12 महीने चलने वाला बेस्ट बिजनेस | पैसा कमाने वाला बिज़नस आइडिया 2022

12 Mahine Paisa Kamane Wale Business Ideas: हर कोई 12 महीने चलने वाला बिजनेस करना चाहता है ताकि उसे कभी भी ग्राहकी कम होने की चिंत ही न रहे. देखा जाए तो 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया बहुत सारे हैं, लेकिन हम अक्सर किसी एक बिज़नेस को चुन नही पाते हैं.

इसलिए मैं आपके लिए 40 से भी ज्यादा बिज़नेस आइडिया लेकर आया हूं जिसकी मदद से आप अपने लिए Best Business Ideas साल में 365 दिन चलने वाला एक बिजनेस आइडिया चुन सकते है.

वैसे तो बिजनेस के लिए बहुत सारे आइडियाज है लेकिन कुछ बिज़नेस केवल सीजनल होते है जो विशेष महीने के अलावा ज्यादा कमाई नही देते हैं. इसलिए मैं आपके लिए 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची लेकर आया हूं.

अगर आप 12 Mahine Chalne Wala Business शुरू करना चाहते है तो आर्टिकल अंत तक अवश्यक पढ़ें.

12 महीने चलने वाला बिजनेस (हर महीने लाखों कमाए) - पैसा कमाने वाला बिज़नस आइडिया

12 महीने चलने वाला बिजनेस क्या है?

अनुक्रम दिखाएँ

मैं आपको बताना चाहूंगा कि बारह महीने चलने वाले बिजनेस अनेक हैं, लेकिन अधिकतर लोग अपना बिज़नेस 12 महीनों तक कर ही नही पाते हैं. क्योंकि वे हर महीने मेहनत नही करते हैं, इसलिए अधिकतर बिजनेस फैल हो जाते हैं.

इस लेख में, मैं आपको 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची दूंगा जिससे आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं. बशर्ते आपको हर महीने मेहनत भी करनी होगी अन्यता बिज़नेस आइडिया अच्छा होने के बावजुद आपका बिज़नेस फैल हो जाएगा.

वैसे मैं बता दूं कि बिज़नेस दो तरह के होते हैं, जिसमें पहला सर्विस वाला होता है और दूसरा बिजनेस मैनुफैक्चरींग बिज़नेस होता हैं. आप किसी भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए मैने यहां पर अनेक आइडिया दिये हैं.

12 महीने चलने वाले बिजनेस के फायदे

सदबहार बिजनेस से अनेक फायदे हैं-

  • सदाबहार बिजनेस वर्ष के 12 महिने लगातार चलता रहता है.
  • सदाबहरा बिजनेस शुरू करने पर हमें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही है.
  • ऐसे बिजनेस से हम हर महीने 15 से 30 हजार आराम से कमा सकते हैं.
  • अगर आप अपने ग्राहको सें अच्छा संबंध बनाए रखते है तो आपका बिजनस सफल होगा.

साल में 365 दिन चलने वाला बिजनेस कौनसा हैं?

12 महीनों तक सबसे ज्यादा चलने वाला बेस्ट पैसा कमाने वाला बिजनेस आइडिया की सूची निम्नलिखित हैं-

12 महीने चलने वाला बिजनेसबिजनेस के लिए लागतप्रतिमाह मुनाफा
मोबाइल रिपेयरिंग20 से 30 हजार रूपयेंRs. 20,000+
ब्यूटी पार्लरRs. 8000/1.50 lakh+Rs. 13000/60000+
मैडिकल शॉपRs. 1 lakh+Rs. 45000+
ट्यूशन क्लासRs. 180000+Rs. 20000-50000+
जिम या फिटनेस सेंटरRs. 2 lakh+Rs. 40000+
रेडिमेड कपड़े बेचनाRs. 5000-2 lakh+Rs. 25000-80000+
ट्रांस्पोर्ट सर्विसRs. 2 -25 lakh+Rs. 1 lakh+
एफिलिएट मार्केटिंगN/ARs. 1.2 lakh+
फ्रीलांसिंगRs. 0Rs. 45000+
गाड़ी रिपेयरिंगRs. 20,000+Rs. 30000+

ट्रेंडिंग बिज़नेस आइडियाज (12 महीने चलने वाला बिजनेस)

चलिए अब मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताता हूं जो अभी काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहे है. आप भी निम्नलिखित 12 Mahine Chalne Wala Business से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

तो जानते है Best Paisa Kamane Wala Business Ideas हिंदी में.

#1 मोबाइल रिपेयरिंग – 12 महीने चलने वाला बिजनेस

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस काफी ट्रेंडिंग बिजनेस आइडिया है क्योंकि आजकल भारत के हर गांव और शहर में मोबाइल हैं. अब अगर मोबाइल जैसी चीज है तो वह खराब भी होगी और उसे सही करने के लिए मकेनिक के पास जाना पड़ता है.

इसलिए इस बिजनेस में काफी ज्यादा डिमांड और प्रोफिट हैं. इसके अलावा मोबाइल रिपेयरिंग का काम 12 महीने चलते रहने वाला हैं. अगर आप काम सिखना चाहते है तो ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से सिख सकते हैं.

  • Investment: 20 से 30 हजार रूपयें (रिपयेरिंग औजार+बिजली बिल+फर्नीचर+किराया आदि)
  • Profits: 25 से 30 हजार रूपये प्रतिमाह

#2 शेयर मार्केट और ट्रेडिंग का बिजनेस

अगर आप रिस्क लेना पसंद करते है तो शेयर मार्केट केवल आपके लिए ही है. शेयर मार्केट एक ऐसा बिजनेस है तो वर्ष के 12 महीने तक चलता हैं लेकिन प्रोफिट आपकी मेहनत पर निर्भर करता है.

शेयर मार्केट में आप एक दिन में लाखों-करोड़ों रूपये कमा सकते है और हार भी सकते हैं. लेकिन अगर आप पूरी रिसर्च करके पैसे लगाते है तो 80 से 99% आप प्रोफिट में रह सकते हैं.

  • Investment: अनलिमिटेड
  • Profit: अनलिमिटेड

#3 सोलर पैनल का बिजनेस

आने वाला जमाना सोलर ऊर्जा पर निर्भर करेगा क्योंकि खनिज पदार्थों की लगातार कमी होती जा रही है लेकिन सोलर ऊर्जा लगातार बढ़ रही है. भारत की केंद्र और राज्य सरकार का भी पूरा फोकस सोलर एनर्जी पर है.

सरकार ने तो कुछ राज्यों के इंडस्ट्रियल सेक्टर में सोलर प्लांट को अनिवार्य कर दिया हैं. अगर आप सोलर प्लेट के प्रोडक्ट्स बेचते है तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. एक और बात की आप यह बिजनेस सरकारी की मदद से आसानी से शुरू कर सकते हैं.

  • Investment: 10 लाख रूपयें से ज्यादा लेकिन सरकारी बिजनेस लोन या सब्सिडी की सहायता से इन्वेस्टमेंट कम हो जाएगा.
  • Profits: निश्चित नही हैं.

#4 टिफिन सर्विस का बिजनेस

घर का खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसीलिए घर से दूर रहने वाले लोग ज्यादातर यही खाना पसंद करते है. ऐसे में आप टिफिन सर्विस शुरू कर सकते हैं. अगर आपके खर के आस-पास कोई स्टूडेंट या नौकरी करने वाला व्यक्ति तो आप उसे अपनी टिफिन सर्विस दे सकते हैं.

यह बिजनेस बहुत कम लागत में और आसानी से शुरू हो जाता हैं. आप अपने टिफिन सर्विस बिजनेस को अच्छा बनाने के लिए इंटरनेट की मदद ले सकते हैं.

  • Investment: 20 से 45 हजार रूपयें (स्टोरेज बर्तन+खाने की आवश्यक सामग्री+परोसने वाले बर्तन+ एल्यूमिनियम फॉयल+टेबल व चेयर+स्टाफ+रजिस्ट्रेशन+डिलीवरी सर्विस आदि)
  • Profit: 25 से 30 हजार रूपयें

#5 कैफे का बिजनेस चलेगा 12 महीने

कैफे एक  ऐसी जगह है जहां पर लोग शांति से बैठकर खाते-पीते हैं. अगर आप चाय-कॉफी से संबंधित कैफे खोलते है तो इसमें काफी मुनाफा है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मध्यम प्रकार के निवेश की जरूरत पड़ती है.

कैफे शुरू करने के लिए आपको एक बेस्ट जगह पर कैफे खोलना होगा, और जरूरी मशीनरी खरीदनी होगी.

  • Investment: 1 से 1.5 लाख रूपयें (लाइसेंस+रेंट+फर्नीचर+फिटिंग+बिजली+स्टाफ+कूक+मशीने+कैफे डेकोरेशन)
  • Profit: 45 से 60 हजार रूपयें प्रतिमाह

#6 ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर एक 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है क्योंकि फैशन का शौक सीजन नही होता हैं. अगर आप एक प्रोफिट वाला बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ब्यूटी पार्लर अच्छा आइडिया है.

आप 5000 रूपयें की कीट खरीदकर अपने घर पर ही मैकअप का काम कर सकती है. और इसके अलावा आप अपना खुदा ब्यूटी पार्लर खोलकर भी पैसे कमा सकती हैं. हालांकि ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए काफी इन्वेस्टमेंट और अनुभव की जरूरत होती है.

  • Investment: 50 हजार से 4/5 लाख रूपयें (रेंट+ शॉप डेकोरेशन+ मशीन + प्रोडक्ट + स्टाफ+ फर्नीचर आदि.
  • Profit: 30 से 60 हजार रूपयें प्रतिमाह

#7 हेयर सेलून – रोज चलने वाला बिजनेस

अगर आप साल में 365 दिन चलने वाला बिजनेस खोज रहे है तो हेयर सैलून अच्छा आइडिया है. इस बिजनेस में काफी प्रोफिट है बसर्ते आपके पास हेयरी कटिंग का हुनर होना चाहिए.

हेयर सैलून शुरू करने के लिए सही जगह, इंटीरियर डिजाइन, आवश्यक टूल्स व प्रोडक्ट, स्टाफ की जरूरत होगी और बिजनेस प्रमोशन के लिए मार्केटिंग तकनीके इस्तेमाल करनी  होगी.

  • Investment: 15000 (छोटे स्तर) या 1 लाख रूपयें (बड़े स्तर पर) (रेंट+इंटीरियर डिजाइन+कु्र्सी+कांच+ मशीन+फर्नीचर आदि)
  • Profit: 30 से 40 हजार रूपयें प्रतिमाह

#8 पैकिंग बिजनेस – डेली चलने वाला बिजनेस

मार्केट की हर वस्तु पैकिंग होने के बाद ही मार्केट में आती है. पैकेजिंग का काम अनेक तरह का होता हैं जो अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग प्रकार से होती है.

अगर आपके आस-पास कोई कंपनी है तो आप उससे पैकेजिंग का प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन से भी पैकेजिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं. इस काम को शुरू करने के केवल छोट-मोटे पैकेजिंग टूल्स की जरूरत होती हैं.

  • Investment: अनिश्चित
  • Profit: 15 से 35 हजार रूपयें प्रतिमाह

#9 लैपटॉप/कंप्यूटर रिपेयरिंग – विश्वसनीय व्यापार

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज भी सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस ही है. और लैपटॉप/कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम एक फ्यूचर आइडिया है. हालांकि अभी भी बहुत सारे लोगों के पास कंप्यूटर और लैपटॉप है जो अक्सर खराब होते रहते हैं.

अत: अभी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जिसके लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नही पड़ती है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ औजार और एक सही जगह पर दुकान की जरूरत होगी.

  • Investment: 15 से 25 हजार (औजार+ कंप्यूटर+ रेंट+ स्टाफ)
  • Profit: 15 से 30 हजार रूपयें प्रतिमाह

#10 मैडिकल शॉप – प्रतिदिन चलने वाला बिजनेस

आज पूरी दुनिया अपने विकास के लिए प्रकृति के सिस्टम को बिगाड़ रही है और प्रकृति का सिस्टम बिगड़ने से लगातार नयी-नयी तरह की बीमारियां उत्पन्न हो रही है. ऐसे में मैडिकल शॉप खोलना एक खाफी फायदेमंद आइडिया है जो 12 महीने तक चलने वाला बिजनेस भी है.

एक मेडिकल शॉप खोलने के लिए आपके पास फार्मेसि की डिग्री होना अनिवार्य हैं.

  • Investment: 50 हजार से 2.5 लाख (दुकान+दवाईयां+फिटिंग+फर्निचर+स्टाफ)
  • Profit: 30 से 60 हजार रूपयें प्रतिमाह

#11 चॉकलेट बनाने का बिजनेस

चॉकलेट सभी को पसंद होती है और यह पसंद सीजन नही है. मतलब यह बिजनेस भी पूरे 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जो कभी भी नही रूकेगा. हालांकि आपको अपना बिजनेस सबसे बेस्ट बनाने के लिए नयी-नयी तरह की चॉकलेट बनानी होगी.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत होगी हालांकि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर भी बड़े आराम से शुरू कर सकते है.

  • इन्वेस्टमेंट: 10,000 या इससे अधिक (कच्चा माल)
  • प्रोफिट: 15000+ रूपयें

घर बैठे रोज चलने वाला बिज़नेस (Paisa Kamane Wala Business)

अब तक हमने ट्रेंडिंग वाले 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची देखी हैं. चलिए अब हम कुछ ऐसे बिजनेस देखते है तो जिसे आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते है और मार्केट में भी शुरू कर सकते हैं.

#12 बेकरी वाला सदाबहार बिजनेस

आप बेकरी को बहुत अच्छे से जानते ही होंगे जहां पर केक, टोस, बिल्कुट, पेस्ट्री, ब्रेड इत्यादि जैसी चीजें मिलती हैं. आप भी चाहे तो अपना बेकरी का बिजनेस शुरू कर सकते है और काफी अच्छा प्रोफिट भी कमा सकते हैं.

बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल, मशीन, ऑवन, स्टाफ, बर्तन आदि की जरूरत होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: 60 से 1.5 लाख रूपयें
  • प्रोफिट: 45000+ रूपयें

#13 योगा क्लासेस – दिन भर चलने वाला बिजनेस

अगर हम 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया खोजे तो योगा क्लासेस एक अच्छा और फ्यूचर आइडिया है. क्योंकि लोगों के स्वास्थ्य को अब सुरक्षित रखने का काम योगा ही कर सकता है. इसलिए बहुत सारे अभी योगा के प्रति सकारात्मक हो रहे हैं और भविष्य में योगा करने वाले बहुत सारे लोग तैयार हो जाएंगे. अत: आपको अपनी योगा क्लासेस अभी से शुरू करनी चाहिए जो साल के 365 दिनों तक बिना रूके चलने वाला बिजनेस हैं. आप योगा क्लासेस ऑनलाइन भी शुरू कर सकती है.

  • इन्वेस्टमेंट: 10000 रूपयें (रजाई+बिजली+हॉल/गार्डन)
  • प्रोफिट: 20 से 25 हजार रूपये प्रतिमाह

#14 ट्यूशन क्लास का आइडिया

Evergreen Business Ideas India में देखे तो ट्यूशन क्लासेस एक सर्वोत्तम आइडिया है. आप अपने घर पर ही ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते हैं. आपका यह बिजनेस वर्ष के 12 महीने बिना रूके चलेगा क्योंकी ट्यूशन पर सरकारी कभी रोक नही लगा सकती है.

ट्यूशन शूरू करने के लिए बोर्ड, कुर्सी, रजाई और लिखने के लिए चौक या मार्कर की जरूरत होगी. इसके अलावा बिजली,पानी की व्यवस्था की जररूत होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: 10 से 20 हजार रूपयें
  • प्रोफिट: 15 से 25 हजार रूपयें

#15 जिम या फिटनेस सेंटर

आज के समय में हर कोई अपनी बॉडी बनाना चाहता है और अपने शरीर को फीट रखना चाहता है. देखा जाए तो यह सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया है जिससे आप बहुत सारा प्रोफिट पूरे वर्षभर कमा सकते है.

जिम या फिटनेस सेंटर शुरू करन के लिए आपको कई जरूरी मशीने चाहिए होगी और साथ कुछ Trained स्टाफ भी चाहिए होगा.

  • इन्वेस्टमेंट: 1 से 5 लाख रूपयें
  • प्रोफिट:50 से 60 हजार रूपयें

#16 किराने की दूकान का बिजनेस

इसके बारे में तो ज्यादा बताने की जरूरत ही नही है क्योंकि हम बच्चपन से बहुत सारी किराने की दुकाने देख चुके हैं. और किराने की दुकान साल में 365 दिन चलने वाला बिजनेस है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल सामान्य गणितीय ज्ञान की आवश्यकता होगी.

किराने की दुकाने लगाने के लिए किराने का सामान, सामान रखने के लिए सॉकेश, कूर्सी, और बिजली की व्यवस्था की जररूत होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: 50 हजार से 3 लाख रूपयें
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#17 फल व सब्जी बेचने का बिजनेस

दुनिया के सभी लोगों को खाने के लिए फल व सब्जी की जरूरत पूरे सालभर रहती है. अत: यह एक ऐसा बिजनेस है जो वर्ष के 365 दिन तक बिना रूके चलता है. मतलब यहसबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया है जिससे आप सालभर कमाई कर सकते है.

बिजनेस शुरू करने के लिए कच्ची फल व सब्जियों की जरूरत होगी. और इसके अलावा रखरखाव की उचित व्यवस्था करनी होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: अनिश्चित
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#18 आटा चक्की का बिजनेस

अगर गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस देखा जाए  तो आटा चक्की एक शानदार बिजनेस आइडिया हैं. आटा चक्की का बिजनेस गांवों में पूरे साल भर चलता है, हालांकि यह बिजनेस शहरों में भी इसी तरह सालभर चलता रहता हैं.

आप अपने घर पर ही आटा चक्की लगा सकते है और अनाज को पीस सकते है. इसके अलावा आप मसाले भी पीस कर अपना बिजनेस बढ़ा सकत हैं.

  • इन्वेस्टमेंट: 50000 (छोटा स्तर) या 2.5+ लाख (बड़ा स्तर)
  • प्रोफिट:25000+ या 60000+ रूपयें

#19 सिलाई मशीन या ट्रेनिंग

मनुष्य के लिए कपड़े एक अहम जरूरत है, और इसलिए यह सिलाई का बिजनेस पूरे साल तक चलता ही रहता है. हालांकि सीजन के समय कपड़े सिलाई की डिमांड ज्यादा हो जाती है और उस समय आपकी कमाई भी काफी अच्छी होती है.

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास सिलाई मशीन होनी चाहिए. और अगर आप सिलाई की ट्रेनिंग देना चाहते है तो इसके लिए आपके पास 6 से 10 सिलाई मशीन होनी चाहिए.

  • इन्वेस्टमेंट: 15 से 20 हजार रूपयें
  • प्रोफिट:10 से 15 हजार रूपयें प्रतिमाह

ज्यादा पैसे वाला बिजनेस (साल में 365 दिन चलने वाला बिजनेस)

हमने इस आर्टिकल में अब तक जाना कि ट्रेंडिंग बिजनेस आइडिया और घर बैठे बिजनेस के लिए आइडिया पर चर्चा की है. चलिए अब हम कुछ ऐसे सदाबहार पैसा देने वाले बिजनेस आइडिया देखते है जिससे इनकम काफी अच्छी होती हैं.

#20 इलेक्ट्रिक स्टेशन  Barah Mahine Chalne Wala Business

हमारी 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची की में एक शानदार बिजनेस आइडिया यह भी है. क्योंकि वर्तमान में लगभग सभी जगहों पर इलेक्ट्रिक वेहिकल पहुंच रही हैं. और बहुत सारे लोग इलेक्ट्रिक वेहिकल को पसंद भी कर रहे है. आने वाले समय में हर घर में इलेक्ट्रिक वेहिकल जरूर होगा.

इसलिए आपको इलेक्ट्रिक स्टेशन लगाना चाहिए, हालांकि इसमें इन्वेस्टमेंट ज्यादा होगा लेकिन मुनाफा भी ज्यादा ही मिलेगा.

  • इन्वेस्टमेंट: 10 से 20 लाख रूपयें
  • प्रोफिट:60 हजार रूपयें प्रतिमाह

#21 रियल स्टेट – रोज महीने चलने वाला बिजनेस

आपने अपनी घर के लिए या अन्य कोई भी जमीन दलाल की मदद से जरूर ली होगी. एक रियल स्टेट एजेंट वह होता है तो जमीन के खरीदार और बेचानकर्ता के बीच सौदा कराता है. और फिर हर सौदे पर 4 से 10% का मुनाफा कमाता है. मतलब 1 करोड़ की प्रोपर्टी पर आराम से 4 से 10 लाख रूपयें कमा लेता है.

एक रियल स्टेट बनने के लिए आपके पास सभी जमीने के बारे जानकारी होनी चाहिए और अनुभव होना चाहिए.

  • इन्वेस्टमेंट: अनुभव
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#22 शराब का ठेका – शहर में चलने वाला बिजनेस

इसके बारे तो मुझे कुछ ज्यादा बताने की जरूरत ही नही है. यह एक ऐसा बिजनेस है जो शहर और गांव में सभी जगह पूरे सालभर बिना रूके चलता है. इस बिजनेस काफी शानदा कमाई होती है, हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने पर काफी सावधानियां भी रखनी पड़ती है. इसके अलावा आप यह बिजनेस सरकार की आज्ञा के बिना नही खोल सकते है.

  • इन्वेस्टमेंट: अनिश्चित
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#23 रेस्टोरेंट – बारह महीने चलने वाला बिजनेस

यह भी एक जबरदस्त 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया है क्योंकि रेस्टोरेंट के लिए ग्राहक पूरे वर्षभर आते ही रहते हैं. अगर आप रेस्टोरेंट खोलते है तो इसमें काफी प्रोफिट है हालांकि रेस्टोरेंट को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा चाहिए होता है.

रेस्टोरेंट शुरू करने के लिए आपको एक सही लोकेशन खोजनी होगी, और फिर सही सलाह और बिजनेस प्लान की जररूत होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: अनिश्चित
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#24 रेडिमेड कपड़ा बेचने का बिजनेस

रेडिमेड बिजनेस के बारे में आप बखुबी अच्छे से जानते होंगे जो पूरे वर्षभर बिना रूके चलने वाला बिजनेस है. आज पूरी दुनिया में लगभग आधी से ज्यादा जनसंख्या रेडिमेड कपड़ो का ही इस्तेमाल करती है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप 12 महीने सफलता से बिजनेस कर सकते है.

इसे बिजनेस को शुरू करने के लिए सही लोकेशन पर एक जगह और रेडिमेड कपड़ो की जरूरत होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: अनिश्चित
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#25 ट्रांस्पोर्ट सर्विस – सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

आज पूरी दुनिया में छोटी से बड़ी चीज ट्रांस्पोर्ट सर्विस के द्वारा ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजी जाती है. ट्रांस्पोर्ट सर्विस का बिजनेस काफी पुराना है और बहुत सारे लोग इसी बिजनेस को कर सकते है. लेकिन अगर आपके पास अच्छा इन्वेस्टमेंट है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पूरी बिजनेस प्लानिंग करनी होगी और सभी को जांचते हुए बिजनेस शुरू करना होगा.

  • इन्वेस्टमेंट: 20 से 50 लाख रूपयें या इससे भी ज्यादा
  • प्रोफिट: अनिश्चित

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज (Evergreen Business Ideas in India)

अभी हमने सबसे ज्यादा पैसे देने वाले बिजनेस यानी 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची देखी है. चलिए अब हम कुछ ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज देखते है तो आपको साल के 365 दिन पैसे देंगे.

#26 एफिलिएट मार्केटिंग – कमाई वाला व्यापार

अगर आप ऑनलाइन तरीके से पूरे वर्षभर पैसे कमाना चाहते है तो एफिलिएट मार्केटिंग एक गज़ब आइडिया है. आप एफिलिएट मार्केटिंग से हर महीने अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है मतलब लाखों रूपयें कमा सकते हैं.

यह कोई ज्यादा मुश्किल काम नही है, मतलब आपको केवल कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करके बेचना है. और बेचने पर कमशीन के रूप में पैसे कमाने हैं. आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी गूगल या यूट्यूब से ले सकते हैं.

#27 यूट्यूब – डेली चलने वाला बेस्ट बिजनेस

यूट्यूब भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है जिससे आप हर दिन पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने की कोई सीमा नही है मतलब आप लाखों रूपयें बड़ी आसानी से कमा सकते है. हालांक इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा, और कुछ नयी और यूनिक वीडियों कंटेंट अपलोड करने होंगे.

आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग, एडसेंस और स्पोंसर्डशिप से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. अधिक जानकारी गूगल या यूट्यूब से ले सकते हैं.

#28 फ्रीलांसिंग – घर बैठे चलने वाला बिजनेस

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का शानदार तरीका फ्रीलांसिंग है. मैं आपको बता दूं कि फ्रीलांसिंग गांव और शहरों का कोई भी व्यक्ति या बच्चा कर सकता है. बसर्ते उसके पास कोई एक स्किल होनी चाहिए.

अगर आपके पास कोई स्किल जैसे- कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, विडियों या फोटो एडिटिंग आदि हैं तो आप फ्रिलांसिंग कर सकते हैं. और हर दिन हजारो-लाखों रूपयें कमा सकते हो. फ्रीलांसिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब या गूगल पर सर्च करें.

#29 ईमित्र का वर्षभर चलने वाला बिजनेस

अगर Evergreen Business Ideas की बात करें तो ई-मित्र एक अच्छा आइडिया है. क्योंकि सरकारी और गैर-सरकारी अनेक तरह के फॉर्म ईमित्रा से ही भरे जाते हैं. आप ई-मित्र लगाकर कोई भी फॉर्म भरने का 100 से 150 रूपयें चार्ज ले सकते हैं.

इसके अलावा आप बैंकिंग, बिल भूगतान, टिकट बुकिंग, सरकारी आईडी बनाने, फॉटोकॉपी आदि जैसे काम कर सकते हैं.

#30 ब्लॉग्गिंग – गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

ब्लॉग्गिंग यानी वेबसाइट जिस पर ब्लोग पोस्ट लिखे जाते है और उसे इंटरनेट पर पब्लिस किया जाता है. आप जब गूगल पर कोई जानकारी खोजने के लिए सर्च करते है तो आपको बहुत-सारी वेबसाइट दिखाई देती है. और अभी आप जो आर्टिकल पढ़ रहे है यह एक ब्लोग पोस्ट है.

अत: आप भी अपना ब्लोग बना सकते है और अपनी खुद की जानकारीयों को गूगल पर अपलोड करके डॉलर्स में पैसे कमा सकते हैं.

अन्य बिजनेस आइडिया (Barah Mahine Chalne Wala Business)

अभी तक हमने अनेक तरह के साल में 365 दिन चलने वाला बिजनेस आइडियाज को देखा हैं. तो चलिए मैं आपको कुछ और ख़ास 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची बताता हूं.

#31 गाड़ी रिपेयरिंग – सालभर चलने वाला बिजनेस

आज दुनिया में लगभग हर घर में गाड़ी जरूर हैं, और अगर गाड़ी है तो वह खराब भी अवश्य होती हैं. और जब गाड़ी खराब होती है तो मेकैनिक की जरूरत अवश्य पड़ती है. अत: आप गाड़ी रिपेयरिंग का काम कर सकते हैं.

गाड़ी रिपेयरिंग के काम में आपको काफी मुनाफा मिलता हैं, जो 12 महीने लगातार चलता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको गाड़ी रिपयरिंग वाले औजार की जरूरत होती है.

  • इन्वेस्टमेंट: 20-35 हजार रूपयें
  • प्रोफिट:25 से 30 हजार रूपयें

#32 पैसेंजर बस – सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

आप तो जानते ही होंगे कि भारत में हर दिन बहुत सारे लोग बस में सफर करते हैं. और पैसेंजर बस के लिए सवारी हर दिन आसानी से मिल जाती है. अत: अगर आप साल में 365 दिन चलने वाला बिजनेस करना चाहते है तो पैसेंजर बस ड्राइविंग का काम बहुत अच्छा है.

आप ड्राइविंग बस को लोन पर खरीद सकते है और पूरे सालभर अच्छी कमाई कर सकते हैं. पैसेंजर बस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक या एक से अधिक स्टाफ की जरूरत भी होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: 60 से 80 लाख रूपयें
  • प्रोफिट:25 से 35 हजार रूपयें

#33 खाद्य तेल का बिजनेस

खाद्य तेल का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और साथ ही खाद्य तेल का इस्तेमाल खाद्य बिजनेस के लिए भी किया जाता हैं, जैसे रेस्टोरेंट, ढाबा, होटल, ठेला आदि. आप इसी खाद्य तेल को बेचने का बिजनेस कर सकते हैं. हालांकि इस बिजनेस में काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है.

खाद्य तेल का आप बिजनेस पूरे साल बड़े आराम से कर सकते है और त्यौहार व शादियों के सीजन में तेजी से शानदार बिजनेस कर सकते है.

  • इन्वेस्टमेंट: 2 से 5 लाख रूपयें
  • प्रोफिट:30 से 60 हजार रूपयें

#34 डेयरी पार्लर बिजनेस

दूध से बने प्रोडक्ट को बेचने का काम कर सकते है मतलब आप डेयरी पार्लर खोल सकते है. डेयरी पार्लर में आप दूध से बनी अनेक तरह की चीजें बेच सकते हैं, जैसे- पनीर, दही, घी, छाछ, मक्खन, आइस्क्रिम, मावा आदि.

यह बिजनेस भी पूरे साल भर बिना रूके चलता है, और इस बिजनेस को शुरू करना भी बेहद आसान है.

  • इन्वेस्टमेंट: 50 हजार से 1 लाख रूपयें
  • प्रोफिट:20 से 35 हजार रूपयें

#35 कबाड़ी का बिजनेस

आजकल मार्केट में हर महीने में नये फिचर्स का सामान आता रहता है तो ऐसे में लोगों के घरों में हर महीने कबाड़ इकट्ठा होता रहता है. आप इन कबाड़ को खरीदकर आगे बेच सकते है. इस बिजनेस में भी काफी मुनाफा है, और बहुत सारे कबाड़ी वाले इस बिजनेस में शानदार कमाई कर रहे हैं.

कबाड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक गोदाम होना चाहिए, जहां आप कबाड़ को रख सके.

  • इन्वेस्टमेंट: अनिश्चित
  • प्रोफिट: अनिश्चित

#36 ज्यूस कॉर्नर का बिजनेस

ज्यूस का बिजनेस साल के 365 दिन यानी रोजना चलने वाला एक शानदार बिजनेस आइडिया है. हालांकि साल में अलग तरह के मौसम में अलग-अलग फलों के ज्यूस आते हैं. आप अनेक तरह के फलों का ज्यूस बनाकर कस्टमर को दे सकते हैं.

आज भारत में ऐसे बहुत सारे लोग है जो ज्यूस कॉर्नर का बिजनेस करके लाखों रूपयें कमा रहे हैं.

  • इन्वेस्टमेंट: 15000 से 25000 रूपयें
  • प्रोफिट:20000+ रूपयें

#37 फर्नीचर का बिजनेस

फर्नीचर का बिजनेस यानी लकड़ीयों के अलग-अलग के सामान बनाना. आपने लकड़ीयों के बने हुए अनेक सामान देखें होंगे जैसे अलमारी, कूर्सी, पलंग, टेबल, दरवाजा, खिड़की आदि. आप भी ऐसी ही फर्नीचर बनाकर उन्हे बेच सकते हैं.

इस बिजनेस में बहुत सारा प्रोफिट मिलता है और इस बिजनेस की डिमांड भी वर्ष के सभी 12 महीनों में रहती हैं.

  • इन्वेस्टमेंट: 1.5 से 5 लाख रूपयें
  • प्रोफिट: 70 हजार रूपयें

#38 मसाले का बिजनेस

मसाले हर घर में और सभी खाद्य प्रकार के बिजनेस में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं. और मसालों की डिमांड वर्ष के हर मौसम में बन रहती है. इसलिए आपको यह बिजनेस करना चाहिए जिसमें आप काफी अच्छा प्रोफिट कमा सकते हैं.

इस प्रकार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मुख्य रूप से मिक्सर मशीन और मसालों का कच्चे माल की जरूरत होगी.

  • इन्वेस्टमेंट: 65 हजार से 2 लाख रूपयें
  • प्रोफिट: 40 हजार रूपयें प्रतिमाह

#39 चाय कॉफी का बिजनेस

भारत में आज भी कॉफी और चाय को काफी ज्यादा पसंद किया जाता हैं, और इसकी डिमांड भी कभी बंद नही होती है. अगर आप एक Barah Mahine Chalne Wala Business की तलाश कर रहे है तो चाय-कॉफी का बिजनेस बहुत शानदार है.

आप चाय-कॉफी का बिजनेस शुरू करने के लिए ठेला, दुकान या कैफे लगा सकते हैं.

  • इन्वेस्टमेंट: 35 हजार से 2.5 लाख रूपयें
  • प्रोफिट: 20 से 60 हजार रूपयें प्रतिमाह

#40 इवेंट मैनेजमेंट ऑफिस का बिजनेस

भारत एक सांस्कृतिक देश है जहां पर अनेक त्यौहार और उत्सव को मनाया जाता हैं. इसके अलावा शादी, जन्मदिन और अनेक तरह के फंक्शन ऑर्गेनाइज किये जाते हैं. लेकिन इन सभी फंक्शन पर इवेंट मैनेजमेंट की जररूत पड़ती है ताकि फिजुल खर्च किए बिना शानदार डेकोरेशन किया जा सके.

अत: आप इवेंट मैनेजमेंट ऑफिस खोल सकते है जहां पर आप बहुत सारे मैनेजर को नौकरी दे सकते हैं. इसके अलावा आप स्वयं भी इवेंट मैनेजर बनकर इवेंट खर्चे के साथ अपना प्रोफिट कमा सकते हैं.

  • इन्वेस्टमेंट: 30 से 70 हजार रूपयें
  • प्रोफिट: 40 से 60 हजार रूपयें प्रति इवेंट

FAQs – बारह महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया

इस लेख में हमने अब तक 12 Months Chalne Wala Business के बारे में जाना है. चलिए अब हम कुछ इसी तरह के बिजनेस आइडिया से संबंधित FAQs पर चर्चा करते हैं.

12 महीने चलने वाले फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज कौन-कौन से हैं?

आने वाले समय में भारत काफी ज्यादा विकसित होने वाला है जिससे निम्नलिखित बिजनेस काफी ज्यादा उभर कर सामने आएंगे. जैसे – इलेक्ट्रिकल री-चार्जिंग स्टेशन, ड्रोन डिलीवरी, कंसल्टेंसी, सौर ऊर्जा, 3डी प्रिंटिंग इत्यादि.

दो हजार में शुरू होने वाले बिजनेस कौनसे हैं?

आप ऑनलाइन बिजनेस को दो हजार में शुरू कर सकते है और हर महीने लाखों रूपयें कमा सकते हैं. जैसे- ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि.

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौनसा हैं?

अनेक बिजनेस आइडिया हैं, जैसे- कंस्ट्रक्शन मटेरियल सप्लाई, मिनी तेल मिल, मोटर साइकिल रिपयेरिंग, लेबर कांट्रेक्टर, टेंट हाउस इत्यादि.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची हिंदी में

इस लेख में मैने आपको 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची दी हैं जिसमें अनेक तरह के सदाबहार बिजनेस आइडिया के बारे में बताया हैं. मुझे पूरी उमीद है कि आपको इस आर्टिकल की मदद से स्वयं के लिए पसंदीदा 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया मिल होगा.

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम Ranjeet Singh है. प्रोफेशनल ब्लॉगर के साथ में एक Youtuber भी हूँ. मुझे डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में गहरी नॉलेज है. इस पैसा.ब्लॉग पर पैसा कमाने के तरीके और बिज़नस आइडिया से सम्बंधित लेख साझा करता हूँ.

Leave a Comment