday Trading करके पैसे कमा सकते हैं.

5 – Dhan App के refer and earn program से पैसे कमाए

यदि आप अपने किसी दोस्त को Dhan App शेयर करते हैं और आपका दोस्त आपके द्वारा भेजे गए रेफरल लिंक से Dhan App पर डीमैट अकाउंट ओपन करता है तो आपको अपने दोस्त के ट्रेड का 20% ब्रोकरेज चार्ज लाइफटाइम मिलता है जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है.

Dhan App पर चार्जेस

धन ऐप पर आपको निम्नलिखित चार्जेस का भुगतान करना होता है

चार्जेसअमाउंट
अकाउंट ओपनिंग फीस0 रुपये
Equity Delivery, ETFs & IPO0 रुपये
Equity Intraday & All Segment Futures20 रुपये या 0.03% ऑफ़ ट्रेड वैल्यू
All Segment Options20 रुपये

Dhan App से पैसे कैसे निकालें

आप अपने हर एक लाभ और रेफरल कमाई को Dhan App से withdrawal कर सकते हैं. धन ऐप से पैसे निकलने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे –

  • Dhan App से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको ऐप को ओपन करके प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपको यहाँ पर Manage Funds के ऑप्शन में Withdraw to Bank का ऑप्शन मिल जायेगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको Amount to Withdraw के ऑप्शन में जितने पैसे आप withdrawal करना चाहते हैं वह अमाउंट भर कर Confirm Request के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपके द्वारा निकाली जाने वाली राशि आपके लिंक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

तो दोस्तों इस तरह से आप धन ऐप से पैसे निकाल सकते है.

Dhan App Contact Details

यदि आपको Dhan App पर किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप निम्नलिखित तरीकों से Dhan App के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं-

  • आप धन ऐप के कस्टमर केयर नंबर (022-48906273) पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है.
  • धन ऐप की ईमेल आईडी [email protected] पर मेल करके आप अपनी समस्या धन ऐप के कस्टमर केयर के साथ साझा कर सकते है.
  • आप धन ऐप के Corporate Office: 302, Western Edge l, Off Western Express Highway, Borivali East, Mumbai – 400066, Maharashtra, India में विजिट भी कर सकते हैं.

FAQ: Dhan App Se Paise Kaise Kamaye

धन ऐप किस देश की एप्लीकेशन है?

Dhan App एक भारतीय शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग एप्लीकेशन है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है.

धन ऐप पर अकाउंट बनाने के क्या चार्जेस होते हैं?

Dhan App पर अकाउंट बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के चार्जेस का भुगतान नहीं करना होता है.

Dhan App पर पैसे कैसे ऐड कर सकते हैं?

Dhan App पर आप UPI या नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसे ऐड कर सकते है.

Dhan App के CEO कौन हैं?

Dhan App के CEO प्रवीन जाधव है.

क्या धन ऐप पर निवेश करना सुरक्षित है?

Dhan App दावा करता है कि यह अपने कस्टमर की व्यक्तिगत जानकारी को किसी तीसरे पक्ष के साथ शेयर नहीं करते हैं और यह एक विनियमित स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जो सेबी और स्टॉक एक्सचेंजों के नियमों और दिशानिर्देशों के तहत काम करता है. इसलिए Dhan App के द्वारा शेयर मार्केट में निवेश करना सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको Dhan App क्या है और धन ऐप से पैसे कैसे कमाए की सारी जानकारी दी है. यदि आप भी शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं तो Dhan App पर डीमैट अकॉउंट खोल कर शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं. यदि आपको Dhan App के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment