ATM से पैसे कैसे निकालें (स्टेप बाय स्टेप गाइड)

ATM से पैसे कैसे निकालें – आज के समय में आमतौर पर लगभग सभी अकाउंट होल्डर के पास ATM कार्ड मौजूद रहता है, जिसके इस्तेमाल से वह अपने नजदीकी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. आज हर कोई बैंक अकाउंट खोलने के साथ ही अपने ग्राहकों को ATM कार्ड प्रदान करवाते हैं.

ATM कार्ड हर एक खाताधारक के लिए काफी सुविधाजनक होता है, क्योंकि इसकी मदद से आपको बैंक की लंबी लाइनों से छुटकारा मिलता है और आपके समय की बचत होती है. ATM कार्ड के द्वारा आप किसी भी बैंक के ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

जो लोग काफी समय से ATM का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए तो ATM से पैसे निकालना काफी आसान है, लेकिन जो नए ग्राहक होते हैं उन्हें ATM से पैसे निकालने के बारे में जानकारी नहीं होती है. आज का हमारा यह ब्लॉग पोस्ट उन्हीं लोगों के लिए है जिन्हें ATM से पैसे निकालना नहीं आता है.

अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. तो चलिए बिना समय गंवायें शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

ATM से पैसे कैसे निकालें

ATM क्या है?

ATM जिसका कि पूरा नाम Automated Teller Machine (स्वचालित टेलर मशीन) है, यह एक ऐसी मशीन जिसके  द्वारा आप बिना बैंक जाये अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं. ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM कार्ड होना चाहिए. यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप देश के किसी भी बैंक के ATM से 24 घंटे पैसे निकाल सकते हैं.

ATM मशीन का आविष्कार वर्ष 1967 में हुआ था और इसका अविष्कार John Shepherd-Barron के द्वारा किया गया था. अगर भारत की बात करें तो भारत में पहला एटीएम 1987 में HSBC द्वारा मुंबई में लगाया गया था. इसके अगले दस वर्षों में, भारत में लगभग 1500 एटीएम स्थापित किए गए.

ATM कार्ड क्या होता है?

ATM Card प्लास्टिक का बना एक कार्ड होता है जो कि वित्तीय संस्थानों के द्वारा जारी किया जाता है. इस कार्ड का इस्तेमाल करके ही आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

जब आप ATM कार्ड बनवाते हैं तो आपको 4 या 6 अंकों का एक सीक्रेट पिन दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके ही आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. ATM से पैसे निकालने की प्रोसेस में आपको अपने 4 अंकों का यह पिन नंबर दर्ज करना पड़ता है तभी Transaction कम्पलीट होती है. ATM कार्ड भी दो प्रकार के होते हैं डेबिट कार्ड और दूसरा क्रेडिट कार्ड.

बैंक अपने कुछ ही ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए नहीं किया जाता है. एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि बैंक अपने सभी ग्राहकों को प्रदान करवाते हैं.

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप एटीएम मशीन से पैसे निकालने के साथ दुकानों पर स्वाइप मशीन के द्वारा भुगतान में भी कर सकते हैं. आपको बस स्वाइप मशीन में कार्ड को स्वाइप करना पड़ता है और फिर पिन नंबर इंटर करके भुगतान कर सकते हैं.

ATM से पैसे कैसे निकालें?

यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है और आपने उसका ATM कार्ड बनाया है तो आप बिना बैंक जाये अपने ATM कार्ड के द्वारा ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

लेकिन यदि आपका ATM कार्ड नहीं बना है तो आप अपने बैंक में जाकर ATM कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म भर सकते हैं. ATM कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद कुछ ही दिनों में आपका ATM कार्ड आपके एड्रेस पर पहुँच जायेगा. और फिर आप अपने नजदीकी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

ATM कार्ड से पैसे निकालने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपना ATM कार्ड ATM मशीन में डालना है. जब आप ATM कार्ड को मशीन के अंदर डालेंगें तो एटीएम कार्ड पर बनी गोल्डन चिप को ऊपर की साइड रखें.

स्टेप 2. अब एटीएम मशीन आपके कार्ड की जांच करके सभी आवश्यक Detail को Fetch करता है, इस प्रोसेस में 3 – 4 सेकंड का समय लग सकता है.

स्टेप 3. जब एटीएम मशीन आपके कार्ड के द्वारा बैंक की आवश्यक जानकारी ले लेती है तो आपको कार्ड को Remove कर देना है.

कई सारे एटीएम ऐसे भी होते है जिसमें आपको Transaction पूरी होने तक कार्ड को Remove नहीं करना पड़ता है. जिन ATM मशीन में ऐसा सिस्टम होता है उसमें आपको स्क्रीन पर Don’t Remove Your Card का मैसेज दिखाई देगा.

स्टेप 4. इसके बाद्द आपको अपनी Language को सेलेक्ट कर लेना है. आप जिस भी भाषा को अच्छे से समझते हैं उसे सेलेक्ट करें.

स्टेप 5. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जायेंगें, आपको Banking के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है और फिर पैसे निकालने के लिए Withdrawal के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

स्टेप 6. इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगें Saving Account और Current Account का, आपका बैंक खाता इनमें से जिस भी प्रकार का है आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है..

स्टेप 7. अब आपको अपने 4 अंकों का Secret ATM Pin इंटर करना है और Continue पर क्लिक कर लेना है.

स्टेप 8. अंत में आपको वह अमाउंट इंटर कर लेना है जिसे आप निकालना चाहते हैं और फिर Yes पर क्लिक कर लेना है. बस इतना करते ही पैसे ATM मशीन से निकल जायेंगें, आप पैसों को कलेक्ट कर लीजिये.

स्टेप 9. इसके बाद आपको पुछा जायेया कि क्या आप अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस के बारे में जानना चाहते हैं. यदि आप अपने बैंक अकाउंट में बची राशि को जानना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक करें अन्यथा No पर क्लिक कर लीजिये.

स्टेप 10. ATM मशीन से पैसे निकाल लेने के बाद आप Cancel का बटन जरुर दबा लीजिये ताकि आपका लेनदेन कम्पलीट हो सके.

तो इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से ATM कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. इस प्रोसेस को फॉलो करके आप किसी भी बैंक जैसे SBI, PNB, UCO बैंक, ICICI, Axis आदि के ATM से पैसे निकाल सकते हैं.

ATM Pin Generate कैसे करें

जैसा कि हमने आपको बताया ATM कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM पिन का होना भी जरुरी है. जब आप ATM कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और ATM कार्ड आपके एड्रेस पह पहुँच जाता है तो इसमें आपको एक Temporary Pin generate करने की प्रोसेस बताई जाती है जिसका इस्तेमाल आप केवल एक बार कर सकते हैं. यह 24 घंटों तक मान्य होता है.

Temporary Pin को आप SMS, कॉल या ATM में जाकर Generate कर सकते हैं.अलग – अलग बैंकों के अनुसार यह प्रोसेस भी different होती है.

यहाँ हमने आपको ATM मशीन का इस्तेमाल करके Temporary Pin generate करने की प्रोसेस बताई है –

  • सबसे पहले आपको अपने सम्बंधित बैंक के ATM में जाना है.
  • अब ATM कार्ड को एटीएम मशीन में डालें
  • इसके बाद अपनी Language को सेलेक्ट कर लीजिये.
  • यहाँ पर आपको अनेक सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगें जिसमें आपको Generate Pin  के विकल्प पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर इंटर करना है.
  • इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर इंटर करके Confirm पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपका बैंक आपको एक मैसेज एटीएम मशीन के स्क्रीन पर दिखायेगा, जिसमें आपको बताया जायेगा कि आपका पिन सफलतापूर्वक generate हो गया है.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, जो कि आपका temporary पिन होता है. आमतौर पर यह पिन 24 – 48 घंटों के लिए मान्य होता है.
  • OTP verify करने के बाद आपको 4 अंकों का ATM पिन बनाने के लिए दिए गए समय सीमा के अन्दर ATM में जाकर Pin Change कर सकते हैं.

ATM से पैसे निकालते समय ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आप ATM कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना जरुरी है जैसे कि –

  1. अपना ATM कार्ड का पिन हमेशा गुप्त रखें.
  2. ATM कार्ड पर मौजूद गोल्डन चिप को सुरक्षित रखें, क्योंकि इसी चिप में आपके बैंक की सारी विवरण मौजूद होती है, यदि इस चिप को किसी भी प्रकार की क्षति पहुँचती है तो आप अपने एटीएम कार्ड से लेनदेन नहीं कर पायेंगें.
  3. कभी भी 3 बार से अधिक ATM पिन दर्ज ना करें, अगर आप 3 बार गलत पिन इंटर करते हैं तो 24 घंटे के लिए आपका एटीएम ब्लॉक हो जाता है.
  4. अगर आपको लगता है कि आपका ATM पिन किसी व्यक्ति को पता चल गया है और वह आपके एटीएम कागलत उपयोग कर सकता है तो आपको तुरंत अपना ATM Pin change कर लेना चाहिए जिसे कि आप फ्री में सम्बंधित बैंक के एटीएम मशीन से बदल सकते हैं.
  5. एटीएम कार्ड की सुरक्षा के लिए जब आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उस एटीएम कक्ष में यदि आपके अलावा कोई मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कह सकते हैं.
  6. यदि आपका एटीएम कार्ड खो जाता है तो आपको तुरंत अपने खोये हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहिए, नहीं तो आपको आर्थिक रूप से नुकसान भी हो सकता है.
  7. कभी भी बैंक या पैसों के लेनदेन से जुड़े OTP किसी भी व्यक्ति को ना बतायें, क्योंकि किसी को OTP बताने से वह आपका बैंक अकाउंट खाली भी कर सकता है.

आप इन बातों को ध्यान रखकर सुरक्षित तरीके से एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ATM से पैसे निकालने के फायदे

ATM से पैसे निकालने के अनेक सारे होते हैं जैसे कि –

  • आपको पैसे निकालने के लिए बैंक की लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ता है. जिससे आपके समय की बचत होती है.
  • ATM से पैसे निकालना सुरक्षित है, क्योंकि एटीएम से पैसे निकालने के लिए 4 अंकों के सीक्रेट पिन की जरुरत होती है, इसलिए आपके एटीएम कार्ड से केवल वही व्यक्ति पैसे निकाल सकता है जिसे आपका ATM पिन पता है.
  • चाहे आपका अकाउंट किसी भी बैंक में है आप अन्य किसी भी बैंक के ATM के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं. जैसे आपका अकाउंट SBI में है तो आप ICICI, PNB, HDFC आदि सभी बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं.
  • आप किसी भी शहर में रहते हैं, आप अपने एटीएम कार्ड के द्वारा नजदीकी किसी भी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.
  • ATM मशीन 24 घंटे खुली रहती है, इसलिए एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक की तरह बैंक खुलने का इन्तजार नहीं कर पड़ता है. आप अपने अनुसार किसी भी समय एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

ATM से पैसे निकालने के नुकसान

ATM से पैसे निकालने के फायदे के साथ – साथ नुकसान भी होते हैं जैसे कि –

  • कई बार अपने नजदीकी ATM मशीन में पैसे ना होने के कारण ग्राहकों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
  • अक्सर कई सारे इलाकों में चोरी, लूटपाट की समस्याओं को देखने हुए एटीएम की सुविधा 10 – 12 घंटे ही दी जाती है.
  • आपको अपने एटीएम पिन को हमेशा सीक्रेट रखना चाहिए, अगर किसी गलत व्यक्ति के हाथ आपका एटीएम पिन लग जाये तो वह आपके पैसों को निकाल भी सकता है.
  • कई बार एटीएम मशीन में कुछ तकनिकी कारणों से आपके पैसे एटीएम मशीन के अंदर ही अटक जाते हैं, पर आपके अकाउंट से बैलेंस कट जाता है. इस स्थिति में भी ग्राहकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि बैंक से संपर्क करने के बाद वे पैसे आपके अकाउंट में आ जाते हैं, बस आपको transaction स्लिप संभाल के रखनी पड़ती है.

ATM से पैसे निकालने से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें?

यदि आप पहली बार ATM का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसी बैंक के ATM में जाना पड़ेगा, और फिर आप अपने ATM का पिन generate करके एक बार पैसे निकाल लीजिये. इसके बाद आप अपने ATM कार्ड का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.

एटीएम से एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं?

आप एटीएम से एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं यह इस बात पर depend करता है कि आपका अकाउंट किस बैंक में है. भारत में आमतौर पर बैंक आपको दिन में 20 हजार से लेकर 50 हजार रूपये तक निकालने की अनुमति देते हैं.

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी है?

आप बैंक और ATM कार्ड प्रकार के आधार पर एक बार एटीएम से 10 से 25 हजार रूपये निकाल सकते हैं.

महीने में एटीएम से कितने बार फ्री में पैसे निकाले जा सकते हैं?

ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से महीने में 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं. RBI के नियमों के अनुसार अगर आप महीने में लिमिट से ज्यादा बार एटीएम का उपयोग करते हैं तो उसके लिए आपको बैंक द्वारा निर्धारित चार्ज देना होगा.

एटीएम बनाने में कितनी उम्र चाहिए?

अधिकांश बैंक अठारह वर्ष के उपर वाले खाताधारको को ATM कार्ड जारी करते हैं.

एटीएम में कार्ड नंबर क्या है?

आपके पास जो एटीएम कार्ड है उसके ऊपर 16 अंकों का एक नंबर लिखा होता है यदि आपका ATM कार्ड है.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: ATM Se Paise Kaise Nikale

हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप ATM से पैसे कैसे निकालें की कम्पलीट प्रोसेस को स्टेप वाइज समझ गए होंगें. साथ ही इस आर्टिकल में हमने आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया है, जिन्हें कि आपको कभी नहीं भूलना चाहिए.

इस लेख में इतना ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. और  अगर आपको ATM से पैसे निकालने में कोई समस्या आती है तो बिना किसी संकोच के हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी से जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगें. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि सी आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी एटीएम से पैसे निकालने के बारे इनफार्मेशन मिल सके.

दोस्तों! मेरा नाम देवेन्द्र रावत है और पैसा.ब्लॉग पर अपने ज्ञान को लेखन के रूप में साझा करने का कार्य करता हूँ! ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment